चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए

भारत में जिस तरह की बेरोजगारी हैं, यह भविष्य के लिए बहुत बड़ा संकट बन सकता है। लोगों को जॉब नहीं मिल रही हैं क्योंकि भारत में इतने जॉब नहीं है, और साथ में जहाँ जॉब है वहाँ लोगों को उस काम करने की काबिलियत नहीं है। जो लड़के युवा हैं उनके घर वाले उनसे उम्मीद लगाये हुए है लेकिन काम नहीं होने से युवा करे भी तो क्या करें। जिनके माता-पिता किसी जॉब से रिटायर्ड हुए है वो चाहते है की उनका पैसा ऐसे जगह हो जहाँ बैंक से ज्यादा ब्याज मिले इसलिए वो नहीं बैंक में फिक्स डिपाजिट करते है और न ही उसे सही जगह निवेश करते है।

अब जो घर के युवा है वो भी परेसान है की आखिर कौन सा काम किया जाये की अच्छी कमाई हो और वो अपने माता-पिता के बुढ़ापे का सहारा बन सकें। आज मैं इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए इस पोस्ट में आपको एक उपाय बताने वाला हूँ जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

अब आपके मन में होगा की काम क्या हैं? आज मैं आपको चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ। जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे है चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए जा सकता है। मैं आपको बताने वाला हूँ। अभी के समय में मार्केट बहुत सारे बिज़नस आईडिया है लेकिन लोगों के पास जानकारी नहीं होने के कारण लोग अपना खुद का स्टार्टअप नहीं कर पा रहे हैं। आज आपको एक ऐसे स्टार्टअप के बारे में बता रहा हूँ। जिससे आप एक बार पूंजी लगा दिए तो फिर आप ही नहीं बल्कि आपके आने वाले पीढ़ी भी उसी बिज़नस से पैसा कमा सकते है।

चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए
चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए

चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कमाया जा सकता है और यह एक प्रकार का बिज़नस है लेकिन लोग इसे खेती कहते है और कृषि से जुड़ा समझ के इसे करते नहीं है लेकिन अगर आप सच में पैसा कमाना चाहते है तो यकीन कीजिये यह एक खेती नहीं है बल्कि इसे आप बिज़नस कह सकते है। भारत में चन्दन के लकड़ी को काफी पवित्र माना जाता है। मैं आपको एक छोटी सी जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ की यदि आप 1 एकड़ जमीन में चन्दन की खेती करते हैं तो आप लगभग 5 करोड़ रुपए आसानी से कमा सकते है। इस टॉपिक को मैं स्टेप बाई स्टेप बताने वाला हूँ तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और फिर इस बिज़नस को करे और पैसे कमाए।

अगर आपको यह पोस्ट लम्बा लगे तो इसे इग्नोर नहीं कीजियेगा, क्योंकि इसे आप पढ़ने के बाद एक अच्छा और शानदार बिज़नस की शुरुआत कर सकते है। हम जानते है की आपको यह पोस्ट लम्बा लगेगा लेकिन अगर पूरी जानकारी देना है तो पोस्ट में सभी बात को लिखना भी पड़ेगा ही न। दोस्तों अगर आपके पास समय का अभाव है या फिर आप कोई अन्य काम करते है तो आप इस पोस्ट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में सेव कर ले, और बाद में अपने समय के अनुसार पढ़ सकते है और आप इसे पढ़ने के बाद चन्दन के पेड़ लगाकर आसानी से पैसा कमा सकते है।

चन्दन के पेड़ की जानकारी

दोस्तों यह तो आप जानते है की चन्दन के पौधा में बहुत सारे गुण है मैंने आपको ऊपर भी बता दिया हूँ की चन्दन के पौधा में बहुत ही अच्छा सुगंध होता हैं और इसका उपयोग आर्युवेद में भी औषधि के रूप में किया जाता है। चंदन की खेती आजकल उस स्तर पर नहीं होता है इसलिए इसका पूरा दुनिया में डिमांड है लेकिन जितना इसका डिमांड है उतना उत्पादन नहीं होता है। इस लिए इसके लकड़ी का कीमत बहुत ज्यादा है। आप शायद जानते होंगे या नही पर मैं आपको बता देता हूँ की चन्दन की खेती दो प्रकार से किया जाता हैं पहला विधि होता है परम्परिक और दूसरा होता हैं जैविक खेती।

आप दोनों प्रकार के खेती करके चन्दन का पेड़ लगा सकते है और पैसा कमा सकते है। लेकिन इस खेती से आप जल्दी ही पैसा कमाना शुरू नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और मेहनत करते रहना होगा। यदि आप चन्दन की खेती परम्परिक तरीके से करते है तो पेड़ को तैयार होने में लगभग 20-25 साल लगते हो और यदि आप जैविक प्रक्रिया से खेती करते है तो भी आपको लगभग 10 से 15 साल लगते है। आप जब भी इस खेती को करे तो धैर्य जरुर रखें। चन्दन के पेड़ का इस्तेमाल इत्र और दावा बनाने में किया जाता है। 

चन्दन की खेती क्या है?

शायद आपको पता नहीं होगा या पता हो भी सकता हैं, चन्दन की लकड़ी में एक विशेष प्रकार का सुगंध होता है जिसके लिए इसे काफी पसंद किया जाता है। चन्दन एक ऐसा पेड़ है जिसमें औषधि के गुण भी उपस्थित है इसलिए इसका उपयोग औषधि विज्ञान में भी किया जाता है। लेकिन आज के समय में लोग चन्दन की खेती नहीं करते है जिससे भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में सफ़ेद चन्दन की काफी कमी हो रहीं है।

आपको शायद पता नहीं होगा की भारत में एक किलो चन्दन के लकड़ी का कीमत लगभग दस हजार रुपया है और तो और अगर हम बात विदेशों की करे तो वहाँ चन्दन की लकड़ी लगभग 25 हजार रुपया किलो है तो आप खुद सोच सकते है की यदि आप इस काम को शुरू करते है तो आप कितना पैसा कमा सकते है। मैं आपको इस पोस्ट में इस बिज़नस से जुडी सभी बात बताने वाला हूँ। यदि मुझे आपको इसके बारे में सभी बातें अच्छी से बताने में हो सकता है की यह पोस्ट लम्बा हो जाये तो यदि आपके अन्दर पैसा कमाने की चाह है तो आप धीरज बना करके और अच्छे से इस पोस्ट को पढ़े।

यह एक ऐसा बिज़नस है जिसमे आप एक बार पैसे लगा देते है तो आप लाखों की कमाई कर सकते है। अगर आप पिछले कुछ वर्षों के न्यूज़ की बात करे तो भारत में ऐसे भी लोग हैं जो सफ़ेद चन्दन की खेती करके साल के 80 से 90 लाख रुपये आसानी से कमा रहे है तो मैं यही सोचता हूँ की यदि वो कमा सकते है तो आप भी कमा सकते है। यदि आपके अन्दर जुनून है तो बिना देरी किये इस पोस्ट जो पूरा पढ़े और चन्दन के पेड़ लगाकर लाखों पैसे कमायें।

इस खेती में आपको ज्यादा किसी चीज़ की जरुरत भी नहीं है आपको सिर्फ कुछ खेत और थोड़े बहुत खेती का ज्ञान होना चाहिए। यदि आप किसी गाँव के रहने वाले है तो आपके लिए यह बिज़नस बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है। क्योंकि गाँव के लोगों के पास खेती करने के लिए पर्याप्त जमीन होते है साथ ही वहाँ खेती के लिए सारी सुविधाएँ भी उपलब्ध होती है। गाँव आपको सस्ते मजदूर भी मिल जायेंगे।

चन्दन की खेती कहाँ की जा सकती है?

अगर हम विशेष रूप से भारत में चन्दन की खेती की बात करते हैं तो भारत में मुख्य रूप से कर्नाटक और केरल में चन्दन की खेती बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। लेकिन जैसे-जैसे लोगों में इसके प्रति नॉलेज बढ़ा है तब से चन्दन की खेती अब लगभग भारत के सभी राज्य में होने लगी और लोग इस पर रिसर्च भी कर रहे हैं की चन्दन की खेती यहाँ हो सकती है या नहीं। अगर चन्दन के खेती केरल में बात करे तो चन्दन का ऑयल कंटेंट लगभग चार फीसदी है और कर्नाटक की बात करें तो लगभग तीन फीसदी है।

इसके अलावा भारत के कई और राज्य है जैसे पंजाब में चन्दन की खेती का ऑयल कंटेट तीन फीसदी के आस पास है, तो यदि पंजाब के किसान चन्दन की खेती करना शुरू करते है तो वो बहुत ही तेजी से केरल और कर्नाटक को पीछे छोड़ सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। हम सिर्फ पंजाब की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि चन्दन की खेती के मामले में उड़ीसा में भी लगभग ढाई फीसदी, महाराष्ट्र में भी इसकी खेती लगभग दो फीसदी होती हैं तो ये सभी ऐसे राज्य है जहाँ पर किसान चन्दन की खेती करके लाखों कामों कमा रहे है।

अगर आपके मन में कुछ समय के लिए ये सोच भी रहे है की सिर्फ चन्दन की खेती करेंगे तो जब तक चन्दन का पेड़ तैयार नहीं होता है। तब तक क्या करेंगे तो मैं आपको बता देता हूँ की आप रूटीन के फसलों को भी कर सकते और एकड़ के हिसाब से यदि आप एक एकड़ में खेत के मेड़ पर आप अस्सी पेड़ भी लगाते है तो आप अपने कमाई में मुनाफा कर सकते है। अगर आपके मन में यह सवाल है की अगर आप पहाड़ी और रेगीस्तान वाले इलाके में रहते है तो क्या आप चन्दन के पेड़ लगाकर पैसा कमा सकते है तो आपका इस प्रश्न का उत्तर होगा हाँ क्योंकि राजस्थान में भी एक किसान से चन्दन की खेती किया है और कृषि विभाग को आश्चर्य है।

चन्दन की खेती के लिए आवशयक मिट्टी

अगर हम चन्दन की खेती के लिए बात करें तो उसके लिए आप किसी भी राज्य में इस खेती को कर सकते है। लेकिन अगर यह जाने की किस प्रकार की मिटटी ज्यादा फायदेमंद होगी तो मैं वो भी आपको बता देता हूँ क्योंकि यदि आप उस मिट्टी वाले राज्य या गाँव में रहते तो आप भी चन्दन की खेती करके लाखों कमा सकते है। चन्दन के पेड़ के लिए रेतीली मिट्टी, चिकनी मिट्टी, लाल मिट्टी, काली दानेदार मिट्टी बहुत ही ज्यादा उपयुक्त साबित हो सकता है।

चन्दन की खेती वैसी जगह पर बिलकुल भी नहीं करे जहाँ पानी का जामाव ज्यादा होता हैं और रेत भरी मिट्टी के साथ अत्यंत तीव्र ठण्ड वाली जगह पर भी आप चन्दन की खेती नही करें । अगर मैं उदाहरण देते हुए बताने की कोशिश करूँ तो कश्मीर के लद्धाख वाले क्षेत्र और राजस्थान के जैसलमेर वाले रेगिस्तान में इसकी खेती नहीं किया जा सकता हैं उसके बाद आप लगभग भारत के किसी भी राज्य में इसकी खेती कर सकते है।

चन्दन की खेती कैसे करे?

मैंने ऊपर आपको चन्दन की खेती के लिए आवश्यक मिट्टी के बारे में बताया हूँ अब मैं आपको यह भी बता देता हूँ चन्दन की खेती कैसे किया जाता है। अगर आपके पास इसका खेती करने का सही तरीका नहीं पता हैं तो आप इसमें ज्यादा मुनाफा नहीं कमा सकते है। अगर आप इस खेती से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसका खेती करने की पूरी प्रक्रिया पता होना चाहिए। सफ़ेद चन्दन के लगभग 360 पौधा को एक एकड़ में लगाया जा सकता है।

जब आप चन्दन का पौधा खेत में लगा ले तो आपको विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखना है की आपके चन्दन की इस खेत पानी जमा नहीं होना चहिए। यदि आपके खेत में बरसात का पानी जमा होता है तो आपको चन्दन के पेड़ के पास लगभग दो फीट ऊँचा मेड बनाना होगा। ताकि पानी से आपके चन्दन का पौधा ख़राब न हो। यदि आप चन्दन की खेती करते है तो एक मेड से दुसरे मेड क एबीच की दुरी लगभग दस से बारह फीट की दूरी होना चाहिए और एक पौधे से दुसरे पौधे की बिच की दूरी लगभग बारह से पंद्रह फीट होना चाहिए। आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यदि चन्दन की खेती करते हैं तो आप अनुमान भी नहीं लगा सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है।

चन्दन के पौधा में एक प्रॉब्लम है की यदि आप चन्दन के पौधा को अकेले लगाते है तो वह सुख जायेगा क्योंकि चन्दन एक अर्ध परजीवी पौधा है इसलिए कुछ दिन बाद वह सुख जाता है। अर्ध परजीवी का मतलब होता है की वह अपने जीवन की आधी जरुरत को खुद पूरा करता है और आधी जरुरत के लिए वह दुसरे पौधे पर निर्भर रहता है। अगर आप भी खेती करने का पूरा प्लान बना चुके है और ठान लिए है की इस बार आप इस बिज़नस को स्टार्ट करेंगे तो आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है।

जब आप चन्दन की खेती करे तो उसके साथ किसी न किसी और भी पेड़ जरुर जगाये। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप किसी भी प्रकार का पेड़ लगा देते है। आपको चन्दन के साथ कुछ चुने हुए पौधा को ही लगाना है। चलिए अब ये भी देख लेते ही है की किस किस पौधा को चन्दन के पेड़ के साथ लगा सकते है। आप चन्दन के पेड़ के साथ नीम, मीठी नीम, सहजन, लाल चन्दन आदि के पौधे लगा सकते है।

चन्दन के पौधे के साथ सहयोगी पौधों का अनुपात क्या हैं ?

दोस्तों यह प्रश्न आपके मन में तो जरुर ही आ रहा होगा की आखिर चन्दन के पौधे के साथ सहयोगी पौधों की संख्या कितनी होनी चाहिए। मैंने पहले आपको यह बता चूका हूँ की चन्दन का पौधा अकेले जीवित नहीं रह सकता है। उसके लिए उसके साथ सहयोगी पौधों की जरुरत है। यदि आप चंदन की खेती करना शुरू करते है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है तो अगर आप चंदन की खेती एक एकड़ में करते है तो यदि आप एक एकड़ में चन्दन के 360 पौधा लगाते है तो उसके साथ इसके सहयोगी पौधा की संख्या लगभग 1120 के आस पास होना चाहिए।

दोस्तों मैंने यह सिर्फ एक उदहारण बता रहा हूँ, यदि आपके पास एक एकड़ खेत नहीं तो भी आप इस खेती को कर सकते है और इससे पैसा कमा सकते है। बस आप जब भी चन्दन की खेती करे तो ये याद रखे की इसके लिए सहयोगी पेड़ों की जरुरत होती है नहीं तो आपको बहुत ही नुक्सान का सामना करना पर सकता है।

चन्दन का बीज/पौधा कहाँ मिलता है?

दोस्तों यह किसी भी प्रकार का सब्जी के खेती नहीं है और इसका लकड़ी बहुत ज्यादा महंगा बिकता है। इसलिए इसके बीज भी आपको किसी भी दुकान में नहीं मिल सकता है। चन्दन के पेड़ की खेती लोग बहुत ही कम करते है इसलिए ये सभी राज्य में मिलना थोड़ा मुस्किल है पर याद रहे दोस्तों सिर्फ मुश्किल है नामुमकिन नहीं है। आप अपने राज्य के कृषि विभाग और वन विभाग में पता कर सकते है।

अगर आपको वहां नहीं मिलता है तो भारत में एक ऐसा संसथान है, जहाँ आपको इसका बीज मिल जायेगा। यह आपको केद्र सरकार के लकड़ी विज्ञान और तकनीक संस्थान( Institute of wood science and technology ) बैंगलोर में मिल जायेगा। आप यदि खेती करने लिए बहुत ज्यादा उत्तेजित है तो आप इस संसथान से पौधा ले सकते है। 

चन्दन की खेती लिए लाइसेंस कहाँ से लें?

आपके मन में भी यह प्रश्न है की इसके लिए लाइसेंस कहाँ से मिलेगा? तो आप बेवजह परेशान हो रहे है, इसके लिए किसी भी प्रकार की लाइसेंस की जरुरत नहीं होती है। अब आप ये सोच रहे होंगे की ऐसा नहीं हो सकता है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ की क्या आपने कभी सुना है कि किसी गेंहू, धान के खेती के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है। यह  एक प्रकार की खेती है लेकिन इसे आप बिज़नस के नजर से करके पैसा कमा सकते है और इसमें किसी भी प्रकार की लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं होती है।

लेकिन आपको जब इसकी कटाई करना होगा तो इसके लिए आपको अपने जिला के वन विभाग से NOC लेना होगा क्योंकि यह एक साधारण बात है जब भी किसी प्रकार के पेड़ की कटाई करना होता तो वन विभाग से NOC लेना जरुरी होता है। आप यदि बिना NOC के पेड़ की कटाई करते हैं तो शायद आप पर क़ानूनी करवाई किया जा सकता है इसलिए आप जब भी किसी प्रकार की पेड़ की कटाई करे तो NOC जरुर ले लें।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion

मैंने आज आपको चन्दन का पेड़ लगाकर पैसे कैसे कमाए पर पूरी जानकारी दी है और मुझे पूर्ण विश्वास है की आप इस पोस्ट को पढने के बाद इस बिज़नस को करके बहुत सारे पैसे आसानी से कम सकते है। आज मैंने आपको चन्दन के पेड़ से पैसे कमाने के तरीका बताया हूँ। इस पोस्ट में मैंने वो सारी बात बताने की कोशिश की है जिससे की आप इस खेती को करके आसानी से साल ले लगभग लाखों रुपये कमा सकते है। 

मैंने आपको चन्दन के पेड़ की लकड़ी की कीमत और उसके क्या क्या फायदा है ये सभी बात भी बताये है। अब यह बात आप पर निर्भर करता है की आप इस पोस्ट से सीखे हुए बातों से अपने लिए एक बिज़नस शुरू करते है या नहीं। अगर आप इस पोस्ट को ईमानदारी से पढ़ते है और सीखते है तो मुझे यकीन ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है की आप चन्दन की खेती शुरू करेंगे और इससे अच्छे पैसा की कमाई करेंगे। 

अगर इसमें कुछ छुट गया है या आपके मन में कोई सवाल है तो आप इस पोस्ट के निचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपना सवाल पूछ सकते है। मैंने अपने तरफ से पूरा कोशिश किया हूँ आपको पूरी जानकारी दूँ और मुझे लगता है की मैंने जितना जानकारी आपको चन्दन के पेड़ के बारे में बताया हूँ उतना शायद ही कोई आपको बताएगा।

FAQ’s

Q.1 चन्दन के पेड़ को क्या जंगली जानवरों से भी बचाना पड़ता है?

Ans- अगर आप ये सवाल करने वाले थे या आपका यह सवाल है तो इसका जवाब है हाँ यदि आप चन्दन के पेड़ की खेती करते तो आपको शुरुआत में उसे जंगली जानवरों से बचाना होगा, और उसके लिए आपको बहुत सारे तरीके को अपनाना होगा। अगर हम जंगली जानवर की बात एक पल के लिए हटा भी देते है तो आपको अपने लगाये गये पेड़ की देखभाल चोरों से भी करना होगा क्योंकि इसका लकड़ी इतना महंगा है की किसी की भी नियत ख़राब हो सकती है।

 Q.2 Institute of wood science and technology बैंगलोर में कहाँ हैं ?

Ans- Institute of wood science and technology बैंगलोर का पता है – 2H6C+G52, 18th Cross Rd, Kodandarampura, Malleswaram, Bengaluru, Karnataka 560003, आप यहाँ से जाकर अपने खेत के हिसाब से चन्दन के पौधा का बीज खरीद सकते है।

Q.3 चन्दन के पेड़ से कितने दिन बाद लकड़ी बेच सकते हैं ?

Ans- अगर आप जैविक प्रक्रिया से चन्दन के पेड़ लगाते है तो लगभग आप 5-8 साल में ही उससे लकड़ी प्राप्त करना शुरू कर सकते है और आप उसे बेच के पैसा कमा सकते हैं लेकिन आप जब पौधा लगायेंगे तो शुरुआत में आपको कुछ दिन इन्तेजार करना होगा।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!