गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए

पैसे तो हम सभी को कमाने होता है, पर दिक्कत यह होती है कि पैसे कमाने के लिए एक सही उम्र और बहुत सारे ज्ञान की आवश्यकता होती है, जो कि जल्दी प्राप्त करना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन अगर मैं कहूं कि मेरे पास एक ऐसा तरीका है पैसे कमाने का जिसके लिए आपको ढेर सारे ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। यह पढ़कर अब आप सोचोगे ऐसा कौन सा तरीका होगा पैसे कमाने का। मैं आपको बताती हूं, एक बहुत ही आसान तरीका जो कि आपकी नजरों के सामने था पर आपने कभी सोचा नहीं और वह है, ‘गूगल मैप‘।

हममें से बहुत सारे लोगों को गूगल मैप के बारे में तो पता हैं कि किस तरह से गूगल मैप की सहायता से एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं। क्योंकि वह हमें हर जगह के रास्ते हमारे फोन पर दिखाता है जिस कारण से यह ऐप एक बहुत ही काम की चीज है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि हम गूगल मैप की सहायता से पैसे भी कमा सकते हैं। हालांकि गूगल मैप से पैसे कमाने के तरीके थोड़े कम है।

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए

अगर आप इन तरीकों का सही उपयोग करें तो घर बैठे हजारों पैसे कमा सकते हैं अब तो आपको यह जानने की बहुत उत्सुकता हो रही होगी कि आप कैसे गूगल मैप की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। इसीलिए चलिए आज के मेरे आर्टिकल गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए के जरिए जानते हैं कि वह कौन से ऐसे तरीके हैं जिसकी सहायता से आप गूगल मैप से पैसे कमा सकते हैं। और उससे पहले हम लोग यह जान लेते हैं कि गूगल मैप्स क्या है? जिससे जिन लोगों को गूगल में आपके बारे में ज्यादा नहीं बताया बहुत थोड़ी जानकारी उन्हें गूगल मैप के बारे में अच्छे से पता चल जाए।

गूगल मैप क्या है?

गूगल मैप एक ऐसा ऐप है जिसके सहारे लोग किसी भी जगह के रास्ते का पता लगा सकते हैं। मतलब की अगर आप कहीं जाते हुए रास्ता भूल गए या आपको कहीं जाना है पर आपको उस जगह का रास्ता नहीं पता तो उस वक्त गूगल मैप खोलकर आपको जहां भी जाना है। वहां का रास्ता उसमें खोज सकते हो कहने का तात्पर्य यह है कि गूगल मैप एक ऐसा एप्लीकेशन है जो कि रोड मैप, सेटेलाइट इमेज, एरियल फोटोग्राफी इत्यादि की मदद से आपको आपके फोन में ही दुनियाभर के लोकेशन दिखा देता है।

जिस कारण से यह ऐप लोकल और टूरिस्ट लोगों की बहुत सहायता करता है। इसके अलावा गूगल मैप आपको ट्रैफिक के साथ-साथ कहां जाने में कौन सी गाड़ी से कितना वक्त लगेगा। उसके बारे में भी बता देता हैं, जिस कारण से अगर आपको कहीं जल्दी जाना है तो आप गूगल मैप पर ट्रैफिक देखकर यह पता लगा सकते हो कि कौन से रोड पर ज्यादा ट्रैफिक है।

और कौन से रोड पर बिल्कुल भी ट्राफिक नहीं है या कौन से रोड पर कम ट्रैफिक है और यह पता लगाकर आप यह चुनाव कर सकते हो कि आपको किस रास्ते से आसानी होगी जाने में। इसके अलावा गूगल मैप यह भी बताता है कि आपको कोन से साधन का इस्तेमाल करने से पहुंचने में कितना समय लगेगा। इसीलिए आप यह भी चुनाव कर सकते है कि आपको कौन से साधन का इस्तेमाल करना चाहिए अपनी निश्चित जगह पर पहुंचने के लिए क्या आपको साइकिल से जाना चाहिए या कार से जाना चाहिए या फिर बस का इस्तेमाल करना चाहिए।

जिससे आप अपने जगह पर निश्चित समय पर पहुंच जाओ। अब तक का आर्टिकल पढ़कर आपको गूगल मैप के बारे में तो समझ में आगया होगा। अब चलिए जानते हैं कि आप गूगल मैप को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं ताकि आप गूगल मैप के सहारे आराम से पैसे कमा पाए।

गूगल मैप कैसे डाउनलो करें?

गूगल मैप एक ऐसा ऐप है जिसके सहारे आप कोई जाने-माने जगह के रास्ते ढूंढ सकते हो या फिर कोई नई और अलग जगह के बारे में भी जान सकते हो। वैसे तो यह ऐप लगभग से सारे एंड्रॉयड फोन में प्री इंस्टॉलड रहता है पर एप्पल फोन में इस ऐप को अलग से डाउनलोड करना होता है। इसीलिए चलिए जानते हैं कि आप इस ऐप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को एंड्रोई फोन में डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना होता है और वहां पर गूगल मैप टाइप करना होता है। जिसके बाद आप इसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो। वही अगर आपको ये ऐप एप्पल के फोन में इंस्टॉल करना है तो आपको ऐप स्टोर पर जा कर इसे डाउनलोड करना होता है। इसके अलावा आप गूगल मैप को अपने कंप्यूटर में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे खोलना होता है और उसके बाद आपको जिस भी जगह की जानकारी चाहिए या या जहां भी जाना है ।उस जगह का नाम सर्च में टाइप करना होता है। जब आप टाइप करोगे तो आपको उस जगह के रास्ते के साथ-साथ उस जगह में पैर से चलकर, साइकिल की सहायता से, मोटरसाइकिल से, कार से या और कोई वाहन से जाने में कितनी देर लगेगी।

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए?

गूगल मैप्स का उपयोग करके पैसे कमाने की विचारधारा बहुत अद्वितीय है और यह उन लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी हो सकती है जो नए रोजगार खोज रहे हैं या अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं। गूगल लोकल गाइड्स के माध्यम से, आप अपने क्षेत्र की जानकारी साझा करके और रिव्यू लिखकर गूगल मैप्स पर पैसे कमा सकते हैं। यह समीक्षा और सूचना यात्राओं, भोजन स्थलों, आदि के बारे में हो सकती हैं।

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए?
सोर्स: support.google.com

मैप एनालिस्ट (map analyst)

मैंप ऐनलिस्ट बनकर आप आराम से गूगल मैप से पैसे कमा सकते है। एक मैप ऐनलिस्ट का काम मैप से रिलेटेड होता है मतलब की एक मैप एनालिस्ट को यह देखना होता है कि जो इंफॉर्मेशन मिला है वह कितना सही है। और उसे रेलीवेंस कोई वैल्युएट करना होता है ज्यादातर काम स्पतियल डाटा सेट बनाना (create spatial data set), मैप बनाना (create map) और एक कंपनी की डेटाबेस को मेंटेन करना होता है। एक मैप एनालिस्ट बनकर गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए आप लायन ब्रिज कंपनी की सहायता ले सकते हैं। क्योंकि लाइन ब्रिज एक ऐसी कंपनी है जो कि गूगल के साथ काम करके यह देखती है कि गूगल मैप पर जो विज्ञापन मतलब कि एड आते हैं।

वह सही है कि नहीं इसके अलावा वही अभी देखती है कि जो मैप है वह और बाकी जितने भी इंटरनेट से जुड़े चीजें हैं वह सही से काम कर रही है या नहीं और कितने भी इंफॉर्मेशन दिए जा रहे हैं वह एक्यूरेट मान यानी कि सही है कि नहीं।

मैप एनालिस्ट बनने के लिए किन गुणों की आवश्यकता होती है?

हम सभी जानते हैं कि किस तरह से हर काम को करने के लिए किसी भी व्यक्ति में कुछ विशेष गुण होने चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपना काम उस विशेष गुण की सहायता से ही अच्छी तरह से पूरा कर पाता है और एक मैप एनालिस्ट बन कर पैसे कमाने के लिए भी एक व्यक्ति में कुछ ऐसे गुण होने चाहिए जिसकी सहायता से वह व्यक्ति अपने काम को आसानी से और अच्छी तरह से पूरा कर सकें इसीलिए चलिए जानते हैं कि मैप एनालिस्ट बनने के लिए आपके पास कौन से ऐसे गुण होने चाहिए जिसकी मदद से आप एक अच्छे मैप एनलिस्ट बन पाएंगे।

1. भूगोल की जानकारी और समझ

एक मैप एनालिस्ट की नौकरी पाने के लिए सबसे जरूरी है भूगोल की जानकारी और समझ क्योंकि जैसा कि मैंने बोला एक मैप एनालिस्ट का काम होता है रेलीवेंसी इवेलिएट (evaluate relevancy) करना और जो इंफॉर्मेशन मिला है उसकी जांच करके यह पता लगाना कि वह कितने हद तक सही है और यह सब करने के लिए किसी भी व्यक्ति को भूगोल की अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी कहीं वह जाकर एक मैप ऐनलिस्ट का काम कर पाएगा। यहां भूगोल से मेरा अर्थ स्थानीय जिसे हम लोग अंग्रेजी में लोकल कहते हैं और राष्ट्रीय मतलब की नेशनल भौगोलिक क्षेत्र या इलाके की जानकारी से है।

2. ऑनलाइन मैप का इस्तेमाल करना आना चाहिए

दूसरा गुण जो कि एक मैप एनालिस्ट में होना चाहिए वह है ऑनलाइन मैप का इस्तेमाल करना आना क्योंकि यह जो काम है उसे आपको ऑनलाइन मैप के सहारे करना है इसीलिए आपको ऑनलाइन मैप यानी कि गूगल मैप को अच्छे ढंग से इस्तेमाल करना आना चाहिए और आपको मैप के सारे फंक्शन भी पता होना चाहिए।

3. अंग्रेजी बोल आना चाहिए

एक मैप एनालिस्ट को अंग्रेजी बोलना आना अनिवार्य है चाहे वह लायन ब्रिज कंपनी में हो या फिर कोई और कंपनी में।

4. खुद का लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए

जो लायन ब्रिज कंपनी है वह आपको अपनी तरफ से कोई लैपटॉप या कंप्यूटर प्रदान नहीं करेगी जिस कारण से आपके खुद के पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए तभी कहीं आप जाकर एक मैप एनालिस्ट का काम कर पाओगे।

5. इंटरनेट कनेक्शन

क्योंकि आपका काम work-from-home होगा मतलब की आपको घर से ही काम करना होगा इसीलिए आपके खुद के पास एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है ताकि आप अपना काम अच्छे ढंग से कर पाए।

6. वेबसाइट रीसर्च करना आना चाहिए

जैसा कि मैंने बताया था कि एक मैप एनालिस्ट का काम जानकारी की एक्यूरेसी और रेलीवेंसी के सही होने के बारे में जानकारी प्राप्त करना होती है इसीलिए उससे ऑनलाइन रिसर्च करना आना चाहिए ताकि वह जानकारी की एक्यूरेसी और रेलीवेंसी की सटीकता को बता पाए।

7. समाचार की जानकारी

एक मैप एनालिस्ट का ज्यादातर काम मैप यानी कि नक्शे से रिलेटेड होता है इसीलिए उसे दुनिया की खबर रखनी होती है जिसमें उसे स्पोर्ट्स, मीडिया न्यूज़ कल्चरल अफेयर श, सोशल मीडिया इन सब की जानकारी रखनी होती है।

तो यह कुछ ऐसे गुण जो कि आपके पास एक मैप एनालिस्ट बनने के लिए होने चाहिए अब चलिए जानते हैं कि वह और कौन से तरीके हैं जिसके जरिए आप गूगल मैप से पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग कंसल्टेंट

एक मार्केटिंग कंसलटेंट का काम होता है किसी भी कंपनी को उसके मन चाहे कस्टमर तक पहुंचाना। मतलब कि वह कंपनी जितने कस्टमर तक अपने कंपनी की जानकारी पहुंचाना चाहती है। उतने कस्टमर तक मार्केटिंग कंसलटेंट उस कंपनी की जानकारी पहुंचाने में सहायता करता है और ऐसा करने के लिए एक मार्केटिंग कंसलटेंट यह पहचानता है कि वह कौन से सबसे बढ़िया तरीके होंगे। उस कंपनी के सामान की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के। ऑनलाइन मार्केटिंग कंसलटेंट बनने के लिए आपके अंदर मार्केटिंग और वेब डेवलपमेंट की कला होनी चाहिए।

ऑनलाइन मार्केटिंग कंसलटेंट का काम शुरू करने के लिए आप गूगल मैप को खोल सकते हैं और उसमें आप जिस भी शहर में रह रहे हैं उस शहर या फिर अगर आप कोई दूसरे शहर के लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आप उस शहर पर जा सकते हैं और उसके बाद वहां पर देख सकते हैं कि वह कौन सी ऐसी कंपनियां हैं जो कि पहले के टॉप टेन नंबर पर नहीं है।

मतलब की वह कौन से ऐसे होटल, रेस्टोरेंट इत्यादि हैं जो कि बहुत नीचे नंबर पर है और वह जो भी रेस्टोरेंट या होटल या और भी कोई कंपनी है जो कि बहुत नीचे नंबर पर है। तो उसका मतलब होगा कि ज्यादा लोग उसके बारे में नहीं जानते हैं तो आप उनमें से किसी 1,2 कंपनी को चुन सकते हो और उस चुने हुए कंपनी की सहायता करने के लिए  उस कंपनी से बात करके उनकी जो गूगल मैप की सर्विस है उसे अच्छी कर सकते हो। कहने का तात्पर्य यह है कि आप उस कंपनी के बारे में गूगल मैप पर रिव्यु डाल सकते हो, फोटो डाल सकते हो, उनके पेमेंट के अलग-अलग मेथड करवा सकते हो।

जैसे कि पेटीएम, गूगल पे, डायरेक्ट ट्रांजैक्शन इसके अलावा आप उन कंपनियों को गूगल मैप पर लिस्ट कर सकते हो जो कि अब तक गूगल मैप पर लिस्टेड नहीं थी और आप इन सभी चीजों के लिए पैसे ले सकते हो।

लोगो को गूगल मैप पर एड करके

अब तक मैंने आपको जितने भी तरीके बताएं गूगल मैप से पैसे कमाने के  उन सब में हो सकता कहीं ना कहीं आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़े पर अब मैं आपको जो तरीका बताने वाली हूं। वह बहुत ही आसान तरीका है और कोई भी व्यक्ति जीसे गूगल मैप इस्तेमाल करना आता है वह आराम से कर सकता है। तो अगर आपको गूगल मैप से पैसे कमाने है तो आप दूसरे लोगों की दुकान या उनके एरिया को गूगल मैप पर ऐड मतलब की जोड़ सकते हो और उसके बाद फिर उनसे उस काम के लिए कुछ पैसे ले सकते हो पैसे आप अपने मन मुताबिक चार्ज कर सकते हो जैसे कि 200, 500, 1000।

अगर आप शहर के रहने वाले हैं तो यह काम से आप बहुत कम ही पैसे कमा पाएंगे क्योंकि शहर के ज्यादातर लोगों को गूगल मैप चलाना आता है लेकिन अगर आप गांव के कोई जगह चले जाओगे तो वहां पर आपको इस तरीके से ढेर सारे पैसे कमाने की सुविधा मिल सकती है।

टूरिस्ट गाइड 

अगर आप एक टूरिस्ट गाइड हैं मतलब कि आप बाहर से आए हुए या अपने देश के लोगों को अपने देश के या फिर किसी और देश की अच्छी जगहों के बारे में बताते हो, वहां घूमाते हो, उसकी कहानी सुनाते हो मतलब कि वह जगह कैसे बनी, उस जगह के पीछे का रहस्य क्या है इन सब के बारे में जानकारी देते हो तो आप एक टूरिस्ट गाइड कहलाते हो। तो अगर आप एक टूरिस्ट गाइड हैं और आप एक कंपनी के लिए काम कर रहे हैं या फिर खुद आपकी खुद की कोई कंपनी है या आप एक टूरिस्ट गाइड बनना चाहते हो तो गूगल मैप आपको पैसे कमाने में बहुत मदद कर सकता है क्योंकि गूगल मैप की सहायता से जैसा कि मैंने बोला आप किसी भी जगह कि कोई भी लोकेशन के रास्ते को पता कर सकते हैं।

जिस कारण से अगर आप कभी किसी जगह में गुम हो जाओ या आपको किसी जगह का रास्ता ना याद रहे तो आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं और आप कोई अच्छे रेस्टोरेंट्स या रहने की जगह ढूंढ रहे हो तो उसके लिए भी आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं और आराम से गूगल मैप की सहायता से टूरिस्ट गाइड बंद कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

एक टूरिस्ट गाइड बनने के लिए किन गुणों की आवश्यकता होती है?

जैसा कि मैंने उपरोक्त लिखे आर्टिकल में आपको बताया था कि कोई भी काम करने के लिए किसी भी व्यक्ति में कुछ ऐसे विशेष गुण होने चाहिए जो कि उसे उस काम को अच्छे से करने में मदद करें और एक टूरिस्ट गाइड बनने के लिए भी एक व्यक्ति में कुछ जरूरी गुण होने चाहिए ताकि वह एक अच्छा टूरिस्ट गाइड बन सके इसीलिए अगर आप एक टूरिस्ट गाइड बनना चाहते हो या पहले से एक टूरिस्ट गाइड हूं तो इन दोनों के बारे में जानकर आपको अपने काम को शुरू करने में या फिर अपने काम को अच्छी तरह से करने में मदद मिलेगी तो चलिए जानते कि वह कौन से ऐसे गुण है जो कि एक टूरिस्ट गाइड में होने चाहिए। 

एक टूरिस्ट गाइड का काम बड़ा ही मेहनत वाला और थकाने वाला होता है क्योंकि उसे 30 से 40 लोगों को शहर के, म्यूजियम के या फिर कोई और टूरिस्ट जगह के बारे में बताते हुए उन्हें उन सारी जगहों को दिखाना होता है जिस कारणवश उन्हें बहुत चलना या ट्रैवल करना पड़ता है और इसीलिए उनमें कुछ ऐसे गुण होने चाहिए जो कि उन्हें टूरिस्ट लोगों से मिलकर और अच्छी तरह से रहने में मदद कर सके तो चलिए जानते कि वह कौन से गुण है जो कि एक टूरिस्ट गाइड में होने चाहिए।

बात करने की कला

जैसा कि मैंने अभी बताया टूरिस्ट गाइड को ढेर सारे लोगों को अपने साथ ले जाकर अलग-अलग जगहों की कहानी, उनके रहस्य इत्यादि जैसी चीजों के बारे में बताना होता है और ऐसा करने के लिए एक टूरिस्ट गाइड में बात करने की कला होनी चाहिए। क्योंकि अगर वह बड़े साधारण ढंग से कोई भी जगह की कहानी बताएगा तो लोगों को उसके बात सुनने में दिलचस्पी नहीं होगी। लेकिन अगर वही वह कहानी एक बड़े ही अच्छे ढंग से मतलब की कहानी कार की तरह से बताएगा तो लोगों को उसकी बात सुनने में भी अच्छा लगेगा और वह आसानी से उसकी बात समझ पाएंगे। इसीलिए एक टूरिस्ट गाइड में बात करने की कला होनी चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बातों से अपनी तरफ आकर्षित करें और उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्रदान कर सके।

ज्ञान और पढ़ने से प्यार

जैसा कि हम सब जानते हैं कि एक टूरिस्ट गाइड का ज्यादातर काम लोगों को पुराने स्मारक या फिर जगहों के बारे में बताना होता है इसीलिए एक टूरिस्ट गाइड को ज्ञान और पढ़ने से बहुत प्यार होना चाहिए तभी कहीं वह जाकर लोगों को अच्छी तरह से उस जगह के बारे में बता पाएगा।

समय की कीमत

अभी मैंने आप लोग को जैसा बताया था कि टूरिस्ट गाइड को ढेर सारे लोगों को अलग-अलग जगहों के बारे में दिखाना और बताना होता है जिस कारण से उसे समय को मैनेज करना और सही समय पर पहुंचना दोनों आना चाहिए क्योंकि टूरिस्ट लोग तो एक सीमित समय तक के लिए ही किसी शहर या जगह जाते हैं और उसी सीमित समय में उन्हें उस शहर या जगह के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करनी होती है इसीलिए टूरिस्ट गाइड को अपने समय को मैनेज करना आना चाहिए और अगर एक टूरिस्ट गाइड टूरिस्ट लोगों को इंतजार करा कर 10 या 20 मिनट लेट पहुंचेगा तो लोगों को अच्छा नहीं लगेगा इसीलिए टूरिस्ट गाइड को समय पर पहुंचना आना चाहिए।

शांत स्वभाव

एक सबसे महत्वपूर्ण गुण जो कि एक टूरिस्ट गाइड में होना चाहिए वह है शांत स्वभाव क्योंकि टूरिस्ट गाइड को ढेर सारे लोगों से मिलते जुलते रहना होता है और वह लोग उसके क्लाइंट रहते हैं तो जो टूरिस्ट गाइड है वह उन क्लाइंट की छोटी-छोटी गलतियों पर गुस्सा नहीं कर सकता है उसे उन्हें उनकी गलतियों को शांत होकर समझाना होता है और उस गलती को दोबारा दोहराने से रोकना होता है इसके अलावा कुछ व्यक्ति लोगों से ढंग से बात नहीं करते हैं और अगर एक टूरिस्ट गाइड का पाला ऐसे व्यक्ति से पड़ जाए जो लोगों से ढंग से बात नहीं करता है तो उस समय टूरिस्ट गाइड को उस पर गुस्सा होने की जगह शांति से उस व्यक्ति से डील करना होता है।

गूगल लोकल गाइड्स के माध्यम से

गूगल लोकल गाइड” एक कम्युनिटी प्लेटफॉर्म है जो गूगल मैप्स द्वारा संचालित होता है। इसके माध्यम से, आप अपने क्षेत्र की विस्तृत जानकारी और समीक्षा साझा कर सकते हैं। आपकी रिपोर्ट और समीक्षाएं न केवल अन्य उपयोगकर्ताओं को उनकी यात्राओं और स्थानों का चयन करने में मदद करेंगी, बल्कि आपको पैसे कमाने में भी मदद करेंगी।

जब आप गूगल लोकल गाइड बनते हैं, तो आपको विभिन्न कार्य करने के लिए पॉइंट्स मिलते हैं। ये कार्य शामिल हो सकते हैं – नई जगहों को मानचित्र पर डालना, जगहों की समीक्षा लिखना, फोटो अपलोड करना, और जगहों की जानकारी को अपडेट करना। जितने अधिक पॉइंट्स आप एकत्र करते हैं, वहीं आप उच्च स्तर पर पहुंचते हैं, और इससे आपको गूगल द्वारा विभिन्न प्रकार के ईनाम और लाभ मिलते हैं।

उच्च स्तर पर पहुँचने के लाभ में गूगल ड्राइव की अतिरिक्त स्थान, गूगल प्ले क्रेडिट्स, और अन्य विशेष उपहार शामिल हो सकते हैं। इसलिए, गूगल लोकल गाइड के रूप में काम करना न केवल आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद करता है, बल्कि आपके स्थानीय समुदाय के साथ जुड़ने का एक अद्वितीय तरीका भी प्रदान करता है।

गूगल लोकल गाइड बनने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. गूगल खाता सेटअप करें: यदि आपके पास पहले से ही गूगल खाता नहीं है, तो उसे सेट अप करें। आपको अपना ईमेल पता और पासवर्ड तैयार करना होगा।
  2. गूगल मैप्स खोलें: अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर गूगल मैप्स खोलें।
  3. मेनू पर क्लिक करें: स्क्रीन के बाएं कोने पर मेनू (तीन रेखाओं का चिह्न) पर क्लिक करें।
  4. ‘Your Contributions’ पर क्लिक करें: मेनू में, ‘Your Contributions’ (आपके योगदान) पर क्लिक करें।
  5. ‘Get Started’ पर क्लिक करें: फिर ‘Get Started’ (शुरुआत करें) पर क्लिक करें।
  6. गूगल लोकल गाइड प्रोग्राम में शामिल होने के लिए सहमति दें: अगले पेज पर, आपको गूगल लोकल गाइड प्रोग्राम में शामिल होने की सहमति देने के लिए कहा जाएगा। सहमति देने के बाद, आप अब गूगल लोकल गाइड हैं।
  7. समीक्षा लिखें, फ़ोटो अपलोड करें, और स्थलों की जानकारी अपडेट करें: अब, आप अपने क्षेत्र की जानकारी साझा कर सकते हैं। स्थलों की समीक्षा लिखें, फ़ोटो अपलोड करें, और उनकी जानकारी अपडेट करें। हर कार्य के लिए, आपको पॉइंट्स मिलेंगे।
  8. अधिक पॉइंट्स कमाएं: जितने अधिक पॉइंट्स आप कमाएंगे, वहीं आप उच्च स्तर पर पहुंचेंगे, और आपको गूगल द्वारा विभिन्न प्रकार के ईनाम और लाभ मिलेंगे।

इस प्रकार, गूगल लोकल गाइड्स के माध्यम से आप अपने क्षेत्र की जानकारी साझा करके और समीक्षाएँ लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल मैप से पैसे कामने के फायदे और नुकसान

 अब तक तो आपने गूगल मैप के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर दी अब चलिए जानते कि अगर आप गूगल मैप के जरिए पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कौन से मुनाफे और नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

फायदा

गूगल मैप से पैसे कमाने के नुकसान जाने से पहले चली हम लोग जानते हैं कि अगर आप गूगल मैंप से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप किस तरह के फायदे का लुफ्त उठा सकते हैं।

नो इन्वेस्टमेनट- गूगल मैप से पैसे कमाने का सबसे अच्छा फायदा है कि आपको अपनी तरफ से कोई पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है बस आपको निवेश करना होता है वह है इंटरनेट कनेक्शन इसके अलावा ज्यादातर गूगल मैप से पैसे कमाने के तरीके के लिए आपको ना ही कोई कॉलेज की डिग्री चाहिए होती है और ना ही कोई क्वालिफिकेशन जिस कारण से यह एक बिना निवेश मतलब कि बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने का तरीका बन जाता है।

आसान- मैंने अब तक आपको जितने भी गूगल मैप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है उसमें से शायद ही कोई तरीका ऐसा होगा जिससे आपको पैसे कमाने में ढेर सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़े क्योंकि लगभग से सारे तरीके बहुत ही आसान है और कोई भी व्यक्ति यूट्यूब या अनअकैडमी या फिर कोई भी और ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से आराम से इन तरीकों से पैसे कमा सकता हैं।

पैसा- एक सबसे बढ़िया बात गूगल मैप से पैसे कमाने की है कि आप गूगल मैप से अपने कौशल के हिसाब से पैसे कमा सकते हो। मतलब कि आप जितने बढ़िया अपने काम में होगे आप उतना ही ज्यादा इससे पैसे कमा सकते हो जिस कारण से यह एक बहुत ही अच्छा तरीका हो जाता है पैसे कमाने का।

नुकसान 

अब तक तो आपने गूगल मैप से पैसे कमाने के सारे अच्छी चीजों के बारे में जान लिया अब चलिए जानते कि वह कौन से ऐसे नुकसान है जो कि अगर आप गूगल मैंप से पैसे कमाना शुरू करो तो आपको झेलनी पड़ेगे।

पैसा- अब यह पढ़कर आपको लग रहा होगा कि अभी तो मैंने आपको बोला कि गूगल मैंप से पैसे कमाना एक बहुत ही अच्छा फायदा है लेकिन जैसा कि मैंने बताया आपके कौशल के ऊपर निर्भर करता है कि आप गूगल मैप से कितने पैसे कमा सकते हो जिस कारण से अगर आप अपने काम में ज्यादा अच्छे नहीं होंगे तो आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाओगे इसके अलावा इससे पैसे कमाना एक बहुत ही अनइवन इनकम होता है मतलब कि आप किसी समय ज्यादा पैसे कमा सकते हो कभी बिल्कुल पैसे नहीं कमा सकते हो और कभी बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो जो कि ज्यादा अच्छा नहीं है।

ऑनलाइन- गूगल मैप से पैसे कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन है तो वह लोग जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है वह इस सुविधा से लाभ नहीं उठा पाते और जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन है तो अगर किसी कारण से उनका इंटरनेट बंद पड़ जाता है या फिर कुछ समय तक इंटरनेट कनेक्शन नहीं आता है तो उन्हें बिना पैसे कमाए रहना पड़ सकता है।

मेहनत- गूगल मैप से पैसे कमाने के मैंने आपको जितने भी तरीके बताएं उनमें से कुछ तो बहुत ही आसान तरीके हैं। लेकिन उन तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि अगर आप चाहते हो कि आप एक मैप एनलिस्ट बनो तो उसके लिए आपको भूगोल की जानकारी, अंग्रेजी बोलना आना, ऑनलाइन मैप का इस्तेमाल करना आना इत्यादि जैसे और भी कई चीजें आनी चाहिए इसके अलावा अगर आप एक टूरिस्ट गाइड बनना चाहते हो। तो उसके लिए लोगों से बातें करना, हर जगह के बारे में जानकारी रखना, लोगों की कड़वी और बुरी बातें सहना इत्यादि जैसी चीजें आनी चाहिए।

अगर आप एक मार्केटिंग कंसलटेंट या फिर लोगों को गूगल मैप पर ऐड करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो उसके लिए आपको ढेर सारी रिसर्च करनी होगी तब कहीं आप जाकर वैसे लोग या कंपनियों को ढूंढ पाओगे जिसे आपको गूगल मैप पर ऐड करना है या फिर उनकी सहायता करनी है जो कि बहुत मेहनत का काम है।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए के जरिए मैंने आपको 4 तरीके बताएं। जिसमें कि आप या तो एक मैप एनालिस्ट बनकर गूगल मैप से मैप संबंधित काम करके पैसे कमा सकते हो या फिर आप एक टूरिस्ट गाइड बन कर लोगों को सुंदर, प्राचीन और अच्छे जगह दिखा कर पैसे कमा सकते हो या फिर आप दूसरे लोगों को अपनी कंपनियां, रेस्टोरेंट को लिस्ट करने में या फिर उस कंपनी के ग्राहक को बढ़ाने में मदद करके पैसे कमा सकते हो। फिर आप छोटे-मोटे दुकानदार या लोगों को जिनके दुकान गूगल मैप पर नहीं है।

उनके दुकान को या रूट को गूगल मैप पर लिस्ट करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा मैंने आपको यह भी बताया कि गूगल मैप होता क्या है और एक गूगल मैप को इंस्टॉल करने के लिए आपको क्या करना होता है और गूगल मैप के सहारे अगर आप पैसे कमाना चाहते हो तो उसके क्या मुनाफे और नुकसान हो सकते हैं। ताकि आपको गूगल मैप से पैसे कमाने में कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े आशा करती हूं मेरा यह आर्टिकल आपकी गूगल मैप के जरिए पैसे कमाने मैं मदद करें।

FAQ’S

गूगल मैप से कितने पैसे कमा सकते है?

गूगल मैप से कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने काम में कितने अच्छे हो मतलब की आप अपने काम में जितने अच्छे होंगे आपको घर बैठे गूगल मैप से उतने ही पैसे कमा पाओगे मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाती हूं अगर आप एक मैप ऐनलिस्ट बनते हो तो आप अपने मैप ऐनलिस्ट का काम जितनी बखूबी से निभाओगे उतने ही ज्यादा आपको उसके काम मिलेंगे वहीं दूसरी तरफ अगर आप लोगों को गूगल मैप पर ऐड करना चाहते हो या फिर उनकी कंपनी को बढ़ाना चाहते हो तो उसके लिए आप जितने अच्छे तरीके से गूगल मैप के बारे में जान लोगे और जितने अच्छे तरीके से गूगल मैप की सहायता से उनके कंपनी को बढ़ाने में मदद करोगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाओगे।

क्या गूगल मैप से कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकता है?

गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए कोई एज क्राइटेरिया या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती लेकिन हां जैसा कि मैंने बोला मैंने चार अलग तरीके बताए हैं और उनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जिसके लिए आपको अलग तरह की जानकारी और डिग्री की आवश्यकता हो सकती है लेकिन उसमें से एक तरीका है जो कि है लोगों को गूगल मैप पर ऐड करके पैसे कमाने का और ऐसा करने के लिए आपको ना ही कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है आपको बस गूगल मैप को चलाना आना चाहिए और आप आराम से लोगों को उस पर ऐड करके पैसे कमा सकते हो।

गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

मैंने इस आर्टिकल में आपको गूगल मैप से पैसे कमाने के 4 तरीके बताएं और हर तरीके में आपको अलग गुण और चीजों की आवश्यकता है जिस कारण से अगर आपको गूगल मैप से पैसे कमाने के रास्ते के बारे में जानना है तो आपको और अलग-अलग तरीकों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करनी होगी जैसे अगर आपको एक मैप एनालिस्ट बनना है तो उसके लिए आपको भूगोल की जानकारी, लैपटॉप या कंप्यूटर, मैप का इस्तेमाल करना आना हर तरह की खबर रखना इत्यादि।
जैसे चीजों की आवश्यकता होगी वही अगर आप एक टूरिस्ट गाइड बनना चाहते हो तो उसके लिए हो सकता है आपको किसी कंपनी में अगर नौकरी करनी है तो आपको डिग्री की आवश्यकता होगी लेकिन बहुत सारे लोग आपके ज्ञान के बलबूते पर भी आपको टूरिस्ट गाइड की नौकरी दे देते हैं तो इसी तरह आपको गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा रास्ता चुनते हो गूगल मैंप से पैसे कमाने के लिए।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!