बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज मैं एक बेहद रोचक पोस्ट आपके लिए लाई हूँ। खिलौना एक ऐसी चीज है जिसे माता-पिता अपने बच्चों को खेलने के लिए या उन्हें खुश करने के लिए जरूर ख़रीददते है। अगर आप व्यापर या छोटे पैमाने पर दुकान करने के लिए सोच रहे हैं तो यह व्यापार आप के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी कि आप कैसे बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमा सकते है। हम सभी को मालूम है कि बच्चों के जिंदगी में खिलौने कितनी अहमियत रखते है क्योंकि चाहे बच्चे रो रहे हो या हंस रहे हो। खिलौना एकमात्र ऐसा चीज है जो उनकी दुख को सुख में बदल सकता है और उनके सुख को और बढ़ा सकते हैं। जिस कारण से माता-पिता भी अपने बच्चों को अच्छे और नए तरह के खिलौने दिलाते रहते हैं और इसीलिए खिलौनों का व्यापार करना पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका माना चाहते हैं।

लेकिन जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी व्यापार करने के लिए कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो कि आपको समझनी होती है। जिससे आप अपने व्यापार को अच्छे से चला पाए और इसीलिए आज के इस आर्टिकल बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कैसे कमाए में मैं आपको कुछ ऐसी जरूरी चीजें बताऊंगी जो कि आपको खिलौनों का व्यापार शुरू करने से पहले समझनी होगा और अगर आप पहले से खिलौनों का व्यापार कर रहे है तो आपको अपने व्यापार को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कैसे कमाए

इसके अलावा मैं आपको यह भी बताऊंगी कि आप किस तरह के खिलौने बेच सकते हो और उन खिलौनों को बेचने से आपको किस तरह के फायदे और नुकसान हो सकते है। जिससे आप अपने व्यापार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सके। इसीलिए चलिए सबसे पहले जानते हैं कि वह कौन सी चीजे है जो आपको बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाने से पहले जान्नी होगी।

खिलौने बेचने से पहले किन बातों का ध्यान रखना होगा?

जैसा कि मैंने आपको अभी बताया था कि कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले एक व्यापारी को कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि वही चीज है आगे जाकर उसे अपने व्यापार को अच्छे से चलाने में और बढ़ाने में मदद करती है और क्योंकि आज हम लोग खिलौने के व्यापार के बारे में बात करने वाले इसलिए चलिए जानते हैं कि अगर आप बच्चों के खिलौनों का व्यापार शुरू करेंगे तो आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा।

कौन से खिलौने बेचने है

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले सबसे पहला निर्णय जो एक व्यापारी को लेना होता है। वह होता है कि वह उस व्यापार में कौन सी कैटेगरी के आइटम का व्यापार करेगा कहने का तात्पर्य यह है की अगर आप खिलौनों का व्यापार कर रहे हैं। तो उसमें क्या आप सॉफ्ट टॉयज का व्यापार करेंगे या प्लास्टिक के खिलौनों का व्यापार करेंगे या मिट्टी के खिलौनों का व्यापार करेंगे या आप सारे खिलौनों का साथ में व्यापार करना चाहते हैं यह निर्णय आपको लेना होगा। किन्तु बहुत से ऐसे खिलोने भी हैं, जो बच्चों के लिए उचित नहीं हैं , इसलिए बिज़नेस चालू करने से पहले आपको उसकी सुरक्षा और नियमावली को जरूर देख लेना चाहिए!

किससे खिलौने खरीदने है

किसी भी व्यापारी के लिए 2 लोग सबसे ज्यादा मायने रखते है जिसमें एक व्यापारी के ग्राहक होते हैं और दूसरा व्यापारी को सामान देने वाला व्यक्ति यानी कि डीलर होता है और इसीलिए खिलौनों का व्यापार शुरू करने से पहले आपको किस व्यक्ति से खिलौने खरीदने है। इस चीज के बारे में अच्छे से सोचना होता है कहने का तात्पर्य यह है कि क्या आप अपने सामान थोक विक्रेता यानी कि होलसेलर या फिर खुदरा विक्रेता यानी कि रिटेलर से खरीदना चाहते है। इस चीज का निर्णय लेना होता है इसके अलावा आप जिस भी व्यक्ति का चुनाव करते हैं। उसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करना भी अनिवार्य रहता है। यहां जानकारी से मेरा तात्पर्य है कि क्या वह व्यक्ति एक अच्छा व्यापारी है या नहीं, क्या वह आपके साथ किसी तरह का धोखा कर सकता है या नहीं इत्यादि।

कहां बेचना है

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले यह सोचना बहुत आवश्यक होता है कि आप अपने व्यापार के सामानों को कहां बेचना चाहते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि क्या आप अपने सामान को केवल ऑनलाइन बेचना चाहते हो या आप कोई दुकान खरीदकर या दुकान को रेंट पर लेकर उसमें अपने सामान बेचना चाहते हो क्योंकि यह चुनाव ही आपके व्यापार के प्रॉफिट को तय करता है।

प्रचार

अगर आपको अपने व्यापार में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाना है तो आपको अपने सामानों का प्रचार करना पड़ेगा क्योंकि प्रचार के जरिए ही आपके सामान की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचती है। और जिन लोगों को आप का प्रचार अच्छा लगता है वह लोग आपके सामान को खरीदते हैं और इससे आपके सामान की ज्यादा बिक्री होती है और आपका प्रॉफिट बढ़ता है। अब यह बात है तो प्रचार क्यों करना चाहिए इसके बारे में होगई अब सवाल उठता है कि प्रचार किया कैसे जाए। तो प्रचार करने के ढेर सारे अलग तरीके होते हैं। जैसे कि अखबार के जरिए प्रचार करना, टीवी के जरिए प्रचार करना, यूट्यूब के जरिए प्रचार करना या खुद के सोशल मीडिया पर प्रचार करना या किसी बढ़िया इनफ्लुएंसर से अपने सामान का प्रचार करवाना, Google Ads का प्रयोग करके।

बच्चों का मन

क्योंकि यहां पर बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाने के बारे में बात चल रही है। इसलिए एक व्यापारी होने के नाते आप को बच्चों के मन को पढ़ना आना चाहिए। कहने का तात्पर्य यह है कि आपको यह पता होना चाहिए कि किस उम्र के बच्चे किस तरह के खिलौने ज्यादा पसंद करते हैं। और आपको कौन से ऐसे खिलौने बेचने चाहिए जो कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके पास से खिलौने खरीदने के लिए मजबूर करेंगे।

कौन से खिलौने बेच सकते हैं?

अब तक तो आपने यह समझ लिया होगा कि आपको खिलौनों का व्यापार शुरू करने के लिए किन चीजों के बारे में निर्णय लेना है। अब चलिए जानते हैं कि वह कौन से खिलौने हैं जो कि आप बेचकर पैसे कमा सकते हैं। तो हम सभी को पता है कि खिलौनों के ढेर सारे अलग-अलग प्रकार होता है और उन्हें बेचने के भी अलग-अलग तरीके होते हैं। लेकिन अगर हम खिलौनों के प्रकार को हटाकर सारे खिलौनों को एक सामान मानकर सोचे तो खिलौने केवल दो ही तरीके के होते हैं एक नए और दूसरे पुराने मतलब की आप या तो नए खिलौने बेच कर पैसे कमा सकते हो या फिर आप कोई पुराने मतलब की इस्तेमाल किए हुए खिलौनों को बेचकर पैसे कमा सकते हो। अगर आप नए खिलौने बेच कर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आप कोई खिलौने बनाने वाले कंपनी के मालिक से।

या फिर कोई होलसेलर से बात करके उनसे खिलौने खरीद सकते हो और उन्हें अपने दुकान में या फिर ऑनलाइन स्टोर में बेच सकते हो। और वहीं दूसरी तरफ अगर आप पुराने खिलौने बेचकर पैसे कमाना चाहते हो तो आप अपने खुद के पुराने खिलौने, आस-पड़ोस के लोगों के पुराने खिलौने, अपने रिश्तेदारों के पुराने खिलौने को कम दाम में खरीदकर उसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर बेच सकते हो। इसके अलावा आप अपने ऑनलाइन सोशल मीडिया अकाउंट पर या फिर अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है तो उस पर पुराने खिलौने खरीदने का प्रचार डाल सकते हो और लोगों से कम दाम में खिलौने खरीद कर उसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके उसे बेचकर पैसे कमा सकते हो।

ज्यादा मांग वाले खिलौने कौन से हैं?

कोई भी व्यापारी को अपना व्यापार शुरू करने से पहले मार्केट की जानकारी होनी चाहिए। कहने का अर्थ यह है कि एक व्यापारी को यह पता होना चाहिए कि वह जिस भी सामान का व्यापार कर रहा है उसमें सबसे ज्यादा मांग वाले कौन से सामान है। क्योंकि व्यापार करने का अर्थ होता है प्रॉफिट कमाना। एक व्यक्ति व्यापार करके तभी प्रॉफिट कमा पाएगा जब उसे यह पता होगा कि लोगों को कौन सी चीजें सबसे ज्यादा पसंद है। इसीलिए चलिए जानते हैं कि वह कौन से ऐसे खिलौने हैं जो ज्यादा मांग में है।

एक्शन फिगर

आजकल के बच्चों और जवान युवकों को एक्शन फिगर बहुत पसंद है जिस कारण से अगर आप बच्चों के खिलौनों का व्यापार कर रहे हैं या करने वाले हैं तो उसमें एक्शन फिगर का व्यापार करना। आपके लिए बहुत मुनाफे का निर्णय हो सकता है। अपमे से ज्यादातर लोगों को एक्शन फिगर के बारे में तो पता होगा। लेकिन जिन लोगों को नहीं पता उनके लिए बता दूं कि ऑक्शन फिगर प्लास्टिक के बनाए हुए उस कैरेक्टर को कहते हैं जो कि किसी वीडियो गेम, टीवी शो, एनीमें इत्यादि के कैरेक्टर के रूप जैसा बनाया गया होता है और छोटे बच्चे से लेकर बड़े लोगों तक सभी उसे खरीदते हैं। बच्चे उसके साथ खेलने के लिए खरीदते हैं। वही बड़े लोग उसका कलेक्शन करते हैं। जिस कारण से एक्शन फिगर का व्यापार करना आपके लिए बहुत मुनाफे का सौदा होगा।

रूबिक्स क्यूब

रूबिक्स क्यूब के बारे में तो आप सभी को पता होगा कि किस तरह से वह एक क्यूब के आकार का 3D कॉन्बिनेशन पल्सल होता है। जिसमें 6 अलग रंग होते हैं जोकि 36 जगहों में बटे हुए रहते हैं और इसे खेलने के लिए आपको इन सारे रंगों को एक साथ करना होता है तभी कहीं आप इसे जीत पाते हो।

बोर्ड गेम

बोर्ड गेम खिलौनों की दुनिया में एक बहुत ही जाना माना और पसंदीदा खिलौना माना जाता है। क्योंकि इसे खेलते खेलने के लिए कम से कम 2 व्यक्तियों की तो आवश्यकता होती है। जिस कारण से लोगों में दोस्ती बढ़ती है और इसके साथ ही साथ लोग मोबाइल टीवी लैपटॉप इत्यादि जैसे इंटरनेट डिवाइस अपना ध्यान हटाकर अपने परिवार और दोस्तों को अपना समय देते हैं। बोर्ड गेम मे लूडो, चेस (chess), monopoly, गो (go), स्क्रैब्बल (scrabble) इत्यादि जैसे खिलौने आते हैं। जिसे खेलने के लिए आपको कोई बोर्ड यानी कि पट्टे की आवश्यकता होती है।

सॉफ्ट टॉय

सॉफ्ट टॉयज हम उन खिलौनों को कहते हैं जो कि कपड़े से बनाए जाते हैं और उसके अंदर कोई मुलायम चीज जैसे कि रुई भरी जाती है। सॉफ्ट टॉयज ज्यादातर छोटे बच्चे और लड़कियों को पसंद आते हैं क्योंकि यह बड़े ही मुलायम होते हैं और लोगों को चिंता मुक्त करने के साथ-साथ आराम का अनुभव देते हैं। 

Lego

लेगो प्लास्टिक के बिल्डिंग ब्लॉक खिलौने होते हैं जो कि अलग-अलग रंगों में आते हैं और उन्हें एक साथ जोड़ कर एक व्यक्ति बिल्डिंग, घर, टावर इत्यादि जैसी चीजें बना सकते हैं।

खिलौने बेचने के तरीके?

अब तक आपने पांच ऐसे खिलौनों के बारे में जान लिया जो की ज्यादा मांग में है। अब चलिए बात करते हैं कि आप खिलौनों को बेचकर पैसे कैसे कमा सकते हैं। जिससे आपको यह समझ में आ जाए कि आप अपने नए या पुराने खिलौनों को बेचकर पैसे कैसे कमा पाएंगे।

खुद की दुकान

हम सभी को पता है कि व्यापार करने का एक तरीका तो खुद की दुकान खोलकर होता है। लेकिन इस व्यापार करने के तरीके में एक व्यक्ति के पास ढेर सारे पैसे होने चाहिए। तभी कहीं वह खुद की दुकान खोल पाएगा क्योंकि खुद की दुकान खोलने के लिए उसे या तो कोई जमीन खरीदनी होगी और उस पर अपने मनचाहे तरीके से एक दुकान बनानी होगी या फिर कोई बनी हुई दुकान को खरीदना होगा। उसके बाद फिर उसे अपने दुकान में जिस भी सामान का व्यापार करना है उसे बढ़िया तरह से सजाना होगा। जिसके बाद फिर उसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपने दुकान के तरफ आकर्षित करना होगा।

तब कहीं वह जाकर अपने व्यापार से पैसे कमा पाएगा और इसीलिए अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं तो आप खुद की दुकान खरीदकर या बनवाकर उसमें अपने खिलौनों का व्यापार शुरू कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कोई भी जगह पर दुकान खरीदने से पहले इस चीज के बारे में देख ले कि आप जिस भी जगह दुकान खरीद रहे हैं। वहां बच्चों का ज्यादा आना जाना हो तभी कहीं आप जाकर अपने दुकान से अच्छे खासे पैसे कमा पाओगे।

भाड़े की दुकान

क्योंकि हर किसी के पास ढेर सारे पैसे नहीं होते हैं खुद की दुकान खरीदने के या फिर उसे बनवाने के इसीलिए बहुत लोग क्या करते हैं कि कोई बनी हुई दुकान को भाड़े पर ले लेते हैं। और उसके बाद फिर उसमें अपने व्यापार के सामान को अच्छी तरह से सजाकर रखते हैं और ग्राहकों को अपने दुकान के तरफ आकर्षित करते है। भाड़े की दुकान के लिए एक व्यक्ति को हर महीने या हर साल कुछ पैसे मकान मालिक को देने होते हैं जिसमें बिजली के बिल के पैसे भी होते हैं तो अगर आप भी भाड़े की दुकान से अपना व्यापार करना चाहते हो तो कोई ऐसी जगह का चुनाव कीजिएगा जहां पर रोजाना ढेर सारे लोग आते जाते हो ताकि आप आराम से अपने भाड़े की दुकान से बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमा पाए।

ऑनलाइन

भाड़े की दुकान या खुद की दुकान खोलने के लिए एक व्यक्ति के पास अपने सामान को खरीदने के अलावा ढेर सारे और पैसे भी होने चाहिए। जिस कारण से यह तरीका सबके लिए नहीं हो सकता है। क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि कम पैसों में व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उनके लिए ऑनलाइन व्यापार एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है। क्योंकि इसमें ना ही आपको दुकान खरीदने की जरूरत होती है और ना ही खोलने की आपको बस खुद की कोई वेबसाइट या किसी बनी हुई वेबसाइट पर जाना होता है और वहां पर आपको जिस भी सामान का व्यापार करना है, बिलकुल ब्लॉग्गिंग की तरह। उस सामान की तस्वीर के साथ उसकी डिटेल डालनी होती है मतलब कि वह किस तरह का सामान है, किस चीज से बना है और कब तक चलेगा।

इसके बाद जिस भी व्यक्ति को आपका सामान अच्छा लगता है वह आपके सामान को आर्डर करते हैं और अगर आपकी खुद की वेबसाइट है तो आपको खुद से उस सामान को पैक करके किसी कोरियर के सहारे अपने सामान को उस व्यक्ति के घर तक पहुंचाना होता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप एक बनी हुई वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सामान को पैक करके उस वेबसाइट के आदमी को दे देना होता है। और फिर बाकी सारा काम वह वेबसाइट के लोग संभाल लेते हैं जिस कारण से आपका काम थोड़ा कम हो जाता है।

खुद/भाड़े की दुकान और ऑनलाइन दोनों

अब तक तो हमने खुद की दुकान, भाड़े की दुकान और ऑनलाइन इन तीनों के बारे में बात कर ली अब चलिए जानते हैं कि अगर आपको इन दोनों तरीकों मतलब कि ऑनलाइन और दुकान के जरिए अपने सामान को बेचना होगा तो क्या करना होगा। तो अगर आपके पास पहले से खुद की दुकान है या आप खुद की कोई दुकान खोलने वाले हो तो पहले आपको अपने दुकान को अच्छे से सेट करना होगा और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपने दुकान की तरफ आकर्षित करना है। क्योंकि जब ज्यादा से ज्यादा कष्ट पर आपकी दुकान में आएंगे तो वह लोग आपके दुकान से कुछ ना कुछ सामान कर देंगे और उस सामान को बेचकर आप पैसे कमा पाओगे।

उसके बाद फिर आप जिस भी सामान का व्यापार करना चाहते हो उसको ऑनलाइन व्यापार करने के लिए आपको अपने सामान की तस्वीर खींचकर जिस भी वेबसाइट पर व्यापार करना है। उस पर अपलोड करनी होगी डिटेल के साथ इतना करने के बाद जिस भी व्यक्ति को आपका सामान अच्छा लगेगा। वह आपके सामान को खरीदने का ऑर्डर देगा ऑर्डर मिलने के बाद आपको अपने सामान को पैक करके कुरियर के सहारे उस व्यक्ति तक भेजना है या फिर वेबसाइट के आदमी को सामान पैक करके दे देना है। जिसके बाद जब आपका सामान ग्राहक तक पहुंच जाएगा तो आपको आपके पैसे मिल जाएंगे।

ऑनलाइन खिलौने बेचने के लिए कौन सी वेबसाइट का इस्तेमाल करें?

जैसा कि मैंने अभी बताया था कि खिलौने दो तरह के होते हैं एक नए तो दूसरे पुराने और अगर आपको अपने खिलौनों का व्यापार ऑनलाइन करना है। तो उसके लिए आपको इन दोनों अलग तरह के खिलौनों को बेचने वाली वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसीलिए चलिए जानते हैं कि अगर आपको पुराने और नए खिलौनों का ऑनलाइन व्यापार करना है तो आप कौन से वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने खिलौने

  • OLX
  • Lebe.live
  • Meesho

नए खिलौने

  • Amazon
  • Flipkart
  • Ebay

बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाने के फायदे और नुकसान

अब तक तो आपने खिलौनों के व्यापार के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली। अब चलिए जानते कि अगर आप खिलौनों की व्यापार करोगे तो उससे आपको कौन से फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

फायदे

चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि अगर आप बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं तो अगर आप खिलौनों का व्यापार शुरू करना चाहते हो तो उसमें आपको एक तो घर बैठे कमाने का फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप मनचाहे पैसे भी कमा पाओगे और अपने मालिक खुद रहोगे। जोकि आज के जमाने में बहुत अच्छी उपलब्धि है अब चलिए इन फायदो को थोड़ा विस्तार में समझते हैं।

घर बैठे पैसे कमाना- इस जमाने में घर बैठे कमाना एक बहुत ही ऐसो आराम वाली जिंदगी जीने जैसा काम होता है। क्योंकि आज के लोगों को पैसे कमाने के लिए बहुत भागदौड़ करनी पड़ती है जो कि बहुत कठिन होती है। जिस कारण से बहुत लोग अपने अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़कर घर बैठे फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाना पसंद करते हैं या फिर खुद का ऑनलाइन व्यापार करते हैं और क्योंकि आप बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाना चाहते हो। तो उसमें जैसा कि मैंने बोला आपको खुद की दुकान पर सामान बेचने के साथ-साथ ऑनलाइन घर बैठे सामान बेचने की भी सुविधा मिलती है। जिस कारण से आप आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

मनचाहे पैसे- व्यापार करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि आप मनचाहे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि सामान आप बेच रहे हो तो आप वहां के लोगों के हिसाब से और अपने प्रॉफिट मार्जिन को ध्यान में रखकर अपने सामान के मनचाहे पैसे रखकर उसे  बेच सकते हो।

खुद के मालिक- जब कोई व्यक्ति व्यापार करना शुरू करता है तो वह खुद का मालिक होता है क्योंकि वह किस चीज का व्यापार करना है से लेकर किन लोगों के साथ व्यापार करना है, कितने दाम पर अपने सामान बेचने हैं इत्यादि जैसे सारे महत्वपूर्ण निर्णय वह स्वयं लेता है उसके ऊपर उसे कोई समझाने वाला या बताने वाला नहीं होता है और ना ही उसे टारगेट प्रॉफिट ना कमाने पर डांट सुननी पड़ती है।

नुकसान

अब तक तो आपने उन सारे मुनाफा के बारे में जान लिया जो कि आप को बच्चों के खिलौने भेज कर पैसे कमाने से मिल सकता है।अब चलिए जानते क्या करा बच्चों के खिलौने भेज कर पैसे कमाएंगे तो आपको किन तरह के नुकसान ओं का सामना करना पड़ेगा। तो अगर आप बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कंपटीशन के साथ का सामना करना पड़ेगा और उसके साथ ही साथ आपको ढेर सारा काम भी करना पड़ेगा और आपकी कोई निश्चित आए भी नहीं होगी। जिस कारण से आपको अपने व्यापार को जमाने में बहुत कठिनाई। अब चलिए इन नुकसानो के बारे में थोड़ा विस्तार में समझते हैं।

कंंपटीशन- बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपको बहुत सारे मुकाबले का सामना करना पड़ेगा। जोकि बहुत ही कठिन होगा क्योंकि इस मुकाबले में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जोकि बहुत पहले से अपना व्यापार शुरू कर चुके होंगे। और अब तक उनका व्यापार जम भी चुका होगा और इन लोगों से लड़कर अपने व्यापार को इनसे आगे बढ़ाना बहुत कठिन होगा।

ढेर सारा काम- खुद का कोई व्यापारी यानी कि बिज़नस खड़ा करना बहुत ही कठिन माना जाता है। क्योंकि शुरुआत में आपको अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए सारे काम स्वयं करने होते हैं जिसमें कि आपको किस से सामान खरीदना है। उसके बारे में सोचना होता है। फिर उस आदमी से जा कर सामान खरीदने की बात करनी होती है। उसके बाद कहां सामान बेचना है इसके बारे में सोचना होता है। इसके अलावा अगर कोई सामान में कोई खामी होती है तो उसके कारण ग्राहकों से डांट भी सुननी पड़ती है। फायदा ढेर सारे पैसे कमाना होता है वही उसका एक नुकसान यह भी होता है कि किसी समय पर आपको बिल्कुल भी कमाई ना हो या किसी समय पर बहुत कम कमाई हो जोकि बहुत सारे व्यक्तियों को हताश और निराश कर देती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कैसे कमाए के जरिए मैंने आपको यह तो बता दिया कि बच्चों के खिलौने बेचने के कौन से तरीके होते हैं। जिससे आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि आपको खिलौने बेचकर पैसे कमाने के लिए केवल नए खिलौने खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप चाहे तो पुराने खिलौने भी बेचकर आराम से पैसे कमा सकते हैं और खिलौनों का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास खुद की दुकान होना अनिवार्य नहीं है।

आप चाहे तो भाड़े पर भी दुकान ले सकते हैं या फिर घर बैठे ऑनलाइन अपने खिलौनों का व्यापार शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। जिससे कि आप अगर कोई नौकरी पेशा आदमी हो या फिर पढ़ने वाले बच्चे हो तो आप अपने व्यापार को खाली समय में भी आराम से करके पैसे कमा पाओगे। इसके अलावा खिलौनों का खुद का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ढेर सारे कंपटीशन का सामना करना पड़ेगा और हो सकता है कि बच्चों के खिलौनों का व्यापार करने से आप किसी दिन ढेर सारे पैसे कमाओ।

वहीं किसी दिन बहुत कम पैसे कमाओ क्योंकि बच्चों के खिलौने का व्यापार करके पैसे कमाना। इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने ज्यादा लोगों को अपने खिलौने बेच सकते हो तो इसीलिए किसी समय हो सकता है। ज्यादा लोग आपके खिलौने खरीदे वहीं कभी बहुत कम लोग आपके खिलौने खरीदे तो आपको अपने इस हार से निराश नहीं होना है और अपने काम में आगे बढ़ते जाना। क्योंकि जैसे जैसे आप आगे बढ़ते जाओगे वैसे वैसे आपका नाम भी बढ़ेगा और नाम बढ़ने के साथ-साथ आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे। जिस कारण से आप आगे जाकर ढेर सारे पैसे कमा पाओगे।

FAQ’S

क्या खिलौने बेचने के लिए हमें सरकार की अनुमति चाहिए होगी?

बच्चों के खिलौने बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको BIS सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है क्योंकि यही सर्टिफिकेट आप के खिलौने की क्वालिटी का दावा करती है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स के अनुसार जितने भी बिजली के खिलौने या बिना बिजली के खिलौने हैं जोकि 14 साल के नीचे की उम्र के बच्चों के खेलने के लिए बने हैं उनमें ISI mark होना अनिवार्य है क्योंकि बिना ISI mark के बच्चों के खिलौने बेचना मना है और अगर आप फिर भी बिना ISI mark के खिलौने बेचेंगे तो आपको 2 साल की जेल और ₹200000 जुर्माना देना पड़ सकता है।

सबसे ज्यादा बिकने वाले खिलौने कौन से हैं?

सबसे ज्यादा बिकने वाले खिलौने कौन से हैं यह जानने के लिए आपको यह सोचना होगा कि आप कौन से उम्र के बच्चों के खिलौने बेचना चाहते हैं। क्योंकि अगर आप 1 से लेकर 5 साल तक के बच्चों के खिलौने बेचना चाहते हो तो उसके लिए बार्बी डॉल, लेगो इत्यादि जैसे खिलौने ज्यादा मांग में है। वही अगर आप 15 के उम्र के ऊपर वाले बच्चों के खिलौने बेचना चाहते हो तो उसके लिए एक्शन फिगर, वीडियो गेम इत्यादि जैसे खिलौने ज्यादा मांग में है।
बच्चों के उम्र के साथ-साथ आपको यह भी सोचना होगा कि आप किस जेंडर के बच्चे के खिलौने ज्यादा बेचना चाहते हैं कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप लड़कियों के खिलौने ज्यादा बेचना चाहते हो तो उसके लिए सॉफ्ट टॉय, बार्बी डॉल इत्यादि जैसे खिलौने ज्यादा मांगा में होंगे। वही अगर आप लड़कों की खिलौने ज्यादा बेचना चाहते हो तो उसके लिए रिमोट कंट्रोल कार, वीडियो गेम इत्यादि जैसे खिलौने ज्यादा मंगाने होंगे।

ऑनलाइन खिलौने बेचने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है?

ऑनलाइन खिलौने बेचने के लिए मैंने आपको दो अलग तरह से वेबसाइट के बारे में बताया। जिसमें कि अगर आपको पुराने खिलौने बेचने हैं तो आप किस तरह से ओएलएक्स, मीशो इत्यादि जैसे वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आपको नए खिलौने बेचने हैं तो उसके लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन इत्यादि जैसे वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि इसमें से सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है तो इसका उत्तर देना थोड़ा सा कठिन है क्योंकि हर वेबसाइट के अपने खुद के कुछ नियम है और आपको अपने सामान बेचने के लिए जिस  वेबसाइट के नियम सबसे ज्यादा अच्छे लगेंगे आप उस पर अपने सामान को बेच सकते हो।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!