3D Statue Business करके पैसे कैसे कमाए

क्या आप एक 3D स्टैचू बिजनेस शुरू करना चाहते हो पर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि इसकी शुरुआत कैसे करें? इस लेख में मैं आपको बताउंगी की कैसे 3D Statue Business करके आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है। इसके लिए इस बढ़ते इंटरनेट के युग में लोगों का एनिमेशन, टीवी शो, ड्रामा इत्यादि की तरफ बहुत आकर्षण हो गया है। जिस कारण से एक 3D स्टैचू आर्टिस्ट की बहुत आवश्यकता हो गई है। लेकिन स्टैचू आर्टिस्टि या और कोई भी कैरियर में काम करने के लिए 2 तरीके होते है। एक जॉब करना और दूसरा व्यापार करना मतलब की या तो आप किसी के लिए काम कीजिए जो कि एक फ्रीलांसर बनकर किया जा सकता है या फिर ऑफिस में जाकर एक फुल टाइम वर्कर के रूप में किया जा सकता है।

3D Statue Business करके पैसे कैसे कमाए

अब अगर आप इस जरिए से पैसे कमाने के बारे में सोचोगे तो इसके लिए आपको कम खर्च उठाना पड़ेगा और उसके साथ आप को समय पर आपकी तनख्वाह मिल जाएगी लेकिन इसका नुकसान यह होगा कि आपको किसी पर निर्भर रहना पड़ेगा और आपका मालिक जब चाहे आपको नौकरी से भी निकाल सकता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप दूसरा तरीका मतलब खुद का व्यापार करके पैसे कमाने के बारे में सोचोगे तो इसमें आपको खर्चा तो ज्यादा उठाना पड़ेगा लेकिन फायदा यह होगा कि आप खुद के मालिक रहोगे और जितना भी प्रॉफिट होगा आपके व्यापार से वह सारा प्रॉफिट आपके हाथों में आएगा  और उसके साथ ही साथ आपको किसी पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ेगा।

अभी आप पर निर्भर करता है कि आप दोनों में से कौन से तरीके कुल ज्यादा सही मानते हो। इसीलिए आज के आर्टिकल में मैं आपको दोनों तरीके बता दूंगी। एक व्यापार करके और दूसरा आप किसी के नीचे काम करके, तो चलिए जानते है, वह कौन से तरीके हैं पैसे कमाने के पर उससे पहले हम लोग जान लेते है 3D स्टैचू होता क्या है?

Table of contents

3D स्टैचू क्या है?

यह जानने से पहले कि 3D Statue Business करके पैसे कैसे कमाए हमें यह जानना बहुत आवश्यक है कि 3D स्टैचू क्या होता है? तो जैसे हम लोग मिट्टी या क्ले की सहायता से किसी मूर्ति को बनाते है। ठीक उसी तरह हम लोग 3D स्टैचू को कंप्यूटर के एक सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाते है। उसमें भी हम लोगों के पास एक डिजिटल क्ले जैसा चीज होती है। जिससे हम लोग कोई भी तरह का आकार दे सकते है, जहां से मन वहां से धक्का दे सकते है, खींच सकते हैं इत्यादि कर सकते है। अगर सरल भाषा में कहूं तो 3D स्कल्पटिंग या स्टैचू वह होता है जब कोई कलाकार 3D ऑब्जेक्ट को एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाते है। उस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में तरह-तरह के टूल्स दिए होते हैं जो कि एक कलाकार को अपने ऑब्जेक्ट को शेप में लाने में सहायता करते है।

3D स्टैचू बनाने के लिए किन गुणों की आवश्यकता है?

समय

एक सबसे महत्वपूर्ण जो एक 3D स्टैचू बनाने वाले के पास होनी चाहिए वह है समय। क्योंकि 3D स्टैचू बनाने के लिए एक व्यक्ति को छोटी-छोटी बारीकियों का ध्यान रखना होता है। उसके साथ ही साथ उसे अपने स्टैचू को एकदम असली दिखाना होता है, जिस कारण से इसे बनाने में बहुत समय लग जाता है। इसीलिए अगर आप एक 3D स्टैचू बनाने के बारे में सोच रहे हो तो उसके लिए आपके पास ढेर सारा समय होना आवश्यक है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

अगर आपको एक 3D स्टैचू बनाना है तो उसके लिए सबसे जरूरी है कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सीखना मतलब कि जिस सॉफ्टवेयर की सहायता से 3D स्टैचू बनते है। वह सॉफ्टवेयर सीखना और समझना बहुत आवश्यक है, तभी आप 3D स्टेचू बना पाओगे। आपको एक 3D स्टैचू बनाने के लिए किन-किन सॉफ्टवेयरों की आवश्यकता होगी? वह मैं आपको आगे जाकर बता दूंगी ताकि आपको बाद में कोई कठिनाई ना आए।

गणित

कोई भी चित्र बनाने वाले कलाकार को थोड़ी बहुत गणित की जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि कोई भी चित्र या स्टैचू बनाने के लिए कुछ प्रोपोर्शंस लेने पड़ते है। इसीलिए अगर आपको 3D स्टैचू बिजनेस से पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको थोड़े बहुत गणित की जानकारी होनी अनिवार्य है। तभी आप कहीं जाकर एक असली दिखने वाला और बेहतरीन 3D स्टेचू बना पाएंगे।

रचनात्मक दिमाग 

एक और सबसे जरूरी चीज जो एक 3d स्टैचू आर्टिस्ट में होनी चाहिए वह है रचनात्मक दिमाग। क्योंकि आपको लोगों से हटकर और बढ़िया चीजें सोचनी होंगी जो कि आज के जमाने के लोगों को पसंद भी आए और उसके साथ ही साथ किसी की कॉपी भी ना हो।

बारीकियों का ध्यान

जैसा कि मैंने अभी कुछ दिन पहले आपको बताया था कि एक 3D टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए आपको बहुत समय चाहिए होता है क्योंकि एक 3D स्टेचू बनाने के लिए आपको छोटी-छोटी बारीकियों पर ध्यान देना होता है। अगर आप किसी इंसान का स्टेचू बना रहे हो तो उसके लिए आपको उस इंसान के नाक, कान, बाल सब चीज एकदम असली जैसे बनाने होते है और उसके साथ ही साथ गालों पर जो दाग धब्बे है, वह भी बनाने पड़ते है। जिस कारण से आपको बारीकियों का ध्यान रखना पड़ता है इसीलिए 3D टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए आपको बारीकियों पर ध्यान देना जरूरी होगा।

डिग्री

वैसे तो इस फील्ड में आपकी स्किल्स ज्यादा मायने रखती है, पर अगर आपके पास कोई डिग्री होगी तो वह आपको एक अच्छी नौकरी या फिर एक अच्छा व्यापारी बना बनने में मदद करेगी। क्योंकि डिग्री से लोगों का आप पर विश्वास बढ़ेगा, लोगों को लगेगा कि हां इस व्यक्ति ने यह चीज कहीं जाकर सीखा है। जिस कारण से वह अपना काम आपको सौपने में हिचकिचाएंगे नहीं इसीलिए डिग्री का होना आवश्यक तो नहीं है पर अगर 1 डिग्री होगी तो वह अच्छा रहेगा।

काम चुनना 

3D स्टैचू आर्टिस्ट एनिमेटर बन सकता है, फिल्म मेकर बन सकता है, गेम डिजाइन कर सकता है, फॉरेंसिक और मेडिकल एनिमेशन कर सकता है, ऐड कर सकता है, और इनके अलावा और भी बहुत सारे काम कर सकता है। इसीलिए अगर आपको एक 3D स्टैचू आर्टिस्ट्स बनाना है, तो आपको यह चुनना होगा कि आप इतने सारे करियर ऑप्शन में से कौन सा करियर चुनना चाहते है। 

एक कैरियर चुनते वक्त एक चीज का ध्यान रहे कि आप उसी कैरियर को छूने का जिससे करने में आपको मजा आता हो ना कि उस करियर को जिसमें ज्यादा पैसे है। क्योंकि अगर आप पैसे के पीछे भागोगे तो आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा, क्योंकि एक वक्त आएगा जब आप अच्छी चीजें नहीं बना पाओगे। वहीं दूसरी तरफ अगर आप उस कैरियर को सुनोगे जो करने में आपको मजा आता है तो हर समय खुश रहोगे और उसके साथ ही साथ आपके दिमाग में तरह-तरह के नए आईडिया मतलब की ख्याल आते रहेंगे, जिस कारण से आप आगे जाकर नई ऊंचाइयां छू पाओगे।

ढेर सारे काम एक साथ करना आना चाहिए

एक 3D स्टेचू आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने के लिए आपको ढेर सारे काम एक साथ करना आना चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि आपको एक बार में दो या तीन प्रोजेक्ट करने पड़े। जिस कारण से आपको ढेर सारे काम एक साथ करने की प्रैक्टिस होनी चाहिए क्योंकि अगर आपके पास ढेर सारे काम एक साथ करने की प्रैक्टिस नहीं होगी तो आप घबरा जाओगे और गड़बड़ कर दोगे और अगर ऐसा हुआ तो आपका व्यापार या फिर आपकी नौकरी खतरे में पड़ सकती है।

मिलनसार

किसी भी 3D स्टैचू आर्टिस्ट्स या फिर कोई और नौकरी में एक व्यक्ति को मिलनसार होना आवश्यक है। क्योंकि आपको एक राइटर, एडिटर इत्यादि के साथ मिलजुल कर काम करना होगा। जिस कारण से आप मिलनसार होने चाहिए ,तभी आपको जो प्रोजेक्ट मिला है वह सफलतापूर्वक खत्म हो पाएगा। वरना अगर आप मिलनसार नहीं होगे तो छोटी-छोटी बातों पर आप के झगड़े होंगे। जिस कारण से आप के प्रोजेक्ट समय पर या फिर अच्छे ढंग से खत्म नहीं हो पाएंगे और आपको बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

सकारात्मक सोच

3D स्टैचू बनाने वाला बन्ना थोड़ा कठिन है क्योंकि जब आप इसकी शुरुआत करोगे तो हो सकता है कि आपको बहुत सारे असफलताएं देखनी पड़े। लेकिन आपको उन असफलताओं से घबरा कर अपने काम को बीच में नहीं छोड़ना है बल्कि आगे बढ़ते रहना जिस कारण से आपके अंदर एक सकारात्मक सोच होनी चाहिए। तभी आप अपनी असफलताओं को नजरअंदाज करके अपने आने वाले कल के बारे में सोच पाओगे और अपने फैशन को फॉलो कर पाओगे।

तो यह थी कुछ ऐसी चीजें जो एक 3D स्टैचू या स्कल्पचर के पास होने चाहिए तभी कहीं जाकर वह एक सफल 3D आर्टिस्ट बन पाएगा। अब यह सारी बातें तो हो गई गुणों की अब चलिए जानते कि वह कौन-कौन से सॉफ्टवेयर है जो एक 3D आर्टिस्ट को चलाने आने चाहिए ताकि वह एक सफल 3D आर्टिस्ट बन पाए।

कौन-कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है?

एक 3D स्टैचू आर्टिस्ट बनने के लिए जैसा कि मैंने बताया आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर चलाना आना चाहिए। इसीलिए मै आपको कुछ ऐसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के नाम बता देती हूं जो कि ज्यादातर 3D स्टैचू आर्टिस्ट्स इस्तेमाल करते हैं अपने 3D स्टैचू बनाने के लिए ताकि आप भी इनमें से कोई सॉफ्टवेयर को सीखें और इनकी सहायता से एक सफल 3D स्टैचू आर्टिस्ट बने।

बलैंडर

यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसे सीखने में हो सकता है आपको थोड़ी कठिनाई हो क्योंकि ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि यह सॉफ्टवेयर सीखने में थोड़ी मुश्किल होती है। ब्लेंडर सॉफ्टवेयर की सहायता से आप वीडियो एडिटिंग, मोशन ग्रैफिक्स, वीडियो गेम, एनिमेशन इत्यादि बना सकते है। इसमें तरह-तरह के टूल्स भी दिए हुए है, जिसकी सहायता से आप आसानी से स्कल्पटिंग (sculpting) कर सकते हो। इसके साथ ही साथ इस ऐप की एक खास बात है वह यह है कि अगर आपको 3D स्टैचू बनाने में कोई कठिनाई का सामना करना पड़ा तो आप इस ऐप के मे मौजूद ट्यूटोरियल और मैनुअल की सहायता से सीख भी सकते हो।

डाउनलोड कैसे करें?

ब्लेंडर को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसके लिए आपको गूगल पर जाकर ब्लेंडर 3D सर्च करना होगा जिसके बाद आपको blender.org करके एक साइड मिलेगा उस पर जाने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा जहां से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

माया 

माया सॉफ्टवेयर के जरिए आप असली दिखने वाले जैसे कैरेक्टर बना सकते है और उसके साथ ही साथ आपको बढ़िया-बढ़िया अफेक्ट्स और टूल्स भी मिलेंगे। यह ज्यादातर फिल्म, टीवी शो और वीडियो गेम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर मे आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है और अगर आपको यह सॉफ्टवेयर पसंद आए तो आपको इसे चलाने के लिए एक सब्सक्रिप्शन फी देनी होगी जो कि हर महीने या साल मे भरनी होगी। अगर आप महीने वाले सब्सक्रिप्शन को चुनोगे तो उसके लिए आपको $225 देने होंगे हर महीने वहीं दूसरी तरफ अगर आप सालाना देने के बारे में सोचोगे तो उसके लिए आपको $1785 देने होंगे हर साल।

जेड ब्रश (Zbrush)

यह सॉफ्टवेयर डिटेल पर फोकस करता है और आपको तरह-तरह के टूल्स भी देता है। जिसमें नए और इनोवेटिव टूल्स भी शामिल रहते है। नए और इनोवेटिव  टूल्स की सहायता से आप आसानी से एक बढ़िया 3D स्टेचू बना सकते हो। उसके साथ ही साथ आपको ट्यूटोरियल की फैसिलिटी भी मिलती है। ताकि अगर आप अपने काम में कहीं अटक गए तो ट्यूटोरियल की सहायता से आप अपने काम को सफलतापूर्वक खत्म करपाए। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको महीने के ₹2667 देने पड़ेंगे।

मड बॉक्स

यह ऐक 3D स्कल्पटिंग और पेंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप बारीकियों का ध्यान रखकर एक बढ़िया कैरेक्टर बना सकता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको या तो हर महीने $10 या फिर हर साल$95 देने होंगे।

मोडो

अगर आप 3डी की जानकारी रखते हैं तो इस सॉफ्टवेयर को सीखने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत का सामना करना पड़े तो आप इसके ट्यूटोरियल की सहायता से सीख सकते हो जो कि आपको मोडो फाउंड्री लर्न पेज पर मिलेगी। इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए आप या तो हर महीने $68 दीजिए या फिर हर साल $689 दीजिए।

मोबाइल की सहायता से 3D स्कल्पिंग या स्टेचू कैसे बनाएं?

अब यह सारी बातें तो हो गई कि आप कौन कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके स्टेचू बना सकते हैं अब चलिए जान लेते हैं वह कौन कौन से एप है जो आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके स्टेचू बना सकते है।

पुटी 3d

इस ऐप की सहायता से आप कहीं भी आराम से अपना काम कर सकते हैं और यह ऐप आपको अपना काम अपने कंप्यूटर या पीसी में ट्रांसफर करने का भी ऑप्शन देता है ताकि अगर आप अपने फोन में काम करने में असमर्थ है तो आप उससे फिर कंप्यूटर या पीसी में ट्रांसफर करके और अच्छे से अपना काम कर पाए। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक सब्सक्रिप्शन फी देनी होती है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास iPhone 5S iPad Air या फिर iPhone का कोई नया वर्शन होना चाहिए वहीं दूसरी तरफ अगर आप इसे एंड्राइड में इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास iOS 11 या उससे कोई बढ़िया वर्शन होना चाहिए

माइक्रोसॉफ्ट 3D बिल्डर

यह एक फ्री ऐप है जिसकी सहायता से आप अपने खुद के 3D मॉडल बना सकते हो, एडिट कर सकते हो, या फिर ठीक कर सकते हो। इस ऐप का इस्तेमाल आप कोई भी विंडोज फोन एक्सबॉक्स वन मे कर सकता हो।

यूमेक

इसके इस्तेमाल से आप सुंदर 3D मॉडल, प्रेजेंटेशन या डिजाइन बना सकते हैं। इसमें आपको तरह-तरह के टेक्सचर्स और टेंपलेट्स भी मिलते हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से 3D मॉडल बना सकते हैं। इस ऐप में आपको सिखाने के लिए ट्यूटोरियल और वीडियो भी दिए जाते हैं ताकि आपको 3D मॉडल्स बनाने में कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

स्कल्प्ट्रा

इस ऐप में आपको तरह-तरह के 3d टूल्स और उसके साथ ही साथ अपने काम को ट्रांसफर करने का भी ऑप्शन मिलता है इसका इस्तेमाल करने के लिए भी आपको कुछ सब्सक्रिप्शन फी पर करना होता है यह ज्यादातर वीडियो गेम या फिर एनिमेशन में कैरेक्टर डिजाइन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Sharp 3D

इसका इस्तेमाल ज्यादातर प्रोफेशनल्स करते मतलब जिन्हें 3D बनाना पहले से आता हो। इसमें आप तो डिजाइन मुफ्त में बना सकते हो उसके बाद आपको हर महीने या साल सब्सक्रिप्शन फी पे करना होता है।

अब तक आप लोग को समझ में आ गया होगा कि आप कौन-कौन से ऐप या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके 3D स्टैचू बना सकता है अब चलिए हम लोग जान देते हैं कि आप एक 3D स्टैचू से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

3D स्टैचू से पैसे कैसे कमाए?

3D स्टैचू से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके है इसीलिए मैंने इन तरीकों को कुछ भागों में बांट दिया है ताकि आपको समझने में आसानी हो। आप इनमें से कोई भी तरीका चुन सकते हैं और आराम से अपनी कला का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

व्यापार करके

एक 3D स्टैचू का बिजनेस मतलब व्यापार करना थोड़ा सा कठिन हो सकता है क्योंकि इसमें आपको एक 3D प्रिंटर, प्लास्टिक फिलामेंट रील और 3D सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। लेकिन अगर आपके पास यह सारी चीजें पहले से मौजूद है तो आप आराम से एक 3D स्टैचू या प्रिंटिंग का बिजनेस करके पैसे कमा सकता है। हम सभी को मालूम है कि व्यापार करने के 2 तरीके होते है मतलब की या तो हम ऑनलाइन व्यापार कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन व्यापार कर सकते हैं। तो चलिए एक 3D स्टैचू का व्यापार ऑनलाइन और ऑफलाइन करके पैसे कैसे कमाए उसके बारे में थोड़ा विस्तार में जान लेते है, पर उससे पहले हम लोग उन चीजों के बारे में जान लेते हैं जो आपको एक 3D स्टैचू बिजनेस शुरू करने से पहले करनी होगी।

एक 3D स्टैचू व्यापार शुरू करने से पहले क्या करना होगा?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले कुछ प्रक्रियाएं खत्म करनी होती है जैसे कि चुनना होता है कि आप कौन सा व्यापार करना चाहते हो, अगर उस व्यापार के लिए लाइसेंस या सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है तो वह भी बनवाने होते हैं इसीलिए चलिए जानते विस्तार में कि कौन कौन सी ऐसी चीज है जो आपको एक व्यापार शुरू करने से पहले करनी होगी।

चुनाव- एक सबसे अहम चुनाव जो आपको कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले करना होता है। वह है की आप किस चीज का व्यापार करना चाहते है क्योंकि एक 3D बिजनेस में भी तरह-तरह की चीजें होती है। जैसे कि प्रोटोटाइप(prototype) जेवरात के डिजाइन, खिलौने, मोबाइल के कवर इत्यादि। इसीलिए अपना व्यापार शुरू करने से पहले सबसे पहली चीज जो आपको चुन्नी है वह है कि आप कौन से फील्ड में जाना चाहते हो। आप चाहो तो इन सारे फील्ड को एक साथ भी कर सकते हो पर उसके लिए आपको बहुत सारा समय देना होगा और इन सारे फील्ड के बारे में जानकारी रखनी होगी।

कहां बेचना है- चुनाव करने के बाद आपको यह सोचना होगा कि आप अपने 3D सामानों को किधर बेचना चाहते हो, क्या आप उसे बस ऑनलाइन बेचना चाहते हो या ऑफलाइन बेचना चाहते हो। क्योंकि यह सबसे जरूरी निर्णय होता है यही निर्णय आपके आने वाले कल में आपकी प्रॉफिट को डिसाइड करता है। इसीलिए अगर आप कोई ऐसी जगह रहते हो। जहां पर ज्यादा लोगों को 3D चीजों की जानकारी है और उन्हें 3D चीजें लेने मतलब कि खरीदने का बहुत शौक है तो आप वहां पर अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हो।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप ऐसी जगह रहते हो, जहां ज्यादा लोगों को 3D चीजों की जानकारी नहीं है या वहां के लोग 3D चीज खरीदना नहीं चाहते तो आप ऑनलाइन अपनी चीजो ओ बेचकर आराम से पैसे कमा सकते हो। तो चलिए अब जान लेते हैं कि किस तरह से आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन की सहायता से 3D व्यापार शुरू करके पैसे कमा सकते हो।

ऑनलाइन

3D Statue में ऑनलाइन व्यापार बहुत ही आसान होता है। यदि आपको यह पता है कि आप कौन सा व्यापार करना चाहते और आप जिस भी चीज का व्यापार करने वाले हो। उस चीज के बारे में आपको पूरी जानकारी हो तो आप आराम से ऑनलाइन व्यापार करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो। लेकिन ध्यान रहे ऑनलाइन व्यापार करने के लिए आप ज्यादातर उन्हीं चीजों को बनाए जो की डिमांड में हैं मतलब कि जो ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदना चाहते हो।

तभी आप ज्यादा पैसे कमा पाओगे। ऑनलाइन व्यापार करने के ढेर सारे तरीके जैसे कि आप अपने 3D मॉडल को बनाकर ग्राहकों को बेच सकते हो या फिर अपने 3D मॉडल को स्टॉक वेबसाइट पर बेच सकते हो। इसके अलावा आप पोस्टर और डिजिटल प्रिंट को बेच कर भी पैसे कमा सकते है। अब यह सारी बातें तो हो गई कि आप क्या करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो चलिए जान लेते हैं कि वह कौन-कौन सी साइट है। जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन अपने 3D मॉडल या प्रिंट को बेच सकते हो।

कौन-कौन से वेबसाइट का इस्तेमाल करे?

आज के इस इंटरनेट के जमाने में ज्यादातर लोग ऑनलाइन अपना सामान खरीदना पसंद करते है। जिस कारण से ढेर सारे ऑनलाइन वेबसाइट है जो कि व्यापारियों को अपने साइट पर अपना सामान बेचने देते है और 3डी स्टैचू या प्रिंटिंग का बिजनेस इनसे अलग नहीं है इसीलिए उस को बेचने के लिए भी ढेर सारे वेबसाइट है जैसे कि Turbosquid, Cgtrader, Renderosity, Cubebrush,Sketchfab, Etsy।

ऑफलाइन

यह जरूरी नहीं है कि आप अपने 3D बिजनेस को केवल ऑनलाइन ही रखे अगर आप का मन है तो आप उसे ऑफलाइन मतलब की आस-पड़ोस के लोगों को बेचकर भी पैसे कमा सकते है। लेकिन इसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है क्योंकि इसमें सारी मेहनत आपको खुद करनी होती है। और इससे पैसे कमाना इस चीज पर निर्भर करता है, कि आप जहां पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हो, वहां पर 3D चीजों की मांग कितनी है।

अगर वहां पर मांग अच्छी होगी तो आप अच्छे पैसे कमा पाओगे वहीं दूसरी तरफ अगर वहां पर लोगों को 3D बिजनेस या 3D चीजों के बारे में जानकारी ही नहीं होगी और 3डी चीजों की मांग ही नहीं होगी तो आपका बिजनेस फेल भी हो सकता है। इसीलिए ऑफलाइन बिजनेस करना थोड़ा सा रिस्की है लेकिन वहीं दूसरी तरफ यह सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस भी है। क्योंकि इसमें जितने भी खर्चे है वह आप खुद उठाते है।

इसीलिए आप अपने ग्राहकों से मन मुताबिक पैसे डिमांड कर सकते हो। ऑफलाइन 3D का व्यापार करने के लिए आपके पास कोई जगह होनी चाहिए। जहां पर आप अपने प्रिंटर और भी जितनी भी जरूरत की चीज है वह रखें, इसके लिए या तो आप अपने घर में कोई खाली जगह का इस्तेमाल कर सकते है या फिर बाहर कोई दुकान किराए पर लेकर कर सकते है। अगर आप घर में यह काम करोगे तो हो सकता है ग्राहक कम है। इसलिए आपको कोई ऑनलाइन वेबसाइट भी ज्वाइन कर लेनी चाहिए। अपना सामान बेचने के लिए वहीं दूसरी तरफ अगर आप कोई बाहर दुकान रेंट पर लेने के बारे में सोच रहे हो तो उसके लिए अच्छी जगह चुनेगा जहां पर ज्यादा लोगों को 3D चीजें खरीदने मैं दिलचस्पी होता कि आप जल्दी से अपने व्यापार को बढ़ा पाओ।

अपने ज्ञान का उपयोग करके

आपको 3D स्टेचू बनाने के बारे में और बेचने के बारे में जितनी भी जानकारी है वह सारी जानकारी दूसरों को देकर पैसे कमाना। इससे एक तो आप पैसे कमा पाओगे और दूसरा अपने ज्ञान की मदद से आप दूसरे लोगों को प्रोत्साहित करोगे और उन्हे 3D स्टैचू बनाकर पैसे कमाने में सहायता करोगे। तो चलिए जानते है कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपने ज्ञान का उपयोग करके पैसे कमा सकते है। अपने ज्ञान का उपयोग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास ढेर सारे प्लेटफार्म है जैसे कि यूट्यूब इंस्टाग्राम ब्लॉक इत्यादि चलिए इन प्लेटफार्म के बारे में थोड़ा विस्तार में जान लेते है ताकि आप अपने ज्ञान का उपयोग करके आसानी से पैसे कमा पाए।

यूट्यूब

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर पैसे कमाने से लेकर खाना बनाने तक के सारे वीडियो मौजूद रहते हैं वहां पर लोग अपने ज्ञान का उपयोग करके एक वीडियो बनाते हैं और उसे अपलोड करते हैं अपलोड करने के बाद अगर लोगो को वह वीडियो पसंद आता है तो लोग उनके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं जिसके बाद उन्हें हर व्यू पर पैसे मिलना शुरू हो जाते हैं। तो आप भी यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। अब यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए आपको करना बस यह होगा कि अपने कंप्यूटर और मोबाइल फोन की सहायता से एक वीडियो रिकॉर्ड करना होगा।

मतलबकी अपने मोबाइल में या कोई कैमरा है तो उसकी सहायता से वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करनी होगी और लोगों को कंप्यूटर में दिखाना होगा कि किस तरह से 3D स्टेच्यू बनते हैं या फिर किस तरह से 3D स्टैचू या और भी कोई 3D चीजें करके पैसे कमा सकते हैं और अपना यह वीडियो रिकॉर्ड करके आपको अपने चैनल पर अपलोड करना होगा अपलोड करने के बाद जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरे हो जाएंगा तो आपको हर 1000 व्यू पर 100 रुपए मिल सकते है। पर ध्यान रहे यूट्यूब पर कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के वीडियो को ना अपलोड करें वरना आपका चैनल बंद हो सकता है और यूट्यूब पर जल्दी से अपने सब्सक्राइब और व्यूज बढ़ाने के लिए ट्रेंडिंग चीजों के ऊपर वीडियो बनाने की कोशिश करें।

ब्लॉग

एक दूसरा सबसे आसान तरीका है अपने ज्ञान का उपयोग करके पैसे कमाने का वह है ब्लॉग लिखकर। ब्लॉग लिखना कोई कठिन काम नहीं होगा अगर आपको 3D स्टेच्यू बनाना आता है तो क्योंकि ब्लॉक लिखने में आपको बस करना यह होगा कि आपने आज तक 3D स्टैचू बनाते वक्त जितने भी चीजों को एक्सपीरियंस किया है उसे लिखना होगा मतलब की एक 3D स्टैचू बनाते वक्त किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए एक 3D स्टैचू का व्यापार कहां पर कर सकते हैं एक 3D स्टैचू बनाते वक्त किन चीजों को कभी ना करें इत्यादि ब्लॉग लिखने के लिए आप वर्डप्रेस, ब्लॉगर, विक्स(wix) इत्यादि की सहायता ले सकते हैं।

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर अपना ज्ञान बांट कर पैसे कमाना भी यूट्यूब पर अपना ज्ञान बांट कर पैसे कमाने जैसा ही होता है बस फर्क इतना होता है कि इंस्टाग्राम पर आपको व्यूज के पैसे नहीं मिलते हैं बल्कि जब आप एक बढ़िया इनफ्लुएंसर बन जाते हो तो उसके बाद आपको ऐड करने के या फिर एफिलिएट मार्केटिंग करने के पैसे मिलते हैं।

किताब लिखकर

अगर आपको ऑनलाइन तरीकों से मतलब की वीडियो बनाकर या ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने में कोई दिलचस्पी नहीं है तो आप अपने ज्ञान को किताबों में लिखकर पैसे कमा सकते हो मतलब कि आप एक लेखक बन सकते हो। अगर आपको एक लेखक बन कर पैसे कमाना है तो उसके लिए आपको छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखना होगा, आपको किताब पढ़ने में दिलचस्पी होनी चाहिए और उसके साथ ही साथ आपको शब्दों की जानकारी होनी चाहिए मतलब कि शब्दकोश पता होना चाहिए।

3D प्रिंटर की सहायता से

3D प्रिंटर की सहायता से अगर आपको पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि इसके लिए आप अपने 3D प्रिंटर को रेंट पर दे सकते हो और उसके लिए पैसे चार्ज कर सकते हो जिससे एक तो आपको पैसे भी मिलेंगे और दूसरा किसी और व्यक्ति जिसके पास प्रिंटर नहीं है या जो प्रिंटर खरीद नहीं सकता उससे अपना काम आसानी से करने को मिल जाएगा।

फ्रीलांसर

Freelancer एक और सबसे आसान और risk-free तरीका है 3D आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाने का क्योंकि इसमें जो भी रिस्क है वह आपको काम देने वाले व्यक्ति उठाएंगे आपको बस इतना करना होगा कि उन्होंने जो भी टास्क दिया उसे खत्म करके भेजना होगा जिसके बाद आपको आपके पैसे मिल जाएंगे। इस तरीके से पैसे कमाने की एक खास बात है कि इसमें आपको समय की कोई पाबंदी नहीं होती है। आपको जब समय मिले या फिर जब मन करे आप तब काम करके भेज सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

Freelancer की नौकरी पाने के लिए आप अपवर्क, फाइवर इत्यादि जैसे फ्रीलांसर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। अब यह सारी बातें तो हो गई कि फ्रीलांसर्स क्या होता है और आपको से क्या फायदे हो सकते है। आप चलिए जान लेते कि आप में से कौन-कौन से काम है जो एक फ्रीलांस अर्बन कर सकते है। एक फ्रीलांसर बनकर आप वीडियो गेम के लिए 3D मॉडल बनाना सकते है, फिल्म या टीवी शो के लिए 3D मॉडल बना सकते हैं,3d टेक्सचरिंग (texturing) आर्टिस्ट का काम कर सकते है।

निष्कर्ष

पैसे कमाने के लिए तो तरह-तरह की नौकरियां है, जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, कंटेंट क्रिएटर, म्यूजिशियन इत्यादि पर इन ढेरों नौकरियों में से उस नौकरी को चुनना जिसे करने में आपको आनंद आता हो। उसका एक अलग ही मजा है क्योंकि अगर आप वो नौकरी चुनोगे जिसे करने में आपको आनंद आता है तो आप न केवल पैसे कमाते हो। बल्कि अपने मन की शांति भी कमाते हो क्योंकि एक ऐसी नौकरी करना जिसमें आपकी रुचि हो वह आपको बोझ नहीं लगती बल्कि उसे करने में आपको मजा आता है।

उसके साथ ही साथ आर्किटेक्चर लोगों को भी 3D आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है और विज्ञापन मतलब की एडवर्टाइजमेंट के लिए भी 3D आर्टिस्ट की मांग बढ़ रही है। ‌क्योंकि 3D में बनाए हुए विज्ञापन बड़े ही आकर्षक लगते जिस कारण से ज्यादा लोग उसे देखना पसंद करते है। इसके अलावा एक 3D आर्टिस्ट रखने पर कंपनी वालों को भी फायदा होता है क्योंकि 3D आर्टिस्ट के लिए उन कंपनी वालों को अलग से कोई जगह की अरेंजमेंट नहीं करनी होती है, क्योंकि ज्यादातर 3D आर्टिस्ट अपने घर से काम करना पसंद करते है। इसीलिए अगर आपको 3D आर्ट में रुचि है तो आप इस करियर को बेझिझक होकर चुन सकते है क्योंकि आने वाले कल में 3D आर्टिस्ट की मांग और भी बढ़ेगी।

FAQ’S

3d मॉडल को बेचने के लिए कितने दाम रखने चाहिए ?

अपने 3D मॉडल के दाम रखने के लिए आपको तीन चीजों को ध्यान में रखना होगा एक आपने कितनी मेहनत कि उस मॉडल को बनाने के लिए मतलब मतलब कि वह मॉडल बनाने में कितना कठिन था दूसरा आपने उस मॉडल को बनाने के लिए किन मैटेरियलओं का इस्तेमाल किया था क्या वह मटेरियल बहुत महंगे थे या सस्ते थे और तीसरा उसको बनाने के लिए कितने लोगों की आवश्यकता पड़ी क्या आपने अकेले में उसे बना लिया या आपको कुछ और काम करने वाले व्यक्तियों को उसे बनाने के लिए रखना पड़ा।
जब आप इन तीन चीजों को एनालाइज कर लोगे तो आपको अपना सामान का दाम रखने में कोई कठिनाई नहीं होगी क्योंकि आपने जितनी मेहनत की उस मेहनत का दाम उसके साथ-साथ आपने जो मटेरियल इस्तेमाल किए थे उसका दाम और फिर आपने अपने नीचे कितने लोगों को काम पर रखा था उसका दाम जोड़कर आपको अपने मॉडल का कॉस्ट पता चल जाएगा मतलब उसे बनाने में कितना खर्चा हुआ जिसके बाद फिर आप अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके उसे बेच सकते हो।

3d मॉडल से कितने पैसे कमा सकते है?

कोई भी सामान से एक व्यक्ति कितने पैसे कमा सकता है वह उस सामान की बिक्री पर निर्भर करता है मतलब कि लोगों को वह सामान कितना पसंद आया उस पर निर्भर करता है। अगर आप के मॉडल दूसरे लोगों से हटकर है और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है। जिस कारण से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके मॉडल खरीदते है तो आप आराम से घर बैठे ढेर सारे पैसे कमा सकते हो। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके मॉडल अभी लोगों को उतने पसंद नहीं आ रहे हैं या लोगों को उनमें दिलचस्पी नहीं है खरीदने में तो हो सकता है कि आप कुछ भी पैसे ना कमा पाओ या बहुत कम पैसे कमाओ इसीलिए कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले लोग कस्टमर की दिलचस्पी के बारे में जानते हैं और उसी तरह की चीजें बनाकर बेचते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक उनके सामान खरीदते है।

क्या कोई भी व्यक्ति 3D स्टैचू का व्यापार शुरू कर सकता है?

एक 3D स्टैचू का व्यापार करने के लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है जिस कारण से कोई भी व्यक्ति इसे शुरू कर सकता है लेकिन इसे शुरू करने से पहले उस व्यक्ति को 3D स्टैचू क्या होता है उसे कैसे बनाना चाहिए किस तरह के 3d स्टैचू मांग में है कहां के लोगों को 3D स्टैचू ज्यादा पसंद है एक 3D प्रिंटर कैसे चलता है इत्यादि जैसी चीजें पता होनी चाहिए तभी जाकर उसका व्यापार सफल होगा अन्यथा अगर वह इन चीजों को बिना जाने एक व्यापार शुरू करेगा तो उसका व्यापार सफल नहीं होगा और उसके अलावा उसे घाटे भी सहना पढ़ेंगे।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!