Stocks में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी-न-कभी Stock Market के बारे में जरूर सुना होगा। आपने कभी अख़बार में पढ़ा होगा की Share Market के Stocks में कभी तेज़ी या उछाल आती है तो कभी अचानक से पूरी Share Market में Stocks गिर जाते हैं। आपने News Channels में भी देखा होगा Stock Market से संबंधित खबरों के बारे में, दोस्तों अगर आपको Share Market की उछाल और गिरावट के बारे में कुछ समझ नहीं आता है तो आप परेशान न हों हम आपको हमारे इस आर्टिकल में Share Market के Stocks की बहुत सारी काम की साधारण और बेसिक जानकारी देंगे जिससे आप भी Stocks के बाज़ार के बारे में समझ सकें ताकी आप भी Stocks में निवेश करके पैसे कमाएं।

दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसा बाज़ार हैं जहाॅं हम Stocks में अपना पैसा लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आप भी शेयर बाज़ार में पैसे लगाकर पैसे कमाना चाहते हैं या पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन सटीक जानकारी के अभाव से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं तो आप परेशान न हों क्योंकि हम इसका समाधान आपके पास लेकर आए हैं जिससे आप भी Stocks में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

Stocks में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं

Share Market क्या है?

दोस्तों शेयर मार्केट एक बाज़ार की तरह जैसे हम कभी अपनी जरूरत की कुछ चीजें खरीदने के लिए किसी किराने की दुकान में जाते हैं ठीक उसी प्रकार जब हमें किन्हीं Companies की स्टॉक्स को खरीदना होता है तब हम शेयर मार्केट में जाते हैं। Share Market एक ऐसी जगह है जहाॅं हम अलग-अलग Companies के शेयर यानी किसी कंपनी के कुछ हिस्से को खरीद सकते हैं। इस तरह हम उस कंपनी के एक छोटे से हिस्से का हिस्सेदार बन जाते हैं, कंपनी के शेयर हम एक निश्चित दाम में पैसे के बदले खरीदते हैं और जब कंपनी को लाभ यानी मुनाफा होता है तो हमें भी लाभ मिलता है।

दोस्तों अगर शेयर बाजार का अच्छा ज्ञान हो तो यहाँ बहुत ही कम समय में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन अगर वहीं अल्प ज्ञान में ही हम शेयर बाज़ार में पैसा लगाना शुरू कर दें तो हमें भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस तरह के बाज़ार में उछाल से गिरावट तक महज कुछ घंटों का ही खेल हो सकता है इसीलिए अगर आप भी Share Market में Stocks में निवेश करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले इसपर थोड़ी बहुत अच्छी जानकारी ले लें, उसके बाद ही किसी कंपनी के स्टॉक्स में अपने पैसे निवेश करें।

Share Market की विशेषताएं क्या हैं

कंपनियों को पैसे जुटाने में मदद मिलती है

जब कोई शुरू की गई स्टार्ट अप समय के साथ एक बड़ी कंपनी में बदल जाती है तो उसके पास पैसों की कमी होने लगती है। क्योंकि एक कंपनी के तरक्की करने के साथ-साथ उसके स्टाफ और साधनों में भी बढ़ोतरी होती है। इन सबको Manage करने के लिए कंपनी को और ज्यादा पैसे चाहिए होते हैं और किसी भी कंपनी को पैसे जुटाने के लिए Share Market का साहारा लेना पढ़ता है।

Share Market में कंपनियाँ अपने कंपनी का कुछ हिस्सा शेयर बाजार में IPO के रूप में जारी कर देते हैं। जिससे देश का कोई भी नागरिक इस कंपनी पर पैसा लगा सके और इसके बदले में उसे कंपनी के तरफ़ से ब्याज मिलता है या सीधे शब्दों में यूॅं कहें की इसमें हिस्सेदारी देने के बदले पैसे मिलते हैं। इन पैसों‌ का उपयोग कंपनी अपने काम में इस्तेमाल करती है। हिस्सेदारी फलस्वरूप मिले गए पैसों को कंपनियों को वापस लौटाने की जरूरत नहीं होती है।

Stock के दाम कंपनी द्वारा तय किए जाते हैं

अपने देखा होगा की हर किसी कंपनी के स्टॉक का कोई न कोई दाम दिया हुआ होता है लेकिन क्या आप जानते है स्टॉक्स के इन दामों को तय कौन करता है? दोस्तों शुरू में Share Market में किसी भी स्टॉक के दामों को स्वयं कंपनी की तय करती है। जैसे कंपनी के स्टॉक्स ट्रेडिंग के लिए बाज़ार में उतरते हैं फिर उसके बाद स्टॉक्स के दाम ट्रेड के द्वारा घटता या बढ़ता है। स्टॉक्स के दाम देश की महंगाई और अर्थव्यवस्था पर भी निर्भर करती है।

Share Market में बाज़ार मंदी में भी आ सकता है

Share Market भी क्योंकि एक तरह का बाज़ार ही है बस फर्क इतना है की इस बाज़ार में फल-फूल की जगह कंपनी के स्टॉक्स की बिक्री होती है। बाज़ार होने के कारण इसमें भी कभी-कभी मंदी का सामना करना पढ़ सकता है। Share Market के इस मंदी को आम तौर पर “Share Market Crash” भी कहते हैं। इस क्रैश का कारण बाज़ार में शेयर्स के भाव में अचानक ही बहुत तेज़ी से गिरावट आने के कारण होता है। देखा जाए तो इस बिन बताए क्रैश का कारण कुछ भी हो सकता है जैसे देश की अर्थव्यवस्था का खराब हो जाना या कंपनीयों का प्रदर्शन निराशाजनक होना या फिर कंपनी के अपने व्यक्तिगत कारणों के कारण डूब जाना। ऐसे और भी कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से शेयर मार्केट में मंदी की अवस्था आ सकती है।

IPO क्या होता है

दोस्तों अगर आपको Stock/Share Market में पहले से थोड़ी सी रुचि रही होगी तो आपने IPO का नाम जरूर सुना होगा। Share Market में जब भी कोई कंपनी प्रवेश करती है तो कंपनियाँ पब्लिक को IPO ऑफर करती हैं। IPO का मतलब होता है Initial Public Offering, IPO के अंतर्गत कोई भी कंपनी सबसे पहले अपने Shares जिस रेट में पब्लिक को देती हैं उसे ही IPO के नाम से जाना जाता है। देश की प्राइवेट Companies को जब भी पैसों की कमी होती है तो वो IPO जारी करती हैं IPO जारी करने से ये कंपनियाँ Share Market में लिस्ट हो जाती हैं और लिस्ट होने के बाद निवेशक इसके शेयर्स को अपने Demat Account के माध्यम से खरीद सकते हैं।

मगर ध्यान रहे क्योंकि IPO एक शेयर की Initial यानी शुरुआती दाम होती है इसीलिए कंपनी अपने IPO को अपने इनवेस्टर्स के लिए 3-10 दिनों के लिए ही ओपन करती है। समय खत्म होने के बाद इसकी प्राइसिंग में तेज़ी से बदलाव आने लगते हैं और आम पब्लिक अब शेयर्स को अपने हिसाब के मात्रा में खरीद सकते हैं।

Stock क्या होता है

Stock शेयर मार्केट में इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है जिसको हम साधारण रूप से इक्विटी के नाम से भी जानते हैं। हम कह सकते हैं की स्टॉक कंपनी का एक asset होता है, जब हम किसी कंपनी का कोई स्टॉक खरीदते हैं तो यह हमें स्टॉक के मालिक होने के नाते कंपनी से लाभ कमाने का मौका देता है। Stocks की खरीद बिक्री से संबंधित सभी काम मुख्य तौर पर Stock Exchange Platforms के द्वारा की जाती है, हालांकि कंपनी के स्टॉक्स को निजी तौर पर भी खरीदा जा सकता है।

Stocks को खरीदने और बेचने के लिए सरकार ने कुछ सरकारी नियमों को लाया है जिसके तहत ही हम जरूरी दस्तावेजों को देकर किसी कंपनी के स्टॉक्स को खरीदते या बेचते हैं। पैसे से संबंधित लेन – देन में भी हमें सरकार द्वारा सुझाए गए जरूरी नियमों का पालन करते हुए ही लेन-देन को संपन्न किया जाता है। सरकार पैसों के मामले में इस बात का विशेष ध्यान रखती है की पैसों के ट्रांजैक्शन में किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की कोई धोखेबाज़ी न हो और निवेश किया हुआ पैसा सुरक्षित रहे।

जब कोई कंपनी बहुत बड़ी कंपनी में बदल जाती है तो कंपनी के पास Funds की कमी होने लगती ही। इसलिए कंपनियाँ शेयर मार्केट में अपने कंपनी के नाम के स्टॉक्स लाती हैं ताकी लोग उन Stocks को खरीदें और इसके बदले कंपनी को इन्वेस्टमेंट के तौर पर पैसे मिलें जिससे कंपनी अपने खर्चों को मैनेज कर पाएं। 

Stocks में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों अबतक मैंने आपको शेयर मार्केट और स्टॉक्स के बारे में बताया की ये क्या होते हैं और इनका क्या काम होता है। अब हम आपको बताते हैं की शेयर मार्केट में पैसे लगाकर यानी स्टॉक्स में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं? शेयर मार्केट में हम दो कंपनियों के द्वारा पैसे लगा सकते हैं पहली नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और दूसरी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) चलिए अब हम आपको एक-एक करके इन दोनों कंपनियों के बारे में बताते हैं जिससे आपको शेयर मार्केट को समझने में और ज्यादा मदद मिलेगी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

NSE भारत के सबसे बड़े शेयर बाजारों में से एक है जहाॅं से हम बहुत ही आसानी से विभिन्न प्रकार की कंपनियों की स्टॉक्स को देख सकते हैं। NSE की स्थापना वर्ष 1992 में की गई थी, NSE के आने के बाद शेयरों की खरीद-बिक्री को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है यानी अब आप आसानी से कंप्यूटराइज्ड तरीके से शेयर्स को खरीद और बेच सकते हैं। NSE Digital होने के कारण इससे लोगों के बीच होने वाली धोकादारी के खतरे को रोका गया है। NSE भारत का पहला Electronic Stock Trading  प्रदान करवाने वाला स्टॉक एक्सचेंज है जहाॅं आपका सभी ब्योरा पूरी तरह डिजिटल प्लेटफार्म में सुरक्षित रहता है।

NSE का मुख्यालय मुंबई में स्थित है जहाॅं 1600 से भी ज्यादा कंपनियाँ लिस्टेड हैं। NSE का सूचकांक या बेंचमार्क इंडेक्स Nifty है जिसमें कुछ Top कंपनियों को शामिल किया जाता है। इन कंपनियों के परफार्मेंस के आधार पर ही NSE के परफार्मेंस का अनुमान लगाया जाता है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)

NSE की तरह ही भारत के शेयर मार्केट में BSE की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसकी स्थापना वर्ष 1875 में की गई है और मुख्यालय बॉम्बे में स्थित है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की BSE केवल भारत का ही नहीं बल्कि एशिया का भी सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। जो करीब पिछले 140 सालों से शेयर मार्केट की दुनिया में मौजूद है, यह दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज हैं। अगर BSE में लिस्टेड कंपनीज़ की बात करें तो BSE में लगभग 5500 से भी अधिक कंपनियां रजिस्टर हैं। भारत की अर्थव्यवस्था और पूंजी बाजारों में NSE और BSE की अहम् भूमिका है।

अगर बात करें BSE के सूचकांक या benchmark index की तो इसकी इंडेक्स सेंसेक्स है जिसके अंदर BSE में Top 30 Companies को रखा गया है और इन्हीं के परफार्मेंस के आधार पर BSE के परफार्मेंस को देखा जाता है।

दोस्तों NSE और BSE में पैसा लगाकर कमाने के लिए आपको सप्ताह में 5 दिन मिलते हैं यानी इन्हीं पाँच दिनों में शेयर बाजार खुला रहता है अन्यथा बाज़ार बंद रहता है। सप्ताह में पाँच दिन मतलब यह सोमवार से लेकर शुक्रवार को हर दिन सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3:30 बजे तक खुलता है। Stocks में निवेश करके पैसा कमाने से पहले हमें ब्रोकर की मदद से एक Demat Account खुलवाना होता है जिसके बाद ही हम शेयर बाज़ार में हम अपना पैसा लगा सकते हैं। जैसा की मैंने आपको बताया की यह अभी पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड हो गया है इसलिए आप चाहें तो Digital Brokers की मदद से भी Demat Account खुलवा सकते हैं और निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

एक बार Demat Account खुलने के बाद हम घर बैठे-बैठे ही किसी भी लिस्टेड कंपनी के स्टॉक्स में अपना पैसा लगा सकते हैं और जब चाहे हम अपना पैसा निकल भी सकते हैं। इसके अलावा किस कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे हैं या किस कंपनी के शेयर में गिरावट आ रही है ये सब भी हम देख सकते हैं।

Demat Account खुलवाने के लिए जरूरी बातें और दस्तावेज़

डीमैट Account खुलवाने के लिए सरकारी नियमों के अनुसार कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हमारी सरकार के अलावा कुछ Guidelines बनाई गई हैं जिनके अनुसार ही हम अपने लिए अपना Demat Account खुलवा सकते हैं।

  • Demat Account के लिए Eligibility
    1. आपका भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
    2. आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पहचान प्रमाण पत्र

Demat Account के लिए आपको अपना एक पहचान प्रमाण पत्र देना होता है जैसे – PAN Card

  • पता का प्रमाण पत्र
    1. पासपोर्ट
    2. ड्राइविंग लाइसेंस
    3. वोटर कार्ड
    4. आधार कार्ड इत्यादि।
  • आय के लिए प्रमाण पत्र
    1. आय प्रमाण पत्र
    2. पिछले 6 महीने का बैंक खाते का ब्योरा
    3. 3 महीने का सैलरी स्लिप
    4. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) इत्यादि।
  • आपका हस्ताक्षर

एक सफ़ेद कागज़ पर आपका हस्ताक्षर, जिसको आपको अपने डिजिटल ब्रोकर को फोटो खींचकर भेजना होता है। 

  • बैंक से संबंधित कोई प्रमाण
    1. Canceled Cheque
    2. पासबुक
    3. आखरी 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

यदि एक बार आप अपना Demat Account खुलवा लेते हैं तो इसके बाद आपको शेयर बाज़ार से संबंधित सभी स्टॉक्स की जानकारी देख सकते हैं। आप अपने मनचाहे कंपनी के स्टॉक्स में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और लाभ लेकर पैसे कमा सकते हैं। हम आपको Demat Account खुलवाने के लिए कुछ प्रचलित brokers की लिस्ट दे रहे हैं आप इनकी मदद से अपने लिए खुद Demat Account खोल सकते हैं।

  • 5paisa
  • Groww
  • Angel One
  • StockEdge
  • Zerodha
  • Upstox

Share Market में निवेश की शुरुआत कैसे करें

वैसे तो आप शेयर मार्केट में Demat Account खुलवाने के बाद से ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं और स्टॉक्स में निवेश करके पैसे कमाएं जा सकते हैं। किंतु निवेश करने से पहले अगर आपको इस मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है तो इसमें आपके पैसे डूब भी सकते हैं। दोस्तों मेरा कहने का मतलब है किसी भी जगह पैसा इन्वेस्ट करने से पहले उस क्षेत्र से संबंधित जरूरी जानकारी ले लेना आवश्यक है इसीलिए आप भी जब इस तरह शेयर मार्केट में पैसा लगाना शुरू करें तो विभिन्न कंपनियों की Shares के बारे में अच्छी जानकारी ले लें। ताकी पैसे डूबने का खतरा कम हो और लाभ ज्यादा हो।

इसे भी पढ़ें: Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं

लिस्टेड कंपनी के शेयर्स पर पैसा कैसे निवेश करें

दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है Demat Account खुलवाने के लिए कई सारे App उपलब्ध हैं और इनकी मदद से ही आप कंपनी के स्टॉक्स में पैसे निवेश कर सकते हैं। इन्हीं App में से एक का इस्तेमाल करके हम आपको एक छोटा सा गाइडेंस देना चाहते हैं ताकी आपको निवेश में आसानी हो। लेकिन सबसे पहले आप इनमें से किसी भी Platform पर अपना Demat Account खुलवा लें जिसके बाद बाकी चीजें समझना आपके लिए कठिन नहीं होंगी।

Step 1: हम आपको दिखाने के लिए Upstox App का इस्तेमाल कर रहे हैं सबसे पहले आप अपने Upstox ID और Password की मदद से Log in कर लें इसके बाद आपको Upstox का Homepage दिखेगा।

Upstox ID और Password की मदद से Log in

Step 2 : Homepage पर आपको एक Search Bar दिखेगा जहाॅं से आप अपने मनपसंद कंपनी हो सर्च करके उसके शेयर्स की प्राइसिंग को देख सकते हैं अगर आप चाहें तो Buy पर क्लिक करके उस कंपनी के शेयर को खरीद भी सकते हैं लेकिन इससे पहले आप Upstox या जो भी App इस्तेमाल करेंगे उसके माध्यम से आप अपने Demo Account में जितना पैसा निवेश करना चाहते हैं उतना पैसा UPI या अन्य दिए गए तरीकों से पैसा ट्रांसफर कर लें। ट्रांसफर करने के बाद ही आप स्टॉक्स को खरीद सकते हैं।

Upstox या जो भी App इस्तेमाल करेंगे

कई बार ऐसा होता है की हमें Share Market की अच्छी जानकारी नहीं होती है और हम लापरवाह तरीके से पैसा लगा देते हैं। जिसके बात हमें लगातार घाटे होने शुरू हो जाते हैं, इसलिए जब भी हम कम अनुभव के साथ शुरुआत करते हैं तो हमें सबसे पहले कम पैसों से ही शुरुआत करनी चाहिए। ऑनलाइन में ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म्स होते हैं जो Share Market से संबंधित टिप्स देते हैं। आप उनको देखकर और सुनकर समझदारी से इन्वेस्ट कैसे करें वो जान सकते हैं और टेलीविजन पर भी ऐसे कई चैनल हैं जो बाज़ार से संबंधित खबर देते रहते हैं। जैसे Zee Business उन चैनलों में से एक है जो मार्केट की ताज़ा खबरों के बारे में कई सारे TV Shows टेलीकास्ट करते हैं।

Stocks में निवेश करने से पहले रिसर्च करें

जैसा की मैंने आपको बताया की Share Market एक जोखिम भरे बाज़ार में से एक है। ज्यादातर अनुभवी लोग ही इस क्षेत्र को अच्छे से जान पाते हैं और कम नुकसान में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाते हैं। कम अनुभव के साथ आया हुआ व्यक्ति को इस क्षेत्र में थोड़ी परेशानियां हो सकती हैं। Share Market में विभिन्न प्रकार के सेक्टर्स होते हैं जिनमें अलग-अलग कंपनियाँ होती हैं। यानी की इस बाज़ार में Stocks की कमी नहीं है इसलिए ये जानना जरूरी है की कौन से स्टॉक्स में पैसे लगाना फायदेमंद है और कौन से स्टॉक्स में निवेश करना घाटा। घाटे से बचने के लिए किसी भी स्टॉक्स में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले रिसर्च करना जरूरी है।

हमें उसी इंडस्ट्री पर इन्वेस्ट करना चाहिए जो भविष्य में कामयाब हो सके जिसके प्रोडक्ट्स हर घर में उपलब्ध हों जैसे : Maggie, ये Nestle का प्रोडक्ट है जिसे लगभग हर कोई पसंद करता है और इसकी सेल निरंतर एक जैसी ही रहती है। इसलिए Nestle के Stocks में इन्वेस्टमेंट करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसी तरह रोजमर्रा की जीवन में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स की कम्पनी में इन्वेस्ट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

बाज़ार के उतार चढ़ाव की खबरों से अपडेट रहें

कभी – कभी ऐसा होता है की Share Market में अचानक ही गिरावट आनी शुरू हो जाती है और कभी एक ही बार में बाज़ार में मंदी आ जाती है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है की निरंतर बाज़ार की खबरों से अपडेट रहें। बाज़ार के खबरों से अपडेट रहने का फायदा ये होता है की आपको एक आइडिया मिल जाता है कौन से Shares बढ़ने वाले हैं और कौन से Shares नीचे जाने वाले हैं। ऐसे में हम एक अंदाजा लगाकर अपने पैसे को सही समय पर सही जगह इन्वेस्ट कर सकते हैं और Stocks में निवेश करके पैसे कमाएं जा सकते हैं। अगर कोई अनुभव न हो तो शुरू में हमें उन कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए जिनके दाम कम हों और भविष्य में अच्छा परफॉर्म कर पाएं ताकी आपका पैसा सुरक्षित रहे और लाभ हो सके।

शेयर्स की कीमतों पर नज़र रखें

दोस्तों Share Market में लिस्टेड हर कंपनी की अपनी एक मार्केट वैल्यू होती है इसी मार्केट वैल्यू के अनुसार ही कंपनी के शेयर्स की कीमत निर्धारित की जाती है। किंतु यह बात भी ध्यान रखने वाली है की शेयर्स की कीमत हर समय बदलती है और इसी बदलते कीमतों के कारण ही किसी का फायदा हुआ होता है या नुक्सान अगर हम कहें की इन्हीं घटते और बढ़ते कीमतों से ही कितना लाभ या हानि हुआ हिसाब लगाया जाता है तो यह कहना भी सही ही होगा। यह सारा काम और खरीदना बेचना एक नेटवर्क के माध्यम से किया जाता है। हमारे देश में टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी के कारण अब हम अपने घर बैठे ही अपने खरीदे हुए और बाकी शेयर्स का संपूर्ण ब्योरा ले सकते हैं साथ ही शेयर्स की खरीद बेच बेहद आसानी से कर सकते हैं।

क्या Share Market में हम अपना Career बना सकते हैं

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं की बीते कुछ समय से शेयर मार्केट को लेकर लोगों में क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इसी क्रेज के साथ अनेक लोग स्टॉक्स में पैसे निवेश करके पैसे कमाते हैं। किंतु दोस्तों में आपको बताना चाहूॅंगा की ये पैसे कमाने के एक अच्छे जरिए के साथ-साथ रिस्की भी हो सकता है क्योंकि अगर बाज़ार की समझ न होने पर इसमें काफी जोखिम का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण आपके सारे पैसे डूब सकते हैं। इसीलिए इसमें ज्यादा से ज्यादा नॉलेज की जरूरत पढ़ती है नॉलेज के लिए Share Market से संबंधित कोर्सेज कर सकते हैं जी बिलकुल दोस्तों अन्य सभी फील्ड की तरह Share Market के भी कोर्सेज आते हैं जिनमें Enroll करके आप इस फील्ड से संबंधित ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

मार्केट से संबंधित कोर्स करने का फायदा ये होगा की इसमें आपको इसके विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के बारे में जानने को मिलेगा और इस फील्ड में किस तरह काम किया जाता है उससे संबंधित जानकारी जुटाने में आपको बहुत मदद मिलेगी। दोस्तों किसी भी फील्ड में सटीक ज्ञान और स्किल्स ही ऐसे दो चीज़ें हैं जो आपको किसी भी क्षेत्र में ऊंचाई तक ले जाते हैं। ठीक इसी तरह आपको इस फील्ड में सटीक ज्ञान और स्किल्स ही आपको अलग बनाने में मदद करता है। हम आपको Share Market से संबंधित कुछ जॉब प्रोफाइल्स के बारे में बताना चाहते हैं जिसकी मदद से आप अपना करियर Share Market में बना सकते हैं।

  • कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट

इसमें आपको मार्केट मेज चल रहे तमाम काम की खबरों से अपडेटेड रहना होता है क्योंकि इसमें आप निवेशकों को सलाह देने का काम करते हैं। आप उन्हें बताते हैं की कौन सी कंपनी में पैसे लगाना सुरक्षित रहेगा और किसमें असुरक्षित। इस तरह की जानकारी रखने वाले व्यक्ति म्यूचुअल फंड्स एवं फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट से जुड़ी कंपनियों में कार्य करते हैं।

  • स्टॉक ब्रोकर

इसका काम भी काफी हद तक कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट की तरह ही होता है दोनो जायदा कुछ फर्क नहीं होता है। दोनों का काम शेयर्स की खरीद और बिक्री के बारे में सलाह देना होता हैं। स्टॉक ब्रोकर बनकर आप Companies में फाइनैंशियल एनालिस्ट, अकाउंट्स, इकोनॉमिस्ट, इंडस्ट्री स्पेशलिस्ट सहित कई अन्य प्रोफेशनल्स कार्य कर सकते हैं।

  • सिक्योरिटी रिप्रिज़ेंटेटिव्ज़

इसमें आपका काम लोगों को शेयर्स के खरीदने और बेचने से संबंधित जानकारी देना होता है। जब भी कोई निवेशक आपके पास आता है तो आपका काम निवेशक को अच्छे शेयर्स के बारे में जानकारी देने का होगा। इसके साथ ही अगर कोई नया खाता खुलवाना चाहता है तो आपका काम होगा की आप उसे इस काम में मदद करें। 

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Share Market की कुछ मूलभूत चीजों के बारे में बताया और इस बाज़ार से संबंधित कुछ लाभ और हानि से अवगत कराया। हमने अपने रिसर्च की मदद से आपको समझने की पूरी कोशिश की है की Share Market की परिभाषा को हम किस नजर से देख सकते हैं और इसमें हम कैसे पैसा निवेश कर सकते हैं। पैसे निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले एक Demat Account की जरूरत पढ़ती है है जिसे आप Broker, Online Broker या अपने बैंक की मदद से भी खोलवा सकते हैं।

अक्सर लोग Internet में सर्च करते हैं की Stocks में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं हमने अपने इस लेख में इस सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश की है आप किन बातों का ध्यान रखकर स्टॉक्स में पैसे लगा सकते हैं। दोस्तों मैं आशा करता हूॅं की आपको ये आर्टिकल पढ़कर Share Market को समझने में थोड़ी बहुत मदद हुई होगी अगर आपको ये लेख अच्छा लगता है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर इसी तरह काम के विषयों पर लिखने के लिए प्रेरित करते रहें। अगर आप चाहें तो हमारे इस लेख को अपने WhatsApp Groups, Facebook Groups आदि में साझा करें।

FAQ’s

शेयर मार्केट क्या है संक्षिप्त में?

जैसा की नाम से ही पता चलता है यह भी एक तरह का बाज़ार ही होता है बस इसमें भिन्न – भिन्न कंपनियों के शेयर्स को हम खरीद पाते हैं और फायदा होने पर उनको बेच पाते हैं।

Stocks में निवेश करके पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों जैसा की मैंने आपको इस लेख में बताया है की शेयर मार्केट के कुछ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करके हम पैसे कमा सकते हैं। लेकिन बेहतरीन कंपनियों का पता लगाने के लिए आपको अपने स्तर पर थोड़ी बहुत रिसर्च करनी पड़ेगी अन्यथा पैसे डूब भी सकते हैं।

लाभ कमाने के लिए Share Market में कितना पैसा लगाएं?

इसमें कोई प्रतिबंध नहीं है की आप कितने पैसे निवेश करें ये पूरी तरह से आपके ऊपर है की आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। लेकिन अगर आपका इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है तो मेरी आपको सलाह यही रहेगी आप शुरुआत कम से ही करें। जैसे आप चाहें तो शुरू-शुरू में 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक किसी अच्छे कंपनी के स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं। जब आपको लगे की कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो आप अपनी निवेश की राशि अपने आर्थिक स्थिति अनुसार बढ़ा सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!