घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

क्या कभी किसी ने सोचा था कि एक कागज का टुकड़ा इंसान के जीवन मे इतना महत्वपूर्ण हो जाएगा कि वह एक इंसान का रहन-सहन उसका उठना सोना सब तय करने लगेगा। क्योंकि मैंने तो नहीं सोचा था पर तेजी से प्रगति की राह पर जाती इस दुनिया में सब कुछ बदल गया है। देखते ही देखते ना जाने कब पैसा इंसान के जीवन में इतना महत्वपूर्ण हो गया कि एक इंसान की इज्जत, उसकी ख्वाहिश और उसके आने वाली पीढ़ियों का जीवन उसी से तय होने लगा। आप कहीं भी बाहर जाओ तो यह देखोगे कि जिसके पास ज्यादा पैसे होते हैं लोग उसकी बड़ी इज्जत करते हैं।

वही दूसरी तरफ गरीब को कोई देखता भी नहीं और यह बात ना केवल बड़ों को बल्कि बच्चों को भी समझ में आने लगी है। इस कारण से हर कोई पैसा कमाना चाहता है। जिससे उसका भी समाज में कोई रुतबा हो और वह अपने सारी ख्वाहिशें पूरी कर पाए। इसके लिए हर किसी को पैसा कमाना बहुत जरुरी बना जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

लेकिन इस बाहर की दुनिया में पैसे कमाने के लिए आपको डिग्री की आवश्यकता होती है जो तभी मिलेगी। जब आप स्कूल या कॉलेज से पास हो जाओगे लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं। जो कोई कारण से स्कूल नहीं जा पाए होंगे या अभी स्कूल में पढ़ाई कर रहे होंगे। उनका भी मन पैसे कमाने का होता होगा। क्योंकि आज के जमाने में कोई किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहता। इसीलिए वह भी अपने मां-बाप के ऊपर एक बोझ बनकर नहीं रहना चाहते होंगे और स्वयं से कुछ कर दिखाना चाहते होंगे।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

लेकिन उन्हें कुछ कर दिखाने का मौका ही नहीं मिल रहा होगा। अगर मैं कहूं कि उन्हें भी मौका मिल सकता और उसके लिए ना उन्हें कोई डिग्री की आवश्यकता होगी और ना ही ज्यादा समय की। क्योंकि आज के आर्टिकल में मैं कुछ ऐसे तरीके बताने वाली हूं जिससे आप अपने घर पर बैठ कर पैसे कमा सकते हो और उसमें से तो बहुत सारे ऐसे तरीके है जिसमें आपको अपना ज्यादा समय भी नष्ट नहीं करना पड़ेगा।

Table of contents

पैसे कमाने के तरीके

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको दो अलग तरीके बताऊंगी पहला तरीका होगा। ऑनलाइन जिसमें मैं आपको बिना कोई निवेश के पैसे कमाने का तरीका बताऊंगी और निवेश करके पैसे कमाने का तरीका बताऊंगी, दूसरा होगा ऑफलाइन जिसमें बिना निवेश किए पैसे कैसे कमाए और निवेश कर पैसे कैसे कमाए इसके तरीके बताऊंगी। तो चलिए जानते हैं पहले ऑनलाइन तरीका जिसमें बिना निवेश किये पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन तरीका बिना निवेश किए

यूट्यूब

सबसे पहला और आसान तरीका बिना निवेश के पैसे कमाने का यूट्यूब है। इसमें आपको कोई अलग से खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती। अगर आपके पास कोई भी साधारण स्मार्टफोन या कैमरा है तो उसकी मदद से आप कोई वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो। यह वीडियो आपकी रोजाना की जिंदगी के बारे में हो सकता है। मतलब की आपने सुबह उठकर क्या खाया, कहां गए, किससे मिले  इसके बारे में डाल सकते है जिसे सब लोग बोलते हैं या फिर आप लोगों से कुछ हटकर बना सकते हो जैसे कि कुछ मजाकिया वीडियो, किसी के रोस्ट वीडियो, खाना बनाने की वीडियो, या कोई सिनेमा या वेब सीरीज के बारे में रिव्यु दे सकते हो।

इसके अलावा भी आप और भी कई तरह के वीडियो बना सकते हो लेकिन ध्यान रहे आप किसी का वीडियो चुराकर ना डालें, वरना आपका चैनल बंद हो सकता है। आपको अगर यूट्यूब से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले आपको कोई वीडियो अपलोड करनी होंगी वीडियो अपलोड करने के बाद जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आपके चैनल को मोनेटाइज किया जाएगा। मोनेटाइज का अर्थ होता है कि अब इसके बाद आपके चैनल पर जितने भी व्यूज आएंगे उसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। यह पैसे ऐडसेन्स अकाउंट के माध्यम से आपके बैंक में जाएंगे। मतलब कि जब आपका चैनल मोनेटाइज होना शुरू हो जाएगा तो आपको यूट्यूब ऐडसेंस अकाउंट बनाने बोलेगा वह अकाउंट भी मुफ्त में बन जाएगा।

आपको कुछ अलग से पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर क्या होगा कि अब आपका चैनल पैसे कमाना शुरू कर देगा और जब आप का अकाउंट $100 तक कमा लेगा तभी आपको बैंक में पैसे ट्रांसफर करने मिलेंगे। लेकिन उससे पहले आपको अपने एड्रेस को वेरीफाई कराना होगा जिसके लिए आपको ऐडसेंस को अपना पता बताना होगा और फिर आपके बताए हुए पते पर आपको कोई पिन कोड भेजेगा जाएगा। वह पिन कोड जब आपके पते पर आ जाएगा तो आप वह पिन कोड ऐडसेंस अकाउंट में डाल सकते हो और उसके बाद अपने पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हो। तो यह था घर बैठे पैसे कैसे कमाए का एक तरीका अब चलते हैं दूसरे तरीके के तरफ।

इंस्टाग्राम

जब से JIO आया है तब से तो इंस्टाग्राम के बारे में हर किसी को पता चल गया है आप लोग जानते ही होंगे कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट या रियल बनाकर भी लोग पैसे कमाते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास कम से कम हजार फॉलोअर होने चाहिए और वो फॉलोअर्स आपके पोस्ट पर लाइक और कमेंट करते हों तभी जाकर आप इंस्टाग्राम से कुछ ढंग के पैसे कमा पाओगे। मैं यहां आपको 3 तरीके बताती हूं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के जिससे आप आसानी से इंस्टाग्राम की मदद से घर बैठे पैसे कमा पाओ

एफिलिएट मार्केटिंग

जब आप इंस्टाग्राम चलाते हो तो देखा होगा कि बहुत सारे बड़े-बड़े इंस्टाग्रामर कोई कपड़ा या कोई और वस्तु आपको खरीदने को कहते हैं कोई लिंक पर जाकर और जब आप उस लिंक पर जाकर क्लिक करते हो और वह कपड़ा या वस्तु खरीदते हो तो वह जो इंस्टाग्रामर है उसको इसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं कमीशन के रूप में और इसी को हम लोग एफिलिएट मार्केटिंग बोलते है। तो अगर आपके पास भी ज्यादा फॉलोवर है तो आप भी इसी तरह कोई सामान को अपने फॉलोअर्स को दिए हुए लिंक से खरीदने को बोल सकते हो, किसी रील या फिर पोस्ट के माध्यम से और उसके बदले में पैसे कमा सकते हो।

अकाउंट बेचकर

अगर आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का अब काम नहीं है और आपके पास ढेर सारे फॉलोअर हैं और आपके अकाउंट पर अच्छी खासी इंगेजमेंट होती है मतलब की आपके जो फॉलोअर है वह आपके पोस्ट को लाइक और शेयर करते हैं तो आप अपना अकाउंट किसी दूसरे इंस्टाग्रामर को बेच सकते हो और उसके बदले में पैसे ले सकते हो।

पेड पार्टनरशिप

आपने बहुत सारे इंस्टाग्राम के कंटेंट क्रिएटरओ के रील के ऊपर पेड पार्टनरशिप या पोस्ट के पास पेड पार्टनरशिप पड़ा होगा। अब इसमें क्या होता है कि कोई कंपनी ज़्यादा फॉलोवर वाले इंस्टाग्रामर के पास जाती है और उसे अपने सामान और कंपनी की जानकारी लोगों तक पहुंचाने को कहती है और इसके बदले में वह इंस्टाग्रामर को पैसे देती है‌ अगर आपके पास भी ढेर सारे फॉलोअर है तो यह तरीका आपके बहुत काम आएगा।

तो यह हो गए 3 तरीके जिससे आप इंस्टाग्राम की मदद से पैसे कमा सकते हो अब चलिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए के और तरीको को जानते हैं।

फेसबुक

आप लोग को शायद पता नहीं होगा पर आप लोग फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हो, ठीक उसी तरह से जिस तरह से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको बस एक फेसबुक पेज बनाने की आवश्यकता है लेकिन अगर आपके पास पहले से कोई फेसबुक पेज है और उसमें आपके कम से कम 10000 फॉलोअर्स और 600000 मिनट का वॉच टाइम हो गया है। तो आप अपने कंटेंट के लिए फेसबुक से पैसे कमा सकते हो। लेकिन अगर आपके पास कोई फेसबुक पेज नहीं है तो आप फेसबुक पेज बनाकर उसमें 10000 फॉलोअर्स करें और 600000 मिनट का वॉच टाइम कंप्लीट करें।

यह तो कार्य कंप्लीट होने के बाद आप भी फेसबुक से पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाओगे। लेकिन ध्यान रहे कि आप किसी का कंटेंट चोरी कर ना डाले या फिर यूट्यूब से या क्रोम से डाउनलोड कर ना डाले। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपका खुद का ओरिजिनल कंटेंट होना चाहिए और आप 18 साल या 18 साल के ऊपर के उम्र के होने चाहिए। इसके बाद ही आप अपना फेसबुक पेज मोनेटाइज कर सकते हो।

ब्लॉगिंग

अगर आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉगिंग के जरिये अपने विचार लिखकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप पहले से ही ब्लॉग लिख रहे हैं। तो आप उस पर पैसे ऐड के माध्यम से, एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से या फिर पेड मेंबरशिप के माध्यम से कमा सकते हैं।

चलिए अभी यह 3 माध्यम को थोड़ा विस्तार में जान लेते है जिससे आपका प्रश्न ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए का सटीक उत्तर आपको मिल जाए।

 ऐड के माध्यम से ब्लॉगिंग में पैसे कैसे कमाए?

ऐड के माध्यम से ब्लॉगिंग में पैसे कमाना बहुत आसान है। इसमें बस आपको ऐसे ब्लॉग बनाने हैं जिसे लोगों को पढ़कर मजा आए और वह रोजाना उसे पढ़ने आए क्योंकि अगर ऐसा होगा तो बहुत सारी कंपनियां अपनी कंपनी का प्रचार करवाने के लिए आपके ब्लॉगिंग साइट को चुनेगी। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हो। वह ऐसी ही ऐड दिखाएगा जो कि आपके ब्लॉगिंग से मिलता जुलता हो मतलब कि अगर आपने बालों के बारे में ब्लॉग लिखा है तो ऐडसेंस आपके ब्लॉग पर शांपू या अन्काय इससे सम्बंधित प्रोडक्ट का प्रचार दिखेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

अभी ऊपर मैंने आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताया कि किस तरह से आप किसी कंपनी का सामान दूसरों के दिए हुए लिंक से खरीदने के लिए बोल सकते हो और जब वह लोग उस लिंक से सामान खरीदेंगे तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा‌ और ब्लॉग में भी आपको यही करना होता है। कोई सामान के बारे में प्रचार कीजिये और अपने पाठकों को वह सामान खरीदने के लिए दिए हुए लिंक पर जाने के लिए बोलिएगा जब आपके पाठक वह समान उस लिंक से खरीदेंगे तो उसके बदले में आपको कमीशन के रूप में पैसा मिलेंगे।

सब्सक्रिप्शन या फिर पेड मेंबरशिप के माध्यम से ब्लॉगिंग में पैसे कैसे कमाए?

कई बार ऐसा होता है कि जब आप कोई ब्लॉग पढ़ने जाओ तो वह ब्लॉग पढ़ने के लिए आपको कोई मेंबरशिप खरीदने को बोला जाता है और अगर आप मेंबरशिप नहीं खरीदते हो तो आपको ब्लॉग पढ़ने नहीं दिया जाता है। जो ब्लॉगर हैं वह लोग इस मेंबरशिप के माध्यम से ढेरों पैसे कमा पाते हैं लेकिन मेंबरशिप रखने से पहले ध्यान रहे कि लोगों को आपका ब्लॉग इतना पसंद आना चाहिए कि वह उसके लिए पैसे देने को राजी हो। इसीलिए अपना ब्लॉग ऐसे लिखीएगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी तरफ आकर्षित हो और पैसे देकर पढ़ने के लिए राजी हो।

अब यह सारी बातें तो उन लोगों के लिए हो गई जो पहले से ब्लॉग बनाते आ रहे हैं लेकिन अगर आपने आज तक कभी ब्लॉग नहीं बनाया है तो चिंता मत कीजिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैं आपको ब्लॉग बनाने के बारे में भी बताऊंगी। ब्लॉग बनाना कुछ मुश्किल का काम नहीं है। ब्लॉग बनाने के लिए आप वर्डप्रेस, घोस्ट, ब्लॉगर, या विक्स नाम के वेबसाइट पर जा सकते हो और वहां मुफ्त में अपना ब्लॉगिंग वेबसाइट बना सकते हो। लेकिन ध्यान रहे ब्लॉग बनाने के लिए आपको आकर्षित ढंग से लिखना आना चाहिए तभी जाकर कहीं आपका यह ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सपना सच हो पाएगा।

फ्रीलांसर

फ्रीलांसिंग घर में बैठकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। इसमें आप अपने कौशल और दिमाग का उपयोग कर आराम से पैसे कमा सकते हो। अब इसमें करना क्या होता है कि आपको कोई वेबसाइट या ऐप जैसे कि इंटर्नशाला, फाइवर इत्यादि पर जाना होता है और वहां पर कोई ऐसा काम ढूंढना होता है जो आप कर सकते हो फिर उसके लिए अप्लाई करना होता है। और चुने जाने के बाद आप काम शुरू कर सकते हो। इस पर ढेरों तरह के काम होते हैं जैसे कि कंटेंट राइटर, म्यूजिक मेंकर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट, वीडियो एडिटर इत्यादि कोई भी काम चुनने से पहले यह ध्यान रहे कि आप वही काम चुनिएगा जो आपको आता हो और वह करने में आपका मन लगता हो।

रेफर एंड अर्न

रेफर एंड अर्न से पैसे कमाने के तरीके के बारे में आप लोगों ने जरूर सुना होगा लेकिन अगर नहीं सुना तो मैं बता देती हूं इसमें क्या होता है कि कोई ऐप अपने यूजर्स को बढ़ाने के लिए अपने मौजूदा यूजर्स को लालच देती है। यह कहते हुए कि अगर उसके यूजर्स उस ऐप का लिंक दूसरे लोगों को भेजेंगे और उन्हें डाउनलोड करने को कहें और जब वह दूसरे लोग भेजे हुए लिंक से ऐप डाउनलोड करते हैं तो जिसने व लिंक भेजा उसे कुछ पैसे मिलते हैं। सबसे सीधा सा उदाहरण आपको गूगल पे का मिलेगा उस पर आपको हर रेफर के बदले मैं ₹100 के आसपास मिल जाते हैं और वही जिस व्यक्ति ने उसे डाउनलोड किया उसे भी ₹50 के आसपास का रिवॉर्ड मिल जाता है।

उपरोक्त लिखे हुए आर्टिकल से आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में पता चल गया होगा जिससे आप बिना निवेश किए घर बैठे पैसे कमा सकते हो अब चलिए निवेश कर कर घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करते हैं

ऑनलाइन निवेश कर के पैसे कमाने के तरीके

निवेश मतलब की इन्वेस्टमेंट अब आज के आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगी जिससे आप कुछ पैसे लगाकर ज्यादा पैसे कमा सकते हो मतलब कि अगर आपने ₹100 लगाए तो आप ₹1000 कमा सकते और अगर ₹1000 लगाए थे ₹10000 कमा सकते हो। तो चलिए जानते है वह तरीके जिसे आप निवेश कर कर घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

म्यूच्यूअल फंड

अगर आप टीवी देखते होगे तो इस शब्द से वाकिफ होंगे। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड का ऐड लगभग हर चैनल पर आता है अगर नहीं है तो मैं बताती हूं कि म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है। अब इसमें क्या होता है। म्यूचुअल फंड एक ऐसी मैनेजमेंट कंपनी है जिसके जरिये दूसरी कंपनियों के स्टॉक, डिबेंचर या शहर में पैसा लगाना होता है पर वह केवल खुद का पैसा नहीं लगाती है। वह क्या करती है दूसरे लोगों से थोड़ा-थोड़ा करके पैसा इकट्ठा करती है। और उस पैसे को दूसरे कंपनी के स्टॉक, डिबेंचर शेयर्स में इन्वेस्ट कर देती है।

यह इन्वेस्टमेंट करने के लिए वह प्रोफेशनल मतलब की एक ऐसे इंसान को रखती है जिससे दूसरे कंपनियों के स्टॉक, डिबेंचर इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी हो। और जो लोग अपना पैसा इस कंपनी को देते हैं, स्टॉक या शेयर्स में लगाने के लिए उन्हें अपने पैसों पर इंटरेस्ट या डिविडेंड मिलता है। जिस कारण से उनके पैसे दोगुने, 3 गुना या 10 गुना हो जाते हैं। अब यह सारी बातें तो म्यूच्यूअल फंड क्या है इसके ऊपर थी अब चलिए जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में आप पैसे कैसे इन्वेस्ट कर सकते हो।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें? 

पैसा कमाना एक बहुत मेहनत का काम होता है और कोई भी नहीं चाहेगा कि उनकी मेहनत की कमाई हुई रकम बर्बाद हो। लेकिन हर कोई यह जरूर चाहता है कि उनके पैसे दोगुने, 3 गुने या चौगुनी हो जिससे वह अपनी सारी जरूरतों के साथ-साथ अपनी ख्वाहिशें भी पूरी कर पाए। इसीलिए आज के इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैं आपको म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के बारे में बताऊंगी जिससे आप घर बैठे अपने पैसे को 2 गुना, 3 गुना या 10 गुना होता हुआ देख पाए।

म्युचुअल फंड कई प्रकार के होते हैं जिसे में से मैं आपको कुछ परकार बताई हु जैसी सबसे ज्यादा लोग पैसे निवेश करते हैं।

ग्रोथ म्युचुअल फंड

इसमें आपके पैसे एक कंपनी के स्टॉक, शेयर इत्यादि में इन्वेस्ट किए जाते हैं और उसके बदले में आपको डिविडेंड मिलता है। इसमें आपको पैसों पर रिटर्न तो बहुत ज्यादा मिलेगा मतलब कि आपके पैसे बहुत तेजी से बढ़ेंगे। लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत होता है मतलब कि आपका पैसा डूब जाने का जो खतरा है वह ज्यादा होता है।

डेब्ट म्यूचुअल फंड

इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा थोड़ा कम होता है लेकिन उसके साथ-साथ इसमें आपको रिटर्न भी कम ही मिलता है। इसमें आपके पैसे डिवेंचर या गवर्नमेंट बॉन्ड जैसी चीजों में लगाए जाते हैं।

हाइब्रिड म्युचुअल फंड

इसके नाम से आप लोग समझ ही गए होंगे कि यह हाइब्रिड है मतलब कि आपके पैसे ग्रोथ म्युचुअल फंड और डेब्ट म्यूचुअल फंड दोनों में साथ में लगाए जाते हैं। इसमें पैसे लगाना ग्रोथ म्युचुअल फंड के मुकाबले कम खतरे का होता है मतलब कि इसमें पैसे डूब जाने का कम खतरा होता है और साथ ही साथ डेब्ट म्युचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न मिलता है अर्थात इसमें आपको दो फायदे हो जाते हैं एक पैसे डूबने का खतरा भी कम हो जाता है और रिटर्न भी अच्छी मिलती है।

अब यह बात तो हो गई कि म्यूचुअल फंड किस तरह के होते हैं अब चलिए बात करते हैं कि आप कैसे पैसे म्यूचुअल फंड में लगा सकते हो 

  1. एएमसी वेबसाइट- सबसे आसान तरीका है एएमसी वेबसाइट है आप एएमसी वेबसाइट पर जाए उसमें अपना अकाउंट बनाऐ। उसके बाद आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगी वह सब भरें और फिर आप वहां पर इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हो।लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि आप अपनी तनख्वाह का 20% से ज्यादा हिस्सा इनवेस्ट ना करें और इंवेस्टमेंट करने के 2 तरीके होते हैं एक या तो आप पूरा पैसा एक बार में दे दो और दूसरा थोड़ा-थोड़ा करके पैसा दो जिसे हम लोग अंग्रेजी में Lump Sum और एसआईपी इन्वेस्टमेंट कहते हैं Lump Sum मतलब पूरा पैसा इकट्ठा एक बार में दे देना और एसआईपी मतलब थोड़ा थोड़ा करके पैसा देना।
  2. ग्रो- जो लोग म्यूच्यूअल फंड की दुनिया में नए हैं उन लोगों के लिए यह ऐप बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसे चलाना ज्यादा कठिन भी नहीं है और उसके साथ-साथ यह आपको जितने भी इन्वेस्टमेंट हैं उनके और उन पर कितने पैसे मिले उसके बारे में दिखाता भी है। यह आप को चलाने के लिए आपको बस इस पर जाकर रजिस्टर होना है और फिर आप इसे चला सकते हो।
  3. पेटीएम मनी– पेटीएम के बारे में कौन नहीं जानता नोटबंदी के बाद पेटीएम और गूगल पे जैसे ऐप ने हमारी मुश्किल कम कर दी थी लेकिन क्या आपको पता है कि आप पेटीएम का एक दूसरा ऐप पेटीएम मनी नाम का है जिससे आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट भी कर सकते हो और उसके लिए आपको कोई अलग से पैसे भी नहीं देने पड़ते इसके अलावा आपको 1% ज्यादा मुनाफा भी होता है।

तो यह है कुछ तरीके जिससे आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हो। आशा है कि मेरा यह आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए से आपको म्यूचुअल फंड में पैसे कैसे लगाएं इसका उत्तर मिल गया होगा अब चलिए निवेश कर कर के पैसे कमाने के दूसरे तरीके के बारे में जानते हैं।

  1. पब्लिक प्रोविडेंट फंड – प्रोविडेंट का मतलब होता है भविष्य के पैसे इससे आप समझ गए होंगे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको एक लंबा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि इसके मैच्योरिटी 15 साल की होती है लेकिन अगर आपका मन होगा तो आप उससे पहले भी इससे पैसे निकाल सकते हो। तो अगर आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड मैं पैसे लगाना है तो आप कोई भी बैंक जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड खोलने का अधिकार दिया हो जैसे कि एचडीएफसी पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि में अपना फंड खुलवा सकते हैं इसमें आपको कम से कम ₹500 डालने होते हैं और ज्यादा से ज्यादा ₹150000 इसकी खास बात यह है कि आपको इसके इंटरेस्ट पर कोई भी टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपका कोई बैंक में पहले से ही अकाउंट है तो आप ऑनलाइन अपने बैंक में लॉगिन कर कर यह पब्लिक प्रोविडेंट फंड बना सकते हो।
  2. स्टॉक – इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैंने आपको म्यूचुअल फंड के बारे में बताया था कि किस तरह से कोई दूसरी कंपनी प्रोफेशनल की मदद से दूसरे लोगों का थोड़ा थोड़ा पैसा इकट्ठा करके स्टॉक शेयर या डिवेंचर पर इन्वेस्ट करती है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप किसी कंपनी के ऊपर निर्भर रहें अगर आपको खुद स्टॉक के बारे में और कंपनियों के बारे में जानकारी है तो आप स्वयं से स्टॉक में अपना पैसा लगा सकते हैं लेकिन अगर आप इस चीज में भी नए हो पर आपको लगता है कि आपको जानकारी है तो पहले आप कम पैसों से शुरुआत करना और अगर आपको अपने ऊपर विश्वास आ गया कि अब आपको स्टॉक मार्केट के बारे में सब समझ में आ गया तो आप ज्यादा पैसे लगाना शुरु कर सकते हो।
  3. फिक्स्ड डिपॉजिट – अब इसमें क्या होता है कि आप कोई भी बैंक में अपने पैसे फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा करा सकते हो और जब मैच्योरिटी हो जाएगी मतलब की आपके फिक्स डिपाजिट का समय पूरा हो जाएगा तो आपको वह पैसे इंटरेस्ट के साथ मिल जाएंगे लेकिन ध्यान रहे कि आपके इस इंटरेस्ट पर टैक्स भी लगेगा।

तो यह थे कुछ तरीके जिससे आप निवेश कर कर और बिना निवेश किए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। अब चलिए हम लोग ऑफलाइन तरीकों की बात कर लेते हैं।

ऑफलाइन तरीका बिना इन्वेस्टमेंट किए

घर बैठे पैसे किसे नहीं कमाने का मन करता इसमें ना ही आपको बाहर जाने की आवश्यकता होती है और ना ही अनजान लोगों से मिलना होता है आप बस आराम से घर पर बैठ कर अपना दिमाग का उपयोग कर कर अपने पैसे को दोगुना कर सकते हो या फिर बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हो और अभी मैंने आपको ऊपर उसके तरीके भी बता दिया लेकिन अभी तक मैंने आपको जितने भी तरीके बताएं उसके लिए आपके पास फोन और नेट कनेक्शन होना आवश्यक है लेकिन अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगी जिसके लिए आपको इन दोनों की आवश्यकता भी नहीं होगी मतलब की आज के इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैं आपको कुछ ऑफलाइन तरीके बताऊंगी जिससे आप घर पर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हो बिना इंटरनेट के।

ट्यूशन टीचर

अगर आपको पढ़ने-लिखने का बहुत शौक है और आपको लगता है कि आप दूसरों को भी पढ़ा सकते हो तो यह काम आपके लिए बना है।एक ट्यूशन टीचर का काम होता है घर आए बच्चों को स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई सिखाना और क्योंकि आपको खुद भी पढ़ने का शौक है तो आप दूसरों को भी आसानी से पढ़ा पाओगे और उन्हें सरल भाषा में उनके किताबों की चीजें समझा पाओगे जिससे उनका ज्ञान तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ आपका ज्ञान भी बड़ेगा और यह पढ़ाने के बदले में आप उन बच्चों से पैसे लेना जिससे आप घर बैठकर पैसे कमा पाओगे।

खाना बेच कर

क्या कभी ऐसा हुआ है कि लोग आपके हाथ का खाना खाकर कहे कि उन्हें यह खाना रोजाना खाने का मन करता है? अगर हां तो ये काम आपके लिए है क्योंकि अगर आपको लगता है कि आपको खाना बनाना बहुत अच्छे से आता है और लोग आपके खाने को चाओ से खाएंगे तो आप अपने घर में खाना बनाना शुरू करें और उसे आस-पड़ोस के जो बैचलर युवा हैं उन्हें बेचना चालू करें मैं पूर्ण विश्वास के साथ कह सकती हूं कि वह आपका खाना बार-बार खरीदेंगे क्योंकि घर के खाने जैसा स्वाद और कहीं नहीं होता इससे ना केवल आप पैसे कमा पाओगे बल्कि आप उन युवा बैचलरओ को घर का खाना भी दोगे जिससे उनकी सेहत भी बनी रहेगी और साथ ही साथ आपका खाने बनाने का कौशल बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें:

घर को रेंट पर देकर

इन सब में से जो सबसे आसान तरीका है वह है अपने घर को रेंट पर देकर पैसे कमाने का। तो अगर आपके पास आपका खुद का घर है और वहां कोई खाली कमरा है तो आप उस खाली कमरे को किसी व्यक्ति को रहने के लिए दे दो और उसके बदले में उससे पैसे लो इससे ना केवल आपको पैसे का लाभ होगा बल्कि आपको एक व्यक्ति भी मिल जाएगा बातचीत करने के लिए।

योगा सिखाएं

आज के जमाने में जहां हर कोई सेहतमंद रहना चाहते हैं वहां योगा सिखाने वालों की बहुत मांगे और कोरोना वायरस के बाद तो यह मांग और बढ़ गई है इसीलिए अगर आपने कभी योगा सीखा है या आपको योगा आता है। तो आप अपने घर में योगा क्लासेस लेना चालू कर दे इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और साथ ही साथ आस-पड़ोस के लोगों की भी सेहत बन जाएगी। और अगर किस्मत ने साथ दिया तो आपका यह योगा सिखाने का काम आपको आगे चलकर कोई जिम में ट्रेनर की नौकरी भी दिला पाएगा।

अब यह तो हो गाए घर बैठे पैसे कैसे कमाए के ऑफलाइन तरीके जिसमें आपको एक भी रुपए लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब चलिए उन तरीको की बात कर लेते हैं जिसमें आपको कुछ पैसे लगाने की जरूरत है लेकिन आप जितने पैसे लगाओगे उससे दोगुने पैसे कमा पाओगे।

ऑफलाइन इन्वेस्टमेंट कर पैसे कैसे कमाए

अगर आपको लगता है कि आपके पास अच्छी खासी सेविंगसो हो गई है और आप उसे कहीं बढ़िया जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं जिससे आप घर बैठे पैसे कमा पाओ। तो आज के इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगी जिससे आपके पैसे की इन्वेस्टमेंट भी हो जाएगी और आप घर बैठ कर आराम से पैसे भी कमा पाओगे।

फ्लैट खरीदकर

अगर आपकी सेविंग लाखों में हो गई है और आप उसे कहीं बढ़िया जगह इन्वेस्ट करना चाहते हो ताकि‌‌ आप घर बैठे पैसे कमा पाओ तो आप कहीं एक अच्छा सा फ्लैट खरीद लो और उसके बाद उसे भाड़े पर दे दो उस भाड़े से आए हुए पैसे से पहले यह फायदा होगा। कि आपने जितने पैसे लगाए थे खरीदने में फ्लैट को धीरे-धीरे करके आपको मिल जाएंगे और उसके बाद भी आप और ज्यादा पैसे कमाते रहोगे और दूसरा फायदा यह होगा कि कोई भी फ्लैट या जमीन की कीमत बढ़ती ही जाती है वह घटती नहीं है जिस कारण से आपको आगे चलकर भी नुकसान नहीं होगा। जररु पढ़ें: Real-estate से पैसे कैसे कमाए

बड़े पैमाने पर खाना बेचकर

पहले जहां मैंने आपको बताया कि आप अपने घर में थोड़ा खाना बना कर आस-पड़ोस के बैचलरओं को दे सकते हो लेकिन अगर वही आपको पैसे लगाने हैं तो यह बिजनेस भी बहुत फायदेमंद रह सकता है। अब इसमें आपको करना क्या है कि कोई रेस्टोरेंट या फिर कैंटीन वालों से बात करनी है और उन्हें अपना खाना खरीदने के लिए मनाना एक बार जब रेस्टोरेंट या कैंटीन वाले मान जाए तो आप घर बैठे खाना बनाओ और उसे कुरियर कर दो जिससे आप घर बैठे पैसे भी कमा पाओगे और आपके खाना बनाने की क्षमता भी बढ़ेगी।

कपड़े बेचकर

आपने देखा होगा कि हमारी नानिया दादिया उन लेकर उससे स्वेटर,टोपिया इत्यादि बुनती थी और हमें देती थी और वह सुंदर रंगों वाले मुलायम स्वेटर हमें बहुत अच्छे लगते थे। क्योंकि वो पहनने में तो आरामदायक होते ही थे पर उसके साथ-साथ उसमें हमारी नानी दादियों का प्यार भी छुपा रहता था। इसीलिए मेरे ख्याल से अगर आपको घर बैठकर पैसे कमाने है। और आपको ऊनो से स्वेटर बुनने की कला आती है तो आप घर मे बैठकर आराम से पैसे कमा पाओगे।

यह व्यापार चालू करने के लिए ढेर सारी ऊन खरीने होंगे और फिर ऊन से स्वेटर बुन कर बेचना शुरू करना होगा मेरी माने तो  पहले कम पैमाने पर स्वेटर बनाएं और आस-पड़ोस के लोगों को बेचने शुरू करें। अगर उन्हें पसंद आए तो आप अपना स्वेटर का व्यापार बड़े पैमाने पर चालू कर देना मतलब कि अब आस-पड़ोस के अलावा आप कोई दुकानदार से भी अपने स्वेटर के बारे में बात कर देखना और अगर वो राजी हो गया तो उन्हे अपना स्वेटर बेचकर पैसे कमा सकते है।

नुस्खों के जरिया

आज भी भारत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो छोटी-छोटी परेशानियों के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते बल्कि अपना इलाज स्वयं घर पर ही कर लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो यह काम आपके लिए है क्योकि अगर आपको भी वह दादी नानी वाले पुराने नुस्खे आते हैं। जिससे आप कोई भी दाने फुंसी इत्यादि को ठीक कर सकते हो और जड़ी बूटियों का ज्ञान है तो आप उसकी मदद से कोई साबुन या तेल बनाने की कोशिश करें। और उसे बेचना चालू कर दें इससे आपके ज्ञान की मदद से बहुत लोगों का फायदा हो जाएगा और आप घर बैठकर पैसे कमा लोगे।

निष्कर्ष

पैसे कमाने के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं होती आवश्यकता होती है दिमाग की क्योंकि न जाने इस दुनिया में कितने लोग हैं जिनके पास डिग्री नहीं है। जिस कारण से उन्हें ना ही कोई सरकारी और ना ही कोई प्राइवेट नौकरी मिलती है पर फिर भी वह पैसे कमा लेते हैं। क्योंकि वह अपनी बुद्धि का उपयोग करते हैं और उसका एक उदहारण आपकी आंखों के सामने है। अगर आप यूट्यूब चलाते होगे तो आप कैरी मेनाती इस नाम से वाकिफ होंगे हम सब जानते है की कैरी ने अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ी थी लेकिन फिर भी वह आज इंडिया के सबसे बड़े यूट्यूबर्स में से एक है।

जो अपनी हर एक विडियोज से लाखो कमाते है और आज का मेरा यह आर्टिकल भी इसी चीज के ऊपर है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन इन 2 तरीकों के माध्यम से घर बैठे पैसे छपने को बताया है और इन दो तरीकों में मैंने आपको निवेश कर और बिना निवेश किए पैसे कमाने की तरीको को भी बताया है जिससे आप भी पैसे कमा पाओ और आपको किसी पर निर्भर न रहना पड़े और आप स्वयं की फरमाइशों के साथ-साथ अपने परिवार वालों की भी ख्वाहिश पूरी कर पाओ।

FAQ’s

क्या हम वाकई घर बैठे पैसे कमा सकते है ?

जैसा कि मैंने इस आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाए में बताया की घर बैठकर पैसे कमाने के ढेरों तरीके है जिसमें निवेश कर कर और बिना निवेश किए भी पैसे कमाने के तरीके शामिल है जैसे कि म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट, खाना बेचने का काम, ट्यूशन पढ़ाने का काम इत्यादि शामिल है इसीलिए पैसे कमाने के लिए ये जरूरी नहीं की आपको बाहर ही जान पड़े आप अपनी बुद्धि और काबिलियत की मदत्त से घर बैठे बाहर पैसे कमाने वाले लोगों से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो निवेश कर कर हो या बिना निवेश किए हो।

क्या म्यूचुअल फंड पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है?

जैसा कि हम सब जानते सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह म्यूच्यूअल फंड के भी दो पहलू है अगर आप पैसा लगाओगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे 100 लगाओगे तो 1000 मिलेंगे हजार लगाओगे तो 10,000 मिलेंगे लेकिन उसके साथ ही साथ आपको आपके सारे पैसे डूब जाने का खतरा भी रहेगा इसलिए अगर आप अपने पैसे डूबआना नहीं चाहते हो तो एक बात का ध्यान रखीऐगा कि आपके पैसे बढ़ेंगे या डूबेंगे यह उस प्रोफेशनल के ऊपर निर्भर करता है जो स्टॉक मार्केट का विश्लेषण करता है इसीलिए आप जहां भी म्यूचुअल फंड में पैसे लगाओगे उसकी बढ़िया से जांच पड़ताल कर लेना और अगर आपको सही लगे तभी उसमें पैसे लगाना।

क्या हम यूट्यूब पर किसी और का कंटेंट डालकर पैसे कमा सकते हैं?

यूट्यूब के कुछ नियम और कानून होते हैं अगर आप उसका उल्लंघन किए बिना किसी और का कंटेंट डाल रहे हो। तो शायद आप पैसे कमा पाओगे लेकिन ज्यादातर क्या होता है कि जब आप किसी और का कंटेंट चोरी कर कर उससे पैसे कमाने की कोशिश करते हो तो आपके यूट्यूब चैनल पर स्ट्राइक आ जाता है। पहला और दूसरा स्ट्राइक यूट्यूब माफ कर देता है लेकिन जैसे ही आपके चैनल पर 3 स्ट्राइक आ जाते हैं।
आपका चैनल उसी वक्त बंद कर दिया जाता अब तीन स्ट्राइक के बाद आपको अपने चैनल पर और वीडियो अपलोड करने नहीं दिया जाता लेकिन आपका चैनल उसी वक्त डिलीट नहीं होता। आपको कुछ दिन का वक्त दिया जाता है जिससे जिसने भी आपके चैनल पर स्ट्राइक मारा है। उससे आप ईमेल पर बात करो और स्ट्राइक हटाने को कहो लेकिन अगर उस आदमी ने बिना मतलब के आपके चैनल पर स्ट्राइक मारी है और आपको पूर्ण विश्वास है कि आपका कंटेंट ओरिजिनल है तो आप उस पर काउंटर अटैक कर सकते हो जिससे आपका केस कोर्ट तक जा सकता है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!