Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

नमस्कार दोस्तों, पढ़ाना एक ऐसा काम है जिसकी इज्जत पूरी दुनियाँ करती है, और जिसको करने के लिए कोई उमर नहीं देखता है। Teaching एक 10वीं में पढ़ रहे छात्र से लेकर 60 वर्ष का बुजुर्ग भी कर सकता है। आपको भी अगर Teaching करनी है और आप इससे थोड़े बहुत पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं, क्योंकि हम आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की कैसे Teaching की जाती है और Online Teaching से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे Teaching करना आपके लिए बेहद आसान हो जायेगा। आप Teaching को Professionally या फिर Part Time दोनों तरीकेों से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं-

मेरा मानना है Teaching एक जनकल्याण की तरह ही होता है, क्योंकि हमने इसे एक नौकरी या यूं कह लें की Profession का नाम से दिया है इसलिए इसके माध्यम से हमें पैसे कमाने के अवसर भी मिल जाते हैं। Teaching करने से न सिर्फ पढ़ने वाले को बल्कि पढ़ाने वाले को भी फायदा होता है। पढ़ाने वाले को कुछ पैसे मिल जाते हैं तो वहीं पढ़ने वाले को नई-नई चीज़ें सीखने को मिलती हैं जो उसकी जिंदगी को आसान और कामयाब बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम इसी विषय में बात करेंगे और बहुत सारी चीज़ें जानेंगे साथ ही आपको बताएंगे की Teaching करने के लिए  किन-किन वेबसाइट या प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं। तो चलिए देर न करते हुए हम अपने आज के आर्टिकल के विषय में बात करते हैं जो है “Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं”

Table of contents

Teaching किसको कहते हैं?

दोस्तों Teaching के हिंदी मतलब की अगर हम बात करें तो Teaching का मतलब होता है, शिक्षण या किसी को किसी चीज़ की गहराई से जानकारी देना। इससे भी सरल भाषा में अगर मैं आपको समझाने की कोशिश करूॅं तो किसी को किसी चीज़ के बारे में सिखाना ही शिक्षण या Teaching कहलाता है। जो हमें शिक्षा देता है उसे हम शिक्षक या अध्यापक कहते हैं। इसके साथ ही शिक्षक जिसे शिक्षण देता है या सिखाता है उसे शिक्षार्थी या छात्र कहते हैं। शिक्षक अन्य लोगों के साथ अपना ज्ञान बाॅंटकर आने वाली पीढ़ी को जीवन जीने का रास्ता दिखाता है और स्वयं से कुछ करके पैसे कमाने के लिए सक्षम बनाता है। इसलिए Teaching को सामाजिक कार्य या जनकल्याण का कार्य कहा गया है।

Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं
Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

समय के साथ-साथ Teaching का विस्तार कैसे हुआ

एक समय था जब शिक्षा केवल कुछ लोगों तक ही सीमित थी। पुराने दौर में Teaching वहीं होती थी जहाँ पर पढ़ाने की जगह मिलती थी, जैसे आपने भी TV Programs में देखा होगा कि गुरुजी अपने विद्यार्थियों को किसी पेड़ के नीचे पढ़ा रहे हैं और छात्र भी बहुत दिलचस्पी और ध्यान से अपने गुरुजी की बातें सुन रहे हैं। शुरू-शुरू में शिक्षा ऐसे ही दी जाती थी, जिसके बदले में छात्र अपने गुरु को गुरु दक्षिणा स्वरूप कुछ खाद्य चीज़ें या उस वक्त की कुछ काम आने वाली चीज़ें दिया करते थें। फिर धीरे-धीरे समय के साथ शिक्षा देने के तौर तरीके में बदलाव आना शुरू हो गया और शिक्षा केवल स्कूलों में ही दी जाने लगी। बच्चे अपना बस्ता लेकर स्कूल जाने लगे जहाँ अध्यापक उन्हें पढ़ाते थे। इसी तरह और भी कई तरीकों से शिक्षा के आदान प्रदान में बदलाव आए।

अगर हम आज की बात करें तो COVID के समय से ही Teaching को Online करना शुरू कर दिया गया था, क्योंकि इस महामारी में बच्चों और शिक्षक से लेकर आम जनता तक, किसी को भी घर से बाहर जाना मना था। इसलिए Internet की सहायता से बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था शुरू की गई और देखते ही देखते ये महामारी Online Teaching से पैसे कमाने का एक नया अवसर लेकर आ गई। इसी तरह आपदा को अवसर बनाकर लोग पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोजने लगे। लोगों ने Internet में खोजना शुरू कर दिया की “Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं” तभी से Online Teaching का चलन बहुत तेज़ी से बढ़ने लगा और आज ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिज़नेस में से एक हो गया है। कमाई के साथ- साथ इसमें सुविधाएं भी बढ़ती गईं जिसके चलते लोग Online Teaching को अपना Full Time करियर बना रहे हैं।

Online Teaching के क्या फायदें हैं

वैसे तो पहले Online Teaching को अच्छा नहीं माना जाता था लेकिन Covid के बाद से Online Teaching के प्रति लोगों ने अपने विचार बदल लिए हैं। इसी से प्रभावित होकर कई ऐसे संस्थान हैं जो Online Teaching को अपनाकर इसके जरिए बच्चों को पढ़ा रहे हैं। आगे बढ़ने से पहले हम जानते हैं कि Online Teaching के क्या फायदे हैं –

  • Online Teaching हमें कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है, हम घर में ही अपना Set Up तैयार करके Online Teaching कर सकते हैं और Students को पढ़ा सकते हैं। इससे हमें बाहर सफर नहीं करना पड़ता है और थकावट नहीं होती है।
  • Online Teaching की सुविधा से बच्चे भी घर में ही रहकर आराम से पढ़ सकते हैं, इससे उन्हें एकांत मिलता है और बच्चे आपकी बातों को ज्यादा अच्छे से समझ पाते हैं। Online Classes होने के कारण बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलना पड़ता है जिससे उनकी सुरक्षा को भी कोई खतरा नहीं होता है।
  • Online Teaching का सबसे बड़ा फायदा ये है की यह दूर दराज के गांवों तक भी जा सकता है। अगर किसी गांव में अच्छी शिक्षा प्रदान करने वाला कोई स्कूल नहीं है तो वहाँ के बच्चे Internet की सुविधा से Online Teaching में Classes लेकर अच्छी शिक्षा ले सकते हैं।
  • Teaching की इस नई प्रणाली को देखें तो ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाना काफी सरल और वित्तीय रूप से भी किफायती होता है। Online Teaching के माध्यम से कम खर्च में ज्यादा कमाई की जा सकती है।
  • E-Learning से Teacher और विद्यार्थी दोनों के समय और शारीरिक ऊर्जा की बचत होती है। जिससे बचा हुआ समय और ऊर्जा किसी और काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Online Teaching के लिए आवश्यक चीज़ें

दोस्तों अगर पढ़ाने के इस नए तरीके को देखें तो भविष्य में इसे अपनाने के नए-नए उपकरणों और तरीकों को विकसित किया जायेगा, क्योंकि अभी के छात्र भी Teaching में अपनी अच्छी रुचि दिखा रहे हैं। 10वीं पास, 12वीं पास या स्नातक के छात्र भी अभी ट्यूशंस (Tuitions) देकर अपना जेब खर्चा व अपनी पढ़ाई की Fees का खर्चा निकालने में सक्षम हो रहे हैं। चूंकि Online Teaching अभी एक जरूरत सी बन गई है इसलिए Tuitions भी Online ही दिए जा रहे हैं।

टेक कंपनियां भी इसके लिए बेहतरीन एप्लीकेशंस (applications) व सॉफ्टवेयर का निर्माण कर रही हैं, ताकी Teaching की इस नई शैली को बेहतर बनाया जा सके। एक बात का ध्यान रखें की आप जिस विषय पर भी Teaching करना चाहते हैं आप पक्का कर लें की उस विषय से संबंधित आपके पास अच्छी जानकारी है। क्योंकि अगर आपके पास अच्छी जानकारी नहीं होगी तो आप दूसरों को नहीं पढ़ा और सीखा पाएंगे इसलिए इस पर आप विशेष ध्यान दें।

चलिए अब बात करते हैं ऑनलाइन टीचिंग के लिए आवश्यक चीजों के बारे में और Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

  1. सबसे पहले गूगल में हमें एक अच्छे Teaching वेबसाइट या Application के बारे में पता करना होगा ताकि वहाँ हम अपना अकाउंट बनाकर Online Teaching की अपनी यात्रा को शुरू कर पाएं। जैसे – Unacademy, Byju’s, Vedantu इत्यादि इनके बारे में हम आगे जाकर विस्तार से बात करेंगे।
  2. इसके बाद Online Teaching के लिए Set Up तैयार करने के लिए हमें एक मोबाइल या कंप्यूटर, डिजिटल पेन (Digital Pen) या डिजिटल बोर्ड, एक वीडियो कैमरा, माइक्रोफोन माइक और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी। ये सभी One Time Investment हैं इन्हें एक बार खरीदने के बाद बार – बार लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इन सबकी मदद से हमारा Set Up तैयार हो जाएगा।
  3. आप चाहे तो सिर्फ अपने स्मार्टफोन की मदद से भी Classes ले सकते हैं। ऐसे Applications उपलब्ध हैं जिनकी मदद से मोबाईल से ही Online Teaching करना संभव है लेकिन अगर आप Professional Teaching करना चाहते हैं तो आपको एक Set Up तैयार करना ही होगा।
  4. Set Up तैयार होने के बाद अब आप Study Material तैयार कर सकते हैं जिनकी मदद से आप अपने Students को पढ़ाएंगे। कोशिश करें की आप अपने स्टडी मैटेरियल (study material) को ज्यादा से ज्यादा Interactive बनाएं, ताकी Students का मन आपसे सीखने में लगे।

बस इन तीन चीजों को फॉलो करके हम Online Teaching में अपना हाथ आजमा सकते हैं। इन तीनों के अलावा अब आप पर निर्भर करता है की आपको अपने विषय पर नॉलेज (knowledge) कितना है। सब कुछ तैयार होने के बाद आप Online Teaching से पैसे कमा सकते हैं। आपके काम को और आसान बनाने के लिए हमनें और हमारी टीम नें Internet में उपस्थित कुछ बेहतरीन Websites का पता लगाया है जिनकी मदद लेकर आप Teaching शुरू कर सकते हैं।

1. Unacademy पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपने गौर किया है तो 6-7 वर्ष पहले और अभी के समय में बहुत अंतर है। अभी सबकुछ डिजिटल (digital) करने की कोशिश की जा रही है। इस मुहिम में हमारी सरकार नें भी बहुत से कदम लिए हैं और उन्हें असल जिंदगी में लागू भी किया है जैसे UPI पूरी दुनिया में एक बहुत बड़ी कामयाबी मानी जाती है। Digitalization के क्षेत्र में आजकल बहुत सारे सरकारी काम – काज को भी डिजिटल माध्यम द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में जब सबकुछ ही Internet की सहायता से किया जा रहा है तो Teaching का क्षेत्र पीछे क्यों रहे, Online Teaching को बढ़ावा देने के लिए Unacademy नामक एक कंपनी ने बहुत ज्यादा नाम कमाया है। Unacademy अपने Courses और Best Educators के लिए जाना जाता है जहाँ लगभग पढ़ाई के क्षेत्र के हर एक कोर्स (course) की Online Teaching दी जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की Unacademy की शुरुआत 2010 में सबसे पहले एक Youtube Channel के द्वारा हुई थी। इस Channel की शुरुआत Gaurav Munjal नाम के एक व्यक्ति ने की थी। जिसके बाद 2015 में Roman Saini और Hemesh Singh ने Unacademy में अपना योगदान दिया और इसको आगे बढ़ाया। देखते ही देखते इन तीनों ने मिलकर Unacademy को एक Pvt Ltd Company में बदल दिया और आज Unacademy पूरे देश में जाना जाता है। इसके साथ ही ये भारत का सबसे बड़ा Online Learning Platform है। Unacademy ने Online Teaching के लिए Unacademy Educator App लॉन्च किया है जिसकी मदद से Online Teaching से पैसे कमाएं जा सकते हैं।

Unacademy Educator App पर Online Teaching कैसे करें

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की Unacademy Educator App पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं? 

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन (smartphone) में Unacademy Educator App को इंस्टॉल करना होगा। आप ये App आपके मोबाइल के App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. App को डाउनलोड करके अब आपको इसे Open करना है। Open करते ही आपको दो विकल्प दिखाई देंगे-
    • I am Unacademy Educator
    • I am not Unacademy Educator yet

इसमें से आपको पहले वाले विकल्प में क्लिक करना है।

  • पहले वाले विकल्प में क्लिक करते ही अब आपको आपके मोबाइल के स्क्रीन में और तीन नए विकल्प दिखेंगे –

अपनी प्रोफाइल यहाँ भेजें

इस Step में आपको अपना एक अच्छा सा Resume बनाकर Unacademy को भेजना है। आप अपना Resume दिए गये Email Id में भेज सकते हैं। अपने रेज्यूमे (resume) में अपनी सारी योग्यता और संबंधित अनुभव को अच्छे से डालने की कोशिश करें, क्योंकि यही आपका First Impression होगा ।

Send your profile to help@unacademy.com

Unacademy Educator App पर आगे की प्रक्रिया

Unacademy को अपना Resume भेजने के बाद, उनकी टीम (team) आपके रेज्यूमे को देखेगी और अगर सबकुछ सही रहा तो Unacademy की टीम आपसे संपर्क करेगी और आगे की प्रक्रिया के बारे में आपको जानकारी देगी। इसमें आपको कुछ Forms भी भरने पड़ सकते हैं, आप उनको अच्छे से पढ़कर और समझकर भर दें।

Online Teaching शुरू करें

ऊपर की दोनों प्रक्रियाएं सफलतापूर्वक पूरी हो जाने पर अब आप Unacademy के प्लेटफार्म से जुड़ जायेंगे और इसके साथ आप अपनी आगे की यात्रा शुरू कर सकते हैं। Unacademy की तरफ से और आपकी तरफ से सबकुछ Clear हो जाने के बाद आप Online Teaching कर सकते हैं।

Unacademy में अब आपको Regular Online Classes देने होंगे जिससे आप स्टूडेंट्स (students) को पढ़ा सकें और अच्छी शिक्षा दे सकें। आपकी Classes और आपका कंटेंट जितना ज्यादा अच्छा होगा आपके साथ उतने ही विद्यार्थी जुड़ते जायेंगे। आपके साथ जितने ज्यादा विद्यार्थी जुड़ेंगे और क्लासेस को जितना ज्यादा देखेंगे आपको उतना ही ज्यादा Earning होगी। तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको पता लगा गया होगा कि Unacademy में Online Teaching से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपको भी Online Teaching का शौक है तो इस बेहतरीन प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर आप Online Teaching शुरू कर सकते हैं।

Unacademy से कितना पैसा कमाया जा सकता है

कहीं भी कुछ काम शुरू करने से पहले ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि वहाँ कमाई कितनी होती है। अगर हम Unacademy से कमाई की बात करें तो इसमें आपको व्यूज़ (views) के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। आपके द्वारा लिए गए Classes में जितने ज्यादा व्यूज़ आयेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। अगर मैं आपको एक अंदाजे से बताने की कोशिश करूॅं तो यहाँ Online Teaching के जरिए एक Educator हर महीने करीब 28,000 से 40,000 रूपये आराम से कमा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कहीं भी शुरुआत में थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी ही होती है तो आपको हमेशा अपना Best देने की कोशिश करनी है। जैसे-जैसे लोग आपको जानेंगे आपकी कमाई भी वैसे ही बढ़ती जायेगी।

2. YouTube पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

यू ट्यूब पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत प्रचलित Application है। आप भी दिन में ऐसी कई Entertainment, Tech, और Education से संबंधित विडियोज देखते होंगे। विडंबना ये है कि अभी के समय में ज्यादातर लोग बेरोजगार रह रहे हैं ऐसे में अगर Digital Platforms का इस्तेमाल सही तरीके से और मन लगाकर किया जाए तो इससे लाखों पैसे कमा सकते हैं। अब बात रही की YouTube पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं, दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूॅं कि Online Teaching की शुरुआत करने के लिए YouTube से अच्छा और कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

यू ट्यूब में आप स्वतंत्र होकर टीचिंग कर सकते हैं। चलिए बारी-बारी से बात करते हैं की YouTube पर Online Teaching करने के क्या फायदे हैं।

  • YouTube में Teaching करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आपको किसी भी तरह का बाहर से कोई Pressure नहीं मिलता है। आप स्वयं स्वतंत्र रूप से यहाँ पढ़ा सकते हैं।
  • अगर YouTube में आपने मन लगाकर काम किया तो इसका परिणाम बहुत अच्छा मिलता है। आप अपनी एक Community बना सकते हैं। आपके द्वारा लिए गए Classes अगर लोगों को पसंद आते हैं तो आपका अपना एक Online Teaching Channel बन सकता है, जिसके मालिक सिर्फ आप होंगे।
  • YouTube में Class लेना बहुत आसान होता है इसमें अपने Laptop की सहायता से आराम से Online Teaching करा सकते हैं। इसमें आप अपने समय अनुसार अपना Time Table बनाकर काम कर सकते हैं।
  • जैसे ही आपके Subscribers Channel पर बढ़ेंगे और आपके अपलोड विडियोज और Live Classes पर व्यूज आयेंगे आपका Channel Monetized हो जायेगा, जिसके बाद आपकी Earning शुरू हो जाएगी।

YouTube में Online Teaching कैसे करें

यू ट्यूब पर आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो एक YouTube Channel की आवश्यकता होगी जिसके बाद से आप अपने Channel में काम करना शुरू कर पाएंगे। इसके बाद हर रोज़ आपको नियमित रूप से Channel पर Video बनाकर अपलोड करते रहना होगा और Live Classes लेते रहना होगा। आपको अपने YouTube Channel पर एक साल के अंदर अंदर 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscribers पूरे करने होते हैं। इसके बाद आपका YouTube Channel Monetize हो जायेगा और आपकी Earning होनी शुरू हो जाती है। YouTube पर आप निम्न तरीकों से Earning कर सकते हैं – 

Google AdSense

दोस्तों Google AdSense एक शुरुआती तरीका है जब आपका YouTube टीचिंग चैनल Monetize हो जाता है तब Google AdSense ही आपके विडियोज पर Ads दिखाता है जो की आपकी कमाई की Primary Source होती है।

Sponsorships

समय देने पर जब आपका चैनल ग्रो (grow) करता है, ग्रो करने से हमारा मतलब जब आपके Subscribers ज्यादा बढ़ने लगें और आपके विडियोज पर अच्छे views आने शुरू होते हैं। तब आपको Teaching से संबंधित बहुत सी Companies से Paid Promotions के ऑफर आने शुरू हो जाते हैं। जिनको एक्सेप्ट (accept) करके आप अच्छी रकम कमा सकते हैं।

Courses Launch करके 

जब आप थोड़े लंबे समय तक YouTube में पढ़ाएंगे तब आपको Teaching का बहुत अच्छा अनुभव हो जायेगा। अनुभव से हमारा मतलब है आपके पास अच्छी Knowledge हो जायेगी। जिसके बाद आप किसी Third Party Application में अपने Courses लॉन्च कर सकते हैं। जिनको आप अपने चैनल की मदद से प्रमोट करके बेच सकते हैं।

3. Meritnation पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

Unacademy की तरह ही Meritnation भी एक E-Learning वेबसाइट है। सुविधा के लिए Meritnation की App भी है जो की आसानी से App Store से Download किया जा सकता है। Meritnation में जूनियर क्लास से लेकर बारहवीं तक की लाइव Online क्लासेस दी जाती हैं। Meritnation के अनुभवी शिक्षकों के साथ यहाॅं बच्चे आराम से अपनी पढ़ाई को पूरी कर सकते हैं। बच्चों के लिए Meritnation डाउट सॉल्विंग (doubt solving) का भी फीचर देता है, जहाँ स्टूडेंट्स किसी भी तरह के सवाल का जवाब पा सकते हैं।

Meritnation को लोगों ने Playstore से 5 Million+ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और यूजर्स के द्वारा इसे 3.9 की रेटिंग दी गई है साथ ही लगभग 152k लोगों ने Reviews के जरिए Meritnation के प्रति Play Store में अपने अनुभव साझा किए हैं। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच Meritnation अच्छा खासा प्रचलित है। दोस्तों अगर आप पहले से ही किसी विषय के Teacher हैं या Online Teaching करने की इच्छा रखते हैं तो ये एक अच्छे Platforms में से एक है। यहाँ आप Students को किसी एक विषय के साथ-साथ विभिन्न Entrance Exams की तैयारी भी करवा सकते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं की Meritnation पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

Meritnation में Online Teaching कैसे करें

दोस्तों MeritNation में Class 1 से लेकर Class 12 तक को पढ़ाया जाता है, पढ़ाने के साथ-साथ Practice के लिए सैंपल पेपर्स (sample papers) भी दिए जाते हैं। ये पेपर्स पूरी तरह से सिलेबस (syllabus) और विषय पर केंद्रित होते हैं। Meritnation पर टीचिंग शुरू करने के लिए आपके पास किसी एक विषय पर बहुत अच्छी पकड़ होनी चाहिए जिससे स्टूडेंट्स की किसी भी डाउट (doubt) का आप समाधान दे पाएँ और अच्छे से समझा पाएँ। विषय पर अच्छी पकड़ (Subject Expertise) होना एक साधारण जरूरत है जो किसी भी Online Teaching वेबसाइट की माॅंग होती है।अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Meritnation के साथ जुड़ सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपना एक बेहतरीन, साफ सुथरा और Updated Resume तैयार कर लेना है। रेज्यूमे बन जाने के बाद आपको इसे Meritnation के Email Id में भेजना है जो आपको इसके वेबसाइट से मिल जायेगी या फिर आप इनके अलग-अलग शहरों में स्थापित ब्रांच (branch) में जाकर भी संबंधित जानकारी ले सकते हैं और अपना रेज्यूमे जमा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा Meritnation अपनी वेबसाइट में भी संबंधित नियुक्तियां निकलते रहता है आप चाहे तो वेबसाइट में भी रेगुलर चेक कर सकते हैं।
  • जब आपकी रेज्यूमे Meritnation की टीम द्वारा शार्टलिस्ट की जाएगी तब आपको उनकी तरफ से Interview Call आयेगी जो की HR द्वारा एक बेसिक इंटरव्यू होती है। आपको बिना घबराए पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू पास कर लेना है।
  • Interview पास करने के बाद आपका एक Subject Expertise Test होता है जो की आपके विषय से संबंधित एक MCQ टेस्ट होता है। जिसमें आपको एक सवाल के कुछ विकल्प दिए जायेंगे जिनमें से आपको सही विकल्प को चिन्हित करना है। ये टेस्ट Online माध्यम से होता है। हो सकता है विषय के साथ थोड़ा अलग टेस्ट भी हो जिसमें MCQ के साथ एक – दो Theory Type प्रश्न भी हों।
  • टेस्ट पास करने के बाद आपसे बाकी डॉक्यूमेंट (document) का काम पूरा करने को कहा जाएगा जिसमें कोई फॉर्म वगैरह आपको भरना पड़ सकता है। Meritnation ने अपनी वेबसाइट में Teachers या Tutors की नियुक्ति से संबंधित कुछ ज्यादा जानकारी नहीं दी है। इसलिए सारी प्रक्रिया के बारे में सटीक जानकारी देना मुश्किल है।
  • पेपर वर्क पूरा होने के बाद अब आप Meritnation में Online Teaching कर सकते हैं और हजारों बच्चों को एक साथ पढ़ा सकते हैं।

Meritnation से कितना पैसा कमाया जा सकता है

Meritnation ने कमाई से संबंधित भी कोई खास जानकारी अपने वेबसाइट में नहीं दी है। हमने और हमारी टीम ने इससे संबंधित Internet की कुछ वेबसाइट्स की मदद से पता लगाया है की Meritnation अपने Online Teaching Faculties को घंटों के हिसाब से पैसे देता है। ये प्लैटफॉर्म अपने ट्यूटर्स (tutors) को हर घंटे के करीब 400 से 600 रूपये तक देता है। यानी अगर आप एक दिन में 2 घंटे की क्लासेस भी लेते हैं तो हर महीने आप 400 की दर से लगभग 24,000 हज़ार तक की कमाई कर लेंगे। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। Online Teaching से पैसे कमाने के लिए Meritnation एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

4. Vedantu पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

हमारी सूची में अगला App Vedantu है जहाँ Online Teaching से पैसे कमाएं जा सकते हैं। Vedantu भी एक लर्निंग (learning) प्लैटफॉर्म है, जहाँ Class 1 से Class 12 तक के बच्चों को Live Classes के साथ-साथ विभिन्न विषयों की स्टडी मैटेरियल (study material) भी दी जाती हैं। Vedantu में ICSE, CBSE, IIT और JEE NEET के Study Materials उपलब्ध है। Vedantu भी Online Teaching और लर्निंग के क्षेत्र का एक जाना माना App है। इसको Play Store से लगभग 10 Million से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इसके यूजर्स द्वारा इसे 4.1 स्टार्स की रेटिंग दी गई है जो की किसी भी App के लिए एक बहुत अच्छी रेटिंग होती है इसके साथ ही Play Store में 370k से ज्यादा लोगों ने अपने रिव्यूज दिए हैं।

थोड़ी और अधिक जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूॅं कि Vedantu App की शुरुआत साल 2011 में बैंगलोर में हुई थी। शुरुवाती दौर के समय में इसे “वेदान्तु इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड” एक कंपनी के नाम से जाना जाता था। फिर साल 2014 में इसे Online Teaching और Online Learning के लिए शुरू किया गया। आपको जानकर हैरानी होगी की Vedantu की शुरुआत करने वाले लोग IIT के स्टूडेंट्स हैं। जी हाॅं IIT के चार दोस्तों ने मिलकर इस App की शुरुआत की थी।

इन चार दोस्तों का नाम है वामसी कृष्णा, पुलकित जैन, सौरभ सक्सेना और आनंद प्रकाश। Vedantu भारत के Unicorn Club का एक सदस्य बन चुका है जिसका मतलब है की इस कंपनी की कैपिटल Valuation 1 Billion Dollars से अधिक है। दोस्तों ये थीं इससे संबंधित कुछ महत्पूर्ण जानकारियाॅं अब फटाफट हम आपको बताते हैं की Vedantu पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

Vedantu में Online Teaching कैसे करें

Vedantu में आपको बहुत सारे विषय पढ़ाने के विकल्प मिल जाते हैं जैसे Primary Subjects के विषय, Secondary Subjects के विषय। हम आपको Steps की मदद से बताते हैं की आप Vedantu में Teacher बनकर Online Teaching से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

  • Step 1 : Vedantu में Teacher बनने के लिए सबसे पहले आपको Registration करना होगा। Registration करने के लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र (browser) में “Vedantu Careers” सर्च करना है।
  • Step 2 : सर्च करने के बाद आपको अपने Search Results में पहले लिंक पर Click करना है। क्लिक करते ही आप Vedantu के वेबसाइट में पहुँच जायेंगे।
  • Step 3 : Site पर जाने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है। जहाँ आपको Vedantu के विभिन्न Openings के बारे में जानकारी मिलेगी और उनके लिंक्स भी दिए होंगे आप उन लिंक्स पर क्लिक करके अपनी जरूरत की पोस्ट के लिए Apply कर सकते हैं।
Vedantu Careers

तो दोस्तों इन Steps को फॉलो करके आप Vedantu पर Online Teaching करनें का सपना पूरा कर सकते हैं। Vedantu Careers में आपको Teacher के अलावा भी बहुत सी नियुक्तियाँ देखने को मिलेंगी, अगर आप उन नियुक्तियों की योग्यता रखते हैं तो आप उनमें भी अप्लाई कर सकते हैं।

Vedantu से कितना पैसा कमाया जा सकता है

Vedantu यूनिकॉर्न (unicorn) कंपनी में से एक है तो इसमें आपको Teaching के लिए अच्छा वेतन मिलता है। अगर आप Vedantu में Full Time टीचिंग करते हैं तो आप 75,000 तक कमा सकते हैं और यदि आप दिन में 4 घंटे भी पढ़ाते हैं तो आपको 25,000 से 30,000 हज़ार तक दिया जाता है।

5. Byju’s पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

आज के समय Byju’s एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है। ये भी एक Online Learning प्लैटफॉर्म है जो अपने बेस्ट टीचर्स की मदद से कई अलग – अलग तरह के Courses, कई अलग-अलग तरह के Exams तथा Competitive Exams की तैयारी Online कराता है। Byju’s की Faculty भी बहुत बड़ी है। यहाँ पर Class 1 से लेकर Class12 तक की पढ़ाई के साथ-साथ CAT, IAS, SSC, UPSC, JEE, NEET जैसी कई सारी सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की पढ़ाई होती है। यहाँ पर अलग-अलग State Board Exams की भी तैयारी करायी जाती है।

बायजूस की मदद से हम घर बैठे अपने कंप्यूटर पर या अपने स्मार्टफोन के माध्यम से Online Classes द्वारा एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं की Byju’s मोबाइल तथा कंप्यूटर दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।

Byju’s पर Teaching कैसे करें

बायजूस पर Teaching करने की प्रक्रिया भी बाकी प्लेटफॉर्म्स की तरह ही है।

  • आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में “Byju’s Career” सर्च करना है। जहाँ आपको Byju’s Career करके इसकी वेबसाइट की लिंक दिखेगी, आपको उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Byju’s Career की वेबसाइट पर जायेंगे आपको सभी लेटेस्ट नियुक्तियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। आपको वहीं से अपनी Suitable Post के लिए Apply करना है।
  • Apply के विकल्प पर क्लिक करते ही आपको एक Form भरना होगा जहाँ आपको अपनी डिटेल्स वगैरा डालनी होंगी ये एक रेज्यूमे (resume) की तरह होगा।
  • अगर आप Shortlist होते हैं तो आपका Interview और Test लिया जायेगा। इन सबको पास करने के बाद आखिरकार आप Byju’s के साथ अब Teaching कर सकते हैं।

बायजूस अपने Employees के वेतन से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं देता है। जब आप Byju’s की किसी नियुक्ति के लिए Apply करते हैं और सभी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तभी वेतन से संबंधित सारी जानकारी आपको Email द्वारा भेज दी जाती है।

6. Udemy पर Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं

हमारा अगला प्लैटफॉर्म है Udemy, यहाँ बहुत सारे Expert Teachers उपलब्ध हैं जो कोई न कोई विषय पढ़ाते हैं। Udemy की खास बात ये है कि इसमें पूरी दुनिया से लोग इसके प्लैटफॉर्म में Online Teaching करा रहे हैं। इसमें आपको Live Classes लेने की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप अपने Recorded Sessions को अपलोड कर सकते हैं। हालांकि Udemy बाकी बताए गए वेबसाइट्स की तरह Interactive नहीं है। इसका मुख्य कारण है इसमें रिकॉर्डेड विडियोज का होना जिससे Students अपना डाउट टीचर्स से नहीं पूछ पाते हैं। Udemy अलग से एक Comment Section देता है जहाँ स्टूडेंट्स कमेंट करके अपने Doubts Teacher से पूछ सकते हैं।

Udemy पर Teaching कैसे करें

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया Udemy में हम Recorded Sessions अपलोड करके टीचिंग कर सकते हैं। इसके लिए हमें अपने विषय से संबंधित Classes के विडियोज को रिकॉर्ड करके Udemy में अपलोड करना पड़ता है। Udemy पर हम 500 रुपए से शुरू करते हुए हर तरह के कोर्स बना सकते हैं जैसे डिजिटल मार्केटिंग, प्रोग्रामिंग, कोडिंग, Web Development इत्यादि। इसकी खास बात ये है की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस फील्ड के टीचर हैं, आपको जिस किसी चीज़ का भी ज्ञान है आप Udemy पर उससे संबंधित कोर्स बनाकर घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं। एक बार आपका Course बन जाने के बाद आपके द्वारा बनाए गए Course से पूरी दुनिया के Students पढ़ सकते हैं।

Internet में उपलब्ध अन्य Websites

दोस्तों इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे वेबसाइट्स हैं जो Online Teaching करके पैसे कमाने की सुविधा देते हैं। हम आपको उन सबके बारे में तो एक साथ नहीं बता सकते क्योंकि इससे आर्टिकल बहुत बड़ी हो जाएगी लेकिन हाॅं हमने आपके लिए कुछ प्रचलित Websites का पता लगाकर आपके लिए एक सूची तैयार की है। आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में सर्च करके इन वेबसाइट्स को चेक कर सकते हैं।

  1. Topper
  2. Khan Academy
  3. ePathashala
  4. Skooli
  5. Vidyalai
  6. Mytutor
  7. Learnpick
  8. TeachingCare
  9. Tutor.com
  10. PrePly
  11. BharatTutors
  12. Fluentify
  13. TeamLearn
  14. 2tion
  15. BuddySchool

निष्कर्ष

दोस्तों हमें पूरा भरोसा है की आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई होगी। हमने और हमारी पूरी टीम ने मिलकर आपके लिए Online Teaching से पैसे कैसे कमाएं से संबंधित पूरी जानकारी इकट्ठी करने की कोशिश की है। हमने आपको कुछ जाने-माने बेहतरीन Online Teaching प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताया है जहाँ से आप Part Time ही नहीं बल्कि Full Time भी कमाई कर सकते हैं। आप अवश्य एक बार सभी वेबसाइट्स में जाएं और हमारे बताए गए तरीके से Apply करें। अगर आपका Selection एक बार में नहीं होता है तो आप दोबारा कोशिश कर सकते हैं। अगर हमारी ये पोस्ट आपके लिए थोड़ी सी भी मददगार साबित होती है तो इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और आप हमें पोस्ट के नीचे दिए गए Comment Box में आपकी राय और प्रतिक्रिया जरूर बताएं क्योंकि आपकी राय और प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

FAQ’s

क्या Online Teaching करना फायदेमंद है?

जी हाॅं, Online Teaching करना अभी के समय के हिसाब से बहुत फायदेमंद है क्योंकि इस वक्त समय Online का ही है और सरकार भी Online पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए कई क्षेत्रों में स्मार्टफोन और लैपटॉप (laptop) Schemes लॉन्च कर रही है जिसके कारण भविष्य में Online Teaching को लेकर बहुत ज्यादा मॉंग रहेगी। आप बेफिक्र होकर Online Teaching शुरू कर सकते हैं।

क्या Online Teaching के लिए कोई खास योग्यता की आवश्यकता होती है?

ज्यादातर Teaching वेबसाइट्स ऐसी कोई खास योग्यता नहीं खोजती हैं।यदि आप एक ग्रेजुएट (Graduate) हैं तो भी आप Teaching कर सकते हैं बस आपके पास Subject की Knowledge अच्छी होनी चाहिए। Companies अनुभवी लोगों को ज्यादा जल्दी और पहली प्रिफरेंस देती हैं, तो Online Teaching से पहले कहीं ऑफलाइन क्लासेस देने या किसी संस्था में पढ़ाने की कोशिश करें ताकी आपको Teaching का अनुभव हो जाए।

क्या Online Teaching में कमाई कम खर्चे ज्यादा होते हैं?

नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है Online Teaching में अच्छी कमाई होती है। हाॅं, अगर आप एक अच्छा Set Up तैयार करके Teaching करना चाहते हैं तो आपको कुछ खर्चे करनें पड़ सकते हैं, लेकिन वो भी आपका केवल One Time Investment होगा। Set Up के बिना आप केवल लैपटॉप और माइक (mic) के सहारे भी Classes ले सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!