पतंजलि स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए

बढ़ते उम्र के साथ लोगों पर घर परिवार संभालने का बोझ बढ़ता जाता है, और आज के समय में हमारे देश में लगभग इतना बेरोजगारी है कि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा युवा बेरोजगार है। युवाओं के बेरोगार होने के बहुत सारे कारण है लेकिन आज मैं आपको उसी कमी को दूर करने के लिए आज मैं आपके लिए एक बिज़नस आईडिया लाया हूँ। जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है, और अपने घर परिवार का पालन पोषण भी कर सकते है। आप ऊपर के हैडिंग से तो समझ ही गए होंगे की आज मैं आपको पतंजलि स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए पर पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

इस आर्टिकल में मैं आज आपको पतंजलि स्टोर खोलने के लिए अहम तथ्यों के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ। यहां आपको पतंजलि स्टोर का विवरण, खोलने के लिए आवश्यक निवेश, और इसे खोलने के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी मिलेगी। मैं आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में इस पोस्ट में बता रहा हूँ, जिससे आप अपनी खुद की पतंजलि स्टोर खोलकर पैसा कमा सकते हैं। इस पोस्ट में सभी यह बातें विस्तार से बताई गई हैं।

आज की पोस्ट आपको इस व्यापार से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी। यदि पोस्ट लंबी है, तो कृपया इसे अनदेखा न करें, क्योंकि आपको पूरी जानकारी मिलने से आपको पोस्ट को थोड़ी लंबाई तक पढ़नी होगी।

पतंजलि स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए
पतंजलि स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप फिकर न करें मैं कोशिश करूँगा की इस पोस्ट को कम शब्दों में आपको पूरी जानकारी दे दूँ। यह जो बिज़नस है इसको कोई भी कर सकता है। इसके लिए कोई सीमा नहीं है की सिर्फ लड़के ही कर सकते है। यदि आप पढ़े लिखे लड़की भी है और आपके ऊपर अपने घर परिवार को संभालने की जिम्मेदारी है तो आप पतंजलि स्टोर खोल कर पैसा कमा सकते है।

पतंजलि क्या है?

अगर हम बात सिर्फ पतंजलि की करे तो यह एक आर्युवेदिक कंपनी है। हमारे देश में जितने भी FMCG कंपनी है उनमें से ही एक पतंजलि है। पतंजलि का मुख्य उद्देश्य है लोगों को हर्बल तथा खनिज उत्पादकों की ओर आकर्षित करना। पतंजलि कंपनी की शुरुआत 2006 में योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा किया गया था। यह भारत के बड़े बड़े कंपनीज में से एक है आज के समय में यदि हम इस कंपनी का मूल्य देखे तो लगभग 50 हजार करोड़ के आस पास है।

पतंजलि के इतना विकास करने का कारण है कि भारत में जितनी भी कंपनी आती है और जो भी कंपनी घरेलु उपयोग में आने वाली उत्पाद बनाती है वो लगभग सभी कंपनी मिलावट करती है। लेकिन पतंजलि के उत्पाद में अभी तक मिलावट नही पाया गया है। जिससे लोग इसके प्रति बहुत अच्छा सोचते है और इसके बनाये गये उत्पादों का उपयोग भी बहुत करते है।

आप ऐसा भी सोच सकते है की भारत में बहुत सी ऐसी कंपनी है जो पतंजलि के जैसे ही उत्पाद बनाती है। लेकिन उनमें से कुछ विदेशी कंपनी है, इसलिए कुछ लोग उसके उत्पाद को न खरीद के पतंजलि के उत्पाद को खरीदते है। पतंजलि ऐसी उत्पाद बनाती है जो लगभग हर घर में दिन प्रतिदिन उपयोग होता है। मुझे यह बताने की शायद जरुरत भी नहीं हैं की पतंजलि क्या क्या बनाती है। अब साधारण सी बात है की कोई कंपनी घर में उपयोग और लोगों के स्वास्थ से जुडी सामान बनाती हैं और उसमें मिलावट की बात न हो तो लोग तो उसका उपयोग जोड़-सोड़ से करेंगे ही न।

इसी कारण से पतंजलि के उत्पाद का मार्केट में डिमांड काफी बढ़ गया हुआ है तो यदि आपके मन में यह विचार आ रहा है की आप भी पतंजलि स्टोर खोल कर कमाए तो आप सही सोच रहे है। आप इस काम को करके अच्छी कमाई कर सकते है क्योंकि आजकल लोग इसके बने उत्पाद का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए क्या करें ?

अब तक आप यह जन चुके हैं की पतंजलि स्टोर आप खोलते है तो आप पैसा आसानी से तो कमा सकते हैं लेकिन सिर्फ इतना से तो आप पतंजलि स्टोर खोल नहीं सकते है। इसके लिए आपको पता होना चाहिए की पतंजलि स्टोर कैसे खोले तभी तो आप इसका स्टोर खोल सकते है। पतंजलि स्टोर खोलने के लिए दो तरीके है। आप किसी भी तरीका से पतंजलि स्टोर खोल सकते है। पतंजलि स्टोर खोलने के लिए दो तरीका है जिसमे पहला है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन।

अगर आप पतंजलि स्टोर को ऑफलाइन खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको पतंजलि कंपनी से कांटेक्ट करना होगा और उनसे आपको बताना होगा की आप पतंजलि स्टोर खोलना चाहते है फिर वो आपसे आपकी कुछ जानकारी लेंगे उसके बाद वो आपको फोन से आगे की प्रक्रिया बता देंगे। उसके बाद आप जिस गाँव या शहर में पतंजलि स्टोर खोलना चाहते है और जिस मकान में आप खोल रहे है। उसके पूरी डिटेल्स उनको देनी होगी।

मैंने आपको पहला तरीका बता दिया हूँ की आप कैसे ऑफलाइन से अपना खुद पतंजलि स्टोर खोल सकते है। चलिए अब जानते हैं की दुसरे तरीके अर्थात ऑनलाइन से आप कैसे पतंजलि का स्टोर खोल सकते है। इसके लिए आपको पतंजलि के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको एक छोटी सी जानकारी बता देना चाहता हूँ की पतंजलि स्टोर कोई भी नहीं खोल सकता है।

इसके लिए वही लोग आवेदन कर सकते है जिनके ऊपर किसी प्रकार का कोई क़ानूनी करवाई नहीं हुई हो मतलब उनका कोई न्यालय में किसी प्रकार का विवाद न हो। इसके साथ ही आप जहाँ पतंजली स्टोर खोलना चाहते है। वहाँ मार्केट होना जरुरी है जिससे आपके सामान ज्यादा बिक सके। आप जिस कमरे में इस स्टोर को खोलना चाहते है वो लगभग 2000 वर्ग फूट का होना चाहिए। इतना सब आपके पास हैं तो आप पतंजलि स्टोर के आवेदन कर सकते है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आवश्यक पूँजी

मुझे लगता है की इस बारे में आपको ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह तो आपको पता होगा ही की किसी भी प्रकार का दुकान खोलने या बिज़नस करने के लिए पूँजी की जरुरत तो होती है। लेकिन यह बात इस पर भी निर्भर करता हैं की आप किस प्रकार के दुकान खोल रहे है या आपका बिज़नस क्या है? यदि आपका दुकान या बिज़नस बड़ा हुआ तो आपको ज्यादा पूँजी की जरुरत होगी और यदि आप एक छोटे स्तर से शुरू करते है तो आप किसी भी दुकान या बिज़नस को कम से कम पूँजी में भी खोल सकते है। लेकिन दोस्तों कम या ज्यादा आपको पूँजी की जरुरत तो है।

अगर हम बात पतंजलि स्टोर को खोलने की करें तो इसमें आप मेरी सलाह मानें तो छोटी स्तर से करें तो ही आप ज्यादा पैसा कमा सकते है। लेकिन मैं ऐसा भी नहीं बोल रहा हूँ कि आप इसमें इतने ज्यादा पैसे लगा दे की फिर आप बोलो की जितना पूंजी लगाये उतना कमा नहीं रहें है।

मैं आपको इस आर्युवेद पतंजलि स्टोर को खोलने के लिए सलाह दूंगा की आप इसमें लगभग 4 से 5 लाख तक का निवेश करें। मैं इतना राशी इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि आज के समय में मार्केट में प्रतियोगिता बहुत है। यदि आप पतंजलि स्टोर खोलते है तो आपके पास पतंजलि की हर वो सामान होना चाहिए। जिसका डिमांड और घरों में उपयोग लोग बहुत अधिक करते है। आपको यह सोचते हुए दुकान खोलना है कि यदि कोई ग्राहक आपके दुकान में किसी सामान के लिए आये तो वो बिना सामान लिए वापस न जाये। आपको उसे यह न कहना परे की आपके पास वह सामान नहीं है। आज के समय में प्रतियोगिता को देखते हुए आपको अपने दुकान को भी एक स्मार्ट पॉइंट और साफ सुथरा रखना होगा। जिसके लिए आपको पैसे की जरुरत होगी जो आपका एक प्रकार का पूँजी ही है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए डीलरशिप कैसे लें

अभी तक आपने यह देखा की आपको पतंजलि स्टोर क्या हैं और इसे खोलने के लिए कितने पूँजी की आवश्कता है। अब हम जान लेते है कि आपको इसके लिए आर्युवेद कंपनी पतंजलि अपना डीलरशिप कैसे देगी? अगर हम बात करते है, पतंजलि डीलरशिप की तो यह भारत में चार हिस्सों में बाँटा हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आर्युवेद कंपनी पतंजलि चाहती है कि उसका बिज़नस पुरे भारत में हो। चलिए जान लेते है की वो पतंजलि के डीलरशिप के चार हिस्स्सें कौन कौन है?

1. पतंजली स्टोर के नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स 

अगर आप डीलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे यह पूछा जाता हैं कि आपको कौन सा डीलरशिप चाहिए। यदि आप इस नेशनल स्टोर के पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का डीलरशिप लेते है तो आपको पर्सनल यूज़ के सामान बेचने का डीलरशिप मिलता है। मुझे लगता हैं कि इसके बारे में आपको ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इसके नाम से पता लग रहा है की क्या बेचना है लेकिन यदि आप में से कुछ ऐसे लोग होंगे जिन्हें शायद कोई अनुमान नहीं है तो मैं आपको बता देता हूँ।

आपको इस डीलरशिप के अन्दर पर्सनल केयर जैसे शैम्पू, फेसवाश, साबुन आदि जैसे प्रोडक्ट्स बेचने को मिलता है। इसमें सिर्फ आपको पुरुष या महिलाओं में से किसी एक के यूज़ वाले प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि दोनों प्रकार के पर्सनल केयर की सामान बेचने को मिल जाता है। आपको यह बात तो पता ही होगा की आज के समय में सभी इन्सान खुद को स्मार्ट और सुन्दर दिखाना चाहता है। हर कोई चाहता हैं की वो साफ स्वास्थ्य और सुन्दर दिखे तो आप इस डीलरशिप को ले कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

2. पतंजलि स्टोर के नेचुरल बेवरेज

आर्युवेद कंपनी पतंजलि द्वारा चार प्रकार के डीलरशिप में से यह एक डीलरशिप है। इसमें आपको आर्युवेद कंपनी पतंजलि से तरफ से पिने वाली वस्तुओं को बेचने की डीलरशिप उपलब्ध कराई जाती है। आप यह डीलरशिप लेकर पतंजलि कंपनी में बने किसी भी प्रकार के जूस को बेच सकते है। यह डीलरशिप भी आपके लिए बहुत अच्छा है आप इसे भी लेकर अच्छी कमाई कर सकते है। आपको शायद यह बात पता होगा की जूस बनाने वाली बहुत साड़ी कंपनियां है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनका बहिस्कार किया जा रह है, क्योंकि जब से लोग शिक्षित हुए है लोगों को यह बात पता लग गया है की मार्केट में आने वाली जूस या कोल्ड ड्रिंक्स शुद्ध नहीं होता है। बल्कि वह सब सिर्फ और सिर्फ केमिकल का बना होता है।

यदि आप भी मार्केट में मिलने वाली जूस या कोल्ड ड्रिंक्स डेली पी रहे है तो आप खुद ही अपने स्वास्थ्य क साथ छेड़ छाड़ कर रहे है। इसी बात को देखते हुए आज कल लोग भारत में बनी और शुद्ध पतंजलि के जूस का उपयोग ज्यादा कर रहे है, तो यदि आप भी इस डीलरशिप को लेते है, तो आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है। 

3. पतंजलि स्टोर के होम केयर प्रोडक्ट्स 

इसमें में आपको पैसे कमाने के बहुत ही अच्छा मौका मिल रहा हैं मैंने अभी तक आपको दो प्रकार के डीलरशिप के बारे में बता चूका हूँ। लेकिन उन्ही में से ये एक है, आपको इसके नाम से ही पता लग गया होगा की इसमें आपको क्या-क्या बेचने को मिल सकता है। इस डीलरशिप का नाम ही है होम केयर प्रोडक्ट्स। आपको होम केयर से पता लग रहा होगा की इसमें वें सभी वस्तुएँ आपको बेचने के लिए मिल जायेगा जिसका उपयोग डेली घर में होता है।

इस डीलरशिप में आपको घरेलु वस्तुएं जैसे – तेल, चावल, घी, नमक आदि को बेचने के लिए मिलता है। आपको इतना तो पता होगा की ये वे सारी चीजे है जिससे हर घर में उपयोग होता है और लोग डेली इस प्रकार के सामान खरीदते ही है। आप खुद मार्केट जाते ही है कभी नमक लेने तो कभी तेल आदि वैसे ही सभी घरो में ये उपयोग होने वाली सामान है तो यदि आप इस डीलरशिप को भी लेते है तो आप बढ़िया पैसा कमा सकते है।

4. पतंजलि स्टोर के नेचुरल फ़ूड प्रोडक्ट्स 

यह डीलरशिप भी बहुत ही बढ़िया है आप इसे भी लेकर पैसा आसानी से कमा सकते है। आपको इसका भी नाम से पता लग रहा होगा की आपको क्या बेचने की डीलरशिप मिलेगा। इस डीलरशिप के अन्दर आपको खाने की सामान बेचने को मिलेगा। इसमें आप पतंजलि कंपनी के लगभग सभी खाने की चीज़े बेच सकते है। खाने की चीज़ कहने का मतलब हैं की आप इसमें बिस्कुट, चॉकलेट आदि जैसे सभी प्रकार के सामान को बेच सकते है। अगर आप अपने पतंजलि स्टोर को वैसे जगह खोल रहे है, जहाँ मार्केट के साथ साथ कोई स्कूल और कॉलेज है तो आप इस डीलरशिप को ले सकते है।

क्योंकि इसमें जो वस्तुएँ आप बेचोगे वे सभी वस्तुएँ स्टूडेंट्स के लिए और उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हो सकता है। पतंजलि पर लोग इतना विश्वास करते है की कोई भी व्यक्ति आपके यहाँ बिक रहे वस्तुओं को बच्चे को खरीदने और खाने से मना करेगा तो आप इस डीलरशिप से भी अच्छी कमाई कर सकते है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए कांटेक्ट नंबर 

अगर आप सच में अपने करियर को लेकर परेशान है और यदि आप ने यह ठान लिया है की आप पतंजलि स्टोर खोल के पैसा कमाएंगे तो जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया दिया था, की आप ऑफलाइन तरीके से भी पतंजलि के स्टोर खोल सकते है। जिसके लिए आपको कर्ण सिर्फ इतना है कि आपको पतंजलि कंपनी में कॉल करना है और उनसे अपने डीलरशिप के लिए बात करना है। लेकिन आपकी एक समस्या और है जो मैंने अभी तक नहीं बताई थी आप पतंजलि कंपनी का नंबर कहाँ से लायेंगे।

मैंने आपकी उस समस्या को भी दूर कर देता हूँ ताकि आपको इस पोस्ट के पढने के बाद आपको कहीं भी भटकना न पड़े। आप इसी पोस्ट के सहायता से एक पतंजलि का स्टोर आसानी से खोल सकते है। मैं आपको निचे पतंजलि कंपनी का नंबर दे रहा हूँ आप इस पर कॉल करके अपने डीलरशिप की बात कर सकते है।

  • पतंजलि का टोल फ्री नंबर – 1800 180 4108
  • पतंजलि कंपनी का पता – पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विजेल पदार्थ, लक्सर रोड, हरिद्वार, उत्तराखंड 249402

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

मैं आपको ऑफलाइन तरीके से पतंजलि स्टोर खोलने की प्रक्रिया बता चूका हूँ पर यदि किसी कारण से आप कॉल नहीं कर पाते है तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है। क्योंकि जब तक आप डीलरशिप नहीं लेते है तब तक आप पतंजलि स्टोर नहीं खोल सकते है। चलिए अब एक एक करके जानते है की आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और पतंजलि स्टोर खोल सकते है। आपको सबसे पहले पतंजलि के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आपको वहाँ बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको कांटेक्ट पर क्लिक करना है। जब आप कांटेक्ट पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेगा।

पतंजलि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जिसमे से आपको न्यू वेंडर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म पेज खुलेगा, जिसमें आपसे कुछ डिटेल्स पूछा जायेगा उसे भर कर आपको सबमिट कर देना है।

Patanjali Online vendor

जब आप इस फॉर्म को भर लेंगे तो उसके कुछ दिन में ही पतंजलि कंपनी के तरफ से कॉल आएगा तो आपसे कुछ और जानकारी पूछेंगे और फिर वो आपको आगे की प्रक्रिया भी बता देंगे की आपको एक पतंजलि स्टोर खोलने के लिए क्या क्या करने की जरुरत है और आपको किस किस दस्तावेजों की जरुरत है। यदि आप इस वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन करते है तो जैसे मैंने आपको बताया हैं वैसा पेज नहीं खुलें तो आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र को सबसे पहले डेस्कटॉप मोड में कर लें और दोबारा रजिस्ट्रेशन पेज खोले।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों आज मैंने आपको पतंजलि स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए इस बात को बहुत अच्छे से और पूरी जानकारी के साथ बताया हूँ। आप यदि इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते है तो मुझे यकीन है की यह पोस्ट आपको एक आर्युवेद पतंजलि कंपनी खोलने में मदद करेगा। मैंने इस पोस्ट में उन सभी बातों की चर्चा किया हूँ जिससे आप जान कर एक पतंजलि स्टोर खोल के अच्छी कमाई कर सकते है।

मैंने इसमें पतंजलि के बहुत जितने भी डीलरशिप है, उनकी सारी जानकारी आपको दी है। इस पोस्ट में मैंने आपको पतंजलि के स्टोर खोलने के लिए कितने पूँजी की आवश्यकता होती है। साथ ही आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे आप एक पतंजलि स्टोर खोल सकते है। उसकी सही सही जानकारी आपको दी है। बस जब आप इस पोस्ट अच्छे से पढ़े है तो आप एक आर्युवेद कंपनी पतंजलि के स्टोर खोल के कमाई कर सकते है। यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े हैं तो मुझे विश्वास है कि आपको दुबारा फिर कहीं भी यह सर्च करने की आवश्यकता नहीं होने वाली है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इसे कमेंट और अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

FAQ’s

Q.1 पतंजलि स्टोर में कौन कौन से प्रोडक्ट्स मिलते है?

Ans- आपको पतंजलि स्टोर में दैनिक जीवन में उपयोग होनेवाली सभी प्रोडक्ट्स मिलते हैं जैसे दांत साफ़ करने के लिए ब्रश, दन्त कान्ति टूथपेस्ट, गाय के देसी घी, तेल, साबुन, क्रीम आदि।

Q.2 पतंजलि स्टोर का डीलरशिप कौन ले सकता है?

Ans- पतंजलि स्टोर का डीलरशिप कोई भी ले सकता हैं । बस वो भारत के निवासी हो उनके पास सभी प्रकार के क़ानूनी दस्तावेज हो, उसके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई अपराधिक मुकदमा नहीं हों। 

Q.3 डीलरशिप लेने के बाद पतंजलि कंपनी सभी सामान फ्री में देती है क्या?

Ans- यदि आपके मन में ऐसा प्रश्न हैं तो मैं आपको साफ़ बताना चाहता हूँ डीलरशिप लेने के बाद पतंजलि आपको वही प्रोडक्ट देगा जो आप आर्डर करेंगे और आपको उसके पैसे देने होंगे । आज के समय में कुछ भी फ्री नहीं मिलता हैं इसलिए आप ऐसा सवाल मन में नहीं ही लायें।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!