Facebook से पैसे कैसे कमाएं

आज के समय ऑनलाइन रहना सबकी पहली पसंद है, लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होने के साथ-साथ कई सारे Social Media Platforms पर अकाउंट भी है जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter इत्यादि। जब भी खाली समय मिलता है लोग अपने स्मार्टफोन में इन वेबसाइट्स या Apps की मदद से अपना समय व्यतीत करते है। मुझे यकीन है आप भी किसी न किसी Social Media Platforms पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई होगी और आपको भी फुरसत के समय इनमें स्क्रॉल (scroll) करके दूसरों के Posts देखना, पढ़ना और दोस्तों के साथ बातें करना पसंद होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि इन सोशल मीडिया एप्प या वेबसाइट से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं जा सकते है।

अगर आपका जवाब नहीं में है तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे की आप कैसे Facebook जैसी पूरी दुनिया में प्रचलित Social Media प्लैटफॉर्म की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है। आज हम आपको Facebook से पैसे कमाने पर विस्तार से जानकारी देंगे, जिसके बाद से आप Facebook का इस्तेमाल केवल पैसे कमाने के लिए ही करने लगेंगे। किंतु दोस्तों इसके लिए आपको हमारी ये आर्टिकल पूरी पढ़नी पड़ेगी ताकी पूरी प्रक्रिया के बारे में आपको सही तरीके से पता चल पाए और आप कोई गलती न कर बैठें। तो दोस्तों अब देरी न करते हुए हम आपके काम की बात करते है।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं
Facebook से पैसे कैसे कमाएं

Facebook के बारे संक्षिप्त में

इसमें कोई शक नहीं है की Facebook दुनिया के सबसे ज्यादा प्रचलित Social Media प्लैटफॉर्म में से एक है। मेरे ख्याल से शायद ही ऐसा कोई इंटरनेट यूजर (user) होगा जो Facebook के बारे में न जानता हो या Facebook न चलाता हो। वैसे ये एक अमेरिकन कंपनी है जो की Meta Platforms का हिस्सा है। फेसबुक को 2004 में Mark Zuckerberg, Eduardo Saverin, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के द्वारा बनाया गया था ये सभी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे।

Facebook कम समय में ही ये बहुत ज्यादा प्रचलित हो गया 2021 के डाटा के मुताबिक इसपर करीब 3 Billion से भी ज्यादा यूजर्स है और इसके आधे के बराबर रेगुलर यूजर्स है जो हर दिन Facebook पर समय बिताते है। इसका हेडक्वार्टर (headquarter) Menlo Park, California में है। दोस्तों मैं आपको बताना चाहूँगा की Facebook अभी के समय दुनिया का सबसे ज्यादा पावरफुल Social Media प्लेटफॉर्म्स में से एक है, Internet में मौजूद डाटा के अनुसार दुनिया के 90% लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है।

Facebook कैसे कमाता है

जैसा की आप जानते ही है हमको Facebook इस्तेमाल करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होता है। ये बिलकुल ही एक फ्री सर्विस होती है जिसका इस्तेमाल हम जब चाहें तब कर सकते है। अब आपके मन में ख्याल आया होगा की जब फेसबुक अपनी ही सर्विस पूरी तरह से मुफ़्त में देता है तो Facebook तो कमाता ही नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है मैं आपको बता दूँ की फेसबुक अपनी कमाई बड़ी-बड़ी कम्पनियों की Sponsored Ads दिखाकर करता है।

इसके साथ ही फेसबुक पोस्ट्स को कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुॅंचाने के लिए कुछ Premium Services देता है जिनको इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते है। अगर इसे सरल भाषा में आपको बताने की कोशिश करूँ तो फेसबुक Advertisement के जरिए पैसे कमाता है। ये तो हो गया फेसबुक की कमाई के बारे में अब हम अपने फायदे की बात करते है की आखिर बिना किसी भी Investment के Facebook से पैसे कमाएं जा सकते है।

दोस्तों पहले मैं आपको बताना चाहूॅंगा की आपको एक बात अपने मन में बिठाकर रख लेनी है कि Online पैसा कमाना एकदम कोई आसान काम या बायें हाँथ का कोई खेल नहीं है। इसमें आपको हर दिन कुछ घंटे समय देना होता है तब जाकर Facebook पर कमाई की जा सकती है। इंटरनेट में उपस्थित हर एक प्लेटफार्म में काम करने का तरीका अलग अलग हो सकता है। आपको हर एक तरीकों को बारीकी से जानकर और समझकर धीरे-धीरे आगे बढ़ना है तभी Online से पैसे कमाना संभव हो पाता है।

दोस्तों हम चाहते है की हम आपको Facebook के बारे में सारी जानकारी दें ताकि इसपर कमाई करने की शुरुआत करने से पहले आप इसके Basic Features के बारे में अच्छे से जान जाएं ताकि आपको फेसबुक चलाना और इसपर अकाउंट बनाना आ जाये। दोस्तों हमारी कोशिश हमारे आर्टिकल द्वारा यही होती है की अगर कोई एकदम नया यूजर जो Facebook के बारे में कुछ भी नहीं जानता है वो हमारी ये आर्टिकल पढ़ने के बाद कम से कम उसे मूलभूत चीज़ों के बारें में पता चल जाये ताकि Facebook से पैसे कमाने की आगे की प्रक्रिया अच्छे से समझ सके। तो दोस्तों चलिए सबसे पहले हम आपको बताते है की Facebook पर अकाउंट कैसे बनाते है।

Facebook पर अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों, सबसे पहले आपको इसके लिए फेसबुक पर अकाउंट बनाना आना चाहिए। तो चलिए बिना देरी किये हुए आपको बताते है कि आप फेसबुक पर अकाउंट कैसे बना सकते है? हम आपको कुछ ये पूरी प्रक्रिया कुछ आसान Steps की मदद से बताएँगे जिससे आपको समझने में कोई परेशानी न हो –

  • Step 1 : सबसे पहले आपको Facebook के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अगर आप चाहें तो फेसबुक की एप्लीकेशन भी इनस्टॉल करके अपना अकाउंट बना सकते है।
  • Step  2 : हमारे द्वारा दिए गए लिंक द्वारा Facebook के ऑफिसियल साइट पर विजिट करने के बाद Facebook पर अकाउंट बनाने के लिए एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और आपके Gender से सम्बंधित जानकारी डालनी होगी।
Create a new facebook account
  • Step 3 : स्क्रीन में दिखाए गए सारी जानकारी भरने के बाद आपको अब Sign Up Button पर क्लिक करना है।
  • Step 4 : अगर आप अकाउंट बनाते समय अपना  मोबाइल नंबर डालते है तो आपके मोबाइल नंबर पर अब एक OTP आएगा जिसको आपको आगे को प्रक्रिया शुरू करने के लिए डालना होगा।
  • Step 5 : OTP डालने के बाद आगे की प्रक्रिया में आपको आपने निजी जानकारियाँ जैसे- आपके स्कूल का नाम, आपके कॉलेज का नाम, आपका शहर का नाम इत्यादि डालनी होंगी जिन्हें चाहें तो आप डाल सकते है अन्यथा आप उन्हें Skip भी कर सकते है। मेरी माने तो आपको ये जानकारियाँ डाल देनी चाहिए जिससे आपका प्रोफाइल Genuine और Real लगे और लोग आप पर भरोषा कर पाएं। 

इसी के साथ आप फेसबुक पर अकउंट बनाना सिख गए है अब आप आगे की प्रक्रिया को अच्छे से समझ सकते है। तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेकर आपको हम बताते है कि कैसे Facebook से पैसे कैसे  कमाएं जा सकते है।

Facebook पर पैसे कमाने के लिए जरूरी चीज़ें

Facebook से पैसे कमाने के लिए हमें किन्हीं खास चीजों की आवश्यकता नहीं होती है और न ही कोई बाहर से पैसा लगाने की जरूरत पड़ती है। आपके पास बस होना चाहिए –

  • एक स्मार्टफोन (smartphone)
  • एक Facebook अकाउंट
  • अच्छा Internet Connection
  • एक फेसबुक पेज
  • एक फेसबुक ग्रुप
  • Digital Marketing का ज्ञान

अगर फेसबुक पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स या फ्रेंड्स है तो आपको इससे थोड़ी मदद मिलेगी। आप इनके माध्यम से अपने काम के बारे में दूसरों को बता सकते है जिससे आपके काम या बिजनेस जो भी आप Facebook के माध्यम से शुरू करना चाहते है के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सकें।

Facebook से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया है की फेसबुक पर 3 Billion से ज्यादा यूजर्स है। इतनी बढ़ी Community होने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि इसमें कुछ भी शुरू करने से बहुत जल्द ही प्रचार हो जाता है। अगर इसको सही तरीके से इतेमाल किया जाए तो इस प्लैटफॉर्म में कोई बिज़नेस शुरू करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिनकी मदद से आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है।

Facebook Page से पैसे कैसे कमाएं

आप सबने फेसबुक पर अकाउंट बनाना तो सिख लिया और हो सकता है आपने अकाउंट बना भी लिया है, अब आगे हम आपको बताने जा रहे है की आप Facebook Page कैसे बना सकते है और उसपर काम करके उसको Monetize करके Facebook से पैसे कैसे कमा सकते है।

Facebook Page बनाने के लिए जरुरी चीज़ें

  • Computer/Smartphone

Page बनाने के लिए आपको Computer या Smartphone की आवश्यकता होगी जिसके माध्यम से आप Log in करके आगे की प्रक्रिया कर पाएंगे।

  • Internet
  • Facebook Page Name

Facebook Page बनाने से पहले आपको एक अच्छा सा Page का नाम सोच लेना है ताकि आप Page Create करते समय अपने मनपसंद का नाम रख सकें। दोस्तों ध्यान दें किसी भी चीज़ का नाम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आपको अपने Page का नाम एक Professional जैसा नाम रखना है जो आपके काम से सम्बंधित होना चाहिए।

  • Description

जब आप पेज बनाएंगे तो आपसे पेज के लिए एक Description माँगा जायेगा, इसमें आपको अपने पेज से सम्बंधित एक छोटा सा विवरण होता है। आपके द्वारा दिया गया विवरण ही सबसे पहले Visitors को आपके Page के बारे में बतलाता है। अपने सुना तो होगा की First Impression हमेशा अच्छा होना चाहिए। ठीक इसी प्रकार आपके Facebook Page का Description ही Visitors के लिए First Impression का काम करता है।

  • Profile/Cover Photo

जब आप पेज बनाने की प्रक्रिया से जा रहे होंगे तो आपको आपके पेज के लिए एक Profile और Cover फोटो की जरुरत पड़ेगी जिसको अगर आप पहले से ही बनाकर तैयार रख लेंगे तो आप एक ही बार में पेज बनाने की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे।

पेज Create करने से पहले आपको इन सब चीज़ों को तैयार करके रख लेना है ताकि जब आप Page को Create कर रहे हों तब आपके पास पेज बनाने से सम्बंधित हर चीज़ें उपलब्ध हों और आपका पेज आराम से बने न की किसी हरबड़ी में आकर कोई गड़बड़ी हो जाये।

Facebook Page कैसे बनाएं

हम आपको Facebook अकॉउंट बनाने की तरह ही Facebook Page भी कुछ आसान Steps की मदद से बनाना सिखाएंगे। आपको बस हम जैसा – जैसा बता रहे है वैसे आपको Follow करते जाना है।

  • Step 1 : सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट से Log in कर लेना है। जिसके बाद आपको राइट साइड में एक Dotted Menu का Icon दिखेगा उसपर क्लिक करने के बाद आपको Create करने के विकल्प में बहुत सरे अन्य विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे Post, Story, Room, Page, Ad, Group इत्यादि। यहाँ आपको Page के विकल्प में क्लिक करना है।
Create facebook page
  • Step 2 : इसके बाद आपके सामने एक नया Window खुलेगा जिसमें आपको अपने Page से सम्बंधित कुछ डिटेल्स डालनी होंगी जैसे आपके Page का नाम, Category, Description आप अपने Page का नाम जो भी रखना चाहते है अपने सुविधा अनुसार रख लें।
choose page name
  • Step 3 : जैसे आप सारी Details को भर देंगे वैसे ही Create Page करके एक Blue Button Active हो जायेगा, जिसपर क्लिक करते ही आपका पेज फेसबुक पर लिस्ट हो जायेगा।
  • Step 4 : दोस्तों जैसे ही आप Create Page पर क्लिक करते है आपका पेज फेसबुक पर लिस्ट हो जायेगा लेकिन इसके साथ आपके सामने दो और नए विकल्प आ जायेंगे जिनको अब आपको पूरा करना होगा। अब फेसबुक आपसे Profile Photo और Cover Photo डालने को कहेगा जिसको आपको अपलोड कर देना है। Photos अपलोड करने के के बाद अब आपको Save Button पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। 
  • NOTE : अगर अपने पहले से ही Photos तैयार करके रखा है तो आप उनको उसी वक़्त अपलोड कर सकते है, नहीं तो आप चाहें तो इनको बाद में भी अपलोड कर सकते है।
  • Step 5 : अब आखिर में आता है Facebook Page को Customize करना है जहाँ आपको अपने पेज के लिए एक Username सेलेक्ट कर लेना है और About के सेक्शन में जाकर आपको कुछ जनरल Details डालनी है। जैसे Mobile Number, Email Id, Address इत्यादि।

पूरी Process एकदम आराम से और सही-सही करने के बाद आपका एक अपना सुन्दर और Professional Facebook Page बनकर तैयार हो जायेगा, जिसपर अब आप अपने Videos बनाकर उन्हें Page पर अपलोड कर सकते है और अच्छे Views और Followers होने के बाद आप अपने Page को Monetize करके हर महीने पैसे कमा सकते है। अगर आपको Facebook Page को Monetize करने नहीं आता है तो कोई बात नहीं इसका भी समाधान है हमारे पास, हमने आपके लिए इससे सम्बंधित जानकारियाँ इकट्ठी की है जिनको हम आपसे साझा कर Monetisation की प्रक्रिया को समझायेंगे।

Facebook Page को Monetize कैसे करें

एक फेसबुक पेज को कैसे Monetize करके Facebook से पैसे कैसे कमाएं ये सवाल शायद बहुतों के मन रहा होगा। अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिल जायेगा क्योंकि हम आपको बहुत अच्छे तरीके से बताने वाले है कि Facebook पेज को कैसे Monetize किया जाता है? Monetisation को Enable करने के बाद आप जो भी Videos FB Page पर Upload करेंगे उसपर In Stream Ads आने शुरू हो जाएंगे जिससे आप पैसे कमा सकते है। इन Ads के बदले फेसबुक हमें पैसे देता है।

दोस्तों जिस तरह YouTube Channel को Monetize करने के लिए YouTube के Criteria यानी 1000 Subscribers और 4000 Watchtime को फॉलो करना पड़ता है ठीक उसी तरह Facebook Page को Monetize करने के लिए Facebook की Criteria को फॉलो करना पड़ता है। हालाॅंकि Facebook आपको कमाने की तीन सुविधाएं देता है जिनकी Criteria अलग-अलग होती है।

Monetize Eligibility को चेक कैसे करें

Facebook Page को Monetize करने से पहले ये जानना जरूरी है की हमारा पेज Monetisation की Criteria को फॉलो करता है या नहीं जिसको चेक करने के लिए Facebook Creator Studio नाम के वेबसाइट पर जाना पड़ता है। Mobile App Store में Facebook Creator Studio नाम की एप्लीकेशन भी उपलब्ध है आप चाहे तो उसे भी डाउनलोड कर सकते है। यहाॅं हम अपनी Facebook ID और Password डालकर लॉग इन करके Monetisation की Eligibility को चेक कर सकते है। आपको इसमें कोई परेशानी न हो इसलिए हम आपको Step-by-Step गाइड करेंगे।

  • Step 1 : सबसे पहले हमें Facebook Creator Studio के वेबसाइट में जाना है जहाँ से हमें अपने Facebook के अकाउंट से लॉग इन कर लेना है। Click Here

NOTE : आप यही प्रक्रिया इसके Mobile App से भी कर सकते है।

  • Step 2 : जब आप Facebook Creator Studio में लॉग इन कर लेंगे तब बायें और आपको बहुत से विकल्प दिखेंगे जिसमें से आपको Monetisation के विकल्प पर क्लिक करना है।
Monetisation के विकल्प

अगर आप Facebook की Monetisation की Criteria से फुल-फिल करते है तो आप नीचे बताये गए सभी Features को Set Up कर सकते है।

1. Facebook’s Brand Collabs Manager

इसमें Facebook आपको कुछ Major Brands के साथ काम करने के लिए अनुमति देता है, ताकी आप भी अपने Influencer बनने के सपने को पूरा कर पाएं।

Paid Partnership की Eligibility
  • आपके Page में 1000 फॉलोअर्स होने चाहिए इसके साथ
  • 60 दिन में 15,000 पोस्ट इंगेजमेंट OR
  • 180,000 Minutes व्यूज़ 60 दिन में OR
  • 3 Minute तक के Videos में 1 – Minute के 30,000 व्यूज़ होने चाहिए तभी हम Paid Partnerships के लिए Eligible होते है।
  • Branded Companies के साथ काम करके और अपने Facebook Page में ब्रांडेड कंटेंट अपलोड करने से न सिर्फ आप अपनी Revenue को बढ़ाते है बल्कि आप इससे अपनी Follower Engagement को भी बड़ा सकते है।
2. Fan Subscriptions

जब आपके Page पर अच्छे Followers हो जाते है तब आप अपने फॉलोवर्स के लिए Subscriptions भी लॉन्च कर सकते है। जब आपके फॉलोअर्स Subscriptions लेते है तो आपको इससे कमाई होती है जिसके बदले आप अपने फॉलोवर्स को कुछ Exclusive Content दे सकते है जो केवल और केवल Subscribed लोगों को ही दिखेंगे।

Fan Subscriptions की Eligibility
  • कमसे कम आपके Facebook Page पर 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • 50,000 Post Engagement के साथ 180,000 Watch Minutes आखिर के 60 दिन में होने चाहिए।

Note: Facebook आपको कुल Watch Minutes के हिसाब से Payment नहीं करता है, इसमें आपके आखिर 60 Days की डाटा (Data) की ही गणना की जाती है।

अगर आप अपने पेज में विडियोज अपलोड करते है तो आप अपने Subscribers के लिए Behind the Scenes के विडियोज अपलोड कर सकते है इसके साथ ही Q&A Sessions भी ऑर्गेनाइज (Organise) कर सकते है। जिससे आपके Followers Subscription लेने के लिए आकर्षित हों।

3. In-Stream Ads

दोस्तों Facebook के अगर आप इस Feature को Enable करते है तो आपके Facebook Page के Videos के बीच-बीच में Ads आने शुरू हो जाएंगे। इन Ads के बदले Facebook आपको पैसे देता है। अगर आपका YouTube Channel है तो आप YouTube के विडियोज को भी इसमें अपलोड कर सकते है।

In-Stream Ads की Eligibility
  • सबसे पहले आपके FB Page पर 10,000 Followers या उससे ज्यादा होने चाहिए।
  • आपके द्वारा Page पर अपलोड की गई विडियो कम से कम 1 Minute या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपके आखिर के 60 दिन में 600,000 Minutes की Watch Time होनी चाहिए।
  • आपके Facebook Page में कम से कम 5 Videos पहले से ही उपस्थित होने चाहिए।
In-Stream Ads के प्रकार

जब आप अपने Page के विडियोज में In Stream Ads का इस्तेमाल करते है तब आपको Ads को डालने के लिए भी कुछ विकल्प Facebook की तरफ से मिल जाते है, जैसे –

Pre-roll Ads : इस प्रकार के Ads विडियो के चालू होने से पहले आते है। जब आपका को FB Page Follower आपके पेज में उपस्थित कोई विडियो देखने के लिए विडियो के ऊपर Click करेगा तो सबसे पहले उसको Facebook की तरफ से Ad दिखाया जायेगा जिसके बाद Video चलना शुरू हो जाएगी।

Mid-roll Ads : इस प्रकार के Ads में विडियो के बीच में Ads आते है। जैसे अगर कोई आपके द्वारा अपलोड की गई विडियो देख रहा है और इस वीडियो में इस प्रकार का Ad लगा हुआ है तो Video के देखने के बीच में उसे Facebook की तरफ से Ad दिखाया जायेगा।

Image Ads : Facebook के इस प्रकार के Ad में विडियो के नीचे एक Photo Ad दिखाया जाता है जो किसी ब्रांड की प्रमोशन की Ad होती है।

4. Stars

Facebook की इस Star Feature की मदद से आप अपने Videos पर Virtual Stars ले सकते है। Facebook एक Star के लिए 1 Cent (USD) देता है जो करीब 0.7796 रूपये के बराबर होते है। Videos के अलावा Live Stream और Facebook Reels से भी Stars ले सकते है और पैसे कमा सकते है।

Live Stream और Facebook Reels
Stars को Enable करने की Eligibility
  • 60 दिनों के अंदर आपके 1000 Followers होने चाहिए।
  • आप जिस देश में रहते है वहाॅं Facebook Stars Features की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। ये हमारे भारत देश में उपलब्ध है।

Facebook की इस Feature की मदद से भी आप अच्छा कमा सकते है। आपको अपना बेस्ट कंटेंट अपने Facebook Page पर अपलोड करना होगा और Eligibility Criteria Meet करने के बाद इस फीचर को Enable करना होगा जिसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। आपको अपने फॉलोअर्स से जितने ज्यादा Stars मिलेंगे आपको उतनी ज्यादा कमाई होगी।

Facebook Page से प्रचार करके पैसे कमाएं

दोस्तों अगर आप एक फेसबुक यूजर है और आपके Facebook Page में अच्छे लाइक और फॉलोवर्स है तो आप इसके जरिए Facebook से पैसे कमा सकते है। आप जब अपने मोबाइल में FB चलाते है तो आप देखते होंगे की किसी – किसी पेज में Ads या फिर Paid Posts होते है। इन Paid Posts के लिए Facebook Page के मालिक को पैसे मिलते है ताकी वो प्रचार करें। इसके साथ ही मार्केट में जो बड़ी – बड़ी कंपनियाॅं होती है वे भी आजकल डिजिटल माध्यम से प्रचार करना पसंद करती है क्योंकि डिजिटल माध्यम से प्रचार करना बहुत किफायती और आसान होता है।

अगर आपके Facebook Page पर 1 Million से ज्यादा फॉलोअर्स है और आपके पोस्ट्स पर अच्छे लाइक्स आते है तो एक Paid Post के लिए Companies आपको लाखों रूपये तक दे सकती है।

Facebook Page से पैसे कमाने के फायदे

Big Community

Facebook की सबसे अच्छी बात ये है की यहाँ लोगों की कोई कमी नहीं है, पूरी दुनिया के लोग आपको फेसबुक पर मिल जायेंगे इसलिए यहाँ काम करने से आपको Customers या Views और Followers की कोई कमी नहीं होगी। अगर आप इसपर कोई अच्छी वीडियो डालते हो तो वो कुछ ही समय में अच्छे लाइक्स बटोर लेती है और वीडियो Viral हो जाती है।

Low Cost Marketing

जब आप एक नया Facebook Page बनाते है तो आपका पेज एकदम Fresh होता है जिसको थोड़ी बहुत Marketing की जरुरत पड़ती है ताकि Facbook की Community को आपके पेज के बारे में पता चले। ध्यान दे यहाँ मार्केटिंग से हमारा मतलब है की कैसे Facebook के पेज को प्रमोट करें। Promotion के लिए हम फेसबुक की Ad Service की मदद ले सकते है। Facebook ने बहुत ही किफायती प्लान्स लॉन्च जिनकी मदद से हम Low Cost Marketing कर पाते है।

Targeted Audience

Facebook पर हम कई तरह के Business Ideas को लेकर काम शुरू कर सकते है। ऐसे में हमें जरूरी होता है की हम एक Targeted Audience को खोजें ताकी हमारे पेज को Genuine Traffic मिले। जैसे अगर हम Videos बनाते है तो हम चाहेंगे की जिनको Videos देखना पसंद है उन तक हमारा पेज पहुंचे, अगर हम कोई प्रोडक्ट्स बेचते है तो हम चाहेंगे की प्रोडक्ट को Interested लोगों तक पहुंचाएं। जो की Facebook हमारे लिए आसान कर देता है।

Brand Value

दोस्तों हमारा पेज जितने ज्यादा लोगों तक पहुँचेगा हमारे पेज की Brand Value उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी। फेसबुक से हमें Brand Value के मामले में भी फायदा मिलता है।

सबकुछ बस Mobile से भी किया जा सकता है

कई बार ऐसा होता है की हम कुछ करना तो चाहते है लेकिन हमारे पास उसके लिए काम की चीज़ें नहीं होती है, लेकिन Facebook से कमाई करने के लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल फोन चाहिए। सारे काम आप अपने हाथ में पकड़े Mobile से ही कर सकते है।

Facebook से पैसे कमाने के अद्वितीय तरीके

1. Affiliate Marketing से

क्योंकि Facebook की बहुत बड़ी Community है इसलिए यहाँ Affiliate Marketing बड़े ही आराम से किया जा सकता है। अगर आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग की जरा सी भी नॉलेज (knowledge) है तो आप यहाँ Affiliate Marketing शुरू कर सकते है, नहीं तो पढ़े हमारा आर्टिकल: Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं

अगर संक्षिप्त में इस मार्केटिंग के बारे में बताऊँ तो ये एक समान बेचनी की डिजिटल प्रक्रिया है जिसमें आप कुछ Companies के साथ जुड़ते है और उनके प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करके कंपनी की सेल (sale) बढ़ाने में मदद करते है। जिसके बदले आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है। मार्केट में लगभग 70 से 80 % ब्रांड और कंपनी अपना Affiliate Program चलाती है जिससे लोग उनके इस प्रोग्राम से जुड़कर कंपनी की प्रमोशन करने में मदद करें और ज्यादा से ज्यादा Sale कर सकें। ज्यादातर कंपनियाँ ये तरीका इसलिए अपनाती है क्योंकि इसमें कम लागत में अच्छा परिणाम मिलता है।

फेसबुक Affiliate Marketing कैसे किया जाता है इसको हम आपको कुछ आसान Steps की मदद से समझाने की कोशिश करते है।

Step 1. Create Facebook Page या FB group

Affiliate Marketing में किसी भी प्रोडक्ट को दूसरों को रिकमेंड (recommend) करने के लिए इसमें लिंक्स की मदद ली जाती है। लेकिन लिंक्स शेयर करके Spam करने से अच्छा है की हम इसके लिए एक Facebook Page या फिर एक Facebook Group ही बना लें। ये Page या Group बनाने की ये फीचर्स Facebook पर बिलकुल ही Free है और इनकी मदद से हम Affiliate Marketing कर बड़े ही आराम से समान बेच सकते है। अपने द्वारा बनाए गए Page या Group में फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आप अपने दोस्तों को मैसेज करके Invite कर सकते है।

पेज बनाने के बाद पेज को एक प्रोफेशनल लुक देने की कोशिश करें क्योंकि जितना ज्यादा आपका पेज प्रोफेशनल दिखेगा उतने ही लोग पेज को लाइक और फॉलो करेंगे जिससे की आपके पेज की ऑडियंस बढ़ेगी। प्रोफेशनल बनाने के लिए आप अपने पेज का लोगो, अच्छा सा कवर फोटो, और एक Creative Description लिख सकते है। कोशिश करें आप जिन भी प्रोडक्ट्स को बेचते है उसी से संबंधित सारा कुछ रखें। 

Step 2 : अपने ऑडियंस को महत्व दें

सबसे जरूरी है की आप अपने ऑडियंस को महत्व दें, इससे होगा क्या की आप किसी भी प्रोडक्ट को अगर रिकमेंड करते है तो आपकी ऑडियंस उसे जरूर एक बार चेक करेगी इसके साथ ही आपको किसी भी तरह के कोई Ads चलाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी। Ads ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आते है जब भी आप Tv, या YouTube में कोई भी Ad देखते है तो उसे जल्द से जल्द स्किप करने की कोशिश करते है या यूँ कहें की Ads में हम कम ध्यान देते है लेकिन ये आपके पेज का प्रमोशन तेज़ी से करने में मदद करते है।

इसके लिए जरूरी है की आप 80/20 का नियम अपनाएँ जिसमें आप अपने पेज या ग्रुप में 80 प्रतिशत Informative Posts डालें पोस्ट्स आपके Affiliate से ही संबंधित होने चाहिए, बाकी 20 प्रतिशत में आप Affiliated Products को डालें जिससे आपके पेज की रेपुटेशन बनी रहेगी और लोग Interest के बेसिस पर आपके पेज पर विजिट करेंगे।

Step 3 : Facebook Ads की मदद लें

अभी लगभग सारे ही प्रचलित Social Media प्लेटफॉर्म Ads की सुविधा देते ही है। इसी तरह Facebook भी उनमें से एक है जो अपने यूजर्स को तेज़ी से ग्रो करने के लिए Ads की सुविधा देता है। Facebook पर तरह-तरह के Ads Facility मिलती है, यहाँ आप अपने पेज को प्रोमोट कर सकते है, अपने पोस्ट्स को प्रोमोट कर सकते है, साथ ही फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए भी इन Ads की मदद ली जा सकती है। दोस्तों शुरू-शुरू में जब आप एक नया FB Page या Group बनाते है तब उसे ऑर्गेनिक (organic) तरीके से प्रोमोट करना थोड़ा मुश्किल होता है।

जिसके लिए हमें Ads की मदद लेनी पड़ती है, Ads हमारे पेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुॅंचाता है जिससे हमारा पेज तेज़ी से ग्रो करता है और कम समय में हमें ज्यादा फॉलोवर्स और लाइक्स मिल जाते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आप अपने Affiliated Links को प्रमोट करने के लिए Facebook Ads का इस्तेमाल न करें केवल Audience Engagement के लिए ही इनका इस्तेमाल करें।

प्रचलित Affiliated Programs

  • Amazon Associates
  • ClickBank
  • Flipkart Affiliate
  • Reseller Club
  • Shopify Affiliate
  • Rakuten Marketing
  • vCommission
  • BigRock Affiliate
  • Sovrn Commerce
  • Yatra Affiliate
  • Admitad
  • CJ Affiliate
  • Hostgator Affiliate
  • Optimize
  • Cuelinks

दोस्तों कई लोगों का मानना है की Affiliate Marketing से ज्यादा कमाई नहीं होती है, लेकिन मैं आपको बता दूॅं की Affiliate Marketers और Digital Marketer जैसे प्लेटफार्म्स में समय के साथ-साथ स्कोप बढ़ते जा रहा है। अगर आप मन लगाकर काम करें और थोड़ा धैर्य रखें तो आप इससे लाखों रूपये कमा सकते है। जितने ज्यादा लोग आपके दिए गए लिंक को क्लीक करके प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपका कमीशन उतना ही बढ़ता जायेगा।

2. Facebook पर Freelancing करके

अभी Freelancing करके अपनी कमाई करना आम बात हो गई है। Freelancing करने के मामले में कॉलेज के स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है। अगर आप Freelancing के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको बता दूॅं की ऑनलाइन Digitally अपनी सर्विस देना ही Freelancing कहलाता है। इसमें कोई भी सर्विस दे सकते है जैसे Logo बनाने की सर्विस, Video Editing, Website Developer, Music Composer इत्यादि। ऐसे और भी बहुत सारी Skills है जिनको सिख कर Facebook की मदद से Freelancing किया जा सकता है। यहाँ आपको पहले से ही Freelancing से संबंधित ग्रुप्स बने हुए मिल जायेंगे, जिनको आप ज्वाइन करके अपनी सर्विस दे सकते है।

अगर आप चाहें तो आप अपना भी एक ग्रुप या पेज बनाकर Freelancing कर सकते है। आप Intrested Customers से बात करके अपनी सर्विस दे सकते है, जिसके बदले आपको Payment मिलता है। लेकिन इसमें यही दिक्कत है की Freelancing करने से आपको हर महीने एक जैसे कमाई नहीं होती है, कभी ज्यादा तो कभी थोड़ा कम ऐसा लगा रहता है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करता है आपको कितने लोग जानते है और आप अपनी सर्विस कितनी अच्छी देते है।

3. Facebook Group से

Facebook Page की तरह ही FB Group से भी मोटी रकम कमाई जा सकती है। बसरते आपके फेसबुक के ग्रुप में अच्छे खासे Active Members हों। एक पेज की तरह ही इसमें भी प्रचार करके कमाया जा सकता है , अगर आपके ग्रुप में 10 से 20 हजार एक्टिव मेंबर्स है तो भी आप अपनी कमाई प्रचार के माध्यम से कर सकते है। अगर आपके लोकल में अगर कोई नई दुकान, कार शोरूम, बाइक शोरूम या फिर किसी जगह में कोई प्रोग्राम है तो आप इससे संबंधित व्यक्तियों से बात करके उनका प्रचार कर सकते है।

जिसके बदले में वो आपको कुछ पैसे देते है, इस तरह से आपकी कमाई भी होती रहेगी और आपके Facebook Group के मेंबर्स भी बढ़ेंगे साथ आपके बारे में और लोगों को पता चलेगा। कोशिश करें की आप अपने FB ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की ताकी आपके मेंबर्स की संख्या में समय के साथ-साथ बढ़ोतरी होती रहे। 

आप चाहें तो ऑनलाइन प्रोडक्ट्स पर मिल रहे ऑफर डील्स की Affiliated लिंक भी अपने ग्रुप में शेयर कर सकते है। ताकी आप अपने Facebook ग्रुप की मदद से Affiliate Marketing भी कर सकें।

4. Facebook Ads से

Facebook के बेहतरीन सुविधाओं में से एक Facebook Ads की सुविधा भी है। ये Ads फेसबुक में जल्दी ग्रो (grow) करने या फेसबुक में जल्दी फेमस होने के लिए बहुत मदद करते है। इन Ads को चलाने के लिए हमें Facebook एक छोटी सी रकम देनी पड़ती है जिसके बाद से हम इन Ads को चला सकते है। जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया है कि आजकल छोटी बड़ी कंपनियां अपना प्रचार करने के लिए Social Media जैसे प्लेटफॉर्म्स या फिर अन्य डिजिटल प्लेटफार्म्स का सहारा लेती है।

आजकल कंपनीज़ ऐसे लोगों को भी काम पर रखती है जिनको Facebook Ads जैसे फीचर्स की अच्छी जानकारी होती है। ऐसे में अगर आपके पास भी इस क्षेत्र में बहुत अच्छा ज्ञान है तो आप इन Companies में Social Media Manager के पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

एक बार कंपनी अगर आपको रखती है तो आपको हर महीने वेतन के रूप में पैसे दिए जाते है जो शुरुआत में करीब 7 से 10 हजार के बीच में हो सकता है। लेकिन एक बार अगर आपको इस क्षेत्र में कुछ सालों का अनुभव हो गया तब आपको ये कंपनियां 15 से 20 हजार तक का वेतन हर महीने देती है। मजे की बात ये है की इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, आपको बस कंपनी के कहे अनुसार Ads चलाने होते है।

5. PPD Network से

दोस्तों अभी के समय पैसे कमाने के कई सारे विकल्प इंटरनेट में मौजूद है हमें बस उनके बारें में जानने और उनपर काम करने की जरूरत है. ऐसा ही एक विकल्प PPD Network है जिसके माध्यम से  फेसबुक में पैसे कमाएं जा सकते है. अगर आपको PPD Network के बारें में नहीं पता है तो मैं आपको इसके बारे में संछिप्त   में थोड़ी जानकारी दे दूँ.

PPD Network क्या है?

PPD  का मतलब होता है “Pay  Per Download” जैसा की आप नाम से ही अंदाज़ा लगा सकते है की इसमें आपको डाउनलोड करने के पैसे मिलते है. Internet में ऐसे कई सारे वेबसाइट मौजूद है जो PPD Network की सुविधा देते है. हमें बस इन Websites में जाकर एक अकाउंट बनाना पड़ता है और अपनी कोई File अपलोड करनी होती है. इसके बाद हमें अपलोड की गयी File की लिंक शेयर करनी होती है. जितने लोग उस दिए गए लिंक से आपकी फाइल को डाउनलोड करेंगे आपको उतनी ही कमाई होती है। कुछ प्रचलित PPD Network की Websites की लिस्ट हम आपको निचे दे रहे है। इनकी मदद से आप PPD Network और Facebook पर काम करके पैसे कमा सकते है। 

  1. File-Upload
  2. Dropgalaxy
  3. Up-load.io
  4. Dlupload
  5. Dollarupload
  6. Upload-4ever
  7. VeryFiles
  8. Douploads
  9. Uploadrar
  10. UsersCloud.
  11. Daily Uploads.
  12. ShareCash..
  13. Indishare
  14. File4Net.
  15. Mega4up

उम्मीद है अब आपको थोड़ा बहुत Idea लग गया होगा की PPD Network कैसे काम करता है। आप अपने PPD Network के लिंक्स को फेसबुक के अपने पेज पर या अगर आपका कोई ग्रुप है तो उसपर शेयर कर सकते है। किन्तु इस बात का ध्यान रखें की आपको कोई भी बेफिजूल की फाइल्स को अपलोड करके शेयर नहीं करना है। आप फेसबुक पर जिससे भी सम्बंधित काम करते है आपको बस उसी से सम्बंधित फाइल्स को PPD Network पर अपलोड करके उनकी लिंक्स को शेयर करना है। अगर आप कोई भी बिना मतलब की लिंक्स को शेयर करने लगे तो आपकी Facebook की Audience इर्रिटेट (irritate) हो जाएगी जिससे आपकी फॉलोविंग घट जाएगी और आपकी कमाई पर इसका बुरा असर पड़ेगा। तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की PPD Network की मदद लेकर Facebook से पैसे कैसे कमाएं।

6. Reselling करके पैसे कमाएं

दोस्तों Facebook की मदद से Reselling करके आप अपना एक व्यापार शुरू कर सकते है, अगर आपके फेसबुक पर अच्छे फॉलोवर्स है तो Reselling एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप हर महीने एक मोटी रकम कमा सकते है। वर्त्तमान समय ऐसे बहुत से Reselling Platforms उभर के आये है जिनकी मदद से Reselling करना बहुत ही आसान हो गया है। इन प्लेटफॉर्म्स की खास बात ये है की ये आपको Reselling में जरूरत की हर Service देते है, जैसे Delivery से लेकर Payment करने तक। आपको बस प्रोडक्ट्स को फेसबुक जैसे माध्यम की मदद से बेचना होता है।

Internet में उपलब्ध Reselling के कुछ प्लेटफॉर्म्स निम्न –

  1. Meesho
  2. GlowRoad
  3. Shop 101
  4. eBay
  5. Amazon Seller MarketPlace
  6. Cartlay
  7. ZyMi
  8. OfferUp
  9. 5miles
  10. HiBoss
  11. Shopmatic
  12. Shopee
  13. ResellMe
  14. OLX India
  15. Quikr

Facebook में आपको एक Marketplace नाम का Feature मिलता है जिसकी मदद लेकर आप आसानी से Reselling कर सकते है। Marketplace में आप जिन चीज़ों को बेचना चाहते है आप उनके Catalogue को यहाँ अपलोड कर सकते है। 

 Reselling की मार्किट अभी ऐसे अनगिनत कंपनियां है जो Reselling करके Unlimited पैसे कमाने का मौका दे रही है। आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स को Facebook पर बेचते है आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है। Reseller बनकर Facebook पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको Reseller बनना पड़ेगा जिसके लिए आपको Reselling Apps या उनके Websites में जाकर अकाउंट बनाना पड़ेगा। इन Apps में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। 

इसके अगर आपकी कोई अपनी दुकान है तो आप अपने दुकान के प्रोडक्ट्स को भी Facebook Marketplace की मदद से बेच सकते है। जैसे अगर आपकी कपडे की दुकान है तो आप आपके दुकान में उपलब्ध कपड़ों की फोटोज खींचकर Facebook के Marketplace में अपलोड कर सकते है, अगर आपकी कोई Mobile की दुकान है, जूतों की दुकान है तो भी आप उनके फोटोज खींचकर फेसबुक में अपलोड कर सकते है और इस प्रकार आप अपने दुकान को धीरे – धीरे Online सेट उप कर सकते है। इस तरह आप Facebook से पैसे कमा सकते है। उम्मीद है दोस्तों आपके मन में जो सवाल था की Facebook से पैसे कैसे कमाएं उसका जवाब आपको अब मिल गया होगा।

7. Facebook Watch से

Facebook के अन्य फीचर्स की तरह Facebook Watch भी इसी का एक फीचर है। इसमें आप अच्छे-अच्छे मनोरंजन से संबंधित, जानकारी वाले विडियोज या अन्य कोई जिसके बारे में आप विडियोज बना सकते है या फिर अपलोड कर सकते है। जैसे ही आपके विडियोज पर ज्यादा व्यूज आने लगेंगे आप उनको Monetize कर सकते है। Monetize करने से आपके विडियोज के बीच में Facebook की तरफ़ से Ads आने शुरू हो जाएंगे जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूॅं की फेसबुक ने Facebook Watch वाली अपनी ये Feature की शुरूआत 2017 में की थी जो केवल USA के लिए ही लॉन्च की गई थी। किंतु धीरे-धीरे लोगों के बीच इसकी बढ़ती Popularity को देखते हुए Facebook ने अगस्त 2021 को इसे सभी देशो के लिए लॉन्च कर दिया।

ध्यान दें – ये फीचर अभी पूरी तरह से भारत में नहीं आया है लेकिन बहुत जल्द ये भारत में भी आ जायेगा। Facebook Watch सबसे पहले US के साथ UK, Ireland, Australia and New Zealand में लॉन्च हुआ था। वर्तमान में ये फिलहाल Belgium, Colombia, Guatemala, Argentina, Bolivia, Chile, Denmark, The Dominican Republic, Sweden, Ecuador, El Salvador, France, Germany, Honduras, Mexico, Netherlands, Norway, Peru, Portugal, Spain and Thailand के साथ-साथ US, UK, Ireland, Australia और New Zealand में उपलब्ध है।

निष्कर्ष

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारी ये आर्टिकल आपको अच्छी लगे और इसको पढ़ने के बाद आपको उन तरीकों के बारें में मालूम हो गया होगा जिनकी मदद से आप Facebook से पैसे कमा सकते है। हमें पूरा विश्वास है की समय के साथ – साथ और भी ऐसे नए तरीकें आते रहेंगे जिनकी मदद से फेसबुक पर पैसा कमाया जा सकता है। हमने इस आर्टिकल के जरिये पूरी कोशिश की है अगर कोई नया यूजर जिसे Facebook पर अकाउंट बनाना भी नहीं आता वो भी ये आर्टिकल पढ़कर अकाउंट बनाना सिख जाये और Idea लग जाये की Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपको हमारी ये आर्टिकल अच्छी लगे तो आप इसे अपने WhatsApp Groups, Facebook Groups, Intagram इत्यादि में शेयर करके ओपन दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि हमारी इस आर्टिकल से आपके साथ – साथ आपके दोस्तों को भी इससे फायदा मिलें। अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित हमें कोई राय देना या सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे नीचे Comment Box में हमें लिख सकते है। हम आपके सवालों का जवाब देने में बहुत ख़ुशी होगी। इसके साथ ही इस आर्टिकल लिखे करना न भूले क्यूंकि आपके Likes हमारे लिए Motivation का काम करते है।

इन्हें भी पढ़ें : Instagram से पैसे कैसे कमाएं

FAQ’s

Q.1 Facebook से हमें पेमेंट कैसे मिलता है?

दोस्तों आपकी जानकारी के मैं आपको बता दूँ की फेसबुक की तरफ से आपको किसी भी तरह का कोई पेमेंट नहीं मिलता है। पेमेंट आपको आपके Customer द्वारा सीधे आपके बैंक अकाउंट में दे दिया जाता है। ये पूरी तरह आपके काम पर निर्भर करता है की आप किस तरह का काम करते है अगर आप किसी Website के माध्यम से Reselling का काम करते है तो आपको आपका पेमेंट Reselling वेबसाइट द्वारा दिया जाता है।

Q.2 क्या हम Facebook पर Full Time काम कर सकते है?

अगर आप चाहें तो बेसक इसपर Full Time काम कर सकते है लेकिन अगर आपने पहले से 2 से 3 साल Facebook पर पैसे कमाने के लिए दे दिए है और आपकी कमाई फेसबुक से अच्छी नहीं हो रही है तो मैं आपको Recommend नहीं करता हूँ की आप इसपर Full Time काम करें। आप कमाई का कोई दूसरा तरीका खोज सकते है हमारी वेबसाइट paisekaisekamayen में आपको बहुत से फायदेमंद आर्टिकल मिल जायेंगे जिनसे आप मदद ले सकते है।

Q.3 क्या हम Facebook पर अपने YouTube के विडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है?

हाँ, बिलकुल अगर फेसबुक पर आपका कोई पेज बना हुआ है तो बेसक आप उसपर अपने द्वारा बनाये गए यूट्यूब Videos को अपलोड करके पैसे कमा सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की पैसे कमाने के सबसे पहले आपको Facebook की Eligibility Criteria को Full-Fill करना होगा और Monetisation को Enable करना होगा

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!