Vlogging se Paise Kaise Kamaye?

अगर आपके पास भी कोई ऐसी skill है जिसे सीखकर का लोगों के करियर को बूस्क्याट कर सके तो आप आज के इस तकनीकी दुनिया में अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है। आज का मेरा यह आर्टिकल आपको आपकी इन्हीं चीजों की मदद से पैसे कमाने के बारे में बताएगा। अगर सरल भाषा में बोलूं तो आप अपने उन्ही skill का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए के बारे में बताउंगी। आपको अपने skill का कैसे इस्तेमाल करना है, इसके लिए क्या कर सकते हैं? आज इंटरनेट के जमाने में हर कोई कुछ ना कुछ करके पैसे कमाने की कोशिश करता है।

कोई फ्रीलांसर का काम ढूंढता है तो कोई इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा रहा है लेकिन इन सारे कामों में आपको कहीं ना कहीं अनुभव की आवश्यकता पड़ती है, पर आज मैं आपको जो तरीका बताने वाली हूं उसके लिए आपको अनुभव की भी आवश्यकता नहीं है और कोई डिग्री और क्वालिफिकेशन की भी नहीं।

किसी चीज की आवश्यकता है तो वह है बस एक इंटरनेट कनेक्शन और एक वीडियो की। एक व्लोगर बनकर पैसे कमाना बहुत ही सरल है इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और ढेर सारे पैसे भी मिल जाते हैं। ब्लॉग और व्लॉग दोनों एक जैसे ही होते हैं बस अंतर इतना होता है कि ब्लॉग में आपको लिखकर लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचनी होती है और वही एक व्लॉग में आप वीडियो की सहायता से अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हो।

vlogging se Paise Kaise Kamaye?
vlogging se Paise Kaise Kamaye?

आज के मेरे आर्टिकल में vlogging se Paise Kaise Kamaye मे मैं आपको बताऊंगी कि आप किस तरह से व्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हो और कौन-कौन से प्लेटफार्म पर आप व्लॉगिंग कर सकते हो पर उससे पहले यह जानना जरूरी होगा कि व्लॉगिंग होता क्या है ताकि आपको यह समझ में आ जाए कि आप किस तरह के वीडियो बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

व्लॉगिंग क्या है?

व्लॉगिंग का अर्थ होता है वीडियो के जरिए लोगों का मनोरंजन करना या फिर उन तक कोई जानकारी पहुंचाना अगर साधारण भाषा में बोलूं तो व्लॉगिंग का मतलब होता है वीडियो वाले ब्लॉग बनाना जिसमें मेन कैरेक्टर आप खुद होते हो मतलब की वह जो वीडियो है वह आपकी जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है या फिर आपकी जानकारी से बनाई हुई रहती है।

जैसे कि गौरव तनेजा की वीडियो जिन्हें हम लोग फ्लाइंग बीस्ट के नाम से जानते हैं वह एक इंडिया के टॉप व्लॉगर में से एक है जो कि अपने दिनचर्या की वीडियो बनाकर डालते है या फिर निखिल जिन्हें हम लोग मुंबाईकर निखिल के नाम से जानते हैं जो कि अपने घूमने-फिरने की वीडियो बनाकर डालते है और उसके साथ ही साथ अपने दिनचर्या की भी वीडियो डालते हैं और वह लोग इससे कम से कम ₹1500000 महीने का कमा लेते है। यह पढ़ने के बाद हो सकता है आपके मन में यह सवाल होगा कि क्या आप बस अपने दिनचर्या का ही वीडियो बना कर डाल सकते हो?

तो मैं आपको बता दूं कि आपको बस अपने दिनचर्या का ही वीडियो बनाकर डालना जरूरी नहीं है क्योंकि व्लॉगिंग ढेर सारे चीजों की हो सकती है जैसे की गेम की, मेकअप की, खाने बनाने की, ट्रैवलिंग की इसीलिए आपको केवल अपने दिनचर्या का वीडियो बनाकर डालना आवश्यक नहीं है आप कोई भी चीज का वीडियो बनाकर डाल सकते हो बस उसके मेन कैरेक्टर आप होने चाहिऐ। एक व्लॉगर बनने के लिए कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती आवश्यकता होती है तो एक बढ़िया प्लेटफार्म की जो कि मैं आपको आगे चलकर इस आर्टिकल में बता दूंगी ताकि व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसका उत्तर आपको मिल जाएं अब यह सारी बातें तो हो गई कि व्लॉगर क्या होता है अब हम लोग जान लेते हैं कि एक व्लॉगर बनने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

Vlogging किस तरह से बनता है?

व्लॉगिंग एक विशेष प्रकार का वीडियो बनाने का तरीका है, जिसमें लोग अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को कैमरा के माध्यम से दर्शाते हैं। यहाँ हम व्लॉग बनाने की विधि के बारे में चर्चा करेंगे:

1. विषय का चयन करें

व्लॉग का विषय आपके रुचियों, ज्ञान, और पाठकों की रुचियों पर निर्भर करता है। आपका विषय आपके व्लॉग के लक्ष्य के साथ मेल खाना चाहिए।

2. सही उपकरणों का चयन करें

आपके पास एक उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो कैमरा, एक ट्रिपॉड, और अच्छी आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन होना चाहिए।

3. अपने वीडियो की योजना बनाएं

स्क्रिप्ट या आउटलाइन बनाने से आपके वीडियो की व्यवस्था बेहतर होती है, और आपको सुनिश्चित करता है कि आपने सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर किया है।

4. वीडियो को रिकॉर्ड करें

अब, आपको वीडियो को रिकॉर्ड करना है। सुनिश्चित करें कि आपके पास शोर और बाधाओं से मुक्त, उचित रोशनी वाला स्थान हो।

5. वीडियो को संपादित करें

वीडियो को संपादित करें और अनावश्यक भागों को हटाएं। आप वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro, या फिर फ्री सॉफ्टवेयर जैसे DaVinci Resolve.

6. वीडियो को अपलोड करें

अपने व्लॉग वीडियो को YouTube, Vimeo, या किसी अन्य वीडियो होस्टिंग साइट पर अपलोड करें। इसके लिए आपको एक खाता बनाना होगा।

7. वीडियो का प्रचार करें

अपने व्लॉग को सोशल मीडिया, ईमेल न्यूज़लेटर, और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर प्रमोट करें।

इस प्रक्रिया का पालन करके, आप अपने खुद के व्लॉग को आसानी से बना सकते हैं।

व्लॉगिंग करने के लिए किन चीजों की आवश्कता होगी?

कुछ ऐसी जरूरी चीजें जान लेते हैं जो आपको एक बढ़िया व्लॉगर बनने में सहायता करेगी:

कैमरा में बोलने की कला 

एक सबसे महत्वपूर्ण गुण जो एक व्लॉगर में होना चाहिए वह है कैमरे में बोलने की कला क्योंकि व्लॉगिंग का मेन मकसद वीडियो के जरिए लोगों तक अपने दिनचर्या के बारे में या फिर कोई ज्ञान के बारे में जानकारी पहुंचाना होता है और अगर आपको कैमरा में ही बोलना नहीं आएगा तो आप लोगों तक वह जानकारी कैसे पहुंचाओगे इसीलिए कैमरा में बोलने की कला एक व्लॉगर में होनी आवश्यक है आपको कैमरा में एक्सप्रेशंस के साथ थोड़ी ऊंची आवाज में एकदम आत्मविश्वास के साथ बोलना है ताकि लोगों को आप का वीडियो देखने में मजा आए अगर आप बिना एक्सप्रेशन के बातें करोगे तो लोगों को आप की वीडियो बोरिंग लगने लगेगी या अगर आपकी आवाज धीमी होगी तो लोगों को आप का वीडियो देखने का मन नहीं करेगा इसीलिए एक्सप्रेशन और आवाज दोनों सही रखिएगा।

दिलचस्प विषय 

अगर आपको व्लॉगिंग से पैसे कमाने हैं तो आपको दिलचस्प विषय चुनना होगा मतलब की ऐसा विषय जिसमें लोगों की रूचि हो और जिसके बारे में लोग जानना चाहते हो तभी जाकर ज्यादा से ज्यादा लोग आप का वीडियो देखेंगे और आप पैसे कमा पाएंगे।

ट्रेंड 

अभी मैंने आपको बताया था कि आपको दिलचस्प विषय पर वीडियो बनाना है और दिलचस्प विषय आप ट्रेंड के माध्यम से ढूंढ सकते है मतलब कि अभी सोशल मीडिया पर क्या ट्रेंड चल रहा है आप उसी से संबंधित कोई वीडियो बनाइये क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो की तरफ आकर्षित होंगे और उसे देखेंगे। चलिए इस चीज को एक साधारण धारण के जरिए समझते है। मान लीजिए कि आपके कुकिंग चैनल है और जैसा कि हम सब जानते हैं कि अभी बहुत सारे लोग वीगन (vegan) बन रहे तो अगर आपको भी वीगन खाना बनाना आता है तो आप अपने कुकिंग चैनल पर वीगन खाने के बारे में रेसिपी डालना शुरू कीजिए। इससे ढेर सारे लोग आपका वह वीडियो देखेंगे और उन्हें पसंद आएगा तो आपके चैनल को सब्सक्राइब या फॉलो करेंगे जिससे कि आप तुरंत फेमस हो जाएंगे।

कोलैब्रेट

अगर व्लॉगिंग से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको जल्दी से जल्दी फेमस होना होगा और फेमस होने का अभी मैंने आपको एक बहुत सरल तरीका बताया। वह है ट्रेंड फॉलो करके लेकिन एक और बहुत बढ़िया उपाय है वह है कोलैब्रेट करके। मतलब आप मशहूर लोगों के साथ वीडियो बनाइए इससे क्या होगा कि उन मशहूर लोग के जो चाहने वाले हैं वह लोग भी आप का वीडियो देखेंगे और अगर आपका वीडियो पसंद आएगा तो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और आपको फॉलो करेंगे। जिस कारण से आप तुरंत मशहूर हो जाएंगे और पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे।

एडिटिंग

व्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपना वीडियो बढ़िया से एडिट करना होगा तभी जाकर ज्यादा लोग आप का वीडियो देखना पसंद करेंगे क्योंकि जो वीडियो बढ़िया से एडिटेड होती है उस वीडियो को देखने में लोगों को मजा आता है क्योंकि एक तो वह बहुत खूबसूरत दिखती है और उसके साथ ही साथ उस में इस्तेमाल किए हुए ढेर सारे ट्रांजिशन लोगो को आकर्षित करते हैं इसी लिए अपना वीडियो अपलोड करने से पहले उसे बढ़िया तरीके से एडिट कर लीजिएगा।

आउटरो एंड इंट्रो

आउटरो हर वीडियो के अंत में डाली जाती है और वही दूसरी तरफ इंट्रो वीडियो के शुरुआत में डाली जाती है। एक आउटरो और इंट्रो का बहुत महत्व होता है किसी भी वीडियो को मशहूर बनाने में क्योंकि ज्यादातर लोग आउटरो और इंट्रो देखकर ही आकर्षित होते है। क्योंकि वह लोग जैसे वीडियो खोलते हैं सबसे पहला इंट्रो आता है।

अगर आप का इंट्रो बहुत बढ़िया तरीके से बनाया हुआ रहेगा तो लोग आपका वीडियो पूरा देखेंगे लेकिन अगर आपका इंट्रो अच्छी तरीके से नहीं बनाया गया होगा तो भले ही आप का वीडियो कितना ही बढ़िया क्यों ना हो। लोग उसे देखना पसंद नहीं करेंगे वहीं दूसरी तरफ अगर आप चाहते हैं कि आपके व्यूवर्स अंत तक आपका वीडियो देखें तो आपका आउटरो बहुत ही आकर्षक ढंग से बना हुआ होना चाहिए तभी लोग आपका वीडियो अंत तक देखेंगे और आपके चैनल पर अच्छे व्यूज आएंगे इसीलिए अपना आउटरो और इंट्रो एकदम बढ़िया तरीके से बनाकर वीडियो में डालिएगा।

रोजाना पोस्ट

रोजाना पोस्ट करने से आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा क्योंकि हर किसी को टाइम पर आने वाले लोग पसंद है इसीलिए अपना वीडियो डालने का एक समय निश्चित कर लीजिए और उसी समय पर हर रोज वीडियो डालते रहिए तभी जाकर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल को पसंद करेंगे और आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा। 

बढ़िया लाइटिंग 

एक बढ़िया वीडियो बनाने के लिए अच्छी लाइटिंग का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि ज्यादातर व्लॉगिंग में लोग अपना चेहरा दिखाकर बातें करते हैं और उसके लिए लाइटिंग की बहुत आवश्यकता होती है अगर आप की लाइटिंग खराब होगी तो आपका चेहरा सही ढंग का नहीं दिखेगा जिससे कि लोगों को आपकी वीडियो देखने का उतना मन नहीं करेगा वहीं दूसरी तरफ अगर आपकी लाइटिंग अच्छी होगी तो लोगों को आप का वीडियो देखने का मन करेगा।

कैमरा

एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाने के लिए बढ़िया कैमरा होना आवश्यक है तभी जाकर आप दर्शकों को जो चीज दिखाना चाहते वह अच्छी तरह से कैप्चर होगा और लोगों को उसे देखने में अच्छा लगेगा इसीलिए व्लॉगिं करने से पहले एक बढ़िया कैमरे का बंदोबस्त कर लीजिएगा

माइक्रोफोन

व्लॉगिंग करने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है आवाज और वह आवाज बढ़िया तब रहेगी जब आपके पास एक अच्छा माइक्रोफोन होगा जिसमें आप अच्छी तरह से आवाज रिकॉर्ड कर कर अपने वीडियो में डाल पाओगे अगर आपकी आवाज अच्छी रहेगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो के तरफ आकर्षित होंगे वहीं दूसरी तरफ अगर आपका आवाज अच्छा नहीं रहेगा वीडियो में तो लोगों को उस वीडियो को देखने का मन नहीं करेगा भले ही आपका कांटेक्ट कितना ही अच्छा क्यों ना हो इसीलिए अच्छे माइक्रोफोन में अपनी आवाज रिकॉर्ड करके वीडियो में डालिएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपका वीडियो देखें और अब जल्दी से व्लॉगिंग से पैसे कमा पाऐ।

यह सारी जानकारी थी कि एक व्लॉगर बनने के लिए आपको किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी अब चलिए जान लेते हैं कि व्लॉगिंग कहां कर सकते हैं उसके बाद फिर हम लोग बात करेंगे कि व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

व्लॉगिंग कहाँ कर सकते है?

अभी तक मैंने आपको बता दिया कि व्लॉगिंग क्या होती है और व्लॉगिंग करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है लेकिन अभी तक हम लोगों ने इस चीज पर बात नहीं की कि हम लोग व्लॉगिंग कहां कर सकते है तो चलिए अब जान लेते है कि व्लॉगिंग कहां कर सकते है।

यूट्यूब 

सबसे पहला प्लेटफार्म व्लॉगिंग से पैसे कमाने का है यूट्यूब। यूट्यूब के बारे में हम सब जानते हैं यहां पर तरह-तरह के वीडियोस अपलोड किए जाते है जिसमें एक्शन वीडियो रहता है। म्यूजिक का वीडियो रहता है मूवी रहती है कॉमेडी रहती है और व्लॉग रहते हैं। यूट्यूब पर वीडियो कोई भी अपलोड कर सकता है बस ध्यान रहे कि वह ओरिजिनल कंटेंट होना चाहिए। किसी का चुराया हुआ नहीं होना चाहिए वरना आपका चैनल बंद कर दिया जा सकता है।

अगर आपको यूट्यूब के बारे में नहीं पता है तो बता दूं कि यूट्यूब आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हो और उसे अपने ईमेल आईडी से कनेक्ट करके खोल सकते हो। ईमेल आईडी से कनेक्ट करने के बाद आपका अकाउंट उस पर बन जाएगा और उसके बाद आपको वीडियो अपलोड करने मिलेगा। अगर आपको यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने हैं तो आपको बस कोई ओरिजिनल कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड करना होगा और रोजाना अपलोड करना होगा।

जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करें और जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच टाइम हो जाएगा तो यूट्यूब आपके चैनल को मोनेटाइज करने देगा। जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो उसके बाद आपको हर व्यू पर पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। तो यह था यूट्यूब के माध्यम से व्लॉगिंग कर कर पैसे कैसे कमाए? अब चलिए जानते हैं और भी तरीके जिससे आप व्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते है।

इंस्टाग्राम

व्लॉगिंग कर कर पैसे कमाने का दूसरा तरीका है इंस्टाग्राम। इंस्टाग्राम एक बहुत ही जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपनी तस्वीरें या वीडियो अपलोड करते हैं, लोगों से चैटिंग करते हैं, वीडियो कॉल करते हैं या फिर कॉल पर बातें करते है। इंस्टाग्राम को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना है और वहां से इंस्टाग्राम को डाउनलोड करना है फिर जब आप इंस्टाग्राम खोलोगे तो उस पर आप अपना नाम, ईमेल और फोन नंबर डालकर एक आईडी बना सकते हो जिसके बाद आप इंस्टाग्राम पर व्लॉगिंग करने के लिए तैयार हो जाते हो। इंस्टाग्राम पर व्लॉगिंग करने के 3 तरीके हैं जो मैं अभी नीचे आपको बताऊंगी।

इंस्टाग्राम स्टोरीज

अगर आप इंस्टाग्राम चलाते होगे तो इंस्टाग्राम स्टोरीज के बारे में जानते ही होंगे कि किस तरह से लोग अपने स्टोरी में अपने दिनचर्या के बारे में डालते है, और उनके फॉलोअर्स या फिर कोई भी इंस्टाग्राम यूजर उनकी वह स्टोरी देखता है। अगर उन्हें वह स्टोरी पसंद आती है तो स्टोरी डालने वाले व्यक्ति के अकाउंट को भी जा कर देखता है और उनको फॉलो करते है। ठीक उसी तरह से आप भी अपने स्टोरीज में अपने व्लॉगिंग के वीडियो को डालिएगा और अपने फॉलोवरस  बढ़ाएगा। पर एक बात का ध्यान रहे कि इंस्टाग्राम की स्टोरीस पर आप 15 सेकंड का कोई भी वीडियो डाल सकते हो।

इसीलिए अपने वीडियो को 15-15 सेकंड के हिस्सों में भाग करके आप डालिएगा अगर आप एक बार में भी पूरा वीडियो डालिएगा तो इंस्टाग्राम अपने आप उसे 15-15 सेकंड के हिस्से में भाग कर देगा अब यह तो बात हो गई कि इंस्टाग्राम स्टोरी सब फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए गा अब मैं आपको बताती हूं कि इंस्टाग्राम की स्टोरीज पर व्लॉगिंग करने का क्या फायदा होगा। इंस्टाग्राम स्टोरीज की खास बात है कि आप उसमें गाने डाल सकते हो तरह-तरह की स्टीकर्स का इस्तेमाल कर सकते हो जिससे कि ज्यादा लोग आपके स्टोरीज देखेंगे और आपके आईडी के तरफ आकर्षित होंगे।

इंस्टाग्राम टीवी

Instagram ने यूट्यूब को टक्कर देने के लिए इंस्टाग्राम टीवी को लांच किया था जिसमें कोई भी व्यक्ति 15 मिनट का वीडियो डाल सकता था लेकिन इंस्टाग्राम टीवी लोगों को उतना कुछ खास पसंद नहीं आया इसलिए अगर आप आईजीटीवी के जरिए अपने वीडियो को अपलोड करने के बारे में सोच रहे हैं तो हो सकता है कि आपको बहुत समय लग जाए ज्यादा लोगों तक अपना वीडियो पहुंचाने में।

इंस्टाग्राम रील

अपने वीडियो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप Instagram Reel की सहायता ले सकते हैं क्योंकि यह लोगों को बहुत पसंद आया है और लोग ज्यादातर समय इसे देखने में ही बीता देते हैं इसमें आप ज्यादा से ज्यादा 90 सेकंड का वीडियो अपलोड कर सकते हो और अगर आपका कंटेंट बढ़िया रहेगा तो आप बहुत जल्दी फेमस बन सकते हो।

इंस्टाग्राम पर व्लौगिंग करने के लिए एक बात का ध्यान रहे कि आप अपना अकाउंट प्राइवेट ना रखें उसे पब्लिक रखें तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपके अकाउंट को देख पाएंगे क्योंकि अगर आपका अकाउंट प्राइवेट रहेगा तो केवल आपके फॉलोवर्स आपका अकाउंट देख पाएंगे वहीं दूसरी तरफ अगर प्राइवेट रहेगा तो कोई भी व्यक्ति कहीं से भी आपका अकाउंट देख पाएगा।

ट्विच

अगर आपको अपने चैनल पर वीडियो गेम खेलनी है तो उसके लिए ट्विच एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म रहेगा। ट्विच एक अमेरिकन लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जहां पर लोग पब्जी, फोर्टनाइट इत्यादि जैसे गेम खेलते है पर यह जरूरी नहीं है कि आप उस पर केवल गेम ही अपलोड करो आप उस पर खाना बनाने का या फिर कोई ज्ञान की बातें करने वाले वीडियो भी अपलोड कर सकते हो। अब यह सारी बातें तो हो गई कि ट्विच क्या आप चलिए जानते हैं कि क्विज़ की मदद से व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ट्विच से पैसे कमाने के दो तरीके है पहला है पार्टनर बनकर और दूसरा एफिलिएट बन कर

पार्टनर बनकर ट्विच से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको ट्विच से पार्टनर बनकर पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको इन तीन चीजों को पूरा करना होगा और वह भी 30 दिन के अंदर-

  1. 25 घंटे का स्ट्रीम करना होगा
  2. 12 अलग दिन स्ट्रीम करना होगा
  3. आपके पास कम से कम एवरेज 75 व्यूवर्स होने चाहिए।

एफिलिएट बनकर ट्वीच से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको एफिलिएट बनकर पैसा कमाना है तो आपको नीचे लिखे हुए 4 शर्तों को पूरा करना होगा

  1. आपके पास 50 फॉलोअर्स होने चाहिए
  2. आपने कम से कम 8 घंटे का स्ट्रीम किया हो 
  3. 7 अलग दिन में स्ट्रीम किया हो
  4. आपके एवरेज व्यूवर्स 3 होने चाहिए और यह सारे चीज आपको 30 दिन के अंदर करने होंगे।

 फेसबुक 

फेसबुक एक बहुत ही जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां पर लोग एक दूसरे से बातें करते है वीडियो शेयर करते है अपने ख्याल शेयर करते है।अगर आपको फेसबुक की मदद से व्लॉगिंग करके पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको कुछ शर्ते पूरी करनी होंगी। जैसे कि आपके पास फेसबुक का एक पेज होना आवश्यक है, आप कम से कम 18 साल या 18 साल के ऊपर की उम्र होने चाहिए, आपके 10000 पेज फॉलोअर्स होने चाहिए, आपके 600000 मिनट व्यूज होना चाहिए, आपके आखिरी के 60 दिन में 5 एक्टिव वीडियो होने चाहिए और आपके वीडियो कम से कम 1 मिनट लंबे होने चाहिए। अगर आप यह सारे शर्तें पूरी कर लोगे तो आपको फेसबुक ऐड के जरिए पैसे कमाने का मौका मिल सकता।

व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

  1. ऐड – अगर आप यूट्यूब के माध्यम से व्लॉगिंग कर रहे हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ऐड की सहायता ले सकते हैं जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वॉच टाइम हो जाएगा तो यूट्यूब आपके अकाउंट को मोनेटाइज करने का ऑप्शन देगा जब आप अपने अकाउंट को मोनेटाइज कर लोगे तो उसके बाद आपके चैनल पर ऐड आना शुरू हो जाएंगे और अपने चैनल पर ऐड दिखाने के बदले में आपको पैसे मिलेंगे। वहीं दूसरी तरफ अगर आप फेसबुक या फिर ट्विच की मदद से पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हो ऐड दिखाकर तो उसके लिए आपको कुछ शर्ते पूरी करनी होगी जो मैंने ऊपर आपको बताएं अगर आपको सारी शर्तें पूरे कर लोगे तो आप ऐड की सहायता से पैसे कमा पाओगे।
  2. एफिलिएट पार्टनरशिप –एफिलिएट पार्टनरशिप एक बहुत ही आसान तरीका है पैसे कमाने का इसमें आपको कोई एक सामान का एफिलिएट मार्केटर बनना है और सामान को बेचना है मतलब की आपक जिस भी सामान के एफिलिएट मार्केटर है आपको उस सामान का लिंक डालना होगा अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में और जब आपके फॉलोवर्स या व्यूवर्स उस सामान को इस लिंक से जाकर खरीदेंगे तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा।
  3. खुद के सामान बेचकर – मर्च के बारे में हम सब जानते हैं मर्च का फुल फॉर्म होता है merchandise। मर्च ज्यादातर प्रसिद्ध आदमियों के बनाए जाते हैं मर्च कोई भी कपड़ा, कॉफी मग, बैग, कीचेन इत्यादि पर उस आदमी का फोटो या उसके बैंड का लोगो हो सकता है साधारण भाषा में बताऊं तो जब कोई मशहूर आदमी या किसी मशहूर चीज का फोटो कोई कपड़े पर, मग पर बैग पर बनाकर बेचा जाता है तो उसे हम लोग मर्च कहते हैं। तो अगर आप कोई जाने-माने व्यक्ति हो मतलब कि जिसके अच्छे खासे फॉलोवर्स है और चाहने वाले हैं तो आप अपना खुद का मर्च बना कर बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो।
  4. स्पॉन्सर्ड व्लोग – हम लोग सब जानते कि किस तरह से मार्केट में कॉम्‌पटिश्‌न्‌ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जिस कारण से बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक अलग तरीके से पहुंचाने की कोशिश करती है और अब जब यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक इतना फेमस हो गया है और ज्यादातर युवा अपना समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही बीताते हैं तो कंपनियां इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इनफ्लुएंसर्स मतलब कि जिनके पास बहुत ज्यादा फॉलोअर्स होते है। और जो लोगों को कुछ करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है। उन लोगों को अपने कंपनी का ऐड करने के लिए कहती है और उसके बदले में पैसे देती है। तो अगर आप एक जाने-माने इनफ्लुएंसर बन गए हो तो आप स्पॉन्सरशिप का जरिया लेकर भी पैसे कमा सकते हो।
  5. सब्सक्रिप्शन – सब्सक्रिप्शन एक और बहुत ही जाना माना तरीका है व्लॉगिंग से पैसे कमाने का।अगर आपक कोई ऐसे व्यक्ति है जिसके फॉलोअर्स उसे बहुत चाहते है तो आप सब्सक्रिप्शन की सहायता से भी पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको करना बस इतना होगा कि आपको अपने फॉलोवर्स को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने बोलना होगा पैसे देकर और आपके फॉलोवर्स जितना भी पैसा देंगे वह आपके और आप जिस ऐप का इस्तेमाल कर कर पैसे कमाना चाहते हो उसके बीच में बट जाएगा। अगर आपको सब्सक्रिप्शन के जरिए पैसे कमाने हैं तो आप विच का इस्तेमाल कर सकते हो अगर आप ट्विच का इस्तेमाल कर रहे हो सब्सक्रिप्शन से पैसे कमाने के लिए तो आपके सब्सक्राइब पर जितना भी पैसा उसमें आपको 50% मिलेगा और बाकी का 50% ट्विच रख लेगा।

तो यह थे कुछ जाने-माने तरीके व्लॉगिंग कर कर पैसे कमाने के आशा करती हूं मेरा यह आर्टिकल पूरा पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा कि व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

पैसे कमाने की इच्छा सबकी होती है क्योंकि आजकल पैसा एक इंसान के जीवन का हिस्सा बन गया है। और बिना पैसे के किसी का कोई भी काम नहीं हो सकता लेकिन ज्यादातर पैसे कमाने के लिए आपको डिग्री की या फिर अनुभव की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन अगर आप व्लॉगिंग का सहारा लोगे पैसे कमाने के लिए तो इसके लिए आपको नाहीं डिग्री की आवश्यकता पड़ेगी और ना ही कोई अनुभव की आवश्यकता पड़ेगी।

बस आप अपने ज्ञान को लोगों के साथ बाटकर घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते हो। इस माध्यम से कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकते हैं चाहे वह ऑफिस का काम करता हो या घर का काम करता हो या स्कूल जाता बच्चा हो। क्योंकि अगर आप बाहर जाकर ऑफिस का काम करते हो तो आप अपने खाली समय में चाहे वह सैटरडे हो या संडे हो आप उसमें 8 से 10 मिनट का एक वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो या अगर आप हाउसवाइफ हो तो आप अपने कुकिंग स्किल्स, या फिर सिलाई बुनाई या आपको और भी किसी चीज का ज्ञान है तो उस ज्ञान को लोगों के साथ बांटकर पैसे कमा सकते हो।

और अगर आप एक स्कूल या कॉलेज जाते हुए बच्चे हो तो आप अपने स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई या स्कूल या कॉलेज में आपका दिन कैसा गुजरा या अपने गेमिंग स्किल्स के बारे में लोगों को बता सकते हो और पैसे कमा सकते हो। इसके लिए किसी को भी कोई एक्स्ट्रा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती आप वीडियो बनाओ लोगों को पसंद आएगा तो लोग उसे देखेंगे और आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे।

FAQ’s

Q.1 क्या ट्विच पर केवल वीडियो गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं?

Ans- जैसा कि मैंने ऊपर लिखे हुए आर्टिकल व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए मे बताया है कि जो ट्विच है वह एक प्लेटफार्म है जहां पर ज्यादातर गेमर लोग रहते हैं पर इसका यह अर्थ नहीं है कि आप और कोई वीडियो उस पर अपलोड नहीं कर सकते क्योंकि अब ट्विच पर और भी तरह-तरह के वीडियो अपलोड होने लगे है जैसे की खाना बनाने की वीडियो, गाना गाते हुए वीडियो, व्लॉगिंग की वीडियो इत्यादि इसीलिए यह कहना गलत होगा कि ट्वीच पर आप केवल गेम के वीडियो डाल सकते आप ट्विच पर किसी भी प्रकार के वीडियो डाल सकते हो बस ध्यान रहे कि आप कोई आतंकवाद या फिर हिंसक वीडियो ना डालें क्योंकि उस तरह के वीडियो ट्वीच पर डालना मना है।

Q.2 हम लोग व्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans- व्लॉगिंग से आप कितने पैसे कमा सकते हो वह तो आपके वीडियो कंटेंट के ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह का वीडियो बना रहे हो, आप कौन से ऑडियंस को टारगेट कर रहे हो, आप ट्रेंड को कितना फॉलो कर रहे हो, आप कौन से प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हो क्या आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हो या इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हो या फिर कोई और प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हो। इसीलिए यह कहना थोड़ा मुश्किल है कि आप कितने पैसे कमा सकते हो लेकिन हां अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको रोजाना पोस्ट करना होगा और ओरिजिनल कंटेंट पोस्ट करना होगा किसी का चुराया हुआ कंटेंट पोस्ट करने से आपको कठिनाई हो सकती है और उसके साथ ही साथ आपको ट्रेंड को फॉलो करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो की तरफ आकर्षित हो।

Q.3 क्या एक व्लॉगर बनने के लिए हमें बहुत समय देना होगा?

Ans- आपकी व्लॉगिंग कितने देर लेगी यह तो आप के वीडियो के कंटेंट के ऊपर निर्भर करता है अगर आप गेमिंग कंटेंट बना रहे हो तो उसके लिए आपको कोई अलग से स्क्रिप्ट लिखने की आवश्यकता नहीं पड़ती जिस कारण से वह तुरंत बन जाती है वहीं दूसरी तरफ अगर आप कोई इनफॉर्मेटिव वीडियो बना रहे हो उसके लिए आपको बहुत छान बीन करनी पड़ेगी है क्योंकि अगर आपको व्लॉगिंग के करियर में सक्सेसफुल होना है तो उसके लिए आपको एकदम सटीक जानकारी देनी होगी तभी आपके सब्सक्राइबर या फॉलोअर्स बढ़ेंगे। ऐसे ज्यादातर लोग को वीडियो बनाने में 2 घंटे से 5 घंटे का समय लगता है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!