Organic खेती से पैसे कैसे कमाएं

दिन प्रतिदिन बढ़ती बीमारियों के खतरे ने हम इंसानों को एक सेहतमंद जीवन जीने के लिए मजबूर कर दिया है। जिस कारण से ज्यादातर इंसानों ने अपने रहन-सहन और खान-पान में बदलाव लाना शुरू कर दिया है। और उनके इसी बदलाव का एक हिस्सा है organic(जैविक तथा सात्विक) खाना। क्योंकि पहले जहां लोग कोई भी सब्जी या फल खरीद लेते थे अब वही लोग ऐसा नहीं कर रहे है। अब ज्यादातर लोग organic खेती वाले ही सामान खरीदना पसंद करने लगे है, क्योंकि organic खेती में ना ही नुकसानदायक खाद का इस्तेमाल होता है और ना ही उसमें कोई केमिकल का इस्तेमाल होता है। जिस कारण से organic खेती लोगों को आम खेती के प्रोडक्ट से ज्यादा अच्छी लगने लगी है।

वैसे तो organic खेती की शुरुआत  2012 में हो गई थी पर उस वक्त ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता नहीं था जिस कारण से इसमें ज्यादा प्रॉफिट नहीं था पर 2016 के बाद बहुत सारे लोगों को organic खेती की अच्छाइयों के बारे में पता चलने लगा। और वह लोग आम खेती के जगह organic खेती वाले सामान खरीदने लगे। जिस कारण से organic खेती के सामानों की डिमांड मार्केट में बढ़ गई और organic खेती करने वालों का प्रॉफिट भी बढ़ गया।

Organic खेती से पैसे कैसे कमाएं 
Organic खेती से पैसे कैसे कमाएं

इसीलिए अब बहुत सारे लोग organic खेती करके अपना व्यापार शुरू करने के बारे में सोचने लगे है और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है जो कि organic खेती करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी की organic खेती से पैसे कैसे कमाए? पर इससे पहले हम लोग जान लेते हैं कि organic खेती क्या होती है। जिससे वह लोग जो organic खेती के बारे में नहीं जानते है, उन्हें भी आईडिया हो जाए कि organic खेती है क्या और किस तरह से आप उससे अपना फायदा कर सकते हो?

Organic खेती क्या है?

खेती के बारे में तो हम सबको पता है कि कोई भी उपजाऊ जमीन पर बीज बोकर कोई खाने वाले सब्जियां, फल इत्यादि जैसे चीज को उगाने को खेती कहते है और organic खेती भी ऐसी ही होती है बस अंतर यह रहता है कि organic खेती में फल या सब्जियां उगाने के लिए कोई भी हानिकारक केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है। बल्कि उसमें सब्जी, फल इत्यादि जैसे चीजों के छिलके या जो बचा-खुचा हिस्सा रहता है।

जिसे कोई खाता नहीं है उसे कचरे में फेंकने की जगह खाद में बदलकर इस्तेमाल किया जाता है और पेस्टिसाइड की जगह नींबू के छिलकों और संतरे के छिलकों का पाउडर या फिर नीम के पत्तों का पाउडर इस्तेमाल किया जाता है और क्योंकि इन चीजों में कोई भी केमिकल नहीं रहता है। इसलिए organic खेती  करने से हमारे धरती लंबे समय तक उपजाऊ रहती है क्योंकि बिना कोई हानिकारक केमिकल के हमारी धरती अपना उपजाऊपन मतलब की फर्टिलिटी नहीं खोती है।

जिससे कि धरती को कोई नुकसान नहीं होता है और साथ ही साथ इंसानों को एक बढ़िया और बिना केमिकल वाले फल और सब्जियां मिलती है और उनकी सेहत अच्छी बनी रहती है। पहले organic खेती के बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता था जिस कारण से organic सामानों की ज्यादा बिक्री नहीं थी पर अब धीरे-धीरे करके मार्केट में organic सामानों की बहुत मांग बढ़ने लगी है और organic सामानों का प्रोडक्शन कम है इसलिए organic सामानों के मार्केट के दाम आम खेती वाले सामानों से ज्यादा है और अब जो सरकार है उन्हें भी organic खेती के गुणों के बारे में जानकारी हो गई है जिस कारण से सरकार ने organic खेती को बढ़ावा देने के लिए ढेर सारे स्कीम लागू किए हैं जैसे कि परंपरागत कृषि विकास योजना और value-added डेवलपमेंट स्कीम।

जैविक खेती करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

Organic खेती की पूरी जानकारी

जैविक खेती करके पैसे कमाने के लिए आपको organic खेती की जानकारी होना बहुत आवश्यक है मतलब की organic खेती क्या होती है? आप उसे किस तरह से कर सकते हैं, उसके क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं। किस तरह से आप उसकी ज्यादा बिक्री कर पाओगे और कौन-कौन से एस्से फल या सब्जियां है जो सबसे ज्यादा मांग में है।

अच्छी जगह

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले एक सबसे अहम चीज होता है उस व्यापार को करने के लिए एक बढ़िया जगह ढूंढना, बढ़िया जगह से मेरा तात्पर्य है एक ऐसी जगह जहां ज्यादा लोग organic खेती के बारे में जानते हो और organic खेती के सामान को अपनी रोजाना जिंदगी में इस्तेमाल करते हो।

क्या बेचना है

organic खेती में ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे कि सब्जियां, मसाले, आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, सुगंधित पौधे इत्यादि और अगर आपको organic खेती से पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको इनमें से किस चीज का व्यापार करना है। वह सोचना होगा मतलब की आपको यह सोचना होगा कि क्या आप सब्जियां बेचना चाहते है या आप मसाले बेचना चाहते है या आप अन्य कोई खेती के समान बेचना चाहते है। खेती के सामान को बेचते वक्त एक बात का ध्यान रहे की अपना व्यापार का चुनाव अपनी जमीन और उस पर उगने वाले फसलों को देखकर करें।

दस्तावेज

कोई भी organic खेती का व्यापार करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे कि व्यापार का सर्टिफिकेट, आप का आईडी प्रूफ, सरकार की अनुमति और अनुमोदन इत्यादि और क्योंकि यह organic खेती है इसलिए आपको organic खेती के भी सर्टिफिकेट लेने की आवश्यक होता है।

 पंजीकरण

organic खेती से पैसे कमाने के लिए आपको सरकार द्वारा परमिट लेना पड़ता है क्योंकि organic खेती को करने के लिए एक व्यक्ति को बिना केमिकल वाले खाद और पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम रहता है और क्योंकि organic खेती के समान लोग अपनी सेहत बनाने के लिए खरीदते है। इसीलिए सरकार द्वारा परमिट लेना बहुत आवश्यक रहता है। कोई भी organic खेती के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको FSSAI लाइसेंस लेना होगा। अगर आपके व्यापार का टर्नओवर 1200000 से ऊपर है तो उसके लिए आपको राज्य सरकार का लाइसेंस लेना  होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर आपका टर्नओवर 20 करोड़ से ऊपर है तो आपको केंद्रीय सरकार का लाइसेंस लेना होगा और इसके साथ ही साथ आपके पास भारत जैविक प्रमाण पत्र (India organic certificate) होना चाहिए। यह प्रमाण पत्र आप PGS-India या NPOP के जरिए ले सकते है।

दाम

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले उसके दाम के बारे में सोचना अनिवार्य रहता है। कोई भी सामान का दाम उसके बनने की प्रक्रिया में जो खर्च हुआ है। उससे ज्यादा रहता है तभी जाकर कोई भी व्यापारी को फायदा होता है। इसीलिए जब आप अपना organic खेती का सामान बेचो तो उसका दाम organic खेती के सामान को उगाने में जितना खर्चा हुआ है, उससे थोड़ा अधिक रखीएगा। पर एक बात का ध्यान रहे कि आपको मार्केट वैल्यू मतलब कि आसपास के लोग अपना organic खेती का सामान कितने दाम में बेच रहे है उसका भी पता होना चाहिए।

क्योंकि आप उन लोग से ज्यादा दाम पर अगर अपना सामान बेचोगे तो आपके ग्राहक नहीं आएंगे। इसीलिए अपने organic खेती के सामान का दाम आपको या तो उन लोगों के बराबर रखना होगा या उन लोगों से थोड़े कम दाम पर अपना सामान बेचना होगा तभी जाकर आप organic खेती से पैसे कमा पाओगे।

सप्लाई और डिमांड की जानकारी

अगर आपको organic खेती से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको यह जानना जरूरी होगा कि किस जगह पर कितने लोगों को organic खेती के सामानों की आवश्यकता है। और उस जगह कितनी organic खेती हो रही है क्योंकि अगर आप अपना व्यापार किसी ऐसी जगह पर शुरू करेंगे। जहां पर कम organic खेती हो रही है और ज्यादा लोगों को organic खेती के सामानों की आवश्यकता है तो वहां पर आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हो। वहीं दूसरी तरफ अगर आप अपना व्यापार किसी ऐसी जगह पर शुरू करोगे जहां पर organic खेती के सामान ज्यादा है, और लोगों की मांग कम है तो वहां पर आपका प्रॉफिट कम हो सकता है। इसीलिए organic खेती के सामान को बेचने से पहले आपको लोगों की मांग organic खेती के सामान की सप्लाई के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

कर्मचारी रखना

अगर आप दुकान खोल कर organic खेती कर कर पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे। जिससे वह आपके काम में आपका हाथ बटा सके। अपने करमचारी को रखने से पहले उनकी organic खेती की जानकारी को जांचना अनिवार्य रहता है और उसके साथ ही साथ अपने कर्मचारी का औहदा आपको कोई ऐसे आदमी को देना चाहिए, जो कि विश्वास करने लायक हो।

क्योंकि बहुत बार हो सकता है कि आप खुद अपने व्यापार पर ज्यादा ध्यान ना दे पाओ या खुद के कुछ काम से बाहर जाओ तो उस वक्त आपके व्यापार का पूरा भार आपके नीचे काम करने वाले कर्मचारी को उठाना पड़ता है। और अगर आपका कर्मचारी अच्छा इंसान नहीं होगा तो हो सकता है वह आपके साथ धोखा करने की कोशिश करें। इसीलिए कोई विश्वास करने लायक आदमी को ही अपना कर्मचारी रखिएगा और अपने कर्मचारी के organic खेती की जानकारी की भी पुष्टि कर लीजिएगा।

मार्केटिंग

अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है। मार्केटिंग आप विज्ञापन के रूप में कर सकते हो जैसे कि सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कर, न्यूज़ पेपर में विज्ञापन डाल कर या टीवी में ऐड देकर कर। लेकिन यह सब तो हो गए ज्यादा खर्चे वाले मार्केटिंग के तरीके अब मैं आपको बिना खर्चे वाले एक सबसे आसान मार्केटिंग के तरीके के बारे में बताती हूं इस तरीके में आपको किसी नजदीकी आदमी को अपने organic खेती का समान बेचना है और अगर आपकी organic खेती का सामान अच्छा होगा तो वह आदमी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों इत्यादि को आपके organic खेती के सामान के बारे में बताएगा।

जिससे कि उसके दोस्त और रिश्तेदार भी आपके organic खेती का सामान खरीदेंगे और अगर उन्हें भी आपका सामान अच्छा लगा तो वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आपकी organic खेती के सामान के बारे में बताएंगे। जिससे कि आपको बिना कोई अलग से खर्चा किए मार्केटिंग का लाभ मिल जाएगा।

योजनाओं का लाभ उठाना

अगर आपको organic खेती से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए जितना जरूरी organic खेती के बारे में जानना है उतना ही जरूरी organic खेती से जुड़े योजनाओं के बारे में जानना है। क्योंकि यह योजना सरकार द्वारा organic खेती को बढ़ावा देने के लिए बनाई जाती है और अगर आपको इन योजनाओं के बारे में पता होगा तो आप अपने organic खेती के व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा पाओगे इसीलिए organic खेती से पैसे कमाने के लिए organic खेती से जुड़े सारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य होता है। जिससे अगर कभी आगे जाकर आपको कोई दिक्कत या कठिनाई आए अपने organic खेती के व्यापार में तो आप उन योजनाओं का लाभ उठाकर अपने व्यापार को बचा सको।

तो यह थी कुछ जरूरी चीजें जो organic खेती से पैसे कमाने के पहले आपको जाननी जरूरी थी। अब चलिए हम लोग organic खेती किन-किन तरीकों से की जाती है उसकी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ताकि आपको organic खेती से पैसे कमा सकें।

Organic खेती के तारीके

खेती करने के ढेर सारे तरीके होते हैं जैसे कि निर्वाह कृषि जिसे हम लोग अंग्रेजी में सबसिस्टेंस फार्मिंग कहते हैं या गहन कृषि जिसे हम लोग अंग्रेजी में इंटेंसिव फार्मिंग कहते हैं या क्रॉप रोटेशन लेकिन यह सब आम खेती के तरीके होते हैं organic खेती करने के लिए 2 तरीको का इस्तेमाल किया जाता है जोकि है शुद्ध खेती और समाकालित खेती। आई एम 2 तारीख को को नीचे विस्तार में समझ लेते हैं ताकि organic खेती से पैसे कैसे कमाए इसका सटीक उत्तर आपको मिल जाए।

शुद्ध खेती

इसके नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा कि इसमें कोई भी अप्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है मतलब कि इस खेती के तरीके में हम प्राकृतिक खाद या पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करते है।

 एकीकृत कृषि प्रणाली

organic खेती करने वाले लोगों के लिए यह तरीका बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस तरीके में आप ढेर सारी चीजें एक साथ करते है। जैसे कि पशु, फल, फूल, मछली, मधुमक्खी इत्यादि को एक साथ ले कर चला जाता है और अगर मान लीजिए किसी एक तरीके में नुकसान होता है तो जो दूसरा तरीका है वह उस नुकसान की भरपाई कर देता है। जैसे मान लीजिए आपने फल उगाए लेकिन किसी कारण से आपके फल बीके नहीं या आपके फल बर्बाद हो गए। तो आप अपनी मधुमक्खी की सहायता से उस फल से हुए नुकसान की भरपाई कर सकते है और इसके साथ ही साथ इसमें आप जितनी भी चीजों की फार्मिंग करते है।

वह एक दूसरे की सहायता करती है जैसे आपने पशुपालन में गोपाला तो आप अपने गाय का जो गोबर है। वह खाद के रूप में अपने फसल को उगाने में इस्तेमाल कर सकते है।

Organic खेती से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन

अगर आपको organic खेती के सामान को बेचना है बिना बाजार में जाए तो आप ऑनलाइन अपना कोई वेबसाइट बनवा सकते हो जहां से लोग आपके organic खेती के सामान को खरीद पाएंगे। यह एक बहुत ही आसान तरीका है और इसमें आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे क्योंकि आपको बस organic खेती करते वक्त जितना भी खर्चा है। वह उठाना पड़ेगा और सामान को भेजने का खर्चा उठाना पड़ेगा और अगर आपका मन करे तो आप इस भेजने का जो खर्चा है, उसे अपने सामान के दाम में जोड़कर ग्राहक से ही उसका पैसा वसूल कर सकते है। लेकिन कोई दुकान खरीदने का खर्चा या फिर कहीं दूर जाकर बेचने का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा पर इसके भी कुछ नुकसान है।

जैसे कि बहुत बार ग्राहक को सामान पसंद नहीं आता है और वह इसे वापस भेज देते है, या फिर बहुत बार ऐसा भी होता है कि सामान को ग्राहक तक भेजने में बहुत कठिनाई होती है और अगर आप को इस नुकसान से बचना है तो उसके लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की जगह ऐमेज़ॉन या उसी जैसे कोई ऐप की सहायता ले सकते हो। अगर आप ऐमेज़ॉन के जरिए अपना सामान बेचना चाहते हो तो उसके लिए आपको सारे सर्टिफिकेट और लाइसेंस बनवाने होंगे और उसके बाद आपको अमेजॉन पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इतना करवाने के बाद आप ऐमेज़ॉन से अपने सामान बेचने के लिए तैयार हो जाते है।

दुकान

ज्यादातर organic खेती करने वाले लोग अपना सामान खुद के दुकान में बेचते है इसीलिए अगर आप भी दुकान में अपने organic खेती के समान को बेचने के बारे में सोच रहे हो तो उसके लिए एक बढ़िया जगह ढूंढना बहुत अनिवार्य होगा। यहां बढ़िया जगह से मेरा तात्पर्य है कोई ऐसी जगह जहां ज्यादा लोग organic खेती वाले सामान इस्तेमाल करना पसंद करते हो और वहां पर organic खेती के समान बेचने वाले कम व्यक्तियों हो क्योंकि अगर आप ऐसी जगह पर अपना दुकान खोलोगे या दुकान भाड़े पर लोगे तो आपका बहुत मुनाफा हो सकता है।

एक दुकान खोलने से पहले इस चीज का निर्णय कर लीजिएगा कि आप अकेले उस दुकान को चलाना चाहते हो या फिर कोई पार्टनरशिप करना चाहते हो क्योंकि organic खेती के सामान को बेचने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है। क्योंकि organic खेती के समान बहुत ज्यादा महंगे बिकते है इसलिए हो सकता है कि शुरुआत में आपके कम ग्राहक हो और दूसरी चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह है। अपने दुकान के नाम से एक बैंक अकाउंट खुलवाना और उसी बैंक अकाउंट के एटीएम कार्ड से अपने दुकान के जितने भी सामान खरीदने के ट्रांजैक्शन है वह करना।

एक्सपोर्ट

organic फार्मिंग से पैसे कमाने के लिए आप एक्सपोर्ट का सहारा ले सकते हैं यहां एक्सपोर्ट का अर्थ होता है अपने देश में organic खेती कर कर फसल उगाना और फिर उसे बाहर के किसी देश में भेजना बेचने के लिए। एक्सपोर्ट कर कर organic फार्मिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ प्रमाण पत्र और लाइसेंस की आवश्यकता होती है। उनमें से दो मैंने आपको ऊपर बता दिए हैं जो कि है भारत जैविक प्रमाण पत्र और FSSAI लाइसेंस लेकिन यह लाइसेंस आपको आम बिक्री के लिए जरूरी होती है पर एक्सपोर्ट के लिए आपको इन लाइसेंसों के साथ-साथ फाइटोसैनिटरी सर्टिफिकेशन, क्वालिटी सर्टिफिकेशन, पेस्टिसाइड सर्टिफिकेशन, लेबल सर्टिफिकेशन और इंपोर्ट क्लीयरेंस चाहिए होता है।

अब यह तो हो गई सरकार द्वारा जरूरी प्रमाण पत्र लेकिन एक्सपोर्ट करने के लिए केवल प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आपको जिस भी देश में एक्सपोर्ट करना है। उस देश में आपको एक ग्राहक ढूंढना पड़ेगा जो कि आपके सामान खरीदेगा और जब आपको वह ग्राहक मिल जाएगा तो आपको उसके साथ एक अच्छा कॉन्ट्रैक्ट बनाना होगा। जिससे बाद में जाकर आपको कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े और इसके अलावा आप जिस भी जगह एक्सपोर्ट कर रहे हैं उस जगह के नियमों और लाइसेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना सुरक्षित होगा।

घर से बेचना

आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें खेती करने का बहुत शौक है पर वह ज्यादा बड़ी जमीन खरीदने में अस्मर्थ है या फिर जमीन को भाड़े में लेने में अस्मर्थ है। इसलिए वह लोग क्या करते हैं अपने घर में जो थोड़ी बहुत जमीन है या फिर गमले है, उसमें खेती करने की कोशिश करते है और उसमें फसल उगा कर वह लोग खुद के खानपान में इस्तेमाल करते है। और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप अपने घर में उगाए हुए फसल को खुद के परिवार में बैठकर खत्म करने की जगह उसका थोड़ा हिस्सा आस-पड़ोस के लोगों को देखकर उनसे उसके बदले में पैसे ले सकता है।

इस तरह से आप घर बैठे organic खेती भी कर लोगे और पैसे भी कम आप आओगे लेकिन याद रहे organic खेती करके पैसे कमाने के लिए आपके पास लाइसेंस और परमिट होना बहुत जरूरी है।

अपने ज्ञान को बांट कर पैसे कमाना

जैसा कि मैंने अभी आपको बताया था कि बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें organic खेती करने का बहुत शौक होता है, पर कुछ कारणवश वह लोग खेती नहीं कर पाते है। चाहे वह जमीन के कारण हो या फिर जगह के कारण हो तो उन लोगों के लिए भी organic खेती से पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है मेरे पास और वह है अपनी organic खेती के ज्ञान को बांट कर।

अगर आपने पहले कभी organic खेती की है या आपने organic खेती के बारे में ढेर सारे रिसर्च किए है। और आपको organic खेती के बारे में पूर्ण ज्ञान है तो आप अपने इस ज्ञान को दूसरे लोगों में बांट कर पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हो या फिर इंस्टाग्राम का सहारा ले सकते हो। अगर आपको अपने ज्ञान को बांटकर organic खेती के जरिए पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको यूट्यूब, इंस्टाग्राम इत्यादि जैसे प्लेटफार्म पर अपना वीडियो बनाकर डालना होगा और अगर लोगों को आपका यह वीडियो पसंद आएगा तो आप इन वीडियो के जरिए पैसे कमा पाओगे।

तो यह थे कुछ तरीके organic खेती से पैसे कमाने के आशा करती हूं मेरा यह आर्टिकल पढ़कर organic खेती से पैसे कैसे कमाए इसका उत्तर आपको मिल गया होगा।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

लोगों की अपनी सेहत के प्रति जागरूकता ने हमारे देश में organic खेती को बढ़ावा दिया है, और सरकार ने भी इसीलिए organic खेती करने वाले लोगों के लिए तरह-तरह के प्रोग्राम और स्कीम निकालें है और लोगों को ट्रेनिंग देने की भी कोशिश की है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा खेती करने वाले लोग बिना हानिकारक केमिकल के खेती करना शुरू करें। जिससे हमारी जमीने अपना उपजाउपन ज्यादा समय तक बरकरार रख पाए और उसके साथ ही साथ हमारे वातावरण पर कोई नुकसान ना हो और लोगों को बिना हानिकारक केमिकल और पेस्टिसाइड वाले बढ़िया सेहतमंद खाना खाने को मिले।

हमारे देश में 15000 से भी ज्यादा सर्टिफाइड organic फार्म है जोकि हमारे देश में organic सामान बेचते हैं और लोगों की सेहत और वातावरण का ख्याल रखते हैं और अपने खुद के देश के लोगों का ध्यान रखने के साथ ही साथ हमारे देश के organic खेती की फसलें यूएस, यूरोप, केनेडा इत्यादि जैसे जगहों पर एक्सपोर्ट भी की जाती है। जिससे कि हमारे देश का नाम बढ़ता है। ज्यादातर एक्सपोर्ट की जाने वाली फसलें हैं फल, organic शहद, मिर्च, जड़ी बूटियां, खुशबूदार पौधे, प्रोसैस्ड खाना इत्यादि और ऐसा माना जाता है कि आने वाले कल में organic खेती का मार्केट बहुत आगे जाने वाला है।

इसीलिए अगर आप भी organic खेती कर कर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो बिना देर किए organic खेती करके पैसे कमाना शुरू कर दीजिए, क्योंकि आप जितनी देर करेंगे उतना ज्यादा कंपटीशन बढ़ता जाएगा। इसीलिए अपनी सोच को असलियत बनाने की कोशिश कीजिए और organic खेती करके पैसे कमाइए।

FAQ’S

Q.1 ऑनलाइन organic खेती से पैसे कमाने के लिए अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं?

Ans- अभी मैंने आपको ऊपर बताया था कि organic खेती से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप कोई ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर उस पर अपना सामान बेच सकते हो लेकिन अब सवाल यह उठता है कि अगर आपको ऑनलाइन वेबसाइट बनाना नहीं आता तो आप उसे कैसे बना सकते हो? तो उसका एक सबसे आसान उत्तर है कोई फ्रीलांसर की मदद लेकर। जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दूं की फ्रीलांसर वह व्यक्ति होते हैं जो कि घर बैठे अपने खाली समय में अपने कौशल का उपयोग कर कर पैसे कमाते हैं और अगर आपको एक फ्रीलांसर चाहिए अपने organic खेती की ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए तो उसके लिए आप freelancer.com, फाइवर या इंटर्नशाला जैसे वेबसाइट और ऐप की सहायता ले सकते हो।

Q.2 क्या organic खेती करने के लिए जमीन खरीदना अनिवार्य है?

Ans- जब भी हम लोग खेती के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में एक बड़ी सी जमीन आती है लेकिन organic खेती करने के लिए आपको कोई बड़ी जमीन या जमीन खरीदना अनिवार्य नहीं है क्योंकि आप organic खेती करने के लिए किसी जमीन को किराए पर भी ले सकते हो जिससे कि आपको एक बार में ज्यादा पैसे नहीं देने पड़ेंगे और थोड़े थोड़े पैसे देकर आप organic खेती कर कर पैसे कमा पाओगे। इस तरीके से organic खेती से पैसे कमाने के दो फायदे होंगे सबसे पहला जो मैंने बोला की आपको एक ही बार मे लाखों रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी और दूसरा फायदा यह होगा कि आप organic खेती कर कर जो पैसे कमाओगे उससे आप अपने जमीन का किराया भर सकते हो तो इससे आपको खुद के जेब से ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Q.3 क्या हम बिना लाइसेंस और परमिट के organic खेती से पैसे कमा सकते हैं?

Ans- कोई भी organic खेती का सामान बेचने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी किए गए लाइसेंस और परमिट बनवाना अनिवार्य है क्योंकि लोग organic खेती का सामान अपनी सेहत बनाने के लिए खाते हैं और यह लाइसेंस आपके सामान को organic और अच्छी क्वालिटी का घोषित करता है मतलब कि अगर आपके पास सरकार द्वारा जारी लाइसेंस होगा तो लोगों को आपके सामान पर विश्वास रहेगा जिससे कि आपके ग्राहक बढ़ेंगे और जो organic खेती है।
उसमें बिना जानलेवा केमिकल और फ़र्टिलाइज़र के खेती की जाती है इसीलिए यह खेती कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकता बस वही व्यक्ति कर सकता है जिसे organic खेती की जानकारी हो मतलब कि organic खेती में किस तरह के खाद लगते हैं? उन खादों को कैसे बनाया जाता है? कौन से पेस्टिसाइड का इस्तेमाल किया जाता है?  इत्यादि इसीलिए सरकार द्वारा लाइसेंस और परमिट organic खेती कर कर पैसे कमाने के लिए अनिवार्य है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!