Unacademy से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप एक शिक्षक है? या आपके पास कठिन से कठिन कोर्सेज को क्रैक करने के आसान तरीके है? लेकिन आप अपने ज्ञान या इन तरीकों को ज्यादा लोगों तक पहुंचा नहीं पा रहे हो पर पहुंचाना चाहते हो और आपको समझ में नहीं आ रहा है, कहां से शुरुआत करें तो आपके इस प्रॉब्लम का मेरे पास एक बहुत ही आसान सॉल्यूशन है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताउंगी कि Unacademy से पैसे कैसे कमाए? Unacademy के बारे में तो आप सभी को मालूम होगा कि किस तरह से वह बच्चों के पढ़ने के लिए एक ऐप है जहां पर ऑनलाइन क्लासेज के जरिए बच्चे पढ़ते हैं और इन बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने वाले जो शिक्षक है। उन्हें बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसे भी मिलते है।

अब वह कितने पैसे रहते है और कैसे मिलते वह मैं आगे चलकर आपको विस्तार में समझाऊंगी। हमारे देश में शिक्षकों को केवल गुरु ही नहीं बल्कि भगवान का दर्जा दिया जाता है। क्योंकि एक शिक्षक अपने ज्ञान का उपयोग करके लोगों की जिंदगी में प्रकाश ले आते है और अगर आपको भी ऐसा ही एक शिक्षक बनना है जो कि बिना कोई लोभ के लोगों की जिंदगी बदलना चाहता है तो Unacademy आपके लिए है। अब हो सकता है आपके मन में ढेर सारे सवाल होंगे जैसे कि Unacademy क्या है?

Unacademy से पैसे कैसे कमाए?
Unacademy से पैसे कैसे कमाए?

Unacademy क्या है?

इस बढ़ती टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में ढेर सारे बदलाव लाएं है। जिसमें एक बदलाव पढ़ाई करने और करवाने के तरीके में आया है। क्योंकि पहले जहां बच्चों को खुद चल कर या फिर गाड़ी से कॉलेज, स्कूल इंस्टिट्यूशन इत्यादि जैसी जगहों पर जाना पड़ता था।ज्ञान प्राप्त करने के लिए आज वही बच्चों को बाहर जाने की ज्यादा आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आजकल ढेर सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हो गए है। जो बच्चों को अपनी पढ़ाई घर से करने मे मदद कर रहे है। इन ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मो की सहायता से बच्चे अपने खाली समय में भी ढेर सारे ज्ञान की प्राप्ति कर पा रहे है। और आज उन्हीं प्लेटफॉर्मो में से एक प्लेटफॉर्म कि मैं आपसे बात करूंगी जिसका नाम है Unacademy। ये एक ऐसा ऐप है जहां पर शिक्षक बच्चों के ऑनलाइन क्लासेज लेकर उन्हें शिक्षा प्रदान करते है। 

बच्चे इन ऑनलाइन क्लासेस को अटेंड करके किंडर गार्डन से 12 वी तक की पढ़ाई के साथ-साथ कॉम्पिटेटिव एक्जाम जैसे कि upsc, gate, jee, neet, cuet इत्यादि जैसे एक्जाम की भी तैयारी कर सकते है। इन बच्चों को पढ़ाने वाले जो शिक्षक है उन्हें इस ऐप के जरिए घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिल जाता है वहीं दूसरी तरफ जो बच्चे हैं उन्हें घर बैठे ज्यादा से ज्यादा ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकता है। और इस आप की खास बात यह है कि यह बच्चों को मुफ्त में भी पढ़ाता है।

इसमें ढेर सारे ऐसे कोर्सेज और वीडियो है जो कि बिना पैसे दिए बच्चे देख सकते है, और समझ सकते है। लेकिन कुछ ऐसे कोर्सेज और वीडियोस है, जिन्हें देखने के लिए बच्चों को पैसे भी देने पड़ते है।

किन गुणों और चीजों की आवश्यकता होगी?

बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि एक शिक्षक बनना बहुत ही आसान काम होता है। क्योंकि एक शिक्षक का बस इतना ही काम होता है कि वह बच्चे को पढ़ाई करवाएं और आगे बढ़ने में मदद करें पर ऐसा नहीं होता है। क्योंकि एक शिक्षक बनना बहुत ही कठिन काम होता है। इसलिए नहीं क्योंकि उसके लिए पढ़कर डिग्री पानी होती है। बल्कि इसलिए क्योंकि एक शिक्षक को लोगों की जिंदगी सवारनी होती है।

ज्ञान

सबसे अहम गुण जो एक टीचर में होना चाहिए वह है ज्ञान मतलब आप जिस भी सब्जेक्ट या कोर्स को पढ़ाने की सोच रहे हो। उस चीज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तभी कही जाकर आप बच्चों को वह सब्जेक्ट या कोर्स पढ़ा पाओगे और उन्हें समझा पाओगे। क्योंकि अगर आपको खुद ही के पढ़ा रहे सब्जेक्ट या कोर्स की जानकारी नहीं होगी। तो अगर बच्चे आपकी क्लास में कोई डाउट पूछेंगे या फिर कहीं कंफ्यूज हो जाएंगे तो आप उनके डाउट के सॉल्यूशन या फिर कंफ्यूजन को दूर करने में असमर्थ रहोगे। जिस कारण से आप एक अच्छे शिक्षक नहीं बन पाओगे। इसीलिए आप जिस भी विषय को पढ़ाने के बारे में सोच रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लेना बहुत ही जरूरी है।

आप को पढ़ाना पसंद होना चाहिए

एक और सबसे महत्वपूर्ण चीज जो एक शिक्षक में होनी चाहिए वह है उसे पढ़ाना पसंद होना चाहिए। तभी कहीं वह जाकर बच्चों को मजेदार तरीके से विषयों को समझा पाएगा। लेकिन अगर उसे पढ़ाना पसंद नहीं होगा और वह केवल पैसे के लिए नौकरी कर रहा होगा तो वह बच्चों को अच्छे ढंग से पढ़ा नहीं पाएगा। जिस कारण से ज्यादा बच्चों को उसके क्लासेस लेने में इंटरेस्ट नहीं होगा।

यूट्यूब या फिर कोरा जैसी प्लेटफार्म पर अच्छी रीच होनी चाहिए

अगर आपको Unacademy जैसी ऐपो पर ऑनलाइन क्लास लेनी है तो उसके लिए आपके पास यूट्यूब या फिर कोरा जैसे जगहों पर अच्छे खासे फॉलोवर्ष होने चाहिए। तभी कहीं आप Unacademy पर जाकर तुरंत फेमस हो पाओगे और इन प्लेटफार्म पर अच्छी रिच होने के कारण हो सकता है। Unacademy खुद आकर आपको अपने ऐप पर पढ़ाने के लिए कहे लेकिन अगर आपके पास यूट्यूब या फिर कोरा जैसें प्लेटफार्म पर कोई फॉलोअर्स नहीं है या आपने कभी यह प्लेटफार्म ट्राई ही नहीं किया है तो कोई कठिनाई नहीं है। क्योंकि अगर आपको पढ़ाने आता है तो लोग ऐसे ही आपके वीडियो के तरफ आकर्षित हो जाएंगे और आपकी रिच बढ़ जाएगी और Unacademy को ज्वाइन करने के लिए Unacademy की तरफ से इनविटेशन आना जरूरी नहीं है। क्योंकि Unacademy में पढ़ाने के लिए कोई भी व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है अब वह कैसे वह मैं आगे आपको बताऊंगी।

धैर्य होना चाहिए

एक और सबसे महत्वपूर्ण गुण जो एक शिक्षक में होना चाहिए वह है धैर्य क्योंकि एक शिक्षक को तरह-तरह के विद्यार्थी मिलते हैं जीनमे कुछ बहुत शांत स्वभाव के होते है। वहीं कुछ बहुत ही शैतान होते हैं जो शांत स्वभाव के होते है। उनसे तो कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन जो शैतान होते हैं। उन्हें संभालना बहुत कठिन हो जाता है क्योंकि वह क्लासेस में तरह तरह की परेशानियां उत्पन्न करते रहते हैं जिस कारण से किसी भी व्यक्ति को गुस्सा आ सकता है। लेकिन एक शिक्षक को अपने विद्यार्थियों को बिना मारे और बिना ज्यादा डांट लगाए। उन्हें उनकी गलतियों का एहसास दिलाना होता है। और उन्हें अच्छे मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित करना होता है और ऐसा करने के लिए एक व्यक्ति में बहुत धैर्य होना जरूरी है।

इसके अलावा एक शिक्षक को एक ही प्रश्न को बार बार भी समझाना पड़ सकता है जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही इरिटेटिंग हो सकता है पर शिक्षक को इन छोटी-छोटी चीजों से इरिटेट ना होकर अपने बच्चों के आगे बढ़ने के बारे में सोचना होता है जिस कारण से एक शिक्षक में धैर्य होना बहुत ही अनिवार्य है।

आत्मविश्वास

एक शिक्षक का काम होता है अपने ज्ञान को दूसरे लोगों में बांटना जिसके लिए आत्मविश्वास होना चाहिए। मतलब की एक शिक्षक को अपने ऊपर पूर्ण विश्वास होना चाहिए कि वह जो बच्चों को पढ़ा रहा है। वह सही है और बिना डरे और हिचकीचाए, अपने ज्ञान को बच्चों तक पहुंचाना होता है। क्योंकि अगर एक शिक्षक में आत्मविश्वास नहीं होगा और वह घबराकर बच्चों को पढ़ाने की कोशिश करेगा। मतलब कि एक शिक्षक को अगर खुद पर ही आत्मविश्वास नहीं होगा कि वह जो पढ़ा रहा है वह सही है तो बच्चे उससे कुछ नहीं सीख पाएंगे।

भाषा

एक शिक्षक को पढ़ाते वक्त अपनी भाषा को बहुत ही सरल रखना होता है। मतलब कि ऐसी भाषा का उपयोग करना होता है जो कि वहां बैठे सारे बच्चों को आती हो। क्योंकि एक शिक्षक को अलग-अलग जगह के बच्चों को पढ़ाना होता है। उनमें कुछ इंग्लिश बोलते होंगे कुछ हिंदी बोलते होंगे। वहीं कुछ मराठी बोलते होंगे तो शिक्षक को उन बच्चों की कोई ऐसी भाषा चुन्नी होगी जो कि उन सारे बच्चों को समझ में भी आती हो और बोलने भी आती हो तभी कहीं जाकर वह बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर पाएगा।

कैमरा

Unacademy पर जितने भी क्लासेस होते है। उसमें शिक्षक अपने खुद के वीडियो से पढ़ाते है। जिस कारण से आपके पास एक कैमरा होना अनिवार्य है, यहां कैमरे से मेरा तात्पर्य कैमरे वाले फोन से है।

माइक्रोफोन

ऑनलाइन क्लास करवाने के लिए जितना जरूरी कैमरा है उतना ही जरूरी एक बढ़िया माइक्रोफोन भी है। क्योंकि बिना माइक्रोफोन के एक शिक्षक की आवाज बच्चों तक अच्छे रूप में नहीं पहुंचेगी। जिस कारण से बच्चों को कुछ समझ में नहीं आएगा।इसीलिए अगर आप Unacademy को ज्वाइन करके बच्चों को पढ़ाना चाहते है तो उसके लिए एक अच्छे माइक्रोफोन का बंदोबस्त करना जरूरी है। आप माइक्रोफोन या तो ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर कोई दुकान में जाकर खरीद सकते है।

तो यह तो कुछ ऐसे गुण और चीजे जो की एक शिक्षक में होनी जरूरी है। बिना इन गुणों के एक शिक्षक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान नहीं कर पाएगा क्योंकि धैर्य, आत्मनिर्भरता, ज्ञान और पढ़ाने से लगाओ वाले व्यक्ति ही दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह से पढ़ा सकते हैं।

Unacademy से पैसे कैसे कमाए?

अगर सरल भाषा में बोलूं तो अगर आपको Unacademy से पैसे कमाने है तो उसके लिए आप को पढ़ाते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड करके Unacademy पर डालना होगा। और वीडियो डालने के बाद उस पर जितने भी व्यूज आएंगे। उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे जैसा कि यूट्यूब में होता है।

अब यूट्यूब में क्या होता है कि आपको हर हजार व्यूज पर पैसे मिलते है, पर हजार व्यूज से पैसे तब मिलते है। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर हो जाते है और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है। लेकिन Unacademy पर 1000 सब्सक्राइबर या 4000 घंटे का वॉच टाइम वाला क्राइटेरिया नहीं होता है। Unacademy पर पैसे कमाने के लिए आपको पहले Unacademy एजुकेटर बनना होगा, और एक एजुकेटर बनने के लिए अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल पाने के लिए क्या करना है? वह मैं आपको नीचे विस्तार में बता दूंगी तो एक एजुकेटर बनने से पहले अप्रूवल लेना होगा और अप्रूवल लेने के बाद आपको एक टारगेट दिया जाएगा।

जिसमें कि आपको 20 लेसन 30 दिन के अंदर खत्म करने होंगे। यह करने के बाद आपको अपने हर 500 व्यूज के लिए ₹500, 1000 व्यूज के लिए ₹750, 2500 व्यूज के लिए ₹2000 मिल सकते है और अगर आपके पढ़ाने का ढंग बहुत अच्छा है। और बच्चों को आपके वीडियो बहुत पसंद आ रहे हैं तो हो सकता है। आप एक स्टार एजुकेटर बन जाए। एक स्टार एजुकेटर बनने के बाद आपको एक फिक्स्ड रेट मिलेगा। मतलब कि जैसे लोगों को ऑफिस में नौकरी करने के लिए सैलरी मिलती है। ठीक उसी तरह आपको अपने वीडियो अपलोड करने के लिए तनख्वाह दी जाएगी हर महीने के अंत में।

Unacademy एजुकेटर कैसे बनें?

अभी मैंने आपको बताया कि Unacademy से पैसे कमाने के लिए आपको Unacademy पर क्लास लेनी होगी और क्लास लेने के लिए आपको Unacademy से अप्रूवल लेना होगा। अब अप्रूवल लेने के लिए आपको किन-किन प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा और कैसे पूरा करना होगा उसके बारे में विस्तार में जानते है।

Unacademy एजुकेटर एप 

अप्रूवल पाने के लिए सबसे पहले तो आपको Unacademy एजुकेटर ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। ध्यान रहे Unacademy लर्न और Unacademy एजुकेटर दोनों अलग है।Unacademy लर्न ऐप पर बच्चे पढ़ते है वहीं दूसरी तरफ Unacademy एजुकेटर ऐप वह लोग इनस्टॉल करते हैं जिन्हें बच्चों को पढ़ाना आता है। और वह Unacademy के जरिए अपना ज्ञान बच्चों तक पहुंचाना चाहते है। Unacademy एजुकेटर एप को इंस्टॉल करने के बाद आपको एक एजुकेटर बनने के लिए कुछ चीजें करनी होगी जो कि नीचे विस्तार में बताई गई है।

रजिस्ट्रेशनअन

Unacademy एजुकेटर ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपका नाम, ईमेल एड्रेस मांगा जाएगा और इसके साथ ही साथ आपको पासवर्ड रखने बोला जाएगा।

वीडियो रिकॉर्ड

दूसरी चीज जो आपको ऐप इंस्टॉल करने के बाद करनी होगी वह है अपना एक 3 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड करना। इस 3 मिनट के वीडियो में आपको जिस भी विषय में रुचि है या आप जिस पर विषय को पढ़ाना चाहते है। उस विषय को पढ़ाते हुए रिकॉर्ड करना है। ध्यान रहे कि आपका जो वीडियो है। उसमें आपकी आवाज एकदम क्लियर हो और आप जिस भी विषय या कोर्स के बारे में पढ़ा रहे हो। उसके बारे में पूरी जानकारी रखो और इसके अलावा उसमें कोई भी कॉपीराइटेड कंटेंट मतलब कि किसी दूसरे व्यक्ति के बनाए हुए फोटो या वीडियो का इस्तेमाल ना किया गया हो।

अप्रूवल

वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आपको इस वीडियो को Unacademy एजुकेटर ऐप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद Unacademy का जो ग्रुप है। वह आपके वीडियो को देखेगा और अगर उनको आपका वीडियो पसंद आया तो वह आपके वीडियो को अप्रूव करेंगे और आपको Unacademy पर पढ़ाने देंगे।

Unacademy पर वीडियो अपलोड करने के बाद अगर आप का वीडियो पहली बार मे अप्रूव नहीं होता है तो आप फिर से दूसरा वीडियो बना कर भी भेज सकते है।

Unacademy से पैसे कमाने के नुकसान और फायदे

जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं एक काटा और एक छापा ठीक उसी तरह किसी भी काम या चीज के दो पहलू होते है। एक नुकसानदायक होता है और दूसरा फायदेमंद होता है और Unacademy के भी दो पहलू है जिसमें आपको हो सकता है। कुछ नुकसान भी हो और कुछ फायदे भी। अब चलिए वह क्या नुकसान और फायदे हैं जो आपको Unacademy ज्वाइन करने से हो सकते हैं उसके बारे में जानते है।

फायदे

सबसे पहले हम लोग फायदे के बारे में जान लेते है जिससे इससे आपको प्रोत्साहन मिले और आप Unacademy ज्वाइन करके पैसे कमाने के अपने सोच को जारी रखें। तो चलिए जानते वह कौन से प्लस्पॉइंट मतलब की फायदेमंद चीजें है जो कि आपको Unacademy ज्वाइन करने से हो सकती है।

घर बैठे पैसे कमा सकते है

घर बैठे पैसे कमाने का मन तो सभी का होता है लेकिन ज्यादातर काम के लिए आपको बाहर जाना पड़ता है। पर अगर आप Unacademy को एक एजुकेटर बन कर ज्वाइन करना चाहते हो तो उसके लिए आपको बाहर जाने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि Unacademy में पढ़ाने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन, बढ़िया सा फोन और माइक्रोफोन होना चाहिए। क्योंकि Unacademy में पढ़ाने के लिए आपको अपने वीडियो को रिकॉर्ड करके बच्चों को पढ़ाना रहता है। जिसके लिए बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने घर का कोई भी एक कोना चुन सकते हैं और वहां पर अपने वीडियो को रिकॉर्ड करके बच्चों को पढ़ा सकते है।

पहुँच

जैसा कि मैंने बताया था कि Unacademy ऑनलाइन पढ़ाई करने का प्लेटफार्म है। जिस पर लाखों बच्चे अपने आने वाली कल की तैयारी करते है। जिस कारण से अगर आप Unacademy ज्वाइन करके बच्चों को पढ़ाने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बिना ज्यादा प्रमोशन किए ही ढेर सारे Reach मिल सकते है। लेकिन ज्यादा पहुँच पाने के लिए आपके कंटेंट मतलब कि आप जो भी विषय पढ़ा रहे है, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपको सरल भाषा का उपयोग करना चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को समझ पाए और आपके वीडियो को देखें।

कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है

Unacademy एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर एजुकेटर बनने के लिए आपको कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकता होती है तो बस ज्ञान की मतलब कि अगर आपके पास भरपूर ज्ञान है तो आप उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में बांट सकते हो। और वह भी आराम से घर बैठे इसके अलावा अपने ज्ञान को बांटकर आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते है। और ऐसा करने के लिए आपको ना ही कोई एज लिमिट है और ना ही कोई डिग्री की आवश्यकता है।

मन मुताबिक पढ़ाने की छूट

अगर आप स्कूल या कॉलेज में एक शिक्षक बनते हो तो आपको स्कूल या कॉलेज के हिसाब से बच्चों को पढ़ाना होता है। मतलब कि स्कूल में जो सिलेबस है। उसका ध्यान रखकर और जो विषय आप को पढ़ाने बोला गया है वह पढ़ाना होता है। लेकिन Unacademy पर ऐसा नहीं है क्योंकि Unacademy पर आप जिस भी विषय में रुचि रखते हो। आप उस विषय को वीडियो के जरिए बच्चों को पढ़ा सकते हो।

अब यह तो हो गए 4 ऐसे फायदेमंद चीजें जो आपको Unacademy ज्वाइन करने के लिए बढ़ावा दे सकती है। अब चलिए वह 4 चीजें जान लेते है जो कि आपको Unacademy ज्वाइन करने से रोक सकती है मतलब कि Unacademy के नुकसान।

नुकसान

जैसा कि मैंने बोला था सिक्के के दो पहलू होते है। एक फायदा दूसरा नुकसान। अब तक आपने जाना कि वह कौन-कौन से अच्छी चीजें है जो कि Unacademy ज्वाइन करने से आपकी जिंदगी में हो सकती है। अब चलिए वह बुरी चीज जान लेते हैं जो कि Unacademy ज्वाइन करने से आपके जिंदगी में हो सकती है।

फाइन भरना

फाइन के बारे में तो आप सभी को मालूम होगा कि किस तरह से अगर किसी रूल को फॉलो ना किया जाए तो उसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है। Unacademy में भी ऐसा एक रूल है कि अगर आप उनके टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो नहीं करोगे तो उसके लिए आपको फाइन देना पड़ेंगे। जैसे कि Unacademy का एक काले रंग का टीशर्ट है जो कि सभी शिक्षकों को अपने वीडियो में पहनकर आना होता है। और कम से कम एक बार उस टीशर्ट में बने Unacademy का लोगो दिखाना होता है। तो अगर आप उस टीशर्ट को बिना पहने क्लास कर आओगे तो उसके लिए आपको फाइन भरना होगा।

इसके अलावा अगर आपको अपने क्लास को शुरू करने में 7 मिनट से ज्यादा देर लगती है तो उसके लिए भी आपको फाइन देना पड़ेगा। और अगर आप अपने क्लास से बिना कुछ बोले 5 मिनट से ज्यादा देर तक गायब रहते हो। तो उसके लिए भी फाइन देना पड़ सकता है। इसके अलावा और भी कई रूल्स एंड रेगुलेशंस है, जिसको फॉलो ना करने के लिए आपको फाइन देना पड़ सकता है।

दबाव 

ऑनलाइन ट्यूटर हो या फिर ऑफलाइन ट्यूटर सब पर दबाव तो बना हुआ रहता है। जो कि होता है ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाने का और Unacademy भी उनसे अलग नहीं है। क्योंकि वह भी चाहती है कि जो एजुकेटर है वह ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाएं और उन्हें लाइव क्लासेस और सब्सक्रिप्शन लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

पैसे 

जैसा कि मैंने बताया था कि Unacademy पर अगर आप एक एजुकेटर बनना चाहते हो तो उसके लिए आपको पैसे व्यूज पर मिलते है। जिस कारण से Unacademy पर पैसे कमाना कुछ लोगों के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है और ज्यादातर उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी अभी शुरुआत की है। और उन्हें बच्चों को पढ़ाना नहीं आता है या फिर जिनके कोई भी यूट्यूब या कोरा जैसे प्लेटफार्म पर फॉलोअर्स नहीं है।

इसे भी पढ़ें:

नेपोटिज्म

बहुत सारे एक्स Unacademy एजुकेटर का ऐसा कहना है कि वहां पर बहुत नेपोटिज्म होता है। मतलब की जो पहले से पढ़ा रहे टीचर है या जिनके पास ज्यादा बच्चे है। उन्हें ज्यादा वैल्यू किया जाता है और वहीं दूसरी तरफ जो नए आए हुए टीचर है। उन्हें अच्छी तरह से ट्रीटमेंट नहीं मिलती है जिस कारण से उन लोगों ने इस ऐप को छोड़ दिया है।

निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि एक शिक्षक बनने के लिए कुछ ऐसे गुण होते है, जो आप में होने चाहिए। तभी कहीं आप Unacademy से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाओगे और क्योंकि Unacademy एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां पर बहुत सारे कॉन्पिटिशन है। इसीलिए आपको अपना जो कंटेंट है मतलब कि आप जो भी पढ़ा कर वीडियो बना रहे हो। उसे दूसरे लोगों से हटकर और आकर्षित ढंग से बनाइएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके वीडियो को देखने का मन करे और  इसके अलावा एक बढ़िया माइक्रोफोन और कैमरा रखना ना भूलीएगा। क्योंकि आपके वीडियो की क्वालिटी यह तय करती है कि आप ज्यादा पैसे कमा पाओगे कि नहीं। क्योंकि अगर आप की वीडियो की क्वालिटी खराब होगी तो लोगों को आप का वीडियो देखने में कोई रुचि नहीं आएगी।

यदि आपके वीडियो का गुणवत्ता उत्कृष्ट होगा, तो अधिक संख्या में लोग उन्हें देखने के लिए प्रेरित होंगे। यह आशा है कि आज का लेख ‘Unacademy से पैसे कैसे कमाएं’ जिसमें Unacademy की परिचय, एक अध्यापक में होने वाले आवश्यक गुण, Unacademy से आय कमाने के उपाय और Unacademy की विशेषताएं एवं चुनौतियां विस्तार से बताई गई हैं, आपको सहायक सिद्ध होगा। इसे पढ़कर आपको यह स्पष्ट हो गया होगा कि आपको Unacademy से आय कैसे कमानी है, और Unacademy के साथ जुड़ने से पहले आपको किन बातों को मन में रखना चाहिए।

FAQ’S

क्या Unacademy पर टीचर बनने के लिए कोई उम्र होती है?

Unacademy एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर कॉलेज में पढ़ रहे बच्चे से लेकर ऑफिस में काम कर रहे आदमी सभी पढा सकते है। अगर सरल भाषा में बोलूं तो Unacademy में एक एजुकेटर बनने के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है।उसमें कोई भी व्यक्ति अपने ज्ञान का उपयोग करके पैसे कमा सकता है। बस उसे बच्चों को पढ़ाना आना चाहिए। यहां बच्चों को पढ़ाने से मेरा तात्पर्य कोई क्वालिफिकेशन या डिग्री से नहीं है बल्कि गुण से है मतलब कि जिस भी व्यक्ति को Unacademy ज्वाइन करना है। उसमें बच्चों को पढ़ाने का गुण होना चाहिए तभी कहीं वह जाकर उससे पैसे कमा पाएगा। ऐसे तो Unacademy ज्वाइन करने के लिए और कोई क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट या उम्र की आवश्यकता नहीं है।

क्या Unacademy एजुकेटर एप ज्वाइन करने के लिए हमें पैसे देने पड़ेंगे?

Unacademy एजुकेटर ऐप ज्वाइन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई भी रूप में पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि Unacademy एजुकेटर ऐप ज्वाइन करने के लिए बस आपको उस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता है। जिसके बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाकर एक 3 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड करना होता है। जिसमें आप जिस पर विषय को पढ़ाना चाहते हो। उसके बारे में पढ़ाते हुए वीडियो बना रहे हो। इस वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आपको यह वीडियो Unacademy एजुकेटर ऐप पर अपलोड करना है। जिसके बाद Unacademy वाले आपके इस वीडियो की जांच करेंगे और अगर उन्हें आपका यह वीडियो पसंद आया तो वह आपको Unacademy एजुकेटर बनने देंगे।

Unacademy पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि मैंने बताया था कि Unacademy बच्चों को पढ़ाने वाला एक प्लेटफार्म है और अगर आपको Unacademy से पैसे कमाने है। तो उसके लिए सबसे पहली चीज जो आप में होनी चाहिए, वह बच्चों को पढ़ाने की कला। क्योंकि अगर आप इस चीज को मास्टर कर लेते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि Unacademy में पैसे कमाना आपके वीडियो पर आ रहे व्यूज के ऊपर निर्भर करता है। जो कि तब बढ़ेंगे जब बच्चे आपके वीडियो देखेंगे। इसीलिए अगर आप को बच्चों को पढ़ाने की कला आती है तो ज्यादा से ज्यादा बच्चे आपके वीडियो को देखेंगे। जिससे आपकी व्यूज तुरंत बढ़ेंगे और आप आराम से घर बैठे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाओगे। इसके अलावा धैर्य, बढ़िया वीडियो क्वालिटी और आत्मविश्वास भी आपको ज्यादा पैसे कमाने में सहायता करता है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!