Food Blogging से पैसे कैसे कमाए

क्या आप भी वैसे लोगों में से है जो आज कल इन्टरनेट पर Food Blogging से पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं। यदि आप ऐसे लोगों में से है, तो दोस्तों आज ये आर्टिकल आपके लिए ही है। आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। मैं आज आपको इस आर्टिकल में Food Blogging से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सभी जानकारी देने वाला हूँ। यदि आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते है तो आप हर वो चीज के बारे में जान जायेंगे जो खाना बनाकर धन अर्जित करने से सम्बंधित है।

यदि आप यह सोच रहे है की Blogging करके पैसा कमाना आसान है तो आपको बता दे की Blogging से पैसा कमाना ज्यादा आसान नहीं है। लेकिन इतना भी कठिन भी नहीं है कि आप इससे पैसा कमा नहीं सकते हैं। मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की आप कैसे blogging से पैसा कमा सकते है और food blogging के अलावा भी आप कई प्रकार के blogging से पैसा कमा सकते है।

आपको शायद यह पता होगा या नहीं की Blogging के लिए किसी भी प्रकार के डिग्री या क्वालिफिकेशन की कोई जरुरत नहीं है। यदि आपके पास कुछ मजेदार बात है या ऐसा कहिये की आपको किसी क्षेत्र में महारत हासिल है तो आप blogging कर सकते है लेकिन आज के टॉपिक के अनुसार आपको Food Blogging के लिए आपके पास खाना बनाने और उससे सम्बंधित सभी जानकारी आपके पास है तो आप एक Food Blogger आसानी से बन सकते है और Food Blogging से पैसे कमा सकते हैं। Blogs बनाने के लिए आपके पास ज्यादा धैर्य और dedication होना भी बहुत जरुरी है।

Food Blogging से पैसे कैसे कमाए

जिससे की आप अपने Blogs को सही तरीके से बना सके और उसमे ट्रैफिक ला सकें। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या Food Blogging से पैसे कमाया जा सकता है? तो इसका जवाब हाँ होगा क्योंकि आज के समय में यदि आपके पास किसी खास क्षेत्र में महारत हासिल है तो आप उसे लोगों के साथ शेयर करते है और लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ जाता है तो आप आसानी से पैसा कमा सकते है।

Blogging क्या है?

Blogging का मतलब होता है की किसी खास टॉपिक पर दिन प्रतिदिन नए-नए आर्टिकल ऐड करना अर्थात यदि आपको किसी खास क्षेत्र या विषय में महारत हासिल है या आप अपना अनुभव दुसरें लोगों के साथ शेयर करना चाहते है तब ऐसे में आप उन्हें अपने डायरी में लिख सकते हैं या फिर उन्हें किसी Blog या वेबसाइट के सहायता से लोगों के साथ साझा कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने अनुभव को Youtube पर विडियो के माध्यम से भी लोगों के साथ साझा कर सकते है। इसी सम्पूर्ण प्रक्रिया को Blogging कहते है।

आज के समय में जिस प्रकार से दुनिया इन्टरनेट के माध्यम से के दुसरे से जुड़ रही है तो यदि आप अपने ब्लॉग को YouTube, वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Facebook, Instagram, Sharechat आदि के माध्यम से भी आप लोगों के साथ साझा कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं। आजकल के युवाओ को नए-नए प्रकार के खाना खाने का बहुत शौक है तो यदि आप Food Blogging का काम शुरू करते है तो आप इससे भी पैसा कमा सकते है।

अगर हम साधारणत: बात करे तो Blogging बहुत प्रकार के होते है जैसे पर्सनल ब्लॉग, फ़ूड ब्लॉग, Tech ब्लॉग, ट्रेवल ब्लॉग, मोटिवेशन ब्लॉग आदि। ये सभी में से आपको जिस क्षेत्र में महारत हासिल है आप उस पर अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ साझा करके पैसे कमा सकते है। यदि आप एक अच्छा ब्लॉगर बनना चाहते है तो आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि आपका ब्लॉग किसी दुसरे व्यक्ति के ब्लॉग से नक़ल बिलकुल भी नहीं करना होगा। आप अपने ब्लॉग से तभी पैसा कमा सकते है जब आपके ब्लॉग का कंटेंट हमेशा नये और अनोखा होना चाहिए। आपको यह प्रयास करना चाहिए की आपका ब्लॉग दुसरें लोगों से बिलकुल अलग हो और आपके कंटेंट में खास बात होना भी बहुत जरुरी है।

Food Blogging और Food vlogging में अंतर

फ़ूड ब्लॉगिंग और फ़ूड व्लॉगिंग दोनों खाना-पीना से संबंधित अनुभव को लोगो के साथ साझा करने के तरीके हैं, लेकिन दोनों में कुछ मुख्य अंतर हैं:

फ़ूड ब्लॉगिंगफ़ूड व्लॉगिंग
फ़ूड ब्लॉगिंग में, खाना खाने वाले व्यक्ति अपने विचार लिखते हैं। इसमे व्यंजन की तसवीरों और उनकी तयारी विधियों को लिखित रूप में प्रस्तुत किया जाता है।फ़ूड व्लॉगिंग में, व्यक्ति अपना खाना खाते हैं और खाने के अनुभव को वीडियो में देखते हैं। इसमे व्यंजन को लाइव या प्रेरक वीडियो में प्रस्तुत किया जाता है।
फ़ूड ब्लॉगिंग लिखे शब्द और तसवीरों के माध्यम से होती है। इस्में व्यक्ति अपने विचार और सलाह लिखकर पढ़ने वालो के साथ सांझ करते हैं।फ़ूड व्लॉगिंग वीडियो की रूप में होती है, जिसमें व्यक्ति खाना खाते हैं और समय-समय पर अपने अनुभव और सलाह देते हैं।
फ़ूड ब्लॉगिंग के मध्यम से अधिक ध्यान लिखित व्यंग्यों और उनके अनुभव पर दिया जा सकता है, जैसे लोग व्यंजन और उनके अनुभव के विशेष रूप से आनंद उठाते हैं।फ़ूड व्लॉगिंग वीडियो के माध्यम से अधिक प्रभाव हो सकता है, क्यों की व्यक्ति विशेष की तैयारी और खाने के अनुभव को साकार रूप में देख सकते हैं।

Food Blogging से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है आप जिसका चाहे उसका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कर सकते है। बस आपको एक चीज का ध्यान देना है कि आपको अपने लेवल की blogging और अपने ब्लॉग के सभी प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का उपयोग करना है। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो हो सकता है आपको जितना उम्मीद हो उतना आपकी कमाई नहीं हो। अगर आपके मन में यह प्रश्न उठा होगा की अपने लेवल की blogging क्या होता हैं? तो इसका मतलब है कि आपका अनुभव कितना है।

आपका जितना ज्यादा अनुभव खाना बनाने और नये-नये प्रकार के खाना बनाने में है तो आप जिस भी तरीके को पैसे कमाने के लिए चुनते है उससे आप कितना कमाई करते है यह आपके अनुभव और आपके कंटेंट पर भी निर्भर करता है। मैं आपको आज इस आर्टिकल में वो सभी जानकरी दूंगा की आप कैसे और किस प्रकार से अपने ब्लॉग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है और आपके लिए कौन सा तरीका सही होगा।

Google AdSense द्वारा

यदि आप इस बात को भी इन्टरनेट पर खोजते है तो आपको अनेकों विकल्प मिल जायेगा। जिससे आप अपने फ़ूड ब्लॉग से पैसा कमा सकते है। लेकिन आपको अपने ब्लॉग के लिए सबसे बढ़िया नेटवर्क चुनना होता है। जो की आपको सहज ढंग और सही समय समय पर आपको पेमेंट करता हो। मेरे अनुसार ऐसे हिसाब से दो Ad नेटवर्क बहुत ज्यादा लोकप्रिय है।

 इन नेटवर्क्स ने अप्रूवल के लिए आपके पास कम से कम एक आर्टिकल का होना बहुत जरुरी है। जब आपको ये नेटवर्क अप्रूवल दे देता है तो उसके बाद ये आपके ब्लॉग में ऑटोमेटिकली ही कॉन्टेक्स्ट के हिसाब से Ads दिखाना शुरू कर देता है। यूजर इंटरेस्ट के आधार पर अधिक से अधिक ब्लॉगर इसका उपयोग करते है। ये नेटवर्क से यदि आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करते है तो यह बदले में आपको recurring income प्रदान करता हैं। यदि आप भी अपने ब्लॉग में इस नेटवर्क्स के मदद से पैसा कमाना चाहते है तो आपको इसके लिए इनके अप्रूवल के लिए अप्लाई करना होगा। यदि ये नेटवर्क्स आपको एक बार अपना अप्रूवल दे देता है तो आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक के हिसाब से अच्छी कमाई कर सकते है।

यदि आप अपना Food Blogging से अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते है तो आप Sponsored पोस्ट से भी पैसा कमा सकते है। इसके आप जिस भी प्रकार के खाना के ऊपर अपना आर्टिकल लिखे रहे है। उसमे आप किसी भी ऐसे कंपनी जो किचन उत्पाद जैसे गैस चूल्हा, इंडक्शन चूल्हा, बर्तन, कुकर आदि का प्रचार पैसे लेकर कर सकते है। यदि आप एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा होना चाहिए। क्योंकि आप कितना पैसा कमाते है ये आपके ब्लॉग के ऊपर और ट्रैफिक पर निर्भर करता है।

आपके ब्लॉग के ऊपर जितनी अच्छी ट्रैफिक होगी आपकी कमाई भी उतनी ही अच्छी होगी। यदि आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छी ट्रैफिक है तो आप उसके लिए अपने हिसाब से कंपनी से पैसा चार्ज कर सकते हैं। आपको शायद पता होगा या नही भी होगा। लेकिन मैं बताना चाहता हूँ कि ऐसे कई ब्लॉगर है जो अपने आर्टिकल के ऊपर के ट्रैफिक के अनुसार वो एक पोस्ट के लगभग 100 डॉलर चार्ज करता है।

ऑनलाइन कोर्स बेचकर 

आज का जो समय है उसमे हर कोई चाहता है की उसके पास कम से कम 10-15 प्रकार के खाना बनाना तो जरुर आना चाहिए। आज के समय में आपने अपने घर में ही देखा होगा की महिलाये जो है वो YouTube पर नये नये प्रकार के खाना बनाने का तरीका खोजते रहते है। ऐसा भी हो सकता है की जब आप खाना बनाना सीखे थे तब आपने भी कई बार गूगल पर उसे सर्च भी किये होंगे। अब आज आप एक कुक स्पेशलिस्ट बन गये है तो आप उसे ही अपना कमाने का जरिया बनाना चाहते है तो आप भी अपने Food Blog को ऑनलाइन कोर्स में परिवर्तित करके आप इससे पैसा कमा सकते है।

आपको शायद पता नही होगा लेकिन लाखों लोग यही सोचते है की उन्हें के पेड कोर्स मिल जाता जहाँ उनको कुकिंग की बहुत अच्छी नॉलेज मिल जाता तो उनके लिए बहुत अच्छा होता। यदि आपको ऐसा लगता है की आपके कंटेंट में दम है और आप अपना ब्लॉग दुसरे ब्लॉगर से बहुत अच्छा लिखते है तो आप पेड कोर्स लंच करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स बेचने के लिए ऐसा जरुरी नहीं है की आपके पास एक टीम हो लेकिन यदि आपके पास एक टीम होगा तो शायद ज्यादा अच्छा हो सकता है। लेकिन इसमें घाबराने वाली कोई बात नहीं है आप अकेले भी इस काम को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते है। पेड कोर्स लंच करने के लिए आपके लिखे हुए ब्लॉग के अनुसार आपको विडियो भी बनाना होगा और उसे अपने ग्राहकों को देना होगा। जिससे वो ब्लॉग पढने के बाद उस विडियो को देख कर वो भी खाना बना सकें। इसके लिए आपको एक एप की आवश्यकता होगी। जिसके माध्यम से आप अपना पेड कोर्स बेच भी सकते है और वहां अपने ग्राहक को सुविधा भी उपलब्ध करा सकते हैं। लेकिन आपके पास यदि बजट कम है तो आप YouTube के मदद से भी पेड कोर्स की सुविधा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Affliated marketing द्वारा

Google Adsense के बाद यदि अच्छे कमाई करने का कोई तरीका है तो वो एफिलिएट मार्केटिंग है। इसका इस्तेमाल भी बहुत किया जाता है। यदि आप Google AdSense से अपने ब्लॉग पर पैसा कमा रहे है तो आप इससे भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता है और इसके बदले कंपनी आपको अच्छा पैसा देती है। अगर आप food blogging कर रहे है तो आपको इसका उपयोग करके पैसा जरुर कमाना चाहिए क्योंकि आप पैसा कमाने के लिए ही इतना मेहनत कर रहे है।

आपको इस माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी पर्टिकुलर प्रोडक्ट के बारे सभी जानकारी और उसके साथ ही उसकी खरीदने के लिए उस कंपनी का लिंक भी आपको अपने ब्लॉग में देना होगा। जिससे आपके ब्लॉग पढने या देखने वाले लोगों को उस प्रोडक्ट की जरुरत होगी और वो आपके दिए हुए लिंक से उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करते है तो उसके बदले वो प्रोडक्ट कंपनी आपको पैसा देगी।

अब आपके सामने यह प्रश्न आ जाता है की ये एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा तो मैं आपको इसके बारे में बहुत ही कम समय में आपको सारी जानकारी दे देता हूँ। दोस्तों आपको इसमें ज्यादा कुछ करना नहीं है बस आपको इसके लिए अपना एक एफिलिएट अकाउंट बना लेना है। यदि आप अपने फ़ूड ब्लॉग के माध्यम से ही एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है।

सबसे पहले आपको ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनना है जो आपके ब्लॉग से सम्बंधित हो जैसे मैंने आपको इसके ऊपर वाले टॉपिक में बताया हूँ की आप किचन में प्रयोग होने वाले वस्तुओ का लिंक देकर आप पैसा कमा सकते है। लेकिन आपको इतना ही बल्कि उस प्रोडक्ट का रिव्यु भी देना होगा। जिससे लोगों को लगे की आप अपने अनुभव के अनुसार उस प्रोडक्ट को खरीदने की सलाह दे रहे है। तभी लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में उसे ऑर्डर करेंगे और जितना ज्यादा आपके दिए हुए लिंक से ऑर्डर होगा कंपनी आपको उतना ही ज्यादा पैसा देगी।

एफिलिएट मार्केटिंग में काम कैसे करते है?

आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की अगर इस माध्यम से सच में अच्छी कमाई किया जा सकता है तो इसमें काम कैसे करे की आपकी कमाई भी बहुत बढ़िया हो जाये। इसलिए मैंने आपके इस समस्या का भी हल यही दे देता हूँ। ताकि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप दुबारा इन्टरनेट पर Food blogging में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए को सर्च करने नहीं जाए। अगर आप एक दम से नए हो और पहली बार ब्लॉग बना रहे और पैसा कमाना चाहते है और आपको एफिलिएट मार्केटिंग के काम को करने नहीं आता है तो मैं आपको आज एफिलिएट मार्केटिग में काम करने के बारे में सभी जानकारी दे देता हूँ।

आपको इस माध्यम से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बना लेना है। अकाउंट बना लेने के बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में प्रचार अपने ब्लॉग में उस प्रोडक्ट्स के लिंक और उसकी जानकारी दे कर करना हैं।

अगर मैं आपको एक उदाहरण से बताने का प्रयास करता हूँ तो आप इस प्रकार से भी कह सकते है की जिस प्रकार आप अपने Food Blogs को किसी वेबसाइट पर लिख रहे है तो उसके बिच में ही आपको अपने वाक्य के अनुसार जैसे आपने कुकर में कुछ बनाने के बारे में लिख रहे है तो आप वहां पर उस कंपनी के कुकर का प्रचार कर सकते है और उसका लिंक वह दे सकते है। अब जैसे जैसे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है और आपके दिए हुए लिंक के माध्यम से उस कंपनी का प्रोडक्ट्स बिकता है तो आपको बदले में पैसा मिलता है।

आपको किस प्रोडक्ट्स पर कितना पैसा मिलता है यह उस कंपनी और उस प्रोडक्ट्स के ऊपर निर्भर करता है जिसका प्रचार आपने अपने ब्लॉग में किया था। मैं आपको कुछ एफिलिएटेड मार्केटिंग नेटवर्क के बारे में भी जानकारी दे देता हूँ जहाँ से आप अपना अकाउंट बना सकते है।

  • Amazon एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क
  • Flipkart एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क
  • Myntra एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क
  • Messo एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क
  • Snapdeal एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क

Amazon एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाए

  1. Amazon एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आपको सर्व प्रथम इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. Step2. आपको थोड़ा सा स्क्रॉल डाउन करना है और आपको वहाँ Become a Continue का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपको एक ऐसा इंटरफ़ेस मिलेगा जहाँ आपको Sign up पर क्लिक करना है।
  4. आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए Create a New Account पर क्लिक करना है। यदि आप पहले से ही अपना अकाउंट बना चुके है तो अपना Email और Password डाल के आपको Log In कर लेना है।
  5. यदि आप Create a new account पर क्लिक करते है तो आपके सामने के ऐसा पेज ओपन होगा जिसमें आपका अपना नाम, ईमेल और एक पासवर्ड डालना होगा उसके बाद Create a Amazon Account पर आपको क्लिक कर देना है।
  6. इतना प्रक्रिया होने के बाद आपके सामने एक पेज आएगा जिसमें आपको एक पजल को सोल्व करना होगा और अपने ईमेल को otp के माध्यम से वेरीफाई करना होता है।
  7. उसके बाद आपको एक मोबाइल नंबर डालना होता हो उसे Otp के सहायता से वेरीफाई करना होता है।
  8. उसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखने को मिल जायेंगे जहाँ आपको पूछे गये जानकारी को सही सही भरना होता है और पूरा जानकारी भरने के बाद आपको next पर क्लिक करना होता है।
  9. उसके बाद आपको अपने वेबसाइट का लिंक आप जिस भी प्लेटफार्म में अपना एफिलिएट करना चाहते हो। उसका लिंक डाल देना है या फिर आप अपने ऐप का लिंक भी उपयोग कर सकते है यदि आप अपना Food Blog के लिए खुद का ऐप उपयोग करते है।
  10. ऊपर बताए गये सभी चरणों को पूरा करने के बाद आपको अपना एक username डालना और उसके बाद आपसे जो भी जानकारी पूछा जाएग उसे आपको भर देना है।
  11. इतना सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको next का एक आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपको अपना पेमेंट ऑप्शन डालना है और जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरा करते है आपका अकाउंट बन जाएगा।

प्रीमियम मेम्बरशिप 

दोस्तों आपने बहुत सारे ऐसे ऐप , वेबसाइट और YouTube चैनल का नाम सुना ही होगा जो अपने कंटेंट या ब्लॉग के लिए लोगों को मेम्बरशिप देते है और उसके बदले में वह उनसे पैसे लेते है। अगर मैं कुछ प्रसिद्ध कंपनीयों का उदाहरण दूँ तो आपने Hotstar Premium, Amazon Prime, Sony LIV आदि के बारे में सुना ही होगा। यदि आपके वेबसाइट या ऐप में ट्रैफिक बहुत ज्यादा है आपके ब्लॉग पर बहुत सारे व्यू आते है तो आप इसके बदले में लोगों को मेम्बरशिप का प्रोग्राम दे सकते है और बदले में आप उनसे पैसा ले सकते है।

Website या Blog बेचकर

आपके Food Blogging के लिए यह तरीका भी बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है। यदि बहुत ज्यादा से ज्यादा पैसा अपने ब्लॉग के जरिये कमाना चाहते है और आपको लगता है की आपके कंटेंट में वो बात है जो दुसरे Blogger के कंटेंट में नहीं है और आप अपना ब्लॉग दुसरे से बिलकुल अलग बनाते है तो आप अपने ब्लॉग या आप जिस वेबसाइट पर अपना ब्लॉग लिखते है। उसे बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक है और लोग बहुत ज्यादा संख्या में आपके वेबसाइट और ब्लॉग को पसंद करते है तो आप इसे बेच कर आसानी से बहुत अच्छी रकम कमा कसते है।

अगर आप अपना वेबसाइट बेचना चाहते है तो आप इन्टरनेट पर सर्च करके भी देख सकते है। जहाँ आपको ऐसे बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो बिकने के लिए वहाँ लिस्टेड है। आपको इन्टरनेट पर ऐसे भी वेबसाइट मिल जाएगी जो दूसरे के वेबसाइट को बेचने का काम करती है अर्थात की आपके वेबसाइट के लिए वो ग्राहक लाने का काम करेगा।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Food Blogging से पैसे कैसे कमाए के बारे में मैंने आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी दिया हूँ। मैंने आपको इस आर्टिकल में Food Blogging क्या है, Blog क्या होते है, Food Blogging से किस किस प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है? और इन सभी के एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? उससे पैसा कैसे कमाया जाता है? एफिलिएट मार्कटिंग के लिए अकाउंट बनाने का भी तरीका आपको बताया हूँ। मैं आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके सभी प्रश्नों के उत्तर मिल चुका होगा। यदि आपके मन में ऐसा कोई प्रश्न है जिसका उत्तर आपको इस आर्टिकल में नही मिला है तो आप बिना किसी संकोच की निचे कमेंट करके पूछ सकते है। मुझे आपके प्रश्नों का उत्तर देते हुए बहुत ही ख़ुशी महसूस होगा।

FAQ’s

Food Blogging कौन कर सकता है?

Food Blogging कोई भी कर सकता है। चाहें वो महिला हो या पुरुष हो। इसमें सिर्फ यह देखा जाता है कि आप बता क्या रहे है और वो दुसरे लोगों से अलग कैसे है और आपके ब्लॉग में क्या नया है।

फ़ूड ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह कहना थोड़ा मुस्किल है कि आप कितना पैसा कमा सकते है। लेकिन यदि आपके कंटेंट और ब्लॉग में दम होगा तो यकीनन आप महीने के लाखों कमा सकते है। लेकिन याद रहे दोस्तों आप कितना कमा सकते है। यह आपके ब्लॉग के ऊपर ही निर्भर करता हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!