रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएं

क्या आपको ऑनलाइन टिकट बुक करना आता है? अगर हां तो क्या आपको मालूम है कि आप अपने इस टिकट बुक करने की कला से 80000 तक की कमाई कर सकते हो? अगर नहीं तो चिंता मत कीजिए क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताउंगी कि रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएं। इसकी मदद से आप टिकट बुक करके रु80000 तक की कमाई कर पाएंगे। हो सकता है अभी तक का आर्टिकल पढ़कर आप लोग सोच रहे होंगे कि केवल टिकट बुकिंग से कोई व्यक्ति 80000 तक की कमाई कैसे कर सकता है? तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपको टिकट बुक करके 80000 तक की कमाई करनी है तो उसके लिए आपको एक रेलवे टिकट एजेंट बनना होगा।

एक रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी। क्योंकि एक रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कमाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है और उसके साथ ही साथ अपने कुछ दस्तावेज भेजने होते है और यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है।

रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएं
रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएं

मतलब कि आपको कोई भी ऑफिस के धक्के खाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, और एक बार आपका वेरिफिकेशन हो जाता है तो उसके बाद आपको एक लाइसेंस मिलता है। जिससे कि अब आप एक ऑफिशियल रेलवे टिकट एजेंट बन जाते हो और बिना कोई परेशानी के अनगिनत टिकट बुक कर सकते हो। अब तक का मेरा आर्टिकल पढ़कर आपके मन में ढेर सारे सवाल उठ रहे होंगे। जैसे कि रेलवे टिकट एजेंट कैसे बन सकते है? उसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इत्यादि।

Table of contents

रेलवे टिकेट एजेंट क्या होता है?

एजेंट के बारे में तो हम सभी को मालूम है कि एजेंट एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो कि किसी और व्यक्ति या कंपनी के लिए काम करता है। और अपने काम के बदले में कमीशन लेता है और रेलवे टिकट एजेंट का भी काम यही होता है। उससे दूसरे लोगों के लिए रेलगाड़ी, बस, हवाई जहाज इत्यादि की टिकट बुक करनी होती है और हर टिकट के लिए उसको कुछ कमीशन मिलता है। एक रेलवे टिकट एजेंट का कमीशन प्रत्येक टिकट पर ₹20 से लेकर ₹40 तक हो सकता है। अब यह सारी बातें तो हो गए कि रेलवे टिकट एजेंट कौन होता है अब जान लेते है कि रेलवे टिकट एजेंट बनने के आपको क्या फायदे हो सकते है?

एक रेलवे टिकट एजेंट बनना बहुत ही आसान होता है और इसके बहुत सारे फायदे होते है क्योंकि अगर आप आम तरीके से टिकट बुक करने की कोशिश करोगे तो आपको 1 महीने में ज्यादा से ज्यादा 6 टिकट बुक करने को मिलेंगे। वहीं दूसरी तरफ अगर आप रेलवे टिकट एजेंट बनकर टिकट बुक करोगे तो आप अनगिनत टिकट बुक कर सकते हो ।और आपके टिकट के रद्द होने का खतरा भी नहीं रहता है और उसके साथ ही साथ आपको अपनी एजेंसी का प्रचार करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आप जिन भी लोगों का टिकट बुक करोगे, उन लोगों के टिकट पर आपके एजेंसी का नाम लिखा हुआ आएगा जिससे कि आपको अलग से प्रचार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

गुण

अब चलिए जान लेते हैं की एक एजेंट में कौन से गुण होने चाहिए जो कि उसे एक बढ़िया एजेंट बनने में सहायता करेगा:

मधुर बोली

जो सबसे जरूरी गुण एक एजेंट में होना चाहिए वह है मधुर बोली, क्योंकि एक एजेंट को हर रोज तरह-तरह के लोगों से मिलना होगा या बातें करनी होंगी और अगर वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगेगा तो उसके ग्राहक कम हो जाएंगे। जिस कारण से वह कम टिकट बेच पाएगा और उसको कम पैसे मिलेंगे। इसीलिए एजेंट होने के लिए आपके पास मधुर बोली होनी चाहिए ताकि आप लोगों से अच्छे से बात करो तभी जाकर आप ज्यादा टिकट बुक कर पाओगे और अच्छे पैसे कमा पाओगे।

मुसीबत से ना डरे

एक एजेंट में जो दूसरा सबसे महत्वपूर्ण गुण होना चाहिए वह है मुसीबत से ना डरना। क्योंकि बहुत बार ऐसा हो सकता है कि कोई टिकट बुक करवाने आए पर उसे जो टिकट चाहिए वह बुक ना हो पाए चाहे वह सीट फुल के कारण हो या फिर और कोई और कारण हो तो ऐसे समय में एजेंट को बिना मुसीबत से डरे अपने ग्राहक को जाने का कोई दूसरा तरीका बताना चाहिए। मतलब कि एक एजेंट को अपने ग्राहक को फ्लाइट की टिकट के बारे में या बस की टिकट के बारे में जानकारी देनी चाहिए। और उसे पूछना चाहिए कि अगर रेलगाड़ी के टिकट नहीं मिली तो इस बस या इस फ्लाइट की टिकट बुक करने पर उसके ग्राहक को क्या फायदे हो सकते है।

कंप्यूटर चलाना

आजकल के सारे काम कंप्यूटर पर होते हैं इसीलिए एक एजेंट को कंप्यूटर चलाना आना चाहिए। ताकि वह आराम से टिकट बुक करके बेच सकें। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि आप टिकट बुकिंग का काम अपने मोबाइल से या फिर लैपटॉप से भी कर सकते हो। लेकिन अगर आपको कंप्यूटर चलाना आता होगा तो उससे आपको ज्यादा फायदे होंगे।

सुनने की क्षमता

एक एजेंट बनने के लिए आप में सुनने की क्षमता होनी बहुत जरूरी है, क्योंकि जैसा कि मैंने बोला आपको तरह-तरह के लोगों से मिलना होगा और उनके तरह-तरह के सवालों के उत्तर भी देने होंगे। जिस कारण से आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा और अपने ग्राहक को उनके सवालों के सटीक उत्तर देने का प्रयत्न करना होगा। इसलिए आपके पास सुनने की क्षमता होनी चाहिए, तभी जाकर आप छोटी-छोटी चीजों को ध्यान से सुनोगे, समझोगे और अपने ग्राहक के सवालों का उत्तर दे पाओगे। 

व्यापारी के गुण

अगर आपको एक एजेंट बनकर पैसे कमाने है तो आपके अंदर व्यापारियों वाले गुण होने चाहिए। मतलब कि अगर कोई व्यक्ति आपके पास एक टिकट बुक कराने आया है और आपने उसकी बातों से ही अंदाजा लगा लिया है कि वह कुछ समय तक बाहर रहने के बारे में सोच रहा है। और उसके बाद फिर वहां से वापस भी आएगा तो आप उसे आने-जाने के टिकट के साथ-साथ टैक्सी की बुकिंग होटल की बुकिंग घूमने फिरने की सुविधा इत्यादि प्रदान करने के बारे में भी बताइएगा। जिससे कि आपको तो ज्यादा पैसे मिलेंगे और उस साथ जो ग्राहक है उसका भी आप पर विश्वास बना रहेगा।

अब यह सारी बातें हो गई कि रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपके पास कौन-कौन से गुण होने चाहिए। अब चलिए जान लेते है कि रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी। जिसके बाद फिर हम लोग जानेंगे कि आप एक रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमा सकते है।

रेलवे टिकेट एजेंट बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

अगर आपको कोई भी नौकरी चाहिए तो उसके लिए कुछ दस्तावेज और फॉर्म तो भरने हीं पड़ते है और रेलवे टिकट एजेंट बनना कोई नौकरी पाने से अलग तो होता नहीं है। इसीलिए एक रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना होता है जो कि मैं आपको नीचे बताऊंगी ताकि आप रेलवे टिकट एजेंट बनकर आसानी से पैसे कमा पाए।

ऑनलाइन IRCTC form भरना

एक रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए जो सबसे पहला काम आपको करना है, वह है आईआरसीटीसी का फॉर्म भरना। आईआरसीटीसी का फॉर्म आप कोई भी ऐसे वेबसाइट पर जाकर भर सकते है। जिस वेबसाइट को आईआरसीटीसी एजेंट चुनने का अधिकार दिया गया हो। जैसे कि अकबर ऑनलाइन बुकिंग, पे नियर बाय, पे प्वाइंट, स्प्रिंग ट्रैवल, बर्ड ग्रुप, इजी बिल। चलिए इन वेबसाइटों के बारे में थोड़ा विस्तार में समझ लेते है, ताकि आप आराम से वेबसाइट के जरिए अपना आईआरसीटीसी फॉर्म भर पाए।

अकबर ऑनलाइन बुकिंग

यह वेबसाइट कोई ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति, कॉलेज स्टूडेंट अपनी नौकरी से रिटायर्ड इंसान, गृहणीया इत्यादि को एक ट्रेवल एजेंट बनने में मदद करती है। इस वेबसाइट के जरिए अगर आपको ट्रेवल एजेंट बनना है तो उसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा और कुछ दस्तावेज सबमिट करने होंगे जिसके बाद आपको एक रेलवे टिकट एजेंट का लाइसेंस मिल जाएगा।

अकबर ऑनलाइन बुकिंग के एजेंट बनने के बाद आपको एक आईडी दिया जाएगा और पोर्टल मिलेगा जिसके जरिए आप लोगों के बास, ट्रेन या हवाई जहाज के टिकट बुक कर सकोगे और हर टिकट बुकिंग पर कमीशन कामा पाओगे। इसमें आप अपने मर्जी से एक पार्ट टाइम काम करने वाले भी बन सकते हो या फिर एक फुल टाइम काम करने वाला एजेंट बन सकते हो। मतलब की यहां समय की कोई पाबंदी नहीं होती आप अपने मर्जी से जिस तरह से काम करना चाहते हो आप कर सकते हो।

 पेप्वाइंट

यह वेबसाइट 10 साल से इस लाइन में काम कर रही है और आपको केवल 10 दिन के अंदर एक एजेंट बनने में मदद कर सकती हैं। पे पॉइंट के जरिए आप हवाई जहाज या बस की टिकट आराम से बुक कर सकते हो और उसके साथ ही साथ अगर आपने हवाई जहाज की टिकट एक बार में ढेर सारी बुक की तो उसके लिए आपको अलग से स्पेशल कमीशन भी मिल सकता है। और इसके अलावा पेप्वाइंट ट्रेनिंग भी करवाती है ताकि आगे जाकर आपको कोई दिक्कत ना हो।

 पे वर्ल्ड

अगर आपको इस वेबसाइट के माध्यम से एक एजेंट बनना है तो उसके लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन फी भरना होगा। जिसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा और अपने कुछ दस्तावेज भेजने होंगे फिर यह लोग आपका वेरिफिकेशन करेंगे और अगर उसमें आप सफल हो गए तो आप एक रेलवे टिकट एजेंट बन जाएंगे।

 ई रेल

इस वेबसाइट के माध्यम से एक रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपको 1 साल का 3999 सब्सक्रिप्शन फी भरना होगा और कुछ फॉर्म और दस्तावेज भेजने होंगे। फिर केवाईसी और वीडियो वेरीफिकेशन होगा, जिसके बाद 24 घंटे के अंदर आप एक रेलवे एजेंट बनने के लिए तैयार हो जाओगे।

माई पार्टनर बाय मेकमायट्रिप

अगर आप इस माध्यम से एक रेलवे टिकट एजेंट बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर इत्यादि देने होंगे इतना करने के बाद आपका वेरीफिकेशन होगा और वेरिफिकेशन में अगर आप सफल हो गए तो आप एक ट्रैवल एजेंट बन जाओगे।

दस्तावेज जमा करना 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि एक ट्रैवल एजेंट बनने के लिए फॉर्म भरने के साथ-साथ आपको कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं अब चलिए जान लेते कि वह कौन कौन से दस्तावेज से जो आपको एक ट्रैवल एजेंट बनने के लिए जरूरी है।

आधार कार्ड

आधार कार्ड 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होता है जो कि भारत के हर नागरिक के पास होना चाहिए। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इसे ICICI बैंक में जाकर बनवा सकते हो या फिर और कोई जगह जहां पर आधार कार्ड बनते है वहां बनवा सकते हो। एक आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ देना होता है जो कि आप अपने बर्थ सर्टिफिकेट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासबुक इत्यादि के माध्यम से दे सकते हो।

पैन कार्ड

पैन कार्ड का अर्थ होता है परमानेंट अकाउंट नंबर जो कि 10 अंकों का होता है। इसके अंक नंबर और अंग्रेजी के अक्षरों को मिलाकर बनाए जाते है। पैन कार्ड बनवाने के लिए आप कोई बैंक में जा सकते हो या फिर ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से बनवा सकते हो।

मोबाइल नंबर

आप कोई भी वेबसाइट पर जब एक एजेंट बनने का फॉर्म भरेंगे तो वहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा ही जाएगा। इसीलिए एक ट्रेवल एजेंट बनने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होना अनिवार्य है। 

ईमेल आईडी

आज के दौर में हर किसी के पास ईमेल आईडी होता है पर अगर आपके पास नहीं है तो आप उसे जीमेल पर जा कर आराम से बना सकते हो।

पासपोर्ट साइज कलर फोटो

एक एजेंट बनने के लिए आपको अपने पासपोर्ट साइज के कलर फोटो भी देने होंगे।

IRCTC लाइसेंस लेना

जब आप इन ऑथराइज्ड वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने का फॉर्म भर दोगे तो उसके बाद आपको उपरोक्त बताए हुए दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी भेजने होंगे और स्कैन कॉपी के साथ-साथ एक डिक्लेरेशन फॉर्म एप्लीकेशन फॉर्म साइन करके भेजना होगा। उसके बाद फिर आपका दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होगा एक बार वेरिफिकेशन हो जाएगा तो उसके बाद आपको कुछ पैसे भेजने बोले जाएंगे आईडी बनाने के लिए फिर इतना करने के बाद आपको एक डिजिटल सर्टिफिकेट मिलेगा। जिसके बाद आपको कुछ भी भरने होंगे और इतना करने के बाद आपको एक मेला आएगा, जिसके बाद आप एक रेलवे एजेंट बन जाओगे। 

आवश्यक चीजें

अब यह तो हो गई एक रेलवे टिकट एजेंट बनने की प्रक्रिया अब चलिए बात करते है। वह कुछ चीजों के बारे में जो कि एक रेलवे टिकट एजेंट के पास होनी चाहिए।

बैंक की सुविधा

एक एजेंट बनने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।

कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल

एक एजेंट बंद का टिकट बुक करने के लिए आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल होना आवश्यक है। क्योंकि आप इन्हीं में से कोई एक चीज का इस्तेमाल करके टिकट बुक कर सकोगे।

प्रिंटर

जब आप एजेंट बनकर टिकट बुक करेंगे तो उस टिकट को निकालना भी होगा जो कि आप प्रिंटर की सहायता से कर सकते हो। इसीलिए एक रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए आपके पास एक प्रिंटर भी होना अनिवार्य है।

इंटरनेट कनेक्शन

क्योंकि एक एजेंट का काम है ऑनलाइन टिकट बुक करना इसलिए  उसके पास एक फास्ट इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।आशा करती हूं अभी तक का आर्टिकल पढ़कर आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि एजेंट क्या है और एक एजेंट बनने के लिए आपको क्या करना होगा अब चलिए जान लेते एक रेलवे टिकट एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाए।

अपना धंधा शुरू करना 

एक रेलवे टिकट एजेंट का लाइसेंस मिलने के बाद आप अनगिनत टिकट बुक कर सकते हो। बिना कोई रुकावट के और हर टिकट पर कमीशन कमा सकते हो। लेकिन एक बात का ध्यान रहे अगर आपको लाइसेंस नहीं मिला और आप फिर भी टिकट बुक करके भेजोगे तो उसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। सजा के तौर पर या तो आपको फाइन भरना होगा या फिर आपको 3 साल की जेल हो सकती है इसीलिए बिना लाइसेंस के किसी को टिकट ना बेचे।

रेलवे टिकेट एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाए?

रेलवे टिकट एजेंट सुनकर आपको लग रहा होगा कि आपको बस एक रेलगाड़ी के ही टिकट बुक करने की सुविधा होगी पर ऐसा नहीं है। आप रेलगाड़ी के साथ-साथ बस की टिकट हवाई जहाज की टिकट और उसके साथ-साथ वीजा भी बनवा सकते हो और हर चीज के ऊपर आपको कमीशन मिलेगा तो चलिए जानते कि किस तरह से आप एक रेलवे टिकट एजेंट बनकर पैसे कमा सकते है।

बस की टिकेट बुक करके

जब आप एक रेलवे एजेंट बन जाते हो तो उसके बाद आपको रेलगाड़ी के अलावा बस की भी टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है और आप अपने हर टिकट बुकिंग पर जैसा कि मैंने बोला कुछ कमीशन कमा सकते हो।

रेल गाड़ी की टिकेट बुक करके

अब यह तो हम लोग सबको पता ही है कि रेलगाड़ी की टिकट बुक करके हम लोग पैसे कमा सकते है। अप्रैल गाड़ी की जनरल, तत्काल, RAC, वेटिंग इत्यादि। जैसे टिकट बुक कर सकते हो और हर टिकट पर 20 से ₹40 तक का कमीशन कमा सकते हो।

हवाई जहाज की टिकेट बुक करके

आपको बस और रेल गाड़ी के अलावा हवाई जहाज के भी टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है, लेकिन आपकी यह जो सुविधा है। बस की टिकट हवाई जहाज की टिकट इत्यादि को बुक करने की वह इस पर निर्भर करता है कि आपने कौन सी वेबसाइट से जाकर एजेंट बने हो कि कुछ वेबसाइट इन सारी सुविधाओं को देती है। कुछ वेबसाइट केवल रेलगाड़ी की टिकट बुक करने की सुविधा देती है। इसीलिए अगर आपको इन सारी सुविधाओं का लाभ उठाना है तो आप अपने वेबसाइट सोच समझकर चुनीएगा। 

वीजा 

एक रेलवे टिकट एजेंट बनने का यह भी फायदा है कि आप दुबई के वीजा भी 

मोबाइल रिचार्ज

एक एजेंट बनने के यह भी फायदे कि आपको केवल यात्रा के लिए टिकट नहीं बुक करने बल्कि आप मोबाइल रिचार्ज भी करवा कर पैसे कमा सकते हो।

डीटीएच(DTH) रिचार्ज

डीटीएच का मतलब होता है सीधा घर पर मतलब डायरेक्ट टू होम अगर आसान भाषा में कहो तो आपके टीवी पर जो तरह-तरह के चैनल आते है। उन का रिचार्ज करवाना हालांकि अभी बहुत सारे लोग अपने घर पर बैठकर अपने फोन से रिचार्ज करवा लेते है और बहुत सारे लोग है। जिन्हें फोन से रिचार्ज करवाना नहीं आता या वह नहीं चाहते तो लोग इसके लिए एजेंट की भी सहायता लेते है। इसीलिए आप एक एजेंट बन कर टीवी के चैनल का भी रिचार्ज करवा सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

मनी ट्रांसफर

आप आने जाने के टिकट बुक करने के अलावा लोगों के बैंक के खाते में भी पैसे भेज कर पैसे कमा सकते हो। जैसे कि हर ₹10 से 1000 तक के ट्रांसफर के लिए ₹9 या चार हजार के ऊपर तक के ट्रांसफर के लिए ₹22 लेकिन ध्यान रहे कि हर वेबसाइट के अलग पेमेंट होते है। इसीलिए हो सकता कहीं आपको ना मिले तो कहीं 10 या कहीं 5 मीले।

हॉलिडे पैकेज बुकिंग

एक हॉलिडे पैकेज मतलब होता है आने-जाने के टिकट के साथ-साथ टैक्सी, रहने के होटल की बुकिंग, घूमने फिरने की पूरी तैयारी इत्यादि और इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा होता है, क्योंकि आप हर एक एक टिकट पर कमीशन ले सकते हो। जैसे कि जब आप 1 रेलगाड़ियां या फ्लाइट की टिकट बुक करोगे तो उस पर कमीशन फिर जब आप होटल के टिकट बुक करोगे तो उस पर कमीशन इत्यादि।

होटल बुकिंग

अभी जैसा कि मैंने बताया कि हॉलिडे पैकेज बुक करके आप का मिशन कमा सकते हो। लेकिन अगर किसी को हॉलिडे पैकेज ने केवल कहीं होटल की बुकिंग करानी है, तो आप केवल उसके होटल की बुकिंग करा कर उस पर भी कमीशन कमा सकते हो।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आजकल पैसे तो हर कोई कमाना चाहते है लेकिन कम जानकारी के कारण बहुत सारे ऐसे लोग रहते है जो कि पैसा कमाना तो चाहते है पर कमा नहीं पाते। इसीलिए आज के आर्टिकल में मैंने आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताया। पैसे कमाने का जो कि एक एजेंट बनकर है। तो अगर आपके पास कोई ट्रैवल एजेंसी है तो आप आराम से कोई ऑथराइज्ड वेबसाइट के साथ मिलकर अपनी एजेंसी को आगे बढ़ा सकते हो और ढेर सारे पैसे कमा सकते हो।

अब तक के आर्टिकल को पढ़कर आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि एक एजेंट बनने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी और उसके साथ ही साथ आपको ढेर सारी सुविधाएं भी मिलेंगी। जैसे कि एक बस एक रेलवे टिकट बुक करने के अलावा आप बस की टिकट, हवाई जहाज की टिकट, डीटीएच रिचार्ज, होटल की बुकिंग इत्यादि करके भी कमीशन कमा पाओगे। जिससे कि आपके पास ढेर सारे रास्ते हो जाएंगे पैसे कमाने के और आप आराम से 80000 तक की कमाई कर पाओगे।

FAQ’s

Q.1 क्या हम बिना लाइसेंस के टिकट बेच सकते है?

Ans- एक एजेंट बनने के लिए कुछ सब्सक्रिप्शन फी देने पड़ते है और इसीलिए हो सकता है मेरा आर्टिकल पढ़कर आपके दिमाग में यह ख्याल आया होगा कि हमें एक एजेंट बनने की क्या आवश्यकता है। हम तो आराम से बिना एजेंट बने भी टिकट बुक करके बेच सकते है तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप बिना एजेंट बन कर टिकट बुक करने के बारे में सोच रहे है तो वह गलत है क्योंकि अगर आप बिना एजेंट बने टिकट बुक करेंगे और बेचेंगे तो वह गैरकानूनी होगा। जिस कारण से आपको 3 साल तक की जेल या फाइन देना पड़ सकता है। 

Q.2 एक IRCTC एजेंट बनकर हम कितना कमा पाएंगे?

Ans- एक एजेंट बनकर पैसे कमाना इस पर निर्भर करता है कि आप कितने सारे टिकट बुक कर पाओगे क्योंकि आपको हर टिकट पर कम से कम 20 और ज्यादा से ज्यादा ₹40 मिलते हैं जैसे कि अगर आपने स्लिपर पर या फिर बिना एसी की टिकट बुक की तो उस पर आपको ₹20 मिलेंगे। वहीं दूसरी तरफ अगर आपने ऐसी वाली टिकट बुक की तो उसके लिए आपको ₹40 मिलते हैं और उसके साथ ही साथ आपको हर ट्रांजैक्शन पर एक पर्सेंट मिलता है। इसीलिए आप एक एजेंट बनकर 80000 कमाते हो या फिर 800 कमाते हो वह आप के टिकट बुक करने पर निर्भर करता है।

Q.3 क्या हमें एक एजेंट बनवाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे?

Ans- अगर आपको एक एजेंट बन कर पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको थोड़े पैसे तो देने पड़ेंगे जो कि सब्सक्रिप्शन फी के तौर पर लगेंगे वैसे तो हर वेबसाइट का अलग सब्सक्रिप्शन फी होती है और वह सब्सक्रिप्शन फी इस चीज पर निर्भर करती है कि वह वेबसाइट आपको कितनी फैसिलिटी दे रहा है। मतलब कि क्या वह आपको बस रेलगाड़ी के टिकट बुक करने की फैसिलिटी दे रहा है या फिर रेलगाड़ी के साथ बस हवाई जहाज डीटीएच रिचार्ज इत्यादि की भी फैसिलिटी दे रहा है। अगर वह केवल रेलगाड़ी की फैसिलिटी देगा तो उसके लिए कम पैसे लगेंगे वहीं दूसरी तरफ अगर वह और भी दूसरे फैसिलिटी देगा तो उसके लिए ज्यादा पैसे लगेंगे।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!