Quora से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों क्या आप Quora के बारे में जानते हैं, आप में से बहुत लोग Quora के बारे में अवश्य ही सुना होगा। अगर आप में से किन्हीं लोग इसके बारे में नहीं सुना है तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे। फिर भी जानकारी के लिए आपको संछिप्त में बताना चाहूंगा की यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप लोगों से सवाल – जवाब कर सकते हैं, यहाँ लोग विभिन्न विषयों पर सवाल पूछते हैं और Quora के अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा उन सवालों का उत्तर दिया जाता है। यदि आप एक एक्सपर्ट हैं और आपके पास एक किसी विषय को लेकर अनुभव है जिसमें लोगों को दिलचस्पी हो, तो आप Quora से कुछ पैसे कमा सकते हैं। नीचे कुछ तरीके हैं जिनसे आप Quora के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

अभी वर्तमान समय ऐसे अनेक प्लेटफॉर्म Internet में उपस्थित जिनकी मदद से Freelancing करके हर महीने लगभग एक अच्छी कमाई की जा सकती है। ठीक इसी तरह का एक प्लेटफार्म Quora है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन काम कर सकते हैं और इसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। हम आपको हमारे इस लेख में Quora से संबंधित सारी जानकारी देंगे जिसके बाद आप भी Quora पर ऑनलाइन घर बैठे – बैठे पैसे कमा सकते हैं।, और हर महीने एक अच्छी रकम कमा सकते हैं। तो अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए हम अपने मुख्य विषय की और जाते हैं जो की है Quora से पैसे कैसे कमाएं ।

Quora से पैसे कैसे कमाएं

Quora क्या है

Quora इंटरनेट में मौजूद एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप किसी भी तरह का सवाल – जवाब कर सकते है, ये एक बहुत सारे लोगों से बना एक कम्युनिटी फोरम है जहाँ सवालों के जवाब दिए जाते हैं। इसका मुख्यालय California में हैं और Quora  की स्थापना जून 2009 में हुई थी और Quora की वेबसाइट 21 जून 2010 में आम लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई थी। Quora की प्लेटफॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है, इसलिए अगर आपको हिंदी में परेशानी होती है तो आप Quora पर इंग्लिश में काम कर सकते हैं और अगर आपको इंग्लिश भाषा में परेशानी है तो आप हिंदी में काम कर सकते हैं। यानी मूल बात ये हुई की भाषा से संबंधित परेशानियां आपको इसपर नहीं होंगी।

इसके उपयोगकर्ता विभिन्न विषयों पर सवाल पूछ सकते हैं, उदाहरण के तौर पर जैसे विज्ञान के क्षेत्र से सम्बंधित, Technology के क्षेत्र से सम्बंधित, व्यापार से सम्बंधित, साहित्य, किसी प्रकार के विशेष विचारधारा या ऐसी कोई आम लोगों के बीच के मुद्दे जिनमें लोगों को दिलचस्पी हो और उन्हें इन सब के बारे में जानने में उत्सुकता हो। खैर ये तो हो गया सवाल पूछने से सम्बंधित लेकिन इन सवालों का उत्तर भी उपयोगकर्ता ही देता है, बशर्तें आपको पूछे गए सवाल से सम्बंधित सटीक ज्ञान हो वरना उत्तर गलत होने पर लोगों को समस्याएं हो सकती हैं और उपयोगकर्ता के तौर पर आपकी छवि भी ख़राब हो सकती है।

Quora में खुद को Registered कैसे करें

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ Register करना होगा। इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसे आप बस कुछ ही Steps में पूरा कर सकते हैं। हम आपको बारी – बारी से उन स्टेप्स की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

  • Step 1 :  सबसे पहले आपको Quora की Official Website में विजिट करना होगा आप चाहे तो कंप्यूटर या मोबाइल दोनों ही डिवाइस से Registration प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, Official Website में जाने के लिए यहाँ “ Click “ करें।
Quora में खुद को Registered कैसे करें
  • Step 2 : इसकी Website पर जाते ही आपको Register करने के लिए कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे Google, Facebook. आप इनकी मदद से खुद खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। अपना Gmail Id देते ही आपको आपको ईमेल वेरिफिकेशन के लिए एक मेल आएगा जिसमें आपको अपना मेल वेरीफाई करना होगा। जिसके बाद आप सफलतापूर्वक Quora में रजिस्टर हो जायेंगे।
  • Step 3 : इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल तैयार करनी होगी, जिसके लिए आपको अपनी कुछ डिटेल्स Quora को देनी होगी जिससे आपकी प्रोफाइल पूरी तरह बनके तैयार हो जाएगी। एक बार प्रोफाइल बन जाने के बाद अब आप Quora पर सवाल / जवाब कर सकते हैं। 

Quora से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों जैसा की हम आपको शुरू से बताते आ रहे हैं कि Quora एक Questioning और Answering का प्लेटफार्म है, लेकिन दोस्तों इसका ये मतलब नहीं की हम इसमें केवल सवाल  जवाब करके ही  सकते हैं। Quora का इस्तेमाल हम विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं और इसकी मदद लेकर हम अपनी कमाई को बड़ा सकते हैं। इस लेख में हम उन्हीं कुछ तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं। ताकि आपके सवाल Quora से पैसे कमाएं का आपको सफलतापूर्वक उत्तर मिल पाए।

Quora पर काम करने के लिए आपको किन चीज़ों की आवश्यकता होगी

दोस्तों इस प्लेटफार्म में काम शुरू करने के लिए हमें कुछ जरुरी  चीज़ों की आवश्यकता होगी जिनकी मदद से हम अपने काम को आसानी कर सकते हैं।

  1. स्मार्टफोन/कंप्यूटर – Quora पर काम करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण चीज़ एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, क्योंकि वो प्राथमिक Device हैं जिनकी मदद से हम Registration प्रक्रिया पूरी करने से लेकर इसपर काम काम करने की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। 
  1. इंटरनेट ( Internet ) – अगर आपके पास उपकरण (Smartphone/Computer ) पहले से ही हैं तो अब आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी। इंटरनेट की मदद से आप Research और बाकी लेखन कार्य कर सकते हैं, इसलिए अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आपको इसकी व्यवस्था भी कर लेनी होगी ताकि आपको काम करने में सुविधा हो।
  1. तकनीकी जानकारी – इसके आपको थोड़ी बहुत तकनिकी जानकारी की भी आवश्यकता होगी, तकनिकी जानकारी से हमारा मतलब है आपको ये पता होनी चाहिए की इंटरने की मदद से ऑनलाइन कैसे काम किया जाता है जैसे Browsing, Searching, Editing और Scripting की थोड़ी – थोड़ी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। अगर आपको इन सब के बारे में नहीं पता तो परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है आप बस Youtube की मदद से भी इनको सिख सकते हैं। ये चीज़ें एकदम बेसिक हैं तो आपको इनसब में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

तो दोस्तों ये कुछ जरुरी चीज़ें थीं जो Quora से पैसे कमाने में आपकी मदद करेंगी। जैसे – जैसे आप इस प्लेटफार्म में काम करते रहेंगे आपको सभी चीज़ों की जानकारी खुद ही मिल जाएगी किन्तु शुरू करने से पहले आपको उपर्युक्त कुछ चीज़ों का ध्यान रखना आवश्यक है। चलिए अब उन तरीकों के बारे में बात करते हैं जिससे आप विभिन्न तरीकों से Quora पर पैसे कमा सकते हैं।

Quora Partner Program ज्वाइन करके पैसे कमाएं

यह अपने Users के लिए QPP – Quora Partner Program चलाती है, जिससे Quora के उपयोगकर्ता  ज्वाइन कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। यह मुख्य तौर पर अपनी कमाई Advertisements के द्वारा करता है, इसलिए जब कोई User Quora की Partner Program ज्वाइन करता है तो उसे Quora की कमाई में से कुछ कमीशन मिलता है। यह ठीक बाकी प्लेटफॉर्म की तरह ही है, जैसे अगर कोई Facebook, Youtube पर काम करता है तो उसे Youtube के Advertisements के द्वारा होने वाली कमाई में से कमीशन मिलता है।

Quora भी इस तरह काम करता है, जब आप Quora में सवालों के सही तरीके से जवाब देते हैं और आपकी जवाबों को ज्यादा व्यूज और Upvotes मिलते हैं तो आपकी कमाई भी ज्यादा होती है।

हालांकि, Quora बाकि प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले थोड़ा सा अलग है क्यूंकि बाकि सभी जगह आपको Videos, Reels या Post के माध्यम से पैसे कमाने का मौका मिलता है लेकिन Quora में आपको केवल लेखन सम्बंधित काम करना होता है। यानी इसमें आपको सिर्फ Text के फॉर्म में काम करना होता है। तो दोस्तों Quora से पैसे कैसे कमाएं से सम्बंधित सवाल का ये पहला तरीका या यूँ कह लो ये पहला जवाब था।

Quora Partner Program ज्वाइन करने के लिए कुछ मुख्य शर्तें

दोस्तों जैसे हर किसी न किसी प्लेटफार्म की कुछ अपनी Criteria होती हैं उनके प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए ठीक इसी प्रकार Quora की भी कुछ ऐसे Criteria हैं जिनको फॉलो करने के बाद ही आप इनके प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। अब बारी – बारी से हम आपको उन Criteria के बारे में बताते हैं जिनको पूरा करने के बाद आप Quora के इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी कमाई का सिलसिला शुरू कर सकते हैं।

Post Views

अगर Quora में आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने की इच्छा रखते हैं तो आपको अपने पोस्ट्स में अच्छे व्यूज करने होंगे। जब कोई Quora का यूजर कोई प्रश्न पूछता है तो आपको उसके प्रश्न का एक सुन्दर और तर्क सहित जवाब देना होगा जिससे यूजर आपके जवाब से संतुष्ट हो और आपके जवाब को अपवोट करे, Upvote करने से आपका जवाब Suggestions में पहले आता है और आपके व्यूज बढ़ते हैं। ये जरुरी नहीं है की आप केवल प्रश्नों के जवाब ही दें, आप अपना सवाल भी लोगों से पूछ सकते हैं जैसे – जैसे लोग आपके सवाल से संबंधित कोई प्रश्न Google में सर्च करेंगे तो आपका सवाल भी उनके सर्च लिस्ट में आएगा जिससे आपके व्यूज बढ़ेंगे।

Regularity

इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको रेगुलर रहना बहुत जरुरी है क्यूंकि अगर आप इसपर रेगुलर नहीं रहेंगे तो आप इसपर अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे, जिससे आपको कमाई पर असर पड़ता है। इसलिए Quora के QPP प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आप इसपर अपना समय अच्छे से दे सकें। 

High Quality Content

अगर कंटेंट की बात करें तो ये सभी प्लेटफार्म के लिए जरुरी हो जाता है की आप जिस भी प्लेटफार्म पर काम करते हैं आपको अच्छा लिखना आना चाहिए। अगर Quora पर आप किसी भी प्रश्न का जवाब देते हैं या कोई प्रश्न करते हैं तो ये जरुरी हो जाता है की आप एक उच्च स्तरीय जवाब लिखें या प्रश्न पूछें। 

Quora से पैसे कैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केटिंग कर Quora से पैसे कैसे कमाएं

आजकल की इस डिजिटल दुनिया और आत्मनिर्भर भारत में पैसे कमाने के अनेक तरीके उपलब्ध हैं। बस अंतर इतना है की बहुत से लोगों को इन तरीकों के बारे में जानकारी है तो किन्हीं लोगों को इसके बारे में कुछ पता  नहीं है, जिस कारण कई लोग जानकारी के अभाव से पैसे कमाने के तरीकों से वंचित रह जाते हैं। इसी में से एक महत्वपूर्ण माध्यम है ‘एफिलिएट मार्केटिंग’। यह मार्केटिंग का ही एक प्रकार है जिससे हम दूसरी कंपनियों के उत्पादों का प्रचार करके उन्हें बेचने के लिए कमीशन प्राप्त करते हैं। इसके माध्यम से हम आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और जिससे हमारी आमदनी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

क्यूंकि दोस्तों Quora एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ लोग सवाल पूछते हैं और दूसरे लोग उनके सवालों के जवाब देते हैं। तो अगर हम इसपर एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा – 

कैटेगरी का चयन:

आपको ऐसे कैटेगरी का चयन करना होगा जिनमें आपकी रुचि हो और जिनमें लोग आपकी मदद की तलाश करते हों। इसके लिए आपको Quora पे थोड़ा समय बिताना होगा जिससे आप Quora के कंटेंट्स को एनालाइज कर सकें और आपको एक Niche की चयन करने में मदद मिले। इसके बाद आपको आपकी कैटेगरी से संबंधित उत्पादों के एफिलिएट प्रोग्राम की तलाश करने होंगे।

मददगार उत्तर:

जब आप Quora पर सवालों के उत्तर देते हैं, तो आपको मददगार, उपयोगी और तर्क सहित  उत्तर देने का प्रयास करना होगा ताकि लोग आपके द्वारा दिए गए उत्तर को पसंद करें और असल में उनके लिए मददगार साबित हो सके। जब आप प्रश्नों के उत्तर लिख रहे हों तो आप अपने द्वारा दिए गए उत्तरों में अपने एफिलिएट लिंक को डाल सकते हैं। मगर ध्यान रह आपको  स्पैमिंग नहीं करनी है।

साधारण भाषा का उपयोग:

जब आप एक एफिलिएट लिंक का प्रयोग करते हैं, तो आपको उन्हें स्पष्ट बनाये रखने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि लोगों को आपके द्वारा लिखे गए उत्तर भी समझ आए, ऐसा लगना चाहिए की आप केवल पैसे कमाने या एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्रश्नों के उत्तर दे रहे। तो आपको अपने फॉलोवर्स के साथ पारदर्शिता बनाए रखकर काम करना होगा। 

स्पैम से बचाव:

जैसा की मैंने आपको इससे पहले भी बताया आपको की आपको Quora पर काम करते – करते Spamming का भी ध्यान रखना है। अगर आप हर जगह लिंक्स ही शेयर करते रहेंगे तो यह स्पैमिंग के रूप में दिखेगा, जिससे Quora आप पर प्रतिबंध भी लगा सकता है। इसलिए आपको अपने उत्तरों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए स्पैम नहीं करना चाहिए।

Ebooks बेचकर Quora से पैसे कमाएं 

आप इसपर विभिन्न प्रकार के Ebooks बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप इंटरनेट में उपलब्ध विभिन्न AI Tools का इस्तेमाल करके Ebooks बना सकते हैं और अलग – अलग प्लेटफार्म में उन्हें बेच सकते हैं। इसके लिए आप Quora का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप Quora पर पोस्ट किए गए Queries के समाधान के लिए Ebook बनाकर उन्हें उचित मूल्य पर बेचें तो ये भी कमाई का एक अच्छा जरिया साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आप अपनी Ebooks को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करके उन्हें लोकप्रिय बना सकते हैं, ताकि आपके Ebooks की अधिक मात्रा में बिक्री हो सके।

Quora की Traffic का इस्तेमाल करके पैसे कमाएं

दोस्तों Quora एक बहुत बड़ी कम्युनिटी है जिसका इस्तेमाल आप Quora से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। अगर अपने किसी प्रकार की Website बनाई हुई है तो आप Quora की मदद लेकर अपने Websites में ट्रैफिक Engage कर सकते हैं। इसके लिए आपको Quora के कुछ टार्गेटेड प्रश्नों पर ध्यान देना होगा जो की आपकी Website के कंटेंट से मिलता जुलता हो।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप अपने Website में “Quora से पैसे कैसे कमाएं” से सम्बंधित कोई आर्टिकल लिखते हैं और आपको इस आर्टिकल पर Traffic लाना है तो आप इसी तरह का सवाल Quora पर Search कर सकते हैं और उसका उत्तर संछिप्त में लिखकर आप अपने वेबसाइट के पोस्ट का लिंक इन्सर्ट कर सकते हैं जिससे लोग आपके उत्तर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपके वेबसाइट में विजिट करेंगे और आपके वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ेगी। इस तरह Quora का इस्तेमाल करके आप अपने Websites से ज्यादा Revenue जनरेट कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Quora से सम्बंधित जानकारियाँ दी, हमने आपको बताया कि Quora क्या है, इसपर किस तरह का काम होता है, Quora पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात की Quora से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। हमने आपको ऐसे विभिन्न तरीके बताये जिनका इस्तेमाल करके आप Quora जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। हम आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा सुझाए गए तरीके लाभदायक लगे हैं। अगर आपको हमारी ये आर्टिकल अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि इस डिजिटल दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के तरीकों के बारे में उन्हें भी पता चल पाए और आप सभी एक साथ मिलकर Quora का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकें।

FAQs

क्या Quora से कोई भी पैसे कमा सकता है?

हाँ दोस्तों, Quora का इस्तेमाल करके कोई भी पैसे कमा सकता है। किन्तु इसके लिए उसके पास Quora से सम्बंधित कुछ साधारण जानकारियाँ होनी आवश्यक हैं। जिनके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है। 

Quora से हम अपने पैसे कैसे प्राप्त करेंगे ?

दोस्तों जब आप Quora पर काम करके, कुछ पैसे बना लेते हैं तो इसके बाद एक सवाल आता है की हमें अपने पैसे कैसे मिलेंगे। तो आप बिलकुल भी परेशान न हों आपको अपने द्वारा कमाए हुए पैसे PayPal जैसे पेमेंट्स मेथड के माध्यम से मिल जाते हैं। 

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!