Makeup Artist बनकर पैसे कैसे कमाएं

मेकअप का दो अर्थ होता है एक किसी इंसान का चरित्र और दूसरा वह वस्तुएं जो कोई व्यक्ति अपने चेहरे पर लगाता है ज्यादा सुंदर दिखने के लिए अब कीसी इंसान का चरित्र तो आसानी से बदला नहीं जा सकता है। लेकिन किसी इंसान के चेहरे का रंग ढंग तो कोई मेकअप आर्टिस्ट आसानी से बदल सकता है और अगर आपको भी लगता है कि आप में वह हुनर है जो किसी मेकअप आर्टिस्ट में होना चाहिए। मतलब कि आप किसी व्यक्ति के चेहरे पर पाउडर, लिपस्टिक इत्यादि का इस्तेमाल करके उन्हें सुंदर बना सकते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाली हूं कि आप किस तरह से एक Makeup Artist बनकर पैसे कमा सकते है।

हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो मेकअप आर्टिस्ट सुनते हैं तो उन्हें लगता है कि इस करियर में कोई मुनाफा नहीं है और अगर कोई व्यक्ति यह करियर चुनेगा तो वह अपनी जिंदगी में ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाएगा। पर ऐसा नहीं है। क्योंकि आज के जमाने के लोगों को जितना नए ट्रेंड को फॉलो करके डिजाइनर कपड़े पहनने में दिलचस्पी है। उतना ही नए तरीके के और यूनिक दिखने वाले मेकअप करवाना भी पसंद है।

Makeup Artist बनकर पैसे कैसे कमाएं
Makeup Artist बनकर पैसे कैसे कमाएं

जिस कारण से अगर किसी व्यक्ति में एक मेकअप आर्टिस्ट बनने का हुनर है मतलब कि वह लोगों के चेहरे को आसानी से मेकअप की वस्तुओं का इस्तेमाल करके बदल सकते है। तो वह अपने जिंदगी में बहुत आगे जा सकता है। क्योंकि हम सभी को पता है कि किस तरह से बड़े से बड़े कलाकार बाहर जाने से पहले बिना मेकअप के नहीं निकलते है। और उन्हें मेकअप लगाने के लिए वह कोई मेकअप आर्टिस्ट हायर करते है। इसके अलावा शादी से लेकर चार कदम दूर माल तक जाने के लिए भी लोग मेकअप का इस्तेमाल करते है।

Table of contents

मेकअप आर्टिस्ट का क्या काम होता है?

मेकअप आर्टिस्ट हम लोग उस व्यक्ति को बुलाते है जो कि दूसरे लोगों के चेहरे पर लिपस्टिक, आई लाइनर, कंसीलर, फाउंडेशन इत्यादि जैसे मेकअप के सामानों का इस्तेमाल करके उन्हें खूबसूरत बनाता है। मतलब कि कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसे मेकअप के सामानों को इस्तेमाल करना आता हो और वह दूसरे व्यक्तियों को अपने मेकअप के सामान को इस्तेमाल करने के हुनर से खूबसूरत और कॉन्फिडेंट बनाता हो। उसे मेकअप आर्टिस्ट कहते है। एक मेकअप आर्टिस्ट का रोजाना का काम दूसरे लोगों के ऊपर मेकअप करना, उनके मेकअप को उतारना, उनके मेकअप करते समय यह ध्यान में रखना कि वह व्यक्ति अपने मेकअप वाले लुक को कहां ले जाने वाला है। क्या वह रैम्प वॉक करने वाला है तो उधर की लाइटिंग के बारे में सोचना या यह मेकअप शादी के मंडप पर जाने वाला है तो उसके लाइटिंग को ध्यान में रखते हुए मेकअप करना।

इसके अलावा नए मेकअप ट्रेंड की जानकारी रखने के साथ-साथ लोगों को अच्छे स्किन केयर टिप्स देना होता है। अब तक के मेरे आर्टिकल से आप लोगों ने मेकअप आर्टिस्ट के बारे में तो जानकारी प्राप्त कर ली। अब चलिए जानते है कि वह कौन से ऐसे गुण है जो कि एक मेकअप आर्टिस्ट बनने में आपकी सहायता करेंगे।

किन गुणों की आवश्यकता होगी?

मेकअप कराने वाले दो तरह के लोग होते है। एक जिन्हें मेकअप करने के बाद खुद पर आत्मविश्वास आता है और वह खुद को पावरफुल महसूस करते है। जिस कारण से उन्हें मेकअप कराना पसंद आता है। मतलब कि यह लोग अपने खुद की खुशी के लिए मेकअप  कराते है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते है, जो अपनी खामियां छुपाने के लिए मेकअप कराते है। मतलब कि यह लोग दूसरे लोगों को दिखाने के लिए मेकअप कराते है, और इन दोनों तरह के लोगों से एक मेकअप आर्टिस्ट को डील करना होता है। जिस कारण से मेकअप आर्टिस्ट के अंदर कुछ ऐसे गुण होने चाहिए ताकि वह इन दोनों तरह के लोगों को संतुष्ट करा पाए।

मधुर वाणी

सबसे पहला गुण जो कि कोई भी पेशा यानी कि प्रोफेशन के व्यक्ति में होना चाहिए वह है मधुर वाणी। क्योंकि अगर आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको लोगों से अच्छी तरह से बात करनी होगी। और अच्छी तरह से बात करने के लिए आप की वाणी मधुर होनी चाहिए। एक मेकअप आर्टिस्ट को मधुर वाणी की आवश्यकता इसलिए होती है। क्योंकि उसे तरह-तरह के लोगों से मिलना होता है और उन्हें बात करके अपना क्लाइंट बनाना होता है। जिस कारण से अगर एक मेकअप आर्टिस्ट के पास मधुर वाणी होगी तो वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना क्लाइंट बना पाएंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

सुनने की क्षमता

जैसा कि मैंने बोला एक मेकअप आर्टिस्ट को अलग-अलग तरह के लोगों से मिलना होता है। और हर इंसान की अपनी खुद की एक फरमाइश होती है। जो कि मेकअप आर्टिस्ट को सुननी होती है और उनके मन मुताबिक मेकअप करना होता है। जिस कारण से एक मेकअप आर्टिस्ट में सुनने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अलावा एक मेकअप आर्टिस्ट में सुनने की क्षमता इस वजह से भी होनी चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोगों को कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते है। जो पसंद नहीं आते हैं या फिर कुछ ऐसी चीजें होती है। जो करने पर उन्हें अच्छा नहीं लगती है तो एक मेकअप आर्टिस्ट को यह सारी बातों को भी सुनकर अपने दिमाग में बैठा कर फिर मेकअप करना होता है।

बदलाव

एक मेकअप आर्टिस्ट को समय के साथ चलना आना चाहिए। मतलब कि जैसे जैसे नए ट्रेंड आते जाएंगे मेकअप आर्टिस्ट को इन सारे ट्रेंड को सीखना चाहिए और अपने पुराने तरीके को बदलकर नए ट्रेंड को अपनाना चाहिए। जिस कारण से एक मेकअप आर्टिस्ट में बदलाव करने की क्षमता होनी चाहिए। क्योंकि अगर एक मेकअप आर्टिस्ट अपने मेकअप के तरीको में बदलाव नहीं करेगा और नए ट्रेंड को फॉलो नहीं करेगा तो आज के नए जेनरेशन के लोग जिन्हें ट्रेंड को फॉलो करना बहुत पसंद है। वह उसके क्लाइंट नहीं बनेंगे जिस कारण से उसे नुकसान हो सकता है।

दबाव में काम करनेवाले

अगर आप किसी भी ऐसे पेशे मतलब की प्रोफेशन को चुनते हो। जिसमें आपको ढेर सारे लोगों से मिलना जुलना है और उनके लिए काम करना है तो आपको दबाव में काम करना आना चाहिए। और जैसा कि हम सबको पता है कि एक मेकअप आर्टिस्ट का काम ही होता है। ढेर सारे लोगों से मिलना और उनके मन मुताबिक उनका मेकअप करना तो हो सकता है। कभी-कभी एक मेकअप आर्टिस्ट को एक समय पर ढेर सारे लोगों का मेकअप करने की जरूरत पड़ जाए। जिस कारण से उस पर एक दबाव बना रहे कि उसे जल्दी-जल्दी मेकअप करके खत्म करना है। इसीलिए एक मेकअप आर्टिस्ट को दबाव में काम करना आना चाहिए।

समय

अभी जैसा कि मैंने बोला कि हो सकता है एक मेकअप आर्टिस्ट को एक समय पर ढेर सारे लोगों का मेकअप करना पड़े। जिस कारण से उस पर दबाव बन जाए तो उसे दबाव में काम करना आना चाहिए। पर दबाव में काम करना आने के साथ-साथ उसे अपने समय को मैनेज करना भी आना चाहिए। ताकि वह सही समय रहते सभी लोगों का मेकअप खत्म करें और किसी को भी बिना शिकायत का मौका दिया अपना काम पूरी ईमानदारी और लगन से करें।

धैर्य (patience)

एक मेकअप आर्टिस्ट में धैर्य होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि उसे तरह-तरह के लोगों से डील करना होता है। जिसमें कुछ बहुत ही गुस्से वाले हो सकते हैं और थोड़ी सी इधर-उधर मेकअप होने के कारण मेकअप आर्टिस्ट को डांट भी सकते है। तो ऐसे समय में मेकअप आर्टिस्ट को बिना गुस्सा किया अपने क्लाइंट के मन मुताबिक मेकअप खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। मतलब कि उसे बिना गुस्सा किए धार से काम लेना चाहिए और अपने काम को खत्म करना चाहिए।

लोगों की जरूरते समझना

एक मेकअप आर्टिस्ट को अपने क्लाइंट की जरूरते समझना आनी चाहिए मतलब की उसका जो क्लाइंट है। उससे किस तरह का मेकअप चाहिए, उसे उस मेकअप को लगाकर कहां जाना है इत्यादि जैसी चीजें जानकर यह समझना चाहिए कि उसे कौन सी तरह का मेकअप करना है क्या उसे एचडी मेकअप करना है या उसे मैट मेकअप करना है या फिर एयरब्रश मेकअप करना या और कोई मेकअप करना है मतलब की एक मेकअप आर्टिस्ट को अपने क्लाइंट की जरूरते समझनी है और फिर उन जरूरतों के हिसाब से अपने क्लाइंट का मेकअप करना है।

मेकअप की जानकारी

एक मेकअप आर्टिस्ट को मेकअप मतलब की फाउंडेशन, कलर पैलेट, आई लाइनर, काजल, मस्करा इत्यादि जैसे मेकअप के सामानों के साथ-साथ मेकअप की डिजाइन की जानकारी होनी बहुत जरूरी है क्योंकि बिना इन जानकारियों के वह मेकअप कर ही नहीं सकता इसीलिए अगर आपको एक मेकअप आर्टिस्ट बनना है तो उसके लिए कलर पैलेट, डिजाइन, कौन से स्किन टोन के लिए कैसे फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाता है इत्यादि जैसी चीजों की जानकारी रखना अनिवार्य है।

तो यह थे कुछ ऐसे गुण जो कि एक मेकअप आर्टिस्ट में होने से वह मेकअप आर्टिस्ट अपने जिंदगी में बहुत आगे बढ़ सकता है क्योंकि अगर एक मेकअप आर्टिस्ट में यह सारे गुण होंगे तो वह ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट को ला पाएगा और ज्यादा पैसे कमा पाएगा जिस कारण से वह बहुत जल्द ही सक्सेसफुल हो जाएगा। अब यह सारी बातें तो हो गई कि एक मेकअप आर्टिस्ट में कौन से गुण होने चाहिए अब यह जानने से पहले की एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कैसे कमाए हम लोग यह जान लेते हैं कि एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको किन किन चीजों का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कैसे कमाए?

अब तक आपको मेकअप आर्टिस्ट के बारे में तो जानकारी हो ही गई होगी अब चलिए जानते हैं उस चीज के बारे में जिसके लिए आपने इस आर्टिकल को पढ़ना शुरू किया था मतलब की एक मेकअप आर्टिस्ट बंद कर पैसे कैसे कमाए। तो एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के ढेरों तरीके जिसमें से कुछ तरीके मैं आपको नीचे विस्तार में बताऊंगी और आपको इनमें से जो भी तरीका उचित लगेगा आप उसे चुनकर आराम से पैसे कमाए।

अपना खुद का पार्लर खोलकर

एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के लिए आप अपना खुद का एक पार्लर खोल सकते हो। एक पार्लर खोलने के लिए आपको या तो एक जमीन खरीदनी होगी और उस पर अपना पार्लर बनाना होगा। या फिर कोई दुकान भाड़े पर लेकर उसमें अपने पार्लर के सारे सामान जैसे कि आईना, कुर्सी, लिपस्टिक, काजल और बाकी कॉस्मेटिक के सामानों के साथ साथ हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर इत्यादि जैसे सामान रखने होंगे। खुद का पार्लर खोलने के लिए आपको बहुत खर्चा उठाना होगा। इसीलिए अपना खुद का पार्लर खोलने से पहले आप किसी दूसरे पार्लर में पार्ट टाइम जॉब करके एक्सपीरियंस इकट्ठा कर लीजिए और उसके बाद खुद का पार्लर खोलिए।

इससे आपके पास पहले के पार्लर के जो क्लाइंट थे। वह भी रहेंगे और उसके साथ ही साथ आप एक्सपीरियंस मेकअप आर्टिस्ट बन जाएंगे। जिससे कि आपके नए क्लाइंटो को आपसे शिकायत नहीं होगी और आप आराम से अपने पार्लर के जरिए पैसे कमा पाएंगे। एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप केवल मेकअप करें आप मेकअप के साथ-साथ हेयर स्टाइल, मेहंदी लगाना, आइब्रो बनाना, अपर लिप्स बनाना जैसे काम भी कर सकते है।

यूट्यूब पर चैनल बनाकर

हम सभी को पता है कि किस तरह से आज की जनरेशन को यूट्यूब पर वीडियो देखना बहुत पसंद है इसीलिए अगर आप एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी खोल सकते हैं और अगर आप किसी ब्यूटी पार्लर में नौकरी करते हैं या फिर आपका खुद का ब्यूटी पार्लर है तो आप वहां के अपने क्लाइंट के मेकअप ट्यूटोरियल यूट्यूब पर डाल सकते हैं लेकिन अगर आपके पास ब्यूटी पार्लर नहीं है या आप किसी ब्यूटी पार्लर में काम नहीं करते हैं तो आप घर पर अपने खुद के ऊपर मेकअप करके उसका वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं या अपने परिवार वालों और दोस्तों के ऊपर मेकअप करके उसका वीडियो बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर

इस सोशल मीडिया के जमाने में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने गुणों का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाते हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि आप में वह कला है जो आप लोगों के साथ बांट सकते हो तो आप अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उस पर रिल या वीडियो अपलोड कर सकते हो और अपने फॉलोअर बढ़ा सकते हो फॉलोअर बढ़ाने के बाद आपको अलग अलग ब्रांड अपना प्रोडक्ट लोगों को बेचने के लिए कहेंगे या फिर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका मिलेगा जिससे कि आप आराम से इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा पाओगे।

ज्ञान बांटकर

अब एक सबसे आसान तरीका है मेकअप आर्टिस्ट के जरिए पैसे कमाने का वह है अपना ज्ञान बांट कर इसीलिए अगर आपको लगता है कि आपको मेकअप के बारे में बहुत कुछ पता है और आप लोगों को बढ़िया मेकअप करने के टिप्स और ट्रिक्स बता सकते हो तो आप अपने इस ज्ञान को लोगों में बैठकर भी पैसे कमा सकता हूं अगर आपको अपने मेकअप के ज्ञान को बांटना है तो उसके लिए जैसा कि मैंने बोला आप यूट्यूब की सहायता ले सकते हो या फिर आप अपना खुद का ब्लॉग लिख सकते हो इसके अलावा आप नए लोगों को जने मेकअप की ज्यादा जानकारी नहीं है उन्हें पर्सनल ट्रेनिंग देकर भी पैसे कमा सकते हो।

किसी पार्लर में काम करके

अगर आपको लगता है कि आपको एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए थोड़े और प्रैक्टिस और ट्रेनिंग की आवश्यकता है या फिर आपको खुद के पार्लर खोलने के पैसे नहीं लगाने हैं तो आप किसी दूसरे पार्लर में नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं इससे आप के दो फायदे होंगे एक तो आपको अपना खुद का कोई सामान नहीं खरीदना होगा क्योंकि जितना भी पार्लर का सामान है वह तो पार्लर के मालिक खरीद कर रखेंगे और दूसरा फायदा यह होगा कि आप को हर महीने आपकी तनख्वाह मिल जाएगी।

मेकअप रिव्यू लिखकर

अगर आपको लगता है कि आपको मेकअप की बहुत जानकारी है तो आप मेकअप के प्रोडक्ट की रिव्यू लिख कर भी पैसे कमा सकते हो लेकिन ध्यान रहे ऐसा करने के लिए आपको मेकअप के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी होनी आवश्यक है क्योंकि गलत रिव्यू लिखने से आपकी इमेज पर प्रभाव पड़ सकता है।

आस-पड़ोस के लोगों का मेकअप करके

आस-पड़ोस के लोगों का मेकअप करना एक सबसे आसान और सस्ता तरीका है मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने का क्योंकि आस पड़ोस के लोगों को मेकअप करने के लिए आपको कोई महंगे ब्रांडेड प्रोडक्ट खरीदने की आवश्यकता नहीं है इसके अलावा आपको ना ही कोई पार्लर खरीदना पड़ेगा और ना ही कोई दुकान रेंट पर लेनी पड़ेगी आप आराम से अपने घर में बैठकर लोगों का मेकअप कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

खुद के मेकअप के सामान बनाकर

अगर आपको लगता है कि आपने मेकअप के बारे में सारी जानकारी हासिल कर ली है और आपको पता है कि मेकअप किस तरह से बनाए जाते हैं और कौन-कौन से सामानों का इस्तेमाल करके बढ़िया मेकअप बन सकता है तो आप खुद का कोई मेकअप प्रोडक्ट बना कर भी पैसे कमा सकते हो लेकिन यह थोड़ा कठिन और पेचीदा रास्ता है इसीलिए इस रास्ते को तभी इस्तेमाल कीजिएगा जब आपको अपने ऊपर पूर्ण विश्वास हो कि आपको मेकअप के बारे में सारी जानकारी है।

किन सामानों को इस्तेमाल करना आना चाहिए?

कोई भी प्रोफेशन चुन्ने से पहले यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि उस प्रोफेशन में कौन-कौन सी चीज है जो आपको इस्तेमाल करनी है ताकि आप उसके इस्तेमाल करने के तरीके को सीख पाए और अपने प्रोफेशन में अच्छा कर पाए। इसीलिए चलिए जानते हैं कि वह कौन सी ऐसी चीज है जो कि एक मेकअप आर्टिस्ट बनने से पहले आपको इस्तेमाल करने आनी चाहिए।

  1. मॉइश्चराइजर (Moisturizer)
  2. कंसीलर (Concealer)
  3. मस्करा (Maskara)
  4. लिपस्टिक (Lipstick)
  5. आई लाइनर (Eyeliner)
  6. लिप लाइनर (Lip liner)
  7. सेटिंग स्प्रे (Setting spray)
  8. लिप बाम (Lip balm)
  9. ब्लश (Blush)
  10. आईशैडो (Eyeshadow)
  11. लिप ग्लॉस (Lip gloss)
  12. क्लेंसर (Cleanser)
  13. मेकअप रिमूवर (Makeup remover)

तो यह थे कुछ ऐसे सामान जो कि एक मेकअप आर्टिस्ट को अपने रोजाना की जिंदगी में अपने क्लाइंटो के ऊपर इस्तेमाल करने पड़ सकते हैं इसीलिए उसे इन सारे सामानों को इस्तेमाल करना आना चाहिए और उसके साथ इनके अलग-अलग ब्रांड और उनके फायदे नुकसान इत्यादि की भी जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि जैसा कि हम सभी को पता है हर व्यक्ति का स्किन एक जैसा नहीं होता जिस कारण से कुछ ऐसे भी चीजें हो सकती हैं जो किसी व्यक्ति पर रिएक्शन कर दे इसीलिए एक मेकअप आर्टिस्ट को इन सामानों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ इन सामानों के अलग-अलग ब्रांड और उन्हे किन-किन चीजों का इस्तेमाल करके बनाया गया है यह सब जानकारी रखनी होती है।

मेकअप आर्टिस्ट के फायदे और नुकसान

जब कोई व्यक्ति जिंदगी के रास्ते पर चलता है तो उसे चलते हुए एक मोड़ मिलता है जहां पर उसे 2 में से कोई एक रास्ता चुनना होता है जिसमें से एक रास्ता उसे सफलता की सीढ़ी चढ़ाता है वही दूसरा उसे कुछ समय तक असफलता दिखाता है ठीक उसी तरह कोई भी पेशा चुनने से पहले एक व्यक्ति को उसके दोनों पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए मतलब कि उस पेशे से उसको क्या फायदा हो सकता है और क्या नुकसान हो सकता है। अगर आप एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसा कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कौन से नुकसानो का सामना करना पड़ेगा और कौन से फायदे देखने मिलेंगे।

फायदा

पैसा

आप जितना बढ़िया मेकअप करोगे आप उतने ही पैसे भी कमा सकते हो जिस कारण से अगर आप एक बढ़िया मेकअप आर्टिस्ट हो तो आप घर से या अपने खुद के ब्यूटी पार्लर से ढेर सारे पैसे कमा सकते हो बिना कोई कठिनाई के लेकिन अगर आप नए मेकअप आर्टिस्ट तो हो सकता है शुरुआत में आपको थोड़ी कठिनाई हो लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता जाएगा वैसे वैसे आपके क्लाइंट्स भी बढ़ेंगे और आप आराम से पैसे कमा पाओगे।

कोई डिग्री या पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है

सबसे बढ़िया फायदा यह है कि वहां पर आपका हुनर देखा जाता है मतलब कि एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के लिए आपको ना ही कोई पढ़ाई करने की आवश्यकता पड़ेगी और ना ही कोई डिग्री लेनी पड़ेगी।

घर से काम करने की छूट

आपको बाहर जाकर काम करना जरूरी नहीं है आप अपने घर से भी लोगों का मेकअप करके पैसे कमा सकते हो जिस कारण से यह बहुत सारी लड़कियों के लिए एक फायदेमंद करियर साबित होता है।

मशहूर लोगों से मिलने का मौका

एक सबसे बढ़िया फायदा मेकअप आर्टिस्ट बनने का यह होता है कि अगर आप एक बहुत ही अच्छे मेकअप आर्टिस्ट हो तो आप बड़े-बड़े सेलिब्रिटी से भी मिल सकते हो और उनका मेकअप करके खुद भी मशहूर बन सकते हो।

नुकसान

अब तक आपने एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के फायदे के बारे में तो जान लिया होगा अब चलिए जानते हैं कि एक मेकअप आर्टिस्ट को क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ज्यादा मेहनत

पहला नुकसान यह है कि आपको मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ेगी क्योंकि एक मेकअप आर्टिस्ट को 1 दिन में बहुत सारे क्लाइंट के मेकअप करने पड़ते हैं और कभी-कभी तो रात रात भर मेकअप करने की आवश्यकता पड़ जाती है जैसे किसी शादी के इवेंट में उन्हें दुल्हन दुल्हन के पूरे फैमिली मेंबर्स के भी मेकअप करने पड़ते हैं जिस कारण से उन्हें कभी 12 या 1 बजे तक भी रात में काम करना पड़ता है।

खर्चा

मेकअप आर्टिस्ट का खर्चा उठाने के लिए आपको तैयार रहना होगा क्योंकि एक मेकअप आर्टिस्ट बन्ने के लिए जैसा कि मैंने बताया आपको मेकअप के ढेर सारे सामान खरीदने पड़ते हैं जिसके लिए आपको ढेर सारे पैसे भी देने पड़ेंगे।

नौकरी जाने का खतरा

एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपकी नौकरी कभी भी जा सकती है। क्योंकि हो सकता है अगर आप ट्रेंड को फॉलो ना करें या फिर आपके मेकअप लोगों को पसंद न आए तो लोग आपके पास मेकअप करने नहीं आएंगे जिस कारण से आपको अपना पार्लर बंद करना पड़ेगा या फिर अपनी नौकरी छोड़नी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें:

गुस्सैल और शैतान लोगों को झेलना

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आप में धैर्य मतलब कि पेशंस होना चाहिए क्योंकि आपको तरह तरह के लोगों से डील करना पड़ेगा जिसमें कुछ बहुत ज्यादा गुस्सैल और बदमाश स्वभाव के भी होंगे और आपको इन लोगों पर गुस्सा करने के बजाय उन्से शांति से बात करनी होती है जो कि बहुत कम लोग कर पाते हैं।

निष्कर्ष

आशा करती हूं आज के आर्टिकल मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कैसे कमाए के जरिए आपको समझ में आ गया होगा। कि एक मेकअप आर्टिस्ट क्या है उसका काम क्या है? इसके अलावा एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको किन-किन सामानों का इस्तेमाल करना आना चाहिए। और कौन से गुणों की आवश्यकता है।

यह चुनने में कोई कठिनाई का सामना नहीं करना होगा क्योंकि हर तरीके में आपको अलग-अलग तरह के गुण और सामानों की आवश्यकता होगी। आप अपने सामान और गुणों की जानकारी के हिसाब से अपना पेशा चुन सकते हो। मतलब की अगर आपको लगता है कि आप एक बहुत ही बढ़िया मेकअप आर्टिस्ट हो तो आप खुद का पार्लर खोल सकते हो, रिव्यू लिख सकते हो, अपने खुद के समान बना कर बेच सकते हो।

लेकिन अगर आपको अभी खुद पर इतना आत्म विश्वास नहीं है तो आप किसी के नीचे काम करके मतलब कि किसी के ब्यूटी पार्लर में काम करके अपने गुणों की जांच कर सकते हो। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आप दूसरे लोगों के ऊपर मेकअप नहीं कर पाओगे। तो आप खुद के ऊपर मेकअप करके अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हो। और यूट्यूब के अलावा आप इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म की भी सहायता ले सकते हो।

FAQ’S

क्या एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए डिग्री की आवश्यकता होगी?

अगर आपको एक मेकअप आर्टिस्ट बनना है तो उसके लिए आपको अलग से कोई डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि एक मेकअप आर्टिस्ट बन्ना आपके मेकअप करने के हुनर पर निर्भर करता है मतलब कि आपको मेकअप की कितनी जानकारी है, आपको मेकअप के सामानों को कितना अच्छा से इस्तेमाल करने आता है।
आप लोगों से कितने जल्दी घुलमिल जाते हो इत्यादि इसीलिए अगर आपको एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको कोई डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन अगर आपको मेकअप करना नहीं आता है और आप एक मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहते हो तो आप मेकअप आर्टिस्ट बनने के कोर्स करके डिग्री ले सकते हो या फिर यूट्यूब जैसे मुफ्त के प्लेटफार्म से मेकअप करना सीख सकते हो और एक मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हो।

मेकअप आर्टिस्ट बनकर हम कौन-कौन से काम कर सकते हैं?

एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए कामों की कमी नहीं है क्योंकि आप एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के लिए खुद का पार्लर खोल सकते हो इसके अलावा किसी के पार्लर में नौकरी ले सकते हो और अगर आपको किसी के नीचे भी नौकरी नहीं करनी और खुद का पार्लर भी नहीं खोलना है तो आप एक यूट्यूब चैनल खोल कर अपने कौशल की सहायता से पैसे कमा सकते हो इसके अलावा आप इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उस पर अपने फॉलोअर बढ़ाने के बाद अच्छे-अच्छे मेकअप के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग या पेड़ प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हो।

क्या एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाना आसान काम है?

आसान है या मुश्किल वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे मेकअप आर्टिस्ट हो मतलब की आप को मेकअप की कितनी जानकारी है। आप कितना जल्दी लोगों से घुलमिल जाते हो। क्या आप दबाव में काम कर सकते हो, आप में कितना धैर्य है और आप समय को किस तरह से मैनेज करते हो।
क्योंकि अगर आप इन सारे चीजों में बहुत अच्छे हो तो एक मेकअप आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाना आपके लिए मुश्किल काम नहीं होगा लेकिन अगर आप इनमें से कोई भी एक चीज में अच्छे नहीं हो तो हो सकता है की पैसे कमाना आपके लिए थोड़ा सा कठिन साबित हो लेकिन अगर आप अपने इस अवगुण को सुधार लो तो आपके लिए भी पैसे कमाना आसान हो जाएगा।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!