गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें

दोस्तों शायद आप जानते होंगे की हमारे देश की लगभग 65 प्रतिशत आबादी आज भी गाँव में रहती है, और अगर इतनी जनसंख्या गाँव में होगा तो वहाँ जाहिर सी बात है कि बेरोजगारी भी बहुत होगा। आप लोग शहरों में काम करते मजदूर को तो जरुर ही देखे होंगे जो किसी न किसी राज्य के गाँव से ही आये होते है। आज कल कारखानों में काम करने वाले बहुत से युवा ऐसे है जो गाँव से आते है। वह कारखानों में काम तो बहुत करते हैं लेकिन बदले में उन्हें पैसे बहुत कम मिलते है फिर भी वो काम करते है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज मैं आप लोगों के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूँ जिससे आप अपने गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें कि आपको शहरों में ठोकरे खाने के लिए भटकना न पड़े।

इस आर्टिकल में आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने छोटे से गाँव में ही फ्री में या फिर आप कुछ पैसे लगाकर काम शुरू करेंगे तो भी आप महीने के 5 हजार से लेकर 5 लाख तक कमा सकते है। मैं जो आपको काम बताने वाला हूँ। वो सिर्फ अभी के समय में ही नहीं बल्कि आप भविष्य में भी उस काम से उतनी की कमाई कर सकते है, जितनी आप अभी कमा सकते है।

गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें 
गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें

आजकल तकनीक तो बढ़ रहे हैं लेकिन गाँव तक किसी अच्छे काम की सही जानकारी नहीं पहुँच रही है, जिससे गाँव के लोग पीछे रह जाते है। दोस्तों मैं भी एक छोटे से गाँव से आया हूँ। तो गाँव में क्या-क्या परेशानी है यह बात मैं अच्छे से जनता हूँ और उन्ही बातोंको ध्यान में रखते हुए मैं आपके लिए बहुत अच्छे-अच्छे आईडिया लेकर आया हूँ यदि आप सच में गाँव में रहकर ही पैसा कमाने चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है। 

दोस्तों आज के समय में यदि आप गाँव छोड़कर शहर आते है, और किसी कंपनी में काम करना शुरु करते है। तो शुरूआती महीने में आपको 6 हजार से लेकर 8 हजार ही महीने का पैसा मिलता जिसमें आपको अपने रहने, खाने-पीने आदि का पैसा देना है और घर भी चलाना है। यदि आप घर में कमाने वाले अकेले है तो आपको एक बात का डर हमेशा बना रहता है कि आपके घर में लोग कैसे है? ठीक है न, उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हो रही है और न जाने क्या-क्या बात होती है।

इन सभी बातो को देखते हुए हम कुछ उपाय लाये है, जिसके लिए आपको अपने घर से दूर नहीं जाना होगा और नहीं किसी कंपनी में काम करके 6 हजार कमाने की जरुरत है। तो यदि आप भी  गाँव में रहकर पैसा कैसे कमानें के तरीके जानने चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े मैं इस पोस्ट में आपको सभी बातों को बहुत ही अच्छे से बता रहा हूँ। समझाने के लिए मैं थोड़ा डिटेल्स में पोस्ट लिखूंगा तो हो सकता हैं की पोस्ट थोड़ा बड़ा हो तो धैर्य रखें और पूरा पढ़े जब यह पोस्ट पूरा पढ़ चुके होंगे उसके बाद आप कभी भी शहर जाने की नहीं सोचेंगे।

गाँव में रहकर पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों पहले के लोगों के पास गाँव में पैसा कमाने के बहुत तरीके थे जो आज भी आप अपने कमाने के लिए उपयोग कर सकते है, और पैसे कमा सकते है। तो मैं जिस पोस्ट में पहले के गाँव में रहकर पैसे कमाने के तरीके साथ-साथ इस डिजिटल दुनिया में पैसे कैसे कमाने है वो भी बताने वाला हूँ। आज मैं आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके को बताने वाला हूँ। यदि सच में आपको शहर में रह कर ज्यादा मेहनत करके कम पैसे कमाने का मन नही तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े इस पोस्ट के पढ़ने के बाद आपकी जिंदगी जरुर बदल जाएगी।

अगर आप सोच रहे हो की मैं तो यहाँ ऑनलाइन की बात कर रहा हूँ तो घबराना बिलकुल भी नही है। मैं इसमें आपको ऐसे आईडिया देने वाला हूँ जिसमे आपको किसी भी स्किल की जरुरत नहीं है,आप यदि कम पढ़े लिखे है तो भी आसानी से गाँव में रहकर ही पैसे कमा सकते है।

गाँव में रहकर Organic Farming से

आज के आधुनिक युग में जबकि बहुत सारे लोग शहरों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं, वहीं कुछ लोग गाँवों में वापस जा रहे हैं, साथ ही जीवन की आसानी और सादगी की खोज में। आज हम बात करेंगे की कैसे हम गाँव में रहकर Organic Farming से पैसे कमा सकते हैं।

ओर्गेनिक खेती का मतलब है ऐसी खेती जिसमें किसी भी प्रकार का कृत्रिम यौगिक या रासायनिक खाद या कीटनाशक का उपयोग नहीं किया जाता। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि खेती के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों की सही उपयोग किया जाए और हमारे खाद्य पदार्थ में पाये जाने वाले रासायनिक तत्वों को कम किया जाए। ओर्गेनिक खेती से हमें स्वस्थ और शुद्ध खाद्य पदार्थ मिलते हैं।

अगर हम बात करें कि ओर्गेनिक खेती से पैसे कैसे कमाएं तो यहां कुछ तरीके हैं:

  1. उत्पाद की मांग: आजकल लोग स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति और अधिक जागरूक हो रहे हैं। इसलिए, ओर्गेनिक उत्पादों की मांग बढ़ रही है। आप अपने ओर्गेनिक उत्पादों की विपणन और विपणन को बेहतर तरीके से योजनाबद्ध कर सकते हैं।
  2. सर्टिफिकेशन: आप अपनी ओर्गेनिक खेती के लिए सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके उत्पादों की मान्यता और विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद करेगा।
  3. ऑनलाइन बिक्री: आज के डिजिटल युग में, आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। इससे आपके उत्पादों की पहुंच बढ़ेगी और आपकी बिक्री भी बढ़ेगी।
  4. सामुदायिक खेती: आप अपने गांव में सामुदायिक खेती की योजना भी बना सकते हैं। इससे आपके साथ और लोग भी शामिल होंगे और इससे उत्पादन की लागत कम होगी।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि ओर्गेनिक खेती से पैसे कमाने के लिए हमें सब्र और समर्पण की आवश्यकता होती है। यह एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है, लेकिन इसके परिणाम स्वर्णिम हो सकते हैं। यदि हम इसे सही तरीके से करें, तो ओर्गेनिक खेती हमें न केवल आर्थिक स्वतंत्रता दे सकती है, बल्कि हमें अपनी जमीन और पर्यावरण के प्रति अधिक उत्तरदायित्व भी महसूस करने का अवसर दे सकती है।

ब्लॉग लिखकर पैसे कमाए

यदि आप पढ़े लिखे है और आपके अन्दर किसी भी टॉपिक पर लिखने का स्किल आता है तो आप ब्लॉग लिखकर भी पैसे कमा सकते है। अगर आप ग्रेजुएशन किये हैं तो आपको शायद किसी कंपनी में काम करने में शर्म आ सकता है और तो और ज्यादा काम के कम पैसा मिले तो आप कभी नहीं चाहेंगे की आप वैसा काम करे तो आज मैं आपको ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के तरीका बताने वाला हूँ। आप गाँव से हो या किसी शहर से यह मायने नही रहता हैं आपको सिर्फ किसी वेबसाइट या कंपनी के लिए आकर्षक कंटेंट लिखने और बदले में कंपनी आपको पैसा देगा।

अगर मैं उदहारण की बात करूँ तो आप जब गूगल पर “गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें” सर्च किए है तो आपको बहुत सारे वेबसाइट मिला होगा, तो ऐसा नहीं होता है कि वो जिसका वेबसाइट है पोस्ट भी उन्होंने ही लिखे हो।

वेबसाइट वाले अपने वेबसाइट पर जो भी कंटेंट पोस्ट करते है उसके लिखने के लिए उन्होंने पहले से ही ब्लॉग लिखने वाले को नौकरी पर रखते है। जो व्यक्ति उनके लिए उनका कंटेंट लिखते है तो बदले में ये उस आदमी को पैसा देते है। यदि आप पढ़े लिखे और कोई ऑफिसियल काम करना चाहते है या खोज रहे है तो आप ब्लॉग लिखकर पैसा आसानी से कमा सकते है। मैं जानकारी के लिए आपको बता देता हूँ कि आप इस काम को करने के लिए किसी भी समय के पाबन्दी में नहीं है।

इसमें आप पार्ट टाइम और फुल टाइम काम कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते है। इसमें आप कितना पैसा कमा सकते है उसके लिए कोई पाबन्दी नहीं है न ही कोई सीमा है। आप जितना मेहनत करेंगे आपकी कमाई उतना ही अधिक होगा। आप कितना पैसा कमा सकते है ये कौन कंपनी है उस बात पर भी नर्भर करती है।

गाँव में रहकर मोबाइल से पैसा कैसे कमायें

दोस्तों मैं आज आपको पैसा कमाने के एक नया तरीका बताने वाला हूँ। जिसमें आप लाखों कमा सकते है। आपके मन में एक बात हमेशा रहता होगा कि आप तो गाँव में रहते है फिर गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आपके लिए इस पोस्ट को लिख रहा हूँ। मैं जो आज बताऊंगा यह इस बात पर कभी भी निर्भर नहीं करेगा की आप गाँव में रहते है या शहर में है। यदि आप गाँव/शहर कहीं भी रहते है तो भी आप इस पोस्ट में बताये गए तरीकों से पैसा कमा सकते है।

आपको गाँव में रहकर या शहर में रहकर अपने घर से पैसा कमाना हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदे का सौदा साबित होने वाला है। बस आप इसे पूरा पढ़े और ध्यान से पढ़े। आप तो जानते ही है कि पैसा कमाने के लिए मेहनत करना पड़ता है। लेकिन आप बिलकुल भी फिकर न करे, मैं आपको ऐसा कोई तरीका नहीं बताऊंगा। जिससे आपको बहुत ही अधिक मेहनत करना पड़े।

गाँव में रहकर डेली सर्च कर रहे है की पैसा कैसे कमायें, तो अब इसके बाद नहीं करना होगा। आपको अपने मोबाइल से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके है। लेकिन मैं आपको इस पोस्ट में एक ऐसा पोस्ट बताने वाला हूँ जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। आप YouTube से पैसा कमा सकते है लेकिन आप सोच रहे है कि इसके लिए सेट-अप की जरुरत होती है तो ऐसा कोई बात नहीं है। आप बिना किसी टीम और बिना किसी सेट-अप के भी YouTube से पैसा कमा सकते है। आप अपने मोबाइल में YouTube में देखे होंगे जिसमें कई लोग अपने गाँव या अपने अन्दर के किसी विशेष गुण को दिखाकर भी पैसा कमा सकते है। यदि आपके पास कोई भी टैलेंट्स नहीं है तो आप चिंता न करे उसके लिए भी एक उपाय है।

आप यदि गाँव में है तो आप काम करने के बाद इतना समय जरुर निकाल लेते होते है कि सप्ताह में 3-5 फिल्म देख ही लेते है तो जब आप फिल्म देखे तो उस फिल्म में दिखायें गए कॉमेडी सीन को एक कॉपी में लिखकर कि कितने समय में वह कॉमेडी आता है। फिर एक विडियो एडिटर आप में उस विडियो को चला के उस कॉमेडी को क्रॉप कर ले फिर अपना YouTube पर एक चैनल बनाकर उसे अपलोड कर दें। यदि आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और आपका सभी विडियो 4000 घंटा प्ले हो जाएँ तो आप YouTube से पैसा कमाना शुरू कर देंगे। 

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमायें

आप हेडिंग को पढ़कर कहीं ये तो नहीं सोच रहें की यह मेरा पैसा डूबा देगा, तो मेरे प्यारे दोस्तों आप यह बात अपने मन से निकाल दें। मैं यह कभी नहीं चाहता हूँ की मेरे किसी भी दोस्त का नुक्सान हो। मैं तो आपके उज्जवल भविष्य के लिए ही तो मेहनत कर रहा हूँ। आज मैं आपको बताने वाला हूँ की आप कैसे शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते है। चाहें आप गाँव में रहिए या शहर में रहिए यह बात बिलकुल भी आपको परेसान नहीं करेगा की आप कहाँ रहते है।

यदि आपको अभी भी डर लग रहा की आपका यहाँ नुक्सान हो जायेगा तो मैं यहाँ आपको बिलकुल भी पैसा निवेश करने के लिए नहीं बोलूँगा। आपको सिर्फ शेयर मार्केट ऐप में अपना एक अकाउंट demat अकाउंट खोलना है और आपके जानकारी के लिए और आपके भ्रम को दूर करने के लिए आपको बता देता हूँ कि Demat अकाउंट बिलकुल फ्री में खुलता है, इसके लिए बस आपको उनके बतायें गए निर्देशों को फॉलो करना है और एक खाश बात यह भी है की आपको इसके लिए किसी बैंक के चक्कर नहीं लगाने होते है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में शेयर मार्केट वाले ऐप्स को डाउनलोड करना है। मैं आपको उस ऐप के नाम भी बता देता हूँ आपको अपने मोबाइल में upstox ऐप को इनस्टॉल करना है, उसे ओपन करने के बाद उसमें आपको लॉग इन करना हैं लॉग इन करने के बाद उसमें आपको अपना अकाउंट ओपन करना है जिसमें आपसे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, कैंसिल चेक, आपका हस्ताक्षर, और लाइव फोटो की जरुरत होती है। जैसे आप इसमें अपना अकाउंट बना लेते है तो आपको उस ऐप में शेयर एंड अर्न का ऑप्शन मिल जायेगा।

upstox ऐप को इनस्टॉल

अब आपको उसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के पास भेजना है और उनका अकाउंट खोलवाना है। आपके द्वारा भेजे गये रेफ़रल कोड से यदि लोग इनस्टॉल करते है तो और अपना अकाउंट खोलते है और एक भी शेयर खरीदते है तो आपको 800 रुपया कमीशन मिलेगा और यदि आप भविष्य में शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते हैं तो आप एक दिन कितना कमा सकते है इस बात का अनुमान आप सपने में भी नहीं लगा सकते है।

गाँव में कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसा कैसे कमायें

एक ऐसा तरीका बता रहा हूँ जिससे आप बहुत अच्छी और एक प्रोफेशनल जिंदगी गुजार सकते हैं। इस काम में आप सिर्फ पैसा ही नहीं बल्कि इज्जत और नाम दोनों कमा सकते है। लेकिन इसमें एक शर्त है की आपके पास कंप्यूटर की बहुत ही अच्छी जानकारी और स्किल दोनों होना बहुत जरुरी है।

यदि आपके कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप अपने गाँव में ही कंप्यूटर सेंटर खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में सभी बच्चें के अन्दर इच्छा है की उन्हें भी कंप्यूटर की ज्ञान हो साथ ही आज के समय में ही अभिभावकों को भी लगता है की उनके बच्चें के पास टेक्निकल ज्ञान जरुर हो।

यदि आप अपने गाँव में कंप्यूटर सेंटर खोलते है तो आपके यहाँ सिखने वालों की कतार लग जाएगी। लेकिन आपको कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में कंप्यूटर होने चाहिए। जिसके लिए आपको निवेश करने के लिए कुछ पैसो की जरुरत और साथ में एक बहुत ही बढ़िया इन्टरनेट और ज्यादा स्पेस वाला कमरे की जरुरत होगी। अगर मैं आपको इसको खोलने में होने वाले खर्च की बात करे तो लगभग आप 50 हजार रूपये का निवेश करके महीने के 50 आसानी से कमा सकते हैं।

Dairy के बिज़नस से गाँव में पैसा कैसे कमायें

दोस्तों यह एक ऐसा काम जिससे आप हमेशा करके पैसा कमा सकते है। आपको तो पता ही होगा की यह एक ऐसा काम हैं जो बहुत ही आसान और भरोसेमंद काम है। आज के समय में गाँव में दूध के dairy का काम सबसे अच्छा विकल्प है। आप इस काम को करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप इस काम करने के लिए सोच रहे हैं की मैं आपको 10-15 गाय, भैंस पालने की सलाह दूंगा तो ऐसा बिलकुल भी नही हैं लेकिन इतना जरुर है यदि आपके पास खुद की गाय, भैंस है तो आप महीने के 30 से 40 हजार आसानी से कमा सकते है।

अब आपके मन में यह प्रश्न हो रहा होगा की यदि मेरे पास गाय,भैंस नहीं तो मैं dairy कैसे खोल सकता हूँ तो उसका भी जवाब है यदि आपके पास खुद की गाय,भैंस नहीं हैं तो आप अपने गाँव या गाँव के आस पास के गाँव से दूध खरीद के भी dairy चला सकते है। इसमें एक बात यह की आपके पास खुद की एक मोटर साइकिल होनी चाहिए जिससे आप दूध खरीदकर ला सकते हो। 

जिन लोगों के पास गाय, भैंस है तो वो लोग दिन और रात के पूरा दूध पी ही नहीं  जाते है बल्कि उसे बेच भी देते है तो यदि आप गाँव में रहकर ही पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। आपके जानकारी के लिए बता दूँ की यदि आपके पास मोटर साइकिल है और आप खुद की गाय, भैंस खरीदना नहीं चाहते है, नहीं चाहते की आप गाय, भैंस पाले तो आपको इसके लिए लगभग 20-30 हजार रूपए की जरुरत होगी।

अब आप यह तो नहीं सोच रहे की दूध खरीदने के बाद मैं उस दूध को कहाँ बेचूँगा? इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरुरत बिलकुल भी नहीं हैं क्योंकि आप जिस गाँव में रहते हैं वहाँ कुछ दूर पर कोई न कोई छोटा-बड़ा शहर जरुर होगा तो आपको करना इतना है की आप जो दूध खरीदते है उसे उस शहर में लेकर जाना है फिर क्या आपके दूध जाते वहां बिक जायंगे और थोड़ा मेहनत करके अच्छी कमाई कर सकते है।

आप इस दूध से इतना ही नहीं करके पैसा कमा सकते है बल्कि यदि आपका दूध किसी दिन नहीं बिकता है या डेली का रोज नहीं बिक रहा है कुछ बच जा रहा है तो आप उसे व्यर्थ बिलकुल भी न समझे क्योंकि दूध कभी भी व्यर्थ नहीं जाता है। आप उस दूध से मक्खन, दही, घी आदि बनाकर भी पैसा कमा सकते है।

लेकिन आपको एक बात हमेशा याद रखना होगा की आप जब इस काम की शुरुआत करेंगे तो आपको ईमानदारी से काम करना होगा क्योंकि आज के समय में दूध बेचने वाले बहुत लोग है जो दूध बेचकर पैसा कमा रहे है तो यदि आप भी कमाना चाहते है तो जब भी आप दूध बेचने जाए तो उसमे कभी भी पानी की मिलावट न करे इससे आपके जितने भी ग्राहक होंगे वो दूसरों को भी बताएँगे और आपका फ्री में प्रचार हो जायेगा और आपके पास ग्राहकों की कतार लग जाएगी।

गाँव में इन्टरनेट कैफ़े के दुकान खोलकर पैसे कमायें

अगर आप पढ़े लिखें हैं और आपके पास कंप्यूटर का स्किल है तो आप अपने गाँव में इन्टरनेट कैफ़े की दूकान खोलकर पैसा कमा सकते है। आप जिस गाँव में रहते है वहाँ देखते है की बहुत सारे ऐसे काम है जिसके लिए लोगों को बहुत दूर या थोड़ा विकसित गाँव में उस काम के लिए जाना पड़ता है। आप जब पढाई की होगी तो आपके स्कूल/कॉलेज के कुछ ऐसे काम होंगे जैसे एग्जाम फॉर्म भरना, ऑनलाइन फीस जमा करना तो आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा होगा तो आप चाहे तो उस काम को अपने गाँव में शुरू करके आसानी से पैसे कमा सकते है और यदि दुकान आपका है तो आपको किसी भी प्रकार के काम का कोई दवाब भी नहीं होगा।

आप इन्टरनेट कैफ़े खोलकर कई तरह के काम कर सकते है जैसे आप स्टूडेंट्स के नौकरी का ऑनलाइन फॉर्म भरकर, साथ ही आज कल राज्य और केंद्र सरकार ऐसे ऐसे स्कीम लंच करती है जो ऑनलाइन ही होता है। ऑनलाइन के दुकान में आप फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज़ फोटो, पैन कार्ड आदि बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़ें:

गाँव में कोचिंग पढ़ाकर पैसे कमायें

जी हाँ दोस्तों आप बिलकुल सही पढ़ रहे है, आप गाँव में कोचिंग पढ़ा के भी बहुत पैसा कमा सकते हैं आप यदि पढ़े है तो आप बच्चों को कोचिंग पढ़ा सकते है और पैसा कमा सकते हैं। आप एक गाँव से है तो आप जब पढ़ते थे तो आपको पढ़ने के लिए अपने गाँव से दूर किसी बड़े गाँव या शहर में आपको पढ़ने जाना परा होगा जिसमें आपको बहुत सारे समस्याओं का सामना करना परा होगा।

आप यदि पैसा कमाना चाहते है तो आप कोचिंग पढ़ाकर भी पैसा कमा सकते है क्योंकि कोई भी अभिभावक यह नहीं चाहता की उसका बच्चा घर बहुत दूर पढने जाए तो आप इस बात का फायदा उठाकर अपने गाँव में ही एक कोचिंग खोलकर बच्चों को पढ़ाकर बहुत आसानी से महीने की लगभग 30 हजार से लेकर 50 हजार तक पैसे कमा सकते है। इस काम में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना है और पैसा भी कमा सकते है।

शादी-विवाह में टेंट के बिज़नस करके पैसा कमायें

इस पोस्ट को पढने वाले सभी लोग भारत के किसी न किसी राज्य के गाँव से ही होंगे लेकिन अगर आप किसी शहर में भी रहते है तो आप इस काम को कर सकते हैं क्योंकि जब भी किसी व्यक्ति के यहाँ शादी-विवाह, पूजा या किसी प्रकार का कोई प्रोग्राम होता है। तो लोगों को सबसे पहले टेंट की जरुरत पड़ता है। शादी में आए लोगों को बैठने के लिए कुर्सी, खाना बनाने के लिए बर्तन की जरुरत होती है साथ में लोग ऐसे मौका पर अपने घर की सजावट जरुर करवाते है तो आप इस अवसर का लाभ उठा सकते है और पैसे कमा सकते है।

लेकिन इस काम को करने के लिए आपको इसमें कुछ निवेश भी करना होगा लेकिन यदि आप इसमें एक बार निवेश कर लिए तो दुबारा आप इससे सिर्फ पैसे कमाएंगे। यह एक ऐसा काम जिसमे आप अपने गाँव में नहीं बल्कि अगल बगल के गाँव में साथ ही छोटे-छोटे शहरों में भी काम करके पैसा कमा सकते है।

गाँव में रहकर पैसे कमाने के कुछ अन्य नए तरीके

अधिकांश लोग सोचते हैं कि शहर में जीने और काम करने के मुकाबले गाँव में कमाई करने के अवसर कम होते हैं। हालांकि, वास्तविकता यह है कि गाँवों में भी बहुत सारे अवसर हैं, जिन्हें सही तरीके से उपयोग करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ नए तरीके जिनसे गाँव में रहकर पैसे कमाये जा सकते हैं:

  1. ऑनलाइन व्यापार: आप खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और अपने उत्पादों और सेवाओं की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं। यह उत्पादों को स्थानीय बाजार से परे पहुंचने में मदद करेगा।
  2. पशु पालन: गाँवों में पशु पालन का व्यापार भी अच्छा विकल्प हो सकता है। बकरी, मुर्गा, गाय आदि की पालन करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  3. टूरिज्म और होस्टिंग: यदि आपका गाँव ऐतिहासिक, सांस्कृतिक या प्राकृतिक रूप से आकर्षक है, तो आप यात्रीयों के लिए होस्टिंग सेवाएं शुरू कर सकते हैं।
  4. डिजिटल मार्केटिंग: आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर वेबसाइटों और ऑनलाइन व्यवसायों के लिए SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट लेखन आदि की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  5. फ्रीलांसिंग: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी कौशल और ज्ञान का उपयोग करके आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। आप ग्राफिक डिज़ाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, आवाज कला, अनुवाद सेवाएं और बहुत कुछ प्रदान कर सकते हैं।
  6. ग्रामीण कला और शिल्प: अपने गाँव की मौजूदा कला और शिल्प को बढ़ावा देकर आप उन्हें विश्वस्तरीय प्रदर्शनी या ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर बेच सकते हैं।
  7. मधुमक्खी पालन: मधुमक्खी पालन भी एक अच्छा व्यापार हो सकता है। शहद की मांग हर जगह होती है और इसका उत्पादन करने के लिए जमीन की भी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती।
  8. फिश फार्मिंग: यदि आपके पास पर्याप्त जल स्रोत है, तो आप मछली पालन कर सकते हैं। यह एक लाभदायक व्यापार हो सकता है।
  9. सोलर पैनल संस्थापन: ग्रीन ऊर्जा का उपयोग करने के लिए लोग सोलर पैनलों की ओर अधिक आकृष्ट हो रहे हैं। आप अपनी जमीन पर सोलर पैनल संस्थापित कर सकते हैं और उत्पादित बिजली को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  10. फ्रूट प्रोसेसिंग और पार्सलिंग: आप फलों को प्रसंस्करण करके और उन्हें आचार, जैम, जूस आदि बनाकर उन्हें बेच सकते हैं।
  11. मेडिसिनल प्लांट्स की खेती: आप औषधीय पौधों की खेती कर सकते हैं और उन्हें फार्मेसी कंपनियों को बेच सकते हैं। इसका मार्गदर्शन के लिए आप कृषि विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं।
  12. स्वास्थ्य और फिटनेस कोच: आपकी शारीरिक स्थिति और ज्ञान अच्छी होने पर, आप स्वास्थ्य और फिटनेस कोच बन सकते हैं।
  13. फोटोग्राफी: गाँव का सुंदर पर्यावरण और संस्कृति एक शानदार फोटोग्राफी का विषय हो सकते हैं। आप अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करके अपने फोटोग्राफ स्टॉक वेबसाइटों पर बेच सकते हैं।
  14. सूचना केंद्र: आप अपने गाँव में एक सूचना केंद्र खोल सकते हैं जहाँ लोग विभिन्न सेवाओं, जैसे कि बिल भुगतान, टिकट बुकिंग, आधार कार्ड सेवाएं, इत्यादि का लाभ उठा सकें।
  15. सीड प्रोडक्शन: आप खेती के लिए बीज उत्पादन कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। इसमें बड़ी मांग है।
  16. कस्टम मशीनरी सेवाएं: आप कृषि मशीनरी के लिए कस्टम-बनाई गई सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि हल, ट्रैक्टर, और अन्य कृषि उपकरणों की मरम्मत।
  17. ग्रामीण बीमा एजेंट: ग्रामीण क्षेत्रों में बीमा की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, लेकिन वहां बीमा की उपलब्धता कम होती है। इसलिए, आप ग्रामीण बीमा एजेंट बन सकते हैं।
  18. जीवनस्थली ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग: अपने गाँव की जीवनशैली, संस्कृति और आस-पास की जगहों के बारे में ब्लॉग या वीडियो बना सकते हैं। इसे आप यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं।
  19. घरेलू हेल्प सर्विस: आप घरेलू हेल्प सर्विस शुरू कर सकते हैं, जैसे कि सफाई, खाना पकाने, बच्चों की देखभाल, बूढ़ों की देखभाल इत्यादि।
  20. पशु चिकित्सा सेवाएं: यदि आपने पशु चिकित्सा में डिग्री प्राप्त की है, तो आप अपने गाँव में एक पशु चिकित्सा क्लिनिक खोल सकते हैं।
  21. फैशन और ब्यूटी सलून: आप अपने गाँव में एक फैशन और ब्यूटी सलून खोल सकते हैं। आपके सलून में त्वचा की देखभाल, हेयरस्टाइल, मेकअप, नेल आर्ट आदि की सेवाएं हो सकती हैं।
  22. स्वदेशी खिलौने: भारतीय संस्कृति में अनेक प्रकार के स्वदेशी खिलौने हैं। आप इन खिलौनों का निर्माण करके बेच सकते हैं
  23. घरेलू उत्पादों का निर्माण: आप घरेलू उत्पादों, जैसे साबुन, शैम्पू, क्रीम, आदि का निर्माण कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज मैंने आपको गाँव में रहकर पैसा कैसे कमायें का उत्तर बताया हूँ आप ऊपर बताएं गए कामों में से किसी भी काम को करके बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। मैंने इस पोस्ट में आपको ऐसे ऐसे तरीका बताया हूँ जिससे आप वर्तमान में और भविष्य में भी पैसा कमा सकते है। इस पोस्ट में मैंने ऐसे भी काम का जिक्र किया हूँ जो लोग नहीं पढ़े लिखें है या अनपढ़ है वो करके लाखों कमा सकते है।

यह पोस्ट आपको थोड़ा बड़ा लग सकता है लेकिन दोस्तों अब सभी बातों को अच्छे से बताने के लिए पूरा पूरा लिखना पड़ता है। तो पोस्ट बड़ा तो होगा ही यकीन है आपने इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ा होगा। आप इन कामों को करके भी अपने गाँव में रह कर लाखों कमा सकते है। हम यह पोस्ट सिर्फ इसलिए लिखते है जिससे मेरे एक छोटी-सी मदद से कोई व्यक्ति तकलीफ में जीवन व्यतीत न करे वो कुछ काम करे और अपने परिवार के साथ ख़ुशी से जीवन बिताएं।

FAQ’s

Q.1 ब्लॉग लिखने के लिए कितना क्वालिफिकेशन्स चाहिए

Ans- आप के पास कितना क्वालिफिकेशन्स है इस काम के लिए बिलकुल भी जरुरी नहीं है यदि आपके पास कंटेंट लिखने का स्किल है तो आप आसानी से यह काम कर सकते है। कोई भी वेबसाइट आपकी क्वालिफिकेशन्स नहीं पूछेगा उन्हें सिर्फ अपने काम होने से काम रहता है।

Q.2 ब्लॉग लिखने के लिए आवशयक उपकरण क्या-क्या है।

Ans- ब्लॉग लिखने के लिए आपके पास एक मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर और बहुत अच्छी स्पीड के साथ इन्टरनेट कनेक्शन होने चाहिए।

Q.3 गाँव में कोचिंग खोलने के लिए कितना पैसे की जरुरत है?

Ans- जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की यदि आप एक कोचिंग खोलना चाहते है तो आपको कितने पैसे की जरुरत है यह आपके गाँव के ऊपर निर्भर करता है साथ ही इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके पास कितने स्टूडेंट्स है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!