मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके पैसे कैसे कमाएं

क्या आपको मिट्टी के बर्तन बनाना आता है और आप अपनी इस कला का उपयोग करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है, पर यह नहीं समझ पा रहे है कि आप कैसे पैसे कमाए। तो आज का मेरा यह आर्टिकल मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके पैसे कैसे कमाएं आपकी सहायता कर सकता है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताऊंगी। जिसके जरिए आप अपने मिट्टी के बर्तनों का व्यापार करके पैसे कमा पाओगे। Pottery का व्यापार करना बाकी व्यापारो जैसा ही होता है।क्योंकि जैसे आपको बाकी व्यापार में उस व्यापार की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

ठीक उसी तरह मृतिका भाण्ड का व्यापार करने के लिए भी आपको मिट्टी के बर्तनों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। मतलब कि यह पता होना चाहिए कि कहां की चिकनी मिट्टी अच्छी मिलती है। आप किस तरह के डिजाइन के बर्तन बनाएंगे तो ज्यादा लोग उसे खरीदना पसंद करेंगे इत्यादि।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके पैसे कैसे कमाएं
मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके पैसे कैसे कमाएं

क्योंकि व्यापार करने के लिए व्यापारियों वाली बुद्धि होनी चाहिए जैसे कि आपको मोलभाव करना आना चाहिए। उसके साथ ही साथ आपको मिट्टी के बर्तनों की मार्केट इत्यादि जैसी चीजों की जानकारी होनी चाहिए। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको शुरुआत से बताऊंगी कि अगर आपको मिट्टी के बर्तन का व्यापार करना है तो आपको उसके लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी। उसके अलावा आपको कौन से स्टेप्स लेने होंगे और सबसे महत्वपूर्ण आप किन-किन तरीकों से व्यापार कर पाओगे।

Table of contents

मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए किन सामानों की आवश्यकता होती है?

जब भी कोई व्यक्ति कोई व्यापार करने के बारे में सोचता है तो उस व्यापार को खड़ा करने के लिए उसे कुछ ऐसी चीजों की आवश्यकता होती है। जिससे कि वह अपने सामान का व्यापार कर सकते है। जैसे अगर आपको मिठाई का व्यापार करना है तो उसके लिए आपको मिठाई बनाने की सामग्री जैसे कि चीनी, दूध, घी, कढ़ाई, गैस इत्यादि जैसे सामानों को खरीदना पड़ता है। ठीक इसी तरह अगर आपको मिट्टी के बर्तन का बिज़नेस करना है तो उसके लिए आपको कुछ ऐसे सामानों की आवश्यकता होगी। जिसके जरिए आप अच्छे और बढ़िया मिट्टी के बर्तन बना पाओगे।

भट्टा (Kilns)

इस आर्टिकल को पढ़ने वाले ज्यादातर वह लोग होंगे जो पहले से मिट्टी के बर्तन बना रहे है। और उसका व्यापार करना चाहते है पर कुछ ऐसे भी लोग होंगे, जो मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के बारे में सोच रहे है पर अभी तक मिट्टी के बर्तन बनाना शुरू नहीं किया तो उन लोगों के लिए मैं बता दूं कि एक भट्टा हम उस चीज को बोलते है। जो कि चिकनी मिट्टी को अपने अंदर मौजूद टेंपरेचर के जरिया मजबूत बनाता है। मतलब कि उस भट्टे के अंदर इतनी ज्यादा गर्मी रहती है कि वह आपके आकार दिए हुए चिकनी मिट्टी को एक सूखा और मजबूत बर्तन बना देता है।

इसीलिए अगर आपको Pottery का व्यापार करना है तो उसको शुरू करने से पहले आपके एक भट्टा खरीदना या बनाना होगा। एक भट्टा आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर आप कोई दुकान पर जाकर खरीद सकते ऑनलाइन खरीदने के लिए आप ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ड जैसे ऐप की सहायता ले सकते हैं।

चाक या पहिया (Potter’s wheels)

आप सभी को मालूम होगा कि पहिया जीसे हम लोग अंग्रेजी में पॉटर्स व्हील कहते हैं वह क्या होता है। लेकिन फिर भी मैं आप लोग को बता देती हूं कि जो पहिया है वह आपके चिकनी मिट्टी को आकार देने में मदद करता है और बिना इसके चिकनी मिट्टी के जरिए बर्तन बनाना बहुत कठिन हो जाता है।

रंग (Paint)

मिट्टी के बर्तनों को रंगना आवश्यक नहीं होता है लेकिन रंगे हुए बर्तन ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं जिस कारण से ज्यादातर मिट्टी के बर्तन के व्यापार करने वाले लोग अपने बनाए हुए मिट्टी के बर्तनों को सुंदर रंगों से रंग देते हैं इसीलिए अगर आप मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके ज्यादा पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको ज्यादा लोगों को अपने बर्तन के तरफ आकर्षित करना होगा जिस कारण से आप के बर्तन बाकी लोगों के बर्तन से थोड़े हटकर मतलब की यूनिक होने चाहिए और अपने बर्तनों को यूनिक बनाने के लिए आप अलग अलग डिजाइन के साथ-साथ सुंदर रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

चिकनी मिट्टी (Clay)

मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए सबसे आवश्यक है चिकनी मिट्टी क्योंकि इसके बिना आप मिट्टी के बर्तन बना ही नहीं सकते। चिकनी मिट्टी को हम लोग अंग्रेजी में क्ले भी कहते हैं और आप एक क्ले को पॉटर्स व्हील की सहायता से मनचाहे डिजाइन में परिवर्तित कर सकते हो और उसे बेच सकते हो। 

तो यह थे कुछ ऐसे जरूरी सामान जो कि आपको मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए आवश्यक है और इनके बिना एक मिट्टी के बर्तन बनाना बहुत ही कठिन हो जाता है। चलिए हम लोग जानते हैं कुछ ऐसे कदम जो कि आपको मिट्टी के बर्तन के बिज़नेस को शुरू करने से पहले लेने होंगे।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपको मिट्टी के बर्तन के व्यापार करना तो उसके लिए कुछ ऐसी जरूरी चीजें है जो आपको व्यापार करने से पहले सोचनी होगी, जैसे कि आप बनाना क्या चाहते हो, आप बेचना कैसे चाहते हो, इत्यादि। वह कौन कौन सी चीजे हैं:

क्या बनाना है

आपके पास ढेर सारे चीजों को बनाने का ऑप्शन रहता है, जैसे कि आप कॉफी मग, चाय के मग, खाना बनाने के बर्तन, खाना खाने के बर्तन, ग्लास इत्यादि जैसी और भी ढेरों चीजें बना सकते है। पहले आपको सोचना होगा कि आप कौन सी चीज का व्यापार करना चाहते हो। क्या आप मग बनाना चाहते हो? या आप खाना बनाने के बर्तन बनाना चाहते हो? या फिर आप खाना खाने के बर्तन बनाना चाहते हो? अब यह चुन्ने से पहले की आप इनमें से कौन से बर्तनों का व्यापार करना चाहते हो।

आपको यह जानना जरूरी होगा कि आप इनमें से कौन से बर्तन बनाने में सक्षम हो मतलब कि आप इनमें से कौन से बर्तन सबसे बढ़िया तरह से बना सकते हो। आप जो भी बर्तन सबसे बढ़िया ढंग से बना सकते हो। आप उसका व्यापार कर सकते हो और अगर आपको लगता है कि आप इन सारे बर्तनों को बढ़िया ढंग से बना सकते हो तो आप सारे बर्तनों का व्यापार कर सकते हो।

कहां बेचना है

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले यह सोचना बहुत जरूरी होता है कि आप कहां बेचना चाहते हो। मतलब कि क्या आप केवल ऑनलाइन व्यापार करना चाहते हो। या आप केवल ऑफलाइन व्यापार करना चाहते हो या आप ऑफलाइन व्यापार करने के साथ-साथ ऑनलाइन व्यापार भी करना चाहते हो। इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन व्यापार करना चाहते हो तो आप कहां पर व्यापार करना चाहते हो? क्या आप अपने घर से व्यापार करना चाहते हो या कोई जगह खरीद कर वहां पर व्यापार शुरू करना चाहते हो या फिर आप केवल सामान बनाकर दूसरे दुकानदारों को बेचकर उनसे कमीशन लेना चाहते हो।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन बेचना चाहते हो तो उसमें आप कौन से ऐप की सहायता लेना चाहते हो? क्या आप amazon पर बेचना चाहते हो, etsy पर बेचना चाहते हो या और कोई प्लेटफार्म पर बेचना चाहते हो। अब इस निर्णय को लेने से पहले आपको यह समझना होगा कि आपको इनमें से कौन से तरीके से व्यापार करना सबसे ज्यादा मुनाफा दिला सकता है।

वैसे तो अगर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों साथ में चुने तो आपको बहुत मुनाफा हो सकता है लेकिन अगर आप कोई ऐसी जगह रहते हैं जहां पर लोगों को मिट्टी के बर्तन में कोई दिलचस्पी नहीं है या फिर वहां पर कोंई अच्छी जगह नहीं है आपके दुकान खड़ा करने की या कोई ऐसी दुकान नहीं है जहां आप अपने मिट्टी के बर्तन बेच सकते हो तो केवल ऑनलाइन व्यापार करना हानिकारक नहीं होगा क्योंकि यहां अगर आपने ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन व्यापार भी चुना तो उससे हो सकता है कि आपको अपने ऑफलाइन व्यापार में थोड़ा नुकसान उठाना पड़े क्योंकि अगर आपके पास कस्टमर नहीं आएंगे तो आपको बिना मतलब के अपने दुकान के बिजली बिल, भाड़े इत्यादि जैसे खर्चे उठाने पड़ेंगे इसीलिए अपने आसपास की जगह को परखने के बाद ही इस चीज का निर्णय लीजिएगा।

नाम क्या रखेंगे

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको एक नाम तो चुनना होता जो कि आपके दुकान का होता है मतलब कि आप किस नाम से अपना व्यापार शुरू करना चाहते हो। किसी भी व्यापारी के लिए उसके व्यापार का नाम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उसी नाम से उसका व्यापार जाना जाता है इसीलिए अपने व्यापार का नाम रखने से पहले थोड़ा सोच विचार कर लीजिएगा और ऐसा नाम रखिएगा जिसे पढ़ते ही लोगों को आपके सामान के बारे में जानने कि और उसे खरीदने की उत्सुकता बड़े।

कमीशन कितने प्रतिशत लेंगे

अगर आप व्यापार शुरू करना चाहते हो पर खुद की कोई दुकान नहीं खरीदना चाहते या नहीं बनाना चाहते तो आप किसी दूसरे दुकानदार को अपना बनाया हुआ सामान दे सकते हो बेचने के लिए और उस दुकानदार से अपने सामान के बीक जाने पर कमीशन ले सकते हो। किसी भी दुकानदार को अपना सामान बेचने के लिए देने से पहले उसके साथ अपने कमीशन की बातें करना बहुत ही अनिवार्य होता है ताकि बाद में आपको कोई नुकसान न उठाना पड़े।

मार्केटिंग

खुद का व्यापार करने के लिए आपको मार्केटिंग करना आना चाहिए तभी कहीं आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिलेंगे और आप ज्यादा पैसे कमा पाओगे। मार्केटिंग करने के लिए आप प्रचार दे सकते हो जिसके लिए आप टीवी की सहायता ले सकते हो या फिर सोशल मीडिया की भी सहायता ले सकते हो।

तो यह थी कुछ ऐसी जरूरी चीजे जो कि आपको अपने खुद के व्यापार शुरू करने से पहले सोचनी और करनी होती है ताकि आप अपने व्यापार में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सको अब चलिए हम लोग जानते हैं कि वह कौन से ऐसे तरीके हैं जिसके जरिया पैसे कमा सकते हैं।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके पैसे कैसे कमाएं?

आज के इस इंटरनेट के जमाने में कोई भी व्यापार करने के 2 तरीके होगए है एक ऑफलाइन और एक ऑनलाइन मतलब की एक जहां आप बिना इंटरनेट या कोई वेबसाइट की सहायता से अपनी खुद की दुकान पर या फिर किसी और की दुकान पर अपने सामान को बेच कर पैसे कमा सकते हो और दूसरा जहां आप इंटरनेट की सहायता से किसी वेबसाइट पर अपने बनाए हुए सामान की तस्वीर अपलोड करके ऑर्डर आने पर उसे शिप करके पैसे कमा सकते हो। अब यह तो बातें हो गई तरीकों के बारे में अब चलिए इन तरीकों के बारे में थोड़ा विस्तार में जानते हैं और यह भी जानते हैं कि वह कौन कौन सी ऐसी साइटें हैं जो कि आपको आपके मिट्टी के बर्तन के व्यापार करने में सहायता करेंगे।

ऑनलाइन

चलिए सबसे पहले आसान तरीके के बारे में बात कर लेते हैं मतलब की ऑनलाइन मिट्टी के बर्तन का बिज़नेस करके पैसे कैसे कमाएं। तो ऑनलाइन कोई भी व्यापार करने के लिए आपको 3 तारीके मिलते हैं एक अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर व्यापार करने का दूसरा किसी दूसरी वेबसाइट पर अपने सामान को बेचने के लिए डालकर पैसे कमाने का और तीसरा और आखिरी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए मिट्टी के बर्तन बेचकर पैसे कमाने का। तो चलिए दोनों तरीकों के बारे में थोड़ा विस्तार में समझते हैं। 

दूसरी साइट की सहायता से

अगर आप खुद की वेबसाइट ना बनाकर किसी दूसरे साइट पर अपना सामान बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले कुछ सामान बनाना होगा जैसे आप कुछ सुंदर मिट्टी के बर्तन बनाइए और उसके बाद फिर उस बर्तन के फोटो को खींचीए फिर आपको जिस भी साइट पर व्यापार करना है उस साइट पर पहले जाकर रजिस्टर कीजिए उसके बाद अपने बर्तनों के फोटो को अपलोड करके उसका आर्डर आने का इंतजार कीजिए आर्डर आने के बाद जो साइट है वह अपने आप आप के बर्तनों को शिप करा देगी और कस्टमर तक पहुंचा देगी। ऑनलाइन बर्तनों का व्यापार करने के लिए आप Amazon, Etsy।

खुद की वेबसाइट के जरिए

अगर आप किसी दूसरी साइट की सहायता नहीं लेना चाहते हैं और खुद की एक वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तब खुद की एक वेबसाइट बना सकते और वहां पर आज तक आपने जितने भी सामान बनाए हैं और आप को बेचने के मन है उनके तस्वीर दामों के साथ अपलोड कर सकते हैं जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट को इंस्टाग्राम फेसबुक इत्यादि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट कर सकते हैं और जब लोगों को आपकी वेबसाइट के सामान अच्छे लगेंगे तो वह आपके सामान को कर देंगे जिससे कि आप आराम से अपने मिट्टी के बर्तनों की सहायता से पैसे कमा पाएंगे।

सोशल मीडिया

अगर आपको कोई भी तरह के वेबसाइट पर अपने सामान को बेचने की दिलचस्पी नहीं है तो आप किसी सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करके भी अपने सामान बेच सकते हैं जैसे इंस्टाग्राम पर आप अपने बनाए हुए सामान की फोटो को पोस्ट कर सकते हैं या एक सुंदर रील बनाकर अपलोड कर सकते हैं उसके बाद जिन भी लोगों को आपके सामान को खरीदना होगा वह आपको इंस्टाग्राम पर मैसेज करेंगे और आप उनका एड्रेस लेकर खुद से अपने सामान को शिप करवा कर उन तक भेज सकते है और पेमेंट पेटीएम या पेपैल जैसे ऑनलाइन तरीकों से करवा सकते हैं। इंस्टाग्राम के अलावा आप व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म की भी सहायता ले सकते हैं।

ऑफलाइन

अब चलिए थोड़े से कठिन तरीके के बारे में बात करते हैं जिसमें आपको सारा काम खुद ही करना होता है। इसके अलावा इसमें आपके पैसे भी ज्यादा खर्च होते है। मतलब की ऑफलाइन तरीके से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं तो अगर आपको अपने मिट्टी के बर्तनों का व्यापार ऑफलाइन तरीके से करना है। तो उसके लिए भी आपके पास चार रास्ते होते हैं जिसमें या तो आप खुद की दुकान खरीद सकते हो। या किसी के दुकान को भाड़े पर ले सकते हो या अपने घर में बैठे बैठे बिजनेस कर सकते हो। या फिर किसी दूसरे के दुकान में अपने सामान को बेचने के लिए दे सकते हो चलिए इन तरीकों को थोड़ा विस्तार में समझते है।

खुद की दुकान

एक महंगा और सबसे अच्छा तरीका ऑफलाइन व्यापार करने का है खुद की दुकान खरीद कर अब खुद की दुकान खरीदने के लिए या तो आप कोई जमीन खरीद कर उस पर अपनी दुकान बना सकते हो या कोई बनी हुई दुकान को खरीद कर उसमें अपना व्यापार शुरू कर सकते हो। खुद की दुकान पर व्यापार शुरू करने के लिए पहले आपको ढेर सारे सुंदर मिट्टी के बर्तन बनाने होंगे और उन्हें बढ़िया तरीके से अपने दुकान में सजा कर रखना होगा ताकि लोगों को घुसते ही आपकी दुकान से कुछ खरीदने का मन करें और यह जरूरी नहीं है कि मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए कर देवें दुकान में आप केवल मिट्टी के बर्तन ही बेचे आप मिट्टी के बर्तनों के अलावा भी और भी कई चीजें भेज सकते हैं ताकि आपकी इनकम ज्यादा हो।

भाड़े पर लेकर

अगर आपको खुद की दुकान नहीं खरीद नी है तो आप किसी दुकान को भाड़े पर लेकर सालाना या फिर हर महीना उसका भाड़ा भरकर भी अपना व्यापार कर सकते है। किसी भाड़े की दुकान पर अपना व्यापार करने के लिए आपको सुंदर-सुंदर बर्तन बनाकर उसे सजाना होगा। जिससे लोगों को घुसते ही आपकी दुकान से कुछ खरीदने का मन करें किसी भी भाड़े की दुकान को लेने से पहले यह देख लीजिएगा कि उस दुकान में आपके मिट्टी के बर्तन बनाने के सामान को रखने की जगह है या नहीं। क्योंकि जिस दुकान में आपके मिट्टी के बर्तन रखने की जगह होगी उधर ही आप अच्छे ढंग से अपने मिट्टी के बर्तनों का व्यापार कर पाएंगे।

इसके अलावा आप जिस भी जगह दुकान ले रहे है। वहां पर मिट्टी के बर्तन खरीदने में कितने लोगों की दिलचस्पी है। यह भी जानना जरूरी होगा क्योंकि अगर आप कोई ऐसी जगह अपना दुकान ले लेंगे जहां पर ज्यादा लोगों को मिट्टी के बर्तन नहीं खरीदने होते है तो आप को नुकसान हो सकता है।

खुद के घर से

एक सबसे बढ़िया और कम खर्चे वाला व्यापार करने का तरीका है अपने खुद के घर से व्यापार करने का क्योंकि इसमें ना ही आपको भाड़ा देने की आवश्यकता है और ना ही कोई दुकान खरीदने की आवश्यकता है आप अपने घर में ही कोई बढ़िया से कमरे में अपने मिट्टी के बर्तन बनाकर वहां से व्यापार कर सकते हो और मिट्टी के बर्तन के जरिए पैसे कमा सकते हो।

किसी दूसरे की दुकान के जरिए

दुकान खरीदकर या भाड़े पर लेकर या फिर खुद घर से मिट्टी के बर्तन या कोई भी और व्यापार करने के लिए किसी भी व्यक्ति में व्यापारियों वाले गुण होने चाहिए। मतलब कि उसे मोल भाव करने के साथ-साथ लोगों से अच्छे ढंग से बात करना भी आना चाहिए। और अगर आपको लगता है कि आप यह सब करने में असमर्थ है तो आप किसी दुकान पर अपने सामान को बेचने के लिए दे सकते हो। मतलब की कोई ऐसी दुकान जो मिट्टी के बर्तन बेचती है। दूसरे मिट्टी के बर्तन बनाने वालों से खरीदकर आप उस दुकान पर अपने मिट्टी के बर्तन दे सकते हो।

बिकने के लिए और जब आप के बर्तन बिकेंगे तो आप उस बिके हुए बर्तन पर कुछ प्रतिशत कमीशन ले सकते हो। एक बात का ध्यान रखीएगा। किसी भी व्यक्ति को अपने बर्तन बेचने से पहले कमीशन के बारे में बात कर लेना आवश्यक है। ताकि बाद में जाकर कोई कठिनाईयों का सामना ना करना पड़े।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के फायदे और नुकसान

जैसा कि हम सब जानते हैं व्यापार में जितना मुनाफा होता है,उतने ही नुकसान होने की भी संभावना रहती है। इसीलिए चलिए अब जानते है:

फायदे

सबसे पहले बात करते हैं मिट्टी के बर्तन के व्यापार करने से आप कौन से फायदा उठा सकते हैं।

कला को निखारना

अगर आपको मिट्टी के बर्तन बनाना बहुत अच्छा लगता है तो मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने से आप अपनी कला को और अच्छे ढंग से निखार सकते हो और लोगों तक अपनी कला को पहुंचा सकते हो जिससे कि आपको मिट्टी के बर्तन बनाने मे और ज्यादा अच्छा लगेगा और जब लोग आपके मिट्टी के बर्तन खरीदेंगे तो उससे आप का मनोबल बढ़ेगा।

लोगों की सहायता 

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना और खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से और खाने से वह जो खाना है वह आसानी से पच जाता है और इसके साथ उस खाने में मौजूद जो न्यूट्रिशंस है वह भी सही सलामत रहते हैं इसीलिए अगर आप मिट्टी के बर्तनों का व्यापार करेंगे तो उससे आप लोगों को अच्छी सेहत बनाने में सहायता करेंगे।

मनचाहा दाम

कोई भी व्यापार करने का फायदा यह रहता है कि आप अपने सामान का मनचाहा दाम रख सकते हैं और इसीलिए अगर आप मिट्टी के बर्तनों का व्यापार करेंगे तो उसमें आपको अपने मिट्टी के बर्तन का जितना भी दाम रखना होगा आप रख सकते है पर ध्यान रहे दाम अपनी मेहनत, उस मिट्टी के बर्तन को बनाने के सामान की लागत और बर्तन की मांग को देखकर रखिएगा।

नुकसान

अब तक तो आपने मिट्टी के बर्तन के व्यापार करने से आपको क्या फायदा हो सकता है उसके बारे में तो जान लिया होगा अब चलिए हम लोग जानते हैं कि वह कौन से ऐसे नुकसान है जो कि आपको मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के कारण झेलने पड़ेंगे।

आसानी से टूट जाते हैं

मिट्टी के बर्तनों की एक खामी यह है कि वह बहुत ही आसानी से टूट जाते है। जिस कारण से उसका व्यापार करने के लिए आपको उसे सहेज कर और बढ़िया ढंग से रखना होगा और अगर आप ऑनलाइन व्यापार कर रहे है। तो उसे भेजने से पहले बढ़िया से डिब्बे में अखबार रखकर या फिर कोई और चीज रख कर बंद करना उचित माना जाता है।

कम लोग

मिट्टी के बर्तनों को साबुन सर्फ से नहीं धोया जाता है बल्कि उसके लिए नींबू, नारियल के छिलके इत्यादि जैसी चीजों का उपयोग करना होता है जिस कारण से बहुत सारे लोग मिट्टी के बर्तन का उपयोग करने से हिचकीचाते हैं।

जगह

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए आपको आम दुकानों से थोड़ा ज्यादा जगह वाले दुकान खरीदने या भाड़े पर लेने पड़ते हैं जोकि थोड़े से कठिन होते हैं और महंगे भी क्योंकि आपको वहां पर मिट्टी के बर्तन बनाने के सामान जैसे कि चाक, पहिया इत्यादि जैसे चीजें भी रखनी होंगी इसीलिए आपको आम दुकानों से थोड़े ज्यादा जगह वाली दुकान खरीदनी या भाड़े पर लेनी होगी।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

संक्षेप में कहें तो, मिट्टी के बर्तन का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसमें पैसे कमाने के साथ-साथ लोगों की सेहत को भी सुधारने का अवसर मिलता है। यह व्यापार न केवल महिलाओं के लिए उद्यमी अवसर प्रदान करता है, बल्कि इससे एक नया पर्यावरण संरक्षण आंदोलन भी प्रारंभ हो सकता है। मिट्टी के बर्तन का निर्माण न केवल सरल होता है, बल्कि इससे अपनी परंपरागत विरासत को बनाए रखने का भी एक माध्यम मिलता है। इसलिए, Pottery Business शुरू करके महिलाएं (अथवा पुरुष), न केवल आत्मनिर्भर बन सकती हैं, बल्कि समाज को भी स्वस्थ और प्राकृतिक जीवनशैली की ओर प्रेरित कर सकती हैं।

FAQ’S

क्या कोई भी व्यक्ति मिट्टी के बर्तन का व्यापार कर सकता है?

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए ना ही कोई डिग्री की आवश्यकता होती है और ना ही कोई सर्टिफिकेट की इसीलिए कोई भी व्यक्ति जिसे मिट्टी के बर्तन बनाना आता है, वह इसका व्यापार कर सकता है लेकिन अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिसे मिट्टी के बर्तन बनाना नहीं आता है वह भी करना चाहे तो वह अपने नीचे किसी कुम्हार मतलब कि ऐसा व्यक्ति जिसे मिट्टी के बर्तन बनाना आता है उसे काम पर रख सकता है और उससे बर्तन बनवा कर बेच सकता हैं और बर्तन बनवाने के लिए वह कुम्हार को तनख्वाह के रूप में कुछ पैसे दे सकता है।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करने के लिए आपको भट्टा जिसे हम लोग अंग्रेजी में kilnks कहते हैं उसकी आवश्यकता होती है और उसके साथ आपको चाक जिसे हम लोग अंग्रेजी में Potter’s wheel कहते हैं उसकी आवश्यकता होती है और इसके अलावा आपको चिकनी मिट्टी लेनी होती है फिर आपको चिकनी मिट्टी को चाक की मदद से कोई आकार देना होता है और आकार देने के बाद आपको उसे भट्टे में कड़क और सूखने के लिए डालना होता है जिसके बाद अगर आपका मन करे तो आप उसे सुंदर रंगों में रंग कर बेच सकते हैं या बिना रंग में रंगे भी बेच सकते हैं।

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके एक व्यक्ति कितने पैसे कमा सकता हैं?

मिट्टी के बर्तन का व्यापार करके आप कितने पैसे कमा सकते हो यह आपके मिट्टी के बर्तन बनाने के हुनर के ऊपर निर्भर करता है मतलब कि आप कितने बखूबी और सुंदरता से एक मिट्टी के बर्तन को बना सकते हो उस पर निर्भर करता है।
क्योंकि आप जितने ही सुंदरता से और डिटेल से मिट्टी के बर्तन को बनाओगे उतनी ही ज्यादा आप के बर्तनों की मांग होगी और आप उतने ही पैसे कमा पाओगे। वैसे तो एक मिट्टी के बर्तन का व्यापारी कम से कम 50000 तक की कमाई कर सकता है लेकिन अगर आपके मिट्टी के बर्तन बहुत बढ़िया है तो आप इससे भी बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हो इसीलिए अपने मिट्टी के बर्तन को बनाते वक्त बढ़िया सामानों का इस्तेमाल कीजिए और आप उसे बाकी लोगों से जितना हटकर और अच्छा बना सकते हैं उतना हटकर और अच्छा बनाने की कोशिश कीजिए।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!