Memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं

दुनिया में तरह तरह के लोग रहते हैं और वह इस पैसे से चलने वाली दुनिया में अपना गुजारा करने के लिए अलग अलग तरह के काम करते हैं। कोई व्यापार करता है और उसके प्रॉफिट से अपनी जिंदगी चलाता है। वहीं दूसरी तरफ कोई पार्ट टाइम जॉब करता है चाहे वह कोई बेकरी में हो छोटी सी दुकान में हो या कोई मॉल में हो और एक पार्ट टाइम जॉब करने के लिए उस व्यक्ति को हर घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं। और वो उन पैसों से गुजारा करता है तो कोई फुल टाइम जॉब जैसे की इंजीनियर, डॉक्टर, एनिमेटर, फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर इत्यादि बनकर किसी कंपनी या इंस्टिट्यूशन को आगे बढ़ने में मदद करता है।

उसके लिए हर महीने सैलरी लेता है और उसी सैलरी के पैसे से अपना गुजारा करता है। वही कोई इन्वेस्टर बन जाता है और स्टॉक मार्केट, रियल स्टेट इत्यादि जैसी जगहों पर इन्वेस्ट करकेअपने पैसे दोगुने करता है। तो कोई कंटेंट क्रिएटर बन जाता है और अपने दिमाग का उपयोग करकेलोगों को हंसाता है या ज्ञान बांटता है और पैसे कमाता है इसके अलावा भी पैसे कमाने के हजारों तरीके है पर क्या कभी ऐसा सुना है कि किसी ने मजाक मतलब की जोक बनाकर पैसे कमाए है। अगर जोक से पैसे कमाने के बारे में सुनकर आपके मन में कॉमेडियन का ख्याल आया तो मैं यहां कॉमेडियन की बात नहीं कर रही हूं। बल्कि memers की बात कर रही हूं।

Memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं
Memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं

अब आप में से कुछ लोगों को तो पता होगा कि meme और memer क्या होता है पर हो सकता है। बहुत ऐसे लोग भी होंगे जिन्हें नहीं मालूम होगा कि meme और memer क्या है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं मे चलिए जानते हैं कि meme क्या होता है और आप किस तरह से meme बनाकर पैसे कमा सकते है।

Meme क्या होता है?

अगर आप लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि जैसे सोशल मीडिया चलाते होंगे तो कभी ना कभी पोस्ट, रील या वीडियो के रूप में आपने meme तो देखा ही होगा। लेकिन अगर आप इन सोशल मीडिया साइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि जो meme है वह एक ग्रीक वर्ड से लिया गया है। जोकि है mimema जिसका अर्थ होता है इमिटेशन मतलब की नकल करना हो सकता है। अभी तक आपको समझ में नहीं आया होगा कि mem क्या है।

इसलिए मैं आपको थोड़े से और सरल भाषा में समझाने की कोशिश करती हूं तो meme  किसी भी उस चीज को बोलते हैं जो कि किसी सोच, व्यवहार या तरीके की नकल करकेबनाई जाती है। ज्यादातर meme खुद के जिंदगी के ऐसे चीजों को लेकर बनाई जाती है जो कि बाकी लोगों की जिंदगी से भी relate करती हो मतलब की मिलती जुलती हो।

जैसे मान लीजिए किसी दिन आपने कोई गलती कर दी और आपकी मां ने आप को थप्पड़ मारा तो उसके बाद आप किस तरह से एक कोने में जाकर बैठ जाते हो। लेकिन आपकी मां आपके पास आकर माफी मांगने की जगह आपको फल देती है। खाने के लिए तो वो माँओ का तरीका होता है। माफी मांगने का इस चीज के ऊपर कोई चित्र या कोई टीवी शो या वेब सीरीज का सीन लेकर meme बना दिया जाता है। इसके अलावा किस तरह से ऑफिस जाने वाले लोग और स्कूल जाने वाले लोगों को मंडे बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

उसकी में बनाई जाती है या फिर किस तरह से अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि जैसी साइटों से मंगाए पार्सल जब घर पर आते हैं तो हमें कितनी खुशी होती है। अब यह सारी बातें तो हो गई थी meme क्या होता है अब यह जानने से पहले की memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं। हम लोग उन गुणों के बारे में बात कर लेते हैं जो एक meme बनाने वाले व्यक्ति में होने चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमात पाए। 

Meme बनाने के लिए किन गुणों की आवश्यकता होगी?

हम सभी को मालूम है कि पैसे कमाने के लिए हर व्यक्ति में कोई ना कोई गुण तो होना ही चाहिए जैसे अगर आपको एक इंजीनियर बनना है तो उसके लिए आपको JAVA, C++ इत्यादि जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आनी चाहिए वहीं दूसरी तरफ अगर आपको एक फैशन डिजाइनर बनना है तो उसके लिए आपको कपड़ों की समझ और इस दुनिया में चल रहे ट्रेन की जानकारी होनी चाहिए ठीक उसी तरह एक memer बनने के लिए भी कुछ ऐसे गुण हैं जो अगर किसी व्यक्ति में हो तो वो व्यक्ति आराम से meme बनाकर पैसे कमा सकता है।

रचनात्मक सोच

सबसे जरूरी गुण जो एक व्यक्ति में अच्छे meme बनाने के लिए होना चाहिए वह है रचनात्मक सोच क्योंकि एक memer अपने meme के जरिए दूसरों लोगों से कनेक्ट करता है मतलब कि रिलेट करता है और अगर आपके पास रचनात्मक सोच होगी तभी कहीं आप जाकर meme के जरिए लोगों को समझा पाएंगे कि आप कौन से जोक मारना चाहते हैं और इसके अलावा आप नए तरह के meme भी बना पाओगे।

समय

एक meme बनाने के लिए आपके पास कुछ समय होना अनिवार्य है क्योंकि meme बनाने के लिए आपको पहले तो यह सोचना होगा कि आप किस चीज के बारे में meme बनाना चाहते हो क्या आप बच्चों को हंसाने के लिए meme बनाना चाहते हो या फिर बड़ों की जिंदगी से रिलेटेबल meme बनाना चाहते हैं इसके बाद आपको meme में इस्तेमाल करने के लिए कुछ एडिटिंग आनी चाहिए तभी जाकर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके meme को देखेंगे इसीलिए एक memer बनने के लिए आपके हाथ में थोड़ा समय होना अनिवार्य है।

कंप्यूटर/मोबाइल

जैसा कि मैंने अभी आपको बताएं कि एक memer बनने के लिए आपको एडिटिंग करनी होगी और एडिटिंग करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना अनिवार्य है क्योंकि बिना कंप्यूटर या मोबाइल के आप एडिटिंग नहीं कर पाओगे।

एडिटिंग

अभी जैसा कि मैंने आपको बताया कि एक memer होने के लिए एडिटिंग आना अनिवार्य है क्योंकि बिना एडिटिंग के meme बन ही नहीं सकती चाहे वह बैकग्राउंड एडिटिंग हो या फिर किसी फोटो के साथ लिखावट की एडिटिंग हो। इसीलिए अगर आपको एक memer बनना है तो उसके लिए आपको थोड़ी बहुत एडिटिंग की आवश्यकता होगी और इसके अलावा आपको एडिटिंग करने के लिए कुछ ऐप्स की सहायता लेनी होगी इसीलिए आपको उन ऐप्स को चलाना भी आना होगा क्योंकि बिना किसी ऐप के इस्तेमाल किए आप एडिटिंग नहीं कर पाओगे।

यूनिक कंटेंट

अगर आपको meme से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको यूनीक कंटेंट मतलब कि दूसरे लोगों से अलग कंटेंट बनाना आना चाहिए क्योंकि अगर आप दूसरों के बनाए हुए meme का इस्तेमाल करेंगे तो उससे आप पैसे नहीं कमा पाएंगे इसीलिए अगर आपको meme के जरिए पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको खुद के दिमाग का इस्तेमाल करकेबढ़िया, यूनिक और रिलेटेबल कंटेंट बनाना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके meme को पसंद करें और आप आराम से घर बैठे अपने meme से पैसे कमा पाए।

मनोरंजन

हम सभी को पता है कि जो भी चीज दूसरे लोगों को हंसाती है या उनका मनोरंजन करती है वह चीजें लोगों को बहुत पसंद आती है और meme भी लोगों को इसीलिए पसंद आती है क्योंकि वह लोगों का मनोरंजन करती है इसीलिए आप जो भी meme बनाने के बारे में सोच रहे हो या बना रहे हो उसे ऐसे ढंग से बनाएगा कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों का मनोरंजन करें।

तो यह थी कुछ ऐसी चीजे जो कि एक meme बनाने वाले व्यक्ति में होनी चाहिए तभी कहीं वह जाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने meme के तरफ आकर्षित कर पाएगा और meme के जरिए पैसे कमा पाए क्योंकि किसी भी चीज से पैसे कमाने के लिए ऑडियंस मतलब कि लोगों का होना बहुत अनिवार्य है।

Memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

किसी भी काम को करने के हजारों तरीके होते हैं अब या आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से तरीके में सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हो जैसे अगर आपको इंजीनियर बन कर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आप किसी कंपनी के लिए नौकरी कर सकते हो या फिर खुद का कोई सॉफ्टवेयर डेवलप करकेउससे पैसे कमा सकते हो ठीक उसी तरह meme से भी पैसे कमाने के ढेरों तरीके है जिसमें खुद का व्यापार शुरू करने से लेकर एक फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाने के तरीके है तो चलिए इन तरीकों के बारे में थोड़ा विस्तार में नीचे समझते हैं।

व्यापार करके

व्यापार के बारे में तो हम सभी को पता है कि किस तरह से किसी चीज को बनाकर लोगों को बेचना प्रॉफिट कमाने के लिए को व्यापार कहते हैं। अब आपने हजारों तरह के व्यापार के बारे में सुना होगा जैसे गहनों का व्यापार खाने-पीने के सामान का व्यापार पर शायद ही कभी meme के व्यापार के बारे में सुना होगा पर मैं आपको बता दूं कि meme का भी व्यापार होता है और वह बहुत ही फायदेमंद बिजनेस होता है। क्योंकि आज की जनरेशन को meme बहुत पसंद है जिस कारण से meme से बने हुए चीजें लोग खरीदकर पहनना या रखना ट्रेंड को फॉलो करने जैसा मानते हैं।

इसीलिए अगर आप एक बढ़िया memer है जो ओरिजिनल कंटेंट बनाता हैं और जिसे खुद पर विश्वास है कि वह जो भी कंटेंट बना रहा हैं वह बहुत सारे लोगों को पसंद आएगा तो आप अपना खुद का एक व्यापार शुरू कर सकते है।

Meme का व्यापार करने के लिए आप Merchandise बेच सकते है। पर धान रहे आपका बनाया हुआ Merchandise आपके खुद के बनाए हुए meme से होना चाहिए। क्योंकि अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति का meme चोरी करकेMerchandise बनाओगे तो उसके लिए आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मतलब कि आप कोई भी कॉपीराइटेड कंटेंट के meme से Merchandise नहीं बना सकते हो। आपको खुद का ओरिजिनल मतलब कि खुद के विचार से बनाए हुए meme का Merchandise बनाना होगा। Merchandise बेचने के लिए आप amazon, etsy, Flipkart जैसी साइटों की सहायता ले सकते है।

कोर्स बेचकर

कोर्स के बारे में तो आप सभी को पता होगा कि किस तरह से किसी भी चीज को समझाने के लिए उसके ऊपर बनाए हुए लेसन को कोर्स कहते हैं। कोर्स बनाकर बेचना हो सकता है। थोड़ा कठिन हो लेकिन यह बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि जैसा कि मैंने बताया था कि आज के लोगों को meme बहुत ही पसंद है जिस कारण से बहुत सारे लोग meme के बारे में जानना और सीखना चाहते हैं इसीलिए आप meme के ऊपर कोर्स बनाकर बेच सकते हो।

आप अपने कोर्स में बता सकते हो कि meme किस तरह बनते हैं एक meme कैसे रिलेटेबल और बढ़िया बनाए जा सकते हैं और किस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को अपने meme की तरफ आकर्षित कर सकते हैं इसके अलावा आप और भी ढेर सारी चीजें बता सकते हैं जिससे कि जिन लोगों को meme बनाने में या meme के बारे में जानने में रुचि है वह आपके कोर्स की सहायता से meme की जानकारी प्राप्त कर पाए। कोर्स शुरू करने के लिए udemy, स्किलशेयर जैसी साइटो का उपयोग कर सकते है।

E book

बुक यानी की किताब के बारे में तो आप सभी को मालूम है कि किस तरह से किसी टॉपिक के ऊपर पन्नों पर लिखी हुई चीज जिसे एक साथ इकट्ठा करके एक कवर के साथ फिजिकल रूप में बेचा जाता है। फिजिकल रुप मतलब कि जीसे आप छू सकते है और इ बुक भी एक किताब जैसी ही होती हैं। अंतर यह होता है कि ई बुक को डिजिटली पढ़ा जाता है। मतलब कि आप अपने लैपटॉप मोबाइल इत्यादि जैसी डिवाइस के जरिए ई बुक पढ़ सकते है। और वह छुई नहीं जा सकती है। अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि ई बुक क्या है तो अगर आपको meme के जरिए पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आप एक इ बुक भी लिख सकते हैं।

किसी भी किताब को लिखने के लिए एक व्यक्ति को जिस भी टॉपिक पर किताब लिखनी है उसके बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। तो अगर आपको लगता है कि आपको meme के बारे में बहुत जानकारी है और आपने meme के जरिए अपने जिंदगी में कुछ हासिल किया है तो आप meme के ऊपर एक ई बुक लिख सकते है। जिसमें आप बता सकते हैं कि किस तरह से आपने meme बनाने की शुरुआत की और meme बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है ।और कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने meme की तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

दूसरे लोगों के लिए meme बना कर

हम सभी को मालूम है कि किस तरह से आज की युवा पीढ़ी ज्यादातर अपना समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करती है। जिस कारण से अगर किसी भी कंपनी को ज्यादा लोगों तक पहुंचना है और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाना है। तो उसे सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाना जरूरी है और उस अकाउंट को बनाने के लिए उसे मेंटेन करना जरूरी है। और मेंटेन करने के लिए उस पर तरह-तरह के meme और पोस्ट डालने पड़ेंगे। इस कारण से बहुत सारी कंपनियां memers को अपनी कंपनी कि सोशल मीडिया साइट की सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए जॉब देती है।

इसीलिए अगर आपको meme बनाना आता है तो आप दूसरे लोगों के लिए meme बनाकर पैसे कमा सकते हो। दूसरे लोगों के लिए meme बनाने के लिए आप एक फ्रीलांसर की तरह काम कर सकते हो या फिर खुद की एक एजेंसी खोल सकते हो। अगर आपको फ्रीलांसर की तरह काम करना है तो उसके लिए आप फाइवर, इंटर्नशाला इत्यादि जैसी फ्रीलांसर साइट और ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो।

NFT बनाकर

कोई भी ऐसी चीज जो अपने में खास हो मतलब कि किसी दूसरे चीज के बदले में बदली ना जा सकती हो और उसकी ओनरशिप डिजिटली ट्रांसफर की जा सकती हो। उसे हम लोग नॉन फंजीबल टोकन (Non fungible token) मतलब की NFT कहते हैं। तो अगर आपको लगता है कि आपके memes यूनिक है मतलब किसी से चुराए हुए नहीं है तो आप अपने उस memes को एनएफटी के रूप में बेचकर पैसे कमा सकते हो। पर ध्यान रहे एनएफटी के रूप में कोई भी चीज बेचने के लिए आपको पहले मीटिंग करानी होती है।

मतलब की आप जो भी चीज एनएफटी वाली साइट पर बेचना चाहेंगे उस पर आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं इसीलिए अगर आपको एनएफटी बेचकर पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास होना चाहिए कि आप जिस भी meme की एनएफटी बेचने वाले हो उसके ग्राहक हो वरना आपका नुकसान हो सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

अभी मैंने आपको बताया था कि आप किस तरह से दूसरे लोगों की सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करकेपैसे कमा सकते हो अब बात करते कि किस तरह से आप खुद की सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हो। तो जैसा कि मैंने कहा था आज की युवा पीढ़ी ज्यादातर अपना समय फोन पर व्यतीत करती है और उन्हें इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर memes देखना और शेयर करना बहुत पसंद आता है। इसीलिए अगर आपको memes बनाना आता है या अभी आप memes बनाने की दुनिया में नए हो तो आप अपना खुद का एक अकाउंट फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि जैसे सोशल मीडिया साइट पर खोल सकते हो। और उस पर memes बना सकते हो।

अगर आप इंस्टाग्राम पर memes बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको पहले ढेर सारे फॉलोअर्स बनाने होंगे।जिसके बाद आपको अपने अकाउंट पर एफिलिएट मार्केटिंग पेड पार्टनरशिप इत्यादि जैसी चीजें करने मिलेगी और आप इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा पाओगे

वहीं दूसरी तरफ अगर आपको फेसबुक के जरिए पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको एक फेसबुक पेज बनाना होगा। जिस पर आपको 10000 फॉलोअर्स और 60 दिन के अंदर 600000 टोटल मिनट व्यूज लाने होंगे। इतना करने के बाद आपको फेसबुक की तरफ से पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। मतलब कि आपका अकाउंट मोनेटाइज हो जाएगा पर ध्यान रहे फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और आपका कंटेंट चोरी किया हुआ नहीं होना चाहिए। मतलब की आप जो भी चीज अपलोड कर रहे हो वह आपने खुद बनाई हूं और किसी दूसरे की बनाई हुई चीज ना हो।

यूट्यूब पर कंपाइलेशन वीडियो बनाकर

यह अब तक का सबसे आसान तरीका है memes के जरिए पैसे कमाने का क्योंकि इस तरीके में आपको बस एक यूट्यूब अकाउंट खोलना है जिसे खोलने के लिए आपके पास ईमेल आईडी होना चाहिए इतना करने के बाद आपको बढ़िया-बढ़िया मींस ढूंढनी है या बनानी है और उनको एक वीडियो में एक साथ डालकर वीडियो अपलोड कर देना है। वीडियो अपलोड करने के बाद अगर लोगों का आप का बनाया हुआ वीडियो पसंद आएगा तो वह आपके वीडियोस देखेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम खत्म हो जाएगा तो यूट्यूब आपके अकाउंट को मोनेटाइज कर देगा आपका अकाउंट मोनेटाइज होने के बाद आपको हर  व्यूज पर कुछ पैसे मिलेंगे और इस तरह से आप memes बनाकर यूट्यूब से पैसे कमा पाओग

फायदे और नुकसान

चलिए जानते हैं कि एक meme बनाकर पैसे कमाने के आपको क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं:

फायदे

घर बैठे पैसे कमाने का मौका

अगर आप memes बनाकर पैसे कमआ ओगे तो आपको बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी और आप आराम से घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप या पीसी के सहायता से पैसे कमा पाओगे जोकि आपको आज की भागदौड़ वाली दुनिया मे एक आराम की जिंदगी जीने में मदद कर सकता है।

मशहूर

जैसा कि मैंने आपको बताया कि आज की जनरेशन के लोगों को memes बहुत पसंद आते हैं इसीलिए अगर आप बहुत बढ़िया memes बनाओगे तो हो सकता है कि आप मशहूर भी हो जाओ और लोग आपका नाम भी जानने लगे मतलब कि आप आराम से घर बैठे मशहूर भी हो सकते हो।

सस्ता

memes बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको अलग से कोई भी सामान या और किसी चीज को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है जिस कारण से यह पैसे कमाने का एक बहुत ही सस्ता तरीका है। इसीलिए अगर आप memes बनाकर पैसे कमाने चाहो तो उसके लिए आपको अलग से कोई इन्वेस्टमेंट या पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी आपको बस अपने दिमाग का उपयोग करकेमजेदार कंटेंट बनाना होगा और लोगों को अपने memes की तरफ आकर्षित करना होगा।

तो यह थे memes बनाकर पैसे कमाने के कुछ फायदे अब चलिए memes बनाकर पैसे कमाने के नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

नुकसान

जैसा कि हम सभी को मालूम है कि अगर किसी चीज का फायदा होता है तो उसके साथ ही साथ उसके कुछ नुकसान भी होते हैं और memes इन से अलग नहीं है इसीलिए अगर आप memes से पैसे कमाना चाहते हैं तो उस से होने वाले फायदे के साथ साथ उससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी रखना अनिवार्य है इसीलिए चलिए जानते कि वह कौन से ऐसे नुकसान है जो आपको memes बनाकर पैसे कमाने से हो सकते हैं।

समय

एक सबसे बड़ा जो नुकसान है वह है समय क्योंकि मेंस बनाने के लिए हो सकता है आपको अपना कीमती समय देना पड़े और अपना कीमती समय देने के बावजूद भी हो सकता है लंबे अरसे तक आप इसके जरिए पैसे बिना कमाते हैं क्योंकि memes से पैसे कमाने के लिए आपको हटकर और एंटरटेनिंग कंटेंट बनाना होता है जिस कारण से इसे करने के लिए आपको हर बार कोई नया आईडिया का उपयोग करना होगा जो कि बहुत ही समय ले सकता है।

ऑडियंस

memes बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी होती है। ऑडियंस मतलब कि वह लोग जो आपको memes देखें और उसे मजेदार समझकर आपको फॉलो करें या फिर आपके memes खरीदें लेकिन हम सभी को मालूम है कि किस तरह से हम इंसानों के चॉइस बदलते रहते हैं। पहले जहां हमें शिनचेन पसंद था। आज वही हमें नरूटो ज्यादा पसंद आने लगा है कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप memes बना रहे हो तो उसके लिए आपको ऑडियंस चाहिए रहती हैं। पर ऐसा भी हो सकता है कि जो आपकी ऑडियंस है।

वह आपके memes से उब जाए या उनके चॉइस बदल जाए और वह आपके memes को पसंद ना करें जिस कारण से आपको memes बनाकर पैसे कमाने में बहुत नुकसान हो सकता है क्योंकि memes बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी ऑडियंस होती है और बिना ऑडियंस के memes के जरिए आप कोई पैसे नहीं कमा सकते।

पैसे

एक तरफ जहां घर से पैसे कमाना memes बनाने में प्लस पॉइंट है वहीं दूसरी तरफ ढंग के पैसे ना मिलना इसके माइनस पॉइंट है मतलब की अगर आप memes बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो जैसा कि मैंने बोला उसके लिए आपको ढेर सारी ऑडियंस चाहिए होती है और बिना ऑडियंस के आप memes से पैसे नहीं कमा सकते हो इसीलिए अगर आप memes की दुनिया में नए हो तो शुरुआत में आपको बहुत लंबे अरसे तक अच्छे या कुछ भी पैसे नहीं मिलने के चांसेस हैं।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल memer बनाकर पैसे कैसे कमाए मे मैंने आपको बताया कि meme क्या है, एक memer बनने के लिए कौन से गुण और चीजों की आवश्यकता है, memer बनाकर पैसे कमाने के तरीके के साथ-साथ उसके अच्छी बातें और नुकसान भी बताएं ताकि आपको यह समझ में आ जाए कि एक memer बनकर पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा। हो सकता है मेरा यह आर्टिकल पढ़कर आप में से कुछ लोगों को लगे कि एक memer बनना थोड़ा कठिन काम है पर ऐसा नहीं है क्योंकि memer बनने के लिए ना ही आपको पैसे लगाने पड़ेंगे और ना ही कोई अलग से लोगों की सहायता लेनी होगी।

आपको जो भी करना होगा खुद के बलबूते पर मतलब खुद के दिमाग के उपयोग से करना होगा जिससे कि आपको बिना कोई खर्चा उठाएं घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिल जाएगा इसीलिए अगर आपको लगता है कि आपमे रचनात्मक सोच है। और आप आसानी से हार नहीं मानोगे तो आप एक memer बनकर पैसे कमाने के रास्ते पर चल सकते हो। लेकिन अगर आप में आत्मविश्वास नहीं और आपको लगता है कि हो सकता है। आप इस करियर में सफल ना हो तो आप पहले पार्ट टाइम जॉब जैसे कि फ्रीलांसर की नौकरी या फिर खुद की इंस्टाग्राम यूट्यूब या फेसबुक पेज की सहायता से अपने गुणों की जांच कर सकते हैं।

और फिर यह तय कर सकते हैं कि क्या आपको इस लाइन में आगे बढ़ना है या नहीं इससे आपको यह फायदा होगा कि अगर आप में वह गुण नहीं होंगे जो एक memer में होने चाहिए तो आप इसमें समय व्यर्थ करने की जगह कोई दूसरा करियर को चुन सकते हो वहीं दूसरी तरफ अगर लोगों को आप के बनाए हुए meme पसंद आने लगे तो आप अपना खुद का merchandise का व्यापार शुरू करकेघर बैठे अमीर बन सकते हो।

FAQ’S

क्या कोई भी व्यक्ति meme बनाकर पैसे कमा सकता है?

आज के जमाने में जहां पर कोई नौकरी पाने के लिए या एग्जाम देने के लिए आपको एक उम्र की सीमा दी जाती है। जिसमें ज्यादातर नौकरी या एग्जाम आपको कॉलेज के डिग्री प्राप्त करने के बाद ही मिलती हैं। लेकिन अगर आप memes के जरिए पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपने उम्र की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि meme बनाकर पैसे कमाने के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है। क्योंकि memer बन कर पैसे कमाना इस चीज पर निर्भर करता है कि आपकी सोच कितनी रचनात्मक है और आप अपने इस रचनात्मक सोच के जरिए कितने सारे लोगों को आकर्षित कर पाते हो।

क्या meme बनाकर पैसे कमाने के लिए हमें अपने खुद के भी कुछ पैसे खर्च करने होंगे?

memer बनकर पैसे कमाने के लिए क्या आपको पैसे लगाने पड़ेंगे या नहीं वह दो चीजों पर निर्भर करता है। एक कि आप कौन से तरीके से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो क्या आप व्यापार करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो या किसी के नीचे काम करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो क्योंकि अगर आप व्यापार करने के बारे में सोच रहे हो तो हो सकता है आपको खुद के पैसे लगाने पड़े वहीं दूसरी तरफ अगर आप किसी के नीचे काम करकेपैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो मतलब की कोई फ्रीलांसर की नौकरी लेकर पैसे कमाना चाहते हो।
तो उसके लिए आपको अपने तरफ से कोई पैसे नहीं लगाने होंगे और दूसरी चीज की आपके पास पहले से इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप या मोबाइल जैसी सुविधा है कि नहीं क्योंकि अगर आपके पास यह सुविधा है तो आपको अपने खुद के कोई पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे लेकिन अगर आपके पास यह सुविधा नहीं है तो आपको अपने पैसे लगाकर इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ एक मोबाइल या लैपटॉप लेना होगा।

क्या एक memer बनना आसान काम होता है?

दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है जो इतना मुश्किल हो कि कोई उसे कर ना पाए कहने का मतलब कि अगर आपको एक memer बनने की इच्छा है और अपने ऊपर आत्मविश्वास है तो आपके लिए एक memer बनना कोई मुश्किल काम नहीं है।क्योंकि memer बनने के लिए आपको ना कोई डिग्री की आवश्यकता है और ना ही बाहर जाकर नौकरी ढूंढने की आपको तो बस घर बैठे अपने दिमाग का उपयोग करके ऐसी चीजें बनानी है। जो कि लोगों को आकर्षित करें और उन्हें एंटरटेन करें इसीलिए यह कहना कि memer बन्ना कठिन है वह थोड़ा गलत होगा।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!