गुलाब के फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको इस लेख में बताऊंगा कि गुलाब के फूल से पैसा कमाए? यदि आपइसके बारे में जानना चाहते है पूरा आर्टिकल पढ़ें। यदि आप गुलाब के फूल का बिज़नस करना चाहते है तो आप कर सकते है और आप इससे एक अच्छी कमाई कर सकते है। आपने अपने गाँव या शहर में देखा होगा कि लोग फूल की खेती करके अच्छी कमाई कर लेते है। ऐसा भी हो सकता है की आपके मन में यह विचार भी अपने गाँव या शहर में किसी को फूल का बिज़नस करके पैसा कमाते देख के ही आया होगा।

मैं आज इस आर्टिकल में गुलाब के फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के बारे में सभी जानकारी आपको देने वाला हूँ। मैं आपको इस आर्टिकल के सहायता से वो सभी बात बताऊंगा की आप कैसे इस बिज़नस को शुरू कर सकते है?और इससे जुड़ी उन सभी जरुरी बातों को बताने वाला हूँ जो इस बिजनेस में आपकी मदद करेगा।

गुलाब के फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए

आइये सबसे पहले जानते है की गुलाब की खेती क्या होती है और उससे जुड़ी जरुरी बातों के बारे में:

गुलाब के फूल की खेती

गुलाब एक पौधा का फूल है तो आपको यह बात तो पता होगा की अगर आपको इसका बिज़नस शुरू करना है तो आपके पास प्रयाप्त मात्रा में फूल होने चाहिए। लेकिन यदि आप यह सोचते है की आप गुलाब का फूल खरीद के फिर बेच के पैसा कमाते है तो मैं आपको पहले ही बताना चाहता हूँ की आप इस प्रकार से बहुत ही कम पैसा कमा पाएंगे। लेकिन यदि आप गुलाब के फूल की खेती करते है तो ज्यादा पैसा कमा सकते है क्योंकि जब फूल आपके पास होगा तो आप अपने हिसाब से और अपने मन से कही भी बेच सकते है और पैसा कमा सकते है।

Gulab के फूल की खेती करना कोई मुस्किल काम नहीं है। आपने अपने गाँव या शहर में लोगों के घर के बाहर गुलाब का फूल का पौधा लगा हुआ देखते है जो बहुत कम फूल देता है। लेकिन यदि आप इस बिज़नस को करते है तो आपको कृषि के बारे में जानकारी होना चाहिए। 

यदि आपको थोड़ा बहुत भी खेती करने या उसके बारे में जानकारी है तो आप बहुत ही आसानी से गुलाब के फूल की खेती कर सकते है लेकिन यदि आपको खेती के बारे में नहीं पता है और आप बेरोजगार है परन्तु आप चाहते है की आप गुलाब के फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए तो चिंता बिलकुल भी नहीं करे मैं आपको इस पोस्ट में गुलाब के फूल की खेती करने का तरीका भी बताने वाला हूँ।

सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित कर ले की आप कितने एकड़ में गुलाब के फूल की खेती करना चाहते है क्योंकि खेती करने के आपको थोड़े बहुत पूँजी की जरुरत होने वाली है। खेती करने से पहले उस खेत की जुताई, गुलाब के फूल का पौधा या बिज, मजदूर आदि के लिए आपको पैसा होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको मजदुर की भी जरुरत होगी जो आपके गुलाब के पौधे को रोपेंगे और उसमें होने वाले जंगल को निकालने के लिए काम करेंगे। 

आपके लिए एक और तरीका है जिसमे आप कम पैसे में ही गुलाब के फूल की खेती बहुत ही आसानी से कर सकते है। यदि आपका घर बड़ा है तो आपका घर का छत भी बड़ा होगा तो आप शुरुआत में अपने छत पर ही गुलाब के फूल की खेती सकते है। अब आपके मन में यह सवाल होगा कि छत पर कैसे खेती किया जा सकता है। छत तो पत्थर का होता है। लेकिन मैं आपको यह बता दूँ की आप अपने छत का उपयोग गुलाब के फूल की खेती करने के लिए कर सकते है और आप बहुत ही आसानी से गुलाबकी फूल की खेती कर सकते है।

इसके लिए आपको सिर्फ करना है कि अधिक से अधिक संख्या में गमले को रखना होगा और उस गमले में ही आप गुलाब के फूल की खेती कर सकते है। आपको इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखना होगा की गुलाब के पौधों में कभी भी आपको पानी की कमी नही होना चाहिए। क्योंकि आप जब गमले में पौधे लगाते है तो गर्मी के मौसम में गमले के मिट्टी का पानी सुख जायेगा तो यदि आप उसमें पानी का ध्यान नहीं रखते है तो आपको नुकसान का सामना करना पर सकता है।

गुलाब के फूल के खेती में आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जैसे आपके गुलाब का पौधा थोड़ा बड़ा होता है तो उसे जानवरों और छोटे छोटे कीड़ो से बचाना होगा। इसके साथ ही जैसे आपके गुलाब के पौधे में फूल निकलने लगते है आपको उसे आस पास के बच्चों से भी आपको बचाना होगा। कीड़ो से बचाओं के लिए आपको समय समय पर अपने खेत में पौधों के ऊपर दावाओं का छिड़काव करना होगा और जानवरों जैसे बकरी आदि से बचाने के लिए अपने गुलाब के फूल के खेत के चारो तरफ बास या जाल लगाना होगा जिससे बकरी या कोई अन्य जानवर आपके खेत में न जाए। 

गुलाब के फूल के प्रकार 

Gulab का फूल बहुत ही खुबसूरत होता है यह बात आप सभी लोगों को पता होगा लेकिन ऐसे बहुत की कम लोग है जिन्हें यह पता होगा की रंग के अनुसार गुलाब का फूल कई प्रकार का होता है। मैं आपको इस आर्टिकल में यह बताऊंगा की गुलाब के फूल कितने प्रकार का होता है क्योंकि हम जैसे ही गुलाब के फूल का नाम सुनते है तो हमारे आँखों के सामने सिर्फ लाल रंग का गुलाब ही आता है। लेकिन इसके अलावा भी गुलाब एक से ज्यादा रंग का होता है।

लाल गुलाब

इसके बारे में मुझे ज्यादा कुछ बताने की जरुरत शायद बिलकुल भी नहीं है क्योंकि आप पाने घर, गली, मोहल्ले, गाँव आदि में इस रंग के गुलाब के फूल बचपन से ही देखते आ रहे है। लाल गुलाब को ज्यादातर लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए करते है। आप इस प्रकार से भी कह सकते है कि लाल गुलाब प्यार का प्रतिक है। इसके अलावा भी बहुत सारी जगहों पर लाल गुलाब का उपयोग किया जाता है। लाल गुलाब का उपयोग किसी खास मेहमान के आने पर उनके लिए स्वागत में भी सड़क पर लाल गुलाब बिछाया जाता है। लाल गुलाब का उपयोग शादी-विवाह में दुल्हे के गाड़ी, जयमाला का स्टेज, मड़वा, सुहागरात का बेड आदि को सजाने के लिए भी किया जाता है।

लाल गुलाब का फूल का फोटो

लाल गुलाब का फूल का फोटो

नीला गुलाब

नीला रंग को शांति का प्रतिक माना जाता है। अगर आप किसी को शांति का सन्देश देना चाहते है तो आप उसको नीला गुलाब दे सकते है। यदि आप किसी ऐसे सम्बद्ध में है जिसको आप और भी गहरा बनाना चाहते है तो आप नीला गुलाब का गुलदस्ता दे सकते है। दोस्तों यदि आप नीला गुलाब का भी खेती करते है तो आप इसको लाल गुलाब से ज्यादा महंगा बेच सकते है। क्योंकि नीला गुलाब बहुत ही कम जगहों पर मिलता है। यदि आप बाजार में नीला गुलाब बेचते है तो इसके बिकने का उम्मीद भी ज्यादा है क्योंकि बहुत सारे लोग आज तक सिर्फ अपने जीवन में नीला गुलाब को इन्टरनेट या मोबाइल में फोटो ही देखें होंगे। इसलिए आपके लिए यह बिज़नस भी कमाने का अच्छा साधन हो सकता है।

नीला गुलाब गुलाब फूल का फोटो

नीला गुलाब गुलाब फूल का फोटो

गुलाबी गुलाब

गुलाबी रंग का गुलाब को आपलोगों ने देखा होगा। अगर आप पाने जीवन में नहीं देखा तो ऐसे फिल्म जरुर देखे होंगे जिसमें किसी की तारीफ करने के लिए गुलाबी गुलाब को दिया जाता है। आपको जानकरी के लिए बता दूँ की गुलाबी गुलाब को तारीफ का प्रतिक माना जाता है। यदि आप भी किसी की तारीफ करना चाहते है तो आप उसे गुलाबी गुलाब दे सकते है। तारीफ ही नहीं यदि आपके मन में किसी के लिए प्रसन्नता या प्रेम उत्पन्न होता है तो आप उसका इजहार उसे गुलाबी गुलाब दे सकते है। आपको तो यह बात पता ही होगा की आज के जो युवा है उन्हें हर रोज किसी न किसी से प्यार हो ही जाता है तो यदि आप गुलाबी गुलाब का बिज़नस करते है तो आप इससे भी अच्छी कमई कर सकते है।

सफ़ेद गुलाब

सफ़ेद रंग को हमेशा से शुद्धता का प्रतिक माना जाता है उसी प्रकार सफ़ेद गुलाब भी मशुमियत और कोमलता का प्रतिक होता है। जब कोई व्यक्ति किसी के साथ कुछ गलत कर देता है और उसको उस बात पर बहुत अफ़सोस होता है तो क्षमा मांगने के लिए वह सफ़ेद गुलाब को दे कर क्षमा मांग सकता है।

  • हरा गुलाब 
  • ऑरेंज गुलाब 
  • पिला गुलाब 
  • काला गुलाब 
Production volume of flowers in India from financial year 2016 and 2023
सोर्स: statista.com

गुलाब के फूल का बिज़नस कैसे शुरू करें?

आपके मन में सच में गुलाब के फूल का बिज़नस का विचार आ रहा है और आप बहुत ही गंभीरता से इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आपके मन में यह सवाल तो कब से आ रहा होगा कि गुलाब के फूल बिज़नस कैसे शुरू करे ? यदि आप शुरू से ही इस आर्टिकल को पढ़ते आ रहे है तो अब तक आपको यह पता लग गया होगा की आप गुलाब के फूल का बिज़नस करते है तो समय-समय पर आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। आप गुलाब के फूल का बिज़नस की शुरुआत कई प्रकार से कर सकते है।

आपने अपने खेत में ही गुलाब के फूल की खेती किये हुए है तो आप गुलाब के फूल का स्टॉल ऐसे जगह पर लगाए, जहाँ लोगों का आना जाना बहुत अधिक हो। आपको इसके लिए आपके आस पास एक से अधिक जगह मिल जायेंगे जहाँ आप अपना गुलाब के फूल का स्टॉल लगा सकते है। अगर आप मेरी एक छोटी सी सलाह माने तो आपको अपने गुलाब के फूल का स्टॉल वैसे जगह लगाना चाहिए। जहाँ से युवाओं का आना जाना अधिक हो जैसे किसी पार्क के अगल बगल, किसी कॉलेज के आस पास क्योंकि आज के समय के युवा गुलाब के फूल को आपसे इन जगहों पर अधिक खरीदेंगे।

इसके अलावा आप अपने गुलाब के फूल का स्टॉल किसी मंदिर के बाहर भी लगा सकते है। क्योंकि गुलाब का फूल का उपयोग किया जाता है। यदि आपके फूल फरवरी महीने में निकलना शुरू करता है तो उस समय आपके कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर होगा क्योंकि आप यह बात बताने की यह बिलकुल भी जरुरत नहीं है कि फरवरी में आशिकों का त्योहार वैलेंटाइन डे आता है तो यदि इस समय आप अपने गुलाब के फूल स्टॉल किसी कॉलेज या पार्क के बाहर लगाते है तो आपको कमाई बाकि के महीने से कई गुना ज्यादा होगा। इतना ही नही दोस्तों मैं आज आपको इस आर्टिकल ये बताऊंगा की आप कहाँ कहाँ गुलाब के फूल बेच के अच्छी कमाई कर सकते है। मैंने अभी आपको वैलेंटाइन डे के सीजन में फूल बेचने के तरीका बता चूका हूँ अब मैं आपको एक एक करके और भी तरीके बताने वाला हूँ।

पूजा के लिए गुलाब का फूल बेचकर पैसा कैसे कमाए

दोस्तों आपने ऊपर में यह पढ़ ही चुके होंगे की आप किसी मंदिर के बाहर भी फूल बेच के पैसा कमा सकते है। यदि आप किसी ऐसे गाँव या शहर में रहते है जहाँ कोई बड़ी या कोई ऐसी मंदिर है जहाँ प्रतिदिन श्रद्धालुओं का आना जाना लगा होता है वहां आप बहुत ही आसानी से अपने गुलाब के फूल को बेच के पैसा कमा सकते है। यदि आपके पास इतना समय नहीं है कि आप किसी मंदिर के सामने बैठ के फूल बेच सकें तो इसका भी उपाय है की आपने आज से पहले मंदिर तो जरुर गये ही होंगे और आपने वहाँ देखा होगा की बहुत सारे फूल के दुकान पहले से होते है।

लेकिन यह जरुरी नहीं है की उन सभी फूल के दुकान वाले के पास खुद का फूल का खेत हो और तो और आपने यह चीज़ भी देखा होगा की मंदिर के बाहर पूजा के लिए जो फूल मिलता है वो ज्यादातर गेंदा का फूल होता है। यदि आप गुलाब का फूल उन दुकान वालों से बेचते है तो आप उससे भी पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है की आपको अपने खेत से फूल तोड़ना है और उसे उन दुकान वालों को पहुँचा देना है इससे आपकी कमाई भी हो जाएगी और आपका समय भी बच जायेगा। 

इत्र के लिए गुलाब का फूल बेचकर

आपलोगों को यह बात तो पता ही होगा की लगभग जितनी भी इत्र बनाने वाली कंपनी है वो सभी इत्र बनाने के लिए फूलो का ही उपयोग करता है। यदि आप बहुत अधिक मात्रा में गुलाब का फूल की खेती कर रहे है तो आप बहुत ही आसानी से अपने फूलों को उन कंपनियों से बेच के अच्छी कमाई कर सकते है। बाजार में आपको ऐसे बहुत सारे व्यापारी मिल जायेंगे जो आपके फूल को खरीद के उन कंपनियों से बेचते है तो शुरुआत में यदि आपको उन कंपनी से कैसे बेचना है नहीं पता है तो आप कुछ दिन उन व्यापारिओं से बेच के पैसा कमा सकते है।

जब आपको धीरे धीरे उन कंपनी की जानकारी मिल जाये और आपको इस व्यापार को कैसे करना है यह तरीका पता लगा जाये तो आप आसानी से ही फूल सीधे कंपनी को बेच सकते है। अब आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की मैं आपको क्यों नहीं बता रहा हूँ की व्यापार कैसे करना है ? दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दूँ मैं यहाँ बैठे बैठे आपको कोई भी बता दूंगा और आप उस प्रकार से व्यापार करना शुरू कर देंगे लेकिन आपको वह अनुभव नहीं होगा जो आपको व्यापार करने के बाद होगा।

अगर सच में अपने भविष्य को लेकर चिंता में है और आपको लगता है की आप गुलाब के फूल की खेती करके पैसा कमा सकते है तो आपके लिए यह ऑप्शन बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिसमे किसी भी प्रकार के सीजन या दिन की जरुरत नहीं होती है। मैंने आपको ऊपर में वैलेंटाइन डे, रोज डे आदि के लिए इन्तेजार नहीं करना होगा। इस विकल्प में आप कभी भी और किसी भी सीजन में अपने गुलाब के फूल को बेच सकते हैं। उसके बाद इस में एक ही कोई कंपनी नहीं की आपको अपने फूल को बेचने में परेसानी आएगी।

आपने आज के समय में टेलीविजन, मोबाइल आदि में एक से अधिक इत्र बनाने वाली कंपनी के नाम सुना होगा तो आप अपना फूल किसी भी कंपनी से बेच के पैसा कमा सकते है। जो कंपनी आपको ज्यादा पैसा देगी उसमें आप अपना फूल बेच के पैसा कमा सकते हैं।

गुलाब जल से

इसके तो नाम से ही पता लग रहा है कि यह उत्पाद गुलाब से बना हुआ है। आपने अपने घर में महिलाओं को गुलाब जल का उपयोग करते हुए देखा होगा या ऐसा भी हो सकता है कि यदि आपको युवा और खुबसूरत दिखने का मन हो तो आपने भी गुलाब जल का उपयोग किये होंगे। बात कुछ इस प्रकार है की गुलाब जल जो होता है वो गुलाब के फूलो से प्राप्त किया जाता है और यह आर्युवेदिक दावा के जैसे चेहेरे पर काम करता है। गुलाब जल चेहरे पर पड़ने वाले धुल कण को निकलता है और चेहरे पर  चमक लेन का प्रयास करता है।

इसलिए आज के समय में जो भी युवा या युवती है जिनको खुबसूरत दिखना पसंद है वो गुलाब का जल का उपयोग जरुर करते है। दोस्तों आपको यह बात तो पता ही होगा की भारत युवाओं का देश है। भारत की आबादी का लगभग 65% युवा है और किस व्यक्ति को खुबसूरत दिखना पसंद नहीं होता है। तो यदि आप यह बात जानते है तो आप यदि गुलाब के फूल का बिज़नस करते है तो आप गुलाब के फूल से गुलाब जल बना के भी पैसा कमा सकते हैं। 

गुलकंद से

आप लोगों में से कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो गुलकंद के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से जानते होंगे लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति है जो पहली बार गुलकंद का नाम सुन रहे है। गुलकंद एक प्रकार का खाद्द पदार्थ है जो गुलाब के फूल के पंखुरी और चीनी का मिश्रण होता है। इसे आप खाने के अलावा आप इसका शरबत या लस्सी में डालकर भी पी सकते है। यदि आप इसका उपयोग खाने या पिने में करते है तो आपको गर्मी के दिनों में गर्मी से राहत मिलती है और इसके साथ ही यह आपके डाईजेशन सिस्टम को भी ठीक रखता है।

अगर आप गुलाब के फूल के बिज़नस करके पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए यह विकल्प भी बहुत ही बढ़िया है। इस प्रकार के जो भी विकल्प मैंने आपको दिया है उनमें आप किसी भी सीजन या मौसम में पैसा बहुत ही आसानी से कमा सकते है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने गुलाब के फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया हूँ। आशा है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी कि आप कैसे गुलाब के फूल की खेती करके इससे गुलाब के फूल का बिज़नस कर सकते है। इसके साथ ही मैंने आपको यह बताया है की गुलाब का फूल कितने प्रकार के होते है? उनका उपयोग रंग के हिसाब से कहाँ-कहाँ होता है? गुलाब का फूल को कहाँ बेचे की आपको अधिक पैसा मिल सके।

इन सभी के साथ ही मैंने आपको यह भी बताया है की आप किस प्रकार से गुलाब के फूल को इत्र बनने वाली कंपनी से बेचकर भी पैसा कमा सकते है और गुलाब जल, गुलकंद बना के कैसे पैसा कमाया जा सकता है वो भी मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया है। दोस्तों मैंने इस आर्टिकल गुलाब से जुड़ी आपके मन में जितने भी सवाल थे उनके उत्तर देने का कोशिश किया हूँ। लेकिन यदि आपके मन में ऐसा कोई सवाल है जिसका उत्तर आपको नहीं मिला है तो आप बिना किसी संकोच के निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ

गुलाब के फूल के बिज़नस से महीने का कितना कमाया जा सकता है?

यह आपके बिज़नस और आपके मेहनत और आपके फूल की क्वालिटी पर निर्भर करता है कि आप महीने का कितना कमा सकते है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!