पेपर बैग बनाकर पैसा कैसे कमायें

दोस्तों आपको यह बात तो पता होगा की भारत सरकार ने प्लास्टिक्स के थैलों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, और इसका भरपूर फायदा आप उठा सकते हैं। यदि आप अपने घर से बाहर निकलते हैं तो यह जरुरी नहीं की आप एक थैला लेकर ही निकले क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है की हम इतने तेज़ी से किसी सामान को खरीदने के लिए घर से निकलते हैं की जल्दबाज़ी में थैला लेना भूल जाते हैं । फिर जब हम सामान खरीदते है तो उसे अपने घर तक लाने के लिए थैले की जरुरत होती है।

इसी बात के आधार पर मैं आप लोगों के लिए एक बिज़नस आईडिया लाया हूँ जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं । बिना आपका समय लिए मैं यह बता देता हूँ की आप कैसे इस काम को करके महीने के 40 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हैं । लेकिन मुझे लगता है मैं बताने वाला हूँ आपलोगों में से शायद कुछ लोगों को पता भी होगा और वह आज गूगल पर पेपर बैग बनाकर पैसा कैसे कमायें सर्च करने के बाद ही पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो दोस्तों आपका सवागत है, चलो सीखें।

पेपर बैग बनाकर पैसा कैसे कमायें
पेपर बैग बनाकर पैसा कैसे कमायें

आप जब भी बाजार जाते हैं तो देखते है की बाजार से किसी भी सामान को खरीद के घर लाने के लिए लोग शोपिंग मॉल, कपड़े के दुकान, होटल आदि किसी भी जगह से कुछ सामान लेकर निकलते हैं तो उनके हाथों में पेपर से बने बहुत ही आकर्षक थैले तो जरुर देखें होंगे और तो और आप खुद भी उस पेपर के थैले में कुछ न कुछ खरीद कर जरुर लायें होंगे।

पेपर बैग बिज़नेस क्या है?

प्लास्टिक्स के थैले पर पाबन्दी के बाद पेपर बैग का बिज़नस बहुत तेज़ी से बढ़ा है। आज के समय में यदि आप पेपर बैग के बिज़नस को हल्के में ले रहे हैं तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि यह बिज़नस आज से 5 साल पहले तक इसमें कोई ज्यादा तरक्की या पैसा नहीं था लेकिन जब से भारत में प्लास्टिक्स थैला पर प्रतिबन्ध लगा है तब से इसमें काफी ग्रोथ हुआ है। आपको तो पता ही है की भारत में अभी बहुत सारे अभियान चल रहे है और वायु प्रदुषण को देखते हुए भारत सरकार ने NGT के आदेश पर पुरे देश में प्लास्टिक थैली पर प्रतिबन्ध लगा दिया।

जब से भारत में प्लास्टिक थैली पर प्रतिबन्ध लगाया गया है तब से पेपर बैग बिज़नस में जान आ गया है और इसे करके लोग लाखों कमा रहे हैं । यदि आप भी इस बिज़नस को शुरू करते हैं तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते है। एक समय था जब लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते थे क्योंकि उन्हें लगता था की प्लास्टिक थैला सही है लेकिन जब से लोगों में जागरूकता बढ़ी है तब से ये डूबता हुआ बिज़नस फिर से अपने चरम पर पहुँच रहा है । यदि आप भी इस मौके का लाभ उठाना चाहते है तो इस बिज़नस को करके लाखों कमा सकते है।

पेपर बैग बिज़नेस फिर से कैसे उभरा है?

मुझे पता है ऊपर मैंने आपको जितना बताया है उससे आप लोगों को संतुष्टि नहीं मिली होगी। आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा है कि आखिर एक डूबता हुआ बिज़नस कैसे इतना तेजी से ग्रोथ कर रहा है। तो आपके जानकारी के लिए मैं बता देता हूँ की जब से कोरोना महामारी भारत में आया और देश में लॉकडाउन लगा तब से बहुत से लोगों की नौकरी चली गयी। जिससे लोगों ने सोचा की क्यूँ न खुद का बिज़नस किया जाए।

जिससे यदि भविष्य में कोई महामारी आये तो हमे बेरोजगार नही होना परे और सबसे बड़ी बात की उन्हें अपने परिवार को पलना भी था, लेकिन बिज़नस करने के लिए पूंजी की जरुरत होती है। इसलिए कम से कम पूँजी में लोगों ने पेपर बैग बिज़नस करने का विकल्प चुना और उसी समय भारत सरकार ने भी प्लास्टिक थैली पर पाबन्दी लगाकर पेपर बैग बिज़नस में जान डाल दी है। इससे अब जो लोग भी इस बिज़नस को कर रहे है वो इससे लाखों पैसा आसानी से कमा रहे है।

पेपर बैग बिज़नेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों सबसे पहले आपको इस बिज़नस को शुरू करने से पहले आपको खुद का एरिया सेलेक्ट करना होगा। आप जिस एरिया को सेलेक्ट करेंगे उसमे आपको बहुत सारी बातों को सर्च करना है। जैसे आपको वहाँ देखना होगा की उस एरिया में किस प्रकार की दुकानें अधिक है। वहाँ पर शोरुम, होटल, शौपिंग मॉल, मार्केट के लोग किस प्रकार के पेपर बैग का इस्तेमाल कर रहे है। क्योंकि जब तक आपको इन बातों का ज्ञान नहीं होगा। तब तक आप इस बिज़नस में ज्यादा तरक्की नहीं कर सकते है।

आपको वहाँ पर मिलने वाले पेपर बैग की कमियाँ खोजनी होगी और खुद के पेपर बैग में उस कमी को दूर करना होगा। क्योंकि आज के समय में हर बिज़नस में तरक्की करने लिए अपने जैसे सामान बनाने वाली कंपनी के कमी को दूर नही करेंगे तब तक लोग आपके सामान का इस्तेमाल नहीं करेंगे। आपको दुसरे के पेपर बैग से अच्छा और आकर्षक बैग बनाना होगा। साथ ही आपको उसके मूल्य का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि लोगों का यह सोच होता है की उन्हें सामान कम पैसे में और अच्छा मिले।

आपको अपने बिज़नस के प्रति काफी जागरूक रहना होगा और साथ ही आपको इसके लिए आपके द्वारा चुने गये एरिया में कभी भी खुद के पेपर बैग की कमी नहीं होने देना होगा। जैसे-जैसे आप अपने पेपर बैग को लोगों तक पहुँचाना शुरू करते है और लोगों को यह पसंद आता है तो आपका बिज़नस खुद एक दिन अपने चरम पर पहुँच जायेगा। इसके लिए आपको अपने पेपर बैग को नये ग्राहकों को कम से कम रेट पर सप्लाई करें ताकि मार्केट में पहले से चल रहे पेपर बैग को छोड़कर वो आपके पेपर बैग को ख़रीदे।

पेपर बैग बिज़नेस शुरू करने से पहले के प्लान क्या है?

दोस्तों आपने यह तो देखा ही होगा की कई लोग खुद का बिज़नस शुरू करते है। लेकिन वो उसमें सफल नहीं हो पाते है। इसका एक मात्र कारण है बिज़नस शुरू करने से पहले एक ठोस प्लान नही बनाना और बिज़नस शुरू कर देना, जिससे उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है। लेकिन मैं आपके साथ ऐसा बिलकुल भी नहीं होने दूंगा। मैं आपको इस पेपर बैग बिज़नस से सम्बंधित सभी जानकारी दूंगा जिससे आप जब यह बिजनेस ग्रो करे तो आपको सफलता मिलें। जब आप मानसिक रूप से पेपर बैग बिज़नस शुरू करने के लिए तैयार हो जाते है तो आपको बिज़नस को आगे बढाने और चलाने के लिए आपके पास एक ठोस प्लान का होना बहुत ही जरुरी है।

इस बिज़नस को शुरू करने से पहले आपके पास कितना पूंजी हैं इसका मुख्य रूप से आपको ध्यान रखना है। इस बिज़नस में कितना पूंजी लगेगा आपको इस बात का भी आकलन करना होगा। पेपर बैग बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसको आप कम से कम पूंजी में भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है और अधिक से अधिक पूंजी का निवेश करके भी आप इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते है। अगर सरल और सिंपल भाषा में कहें तो आपको बिज़नस प्लान में सबसे पहले कैपिटल मैनेजमेंट करना चाहिए।

जब आप कैपिटल मैनेजमेंट करते है तो आपको यह भी ध्यान रखना है की आप पेपर बैग बिज़नस की शुरुआत अपने घर से कर रहे है या किराया पर कमरा लेने के बाद शुरू कर रहे है। आपको यह भी देखना है की आप पेपर बैग हाथ से बना रहे है या मशीन से क्योंकि यदि आप पेपर बैग हाथ से बना रहे है तो आपको इस बिज़नस को शुरू करने में कम खर्च आएगा। लेकिन वही आप इसी काम को मशीन से कर रहे है तो आपको इसमें ज्यादा पूंजी की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप मशीन से काम करते है और पेपर बैग बनाते है तो आपको मशीन को चलाने के लिए एक ऐसी व्यक्ति की जरुरत होगा जिसे उस मशीन को चलाने अच्छे से आता हो।

इसके लिए यदि आप किसी व्यक्ति को काम पर रखते है तो आपको उसको पैसे भी देने होंगे क्योंकि कोई इंसान आपके यहाँ फ्री में काम तो करेगा नहीं। इसके अलावा आप जो मशीन लायेंगे, पेपर बैग बनाने के लिए जाहिर सी बात है की वह मशीन चलने के लिए बिजली का उपयोग करेगी और आप यदि बिजली का उपयोग करके पेपर बैग तैयार कर रहे है, तो आपको बिजली बिल का भी ध्यान रखना बहुत ही जररी है। अगर सरल भाषा में कहे तो आपको मशीन ऑपरेट करने वाले व्यक्ति की सैलरी, बिजली बिल, कमरे का किराया, ( यदि आप उसे भारे पर लेते है तो ) और पानी का खर्च को ध्यान में रखकर ही प्लान तैयार करना है।

आप जब अपने पेपर बैग का प्रोडक्शन शुरू करते है तो अपने प्लान में इसके मार्केटिंग और advertisement के बारे में विशेष रूप से सोचना होगा और उसक लिए सारी व्यवस्था बनानी होगी। आप इस बिज़नस शुरू करते है तो आपको अपने प्लान में यह सामिल करना है की आप मार्केटिंग और सेल्स के लिए क्या करेंगे खुद मार्केटिंग करेंगे या उसक लिए टीम रखेंगे। आप अपने बिज़नस का advertisement कैसे करेंगे, आप प्रचार ऑनलाइन करेंगे या किसी लोकल न्यूज़ पेपर में advertisement देंगे आदि बातों को ध्यान में रखकर ही शुरू करें। क्योंकि advertisement के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए इसकी आपको बहुत ही जरुरत है।

पेपर बैग बिज़नेस के लिए आवश्यक लीगल Requirements

यदि आप सोच रहे है की भला इस काम को करने में क्या अपराध है की आपको लीगल और अनलीगल बातों को ध्यान में रखना है। आपके अच्छे जानकारी के बताना चाहता हूँ की यह काम किसी भी प्रकार का अपराध नहीं है। आपको बस इसके लिय कुछ कागजी काम करना जरुरी होता हैं,क्योंकि बिज़नस छोटा हो बड़ा इससे कोई फर्क नहीं परता है लेकिन भारतीय सविंधान और सरकार द्वारा बनाये गये नियमों को देखते हुए यह काम उस श्रेणी में आता है की आपको इसके बदले में सरकार को टैक्स देना परता है।

लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है यदि आप इस बिज़नस को करना चाहते है तो आपको कुछ परमिशन लेने होंगे यदि आप परमिशन नही भी लेंगे तो भी आप इस काम को शुरू कर सकते है। लेकिन भविष्य में यदि सरकारी किसी भी प्रकार का जाँच होता है और यदि आपके पास अपने बिज़नस की कोई भी सरकारी कागज नहीं है तो आपको जेल और जुर्माना दोनों हो सकता है। कैसे क्या होगा उसके लिए एक उदहारण से समझते हैं –

यदि आप पेपर बैग का बिज़नस अपने घर से ही मशीन द्वारा शुरू करते है तो अब मैंने पहले ही आपको बता दिया था कि मशीन जो चलेगा वो बिजली पर चलेगा। अब आपके घर में बिजली का कनेक्शन तो होगा ही आप सोचेंगे की जब बिजली है ही फिर क्या समस्या है मशीने लायेंगे और काम शुरू कर देंगे। लेकिन यदि आप जाँच में पकरे जाते है तो बिजली विभाग आपके ऊपर केस भी कर सकती है और आपसे जुर्माना भी भड़वा सकती है। अब आप कहेंगे की जब बिजली कनेक्शन है, तब जुर्माना किस बात का तो दोस्तों घर में जो बिजली आती है वो सस्ते होते है क्योंकि उसका इस्तेमाल कम होता है , लेकिन किसी बिज़नस को चलाने के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन की जरुरत होती है। जो घरेलु बिजली से थोड़ा सा महँगा होता है।

इसलिए आपको जुर्माना देना हो सकता हैं तो यदि आप किसी भी प्रकार के कोर्ट कचहरी के चक्कर नहीं लगाना चाहते है तो मेरी माने बिज़नस शुरू करने से पहले सभी क़ानूनी प्रक्रिया को पूरा जरुर कर लें। चलिए अब देख लेते है ही क्या क्या क़ानूनी प्रक्रिया होती हैं –

  1. आपको अपने बिज़नस के लिए सबसे पहले अपने फार्म के लिए एक ऐसा नाम चुनना होगा जो बोलने और सुनने में अच्छा लगे और लोगो को एक बार में ही याद हो जाए। साथ ही आपको इस बात क अभी ध्यान रखना हैं की नाम जो है वो नए ज़माने के हो ताकि लोगो को लगे की आप एक ब्रांड बना रहे है।
  2. जब आप अपने फार्म के लिए नाम चुन ले फिर उसके बाद उस एरिया के कंपनीज रजिस्टार के यहाँ से अपने फार्म को रजिस्टर करवाना हैं । यदि आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन भी लाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट एक नाम रखना होगा ताकि जब आप ऑनलाइन बिज़नस के लिए आपको डोमेन लेना होगा जिससे आपका खुद का वेबसाइट बनेगा और फिर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेच सकते है।
  3. अब जिस जगह से बिज़नस की शुरुआत करने वाले हैं उस जगह के बारे में स्थानीय निकाय जैसे जिला पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद्  और नगर निगम से अपने संसथान क लिए लाइसेंस लेना होगा।
  4. यदि आप चाहते है की सरकार के तरफ से आपको इस बिज़नस में कुछ मदद मिले तो आप अपने बिज़नस का सरकारी लघु उद्धम विभाग MSME से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  5. जब आप बिज़नस शुरू करेंगे तो आपका बिज़नस छोटा ही होगा तो इसके लिए आप शुरुआत में GST को नजरअंदाज कर सकते हैं लेकिन जैसे ही आपका बिज़नस GST के दायरे में आता है आपको तुरंत इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए।
  6. एक बात का आपको और ध्यान रखना होगा वो हैं पेमेंट का यदि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से काम करते है तो आपको एक करंट अकाउंट की जरुरत होगा साथ नेट बैंकिंग भी होना चाहिए इसके अलावा आपके पास UPI पेमेंट मोड भी होना चाहिए जिससे लोग आपसे सामान लेने के बाद यदि उनके पास कैश नहीं हुआ तो ऑनलाइन जी आपके अकाउंट में भेज देंगे जिससे आपका पैसा डूबेगा नहीं।
  7. आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही की पेपर एक ज्वलनशील पदार्थ है तो इसके लिए भी आपको अपने जिला के अग्निशमन विभाग से NOC लेना होगा और आपके पेपर के सुरक्षा का विशेष सुविधा रखना होगा।
  8. यदि आप अपना पेपर बैग बिज़नस के लिए मशीन का इस्तेमाल करते है तो आपको बिजली विभाग से कमर्शियल कनेक्शन लेना होगा ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार का कोई समस्या नहीं हो।

पेपर बैग बिज़नेस में कितने पूंजी की आवश्कता होगी?

आपके मन में यह सवाल शुरू से ही आ रहा होगा की इस बिज़नस को करने के लिए कितनी लागत का खर्च आएगा और आपको कितने पैसे की जरुरत पड़ सकती है? जैसा की पहले ही मैंने बताया है की इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास कितना पैसा हैं इसका विशेष ध्यान रखना है। अगर आपके पास कम पैसा है तो आप अपने बिज़नस की शुरुआत एक छोटे स्तर से भी कर सकते है जैसे की आप शुरुआत में अपना बिज़नस में पेपर बैग हाथ से बनाकर भी सप्लाई कर सकते है और जैसे-जैसे आपका बिज़नस ग्रोथ करेगा। उसके अनुसार आप अपने बिज़नस को बढ़ा सकते है।

यदि आप इस बिज़नस को एक बड़े स्तर से शुरुआत कर्ण चाहते है तो वो बात अलग है लेकिन यदि आप छोटे स्तर से करते है तो आप लगभग इसमें 50 हजार से लेकर 1 लाख तक का निवेश कर सकते है। जिसमें आपको अपने प्रोडक्ट की प्रोडक्शन के लिए मटेरियल पर खर्च होगा लेकिन यदि बात करते हैं की बड़े स्तर से शुरू करने की तो आपको लगभग इसमें 5 लाख से 10 लाख की जरुरत हो सकती है। अगर आप छोटे स्तर से शुरू कर रहे है तो आप इस काम को अपने घर के एक कोने से भी कर सकते है परन्तु पेपर बैग बनाने का काम आप बड़े स्तर से करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक बड़े स्थान की जरुरत होगी जिसका खर्च आपको बढ़ जायेगा साथ ही आपको मजदुर, वाहन आदि की जरुरत होगा और यह सभी चीज़ पैसे से ही मिलता है।

इसे भी पढ़ें:

पेपर बैग बनाकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

इस बात को कहना इतना आसान नहीं है की आप कितना पैसा कमा सकते हैं क्योंकि मुनाफा कितना कमाया जा सकता है यह बात बिज़नस मैन के स्किल पर निर्भर करता है। आपको यह बात तो पता होगा ही की पृथ्वी के एक-चौथाई हिस्से पर पानी है और वो पानी भी बिलकुल फ्री है लेकिन एक इंसान आता है और उसी पानी को फ़िल्टर करके एक 2 रुपये के बोतल में भर देता है फिर वो पानी 20 रुपये में मिलता है। इससे यही पता लगता है की यदि आपके पास बिज़नस स्किल है तो आप अपने पेपर बैग को बेच के अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है। यदि प्रोडक्शन में आप अधिक से अधिक बचत करके लागत कम रखते है तो आप मार्केट में अच्छे मुनाफे पर माल बेच सकते है। लेकिन शुरुआत में जबरदस्त कम्पटीशन होने के कारण मुनाफा बहुत ही कम मिलने की संभावना होती है।

जब तक आप मार्केट को अच्छे से समझ नहीं लेते है तब तक आपको मुनाफा थोड़ा कम ही होगा क्योंकि नए बिज़नस मैन को अपने मुनाफा का एक हिस्सा अपने कस्टमर को देना होता है ताकि उनके कस्टमर बने रहे और लोग उनका प्रोडक्ट ख़रीदे। आप को इस बिज़नस में ही किसी भी प्रकार के बिज़नस में थोड़ा धैर्य रखना होगा। मैं यह नही बोल रहा हूँ की आप हमेशा कम ही मुनाफा कमाएंगे लेकिन आप शुरुआत के 5 से 6 महीने ही कम मुनाफा कमा सकते हैं फिर उसके बाद आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Conclusion

आज मैंने आप लोगों को  पेपर बैग बनाकर पैसा कैसे कमायें टॉपिक की सारी जानकारी बहुत ही अच्छे से दिया हूँ। मैंने इस पोस्ट में हर उस बात का जिक्र किया हूँ जो एक लघु उद्योग में जरुरत होता है। मैंने आपको पेपर बैग बिज़नस क्या है, इसकी शुरुआत कैसे कर, इसके लिए क्या क्या प्रक्रिया है सभी की चर्चा किया हूँ। मुझे आशा नही पूर्ण विश्वाश है की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप इस पेपर बनाने वाली बिज़नस की शुरुआत जरुर करेंगे।

मैंने इस पोस्ट में सिर्फ बिज़नस की जानकारी नहीं दी है बल्कि इसके लिए आपको क़ानूनी प्रक्रिया भी बताया हूँ ताकि आपके बिज़नस शुरू करने के बाद आपके बिज़नस में किसी प्रकार का बाधा न आये। यदि आप इस पोस्ट को पढने के बाद पेपर बैग बनाने का बिज़नस शुरू करते है तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी।

FAQ’s

Q.1 पेपर बैग बिज़नस की शुरुआत गाँव में किया जा सकता है?

Ans- अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब है “हाँ” आप कहा रहते है यह बात बिलकुल भी मैटर नहीं करता है । आप इस बिज़नस को गाँव, शहर कही से भी कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते है।

Q.2 पेपर बैग बिज़नस के लिए कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?

Ans- पेपर बैग बनाने वाले बिज़नस में आप कित्तना पढ़े लिखे है इससे कोई फर्क नहीं परता है। यदि आपके पास बिज़नस करने की स्किल है तो आप इसे कर सकते है। हाँ आपके पास इतना नॉलेज हो की आप अपने बिज़नस का हिसाब किताब कर सके और अपने मुनाफे से बिज़नस को आगे बढ़ा सके।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!