Blogging से पैसे कैसे कमाएं

नमस्ते दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से जानकारी भरी Blog में जहां हम आपको हमेशा आपके फायदे की आर्टिकल लिखकर आपको कई तरीके से पैसे कमाने के तरीके सिखाते हैं। इसी तरह आज भी हम आपके पास एक नए आर्टिकल के साथ आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे की Blogging से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं। अगर आप कभी भी इंटरनेट में कुछ पढ़ रहे हैं और आपके मन में आया होगा की इंटरनेट में ये सभी लिख-लिख कर कौन डाल रहा है तो दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि जो लोग Website के जरिए Blog चलाते हैं वे ही आपको Google के माध्यम से से आर्टिकल लिखकर जानकारियां देते हैं।

जैसे की हम आपको हमारे Website के माध्यम से अनेक सारी जानकारियां देते हैं। आपने कहीं-न-कहीं इंटरनेट में भी सुना होगा की Blogging के जरिए आराम से घर में ही आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमाए जा सकते हैं और इस तरीके आप Blogging के नाम से जानते हैं।

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप बिना कोई ज्यादा पैसे Investment किए ही पैसा कमा सकते हैं। आप बस एक छोटी सी रकम Invest करके ही Blogging शुरू कर सकते हैं और Blogging से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको Blogging से संबंधित हर छोटी से छोटी चीज जाननी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और Blogging से पैसे कैसे कमाएं से संबंधित जानकारी लें। जानकारी को शुरू से लेकर पूरा और विस्तार से ध्यान से अवश्य पढ़ें ताकी आपसे एक भी जानकारी छूट न जाए।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं

तो दोस्तों चलिए हम अब अपने आर्टिकल के मुद्दे से संबंधित जानकारी देते हैं। सबसे पहले हम बात करेंगे की Blogging क्या है?

Blogging किसको कहते हैं

सबसे पहले तो आपको जानना चाहिए की Blogging एक प्लेटफार्म है जहां आप अपने शब्दों की मदद से आर्टिकल लिखकर लोगों को किसी विषय पर जानकारी देते हैं। अगर मैं आसान शब्दों में कहूँ तो ब्लॉगिंग एक Content Writing का काम है, जिसमें हम किसी भी भाषा में लेख लिखते हैं और अपने Blog यानी वेबसाइट में पोस्ट करते हैं। इस काम को साधारण रूप से हम Blogging के नाम से ही जानते हैं। इसी को हम Blogging करना कहते हैं।

ये ठीक उसी प्रकार है, जैसे आपको किसी भी विषय में लिखना, पढ़ना अच्छा लगता है या फिर आपको किसी विषय यानी Topics में पूरी जानकारी है तो आप अपने इस अनुभव को दूसरे लोगों को भी बांटना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं और ऐसा करने का सबसे आसान मौका हमें Blogger.com देता है जिसमें हम Free में ही एक Website बना सकते हैं और Blogging शुरू कर सकते हैं।

Blog कितने प्रकार के होते हैं

अगर देखा जाए तो ये आप पर पूरी तरह निर्भर करता है की आप किस प्रकार का Blog शुरू करना चाहते हैं। हालांकि अगर हम Category में बांटे तो इसे हम दो Category में बांट सकते हैं।

Personal Blog

इसमें हम सिर्फ अपने बारे में या खुद से संबंधित चीजों के बारे में लिखते हैं। जैसे अगर आप किसी इवेंट, पार्टी, फंक्शन आदि में जाते है तो उसके बारे में आप अपने पर्सनल ब्लॉग में लिखा सकते हैं। इसी तरह अगर आपको अपने किसी बचपन की घटना या आपके मन में क्या – क्या ख्याल, विचार, सुझाव आते हैं आप इनको भी इस Personal Blog में अपने शब्दों की मदद से आर्टिकल के रूप में लिख सकते हैं।

Professional Blog

Professional Blog की बात करें तो ये एक ऐसा ब्लॉग हो जाता है जिसको हम पैसे कमाने के मकसद से ही चलाते हैं। हमारा जिस किसी निश्चित क्षेत्र में सबसे ज्यादा ज्ञान है, सबसे ज्यादा अनुभव या कोई ऐसी हुनर, कला, दिलचस्पी जिसको हम दूसरे अन्य लोगों के साथ भी बांटना चाहते हैं तो वो आप Professional Blog की सहायता से कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी दिलचस्पी के हिसाब से आर्टिकल्स लिखने होते हैं और अपने Website पर नियमित रूप से पोस्ट करने होते हैं। Professional Blog के अंतर्गत आप Food Blog, Cooking Blog, Street Food Blog, Tech Blog, Tech Tips Blog, Software Blog, Application Blog, Finance Blog, Travel Blog, Motivation Blog इत्यादि, आपकी जिस भी किसी विषय में दिलचस्पी हो आप उसमें अपना एक अच्छा सा Website बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या महत्वपूर्ण है

Blogging से पैसे कमाने के लिए कुछ महत्पूर्ण चीज़ें हैं जिनका हमें ध्यान रखना होती है। ब्लॉग चलाने की ऐसी भी चीज़ें हैं जिनकी हमें जरूरत पढ़ती है और इनके बिना हम Blogging नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों का जुगाड पहले से ही रख लेना है और आप बिना उन जरूरी बातों का ध्यान रखे बिना ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू नहीं कर सकते हैं इसीलिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के कुछ आवश्यक आवश्यकताओं के बारे में बताते हैं और उनसे संबंधित जानकारी देते हैं। हम आपको इससे संबंधित सारी जानकारी नीचे दे देते हैं, हम चाहते हैं की आप इन सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ें और इनका फायदा उठाएं –

Bank Account

दोस्तों Bank Account रहना आपके पास बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप किसी भी क्षेत्र में अपनी कमाई नहीं कर सकते हैं। क्योंकि आपके द्वारा Generate की गई Revenue अगर आपके पास पहुंचेगी ही नहीं तो आपकी कमाई कैसे होगी। इसलिए जब भी आप Blogging या इसी से मिलता जुलता कुछ भी काम शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपके पास एक चालू बैंक खाता हो।

Identity Card

Blogging करने के लिए आपके पास एक अपनी पहचान पत्र यानी की किसी भी प्रकार की Identity Card होनी जरूरी है। क्योंकि हो सकता है जब आप ब्लॉगिंग शुरू करें तो किसी भी प्रक्रिया में आपकी जानकारी की जरूरत पढ़ेगी इसलिए आप अपना कोई भी एक सरकारी पहचान पत्र बना लें ताकि भविष्य में आपको को असुविधा का सामना न करना पढ़े। पहचान पत्र के रूप में आप Aadhar Card बनवा सकते हैं और इसके साथ ही आप PAN Card भी बनवा कर रख लें।

Email/Gmail Id

Email Id एक बहुत ही जरूरी चीजों में हो जाती है अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं तो। क्योंकि बिना Email/Gmail Id के आप अपना Website ही नहीं बना सकते हैं। अगर आप Blogger.com में अपना Blog शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना आवश्यक है। इतना ही नहीं अगर आप किसी दूसरे प्लेटफार्म में भी अपना Blog शुरू करना चाहते हैं तो कहीं न कहीं आपको Email Id की जरुरत पड़ेगी ही, इसलिए आप अपने लिए एक Email Id भी बना कर रख लें।

Website

दोस्तों अगर आप Blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Website होनी जरूरी है। क्योंकि वेबसाइट के बिना आप काम नहीं कर सकते हैं, Website बनने के बाद आपको हर – दिन इस Website पर काम करना है, उसपर अपनी Niche से संबंधित आपको आर्टिकल्स लिखकर पोस्ट करने होते हैं। 

Investment

दोस्तों अगर आप Free में Blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Blogger.com में वेबसाइट बनाने होगी। Blogger एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां हम Free में अपने Websites बना सकते हैं और Google में ऑनलाइन कर सकते हैं। इसी तरह वहीं WordPress जैसे Platforms भी हैं जहां अपना वेबसाइट बनाने के लिए हमें पैसे देने होते हैं। क्योंकि Website बनाने के बाद हमें डोमेन नेम और एक होस्टिंग की जरूरत होगी, इसलिए हमको न्यूनतम 5000 रूपये तक निवेश करने होंगे।

Online Blogging से पैसे कैसे कमाएं

Technology का तेज़ी से विस्तार और इसपर निर्भरता के बढ़ने के कारण आज के दौर में हर कोई इंसान Tech से संबंधित चीजों में अपनी दिलचस्पी को बड़ा रहा है। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो बीते कई समय से यह देखा गया है और निष्कर्ष निकाला गया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे स्त्रोतों में से Blogging से पैसे कमाने को लोगों ने काफी तेजी से अपनाया है और नई युवा पीढ़ी के लोग भी इस तरीके से आकर्षित होकर इस क्षेत्र में अपना हाथ आजमा रहे हैं और हर महीने अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं।

लोग जब इस क्षेत्र में सफलता हासिल कर रहे हैं तो लोग इसमें Full Time काम करना शुरू कर दे रहे हैं और इसे ही आगे करियर की तरह जारी रख रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस महत्वपूर्ण विषय पर कुछ तरीके सुझा रहा हैं जिनकी मदद से आप भी Blogging करके पैसे कमा सकते हैं। Blogging Website बनाने के बाद आप निम्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं –

1. Google AdSense से

Blogging से पैसे कमाने वाले लोगों के बीच सबसे प्रचलित या यूं कहूं की सबकी पहली पसंद Google AdSense है। जब हमारी वेबसाइट एक तैयार हो जाती है और जिसपर ट्रैफिक यानी की विजीटर्स या व्यूज आने लगते हैं, तब हम Google AdSense में Apply करते हैं। जैसा की आपको नाम से ही पता लग रहा होगा की Google AdSense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जैसे की Blogger भी एक Google का ही प्रोडक्ट है। जब हमारे वेबसाइट में अच्छा Traffic आने लगता है तो हम Google AdSense से हम अपने ब्लॉग को मोनीटाइज करके हम अपने वेबसाइट पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

अपने वेबसाइट को AdSense से Monetize करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

Google AdSense की मदद लेकर अपने वेबसाइट को Monetize करने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है ताकी सफलतापूर्वक हम AdSense की मदद से पैसे कमा सकें। हमें ध्यान रखना है की जब हम AdSense में अपने वेबसाइट के लिए अप्लाई करें तो हमारे वेबसाइट में पहले से ही 20 से 30 आर्टिकल Posted होनी चाहिए ताकी जब गूगल हमारे वेबसाइट को चेक कर वेरिफिकेशन करे तो उसे हमारा वेबसाइट पूरी तरह से स्ट्रक्चर्ड (structured) तरीके से दिखे। इसके साथ ही हमें Google AdSense से अप्रूवल तभी लेना चाहिए जब हमारे वेबसाइट में हर – दिन कुछ विजीटर्स आते रहें। जैसे यह जरूरी है की हम जो भी वेबसाइट बनाएं उसपर हर दिन करीब 200 से 400 तक विजीटर्स आएं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि ऐसा करने से AdSense की तरफ़ से अप्रूवल जल्दी मिलता है।

2. Affiliate Marketing करके

दोस्तों Blogging की सहायता लेकर हम Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो दोस्तों आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको हमारे ही वेबसाइट पर Affiliate Marketing को लेकर आर्टिकल मिल जायेगी। आप इस आर्टिकल को पढ़कर आराम से Affiliate Marketing के बारे में जान सकते हैं। ऐसा देखा गया है की Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए लोग ज्यादातर Blogging का इस्तेमाल करते हैं। Blogging की सहायता से पैसे कमाने के लोग अक्सर कई सारे Website बना लेते हैं। जिसकी मदद से लोग Affiliate Marketing करकर पैसे कमाना शुरू करते हैं और हर महीने एक अच्छी रकम कमाते हैं और अपने खर्चे स्वयं उठाते हैं।

जैसे की मैंने आपको ऊपर में एक तरीका बताया जिससे आप Google AdSense जो की एक Ad Network है की मदद से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों इस Blogging की सहायता से Affiliate Marketing कर Ad Network की मदद से तो पैसे कमा ही सकते हैं लेकिन इसके साथ – साथ आप Affiliate Marketing से भी अपनी Earning कर सकते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपनी कमाई को 2 गुणा से ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

3. Ezoic का इस्तेमाल करके

जिस प्रकार Google AdSense एक Ad Network है ठीक उसी तरह Ezoic भी एक तरह का Ad Network है। AdSense की जगह इसका इस्तेमाल करके भी आप Blogging की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। Ezoic की मदद से भी आप अपने Website को मोनेटाइज कर सकते हैं। मोनेटाइज करने के लिए इसमें भी आपको Ezoic की तरफ से अप्रूवल चाहिए होता है। आप AdSense और Ezoic दोनों का इस्तेमाल आप अपने Blogging के Website में कर सकते हैं। क्योंकि Ezoic, AdSense का ही एक पार्टनर है। Ezoic और AdSense दोनों का इस्तेमाल करके आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं और अपनी कमाई को दो गुणा कर सकते हैं।

4. Sponsorships करके

एक बार आपकी Website में अच्छी खासी Traffic और यूनिक विजीटर्स आने लगते हैं तो इसके बाद अपने Blogging के Website में स्पॉन्सर पोस्ट्स लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप जरूर YouTube से भली भाती प्रचलित हैं, आप अपने दिनचर्या में एक आद बार या कई बार YouTube का इस्तेमाल अवश्य करते हैं। जब आप कोई वीडियो देखते हैं तो Youtubers बीच – बीच में आपको एक Ad की तरह वीडियो बनाकर दिखाते हैं जिसमें वे आपको कोई प्रोडक्ट Recommend करते हुए दिखाई देते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने उस प्रोडक्ट के कंपनी के साथ Sponsorship की हुई होती है।

ठीक इसी प्रकार दोस्तों आप भी कुछ Companies के साथ Sponsorship कर सकते हैं और स्पॉन्सर आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आपको इसमें कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में एक अच्छी और पॉजिटिव आर्टिकल तैयार करके अपने Website पर पोस्ट करनी होती है। इसको आसानी से समझाने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करता हूॅं। जैसे की मान लिया हमने एक शैंपू की कंपनी के साथ स्पॉन्सरशिप किया तो हमें उस कंपनी के Shampoo के बारे में लोगों को अपने शब्दों की सहायता से आर्टिकल लिखकर उस शैंपू के बारे में बताना होता है। इसके अलावा हम प्रोडक्ट्स के रिव्यू, कंपैरिजन (comparison) आदि भी लिख सकते हैं। इन आर्टिकल के बदले कंपनियां आपको प्रति आर्टिकल के हिसाब से पैसे देती हैं।

5. URL Shortener का इस्तेमाल कर

आप इसके नाम से जान सकते हैं की URL Shortener का काम क्या हो सकता है जी बिलकुल दोस्तों। Shortener का इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग के बड़े बड़े लिंक्स को छोटा बना सकते हैं। अक्सर हमने देखा होगा की जब हम Google में कुछ भी सर्च करते हैं तब हमें Search Result के लिए एक बहुत बड़ी URL मिलती है। इसी तरह जब आप अपने ब्लॉग में भी कोई पोस्ट, पोस्ट करते हैं तब आपके पोस्ट के लिए भी लोगों को बड़े बड़े URL’s मिलते हैं। अक्सर इन लंबे – लंबे URL को हमें अपने Active Platforms में साझा करने में असुविधा होती है और हम इन्हें अपने  Social Media Account के Bio में भी अच्छे से साझा नहीं कर पाते हैं। इसलिए हम URL Shortener का इस्तेमाल करते हैं ताकी URL को हम Trim करके छोटा कर सकें।

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की आप URL Shortener का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे की URL Shortener काम कैसे करता है। तो दोस्तों जब भी किसी लिंक तो Shortener के द्वारा Short या Trim करते हैं और जब कोई उस Short किए हुए लिंक को Open करता है, तो User सबसे पहले URL के मुख्य वेबसाइट पर न जाकर URL Shortener के वेबसाइट पर जाता है। उसके बाद वह हमारे Main Website में Redirect होता है। जितने ज्यादा लोग आपके Short किए गए Link पर क्लिक करते हैं उसके हिसाब से आपको URL Shortener के तरफ से पैसे दिए जाते हैं। इसकी मदद से आपको जितनी भी Earning होती है उसे आपके बैंक के खाते में भेज दिया जाता है।

6. Blog बेचकर या सर्विस देकर

दोस्तों Blogging से पैसा कमाने का एक हटके तरीका है जिसमें आप Blog Websites बनाकर और उनको बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Websites बनाने में Expert हैं तो आप नए – नए अलग वेबसाइट को Design कर उनको Online या Offline के स्त्रोत के माध्यम से बेच सकते हैं। इस तरीके के माध्यम से आप ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं यदि आपके द्वारा बनाए गए वेबसाइट्स पर AdSense का अप्रूवल पहले से ही हो तब आपको एक वेबसाइट के लिए बहुत अच्छी रकम मिल सकती है। क्योंकि जो लोग Blogging के क्षेत्र में आना चाहते हैं उन्हें AdSense Approval चाहिए होता है ताकी वो पैसे कमा सकें। इसलिए जब आप लोगों को पहले से Approved Website देंगे तो वे आपको उसकी ज्यादा कीमत देने को तैयार हो जाएंगे। आप इस तरह की वेबसाइट पर अपने विभिन्न प्रकार के ब्लॉग को बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप चाहें तो अपनी कोई खास Service देकर भी Blogger से पैसे कमा सकते हैं, जैसे अगर आपके आस – पास की नया व्यापार शुरू हुआ है तो आप अपनी सर्विस देकर उनके लिए एक Business Website तैयार कर सकते हैं। जिसके बदले में आप लोगों से पैसे ले सकते हैं और देखा जाए तो अभी सबकुछ Online हो रहा है जिसके बाद से अभी सभी प्रकार के व्यापार को Online जाने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता पड़ ही जाती है।

7. Freelancing करके

दोस्तों आप Blogging के माध्यम से Freelancing भी कर सकते हैं। यह ठीक वैसे ही जैसा मैंने आपको ऊपर में बताया की आप Website के माध्यम से कोई Service दे सकते हैं ठीक इसी प्रकार आप आप अपने Blog Website के माध्यम से Freelancing भी कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा बनाए गई वेबसाइट किसी प्रकार के Online Development, SEO या किसी Skilled Based पर है तो आप अपनी सर्विस ऑनलाइन ही देकर Freelancing कर सकते हैं।

अगर हम उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करें तो, मान लीजिए आप कोई ऐसी सर्विस जैसे SEO, दे रहे हैं जिससे लोग आपसे संपर्क करें और वो सर्विस लें तो इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक तो आयेगा ही किंतु इससे आप आपके द्वारा दिए गए सर्विस के लिए भी चार्ज कर सकते हैं इससे आपको दोगुनी कमाई हो सकते है। पहली कमाई आपको वेबसाइट में आने वाली ट्रैफिक से होगी और दूसरी आप जो सर्विस दे रहे हैं उससे। यानी अगर देखें तो महीने में आप Blogging के माध्यम से Freelancing कर एक बहुत अच्छी रकम कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के फायदे

दोस्तों अबतक हमने आपको बताया की आप Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं। लेकिन अब हम आपको Blogging से पैसे कमाने के फायदों के बारे में बताना चाहेंगे ताकी आपको इससे थोड़ी Motivation मिले –

  • Blogging की मदद से पैसे कमाने के वैसे बहुत सारे फायदे हैं लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कभी भी काम को लेकर कोई दबाव महसूस नहीं होता है। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप कब काम करना चाहते हैं।
  • Blogging करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की खास जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसे आप अपने घर या आते जाते कहीं से भी कर सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई खास Set Up की जरूरत भी नहीं होती है। अगर आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप Internet Connection के साथ है तो आप उससे आराम से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग से पैसे का मुख्य तरीका है की आप इसमें अपनी पसंद या Niche के हिसाब से आर्टिकल्स लिखने हैं और उन्हें वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं। जिसे लोग आपके वेबसाइट पर आकर पढ़ना पसंद करते हैं। किंतु दोस्तों इसके साथ – साथ Blogging आपको और भी कई तरीके देता है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। जिनका विवरण मैंने आपको इस लेख में दे रखा है। जैसे – Affiliate Marketing, Freelancing, URL Shortener इत्यादि।
  • क्योंकि ब्लॉगिंग में आप स्वयं काम करते हैं इसमें सारी मेहनत केवल आपकी होती है इसीलिए इसमें कमाए हुए पैसों में से आपको किसी तरह कमिशन किसी को नहीं देना होता है। ब्लॉगिंग के जरिए की हुई कमाई सारी की सारी केवल आपकी होती है। यानी आपको आपका अपना पैसा किसी के साथ भी बांटने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इसमें काम करने से आपको किसी भी प्रकार की समय की पाबंदी नहीं होती है आप जितना चाहें उतना काम कर सकते हैं। अगर आप किसी कारण वश काम नहीं कर पाए और काम से छुट्टी लेना चाहते हैं तो भी आप अपने हिसाब से ले सकते हैं इसमें आपको टोकने या बातें सुनाने वाला कोई नहीं होता है।

FAQ’s

क्या Blogging की शुरुआत कोई भी कर सकता है?

हाॅं, दोस्तों ब्लॉगिंग की शुरुआत कोई भी और कभी भी कर सकता है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई खास योग्यता की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अगर आपको इस संबंध में Basic ज्ञान भी है तो आप बड़े ही आराम से Blogging के क्षेत्र में पैसे कमा सकते हैं। अगर किसी कारणों के वजह से आपको ब्लॉगिंग के संबंध में थोड़ी भी जानकारी नहीं है तो आप परेशान बिलकुल भी मत हों, YouTube में आपको Free में ऐसे कई सारे विडियोज देखने को मिल जायेंगी जिनके माध्यम से आप जानकारी ले सकते हैं।

Blogging शुरू करने के लिए क्या Setup की जरूरत पड़ती है?

दोस्तों, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आपको किसी भी तरह की कोई खास Setup की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको इसमें ज्यादा कुछ पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने होते हैं। आपके पास बस अपना एक स्मार्टफोन या एक लैपटॉप होना चाहिए इसके साथ ही आपके पास अच्छा Internet Connection होना चाहिए ताकी आप Online अपने Blog पर काम कर सकें।

Blogging से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

दोस्तों ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं। आप जितना मेहनत अपनी Blogging में करेंगे आपकी Earning उतनी ही ज्यादा होगी। अगर आप पूरा ध्यान लगाकर कुछ महीने मेहनत करें तो आपके ब्लॉग की Reach बड़ने लगेगी। जिसके बाद से आप अपने Blogging के वेबसाइट में Ads चला सकते हैं। जब आपकी वेबसाइट पूरी तरह कमाई करनी शुरू कर देती है तो आपको हर महीने 40k – 60k तक कमाई होने लगती है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!