Mobile se paise kaise kamaye

किसी ने सत्य कहा है, “पैसा हर इंसान की जरुरत है, बिना पैसों से कोई भी इंसान अपनी सारी फरमाइशों को खुद से पूरा नहीं कर पाऐगा”। इसके लिए वह खुद कमाता है या फिर किसी पर निर्भर रहता है। बड़ो को यह चिंता की कब वह और ज्यादा पैसे कमाना शुरू करेंगे ताकि वह अपने परिवार को और ज्यादा खुश रख सकेंगे। इसी चिंता के कारण सब कोई भाग दौड़ में लगे है।  क्योंकि सबको यह लगता है कि जितनी ज्यादा आप मेहनत करोगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा पाओगे। और अगर आप भी ऐसा सोचते हो तो यह गलत है।

आपकी मेहनत यह तय नहीं करती कि आप कितने ज्यादा पैसे कमाओगे आपकी बुद्धि तय करती है। मैं यह नहीं कह रही हूं कि अगर आप मेहनत ही नहीं करोगे और बस बुद्धि का इस्तेमाल करोगे तो आपको पैसे मिल जाएंगे मेरे कहने का तात्पर्य यह था कि आपको दोनों को एक साथ इस्तेमाल करना होगा।

अब मैं आपको एक साधारण सा उदाहरण देती हूं मोबाइल फोन इसके बारे में तो सुना ही होगा आजकल बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबके पास स्मार्टफोन तो होता ही है और उस फोन को सबने ना जाने कितने ही बार चलाया होगा, पर क्या कभी आपके दिमाग में यह विचार आया कि इसकी मदद से भी हम पैसे कमा सकते है। अगर नहीं आया तो मेरा यह आर्टिकल पढ़कर जरूर आ जाएगा क्योंकि आज के मेरे इस आर्टिकल का शीर्षक मोबाइल से पैसे कैसे कमाए है। मतलब कि मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगी जिससे कि आप अपने मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकोगे वह भी अपने खाली समय में और बिना भागदौड़ के। तो चलिए बिना देर किए जानते है वह तरीके जिससे कि आप मोबाइल से पैसे कमा पाओ।

Mobile se paise kaise kamaye

वीडियो बनाकर 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसका एक सबसे साधारण उत्तर है वीडियो बनाकर। वीडियो बनाना हम सभी को आता है। इसमें ना ही कोई ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और ना ही ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है बस आपको अपने फोन में दिए हुए कैमरा के ऑप्शन को दबाना होता है और उसमें आपको वीडियो बनाने का एक ऑप्शन नजर आता है जिसको आप दबाकर कोई भी वीडियो कहीं भी बना सकते हो। हो सकता यह पढ़कर आप बोलोगे कि अगर आप वीडियो बनाओगे तो उससे आपको पैसे कैसे मिलेंगे तो मैं बता दूं कि कुछ ऐसे ऐप है जिस पर आप अपना बनाया हुआ वीडियो अपलोड कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो जैसे कि यूट्यूब, इंस्टाग्राम इत्यादि चलिए जानते है कुछ ऐसे प्लेटफार्म के बारे जहाँ पर आप अपना वीडियो बनाकर डाल सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

1. यूट्यूब

यह एक बहुत ही जाना माना प्लेटफार्म है जहां पर लोग या तो अपने साधारण जिंदगी की या फिर कुछ अलग हटकर चीजों की वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं और पैसे कमाते हैं। जैसे कि कुछ लोग खाने की वीडियो अपलोड करते है कि किस तरह से कोई खाना बनाया जाता है तो कुछ लोग अपनी जिंदगी में सुबह उठकर क्या किया, कहां गऐ, किससे बातें कि इसके बारे में वीडियो बनाकर डालते है, वहीं कुछ लोग किसी चीज के बारे में जानकारी देते हैं जैसे कि कोई नई किताब या फिर पढ़ाई के सिलसिले में कोई चीज की जानकारी या फिर कोई नई घटना घटी है उसकी जानकारी देते हैं और यह कर कर उन्हें पैसे मिलते हैं।

अब इसमें करना क्या होता है कि आपको कोई वीडियो बनानी होती है और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर देना होता है अपलोड करने के बाद जब आपके 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटा पब्लिक वॉच टाइम या 10 मिलियन शॉर्ट्स व्यूज हो जाता है।

वीडियो बनाकर

तब यूट्यूब आपको हर एक व्यू के लिए पैसे देना शुरू करता है और कुछ लोग इसी तरीके से लखपति बन जाते है। अगर आपको भी लगता है कि आपके पास भी कुछ ऐसी चीज है जो आप दुनिया को दिखा सकते हो या फिर कोई ऐसा ज्ञान है जो आप दुनिया के साथ बांटना चाहते हो तो यह तरीका आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि अगर आप यह तरीका अपनाते है तो आप अपना ज्ञान दूसरों को भी बांट पाओगे और उसके साथ ही साथ आप प्रसिद्ध भी हो जाओगे लेकिन ध्यान रहे कि आप किसी का वीडियो चुराकर ना डालें वरना आपका चैनल बंद कर दिया जाएगा।

2. इंस्टाग्राम

वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए, इसका दूसरा सबसे आसान उत्तर इंस्टाग्राम है। इंस्टाग्राम के बारे में भी आप लोग जानते होंगे और जो नहीं जानता उनके लिए बता दूं कि यह एक ऐप है जिस पर लोग एक दूसरे से बातें कर सकते है, फोन कर सकते है, वीडियो कॉल कर सकते है और उसके साथ ही साथ एक दूसरे की तस्वीरें, वीडियो और रील्स देख सकते है। लोग वही तस्वीरें, रील्स और वीडियो देख सकते हैं जो आप अपलोड करोगे और यही अपलोडेड रील्स, वीडियो और तस्वीरों के माध्यम से लोग आपके अकाउंट के तरफ आकर्षित होंगे और आपको फॉलो करेंगे।

आपके जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे उतना ही आपको फायदा होगा क्योंकि अगर आपके हजार फॉलोवर्स  से ज्यादा हो जाते हैं तो बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो आपको अपना सामान दूसरों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहेंगे और अगर आप ऐसा करने में सक्षम हो जाओगे तो उसके बदले में आपको पैसे देगी।

ऑनलाइन व्यापार 

आज के जमाने मे व्यापार के बारे में कौन नहीं जानता सब को पता है कि सामान खरीद कर या बनाकर उसे बेचना प्रॉफिट कमाने के लिए को व्यापार कहते है। पर बहुत लोग को शायद नहीं पता होगा कि आप को व्यापार करने के लिए एक बड़े जगह की और जमीन की आवश्यकता नहीं है। आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हो मतलब कि आप आराम से कोई छोटे से जगह पर या फिर अपने घर में बैठकर अपना खुद का बनाया हुआ सामान या कोई खरीदा हुआ सामान बेच सकते हो। और ऐसा करने के लिए आपको बस एक  इंटरनेट कनेक्शन और एक मोबाइल या लैपटॉप की आवश्यकता होती है।

अब हो सकता है आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि  आप व्यापार कहां कर सकते हो तो चलिए  इस आर्टिकल मोबाइल से पैसे कैसे कमाए में मैं आपको कुछ ऐसी प्लेटफार्म के बारे में बताती हूं जिससे आप ऑनलाइन व्यापार कर सकते है।

1.ऐमेज़ॉन

इसके बारे में शायद ही किसी को नहीं मालूम होगा क्योंकि ये एक बहुत ही जाना माना सामान खरीदने का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर कोई भी इंसान कहीं से भी सामान ऑर्डर कर सकता है और जिन लोगों को सामान बेचना है उन लोगों के लिए भी यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म साबित होता है क्योंकि इसमें आपको ढेर सारे कस्टमर भी मिल जाते हैं और इसमें रजिस्टर करने के लिए आपको आपका पैन कार्ड और एक एक्टिव बैंक अकाउंट की ही आवश्यकता होती है लेकिन ध्यान रहे कि इसका जो पेमेंट है वह ऐमेज़ॉन की फीस कटने के बाद हर 7 दिन पर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होता है।

2. ईबे

यह सामान खरीदने और बेचने का एक बहुत ही जाना माना प्लेटफार्म है अगर आपको इस पर सामान बेचना है तो आपको करना बस इतना है कि जो भी सामान आप को बेचना है उसके फोटो खींचकर इबे पर अपलोड करनी है और उसे लिस्ट कर देना है। लिस्ट करते वक्त ईबे आपको दाम की सलाह देगा कि आप इतने दाम में अपने सामान को बेच सकते है लेकिन अगर आपको उतने दाम में सामान नहीं बेचना है तो ईबे आपको जो दाम में बेचना है उसे भी रखने का ऑप्शन देता है। इसकी खास बात यह है कि आप इसमें चुन सकते हो कि आपको रोजाना पेमेंट चाहिए या फिर हर हफ्ते चाहिए।

3. ऑफर आप

इसमें क्या करना होता है कि आपको जो भी सामान बेचना है उसको इस ऐप पर अपलोड करना होता है फिर जिस भी इंसान को वह सामान खरीदना है वह आपको मैसेज करेगा मैसेज में बात करके आप लोग आपस में दाम तय कर सकते हो और उसके बाद फिर आप जिस इंसान को सामान खरीदना उससे मिलकर उसे सामान दे सकते हो लेकिन अगर आप सामान को भेज रहे हो मतलब की शिप कर रहे हो तो जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी शिप कर दीजिएगा आखिरी दिन का इंतजार मत कीजिएगा। जब आप सामान शिप कर दोगे और खरीदने वाले को सामान मिल जाएगा तो उसे 2 दिन का समय दिया जाएगा यह देखने के लिए कि उसने जो सामान मंगाया है वह सही है कि नहीं जिसके बाद अगर समान सही निकला तो आपको पेमेंट कर दिया जाएगा।

अब यह सारी बातें हो गई क्या ऑनलाइन व्यापार करके मोबाइल से पैसे कैसे कमाए पर अब चलिए जानते है और दूसरे तरीके जिससे कि आप मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते हो।

इन्वेस्टमेंट 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसके मैंने आपको अभी तक दो जवाब दे दिया जिसमें एक था वीडियो बनाकर और दूसरा था व्यापार करके। इन दोनों तरीकों में आपको लोगों की आवश्यकता है अगर आपको वीडियो बनाकर पैसे कमाने है तो उसके लिए आपके पास फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और अगर आपको व्यापार करना है। तो उसके लिए ग्राहक होने चाहिए लेकिन अब मैं आपको जो तरीका बताने वाली हूं उसके लिए आपको किसी और इंसान की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको अपने पैसे को स्टॉक मार्केट में लगाना है और दोगुने करना मतलब कि अभी मैं आपसे इन्वेस्टमेंट के बारे में बात करने वाली हूं।

इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

Investment में क्या करना होता है कि आपके पास जो भी सेविंग है या जो अधिक पैसा है उसको आप या तो बैंक में जमा करते हो और हर महीने इंटरेस्ट के रूप में आपके पैसे बढ़ते है या फिर आप उसको स्टॉक मार्केट में लगाते हो शेर पर या डिबेंचर पर और इसके बदले में आपके पैसे इंट्रेस्ट या डिवाइड के रूप में बढ़ते है।

इन्वेस्टमेंट कैसे करें?

Investment करने का सबसे आसान तरीका है ऐप की मदत से जैसे कि पेटीएम और ग्रो ऐप। 

पेटीएम– हम लोग रोज पैसा देने या फिर लेने के लिए इस्तेमाल इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन शायद कुछ ही लोग को पता होगा कि पेटीएम मनी नाम का भी एक ऐप है जिससे हम इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

 ग्रो– इस ऐप को हम लोग स्टॉक और म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें आपको एसआईपी की भी सुविधा मिलती है मतलब कि आपको एक बार में सारा इन्वेस्टमेंट नहीं करने होंगे आप धीरे-धीरे हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो। लेकिन इन्वेस्टमेंट करते वक्त ध्यान रहे कि आपको स्टॉक मार्केट और कंपनियों की पूरी जानकारी हो तभी आप इन्वेस्टमेंट कीजिएगा वरना पैसे दोगुने होने की जगह डूब भी सकते हैं।

फ्रीलांसर 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसमें अभी तक मैंने आपको जितनी चीजें बताई उन सब को करने के लिए आपको दुनियादारी के बारे में सीखना आवश्यक है। आपको यह जानना जरूरी है कि लोग किस चीज के ऊपर कैसी प्रतिक्रिया देंगे लेकिन अब मैं आपको जो तरीका बताने वाली हूं मोबाइल से पैसे कमाने का उसमें आपको बस आपके कौशल का उपयोग करना है और आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो। तो चलिए बात करते है फ्रीलांसर के बारे में। फ्रीलांसर वह व्यक्ति होता है जो कि घर बैठे बिना कोई समय की पाबंदी के आराम से काम करता है। मतलब कि इसमें आपका जब मन चाहे आप तब काम कर सकते हो। फ्रीलांसर कई तरह के होते हैं जैसे कि डाटा एंट्री करने वाले, कंटेंट राइटिंग करने वाले, वॉइस ओवर देने वाले, वीडियो एडिटिंग करने वाले इत्यादि।

अगर आपको एक फ्रीलांसर बनना है तो आपको पहले यह सोचना होगा कि आपको कौन सी फील्ड में जाना है मतलब कि आपको क्या काम करना है आपको लोगों को पढ़ाना है या आपको ड्राइंग करनी है या आपको वीडियो एडिटिंग करनी है और मेरी मानो तो आप वही काम चन्ना जिसमें आपको विश्वास हो की आपको आता है। फ्रीलांसर बनने के लिए ढेर सारे ऐप्स और वेबसाइट है जैसे कि इंटर्नशाला, फाइवर, जॉबल, अपवर्क इत्यादि। एक फ्रीलांसर बनना बहुत ही आसानी का काम होता है इसमें बस आपको अपना दिमाग लगाना होता है और इसकी खास बात यह है कि इसको करने के लिए आपको कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है आपको आपकी काबिलियत के बलबूते पर चुना जाता है।

गेम खेलकर

आपका प्रश्न मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसका एक सबसे साधारण उत्तर जो करने में आपको भी बहुत ज्यादा मजा आएगा वह है गेम खेलकर। अब आप सोचोगे कि गेम खेलकर कोई पैसे कैसे कमा सकता है? लेकिन ऐसा होता है बहुत सारे ऐसे गेम है जो कि आपको खेल कर जितने पर पैसे देते है जैसे कि लूडो सुप्रीम, dream11, लोको इत्यादि। अब यह सारे जो एप्स है इसमें आप जब गेम खेलने जाओगे तो पहले आपको कुछ एंट्री फीस देनी होती है इसीलिए जब आप इनको डाउनलोड करते हो तो लॉगिन होते वक्त ही आपको कुछ रुपए जैसे कि 10 या 20 दे दिए जाते है। ताकि आप एक या दो गेम खेलो और उसके बाद इस ऐप के बारे में थोड़ा समझ सको।

अब इसमें पैसे कमाने के लिए करना क्या होता है कि आपको एंट्री फीस देने के बाद एक मैच में घुसना होता है अब चाहे वह लूडो का मैच हो या क्रिकेट का मैच हो या बबल शूटर का मैच हो या और कोई गेम हो। आपका जो गेम है अगर एक व्यक्ति का है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पॉइंट कमाने होते हैं लेकिन अगर आप का गेम दो या दो से ज्यादा व्यक्तियों का गेम है तो आपको बाकी व्यक्तियों से ज्यादा पॉइंट कमाने होते हैं तभी आप विजेता माने जाते हो जिसके बाद आपको उस गेम के जीते हुए पैसे भी मिलते है मतलब की प्राइस मनी।

रेफर एंड अर्न

पैसे कमाने का इससे आसान तरीका आपको शायद ही कोई मिलेगा क्योंकि इसमें आपको ना ही अपना दिमाग लगाना है ना ही आपको कौशल की आवश्यकता है। और ना ही दुनियादारी की समझ अगर आपको कुछ चाहिए तो वह है एक इंटरनेट कनेक्शन और अपने मोबाइल में थोड़ा सा स्पेस क्योंकि अगर आपको रेफर एंड अर्न के माध्यम से पैसे कमाने है तो आपको एक ऐप को डाउनलोड करना होगा। और उसको डाउनलोड करने के बाद उस ऐप में एक कोड दिया होगा। उस कोड को अपने दोस्तों को या किसी भी व्यक्ति को भेजना है और उस व्यक्ति को ऐप डाउनलोड करने कहना है और ऐप डाउनलोड करने के बाद उस कोड को ऐप में डालना है अगर वह व्यक्ति ऐसा करेगा तो जो ऐप है।

वह आपको कुछ पैसे देगी और उसके साथ ही साथ उस व्यक्ति को भी कुछ पैसे का लाभ होगा। अब आप सोचोगे कि ऐप फ्री में पैसे क्यों देगी तो यह पैसे फ्री के नहीं रहते अब होता क्या है कि  ऐप को अपने यूजर्स बढ़ाने होते है। और यूजर्स बढ़ाने के लिए वह अपने मौजूदा यूजर्स को यह लालच देती है कि वह अपने दोस्तों को बुलाए इस ऐप को यूज करने के लिए और उसके बदले में यह ऐप उस मौजूदा यूजर को और उसको दोस्त को दोनों को कुछ पैसे देगी। कुछ ऐसे ऐप जो आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन देते हैंवह है पेटीएम, गूगल पे, मीशो, अप स्टॉक।

इन ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको बस ये ऐप अपने फोन में दो लोड करने है और फिर अपने जान पहचान के लोगो को भेजने है डाउनलोड करने के लिए जब आपके जान पेहचन वाले लोग ऐसा करेंगे तो आपको पेश मिलेंगे।

चलकर

यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा पर कुछ ऐसे भी ऐप हैं जो आपको चलने के लिए पैसे देते हैं अब इन से पैसे कमाने के लिए आपको करना  बस इतना रहता है कि चलना रहता है और आपको हर हजार स्टेप्स के बदले में कुछ पैसे दिए जाते हैं और अगर आपको भी चल कर पैसे कमाने हैं तो मैं आपको एक ऐसे ऐप का नाम बताती हूं  जो कि आपको केवल चलने के पैसे देता है। तो चलिए आज के मेरे आर्टिकल मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के माध्यम से स्वेटकॉइन के बारे में बताती हूं 

स्वेटकॉइन– स्वेटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए और इसको डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर स्वेटकॉइन सर्च करना है आपको यह पिक जाएगा और आपको इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद जब आप आपको लोगे तो आप आपसे कुछ कुछ पर मिशंस मांगेगा उन सब को अलाउ करने के बाद यह आप आपको हर हजार स्टेप पर 0. 95 स्वेटकॉइन देगा। इस ऐप की पेमेंट या तो पे पेल से होगी या फिर आपको कोई चीज पर डिस्काउंट दिया जाएगा या फिर आपको कोई गिफ्ट कार्ड और वाउचर दिया जाएगा।

यूजर टेस्टिंग

यूजरटेस्टिंग इसके नाम से आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि ये क्या है लेकिन जिन को नहीं समझ में आया उनके लिए बता दूं कि इसमें आपको कोई ऐप या वेबसाइट को टेस्ट करना होता है कि वह कैसी चल रही है और उसके बारे में अपने विचार देने होते हैं।

यूजर टेस्टिंग- यह एक वेबसाइट जो कि आपको पैसे देगी दूसरे वेबसाइट को चेक करने की मतलब कि आपको किसी वेबसाइट को इस्तेमाल करना होगा या आपको इस्तेमाल करना होगा और बताना होगा कि उसमें क्या खराबी है क्या फिर आपको ऐसे यूजर उस ऐप को चलाकर कैसा लगा। इससे पैसे कमाने के लिए पहले आपको एक प्रैक्टिस टेस्ट देना होगा जिसके बाद आपको असली टेस्ट दिया जाएगा जिससे कि आप पैसे कमा पाओगे।इसमें हर टेस्ट के लिए आपको $10 पे पैल हल के माध्यम से दिए जाते है।

यू टेस्ट- एक बहुत ही जाना माना प्लेटफार्म है जहां पर जो टेस्ट लोग हैं वह लोग को अप्लाई करना होता है कोई वेबसाइट है आपको टेस्ट करने के लिए जब उनका एप्लीकेशन सिलेक्ट होता है तो उनको उस ऐप या वेबसाइट को टेस्ट करने दिया जाता है अब टेस्टर का काम यह होता है कि उनको उस वेबसाइट क्या आप में बाघ ढूंढकर निकालना पड़ता है और अगर वह या करने में सक्षम होते हैं तूने पैसे मिलते हैं।

तो यह थे तो ऐसे वेबसाइट जिस पर आप जाकर ऐप या वेबसाइट को टेस्ट कर सकते हो और अपना रिव्यू दे सकते हो लेकिन एक बात का ख्याल रहे बहुत सारे वेबसाइट आपको आपका स्क्रीन रिकॉर्ड करके उसके साथ वॉइस देने भी बोल सकते हैं।

शॉपिंग करके

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसका एक सबसे मजेदार तरीका है शॉपिंग कर कर। अब आप सोच रहे होंगे कि शॉपिंग कर कर तो पैसे खर्च होते हैं पर मैं आपको ऐसा क्यों कह रही हूं कि आप शॉपिंग कर कर पैसे कमा सकते हो। तो मैं आपको बता दूं कि कुछ ऐसे ऐप और वेबसाइट है जो कि आपको हर शॉपिंग पर कुछ कैशबैक ऑफर करता है चाहे वह 5% हो 10% हो या और ज्यादा कम हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे वेबसाइट जिससे आप शॉपिंग कर कर पैसे कमा सकते हो।

rakuten.com– इससे पैसे कमाने के लिए आपको बस इस वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना है जिसके बाद आपको जिस भी स्टोर से शॉप करना है आप उस पर जाइए और शॉप कीजिए और उसके बदले में कैशबैक पाइए जब आपके अकाउंट में $5 हो जाएंगे तो यह आप आपको पैसे ट्रांसफर करने देगा आप पे पैल के जरिए ले सकते हो।

कैशकरो– एक वेबसाइट है जो कि आपको हर ऑनलाइन शॉपिंग के पैसे देगी अगर आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट मंत्रा इत्यादि से कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हो इसके जरिए तो यह आपको कुछ कैशबैक या गिफ्ट कूपन देता है।

वीडियो देखकर

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इसके मैंने आपको 8 अलग तरीके बता दिऐ पर अब यह जो 9 वा तरीका है वह बहुत ही खास है क्योंकि इसमें आपको वही चीज करनी है जो आप रोज करते हो मतलब कि रोज आप कभी ना कभी अपने फोन में वीडियो तो देखते ही होगा चाहे वह यूट्यूब पर हो इंस्टाग्राम पर हो या और कोई ऐप पर हो लेकिन आपने शायद ही कभी सोचा होगा कि आपको वह वीडियो देखने के भी पैसे मिल सकते है लेकिन कोई बात नहीं पहले नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए क्योंकि आज के आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे ऐपो नाम बताती हूं जो कि आपको वीडियो देखने के पैसे देंगे।

व्हाइ सेंस (ysense)-  अब इसमें आपको कुछ करना नहीं होता बस आपको वाइसेंस पर जाना है वहां जाकर आपको अलग-अलग तरह के वीडियो दीखेंगी जैसे कि स्पोर्ट्स के वीडियो एंटरटेनमेंट के वीडियो इत्यादि हर वीडियो के नीचे पैसे लिखे होंगे कि आपको देखने के बाद कितने पैसे मिलने वाले हैं अब आपको उन में से जिस भी वीडियो को देखना है आप उसे देख सकते हो और आराम से मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते हो। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि इसमें आपको केवल एक वीडियो नहीं देखना होता बल्कि आपको 7 से 10 टास्क दिए जाते हैं उन सब को कंप्लीट करने के बाद ही आपको पैसे मिलते हैं अगर आप उसे कंप्लीट नहीं कर पाते हो तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे।

नेटफ्लिक्स– अगर आपको मूवी या सीरीज देखने का बहुत शौक है तो आप इन्हें देख कर भी पैसे कमा सकते हो और वह भी नेटफ्लिक्स के जरिऐ। नेटफ्लिक्स के बारे में तो हम सब जानते ही हैं कि वह एक ऐसा ऐप है जिस पर ढेर सारे ऐनिमे, वेब सीरीज, मूवीस इत्यादि पाई जाती हैं अगर आपको नेटफ्लिक्स से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको मूवी और सीरीज का अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए। अब इसकी जॉब में आपको करना बस इतना रहता है कि आपको यह सारे मूवी सीरीज देखने होते हैं और देखने के बाद उन्हें टैग करना होता है मतलब कि वह किस तरह के हैं हॉरर हैं या फिर रोमांस है उसमें कास्ट क्या-क्या है उसकी स्टोरी क्या है इत्यादि।

ग्रैब पॉइंट (Grab point)- यह एक ऐप है जो कि आपको पैसे देगा वीडियो देखने के। इसका जो पैसा है वह आपको पे पाल के जरिए मिल जाएगा या फिर आप कोई गिफ्ट कार्ड ले सकते हो। इसमें रजिस्टर करने के लिए आपको बस आपका नाम और जीमेल आईडी चाहिए रहता है जब आप रजिस्टर कर लेते हो तो उसके बाद आपको ढेर सारे अलग-अलग चैनल दिखाए जाते जैसे कि यूट्यूब पर रहता है। स्पोर्ट्स के या एंटरटेनमेंट के अब आपको इनमें से जो भी चैनल पर जाना है।

आप जाइए वहां पर वीडियो देखिए और हर एक वीडियो के लिए आपको कुछ पॉइंट दिऐ जाएंगे और इसकी खास बात यह है कि इसमें आपके ऊपर कोई रोक नहीं रहती है आपको जितना मन आप उतना वीडियो देख सकते हो और हर वीडियो पूरा देखने के लिए आपको कुछ पॉइंट दिए जाएंगे जब आपके पास 3000 पॉइंट हो जाएंगे तो आप उसको पैसे में कन्वर्ट करके पेपाल के जरिए या फिर एक गिफ्ट कार्ड के जरिए रेडियम कर सकते हो।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

पैसे कमाने की इच्छा सबकी रहती है क्योंकि इस दुनिया में बिना पैसे के गुजारा नहीं हो सकता लेकिन मुश्किल तब होती है जब पैसे कमाने के लिए ढेर सारी मेहनत करनी पड़ती है और उसके बावजूद भी आपको उतने पैसे नहीं मिल पाते जितना आप चाहते हो इसीलिए अपने काम के साथ-साथ कुछ अलग से करने में कोई हर्ज नहीं है क्योंकि इससे एक तो आप की आय बढ़ेगी और दूसरा आपका खाली समय व्यर्थ नहीं जाएगा उसमें आप कुछ प्रोडक्टिव कर पाओगे इसीलिए मैंने आपको कुछ ऐसे काम के बारे में बता दिया जिससे कि आप अपने खाली समय में केवल अपने मोबाइल का उपयोग कर कर पैसे कमा सकते हो और अपने खाली समय को व्यर्थ में बर्बाद करने के बजाय उसका पूर्ण रूप से इस्तेमाल कर सकते हो।

FAQ’s

Q.1 क्या हमें मोबाइल से पैसे कमाने के लिए डिग्री की आवश्यकता होगी?

Ans- मोबाइल से पैसे कमाने के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। मैंने अभी तक आपको जितने भी तरीके बताऐ हैं उन सब में आपकी काबिलियत को देखा जाएगा और उसी के बलबूते पर आप पैसे कमा पाओगे इसमें आपको कहीं भी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। जैसे कि अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपका कंटेंट लोगों को कितना पसंद आ रहा है। वह मायने रखता है जितने ज्यादा लोगों को आपका कंटेंट पसंद आएगा उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे और वही अगर आप शॉपिंग कर कर, रेफर एंड अर्न कर कर या गेम खेलकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो उसके लिए आपको कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन अगर आप फ्रीलांसर या फिर बिज़नस मतलब कि व्यापार करने के बारे में सोच रहे हो तो अगर आपके पास डिग्री होगी तो आपको ज्यादा फायदा होगा लेकिन अगर आपके पास डिग्री नहीं है तो उससे कुछ ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ेगा क्योंकि अगर आप में काबिलियत है और कुछ कर दिखाने का जज्बा है तो आप इन सभी फील्डओं में सफल हो जाओगे।

Q.2 क्या मैं मोबाइल से पैसे कमाने के लिए साइट को या फिर ऐप को एंट्री फी देनी होगी?

Ans- ज्यादातर साइट पर आपको कोई एंट्री फी नहीं देनी पड़ेगी आप बस वहां पर फ्री में जाकर अकाउंट बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो लेकिन कुछ कुछ ऐसी साइट है जिस पर आपको शायद पैसे देने की जरूरत पड़े जैसे कि अगर आप गेम खेल कर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको एंट्री फी तो नहीं देनी पड़ेगी पर टूर्नामेंट में घुसने के लिए पैसे देने पड़ेंगे वहीं अगर आप वीडियो बनाकर पैसे कमाना चाहते हो या फिर रेफर एंड अर्न करना चाहते हो तो उन सब चीजों के लिए आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

Q.3 हम इन तरीकों से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans- अभी तक मैंने आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल मैं जितने भी तरीके बताएं उससे आप कितना पैसा कमा सकते हो यह कहना थोड़ा सा कढ़ी है क्योंकि इन तरीकों से आप कितने पैसे कमा सकते हो वह आपकी काबिलियत और हुनर पर निर्भर करता है। जैसा कि आपको यूट्यूब के बारे में बताया तो यूट्यूब से आप हर हजार व्यूज पर ₹80 तक कमा सकते हो वहीं दूसरी तरफ अगर आप रेफर एंड अर्न के तरीके से पैसे कमाना चाहते हो। तो आप कौन सा ऐप यूज करते हो रेफर एंड अर्न करने के लिए उस पर निर्भर करता है। क्योंकि हर  ऐप का अलग पेमेंट होता है।

जैसे कि गूगल पे मे आप कम से कम ₹100 तक कमा सकते हो इसी तरह अगर आप गेम खेल कर जीतना चाहते हो तो उसमें आपकी काबिलियत मायने रखती है कि आप कितना अच्छा एक गेम को खेल पाते हो और कितना जल्दी अपने अपोनेंट से ज्यादा पॉइंट कमा पाते हो।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!