Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए

इस आर्टिकल में आज मैं आपको Tempered Glass बनाकर पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने वाला हूँ। दोस्तों मेरा एक ही सपना है की भारत में कोई भी आदमी बेरोजगार न रहे। सब लोग कुछ न कुछ काम करें, जिससे वो लोग के साथ-साथ देश भी आगे बढ़ें। अगर हम विकसित देशों की बात करें तो वहाँ सभी लोग काम करते है। जिससे उस देश की जीडीपी बढ़ती है और वहाँ के लोग ख़ुशी जिंदगी व्यतीत करते है। मेरा भी एक ही सपना है कि हमारे देश के लोग भी अपना कुछ काम करे जिससे वो एक खुश हाल जीवन जियें। जिसके लिए मैं रोज आप लोगों के लिए बिज़नस के नये नये आईडिया लेकर आता हूँ।

आज मैं आपको Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए इससे जुड़ी सारी जानकारी देने वाला हूँ । दोस्तों यह एक ऐसा बिज़नस है, जिसको करने के बाद बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। दुनिया में जितने भी लोग हैं सभी लोगो के पास आज के समय में स्मार्टफ़ोन है और सब लोग यही सोचता है कि उनका स्मार्टफ़ोन के स्क्रीन पर Tempered Glass जरुर हो। जिससे उनके स्क्रीन को सुरक्षा मिले। आज के समय में भारत में Tempered Glass बनाने के लिए उतनी मशीन नहीं जितनी यहाँ Tempered Glass की जरुरत होती है। आपके पास भी मोबाइल होगा और आप भी अपने मोबाइल के लिए Tempered Glass यूज़ करते है तो आप इसे बनाकर भी पैसा कमा सकते है।

Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए
Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए

अभी के समय में Tempered Glass बनाने के लिए लोगों के पास ज्यादा जानकारी नही है। जिससे यह बिज़नस अभी नया है तो आप मौके के फायदा उठाकर इस बिज़नस को शुरू करके महीने के लाखों कमा सकते है। मैं आज आपको Tempered Glass बनाने से जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूँ तो आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े और अपना खुद का बिज़नस शुरू करें।

आज को जो हमारा बिज़नस आईडिया है इसे आप अपने घर से भी शरू कर सकते है। इसके लिए आपको किसी लोकेशन, शहर की जरुरत नहीं है। आप जहाँ हो वहाँ से ही इसे शुरू कर सकते है। दोस्तों हो सकता है कि यह पोस्ट आपको लम्बा लगे तो इसे इग्नोर नहीं करना। क्योंकि यह बिज़नस अभी भारत में नया है। इसलिए लोगों के पास जानकारी बहुत कम जिसके लिए मुझे इस पोस्ट में सभी जानकारी बहुत ही अच्छे से देने है तो इसलिए यह पोस्ट लम्बा हो सकता है। फिर बिना आपका समय बर्बाद किए हम आज का टॉपिक शुरू करते है। 

Tempered Glass क्या है?

Tempered Glass एक प्रकार का प्लास्टिक की बनी पारदर्शी glass होता है। जिसका उपयोग लोग अपने मोबाइल के स्क्रीन पर स्क्रीन की सुरक्षा के लिए उपयोग करते है। आज के समय में मोबाइल कंपनी बहुत अलग अलग डिजाईन में मोबाइल लंच कर रही है और लोग भी अपने बजट के अनुसार सस्ता से सस्ता और महंगा से महंगा मोबाइल खरीद रहे है। लेकिन जितने भी लोग मोबाइल यूज़ कर रहे है। सभी लोग यही सोचते हैं की उनके मोबाइल का स्क्रीन सुरक्षित रहे क्योंकि यदि किसी मोबाइल का स्क्रीन टूट जाता है तो मोबाइल लगभग बेकार हो जाता है।

इसलिए लोग चाहते है कि उनके मोबाइल के स्क्रीन पर Tempered Glass लगा हो जो उनके मोबाइल के डिस्प्ले और स्क्रीन को सुरक्षा प्रदान करें। जिनसे यदि उनका मोबाइल गिरे या टूटे तो स्क्रीन सुरक्षित रहें। आज के इस मॉडर्न दुनिया में Tempered Glass भी कई प्रकार के होते है। इसमें आप 5 रुपया से लेकर 2000 रुपया तक का Tempered Glass खरीद सकते है। साथ ही Tempered Glass का रेट इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके पास जो स्मार्टफ़ोन है वो सस्ता है या फिर ज्यादा महंगा। 

अगर हम आपको एक उदाहरण से Tempered Glass की महत्त्व को बातये तो शायद आपको बहुत ही अच्छे से समझ आ सकता है। अगर आपके पास कोई ऐसा फ़ोन हो जिसका रेट मार्केट में लगभग 7000 रुपया हो तो उसके लिए आप यदि कोई Tempered Glass खरीदते है तो आप कितने का खरीदोगे, ज्यादा से ज्यादा प्रीमियम Tempered Glass लीजियेगा तो 100 रुपया का खरीद सकते है। क्योंकि आपका फ़ोन उतना महंगा नहीं है की आप उसमे 500 या 1000 रुपया का Tempered Glass लेंगे। परन्तु यदि आपके पास उस 7000  के मोबाइल के जगह पर यदि 1 लाख का iPhone होता तो आप क्या आप 100 रुपया का Tempered Glass लेते कभी नहीं।

आप ऐसा करना तो छोड़ो सोचते भी नहीं की 1 लाख के मोबाइल पर 100 रुपया का Tempered Glass लगाना है। यदि आप उस 1 लाख के मोबाइल पर अगर कम से कम का Tempered Glass लेते तो लगभग 1000 से भी ज्यादा का लेंगे। क्योंकि आप ये कभी सोचेंगे की आप अपने इतने महंगे मोबाइल के स्क्रीन के साथ समझौता करे। मुझे आशा है की आपको Tempered Glass क्या है और इसकी जरुरत लोगों को कितना हैं यह बात बहुत ही अच्छे से समझ आ गया होगा।

Tempered Glass कैसे बनाए?

मुझे लगता है की आपलोग अभी तक इसी हेडिंग को खोज रहे थे कि जल्दी से कहीं आपको Tempered Glass बनाने की तकनीक मिल जाये। जिससे आप जितना जल्दी से जल्दी हो सके तो Tempered Glass बनाने की बिज़नस शुरू कर सकें। मैंने आपको ऊपर में ही यह बता चूका हूँ कि आज के समय में जिस प्रकार लोगों को पहनने के लिए कपड़ा की जरुरत है। उसी प्रकार उनके मोबाइल में भी Tempered Glass उतना ही जरुरी है।

लोगों के पास सस्ता मोबाइल हो या महंगा वे कभी भी अपने मोबाइल के स्क्रीन के साथ समझौता नहीं कर सकते है। यदि आपके पास भी मोबाइल होगा तो शायद आप भी कभी नही ऐसा सोचेंगे की आपके मोबाइल के स्क्रीन पर कोई Tempered Glass न हो। चलिए बिना समय बर्बाद किये यह जान लेते है कि आखिर Tempered Glass बनता कैसे है? अगर आप भी Tempered Glass बनाना चाहते है तो आप भी Tempered Glass बनाकर महीने के लाखों कमा सकते है।

Tempered Glass बनाना कोई बहुत ही मुस्किल काम नहीं है। आपको Tempered Glass को बनाने के लिए सिर्फ Tempered Glass मटेरियल और एक Tempered Glass काटने की मशीन की जरुरत होती है। Tempered Glass का जो शीट आता है वो आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। यदि हम बात करे मशीन के बारे में तो मशीन जो होता है। वो एक इलेक्ट्रिक मशीन होता है। साथ ही उस मशीन से Tempered Glass काटने के लिए आपको एक सॉफ्टवेर की जरुरत होती है। जो मशीन खरीदते समय आपको मशीन के साथ बिलकुल फ्री में दिया जाता है।

मशीन से Tempered Glass काटने के लिए आपके पास कंप्यूटर ऑपरेट करने की स्किल होना चाहिए। क्योंकि मशीन में जो Tempered Glass कटता है। उसका इनपुट आपको कंप्यूटर से ही देना होता है। जब आप मशीन खरीद लेंगे और उसे इनस्टॉल कर लेंगे तो उस एप्लीकेशन के अन्दर आपको दुनिया के लगभग सभी कंपनी के मोबाइल का डिजाईन मिल जायेगा तो आप जिस भी मोबाइल के Tempered Glass को बनाना चाहते है। उसे सेलेक्ट करके आप Tempered Glass बना सकते है।

Tempered Glass बनाने की मशीन कहाँ से ख़रीदे?

आप लोगों में जितने भी लोग है सभी लोग एक ही शहर के नहीं होंगे तो मैं आपको यह मशीन कहाँ मिलेगी उसका एक निश्चित पता नहीं बता सकता हूँ। लेकिन घबराने की बात बिलकुल भी नहीं ऐसा नहीं है कि मैं आपको यह नही बताने वाला हूँ। आपको यह मशीन कहाँ से मिलेगा। आप इस मशीन को दो प्रकार से खरीद सकते हों –

  1. ऑनलाइन 
  2. ऑफलाइन 

यदि हम इस मशीन को ऑनलाइन खरीदने की बात करे तो आप भारत के किसी भी राज्य के शहर या गाँव से हो। इससे कोई फर्क नहीं परता है। आपको Tempered Glass काटने की मशीन को खरीदने के लिए इंडियामार्ट के वेबसाइट पर जाना है और उसके सर्च बॉक्स में आपको टाइप करना Tempered Glass making mashine। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे Tempered Glass काटने के मशीन आ जाएगी। फिर आप अपने बजट के अनुसार से कोई भी एक अच्छा सा मशीन नहीं ले सकते है। आप जब भी इस मशीन को ख़रीदे तो आप इस मशीन के प्रोडक्शन स्पीड जरुर देख ले, क्योंकि आप जितना ज्यादा Tempered Glass का प्रोडक्शन करेंगे। आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है।

यदि हम अपने दुसरे ऑप्शन की बात करें तो इसके लिए आपको थोड़ा बहुत मेहनत भी करना पर सकता है। लेकिन आपके लिए दूसरा ऑप्शन बहुत बढ़िया भी साबित हो सकता है। अगर मशीन ऑनलाइन लेते है तो आप उसका सिर्फ फोटो हो देख सकते है और आपको सेलर के तरफ से विडियो दिखाया जायेगा। लेकिन वही आप मशीन को ऑफलाइन लेते है तो आप उसकी जाँच परताल और उसे ऑपरेट कैसे करना है ये भी सिख सकते है।

अगर उसे चलाने के लिए आपके मन में विचार आए तो आप वो भी कर सकते है। आप मशीन की सारी जानकारी और सभी पार्ट्स को बहुत ही अच्छे से समझ सकते है और फिर उसे खरीद सकते है। आपको यह मशीन आपके एरिया के किसी भी शहर में मिल जायेगा। यह मशीन वैसे जगह आपको मिलेगा जहाँ मोबाइल के बैक कवर, टी-शर्ट प्रिंट मशीन आदि मिलता है। यदि आप विडियो और फोटो देख के संतुष्ट है तो फिर आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है।  

Tempered Glass बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ मिलेगा?

मैंने आपको ऊपर यह बता दिया हूँ की आपको Tempered Glass काटने के लिए मशीन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से खरीद सकते है। आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की मशीन तो खरीद लेंगे लेकिन Tempered Glass बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से आएगा? चलिए मैं आपको ये भी बता देता हूँ कि आप Tempered Glass बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से खरीद सकते है और Tempered Glass बनाने की बिज़नस को आसानी से शुरू कर सकते है।

आप Tempered Glass बनाने के लिए कच्चा माल भी ऑनलाइन मंगवा सकते है। इंडियामार्ट के वेबसाइट से आप Tempered Glass के मशीन के साथ साथ सभी कच्चा माल भी खरीद सकते है। इंडियामार्ट एक ऐसा वेबसाइट जहाँ आपको सभी प्रकार के सामान मिल जायेगा और इसकी सभी सामानों की डिलीवरी पुरे देश में है। अगर आप इस बिज़नस को ले कर बहुत ज्यादा उत्तेजित है तो आप एक बार इंडियामार्ट पर जरुर विजिट करें। जब आप वहाँ एक बार Tempered Glass से सम्बंधित कुछ भी सर्च करेंगे तो वो आपको खुद ही सेलर का नंबर देंगे। जहाँ आप Tempered Glass से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Tempered Glass बिज़नस के लिए रजिस्ट्रेशन जरुरी है क्या?

अगर आपके मन भी यह सवाल है कि आप अगर Tempered Glass बनाने का बिज़नस शुरू करते है तो उसके लिए आपको बिज़नस रजिस्ट्रेशन जरुरी है तो इसका जवाब है “ हाँ “। क्योंकि अगर आप किसी भी प्रकार का बिज़नस करते है और उसका आप रजिस्ट्रेशन नहीं करते है तो वह एक प्रकार से गैर क़ानूनी माना जाता है।  इसलिए आप जब भी Tempered Glass बनाने का काम शुरू करते है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस को रजिस्टर करवा लेना है। इससे आपको ही फायदा होगा।

यदि आप जो काम कर रहें है। उससे किसी को हानि हुआ और वह यदि आपका शिकायत थाना में करता है और आपके पास आपके बिज़नस का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है। तो आपको बहुत ज्यादा जुर्माना और जेल भी हो सकती है। Tempered Glass बनाने के बिज़नस को रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और वहाँ से अपने बिज़नस को रजिस्टर्ड करना है। 

आप अपने बिज़नस को ऑफलाइन भी रजिस्टर करवा सकते है। इसके लिए आप जिस एरिया में अपना बिज़नस शुरू कर रहे है। उस एरिया के नगर निगम से आपको अपने बिज़नस का रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र अपने नगर निगम को लिखना है। जिसके साथ आपको अपना डिटेल्स और साथ में अपने बिज़नस का नाम और जिस स्थान पर आपका बिज़नस हैं उसका लोकेशन आपको देना होता है। अगर आपके एरिया में नगर निगम नहीं है तो आप अपने एरिया के पंचायत से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

उसके बाद मैंने आपको पहले ही बताया है कि Tempered Glass काटने की मशीन इलेक्ट्रिक से ऑपरेट होती है, तो आपको इसके लिए एक कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई करके आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना होगा। यदि आप बिज़नस करने से पहले सरकार के सभी नियमों का पालन करते है तो इससे आपको भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही आप पुरे देश में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से पैसे कमा सकते है।

Tempered Glass बिज़नस के लिए कितना पूँजी चाहिए?

ये तो आपलोग बहुत ही अच्छे से जानते हैं कि किसी भी प्रकार के बिज़नस के लिए पूँजी की जरुरत होती है। यदि आप कोई भी बड़ा या छोटा बिज़नस करने की तभी सोचते है। जब आप उसके लिए पूँजी जमा कर लेते है। अगर आप Tempered Glass बनाने की बिज़नस शुरू करना चाहते है। तो इसमें भी आपको पैसे की जरुरत है। अगर हम इस बिज़नस के लिए पूँजी की बात करें तो इसमें आपको लगभग 2 लाख से लेकर 5 लाख तक की पूंजी लग सकती है। पूँजी लगाना इस बात पर भी निर्भर करता हैं की आप कितना बड़ा बिज़नस शुरू कर रहे है। यदि आप Tempered Glass बनाने के लिए एक से ज्यादा मशीन खरीद रहे है और कच्चा माल भी अधिक खरीद रहे है तो आपको ज्यादा पैसे की जरुरत है।

Tempered Glass बिज़नस में आपको कई प्रकार की पूँजी की जरुरत है। एक पूँजी वह होगा जिसमे आप मशीन और मटेरियल को खरीदने में लगेगा। उसके बाद एक पूंजी वह होगा जिसमे आपको अपने बिज़नस को शुरू करने के किराया का रूम का रेंट देना होगा। उसके बाद जब आप अपना Tempered Glass मार्केट के दुकानों में देते है तो दूकान वाला आपको आपके सारे पैसे नहीं देगा वो आपको पैसे देगा पर कुछ कम देगा। बाकि पैसा बाद में देगा तो दोस्तों आप एक पूँजी उस दुकान वालें के पास भी उधार के रूप में जमा रहता है तो इस प्रकार आपको थोड़े ज्यादा पूंजी की जरुरत है। 

Tempered Glass बनाकर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आप Tempered Glass बनाकर कितना पैसा कमा सकते हैं यह कहना थोड़ा मुस्किल है क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि बिज़नस एक प्रकार का पैसो का समंदर है। जो इसमें कूदता है और तैरने में सफल होता है। वो अपने जीवन का सिकंदर होता है। मैं इस बिज़नस में आपके पैसा कमाने की बात का एक सटीक उत्तर तो नहीं दे सकता हूँ। लेकिन आपको इतना जरुर बता सकता हूँ आप इस बिज़नस से महीने के लगभग 1 से 2 लाख आसानी से कमा सकते है।

बिज़नस करके कितना पैसा कमाया जा सकता है, यह दो बातों पर निर्भर करता है। पहला बात तो यह की आप जो बिज़नस कर रहे है और जो प्रोडक्ट बना रहें है। उसको बनाने में आपको कितना खर्च आ रहा है। आप कितने खर्च में उसे बना रहे हैं और कितना पैसा में आप उसे बेच रहे है। आप जो बिज़नस कर रहे है उसका मार्केटिंग कितना अच्छा है। इन दोनों बातों पर यह निर्भर करता है कि आप कितना पैसा कमा सकते है।

यदि हम बात करे की Tempered Glass की बनाने की जो खर्चा आता है वो लगभग 5 रुपया से भी कम होता है और जो प्रिमियम होता हैं उसका थोड़ा ज्यादा होता है। लेकिन वही Tempered Glass आप किसी दुकान में लेते है तो आपसे लगभग 50 रुपया से 100 रुपया तक लिया जा सकता है। प्रीमियम Tempered Glass की बात करें तो उसका बनाने का खर्च लगभग 15 रुपया आता है और मार्केट आपको वह Tempered Glass लगभग 200 से 500 तक मिलता है तो इससे आप खुद अनुमान लगा सकते है। आप Tempered Glass बना के कितना पैसा कमा सकते है।

अगर आपका मार्केटिंग स्किल बहुत अच्छा है और आपको बिज़नस करना आता है तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं की आप कितन पैसा कमा सकते है। आप जब भी इस बिज़नस को शुरू करे तो छोटे स्तर से करे और अपना एक ऐसा मार्केट तैयार करे। जिसमें लोग आपके Tempered Glass लेने से पहले कुछ भी न सोचे । जब एक बार आप अपना मार्केट बना लेते है, फिर आप समझिये की Tempered Glass  नहीं बल्कि अपने लिए नोट बना रहे है।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों आज मैंने आपको अपने देश में उभरते हुए नए बिज़नस के बारे में सारी जानकारी बहुत ही डिटेल्स के साथ दी है। आप इस पोस्ट को पढ़े और खुद का Tempered Glass बनाने की बिज़नस शुरू करे। अगर आप भी आजकल इन्टरनेट पर पैसे कामने और नये बिज़नस आईडिया खोजते है तो आपके लिए यह बिज़नस बहुत ही बढ़िया साबित होने वाला है। अगर आपने भी गूगल पर सर्च किया Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आपको इस पोस्ट में इस प्रश्न का एक दम सही जानकारी आपको दी गयी है। अगर आप इस पोस्ट को बहुत अच्छे से पढ़े है और अपने लिए एक बिज़नस आईडिया खोज रहे है तो आपके लिए एक बहुत बढ़िया आईडिया होने वाला है।

इस पोस्ट में Tempered Glass बनाकर कितना पैसा कमाया जा सकता है, कैसे इस बिज़नस को शुरू किया जा सकता है, कितना पूँजी की जरुरत हैं आदि । इन सभी बातों का उत्तर पुरे डिटेल्स के साथ दिया गया है। Tempered Glass बनाकर पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट को पढ़े और आज ही अपना बिज़नस शुरू करे और पैसा कमाना शुरू करें।

FAQ’s

Tempered Glass बनाने वाली मशीन का प्राइज क्या है?

दोस्तों Tempered Glass बनाने वाली कोई एक मशीन नहीं की मैं आपको उसका फिक्स्ड प्राइज बता दूँ। इसमें कई प्रकार की मशीन आती है तो आप अपने हिसाब से मशीन ले सकते है। अगर आप एक नॉर्मल मशीन लेते है तो आपको लगभग 60 हजार तक की पड़ सकती है।

ऑनलाइन मशीन कहाँ से ख़रीदे?

अगर आप मशीन ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए आप अमेज़न या इंडियामार्ट पर विजिट कर सकते है। अगर आप मशीन इंडियामार्ट से लेते है तो वहां आपको सीधे सेलर से बात करवाया जाता है जो आपको मशीन के लाइव विडियो और ट्रायल को दिखा सकता है। लेकिन अमेज़न पर यह सुविधा नहीं है। यह अब आपके ऊपर हैं की आप कहाँ से लेते है। आप इस लिंक के मदद से सीधे Tempered Glass बनाने वाली मशीन को खरीद सकते है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!