Refer and Earn से Online पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों Refer and Earn एक ऐसा तरीका है जिससे pisa कमाया जा सकता है। आपने भी कभी किसी न किसी Social Media Platforms या अपने WhatsApp Groups इत्यादि में किसी App की डाउनलोड लिंक साझा की होगी जिसके बाद अगर आपके द्वारा भेजे गए लिंक से अगर आपका दोस्त उस App को डाउनलोड करता है तो आपको उसके बदले में पैसे मिलते हैं। आज मोबाइल और इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे Apps मौजूद हैं जो Refer and Earn का प्रोग्राम चलाते हैं।

इस प्रोग्राम से दोनो का फायदा होता App Company की आपके द्वारा प्रमोशन हो जाती है और App Company इसके लिए आपको पैसों का भुगतान करती है जिसे आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर Withdraw कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं की Refer and Earn से Online पैसे कैसे कमाएं तो आप सही जगह पर आए हैं।

Refer and Earn क्या होता है?

Refer and Earn प्रोग्राम आजकल के Apps Company के द्वारा चलाया गया एक ऐसा प्रोग्राम होता जिसमें आपको अधिकार मिलता है आप उस कंपनी के App को अपने दोस्तों या अन्य किन्हीं लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। ऐप को साझा करने के लिए आप जो भी App इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपको एक Referral Link देती है जिसको आपको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपने भी ऐसे लिंक कहीं न कहीं जरूर देखा होगा जिनमें अक्सर लिखा हुआ होता है की इस App को डाउनलोड कर Sign Up करें 50 से 100 रूपये तक कमाएं। दोस्तों इस तरह के लिंक्स को ही Referral Links कहा जाता है। आपने ध्यान दिया होगा की जब कोई नई Application Launch होती है तो उसमें बहुत कम यूजर्स होते हैं क्योंकि उस समय वो Application ज्यादा प्रचलित नहीं होती है।

Refer and Earn से Online पैसे कैसे कमाएं

इसलिए कंपनी ये प्रोग्राम चलाती है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और कंपनी के यूजर्स में बढ़ोतरी हो। अपने द्वारा लॉन्च किए गए App के यूजर्स को बढ़ाने के लिए App की कंपनी बहुत सारी Advertisement के तरीके भी निकलती हैं आप कह सकते हैं सबसे सफल तरीका Refer and Earn का ही होता है क्योंकि इसमें यूजर और कंपनी दोनो को लाभ मिलता है।

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की हो सकता है Referral Links सभी Applications नहीं देते हैं क्योंकि कुछ Apps ऐसे भी होते हैं जो Refer and Earn का प्रोग्राम नहीं चलाते हैं। किंतु जो Apps ये प्रोग्राम चलाते हैं उनकी Referral Link को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको उस App को Download करना पड़ेगा और उस ऐप में Sign Up करके अकाउंट बनाना पड़ेगा। जब आप सफलतापूर्वक अपना अकाउंट बना लेते हैं तब आपको आपका Invite Link मिल जाता है जिसको आप अपने दोस्तों और ग्रुप्स में Share कर सकते हैं। अब जब भी कोई आपके द्वारा Share किए गए लिंक से ऐप डाउनलोड करता है तो आपको पैसे मिल जाते हैं। जिसे आप App के अपने अकाउंट में Log in करके पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Refer and Earn से Online पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों अभी के समय Refer and Earn एक बहुत ही असान तरीका है जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है आप बस Links को Share करके इस प्रोग्राम के अंतर्गत पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको कहीं बाहर नहीं जाना होता है, किसी तरह की कोई समय की पाबंदी नहीं होती है या किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं होता है इसमें आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं। इस प्रोग्राम में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आप केवल अपने मोबाइल से काम कर सकते हैं। आपकी किसी भी तरह की Heavy Machines, Laptop या Desktop की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

आजकल कई सारे लोग इस प्रोग्राम से Earning करते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह की कोई खास Skill की आवश्यकता भी नहीं होती है इस कारण ये लोगों के बीच बहुत ज्यादा प्रचलित है। Refer and Earn से पैसे कमाने के लिए आपको बस मोबाइल चलाना और Social Media में थोड़ा बहुत सक्रिय होना चाहिए। जहाँ आपको बस Referral Links को साझा करना होता है।

Refer and Earn Apps से

दोस्तों App Stores में ऐसे कई सारे Apps होते हैं जो अपने ऐप के प्रमोशन के Refer and Earn का प्रोग्राम चलाते हैं ताकी Apps के कंपनी को कहीं और जगह प्रमोशन के लिए ज्यादा मेहनत न करना पड़े। ये ऐप्स Referral Link के द्वारा ठीक उसी तरह कमाने का मौका देते हैं जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया हुआ है। Refer and Earn ऐप्स आपके स्मार्टफोन से थोड़ी और कमाई करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

स्टेप 1: सही Refer and Earn ऐप्स का चयन करें
पहले अपनी खोज करें और बाजार में उपलब्ध विश्वसनीय Refer and Earn ऐप्स के चयन करें। ऐसे ऐप्स को चुनें जिनके पास पॉजिटिव समीक्षाएं, उच्च उपयोक्ता दर और भुगतान के अच्छे रिकॉर्ड हों। प्रसिद्ध विकल्पों में Swagbucks, CashKaro और Earn Talktime शामिल हैं।

स्टेप 2: साइन अप करें और खाता बनाएं
अपने ऐप स्टोर से चयनित Refer and Earn ऐप को डाउनलोड करें और एक नया खाता बनाएं। आवश्यक विवरण भरें और यदि कहीं प्रोम्प्ट किया जाए, अपना ईमेल या मोबाइल नंबर सत्यापित करें। कुछ ऐप्स को यह भी मांग सकते हैं कि आप अपने बैंक खाता या PayPal से भुगतान के तरीके को सेट करें।

स्टेप 3: रेफरल प्रोग्राम और ऑफ़र्स की जांच करें
एक बार जब आपने सफलतापूर्वक खाता सेटअप कर लिया है, ऐप के अंदर नेविगेट करें और उपलब्ध रेफरल प्रोग्राम और ऑफ़र्स की जांच करें। ये प्रोग्राम आमतौर पर दूसरों को आपके विशेष रेफरल लिंक या कोड का उपयोग करके ऐप में शामिल होने के लिए देने की सम्भावना होती है।

स्टेप 4: अपना रेफरल लिंक साझा करें
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मैसेजिंग ऐप्स और अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का उपयोग करें और अपने रेफरल लिंक को साझा करें। बताएं कि ऐप में शामिल होने के लाभ, जैसे विशेष छूट, कैशबैक रिवॉर्ड या विशेष प्रचार के हैं। दूसरों को अपने लिंक का उपयोग करके साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करें और अपनी कमाई को अधिकतम करें।

स्टेप 5: ऐप के फ़ीचर्स का उपयोग करें
अपनी कमाई बढ़ाने के लिए, रेफर और इर्न ऐप के फ़ीचर्स का उपयोग करें। सर्वेक्षण में भाग लें, टास्क पूरा करें, गेम खेलें या ऐप के माध्यम से खरीदारी करें ताकि आप अतिरिक्त रिवॉर्ड और बोनस प्राप्त कर सकें। कुछ ऐप्स तकरीबन वफादारी प्रोग्राम भी प्रदान करते हैं, जहां आपकी गतिविधियाँ आपको पॉइंट्स मिलते हैं जिन्हें आप पैसे में बदल सकते हैं।

स्टेप 6: अपनी कमाई का ट्रैक रखें और रिवॉर्ड रिडीम करें
नियमित रूप से Refer and Earn ऐप के अंदर अपनी कमाई की निगरानी करें। सफल रेफरल, पूरे किए गए टास्क और एकत्रित हुए पॉइंट्स की संख्या का ट्रैक रखें। न्यूनतम पेआउट सीमा तक पहुंचने पर, अपने रिवॉर्ड को रिडीम करने के लिए आगे बढ़ें, जो आमतौर पर बैंक ट्रांसफर, गिफ्ट कार्ड या PayPal ट्रांसफर के माध्यम से किया जा सकता है।

याद रखें, Refer and Earn ऐप्स के माध्यम से पैसे कमाने के लिए दृढ़ता, सक्रियता और योजनाबद्ध दृष्टिकोण की जरूरत होती है। इन स्टेप्स का पालन करें और नए रेफरल मौकों की निरंतर खोज करते रहें, ताकि आप कहीं से भी नकदी का निरंतर स्रोत उत्पन्न कर सकें, साथ ही कहीं से भी काम करने की लाचारता का आनंद उठा सकें।

अभी Refer and Earn ऐप्स के शक्ति का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाने की यात्रा शुरू करें। इस अद्वितीय अवसर को छोड़ने का कोई मौका न छोड़ें और अपने खाली समय को अतिरिक्त आय का साधन बनाने के लिए। खुश रहें और कमाई करें!

Refer and Earn Websites

Apps की तरह ही दोस्तों Websites भी Refer and Earn प्रोग्राम चलाती हैं। आपने देखा होगा की जब कोई वेबसाइट शुरू – शुरू में लॉन्च होती है तो उसमें भी ट्रैफिक या यूँ केह लें की विजीटर्स बहुत कम आते हैं। हमारा ये कहना गलत नहीं होगा की हम जब भी कोई नया करते हैं तो उसे प्रचलित होने में थोड़ा समय लग जाता है। वेबसाइट्स के मामले में भी हमें उस वेबसाइट की Links अपने दोस्तों के साथ Share करनी होती है।

Best Refer and Earning Apps कौन से हैं

दोस्तों मुझे आपको बताने में बहुत खुशी होगी की हमारे भारत में एक बहुत बड़ी आबादी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती है और इससे भी अच्छी बात ये है की हमारे यहाॅं के App Stores में बहुत सारे Apps हैं जो Refer and Earn का प्रोग्राम चलाते हैं। हम आपको इन्हीं में से कुछ बेहतरीन Applications के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

1. Google Pay

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं दुनिया भर में Digital Payments का चलन – चालन बढ़ता ही जा रहा है। Google Pay भी एक डिजिटल भुगतान ऐप है जिसका इस्तेमाल कर हम बहुत ही आसानी से सफलतापूर्वक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर दूसरों को पेमेंट्स कर सकते हैं। इसके साथ ही Google Pay का इस्तेमाल करके हम अपने या दूसरों के मोबाइल का ऑनलाइन रिचार्ज या किसी भी तरह के बिल का भुगतान जो इस ऐप की सर्विस के अंतर्गत आता है कर सकते हैं। जैसे – बिजली बिल का भुगतान, पानी बिल का भुगतान, गैस के बिल का भुगतान इत्यादि।

Google Pay की विशेषताएं

लेन – देन के लिए सुरक्षित – इस ऐप के मदद से आप सभी प्रकार के लेन – देन बेझिझक के कर सकते हैं। वो भी बिना किसी असुविधा के क्योंकि इस ऐप के अंतर्गत आप जो भी ट्रांजैक्शन करते हैं वो सीधे आपके बैंक के खाते से होती है। इसमें आपको Wallet Balance से संबंधित किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है।

खाता बनाना आसान – Google Pay में आप बहुत ही आसानी और सरलता से अपने लिए अकाउंट बना सकते हैं। जहाॅं दूसरे ऐप्स ID Proof, PAN Card, Aadhar Card इत्यादि जैसे कागज़ात की मांग करते हैं Google Pay में आपको ऐसे किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की देने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको बाद उस मोबाइल नंबर से Google Pay अकाउंट बनाना होता है जिसमें आपका बैंक अकाउंट लिंक होता है।

Payments के लिए ज्यादा विकल्प – Google Pay में आपको एक से अधिक कई तरह के Payment के विकल्प दिए जाते हैं। जैसे की अगर आप अपने Bank Account और IFSC के जरिए सीधे खाते में किसी को पैसे भेजना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से Google Pay के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा Google Pay हमें UPI ID, Phone Number और QR Code को स्कैन करके ट्रांजैक्शन को सफलतापूर्वक करने के भी विकल्प मुहैया कराता है। 

Free Tradanctions – अगर आप Google Pay के माध्यम से कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है ये फैसिलिटी एकदम मुफ्त होती है जिसकी मदद से आप कितनी भी बार ट्रासंक्शंस कर सकते है बिना किसी चार्जेस के।

Multi Language Support – दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे की Google Pay में आपको करीब 7 अलग – अलग भाषाएं देखने को मिलती हैं। आप चाहें तो आप अपने Local भाषा में बदलकर भी Google Pay का लाभ उठा सकते हैं।

Google Pay में Refer and Earn से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों हम चाहते हैं की हम आपको जिस भी Refer and Earn एप्लीकेशन के बारे में बताएं आप उसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जान लें ताकि आप जब उस ऐप में काम कर रहे होंगे तो आपको थोड़ी बहुत जानकारी पहले से ही पता हो। अब बात करते हैं Google Pay में Refer and Earn से पैसे कमाने की तो जब इसपे अकाउंट बनाते हैं तो आपको एक यूनिक Code दिया जाता है जिसको आपको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है और जब भी कोई दोस्त आपके शेयर किए हुए Invite Code या लिंक से ऐप को डाउनलोड करके कोई ट्रांजैक्शन करता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

Google Pay App की मदद से आप अपने दोस्तों को Invite करके करीब 201 रूपये तक कमा सकते हैं और ये कमाई केवल एक बार ही नहीं बल्कि आपके द्वारा दिए गए Invite Link से जितने भी लोग App में Sign Up करके ट्रांजैक्शन करेंगे उतने लोगों का आपको पैसा मिलेगा। अगर मैं आपको साधारण शब्दों में कहूँ तो आपको प्रति व्यक्ति 201 रूपये के हिसाब से कमाई होती है।

2. PhonePe 

PhonePe भी बिल्कुल Google Pay एप्लीकेशन की तरह ही है जहां पर हम विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इसमें आपको PhonePe Wallet करके भी एक फीचर देखने को मिलता है जो की Google Pay में नहीं था। इस एप्लीकेशन की मदद से भी आप Google Pay की तरह ही Online Payment, Recharge, Insurance, Ticket Booking, Voucher इत्यादि जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

क्योंकि ये भी एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है इसलिए इसके फीचर्स भी लगभग पहले वाले एप्लीकेशन यानी Google Pay की तरह कुछ हद तक समान – समान हैं। इसलिए हम इसके ज्यादा फीचर्स के बारे में बात न करके हम अपने अगले ऐप्स के बारे में बात करेंगे जिससे आर्टिकल को लंबा न करते हुए आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे पाएं।

3. Groww App

Groww App उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा प्रचलित ऐसा इसलिए क्योंकि Groww App एक ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं। अगर आपको भी Share Market में दिलचस्पी हो तो आपके मोबाइल में भी ये ऐप हो सकता है। इस ऐप की मदद से आप किसी भी कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

Groww App की विशेषताएं

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं Share Market में पैसे लगाने के लिए आपके पास एक Demat Account होना आवश्यक है। Groww App की मदद से आप अपना Demat Account घर बैठे बहुत आसानी से बना सकते हैं और अपना Investment करना शुरू कर सकते हैं।

  • इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं देना होता है। Groww App आपको मुफ्त में खाता खोलने की सुविधा देता है।
  • इसमे आपको Zero Charges पर Stock Brokerage की सुविधा मिलती है जो की इसका एक अपने आप में बहुत ही अच्छा Feature है।

Groww App में Refer and Earn से पैसे कैसे कमाएं

  • सबसे पहले आप अपने Groww App के अकाउंट में। Sign In कर लें उसके आपको अपने Referral Link कॉपी करके अपने दोस्तों को भेजना है।
  • Referral Link को कॉपी करने के बाद, इस लिंक को आप WhatsApp, Facebook जैसे प्लेटफार्म में शेयर कर सकते हैं।
  • अब जब भी आपके द्वारा दिए गए लिंक की सहायता से Groww App को Install करके Transaction करता है तो आपको Per Successful Invite के 100 रूपये मिलते हैं।

4. Qureka

दोस्तों Qureka एक ऑनलाइन Quiz प्रतियोगिता एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम विभिन्न प्रकार के Quizzes में हिस्सा लेकर और उनमें खेलकर पैसे कमा सकते हैं। इस ऐप में आपको विभिन्न विषयों से सवाल पूछे जाते हैं, जब आप किसी एक विषय में हिस्सा लेते हैं तो आपको उसी विषय से संबंधित सवाल आते हैं जिसके बाद जब आप उसमें Entry लेते हैं तो आपको सवाल दिखने लगते हैं जिसका आपको सही – सही जवाब देना होता है। आपको हम बताना चाहेंगे की Qureka एक Made in India यानी की ये एक भारत में निर्मित एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप आपने ज्ञान को बढ़ाने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

Qureka App की विशेषताएं

Live Quizzes – दोस्तों इसमें आप हर सुबह रात 9 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक Live Quizzes खेल सकते हैं। इसमें आपको हिंदी और इंग्लिश जिस भाषा में आप सहज हो उस भाषा में Quizzes को खेल सकते हैं। आपको सवालों के जवाब देने के लिए कुछ समय मिलता है उस बीच आपको सवालों के जवाब देने होते हैं। अगर आप सभी सवालों के सफलतापूर्वक जवाब दे देते हैं तो आप पैसे जीत जाते हैं।

Cricket Quiz – दोस्तों ये तो हमें बताने की जरूरत नहीं की भारत में क्रिकेट एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय खेल है। हर घर में आपको क्रिकेट के फैंस और इसके दीवाने देखने को मिल ही जायेंगे। अगर इसी तरह आपको भी क्रिकेट में रुचि है तो आपको Qureka में क्रिकेट से संबंधित Quizzes भी देखने को मिल जाते हैं, जिसमें आपके क्रिकेट की Knowledge की परख की जाती है। इस विषय से संबंधित क्वाइजेन भी आप हिस्सा ले सकते हैं।

Prediction Quiz – Qureka के Prediction Quiz में आपको क्रिकेट मैच, बॉलीवुड, हॉलीवुड, क्रिकेट प्लेयर, सेलेब्रिटी आदि के विषय से संबंधित कई सारी प्रिडिक्शन करनी होती है, यदि आपके द्वारा की गई Prediction सही होती हैं तो आपके द्वारा किए गए Predictions की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Qureka App में Refer and Earn से पैसे कैसे कमाएं

Qureka में भी आपको Refer and Earn का मौका मिल जाता है। इस ऐप की मदद से भी आप अपने अकाउंट में Log In करके और Referral Link को कॉपी, पेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको प्रति Invite पर 10 – 15 रूपये तक कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की इतने कम पैसे देने वाले App को मैं रिकमेंड क्यों कर रहा हूॅं। तो दोस्तों ऐसा इसलिए क्योंकि Qureka खुद में ही एक Earning App है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

5. Dream11

हमारा अगला Refer and Earn App है Dream11 इस को आप बहुत अच्छे से जानते होंगे क्योंकि इस ऐप से संबंधी Ads आपको लगभग हर जगह देखने को मिल जाते होंगे अब चाहे वो Social Media हो या टेलीविज़न इसका प्रचार लगभग हर जगह किया जाता है। दोस्तों Dream11 एक Fantasy Application है। इस ऐप में आपको  क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल और बेसबॉल जैसे गेम में हिस्सा लेकर पैसे जीत सकते हैं। इसमें आपको विभिन्न Sports के विभिन्न Contests देखने को मिल जाते हैं हैं जिनमें हिस्सा लेकर आप लाखों पैसे कमा सकते हैं।

Dream11 App की विशेषताएं

MultiGames – इस App में आपको एक से ज्यादा Games में Participate कर खेलने को देखने मिलते हैं। जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल और बेसबॉल।

विश्वसनीय ऐप – Dream11 को बहुत से प्रचलित लोगों द्वारा पसंद और प्रचार किया गया है जिस कारण ये एक बहुत ही ज्यादा विश्वसनीय ऐप बन चुका है। जिससे इस Fantasy App में आपके पैसे सुरक्षित होते हैं।

No Limit to Earn – इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है, आप इसमें जितना चाहे उतने पैसे Earn कर सकते हैं। इसमें ऐसा नहीं की आप एक हद तक Earning कर सकते हैं उसके बाद आपकी Earning रुक जाती है। आप इस ऐप के Contests में जबतक जीत दर्ज करते रहेंगे तबतक आपकी कमाई होती रहती है।

Dream11 App में Refer and Earn से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों Dream11 App आपको Play Store में नहीं मिलेगा इसलिए आपको सबसे पहले Dream11 एप्लीकेशन को इसकी Official Website से डाउनलोड कर लें और मोबाइल नंबर की सहायता से अकाउंट बना लें। जिसके बाद आप इसमें कॉन्टेस्ट खेलने आदि के योग्य हो जायेंगे। अब आप Left Side में अपनी प्रोफाइल वाले बटन पर क्लिक कर और नीचे स्क्रोल डाउन करें आपको एक Refer And Earn का विकल्प दिखेगा, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों आदि को यहां से Invite कर सकते हैं।

कुछ Refer and Earn ऐप्स की लिस्ट:

इन सबके अलावा हम आपको इंटरनेट से प्राप्त डाटा से कुछ ऐसे ऐप्स की लिस्ट दे रहे हैं जिनकी मदद से आप Refer and Earn से Online पैसे कमाएं जा सकते हैं।

( नीचे दिए गए Data को Table बनाकर लिखना है )

BankSathi10% लाइफटाइम
5Paisa।   40% तक ब्रोकरेज कमीशन
OneCode10% जीवन भर के लिए
Groww।₹300 कमाएँ
Google Pay₹150 कमाएं
Pocket Money₹300 कमाएं
Meesho₹1000 + दोस्त की कमाई का 25%
PhonePe₹150 कमाएँ
Shop 101₹100 कमाएं
Upstox₹300 कमाएं
Poll Pay₹20 प्रति दोस्त प्लस उनकी कमाई का 15%
RefOEarnप्रति मित्र ₹350 कमाएँ
Bubble Burstकमाएँ ₹100 – 200 पेटीएम कैश
Frizzaप्रति रेफर ₹20 कमाएं
PayZapp₹25 प्रति व्यक्ति
ReWords₹50 प्रति मित्र कमाएँ
Dream11₹100 प्रति मित्र
Coins Switchप्रति रेफर ₹50 कमाएँ
MPL₹75 प्रति मित्र
Galo₹240 प्रति मित्र
Plaisa Pro₹100 प्रति मित्र

निष्कर्ष

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे इस आर्टिकल से  Refer and Earn से Online पैसे कैसे कमाएं से संबंधित बहुत सारी जानकारी मिल पाई होगी। हमने पूरी कोशिश की है की अगर किसी को Refer and Earn के बारे में पता न हो तो भी ये आर्टिकल पढ़ने के बाद उसे इससे संबंधित अच्छी जानकारी मिले ताकि। किसी व्यक्ति को अगर इस प्रोग्राम में काम करके पैसे कमाने हो तो वो आराम से इसमें काम करके पैसे कमा सकता है और अपने खर्चे निकाल सकता है।

इस लेख में हमने आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशंस के नाम भी बताए हैं जिनकी मदद से आप Refer and Earn कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। हमने आपको कुछ ऐसे बेहतरीन एप्लीकेशंस के बारे में बताया है को ज्यादा से ज्यादा पैसा देते हैं ताकी आपको इधर उधर ज्यादा जाना न पड़े और एक ही जगह में सबकुछ आपको मिल जाए।

हमारा आपसे निवेदन है की अगर आपको हमारी ये कोशिश अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूरी साझा करें ताकी वे सभी भी इस प्रोग्राम से जुड़कर और काम करके पैसे कमा सकें।

FAQ’s

क्या Refer and Earn से हम बिना पैसे खर्च किए कमा सकते हैं?

जी हाॅं, दोस्तों Refer and Earn एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें हम बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हैं। इसमें हमें किसी भी तरह की कोई भी Investment नहीं करनी होती ही। हमें बस अपने Smartphone से काम करना होता जिसमें इंटरनेट अच्छे से चलता हो।

क्या इस प्रोग्राम में काम करने के लिए हम किसी प्रकार की स्किल की आवश्यकता होती है?

नहीं दोस्तों, इसमें आपको किसी खास तरह की कोई भी स्किल की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस मोबाइल चलाना आना चाहिए और मोबाइल के कुछ बेसिक फंक्शंस के बारे में मालूम होना चाहिए ताकि आप अपने दोस्तों को Invite Links आदि Share कर सकें।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!