Graphic Designer बनकर पैसे कैसे कमाए

क्या आप भी ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हो? और यह सोच रहे कि Graphic Designer बनकर पैसे कैसे कमाए? यह प्रश्न आ रहा है तो चिंता मत कीजिए आज का मेरा आर्टिकल आपके प्रश्न का उत्तर दे देगा। एक ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमाने के ढेरो तरीके है और आने वाले कल में तो एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की मांग और बढ़ने वाली है और उसके साथ ही साथ एक ग्राफिक डिजाइनर हाईएस्ट पेड जॉब में से एक गिने जाने वाला है। तो अगर आपका भी चुनाव एक ग्राफिक डिजाइनर बनने का है तो मेरे ख्याल से यह एक बहुत सही चुनाव है।  क्योंकि इस कैरियर में आपको ढेर सारे फायदे है जैसे कि ग्राफिक डिजाइनर बनने की खास बात यह है कि आपको उसके लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं रहती है।  आपको आपकी काबिलियत पर नौकरी मिलती है, इस फील्ड में आपको अच्छे खासे पैसे मिलते है।

और आप या तो अपने हर घंटे पर पैसे चार्ज कर सकते हो या फिर एक प्रोजेक्ट के लिए एक रेट रख सकते हो और आप इस काम को एक फ्रीलांसर की तरह भी कर सकते हो और एक फुल टाइम जॉब की तरफ भी कर सकते हो। आपकी जैसी इच्छा हो आप वैसे काम कर सकते हो और इतने पैसे ले सकते हो। लेकिन ध्यान रहे एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए एक कंप्यूटर या पीसी होना बहुत आवश्यक है और अगर आपके पास भी कंप्यूटर या पीसी है और आपको उसमें डिजाइंस बनाना आना चाहिए। मतलब कि आपको उसमें एडोब क्रिएटिव क्लाउड या फिर इस तरह के सॉफ्टवेयर चलाने आते है और आपको रंगों की जानकारी के साथ-साथ टाइपोग्राफी के बारे में ज्ञान है तो आप एक ग्राफिक डिजाइनर का करियर चुन सकते है। अब चलिए यह जान लेते हैं कि एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर होता क्या है?

Graphic Designer बनकर पैसे कैसे कमाएं
Graphic Designer बनकर पैसे कैसे कमाएं

ग्राफिक डिजाइनर क्या होता है?

ग्राफिक डिजाइनर उस व्यक्ति को कहते हैं जो कि एक चित्र, टाइपोग्राफी या फिर मोशन ग्राफिक का इस्तेमाल करके लोगो (logo), टाइपोग्राफी इत्यादि बनाऐ जिससे कि कंपनी या एक व्यक्ति के बारे में जानकारी मिले और उसे देखकर लोग आकर्षित हो। मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाती हूं।

जब आप बाहर जाते हो तो कोई दुकान के बाहर बोर्ड देखा होगा जिसमें उस दुकान का नाम लिखा हुआ रहता है और नाम के साथ-साथ यह भी लिखा होता है कि वह दुकान किस चीज की है या फिर जब आप मैगज़ीन खरीदते हो तो उसका फ्रंट कवर को देखा होगा कि किस तरह से वहां पर चित्र भी रहता है और उसके साथ-साथ बहुत सारे शब्द बढ़िया ढंग से लिखे हुए रहते है और वो इतने आकर्षक ढंग से सजाए हुए रहते है कि किसी भी आदमी को उस मैगजीन को खरीदने का मन करता है।

या फिर अपने एक कंपनी का लोगो देखा होगा कि किस तरह से उस लोगो को ऐसा बनाया गया होता है कि हम लोग को लोगो देखकर ही कंपनी के बारे में थोड़ी सी जानकारी मिल जाती है कि वह कंपनी किस चीज की कंपनी है। अभी मैंने आपको जितने भी उदाहरण दिऐ वह सारे काम एक ग्राफिक्स डिजायनर के होते है। एक ग्राफिक डिजाइनर अपने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से यह सारे काम करता है और जैसा कि मैंने आपको बताया की एक ग्राफिक डिजाइनर कि नौकरी पाने के लिए आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

इसमें आपको आपकी योग्यता के बलबूते पर काम मिलते हैं और अगर आपको एक ग्राफिक्स डिज़ाइनर बना है तो आपको थोड़ा खर्चा उठाने के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना आवश्यक है और उसके साथ ही साथ आपको कोई सॉफ्टवेयर का प्रीमियम या मेंबरशिप भी खरीदना पड़ सकता है जिस कारण से यह थोड़ा सा महंगा है। अब यह सारी बातें तो ग्राफ़िक डिज़ाइनर क्या है इसकी हो गई अब चलिए जानते हैं वह सारे चीज जो ए ग्राफिक डिजाइनर में होने चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपको यह मालूम होना चाहिए कि ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको किन-किन कौशल मतलब की स्किल्स की आवश्यकता है ताकि आप एक सफल ग्राफिक डिजाइनर बन पाऐ।

  1. रचनात्मक (Creative) – एक सबसे अहम स्किल जो कि एक ग्राफिक्स डिजाइनर में होनी चाहिए वह है रचनात्मक दिमाग मतलब कि आपके पास एक क्रिएटिव दिमाग होना चाहिए जिससे कि आपको जो भी काम मिले उसको आप सफलतापूर्वक कर पाऐ क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर को जितने भी काम करने होते है उसमें उसको एक व्यक्ति या एक कंपनी के बारे में एक ऐसा डिजाइन बनाना होता है जिसकी मदद से उस कंपनी और इंसान के बारे में लोगों को पता चले।
  2. टाइपोग्राफी – एक ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमाने के लिए टाइपोग्राफी आना बहुत आवश्यक है जिन लोगों को नहीं पता उन्हें बता दूं कि टाइपोग्राफी हम लोग उस लिखने की कला को कहते हैं जिससे कि आपकी लिखावट दूसरों को समझ में आए और देखने में आकर्षक लगे। टाइपोग्राफी में फोनट (font) , हर लाइन के बीच में कितना जगह छोड़ना है, अक्षरों के आकार कैसे होने चाहिए इत्यादि आते हैं।
  3. सॉफ्टवेयर – जैसा कि मैंने बोला था की एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए पीसी या लैपटॉप की आवश्यकता रहती है और इसलिए आपको उसमें कुछ सॉफ्टवेयर चलाने भी आने चाहिए ताकि आप डिजाइंस बना सको। जो सबसे ज्यादा काम में आने वाला सॉफ्टवेयर है एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब फोटोशॉप, कैनवा, मेगा क्रिएटर
  4. रंगो की जानकारी – एक ग्राफिक डिजाइनर होने के लिए रंगों की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि आपको डिजाइंस में रंग तो भरना ही होगा और रंग आपको इस तरह से भरना होगा कि वह देखकर लोगों को आकर्षक लगे तभी जाकर लोग या तो उस कंपनी के तरफ आकर्षित होंगे या अपने जो मैगजीन के डिजाइन बनाए है उसे खरीदना चाहेंगे लेकिन वही अगर आप को रंगों की जानकारी नहीं होगी तो लोगों को आप का डिजाइन नहीं पसंद आएगा जिस कारण से लोगो आपका बनाया हुआ सामान खरीदना पसंद नहीं करेंगे।
  5. संचार (communication) – कम्युनिकेशन स्किल्स एक ग्राफिक डिजाइनर में इसलिए होनी चाहिए क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपको बताएगा कि आपको क्या करना है मतलब की आपको कोई प्रोजेक्ट देगा तो आपको वह प्रोजेक्ट बढ़िया से समझना होगा इसके लिए आपको कम्युनिकेशन स्किल चाहिए होगी और उसके साथ ही साथ आपको अपने बनाए हुए डिजाइन से लोगों को बताना होगा की उस डिजाइन के पीछे का मतलब जैसे कि आपने लोगो (logo) बनाएया तो उस लोगों से कंपनी की जानकारी आम आदमी तक पहुंचनी चाहिए।

तो यह थी कुछ स्किल्स जो कि एक ग्राफिक डिजाइनर में होनी चाहिए ताकि वह ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से पैसे कमाते हैं अब चलिए हम लोग जानते हैं वह तरीके जिससे ग्राफिक डिजाइनर पैसे कमा सकते हैं।

पैसे कमाने के तरीके

अपने ज्ञान का उपयोग करके

अगर आपको लगता है कि आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग के बारे में अच्छे से पता है और आप दूसरों को ग्राफिक डिजाइनिंग सिखा सकते हो मतलब कि कौन से सॉफ्टवेयर से काम करना है, किस तरह से काम करना है, कहां पर आप अपने सामान बेच सकते हो, कहां पर ज्यादा प्रॉफिट होगा सामान बेचने पर इत्यादि की जानकारी है तो आप अपनी जानकारी को लोगों तक पहुँचाना होगा। इससे एक तो आपको पैसे मिलेंगे और दूसरा जो और लोग हैं जिनको ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है या जो ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं उन्हें आगे चलने का रास्ता मिलेगा। मैं आपको बताती हूं कि किस तरह से आप अपना ज्ञान बांट कर पैसे कमा सकते हो।

  1. यूट्यूब– यूट्यूब के बारे में तो हम सबको मालूम है यहां पर अब किसी भी तरह का ओरिजिनल कंटेंट अपलोड कर सकते हैं और अपने चैनल के मोनेटाइज हो जाने के बाद पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको अपना ज्ञान यूट्यूब के माध्यम से लोगों में पहुंचाना है तो आप एक वीडियो बनाई है जिसमें लोगों को सिखाइए कि वह कैसे ग्राफिक डिजाइनिंग करें, या फिर आप उन्हें तरीके बताएं कि किस तरह से वह ग्राफिक्स डिजाइनर बनकर पैसे कमा सकते हैं, या फिर उन्हें तरह-तरह के सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना सिखाइए जिससे कि वह ग्राफिक डिजाइनिंग आसानी से कर पाए।
  2. ब्लॉग– अगर आपको यूट्यूब के माध्यम से लोगों को नहीं सिखाना है तो आप ब्लॉग भी लिख सकते हो इसमें भी आप वही सारी चीजें लिख सकते हो जो मैंने यूट्यूब वाले मे आपको बताया कि किस तरह से कोई सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाएगा, या किस तरह से वह पैसे कमा सकते हैं इत्यादि। अगर आपको ब्लॉग लिखना है तो उसके लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट वर्डप्रेस और ब्लॉगर हैं।
  3. ऑनलाइन पढ़ाना– यह एक और सबसे आसान तरीका है अपना ज्ञान दूसरों में बांटने का। अगर आपको ऑनलाइन पढ़ाना है तो उसके लिए आप गूगल मीट का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर जूम की सहायता ले सकते हो।

फ्रीलांसर 

ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे बनाने का एक सबसे आसान तरीका है फ्रीलांसर बनकर। एक फ्रीलांसर उस व्यक्ति को कहा जाता है जोकि स्व नियोजित होता है स्व नियोजित को हम लोग अंग्रेजी में सेल्फ एंप्लॉयड कहते हैं। एक फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाने का फायदा यह है कि आपको 24 घंटे में जब भी मन करे आप तब काम कर सकते हो आप अपना काम स्वयं चुन सकते हो अगर आपको कोई काम सही नहीं लग रहा है या आपको करने का मन नहीं है तो आप उसे नहीं करोगे तो भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। अगर आपको फ्रीलांस बनकर पैसे कमाने हैं तो उसके लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट है फाइवर, अपवर्क, लिंकडइन और इंटर्नशाला, डिजाइन हिल।

खुद बनाकर बेचना

अभी मैंने आपको दो सबसे आसान तरीके बता दीऐ ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कैसे कमाने के, अब मैं आपको एक थोड़ा सा कठिन मार्ग दिखाती हूं। जिसमें आपको सारा पैसा खुद का लगाना होगा लेकिन इसके ढेर सारे फायदे भी होंगे क्योंकि आज कल हर कोई अपना मालिक खुद रहना चाहता है और अगर यह मौका आपको मिले तो आप भी वही सुनना पसंद करोगे क्योंकि अगर आप खुद बनाकर बेचोगे तो आपको जब मन करेगा जैसे मन करेगा उस वक्त और उस तरह से काम कर सकते हो।

आपके ऊपर कोई बॉस नहीं रहेगा और आप के काम का जितना भी प्रॉफिट होगा सारा का सारा आपका होगा। हो सकता है आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो कि अगर आप ए ग्राफिक डिजाइनर बंद कर खुद का बिजनेस चलाना चाहते हो तो आप क्या-क्या भेज सकते हो तो मैं आपको कुछ बहुत साधारण चीजों के नाम बता देती हूं जो कि ज्यादातर ग्राफिक डिजाइनर्स व्यापार करते हैं।

  1. टी-शर्ट- अगर आपको ग्राफिक डिजाइनर बन्ना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए तो आप टीशर्ट हो का व्यापार कर सकते हो मतलब कि आप को साधारण टी शर्ट लेकर उसमें कोई सुंदर-सुंदर प्रिंट डिजाइन कर कर बेच सकते हो। टी-शर्ट बेचने के लिए सबसे बढ़िया साइड से स्प्रेडशर्ट, प्रिंटफुल, तीस्प्रिंग, रेड बबल।
  2. स्टीकर ( stickers)- हम लोग सब को पता है कि अभी ज्यादातर लोग अपना खाली वक्त इंटरनेट पर बताते हैं और वहां पर चैटिंग करते हैं स्टिकर का इस्तेमाल कर कर इसीलिए एक स्टीकर का व्यापार बहुत बढ़िया चुनाव होगा अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के लाइन में अपना व्यापार करना है तो।

आपको स्टिकर का व्यापार करने के लिऐ कोई बढ़िया सा स्टीकर बनाना होगा चाहे कैनवा का इस्तेमाल कर कर या और कोई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर कर और उसे या तो ऑनलाइन बेचना होगा या फिर उसे प्रिंट कर कर होम डिलीवरी करवा नी होगी। अगर आपको स्टिकर घर तक भिजवा ना है तो उसके लिए आप रेड बबली या फिर सोसाइटी 6 वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो वहीं अगर आपको ऑनलाइन स्टीकर बेचना है तो आपको अपना etsy स्टोर बनाना होगा और वहां पर स्टीकर बेचना होगा।

फोनट डिजाइन बनाकर

अभी मैंने आपको ऊपर टाइपोग्राफी के बारे में बताया था कि किस तरह से अक्षरों को लिखने की कला को टाइपोग्राफी कहा जाता है और टाइपोग्राफी के अंदर फोनट डिजाइन आता है। तो अगर आपको पता है की हर अक्षर के बीच में कितनी जगह छोड़नी है, किस तरह से लिखना है, कौन से रंग को डालने से वह अक्षर ज्यादा आकर्षित लगेंगे इत्यादि तो आप फॉन्ट डिजाइन कर सकते हो।

अगर सरल भाषा में कहूं तो किसी भी भाषा के अक्षरों को एक जैसी लिखावट मतलब की हैंडराइटिंग में लिखना को फॉन्ट कहते है जैसे कि arial, caveat, robot, comfortaa  इत्यादि यह सारे फॉन्ट आपको आपके फोन में या लैपटॉप में कभी ना कभी तो दीखे ही होंगे। तो आप भी इसी तरह के फॉन्ट को डिजाइन करके पैसे कमा सकते हो। कुछ जाने-माने फॉन्ट बेचने वाले साइट्स है fonts.com, my fonts, font spring, font shop

कस्टमाइज ब्रांडेड पैकेट बनाकर

आप जब कोई दूध का पैकेट खरीदते हो या फिर कोई कोल्ड ड्रिंक खरीदते हो तो उसके ऊपर उस कंपनी का नाम लिखा हुआ रहता है या लोगों बना रहता और उसी को देखकर लोग आकर्षित होते हैं और वह सामान खरीदते हैं। वही जो ऊपर का पैकेट होता है उसे हम लोग ब्रांड पैकेट कहते हैं।

इसके लिए आपको एक कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी कि वह कौन से सामान को बेचना चाहते हैं और वह किस तरह की ऑडियंस को यह सामान बेचना चाहते हैं क्या वह ऑडियंस छोटे बच्चे हैं या बूढ़े हैं या 18 से 50 साल के व्यक्ति हैं।

यह चीज जानना बहुत आवश्यक है उसके बाद आपको डिजाइन इसी तरह से बनाना है कि उस वर्ष(age) ग्रुप के व्यक्ति वह डिज़ाइन देखकर आकर्षित हो और वह सामान खरीदें। मतलब कि इस काम को करने के लिए आपको छोटी से छोटी जानकारी इकट्ठा करनी होगी और फिर एक बढ़िया सा डिजाइन बनाना होगा।

कंपटीशन में हिस्सा लेकर

कंपटीशन के बारे में तो हम सबको मालूम है कि किस तरह से बहुत सारे लोग जिन्हें एक जैसी चीज के बारे में ज्ञान है वह इकट्ठा होते है और अपने ज्ञान का प्रदर्शन करते है। चाहे वह चित्र बनाकर हो लिख करो या फिर बोल कर हो और जिसके पास सबसे ज्यादा ज्ञान होता है या जो सबसे बढ़िया तरीके से प्रदर्शन कर पाता है उसे विजेता घोषित किया जाता है। और विजेता को कुछ पैसे या कोई बढ़िया गिफ्ट भी दिए जाते हैं इसीलिए अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है।

और आपमें बढ़िया कम्युनिकेशंस स्किल है तो आप कॉन्पिटिशन में हिस्सा लेकर पैसे कमा सकते हो और कंपटीशन में हिस्सा लेकर आप केवल पैसे ही नहीं कमा सकते बल्कि आपको बढ़िया-बढ़िया कंपनी में नौकरी करने को भी मौका मिल सकता है। और उसके साथ ही साथ अगर आप कोई बढ़िया कंपनी में नौकरी खोजने जाओगे बाद में तो आप अपने सी.वी में इस कंपटीशन के सर्टिफिकेट के बारे में भी लिख सकते हो। जिससे कि आपका सिलेक्शन होने की संभावना बढ़ जाएगी। अब तक के सबसे बढ़िया कंपटीशन हैं डी&ऐडी इंपैक्ट अवार्ड (D&AD imapct award), एडीसी एनुअल अवॉर्ड (ADC annual award), इंडिगो अवॉर्ड्स (Indigo awards), एजीडीऐ बेस्ट डिजाइन अवॉर्ड (AGDA best design award)।

कौन-कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

अब मैं आपको कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बता देती हूं जो कि एक ग्राफिक डिजाइनर ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं:

  • एडोब इलस्ट्रेटर (Adobe illustrator)- ग्राफिक डिजाइनिंग के दुनिया में यह एक बहुत ही जाना माना सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप लोगो बना सकते हो, पैकेजिंग बना सकते हो, कलर कर सकते हो और भी जितने भी चीजें आपको करनी है आप इसके मदद से कर सकते हो और इसकी खास बात यह है कि इसको चलाने के लिए आपको ड्राइंग बनाना आवश्यक नहीं है क्योंकि इसमें तरह-तरह के शेप्स के भी ऑप्शन है जिसका इस्तेमाल करके आप कोई ड्राइंग आसानी से बना सकते हो। यह ऐप आपको 7 दिन का फ्री ट्रायल देता है ताकि आप इसको इस्तेमाल करके देख सको कि आप इस पर काम कर पाओगे कि नहीं लेकिन इस ऐप को हमेशा के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको 1675.60 हर महीने देने होंगे। 
  • एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop)- इस ऐप की सहायता से अगर आपके फोटो में कोई दिक्कत है तो आप उसे ठीक कर सकते हो जैसे कि आप इसकी मदद से बैकग्राउंड चेंज कर सकते हो, किसी के मुंह का एक्सप्रेशन बदल सकते हो, कोई इफेक्ट डाल सकते हो, रंग डाल सकते हो और उसके साथ ही साथ आप इसमें ड्राइंग बना सकते हो डूडल भी कर सकते हो लेकिन इसको हमेशा इस्तेमाल करने के लिए आपको हर महीने ₹797.68 देने होंगे।
  • कैनवा (canva)- यह एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है जहां पर आपको टेंप्लेट, इमेज और भी डिजाइन करने के लिए जितनी भी चीजों की आवश्यकता होती है वह सब मिलते हैं और उसके साथ ही साथ यह पूरा ऐप भी फ्री है लेकिन कुछ प्रीमियम चीजें हैं जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कैनवा प्रो को खरीदना होगा और अगर आप को अपने पूरे टीम के साथ एक प्रोजेक्ट बनाना है तो आपको उसके लिए कैनवा फॉर टीम की मेंबरशिप लेनी होगी लेकिन अगर आपको इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना है तो आप इसको मुफ्त में चला सकते हो।
  • ग्रेविटी डिजाइनर (Gravity designer)- यह एक फ्री ऐप है जिसमें आप मुफ्त में ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हो इसमें आपको स्ट्रक्चर, एडिटिंग, लेआउट, स्टाइल, टेक्स्ट सब चीज करने को मिल सकता है और इसके लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।

तो यदि कुछ सॉफ्टवेयर जिसका इस्तेमाल कर कर आप एक ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हो आशा करती हूं कि अब तक आपको ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कैसे कमाए इसका उत्तर मिल गया होगा।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

तो यह थे कुछ तरीके ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनकर पैसे कैसे कमाए के। मैं जानती हूं एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इसके लिए आपको ढेर सारी चीजों के बारे में पता होना चाहिए। जैसे कि कौन सा कलर किसके साथ बढ़िया लगता है, किस टाइप का टेक्स्ट इस्तेमाल करने से वह चीज आकर्षक लगेगी, आपको कहां पर फोटो डालना है, कहां पर टेक्स्ट डालना है इत्यादि। हालांकि यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसका फायदा भी है कि आपको इसमें ढेर सारे ऐसे काम मिलेंगे जिसके लिए आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बस आपको आपके काम में अच्छा होना है तो आप आराम से ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमा पाओगे।

इसीलिए अगर आपको ग्राफिक डिजाइनर बनना है तो आप अपने स्किल्स को और मजबूत कीजिए कंपटीशन में हिस्सा लेकर अपना लेवल जानिए और फ्रीलांसिंग की मदद से पैसे कमाने के साथ-साथ अपने कौशल को और बढाइए और जब आपको पूरा यकीन हो जाए कि आप एक बढ़िया ग्राफिक डिजाइनर बन चुके है तो आप अपना खुद का स्टोर भी खोल सकते है। जहां आप अपना टीशर्ट बेचिए या फिर स्टिकर बनाकर बेचिए और यू ट्यूब ब्लॉक या फिर ऑनलाइन पढ़ाकर अपना करियर बनाइऐ।

FAQ’S

Q.1 क्या ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमाने के लिए डिग्री की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती?

Ans- एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए डिग्री की आवश्यकता तो नहीं होती लेकिन उसमें कुछ ऐसे काम होते हैं जो कि अगर आप एक कॉलेज में डिग्री पाने के लिए जाओगे तो आपको सिखा दिए जाते हैं जिस कारण से आपको नौकरी और आसानी से मिल सकती है क्योंकि आपको लोगों के बीच में काम करना होगा, आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स होने चाहिए, आपको कंपनियों की जानकारी होनी चाहिए, आपको इतिहास के बारे में भी पता होना चाहिए और उसके साथ ही साथ आपको टाइपोग्राफी के बारे में भी पता होना चाहिए और यह सारी जानकारी अगर आप कॉलेज में जाओगे तो वहां से आपको आसानी से मिल जाएगी लेकिन अगर आप यह सारी जानकारी खुद से प्राप्त कर सकते हो और एक बढ़िया ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हो तो आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इस इंडस्ट्री में ज्यादातर आपको आपकी काबिलियत पर चुना जाता है।

Q.2 एक ग्राफिक डिजाइनर बनकर हम कितने पैसे कमा सकता है?

Ans- आप कोई भी करियर चुनोगे तो उसमें आपकी कमाई आपके कौशल पर निर्भर करेगी मतलब कि आपकी काबिलियत पर निर्भर करेगी कि आप कितना बढ़िया से काम पूरा कर सकते हो और ग्राफिक डिजाइनिंग पर आप कितना कमा सकते हो यह भी आपकी काबिलियत पर निर्भर करता है कि आप कितनी सुंदरता से अपना प्रोजेक्ट या कोई टास्क कंप्लीट करोगे और आपका प्रोजेक्टर या टास्क देखकर लोगों को कैसा लगेगा मतलब कि आपका प्रोजेक्ट या टास्क आकर्षित होना चाहिए और उसके साथ ही साथ जानकारी पूर्ण मतलब की इंफॉर्मेटिव भी होना चाहिए इसीलिए यह कहना थोड़ा कठिन है कि आप एक ग्राफिक डिजाइनर बनकर कितने पैसे कमा सकते हो लेकिन ज्यादातर ग्राफिक डिजाइनर जो अभी शुरुआत करते हैं वह कम से कम सालाना एक लाख की उम्मीद रख सकते है लेकिन हां आपका काम अगर बहुत बढ़िया होगा तो आप उससे बहुत अच्छे पैसे भी कमा सकते हो।

Q.3 क्या ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए हमें ऐप को पैसे देने होंगे?

Ans- ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा करिया रे जिसके लिए आपको सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना आना चाहिए लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप केवल पेड़ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करो मतलब कि आपको एडोब इलस्ट्रेटर या एडोब फोटोशॉप इत्यादि का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है आप कैनवा या ग्रेविटी डिजाइनर का भी इस्तेमाल कर कर ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हो इसीलिए अगर आपको लगता है कि आपको सारे आपको पैसे देने पड़ेंगे ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए तो वह गलत है बहुत सारे ऐसे आप है जो कि मुफ्त में आपको ग्राफिक डिजाइनिंग करने देंगे हां उनमें भी कुछ ऐसे फीचर्स होंगे जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे लेकिन ज्यादातर चीज मुफ्त में मिलेगी।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!