मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी पैसे कमाने के नए तरीकों के बारे ढूंढ रहे है या फिर गूगल पर पैसे कमाने का तरीका सर्च कर रहे हैं। तो अब आपको ज्यादा सर्च करने कि जरुरत नहीं है। क्योंकि आज मैं इस आर्टिकल में एक ऐसे नए तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे आप बड़े आसानी से पैसे कमा सकते हैं। बस आपको थोड़ा सा धैर्य रखना है और इस पोस्ट को पढ़ना है और मैं आपसे ये वादा करता हूँ। कि जब आप इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ लेंगे और इसमें बताये गए तरीको का इस्तेमाल करते है तो यक़ीनन पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जानते कि मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें।

आजकल इस इन्टरनेट की दुनिया में लगभग सभी काम मोबाइल से हो ही जाता है और लोग अपना मोबाइल एप बनाकर लाखों कमा रहे हैं। आप लोग भी मोबाइल में बहुत सारे एप यूज़ करते हैं जिसका अलग-अलग काम होता हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एप से पैसा कैसे कमाया जाता है? तो इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं, लेकिन हाँ इसमें आपको पैसा कमाने के लिए ये पता होना चाहिए की मोबाइल एप बनता कैसे हैं? क्योंकि आपको एप बनाने आएगा तभी तो आप एप बना के पैसा कमा सकते है।

मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें
मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें

एप किस तरह से बनता है

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एप बनेगा कैसे? क्योंकि जब आपका एप बनेगा तभी तो उस एप से पैसा कमा सकते हैं। इस इन्टरनेट की दुनिया में बहुत काम स्मार्टफ़ोन के एप से हो रहा है। जैसे- अगर आपको कोई ऑनलाइन सामान खरीदना है तो आप अमेज़न,फ्लिप्कार्ट,मीशो से खरीद सकते है और तो और आप आजकल ऑनलाइन से खाना भी मंगवा सकते है जैसे- Zomato, Domino’s आदि।

तो यदि आप कुछ ऐसा बनाना चाहते है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके। तो इसके लिए आपको एप developing आना चाहिए और इसके साथ ही आपको कुछ programming language भी आना चाहिए। लेकिन अगर आपको ये सब नहीं आता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है आजकल ऐसे बहुत लोग आपको मिल जायेंगे जो आपका एप बना देंगे। जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते है लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दू की वे यदि आपका एप बनाते है तो उसके बदले वो कुछ पैसा भी लेंगे लेकिन कितना पैसा लेंगे ये आपके एप के quality पर निर्भर करता है।

मोबाइल एप्प बनाने के लिए अलग-अलग विधियां होती हैं। यहाँ हम दो तरह की विधियों के बारे में बात करेंगे:

  1. गैर-कोडर्स के लिए सॉफ्टवेयर उपयोग
  2. हार्ड कोडिंग विधि

1. गैर-कोडर्स के लिए सॉफ्टवेयर उपयोग:

यदि आपको कोडिंग नहीं आती है, तो आप एप्प बिल्डर्स का उपयोग कर सकते हैं। ये उन लोगों के लिए होते हैं जो कोडिंग नहीं जानते लेकिन उनके पास एक अच्छा एप्प आइडिया होता है। निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: एप्प बिल्डर चुनें: ऐसे कई एप्प बिल्डर्स हैं जो आपको अपना एप्प बनाने में मदद करते हैं, जैसे कि Appy Pie, Buildfire या Zoho Creator। इनमें से किसी को भी चुनें।
  • चरण 2: टेम्पलेट चुनें: एप्प बिल्डर्स में कई टेम्पलेट्स होते हैं। अपनी जरूरत के अनुसार टेम्पलेट चुनें।
  • चरण 3: कस्टमाइजेशन: टेम्पलेट को अपने आवश्यकतानुसार कस्टमाइज करें। आप इमेज, कलर, फॉन्ट, लोगो आदि बदल सकते हैं।
  • चरण 4: फीचर्स जोड़ें: अब आप अपने एप्प में विभिन्न फीचर्स जोड़ सकते हैं। ये फीचर्स एप्प बिल्डर के उपयोग से आसानी से जोड़े जा सकते हैं।
  • चरण 5: टेस्ट करें और पब्लिश करें: एप्प बिल्डर में एप्प का प्रीव्यू देखें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही है। इसके बाद, आप अपने एप्प को Google Play Store या Apple App Store पर पब्लिश कर सकते हैं।

2. हार्ड कोडिंग विधि:

यह विधि उन लोगों के लिए होती है जो कोडिंग जानते हैं। इसमें आपको एक कोडिंग भाषा जैसे कि Java, Swift, Kotlin या Flutter जैसे फ्रेमवर्क का उपयोग करना होगा।

  • चरण 1: आईडिया विकसित करें: पहले आपको अपने एप्प के बारे में सोचना होगा। क्या यह करेगा, कौन इसका उपयोग करेगा, कैसे यह उपयोगकर्ताओं की समस्याओं का समाधान करेगा।
  • चरण 2: डिजाइन करें: डिजाइन करने के लिए एक wireframe तैयार करें। यह एक बेसिक ब्लूप्रिंट होता है जो दर्शाता है कि आपका एप्प कैसा दिखेगा और काम करेगा।
  • चरण 3: कोडिंग: अब आपको अपने एप्प को कोड करना होगा। आप जिस भी कोडिंग भाषा में सहज हैं, उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • चरण 4: टेस्टिंग: कोडिंग के बाद, अपने एप्प को टेस्ट करें और किसी भी बग्स को ठीक करें।
  • चरण 5: डिप्लॉयमेंट: एक बार जब आपका एप्प तैयार हो जाता है, तो आप इसे Google Play Store और Apple App Store पर डिप्लॉय कर सकते हैं।

इन दोनों प्रक्रियाओं में समय और कठिनाई का स्तर भिन्न हो सकता है, लेकिन दोनों ही तरीके आपको एक मोबाइल एप्प बनाने में मदद करते हैं।

एप से पैसा कैसे कमायें

अभी तक मैंने आपको एप बनाने के बारे में बता चुका हूँ। अब मैं आपको बता देता हूँ कि एप से पैसा कैसे कमाया जाता है? ये कोई कठिन काम नही हैं लेकिन आपको यह जानकारी होना चाहिए कि एप से पैसा कैसे कमाया जाता है? एप से पैसा कमाने के सबसे आसान और सरल तरीका advertisement है यदि आप अपना कोई भी एप बनाते है तो उसमे आप अपने ग्राहक को छोटा-छोटा advertisement दिखा के पैसा कमा सकते है।

इसके लिए आपको करना कुछ नही है बस एक छोटा-सा काम करना है कि जैसे आपका एप बनकर तैयार हो जाए। आपको ऐड प्रोवाइडर कंपनी में खुद को साइन-अप करना है और वहाँ से आपको एक एप कोड मिलता है उस कोड को आपको अपने बनाये हुए मोबाइल एप में एड कर देना है फिर आपके एप में एडवरटाइजिंग शो होना शुरू हो जाता है और इससे आप पैसा कमाना शुरू हो जाता है।

जितना लोग उस एड पर क्लिक करते है आपको उतना ही फायदा मिलता हैं इसी प्रकार एप बनाने वाले लोगो की कमाई होतो है, आप भी अपने फ़ोन में ऐसे एप यूज़ करते हैं जिसमे एड आता है तो वे कुछ नही बल्कि एप के डेवलपर के कमाई करने का एक जरिया होता है। तो दोस्तों इस तरह आप भी एप से पैसे कमा सकते है।

एप बनाने के बाद क्या करे

प्रिय मित्रो मैंने अभी तक आपको यह बता दिया कि आप एक एप बना के पैसे कैसे कमा सकते है? जिसमे मैंने आपको एक तरीका बताया था advertisement का जिसमे आप अपने ग्राहकों को advertisement दिखा के पैसा कमा सकते है। लेकिन अब एक सवाल ये भी है की लोगों तक आपके एप कैसे पहुंचे की लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आपके एप को इनस्टॉल करे। इसके लिए सबसे अच्छा और विश्वाश्नीय प्लेटफॉर्म्स गूगल है। आप अपने एप को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर दे फिर क्या लोग अपने काम के हिसाब से प्ले स्टोर पर एप सर्च करके इनस्टॉल करते है तो यदि आपका एप उनके काम का हुआ तो आपके एप लोग खुद ही इनस्टॉल करने लगेंगे।

गूगल प्ले स्टोर पर एक सुविधा ये भी है कि यदि आपके एप में कोई कमी है जो लोगों को पसंद नहीं आया है या कोई त्रुटी हैं तो उसका भी आपको फीडबैक मिल जायेगा जिससे आप अपने एप के अगले अपडेट में उस त्रुटी को समाप्त कर सकते है, जिससे लोगों में आपके एप के प्रति और जागरूगता बढ़ेगी और लोग आपके एप को ज्यादा से ज्यादा इनस्टॉल करेंगे।

आप ये सोच रहे होइएगा की advertisement करके एप से पैसा कमा सकते है पर ये कैसे पता लगेगा कि कौन-सी  कंपनी advertisement करती है और तो और मैंने आपसे ये वादा किया है कि इस पोस्ट के बाद आपको फिर से गूगल पर ये एप बनाकर पैसा कैसे कमायें दुबारा सर्च नहीं करना पड़ेगा। तो ये भी मेरा ही फ़र्ज़ है की मैं आपको सारी जानकारी दूँ। जिससे आपका विश्वाश बना रहे और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप एक एप बना सके और पैसा कमा सके। इसके साथ आप अपने एप की सहायता से लोगों की मदद करे और बदले में आपको एक रोजगार मिल सकें।

फिकर नही करना है, चलिए अब हम जानते हैं की advertisement के लिए आपको क्या करना चाहिए और कहाँ से साइन-अप करके आपको अपने एप में advertisement दिखाना है और पैसे कमाने है। सबसे अच्छे ऐड प्रोवाइडर कम्पनीज के नाम यहाँ आपके मदद के लिए मैं लिख दे रहा हूँ।

  • एडमोब
  • फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क 
  • यूट्यूब एड्स 
  • यूनिटी टेक्नोलॉजी
  • एड्मवें
  • एडएक्शन

अब आपको कही और नही जाना है आप इनमें से किसी भी एक ऐड प्रोवाइडर कंपनी में साइन-अप कर सकते है। लेकिन अगर आप मेरी माने तो अपने विकल्प में एडमोब कंपनी को चुने तो बेहतर होगा क्योंकि एडमोब कंपनी यह एक गूगल प्लेटफार्म है और आपको तो पता ही है, गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है और तो और इसका कोई भी प्रोडक्ट या प्लेटफार्म सुरक्षित होता है। 

एप को लोगों तक कैसे पहुंचायें

मैंने आपको ऊपर भी यह बता चुका हूँ कि लोगों तक एप किस प्रकार से पहुँचा सकते हैं, जिसमे मैंने आपको अपने एप को प्ले स्टोर पर अपलोड करने की सलाह दी है लेकिन इतना से ही आपका एप लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा। उसके लिए आपको और भी कई काम करना होगा जिससे आपका एप लोगों तक ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी अर्थात कम समय में अधिक लोगों तक पहुँचे और आपके एप के प्रति लोगों में लोकप्रियता बढ़ें और आपके एप लोग ज्यादा से ज्यादा इनस्टॉल करें।

इसके लिए आपको करना यही है कि अपने एप को लोगों तक ज्यादा से ज्यादा से शेयर करे जिससे उन तक इसकी जानकारी पहुँच सके और लोग आपके एप को अपने दैनिक जीवन के कार्य को करने के लिए इस्तेमाल करे। आपको अपने एप का प्रचार करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा के इनस्टॉल करवाना है।

एप का प्रचार करे

मोबाइल एप से पैसे कमाने के लिए यह बहुत ही जरुरी है कि आपका एप अधिक से अधिक लोगों के स्मार्टफोन में इनस्टॉल हो और लोग तभी इनस्टॉल करेंगे जब आपके एप के बारे में लोगों को पता होगा और आपका एप सच में लोगों के किसी ऐसे काम को करे जो उनके लिए कठिन था या किसी अन्य एप से करने में उन्हें समस्या हो रही थी। इससे आपके एप लोग ज्यादा इस्तेमाल करेंगे और एप ज्यादा इस्तेमाल हो उसके लिए अधिक लोगों के पास होना भी जरुरी है और लोगों तक एप पहुँचाने के लिए प्रचार एक अच्छा माध्यम है।

आप अपने एप का प्रचार यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करके भी कर सकते है। इसके अलावा अपने एप का advertisement आप किसी न्यूज़ पेपर में भी करवा सकते है और यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट करने की क्षमता है तो आप T.V. पर भी करवा सकते है।

किस प्रकार के एप से ज्यादा कमाई होगी

मैं अब जो बताने जा रहा हूँ, ये बात आपको पुरे गूगल पर किसी भी वेबसाइट पर नहीं मिलेगा कि किस प्रकार के एप से ज्यादा पैस कमाया जा सकता है क्योंकि बिज़नस करने के कुछ नियम होते है। आप लोग तो प्ले स्टोर पर से एप इनस्टॉल किये हुए ही होंगे वहाँ आप एक एप सर्च करने जाओगे तो बहुत सारे एप मिलेंगे लेकिन लोग किसी एक को ही इनस्टॉल करते है और आप एक एप डेवलपर है तो आप तो यही चाहोगे की आपका एप ज्यादा इनस्टॉल किया जाए।

लेकिन ऐसा तब होगा जब आपका एप लोगों के ज़िन्दगी में होने वाली किसी बड़ी समस्या को समाप्त कर दें। और जो समस्या हो वो सिर्फ आपका किसी छोटे गाँव,शहर या एक राज्य का ना हो बल्कि दुनिया का हो। अब आप कहोगे की मुझे कैसे पता लगेगा तो आपको सिर्फ ये देखना है कि किस स्मार्टफ़ोन के एप का ज्यादा यूज़ हो रहा है। 

आप अगर मोबाईल एप से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आपको ऐसे ही एप को डेवलॉप करना होगा जैसे –

  • म्यूजिक प्लेयर 
  • प्रोडकास्टिंग एप (FM)
  • ऑनलाइन टीचिंग एप 
  • शौर्ट विडियो मेकर ( रील्स )
  • फ्री सोशल मैसेजिंग एप 

एप बनाने के लिए आवशयक उपकरण

दोस्तों एक एप बनाने और उसे मार्केट में चलाने के लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा क्योंकि अभी के समय में इस फील्ड में कॉम्पीटिशन ज्यादा ही है इसके आपको हमेशा तैयार रहना होगा। आपके पास अपने एप को होस्ट करने के लिए कुछ जगह के साथ-साथ एक मेहनती टीम की जरुरत होगी जो आपको अपने सपने को पुरा करने में मदद करेगा।

आपके पास अच्छे प्रोसेसर और ज्यादा रैम वाली एक से अधिक लैपटॉप और कम्पूटर होने चाहिए। आपके पास अपने ग्राहक के डाटा को रखने के लिए मेमोरी भी होना चाहिए साथ ही आपके एप पर किसी प्रकार का साइबर अटैक न हो उसके लिए सिक्यूरिटी का भी आपको ध्यान रखना है। अपने एप को हमेशा अप टू डेट रखना होगा और फ्यूचर के हिसाब से आपको अपने एप में कुछ परिवर्तन करते रहना होगा जिससे आपके एप की लोकप्रियता हमेशा बनी रहेगी और आप पैसा कमाते रहेंगे।

अपने एप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कैसे करे 

दोस्तों जब आप अपनी एप बना लेंगे तो उसे लोगों पहुँचाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करना जरुरी है यह मैंने पहले ही बता दिया हूँ लेकिन पब्लिश कैसे करेंगे यह भी मैं आप लोगों तो बता देता हूँ ताकि आप अपने एप को पब्लिश करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचा सकते है और एप से पैसा कमा सकते है। क्योंकि प्ले स्टोर ही वह माध्यम है जिसके सहायता से आप ज्यादा से ज्यादा अपने एप को शेयर कर सकते है।

जब आपका एप प्ले स्टोर पर होगा तब तो लोग उसे इनस्टॉल करेंगे और अधिक से अधिक यूज़ करेंगे। लेकिन प्ले स्टोर पर किसी भी एप को पब्लिश करने के लिए एक बार $25 ( 2000 रुपये के आस पास ) का पेमेंट करना होता है। जब आप पेमेंट कर देंगे तो आपको अपने एप को पब्लिश कर सकते है और यह पेमेंट एक बार ही करना होता है। एक बार आपका एप पब्लिश हो गया तो फिर क्या आपके मोबाइल एप से पैसा कमाने का रास्ता खुद ही बन जायेगा ।

अपने नए Android एप्प को Google Play Store पर पब्लिश करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. गूगल प्ले डेवलपर अकाउंट बनाएं: सबसे पहले, आपको एक Google Play Developer account बनाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको $25 अमेरिकी डॉलर की एक बारी शुल्क देनी होती है। आपके अकाउंट को सत्यापित करने के लिए Google को 48 घंटे तक का समय लग सकता है।
  2. नया एप्प बनाएं: जब आपका Developer account सत्यापित हो जाता है, तो आपको “Create Application” बटन पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको अपने एप्प का नाम डालना होगा और फिर “Create” पर क्लिक करना होगा।
  3. एप्प की जानकारी भरें: अब, आपको अपने एप्प के बारे में जानकारी देनी होती है, जैसे कि विवरण, क्या यह पैड एप्प है या फ्री, एप्प की श्रेणी, ईमेल आदि।
  4. APK अपलोड करें: जब आप अपने एप्प की सारी जानकारी भर देते हैं, तो आपको अपने एप्प की APK file अपलोड करनी होती है।
  5. प्री-लांच रिपोर्ट देखें: आपके APK अपलोड होने के बाद, Google Play Store एक प्री-लांच रिपोर्ट उत्पन्न करेगा जिसमें किसी भी समस्या की जानकारी होती है।
  6. एप्प पब्लिश करें: यदि सब कुछ सही है, तो आप “Rollout” बटन पर क्लिक करके अपने एप्प को पब्लिश कर सकते हैं।

यह एक सामान्य प्रक्रिया है जिसे Google Play Store पर एप्प पब्लिश करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि Google के नियम और विनियमन समय-समय पर बदलते रहते हैं, इसलिए हमेशा नवीनतम जानकारी के लिए Google Play Developer के गाइडलाइन्स की जांच करें।

गूगल एड्मोब से पैसा कैसे कमायें

मैंने ऊपर आपको advertisement से पैसा कैसे कमाया जाता है यह आपको बताया हूँ, अब आपको यह भी बता देते है की आपको अपने एप में advertisement कैसे करना है क्योंकि आप एड्मोब से लाखों की कमाई कर सकते है और परन्तु यह भी आपके एप पर डीपेंड्स करता है की आपका एप कितना पोपुलर है और उसे कितने लोग यूज़ कर रहे है। यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का भी यूज़ करके पैसा कमा सकते है।

उसी तरह आप गूगल एड्मोब का यूज़ कर सकते है जिसके लिए आपको गूगल एड्मोब से अप्रूवल लेना होगा जो आपको किसी एप पर आसानी से अप्रूवल मिल जायेगा। जब आपको गूगल एड्मोब से अप्रूवल मिल जाता है तो इसकी एड्स को अपने एप में एड करना होगा जिससे आपके एप यूज़ करने वाले को ऐड दिखाई देगा और इससे आपकी कमाई ( Earning ) शुरू हो जाएगी। 

रेफरल करके अपनी एप से पैसा कमायें

दोस्तों आप अपने एप से रेफरल करके भी पैस कमा सकते है, जब आप अपने को रेफर करेंगे तो उससे आपको 50 रुपया से लेकर 1000 रुपया तक मिल सकता है। यह भी इस बात पर निर्भर करता हैं की आप किस कंपनी के प्रोग्राम को रेफर करते है। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको रेफ़र एंड अर्ण ( Refer And Earn ) एप और वेबसाइट को ज्वाइन करना होगा फिर उसका रेफरल लिंक को अपने एप में एड करना होगा। जहाँ से आपके ग्राहक/ यूजर उस रेफरल लिंक पर क्लिक करके उन एप और वेबसाइट को ज्वाइन करेंगे और आप बिना किसी मेहनत के रेफरल कमीशन कमाएंगे । 

इन्टरनेट पर ऐसे बहुत सारे एप और वेबसाइट उपलब्ध है जिनके रेफरल प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और यहाँ हर एप्प्स और वेबसाइट के रेफरल प्रोग्राम को आप ज्वाइन करके विभिन्न प्रकर की कमीशन कमा सकते है । अलग-अलग रेफरल प्रोग्राम के लिए अलग-अलग कंडीशन भी होते हैं जिन्हें आपको एक्सेप्ट करना होगा।

अपनी एप को पेड बनाकर पैसे कमायें

मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें हम आज इसी टॉपिक पर आपके लिए यह पोस्ट लिख रहे है, तो दोस्तों आप यदि पूरा पढ़ रहे है तो आप अब तक एप से पैसा कैसे कमाते है यह सिख चुके होंगे, लेकिन फिर भी आपको बता देता हूँ कुछ ऐसा की जिससे आप कुछ ज्यादा पैसा कमायें। आप प्ले स्टोर या किसी विंडोज एप के बारे में सुना होगा या देखा होगा जिसका कुछ एनुअल सब्सक्रिप्शन (Annual Subscription ) होता है।

जैसे मोबाइल एप का उदहारण ले तो Hotstar, ZEE FIVE etc. जो एप है ये सब पेड एप्प है तो आप भी इसी प्रकार के एप बना सकते है जिनसे आप और ज्यादा और आसानी से पैसा कमा सकते है। यदि आप ऑनलाइन टीचिंग एप भी बनाते है तो उससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते है। लेकिन इस तरह से आप पैसा तभी कमा सकते है जब आपका एप पोपुलर होगा क्योंकि बिना पोपुलर एप के पेड होने में आप थोड़ा कम कमा सकते हैं।

पैसे से यूज़ होने वाली एप से कमाई

जी हाँ दोस्तों आप ऐसे भी एप बना सकते हैं, जिनके बदले आप पैसा लेंगे फिर उसे अपने यूजर को अपने एप की सभी सुविधाए मौजूद करवा सकते है। आजकल आपने ऐसे एप का नाम सुना होगा जो फ्री में कम सुविधा में लिमिट टूल्स ही यूज़ करने की अनुमति देता हैं, लेकिन जैसे आप उसके सभी features को यूज़ करना चाहते है तो उसके बदले में आपको कुछ पैसे देने होते हैं या कुछ ऐसे भी एप है जो पैसो से ही चलता है जैसे आप बहुत सारे गेमिंग एप के बारे सुने होंगे या जानते भी होंगे जैसे ड्रीम इलेवेन, माई एलेवेन सर्किल आदि। ये ऐसे एप हैं जो सिर्फ पैसो से ही चलते हैं बिना पैसो के आप इन पर कुछ नही कर सकते हैं ।

यदि आप ड्रीम एलेवेन की बात करे तो इस पर लाखो लोग गेम खेलने आते हैं और अपना पैसा लगाते हैं परन्तु जीतता बहुत कम लोग ही हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग हार जाते हैं और जो लोग जीतते हैं उन्हें हारने वाले ग्राहक का ही पैसा दिया जाता है और जो बच जाता हैं वो एप मालिक का होता है ।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion

मोबाइल एप बनाकर पैसा कैसे कमायें उसके लिए ऊपर आपको पूरी जानकारी दिया गया है जिसमे आप एप बनाने  के बाद उसे कैसे पब्लिश करना है उससे किस प्रकार से पैसे कमाया जा सकता है जैसे advertisement से पैसे कमाने के तरीके के साथ-साथ रेफरल से भी पैसा किस प्रकार से कमाया जा सकता है यह हम सिख चुके है।

आशा करता हूँ कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। ये जानकारी आपको कैसी लगे निचे कमेंट करके जरुर बताएं साथ ही यदि आप कोई एप बनाए है तो इस पोस्ट में उसका रेफरल कोड जरुर शेयर करे। यदि आप कोई एप इस पोस्ट की सहायता से बनाते है तो हमें बहुत ख़ुशी होगी।

FAQ’s

Q1. एप बनाने के बाद कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – दोस्तों आप एक एप बना के कितना पैसा कमा सकते है इस बात को कहना ज्यादा कठिन हैं क्योकि इसमें कोई सीमा नहीं है कि आप कितना कमा सकते है, लेकिन हाँ मैं इतना जरुर कहूंगा की आप एप से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है।

Q2. यूजर के प्ले स्टोर से एप इनस्टॉल करने पर गूगल पैसा देती है?

Ans- जी नहीं । मैं आपको बता दूँ कि कितने भी लोग आपके एप को इनस्टॉल करे यूज़ करे इसके लिए गूगल अपने प्ले स्टोर से एक रुपया भी आपको नही देने वाला है तो यदि आपको यह किसी से बताया हो की गूगल पैसे देता है तो मैं आपका शक को समाप्त कर देना चाहता हूँ की गूगल आपको एप के इनस्टॉल होने पर आपको पैसा नही देगा।

Q3. किस माध्यम से एप बनाकर ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है?

Ans- दोस्तों आपके मन में यह प्रश्न तो आया ही होगा क्योंकि ऊपर आपने बहुत सारे तरीका के बारे में पढ़ा है कि कैसे अधिक से अधिक एक एप बना कर पैसा कमाया जा सकता है, तो आपके मन में यह सवाल भी होगा की किस माध्यम से ज्यादा कमाया जा सकता है तो आप अपने एप में advertisement करके सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते है और इसके लिए आपको कोई खर्च भी नही करना परता है। यह सुविधा बिलकुल फ्री होती है और इसमें आप ज्यादा पैसा कमा सकते है। यदि आपके पास कोई और सवाल हो तो बिना किसी हीच-किचाहट के आप निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। मैं आशा करता हूँ कि आपके सभी प्रश्नों का उत्तर आपको मिल गया होगा और आप इस पोस्ट के पढ़ने के बाद एक एप बना लेंगे और उससे अच्छी कमाई कर सकेंगे।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!