कबाड़ से पैसे कैसे कमाएं

पैसे कमाने के तो हजारों तरीके होते है जैसे कि नौकरी करके, खुद का व्यापार शुरू करके, फ्रीलांसर बनकर, नृत्य सिखाकर वीडियो बनाकर, इनफ्लुएंसर बनकर इत्यादि। इन सारे कामों में कहीं ना कहीं आपको अपने दिमाग का उपयोग और ज्यादा समय का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन अगर मैं कहूं कि मेरे पास एक ऐसा अनोखा तरीका है पैसे कमाने का, जिसके लिए ना ही आपको अपना ज्यादा समय देना होगा और ना ही ज्यादा दिमाग लगाना होगा तो क्या आप मानोगे? आप सोचोगे कि ऐसा कौन-सा काम होता है, पैसे कमाने का, जिसके लिए आपको ना ही ज्यादा समय देना पड़े और ना ही दिमाग लगाना पड़े। तो मैं आपको बताउंगी कि कबाड़ से पैसे कैसे कमाएं। हालांकि यह तरीका कोई निश्चित नौकरी नहीं है पर इस तरीके का इस्तेमाल करके अपना धंधा चालू कर सकते हैं।

इस तरीके से आपके घर में पड़े सारे कबाड़ भी हट जाएंगे और उसके साथ ही साथ आप कुछ पैसे भी कमा पाओगे। हो सकता है आप में से कुछ लोगों को कबाड़ से थोड़ा बहुत पैसा कमाना पहले से आता हो। पर मेरा यह आर्टिकल पढ़कर आपको थोड़े से और ज्यादा पैसे कमाने के तरीके मिल जाएंग, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में, मैं केवल पुराना सामान बेचकर पैसे कमाने के बारे में नहीं बात करूंगी, बल्कि सामानों को किस तरह से आप सुंदर कलाकृतियों में बदलकर भी पैसे कमा सकते है,उसके बारे में भी बताऊंगी। ताकि आप घर बैठे किसी भी प्रयोग में न आने वाले सामान को एक अच्छे सामान में बदलकर, उसे बेचकर भी धन कमा पाए। तो चलिए जानते है कि वह कौन-कौन से तरीके है:

कबाड़ से पैसे कैसे कमाए
कबाड़ से पैसे कैसे कमाएं

कबाड़ से पैसे कमानें के फायदे

कबाड़ एकमात्र ऐसी चीज है जो सबके घर में कहीं ना कहीं मिल ही जाती है। चाहें वह अखबार के रूप में हो या फिर खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम के रूप में। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हम इस कबाड़ को यूं ही कचरे की पेटियों में फेंक देते है। बिना यह जाने कि हम इस कबाड़ से पैसे भी कमा सकते है। कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जिसको अपना के ना ही आपको बाहर जाना पड़ेगा और ना ही ज्यादा दिमाग लगाना पड़ेगा। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए, आपको बस इतना करना होगा कि अपने घर में जितने भी कबाड़ के सामान हैं , उन्हें इकट्ठा करना होगा और उसके बाद मेरे बताए हुए तरीके का इस्तेमाल करके उससे पैसे कमाने होंगे।

कबाड़ बेचकर पैसे कमाने के आपको दो फायदे होंगे। जिसमें की सबसे पहला फायदा तो यह होगा कि आपको बाहर जाने का कोई झंझट नहीं होगा। आप आराम से घर बैठे कुछ पैसे कमा पाओगे। इससे आपके घर खर्च में भी थोड़ी बचत होगी। दूसरा फायदा यह होगा कि आपके घर से सारा पुराना और बिना काम का सामान हट जायेगा। जिससे आपका घर ज्यादा साफ और सुंदर दिखेगा। तो चलिए अब बात करते है, उन तरीकों के बारे में जो आपको कबाड़ से पैसे कमाने में मदद कर सकते है। मैंने कबाड़ से पैसे कमाने के तरीकों को तीन हिस्सों में बांट दिया। जिससे आपको कबाड़ से पैसे कमाने के तरीकों को समझने में कोई तकलीफ ना हो। 

घर में पड़े कबाड़ को बेचकर

कबाड़ से पैसे कमाने का एक सबसे आसान तरीका है उसे बेचकर। हो सकता है आपके मन में यह सवाल आए कि कोई व्यक्ति आपके घर का कबाड़ क्यों खरीदेगा तो मैं आपको बता दूं ज्यादातर जो कबाड़ खरीदे जाते है। उसे ठीक करके फिर से कम दामों में बेचा जाता है या फिर उसे री-साइकिल करके उसका पुनः उपयोग किया जाता है कोई दूसरी चीज बनाने में। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिसके जरिए आप कबाड़ बेचकर पैसे कमा सकते है।

अखबार बेचकर

यह सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कबाड़ है। हर कोई अखबार तो पढ़ता ही है और उसे पढ़नें के अगले दिन उसका क्या इस्तेमाल किया जाए, यह बहुत कम लोगों को मालूम होता है।अगर आप उन लोगों में से हैं ,जिन्हें मालूम नहीं है कि वह अपने आप बाहर से पैसे कैसे कमा सकते है तो चिंता की बात नहीं है। मैं आपको बताती हूं एक सबसे आसान तरीका कबाड़ी वाले को बेचना।

सुबह-सुबह आपके घर के पास भी कोई व्यक्ति कबाड़ जैसे पुराना अखबार ,किताब इत्यादि लेने आता होगा।आप उसे अपने पुराने अखबार बेचकर पैसे कमा सकते हो। लेकिन अगर आपके घर के पास कोई कबाड़ी वाला नहीं आता तो भी कबाड़ बेच कर पैसे कमा सकते हो, इसमें भी कोई घबराने वाली बात नहीं है। आजकल टेक्नालॉजी के जमाने में कबाड़ भी ऑनलाइन बिकता है तो आप Reopik की सहायता से अपने पुराने अखबार को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हो। 

किताबें बेचकर

अब बात करते है कि आप किस तरह से अपनी पुरानी किताब बेचकर पैसे कमा सकते हो। किताब बेचना भी अखबार बेचकर पैसे कमाने जैसा ही है, मतलब की जिस तरह से आप अपने अखबार को कबाड़ी वाले को बेचकर पैसे कमा सकते है। ठीक उसी तरह से आप कबाड़ी वाले को किताब बेच कर भी पैसे कमा सकते हो। लेकिन किताब को कबाड़ी वाले को बेचने का नुकसान है क्योंकि जब आप अपनी किताब को कबाड़ी वाले को बेचते हो तो कबाड़ी वाला किलो के हिसाब से पैसे देते है। चाहे आपकी किताब कितनी ही महंगी क्यों ना हो। इसीलिए यह तरीका थोड़ा सा नुकसानदायक है, पर चिंता मत कीजिए, मैं आपको पैसे कमाने के बारे में बताने आई हूं ना कि पैसे डुबाने के बारे में।

अगर कबाड़ी वाले को अपनी किताब कम पैसों में ना बेचनी हो तो आप अपने से किसी छोटी कक्षा के छात्र को, जिसे आपकी किताबों की आवश्यकता है, उसे अपनी किताबों को थोड़ा सा डिस्काउंट करके बेच सकते हो और आराम से अपने किताब के अच्छे पैसे कमा सकते हो। लेकिन अगर आप किसी ऐसे छात्र को भी नहीं जानते हो तो आप अपने आस-पास की किताबों की दुकान पर भी जाकर अपनी किताब बेच सकते हो। बहुत सारी ऐसी दुकाने है, जो पुरानी किताबें खरीद कर रखती है और अपने ग्राहकों को कम दाम में बेचतीं हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपने किताबों को बेच सकते हो। ऑनलाइन बेचने के लिए आप बुक लाल या Bx-zone की सहायता ले सकते हो।

कार्डबोर्ड का बॉक्स बेचकर

जब भी हम कोई सामान ऑनलाइन मंगाते हैं तो उसके साथ कार्डबोर्ड तो मिलता ही है। इन कार्डबोर्ड को फेंकने की जगह अगर हम इसे इकट्ठा करें तो हम इसे भी बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसे बेचने के लिए आप किसी भी कबाड़ी वाले की सहायता ले सकते हैं। उसे अपना कार्डबोर्ड बेचकर पैसे कमा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन अपने कार्डबोर्ड को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन कार्डबोर्ड बेचने के लिए आप boxcycle.com, reeboxcorp.com, box smart जैसी वेबसाइट का सहायता ले सकते हैं और अपने कार्डबोर्ड को बेच कर आराम से पैसे कमा सकते है।

अपने घर में पड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान को बेचकर

बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे पास पहले से कोई सामान मौजूद होता है,लेकिन उस सामान का लेटेस्ट मॉडल आ जाने के कारण हम उस सामान को छोड़कर नया सामान खरीद लेते है, जिस कारण से वह सामान हमारे घर में बेकार पड़ा रहता है। कभी – कभी हमारा कोई सामान थोड़ा सा खराब हो जाता है और हम उसे जाकर बनवाने के जगह यूं ही छोड़ देते हैं ,और नया सामान ले लेते हैं। उन सामानों को अपने घर में यूं ही छोड़ने के बजाय हम लोग उसे किसी को बेच सकते हैं। अपने इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने के लिए आप अपने आस-पड़ोस के लोगों से भी पूछ सकते हैं।

अगर उन्हें जरूरत है तो आप उन्हें थोड़ा डिस्काउंट देकर अपने सामान को बेच सकते हैं या फिर आप किसी दुकान में भी जाकर अपने सामान को बदलकर कोई दूसरा सामान या पैसे ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको बाहर जाकर सामान बेचने में कोई रुचि नहीं है तो आप घर बैठे भी अपने सामान को बेच सकते हैं। अपने सामान को ऑनलाइन बेचने के लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, budli, कैशिफाई इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाइन कॉक्स बेचकर

हमारे भारत के लोगों ने विदेशी संस्कृति को अपनाना शुरू कर दिया है। जिस कारण से किसी भी फंक्शन जैसे की एनिवर्सरी, जन्मदिवस इत्यादि पर केक काटना और वाइन पिलाना आम बात हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन वाइन की बोतलों और उसके कॉक्स को बेचकर भी पैसे कमा सकते है। अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं कि ebay नाम की एक साइट है जहां पर आप अपने वाइन की खाली बोतल और कॉक्स को बेच सकते हो और आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

प्लास्टिक बेचकर

जब हम कोई सामान खरीदते हैं या ऑनलाइन मंगाते हैं तो उस खरीदे हुए सामान में हमें कुछ प्लास्टिक के डिब्बे या थैलियां मिलती है। हम उन थैलियों या डिब्बों को यूं ही कचरे की पेटी में फेंक देते हैं या जब भी हम कहीं बाहर जाते है तो पानी के लिए प्लास्टिक की बोतल खरीद लेते हैं। या फिर हम पीने के लिए कोई कोल्ड ड्रिंक खरीदते हैं और उसके बोतल को यूं ही सड़क पर फेंक देते हैं। लेकिन अगर मैं कहूं कि एक- एक प्लास्टिक की कीमत है और आपको उन बोतलों या फिर कोई भी और प्लास्टिक के सामान को यूं ही फेंकने की जगह बेचकर पैसे कमाने चाहिए तो आपको कितनी खुशी होगी।

अगर मान लीजिए आपने एक बोतल ₹20 की खरीदी थी और आपने उस बोतल को जमा करके बेचा तो उस बोतल को बेचकर आप कम से कम एक रुपए तो कमा लोगे जिससे कि आपकी खर्च बस ₹19 होगी। हो सकता है यह रकम आपको सुनने में बहुत कम लग रही हो। लेकिन यह आपको जितनी कम लग रही है उतनी कम है नहीं। चलिए मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करती हूं। मान लीजिए कि आप हर महीने में कम से कम 50 से 53 बोतल खरीदते हैं,और उन बोतलों को फेंकने के बजाय एक जगह इकट्ठा करते हैं और अपने कबाड़ी वाले को बेच देते हैं, या फिर आप ऑनलाइन उसे बेचने के लिए डाल देते हैं। तो आप हर महीने के कम से कम ₹50 से ₹60 कमा सकते हैं।

अगर आप की बोतल 1 किलो की है तो आप ₹50 कमा लेते हो, वहीं अगर आप नें 2 किलो बोतल इकट्ठा की है तो आप ₹100 कमाते हो। अगर 10 किलो हुई तो ₹1000 कमाते हो। तो सोचिए हर एक प्लास्टिक की बोतल को इकट्ठा करके आपने कितने सारे पैसे कमा लिए। इसीलिए अपने प्लास्टिक के सामानों को यूं ही इधर-उधर फेंकने के बजाय उन्हें इकट्ठा कीजिए। इकट्ठा करने के बाद उन्हें बेचिए और आराम से अपने कबाड़ से पैसे कमाइए‌। आप अपने खराब प्लास्टिक को बेचने के लिए Recart, sellkabadi.com जैसे साइटों का उपयोग कर सकते हैं या फिर अगर आपके घर के पास कोई कबाड़ी वाला है तो उसे बेचकर पैसे कमा सकते है।

कुछ बनाकर बेचें

पुराने सामान को बेचकर पैसे कमाना तो बहुत ही आसान तरीका है। अब चलिए थोड़ा सा कठिन तरीके के बारे में बात करते है जो कि केवल वही लोग कर सकते हैं, जिनके पास रचनात्मक सोच है, मतलब की क्रिएटिव थिंकिंग करने वाले लोग। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको पुराने सामानों को, जिसे आपने कबाड़ समझकर रखा था। उनका इस्तेमाल करके कोई बढ़िया चीजें बनानी है और उन चीजों को दूसरे लोगों को बेचना है। इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए हो सकता है, आपको अपने पॉकेट से थोड़ा खर्चा करना पड़ेगा।

लेकिन वह ज्यादा नहीं होगा बहुत कम जैसे ब्लू या फिर कुछ सजावट के सामान खरीदने तक का खर्चा करना होगा। और बाकी अपने कबाड़ के सामान को उन चीजों से सजाकर भेज सकते और घर बैठे आराम से मालामाल हो सकते हो। आपके मन में यह सवाल आएगा कि कबाड़ के सामानों से क्या-क्या बना सकते तो चलिए जानते कि वह कौन-कौन सी चीजें है जो आप कबाड़ के सामान से बनाकर आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

थैले बनाकर

एक सबसे आसान तरीका है कबाड़ के सामान से पैसे कमाने का कुछ क्रिएटिव बनाकर वह है थैले बनाकर। थैले बनाने के लिए आप कोई पुराने कपड़े या फिर कागज का उपयोग कर सकते हो। अब हो सकता बहुत लोगों के मन में यह सवाल होगा कि उन्हें अगर पुराने कपड़ों या फिर कागज से बैग बनाना नहीं आता तो वह कैसे इस तरीके से पैसे कमाए तो मैं आपको बता दूं कि आजकल इंटरनेट के जमाने पर आप यूट्यूब पर जाकर या फिर ब्राउज़र पर जाकर सर्च करोगे तो आपको आसानी से वह सारे स्टेप्स मिल जाएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप पुराने कपड़े या फिर कागजों से बैग बना सकते हो। अपने बाबू को ज्यादा बेचने के लिए आप उनमें तरह-तरह के डिजाइन या फिर नकली फूल पत्ती और कोई सजावट की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि वह और ज्यादा आकर्षित लगे और लोग उसे खरीदें।

इयररिंग बनाकर

इस फैशन के जमाने में लोगों को नइ और इनोवेटिव चीजें बहुत अच्छी लगती हैं जिस कारण से लोगों को तरह-तरह के डिजाइन के इयररिंग पहनने में अच्छे लगते है। इसीलिए अगर आपको अपने घर में पड़े कबाड़ को कोई अच्छा रूप देना है और उसे पैसे कमाने है तो उसके लिए आप एक ईयररिंग बनाने के आईडिया का उपयोग कर सकते है। ईयररिंग बनाने के लिए आप अपने पुराने सामानों को एक ईयररिंग का आकार देकर उसे थोड़ा सा सजा कर आस-पड़ोस के लोगों को या फिर ऑनलाइन बेच सकते हो।

ईयररिंग बनाने के लिए आप अपने पास पुरानी पड़ी ईयररिंग को एक दूसरे के साथ मिक्स करके कोई नई तरह की ईयररिंग बना सकते हो। या फिर आप बोतलों के ढक्कन का इस्तेमाल करके उसे बढ़िया से सजाकर एक सुंदर सी ईयररिंग बना सकते हो। या उन की सहायता से एक ईयररिंग बना सकते हो। और उन्हें आसानी से अपने आस-पड़ोस के लोगों को कम दामों में बेच सकते हो या फिर ऑनलाइन बेच सकते हो और घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

सुंदर कलाकारी बनाकर

एक और सबसे आसान तरीका है कबाड़ से कुछ क्रिएटिव बनाकर पैसे कमाने का वह है, कुछ सुंदर कलाकारी बनाकर। मतलब कि आप अपने कबाड़ से पेन स्टैंड, बुकमार्क, वास(vase), फोटो फ्रेम, राखी, मोजों के पपेट इत्यादि जैसी चीजें बना सकते हो। एक पेन स्टैंड बनाने के लिए आप कोई पुराने बोतल या फिर कप का इस्तेमाल कर सकते है। वहीं दूसरी तरफ एक बुकमार्क बनाने के लिए आप पेपर का या फिर कार्डबोर्ड की सहायता ले सकते है। आप अपने कागज का कार्ड बोर्ड को पहले कोई सुंदर सा आकार दीजिएगा। फिर उसके ऊपर कोई ड्राइंग बनाकर या कलर करके सजा दीजिएगा जिस कारण से वह जादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेगी और आप आराम से अपने बुकमार्क को बेच पाएंगे।

एक वाश बनाने के लिए आप पुराने शीशे या प्लास्टिक के बोतल का उपयोग कर सकते है या फिर कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते है। आप उस कार्डबोर्ड या बोतल को उन की मदद से ढक सकते है या फिर कोई सुंदर कलाकारी बनाकर उस पर कोई सुंदर चित्र बनाकर उसे सजा सकते है। फोटो फ्रेम बनाने के लिए आप कोई पुराने पेंसिल या फिर कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते है। आपको अपने पेंसिल को कोई सुंदर कागज से सजाना होगा और उसके बाद फिर उसे एक फोटो फ्रेम के आकार में चिपकाना होगा। और अगर आप एक कार्डबोर्ड की सहायता से फोटो फ्रेम बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कार्डबोर्ड को अलग-अलग आकार में काटना होगा। और फिर एक साथ चिपकाकर उसका फोटो फ्रेम बनाना होगा। राखी बनाने के लिए आप माचिस की तीलियों, कार्डबोर्ड, अखबार, पुराने ज्वेलरी के टूटे हिस्से इत्यादि का उपयोग कर सकते है।

तो यह थे कुछ आसान तरीके अपने पुराने कबाड़ को एक कलाकृति में बदलकर पैसे कमाने के आप अपनी बनाई हुई चीजों को आस-पड़ोस के लोगों को बेच सकते है। क्योंकि सबसे आसान है लेकिन अगर आपको आस-पड़ोस के लोगों को बेचना नहीं है तो आप ऑनलाइन भी इन चीजों को भेज सकते है। लेकिन ऑनलाइन बेचने के लिए आप की चीजें बहुत आकर्षक दिखनी चाहिए। जिस कारण से आप जिस भी चीज को बनाएंगे। उसे आज के ट्रेंड को फॉलो करते हुए बनाएगा मतलब कि आज के लोगों को किस तरह की चीजें पसंद है जैसे कि आज ज्यादातर लोगों को आनी में बहुत पसंद आता है। तो आप अपने बुकमार्क पर कोई अनिमे की ड्रॉइंग या फिर अनिमे के बोले हुए डायलॉग का उपयोग कर सकते है और आराम से अपने बुक मां को बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल कबाड़ से पैसे कैसे कमाए में मैंने आपको कुछ बहुत आसान तरीके बताएं है। जिससे आप बड़ी आसानी से पैसे कम सकते हो और उसके लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही ज्यादा समय देना पड़ेगा। एक कबाड़ से पैसा कमाने के लिए आप आराम से अपने खाली समय में या तो उसे कबाड़ी वाले को बेच दीजिए। या फिर उससे कुछ सुंदर आकर्षक वस्तुएं बनाकर बेचिये। आकर्षित वस्तुएं बनाने के लिए हो सकता है कि आपको कुछ सजावट की सामान और गम जैसी चीजें खरीदनी पड़े। पर इनके लिए बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे और आप जो भी वस्तु बनाएंगे उसे बेचकर आप इन सारे पैसों को वसूल भी कर पाएंगे।

अपना कबाड़ बेचने से न केवल आपको फायदा होगा। बल्कि हमारे धरती को भी फायदा होगा क्योंकि कचरे के ढेर के कारण और उन कचरे को रीसाइकिल ना करने की जानकारी होने के कारण हमारी धरती गंदी और प्रदूषित होती जा रही है। और इसे रोकने के लिए अपने कचरे को यहां-वहां फेंकने की जगह आप उससे मेरे बताए हुए तरीके को इस्तेमाल करके धरती को प्रदूषित होने से भी बचा लीजिए और आराम से घर बैठे पैसे भी कमा लीजिए।

FAQ’s

क्या किसी भी तरह की कबाड़ से पैसे कमा सकते है?

जी हां आप किसी भी तरह के कबाड़ से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि अखबार, कूट, पुराने कपड़े, बर्तन इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि। जब हम कोई भी कबाड़ के सामान को किसी को बेचते है। तो अगर वह सामान इस्तेमाल करने लायक होता है तो कोई व्यक्ति उसे इस्तेमाल करता है। जिससे कि वह सामान एक जगह पड़े धूल खाने की जगह किसी दूसरे व्यक्ति के इस्तेमाल में आ जाता है। वहीं दूसरी तरफ अगर वह सामान इस्तेमाल करने लायक नहीं होता है तो लोग उसे रिसाइकल कर देते है।
जिस कारण से आने वाले कल में हमारे पर्यावरण को थोड़ा फायदा होता है। क्योंकि हम सभी को मालूम है कि किस तरह से हमारे फेंके हुए कचरे के कारण हमारे पर्यावरण को कितना नुकसान हो रहा है। इसीलिए कुछ लोग हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए कबाड़ के सामान खरीदते हैं ताकि प्लास्टिक की बोतल थैलियां इत्यादि जैसी चीजे हमारे पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाएं और री साइकिल होकर किसी और काम में आ जाए।

हमें अपने कबाड़ से बनाए हुए सामानों को बेचने के लिए कितने दाम रखने चाहिए?

अपने कबाड़ से बनाए हुए सामानों का दाम रखने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में सोचना होगा जैसे कि आपने कितना समय दिया। उस कबाड़ के सामान को आकर्षित ढंग से सजाने में, आपके खुद के कोई पैसे खर्च हुए या नहीं हुए और आपके कबाड़ से बनाए हुए सामान की मांग क्या है। क्योंकि अगर आपके सामान को बनाने के लिए आपने बहुत कम समय दिया है। तो आप उसके कम पैसे रख सकते हो।
वहीं अगर आपने बहुत ज्यादा समय दिया है तो आप अपना प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा बड़ा सकते हो। उसके बाद अगर आपने अपने सामान को सजाने के लिए बाहर से कुछ सामान खरीदा था। तो आप उस बाहर से खरीदे हुए सामान का दाम भी जोड़ सकते हो और अगर आप के बनाए हुए सामान की मार्केट में बहुत डिमांड है तो आप अपने सामान को ज्यादा पैसों में बेच सकते हो वहीं अगर डिमांड कम है तो आपको अपना सामान कम पैसों में बेचना चाहिए।

क्या हम अपना कबाड़ ऑनलाइन बेच सकते है?

कबाड़ दो तरह के होते है एक वो जो इस्तेमाल करने लायक होता है। लेकिन नई टेक्नालॉजी के आ जाने के कारण या फिर आपके काम का ना होने के कारण वह घर में यूं ही पड़ा रहता है, और दूसरा होता है। जो कि वन टाइम यूज़ के लिए होता है। जैसे न्यूज़पेपर, प्लास्टिक बॉटल इत्यादि। तो अगर आपको ऐसे कबाड़ को बेचना है जो कि दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है तो उसके लिए आप फ्लिपकार्ट, इबे जैसी साइटों की सहायता ले सकते है। वहीं दूसरी तरफ अगर आपको ऐसे कबाड़ बेचने है जो कि वन टाइम यूज़ के लिए है। जैसे पेपर, कार्डबोर्ड इत्यादि तो उसके के लिए आप Re cart, sellkabadi.com, box cycle.com जैसी साइटों की सहायता ले सकते है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!