NFT से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आप लोगों ने तो NFT के बारे में सुना ही होगा किन्तु क्या आपको NFT के बारे में सही से पता है? क्या आपको ये पता है कि NFT से पैसे कैसे कमाए? इस आर्टिकल में आपको NFT से जुड़ी बहुत सी जानकारी मिलने वाली है। “जस्ट सेटिंग ऑफ माय टि्वटर” ये अंग्रेजी के 5 शब्दों की कीमत $2.9 मिलियन है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या खास बात है, इन शब्दों में कि इसकी कीमत $2.9 मिलियन है। तो मैं आपको बता दूँ कि इन शब्दों में कुछ खास नहीं है बल्कि इन शब्दों को लिखने वाले इंसान में और उसके दिमाग में खासियत है। अब हुआ कुछ कि ट्विटर के जो पुराने CEO थे डोर्सी, उन्होंने ट्विटर कंपनी से हटने से पहले अपना पहला यह 5 शब्दों का एक ट्वीट किया और इसे एनएफटी में बेचने वाली साइट पर डाल दिया।

जिसके बाद उनके चाहने वालों ने उनकी इस ट्वीट को $2.9 मिलियन में खरीदा। हो सकता है यह पढ़ने के बाद आपको लग रहा हो कि यह एनएफटी बड़े आदमी के लिए है और बड़े आदमी के तो फॉलोअर्स और चाहने वाले बहुत रहते हैं। इसलिए शायद उनकी एनएफटी ने इतना पैसा कमा लिया।

लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि शायद आपको पता नहीं है कि एक बंदर के चित्र की, गाने की और यहाँ तक की सोने की भी एनएफटी होती है। जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा सोने की भी एनएफटी होती है।

NFT से पैसे कैसे कमाए?
NFT से पैसे कैसे कमाए ?

यह पढ़ने के बाद आप लोगों को यह समझ में आ ही गया होगा कि एनएफटी से पैसे कमाने के लिए आप लोगों को कोई बड़ा इंसान बनना जरूरी नहीं है कुछ जरूरी है तो वह एक इंटरनेट कनेक्शन और एक अनोखा विचार। चलिए बिना देर किए मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में बताती हूँ कि NFT से पैसे कैसे कमाए पर उससे पहले एक एनएफटी क्या होता है यह जानना भी आवश्यक है तो चलिए पहले वह जानते हैं।

NFT क्या होता है?

NFT(एनएफटी) का फुल फॉर्म नॉन फंजीबल टोकन (Non fungible token) होता है। नॉन फजीबल का अर्थ होता है कोई भी ऐसी चीज जोकि अपने में खास हो और किसी दूसरे चीज के बदले में बदली ना जा सकती हो। मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाती हूँ मान लीजिए आपके पास एक किताब है जो की ढेरों दुकानों में बिकती है। आपके दोस्त के पास भी वैसी ही किताब है और एक दिन जब आप अपने दोस्त से मिले तो आपके दोस्त ने कहा कि यह लो मेरी किताब और दे दो अपनी किताब तो आप अपनी किताब देकर उसकी किताब ले लेंगे क्योंकि आपको उसमें क्या ही आपत्तियों हो सकती है।

जब दोनों किताबें एक जैसी पर अगर आप ने अपनी किताब में जरूरी चीजों को मार्क किया है एक मार्कर से या फिर उसमें कुछ जरूरी चीजें लिखी हैं तो आप अपने दोस्त के किताब के साथ अपनी किताब नहीं बदलना चाहोगे।

क्योंकि आपकी किताब बाकी दुकानों में बिकने वाली किताबों से या फिर आपके दोस्त के किताब से अलग होगी या हट कर होगी क्योंकि उसमें आपने जरूरी चीजें मार्क की है। अब यह तो हो गया नॉनवर्बल का अर्थ। अब मैं आपको टोकन के बारे में बताती हूँ। टोकन का मतलब प्रमाणीकरण होता है वह इस बात का प्रमाण देता है कि वह जो भी चीज है वह आपकी है और आप उसके मालिक हो या तो आपने उससे बनाया या खरीदा है।अब यह तो मैंने एनएफटी को दो भागों में बांट कर समझाया अब मैं पूरा पूरी बोलूं तो एनएफटी का अर्थ होता है कोई भी डिजिटल चीज की मालिक, जिसे हम लोग अंग्रेजी में ओनरशिप कहते हैं उसका ट्रांसफर करना और यह ट्रांसफर अधिकृत मतलब की ऑन रिकॉर्ड होता है और कभी भी हटाया नहीं जा सकता।

लोग अपने पैसे एनएफटी में क्यों लगाएंगे?

ऊपर लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको लग रहा होगा कि लोग इसमें अपना पैसा क्यों लगाएंगे जब की यह चीज तो लोग आसानी से कोई भी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या उस का स्क्रीनशॉट रख सकते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि स्क्रीनशॉट रखना या डाउनलोड करने का अर्थ यह नहीं होता कि वह जो भी चीज है उसके आप मालिक बन गए। उसका मालिक तो वही इंसान रहेगा जिसने उसे बनाया है लेकिन अगर आपको वह चीज बहुत पसंद है और आप उसके मालिक बनना चाहते हो तो यहां एनएफटी काम आता है।

क्योंकि एनएफटी यही डिजिटल वस्तुओं को खरीदने में आपकी मदद करता है। एनएफटी में आप चित्र, अपनी खुद की फोटो, कोई गाने, कोई फिल्म का पोस्टर इत्यादि डाल सकते हो बेचने के लिए।एनएफटी की कोई सीमा नहीं होती आप उसमें कुछ भी डाल सकते हो बेचने के लिए और अगर लोगों को पसंद आया तो वह उसे आपके रखे हुए दाम पर खरीद भी लेते हैं।

अब दिन प्रतिदिन एनएफटी की मांगे बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि इसकी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंचने लगी है और लोगों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दि है।आज के इस इंटरनेट के जमाने में जहां हर कोई किसी दूसरे से कुछ हटकर वस्तुओं को अपने पास रखना चाहते हैं वहां NFT की इनकी सहायता करता है। वह लोगों को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, आस-पड़ोस के लोगों से और इंटरनेट की दुनिया में एक अलग पहचान बनाने में सहयोग देता है। इसीलिए लोगों को एनएफटी में निवेश करना मतलब की इन्वेस्टमेंट करना उचित लगता है और इस निवेश से वह अपने पसंदीदा कलाकारों का सहयोग भी कर पाते हैं। चलिए अब यह तो एनएफटी की जानकारी हो गई अब मैं आपको वह जानकारी देती हूँ जिसके लिए आपने आर्टिकल को पढ़ना शुरू किया है।

NFT से पैसे कैसे कमाए

नॉन-फंगिबल टोकन्स (NFTs) बिक्री के माध्यम से पैसा कमाने के लिए एक नया मार्ग हैं। आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. डिजिटल आर्ट बनाएं: NFTs के लिए सबसे प्रमुख उपयोग डिजिटल कला है, यदि आप एक कला निर्माता हैं, तो आप अपनी सर्जनात्मक कृतियों को NFT के रूप में बेच सकते हैं।
  2. NFT Marketplace पर जाएं: आपकी कला को NFT के रूप में बेचने के लिए, आपको उसे Ethereum blockchain पर उपलब्ध NFT Marketplace (जैसे OpenSea, Rarible, Mintable, Foundation, आदि) में अपलोड करना होगा।
  3. मिंट करें: कला को अपलोड करने के बाद, आपको उसे “मिंट” करना होगा, जो उसे एक अद्वितीय डिजिटल टोकन में परिवर्तित करता है। मिंटिंग की प्रक्रिया में, आपकी कला का एक हैश (डिजिटल हस्ताक्षर) Ethereum blockchain पर संग्रहीत होता है, जिसे आपकी कला की विशिष्टता और अद्वितीयता साबित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  4. बेचें: एक बार मिंटिंग होने के बाद, आप अपनी NFT को marketplace पर बेच सकते हैं। आप उसे नीलामी में डाल सकते हैं या एक स्थिर मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।
  5. रॉयल्टी: बहुत से NFT marketplace आपको हर बार रॉयल्टी देते हैं जब आपका NFT पुन: बेचा जाता है। यह आय का स्रोत हो सकता है, यदि आपका NFT बार-बार बिकता है।

ध्यान दें कि इसमें Ethereum blockchain पर लेन-देन की मात्रा के आधार पर ‘गैस फीस’ का भुगतान करना होता है, और यह कभी-कभी महंगा हो सकता है। इसके अलावा, डिजिटल कला के बाजार में प्रतिस्पर्धा भी काफी ज्यादा है, और यह जरूरी नहीं है कि हर एक NFT सफलतापूर्वक बिकेगा।

Note: सचेत रहें कि डिजिटल कला और cryptocurrency के बाजार में जोखिम हैं, इसलिए किसी भी निवेश से पहले ठीक से अनुसंधान करना सुनिश्चित करें।

एनएफटी से पैसे कमाने के ढेरों तरीके और उन ढेरों तरीकों में से मैं आपको आज के इस आर्टिकल में कुछ सबसे आसान तरीके बताऊंगी जिससे कि आपके प्रश्न एनएफटी से पैसे कैसे कमाए उसका उत्तर मिल जाएगा।

भाड़े पर देना

यह सबसे आसान तरीका है एनएफटी से पैसे कमाने का इस तरीके में आपको क्या करना है कि आपको अपना कोई भी खरीदा हुआ या फिर अपना बनाया हुआ एनएफटी को किसी को भाड़े पर दे देना है कुछ सीमित समय के लिए और और इस भाड़े पर एनएफटी देने के बदले में आप पैसे ले सकते हो।

स्वयं बनाकर बेचना

आप अगर एक कलाकार हो तो आप खुद ही कुछ एनएफटी बना सकते हो चाहे वह आपके इंस्टाग्राम के पोस्ट हो, कोई चित्र हो, गाने हो या और भी कोई तरह की कला हो। आप उसे कोई एनएफटी वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर सकते हो और बेच सकते हो बस आपको एनएफटी की वेबसाइट पर मिनटिंग (Minting) करनी होंगी मिनटिंग एनएफटी बनाने की प्रक्रिया को बोला जाता है।मिनटिंग करने से पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस तरह के एनएफटी बनाना चाहते हो।

मतलब कि आप किस तरह की कला में सबसे ज्यादा अच्छे आप उसी तरह की कला को चुनना एनएफटी बनाने के लिए चाहे वह ड्राइंग हो, 3D डिजाइन हो या कुछ और फिर आपको एक सही प्लेटफॉर्म चुनना पड़ेगा जहां पर आप मिनटिंह कर सकते हो इस आर्टिकल में आगे चलकर मैं आपको उन सारे वेबसाइट के नाम बता दूंगी जहां पर आप जाकर अपनी एनएफटी बेच सकते हो या खरीद सकते हो। प्लेटफॉर्म चुनने के बाद आप एक ट्रिप टो वॉलेट बनाना तभी आप एक एनएफटी खरीदना भेज पाओगे। यह सारी प्रक्रिया करने के बाद आप एक एनएफटी बनाने के लिए और बेचने के लिए तैयार हो जाते हो।

रॉयल्टी

एनएफटी की दुनिया असल दुनिया से थोड़ी हटकर होती है अगर आप असल दुनिया में कोई चित्र खरीदो तो जो मालिक है उसको बस एक ही बार पैसे मिलते हैं उस चित्र को बेचने के बाद फिर जो दूसरा मालिक बना चित्र खरीदने वाला वह जब दोबारा उस चित्र को बेचेगा तो उसके लिए पहले वाले मालिक को कोई पैसे नहीं मिलेंगे पर एनएफटी में ऐसा नहीं होता अगर एनएफटी में बेचने वाला मालिक चाहे तो अपने एनएफटी के लिए रॉयल्टी रख सकता है मतलब कि जब उसने अपना एनएफटी बेचा किसी को तो उसके बाद दूसरे मालिक ने जिसने व एनएफटी खरीदी थी।

उसे एनएफटी को बेचने का मन हुआ और दूसरे मालिक ने किसी और को वह एनएफटी बेच दी तो उस बेचे हुए एनएफटी पर जो भी पैसे दूसरे मालिक को मिलेगा उसका कुछ हिस्सा पहले मालिक के पास चला जाता है। यह जो हिस्सा पहले मालिक के पास जाता है वह 2%, 3%, 5% कितना भी हो सकता है। लेकिन यह करने के लिए एनएफटी के पहले मालिक को एनएफटी बेचने से पहले खरीदने वाले को यह बातें बता देनी होंगी कि वह अपनी एनएफटी पर रॉयल्टी चार्ज करने वाले हैं।

यह एनएफटी से रॉयल्टी मालिक को तब तक मिलती रहेगी जब तक एनएफटी दूसरा मालिक बेचते रहेगा जैसे कि पहले मालिक ने दूसरे को बेचा फिर दूसरे ने जब तीसरे को बेचा फिर तीसरे ने चौथे को बेचा तो यह जो दूसरा तीसरा और चौथे को बेचा हुआ पैसा है उसका कुछ हिस्सा रॉयल्टी के रूप में पहले मालिक को मिलता रहेगा।

खरीदी हुई एनएफटी बेचकर

यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसमें करना बस इतना रहता है कि अगर आपने कभी कोई एनएफटी कर दी थी और अब आपको उसकी जरूरत नहीं है या अब आपको उसे अपने पास रखने का मन नहीं है तो आप इसे कोई भी एनएफटी मार्केट में जा कर बेच सकते हो।

एनएफटीसी ट्रेडिंग कर कर

यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया लेकिन इसे करने के लिए आपको एनएफटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए और उसके मार्केट के बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी जाकर आप इस में सफल हो पाओगे यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे कि एक स्टॉक मार्केट अब स्टॉक मार्केट में यह होता है की लोग किसी कंपनी का स्टॉक अपने पास कुछ समय तक खरीद कर रखते हैं।

जब वह कम दामों में बिकता है और जब उस स्टॉक की मांग बढ़ जाती है और दाम बढ़ जाता है तो उसे बेचकर ज्यादा पैसे कमा लेते हैं ठीक उसी तरह एनएफटी के साथ भी आप कर सकते हो कोई एनएफटी आप खरीद लो और जब उसकी मांग बढ़ जाए मार्केट में तो आप उसे बेच दो इससे आप कम पैसे में खरीदी हुई एनएफटी खरीदने को ज्यादा पैसे में बेच पाओगे मतलब कि कम निवेश कर कर ज्यादा लाभ होगा।

एनएफटी कहां खरीदे या बेचे?

ऊपर के आर्टिकल को पढ़कर आप लोग को यह तो ज्ञात हो गया होगा कि आप NFT से पैसे कैसे कमाए लेकिन अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आप कहां पर अपने एनएफटी को बेच सकते हो या फिर खरीद कर उसे दोबारा बेच कर पैसे कमा सकते हो तो चलिए मैं आपको बताती हूँ कि कौन सी ऐसी वेबसाइट से जहां पर आप एनएफटी खरीद सकते हो और बेच सकते हो

मीनटेबल

यह वेबसाइट एनएफटी बेचने या खरीदने के लिए एक अच्छा चुनाव हो सकता है क्योंकि यहां पर आपको मुफ्त में एनएफटी को मिनट करने मिलता है और उसके साथ ही साथ अगर आपने प्रो मेंबरशिप ले ली तो आपको 24 घंटे की सर्विस और प्रमोशन भी मिलता है लेकिन इस वेबसाइट पर आपको ट्रांजैक्शन फी देनी पड़ती है वह 2.5% से लेकर 10% तक हो सकती है। ट्रांजैक्शन फी की प्रतिशत आपके बेचे हुए सामान के मुताबिक तय की जाती है।

वजीरX

यह वेबसाइट मीनटेबल से थोड़ा अलग है क्योंकि इसमें कोई भी एरा गैरा आदमी अपना एनएफटी नहीं बेच सकता इसके लिए आपको एक अप्रूव क्रिएटर होना होगा तभी जाकर आप इस पर एनएफटी बेच सकते हो लेकिन अगर आपको इस पर एनएफटी खरीदनी है तो एक अपलोड मेंबर होना आवश्यक नहीं है लेकिन आपके पास एक मेटा मास्क वॉलेट होना और उसे अपने वजीरएक्स अकाउंट से कनेक्ट करना जरूरी है।

एंजिन

इंजन एनएफटी की दुनिया में बहुत ही जाना माना ऐप है इसे चलाना बहुत ही आसान होता है और इसकी खास बात यह है कि इसमें आप एक एनएफटी को क्यूआर कोड की मदद से भी शेयर कर सकते हो इस ऐप में जितने भी पैसे के लेनदेन होते हैं वह इंजन कॉइन के मदद से होते हैं।

ओपन सी

एनएफटी बेचने और खरीदने वालों की दुनिया में यह एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है ओपन सी के मदद से आप आसानी से एक एनएफटी बना सकते हो उससे बेच सकते हो या खरीद सकते हो। ऐसे आपकी ट्रांजैक्शन फी 2.5% है और आप इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा 10% रॉयल्टी भी कमा सकते हो और इसमें आपको एक एनएफटी बनाने के लिए $70 से $300 तक खर्च करने पर सकता हैं।

रेरीबल

एक वेबसाइट है जिस पर आप एनएफटी बना सकते हो, बेच सकते हो या खरीद सकते हो। इसकी खास बात यह है कि इस पर निफ्टी बनाने के कोई अलग से पैसे नहीं लगते है लेकिन एनएफटी खरीदने और बेचने के हर ट्रांजैक्शन पर 2.5% ट्रांजैक्शन फी लगता है।

सुपर रेयर

इस वेबसाइट पर हर खरीदी पर आपको 3% ट्रांजैक्शन फी देनी होती है और यहां पर चुने हुए लोग ही एनएफटी बेच सकते हैं इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको रॉयल्टी की सुविधा मिलती है और उसके साथ ही साथ आप यह भी देख सकते हैं कि एक एनएफटी को किस किस ने खरीदा और बेचा है।

तो यहां मैंने आपको कुछ ऐसे ऐप्स और वेबसाइट के बारे में बता दिया जिस पर आप एनएफटी बना सकते हो बेच सकते हो या खरीद सकते हो लेकिन इनमें से कोई भी ऐप मुफ्त नहीं है कहीं ना कहीं आपको ट्रांजैक्शन फीस तो देनी ही पड़ेगी। अभी आ तो गए क्या निफ्टी से पैसे कैसे कमाए अब चलिए आपको कुछ ऐसी बातें बता दूं जो एनएफटी भेजते आप खरीदते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए।

एनएफटी बेचते या खरीदते वक्त क्या ध्यान रखें?

एनएसटी बेस्ट या खरीदते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है उनमें से कुछ बात चीजें मैं आपको आज के साथ डिटेल में बता देती हूँ

सही चुनाव

एक एनएफटी बेचते वक्त या खरीदते वक्त ध्यान रहे कि आप सही एनएफटी का चुनाव करें क्योंकि जब एक एनएफटी कोई एनएफटी बेचने वाली प्लेटफार्म पर रजिस्टर होती है तो उसके बारे में बाकी लोग भी देख सकते हैं जैसे कि अपने कब उस एनएफटी को बना कर बेचा और किस किस ने उसे खरीदा वह सब चीज दूसरे लोग जो एनएफटी खरीदना चाहते हैं वह लोग भी देख पाएंगे। 

क्रिप्टो करेंसी वॉलेट

दूसरी चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि एनएफटी खरीदने के लिए आपके पास एक क्रिप्टो करेंसी वॉलेट होना जरूरी है जैसा कि मैंने बताया था मेटा मास्क नाम का एक वॉलेट है जो आप एनएफटी खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। 

नकली एनएफटी बेचने वालों से बचें

तीसरी चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह है कि बहुत सारी एनएफटी वेबसाइट पर जाने-माने एनएफटी बेचने वाले लोगों के नाम के आगे एक नीला टिक रहता है जैसा इंस्टाग्राम पर रहता है ठीक उसी तरह उन लोगों के नाम के आगे टीक रहता है अगर आप कोई बहुत बड़े एनएफटी बेचने वाले से एनएफटी खरीदोगे तो ध्यान रहे कि आप उसको देख कर ही खरीदें लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है कि बहुत सारे बड़े-बड़े एनएफटी बेचने वालों के नाम के आगे टिक नहीं होता है इसलिए टिक के साथ-साथ आपको उनके कला के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप किसी नकली एनएफटी को ना खरीदें। 

नुकसान से बचें

चौथी बात जो आप को ध्यान में रखनी है वह यह है कि अगर आप एनएफटी की ट्रेडिंग करना चाहते हो मतलब की एनएफटी खरीदकर उसे बाद में जादा दाम पर बेचना चाहते हो तो अपने एनएफटी का चुनाव सही ढंग से करना होगा। आप ऐसी एनएफटी चुनिएगा जिसके बारे में आपको पता हो कि उसकी जो कीमत है वह आने वाले समय में और बढ़ेगी अगर आप गलत एनएफटी चुनेंगे तो हो सकता है कि मुनाफे की जगह आपको नुकसान हो जाए इसीलिए एनएफटी का चुनाव सही ढंग से कीजिएगा और एनएफटी उसी समय बेचेगा जब आपको लगे कि उसे निफ्टी की कीमत आपके खरीदे हुए कीमत से ज्यादा है तभी आप मुनाफा कमा पाओगे वरना आपको नुकसान हो जाएगा।

यूनीक चीज बनाएं

पांचवी और आखिरी चीज जो आप को ध्यान में रखनी है वह यह है कि अगर आप एक एनएफटी बेचना चाहते हो तो आपकी एनएफटी बाकी लोगों से हटकर होनी चाहिए क्योंकि अगर आप की एनएफटी बाकी लोगों से हटकर होगी तभी ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी तरफ आकर्षित होंगे और उसकी कीमत बढ़ेगी। 

 तो यह तो कुछ बात ऐसी चीज जो आपको एनएफटी खरीदते आप बेचते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए अब चलिए इस आर्टिकल को खत्म करने से पहले मैं आपको कुछ ऐसे एनएफटी के बारे में बता देती हूँ जो कि अब तक की सबसे महंगी एनएफटी में से एक है।

अब तक की सबसे महंगी एनएफटी

ऊपर के आर्टिकल में आपको एनएफटी क्या है, आप NFT से पैसे कैसे कमाए, एनएफटी से पैसे कमाने के लिए कौन कौन से साइट या ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इत्यादि के बारे में तो जान लिया अब चलिए मैं आपको बताती हूँ कुछ ऐसी एनएफटी जिसकी कीमत सुनकर आप दंग रह जाओगे।

  1. द मर्ज- यह अब तक की सबसे महंगी एनएफटी है जो कि $91.8 मिलियन में बिकी है। और इसके कलाकार पाक है।
  2. फर्स्ट 5000 डेज- यह एनएफटी के कलाकार माइक है और यह निफ्टी $69.3 मिलियन में बिकी है।
  3. क्लॉक- जूलियन असांज और पाक द्वारा बनाई गई यह एनएफटी $52.7 मिलियन में बिकी है।
  4. ह्यूमन वन- ऐसा नैप्टिको माइकल विंकलमैन जिन्हें विप्ले के नाम से भी जाना जाता है उन्होंने बनाया था। यह एनएफटी $28.9 मिलियन डॉलर में बिकी है।
  5. क्रिप्टो पंक#5822- यह एनएफटी $23.7 मिलियन में बिकी है।
  6. एलियन क्रिप्टो पंक- यह करवा लैब द्वारा मीटेड एनएफटी $11.79 मिलियन में बिकी है।

तो यह थे कुछ ऐसे एनएफटी जिन्होंने इतिहास बना दिया अगर आप भी एनएफटी की दुनिया में कदम रखना चाहते है तो देर ना कीजिए क्योंकि यही सही मौका है। अपने कला और हुनर को दिखाने का और उनकी मदद से पैसे कमाने का आपको बस यह चुनना है कि आप एनएफटी बनाना चाहते हो या उसे खरीद कर बेचना चाहते हो अगर आप खरीद कर बेचना चाहते हो। तो आपको एनएफटी कि दुनिया की पूरी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आप इसमें सफल नहीं हो पाओगे। क्योकि ज्यादातर वही एनएफटी के दाम बढ़ते हैं जो कि कोई जाने-माने कलाकार जैसे की पाक, बीपले, डेमियन इत्यादि से बने हो।

लेकिन अगर आप एनएफटी बना कर उसे बेचना चाहते हो तो ध्यान रहे कि आपको एनएफटी बेचने के लिए भी ऐप या वेबसाइट को पैसे देने पड़ते हैं और एनएफटी बेचने के बाद जो पैसे आने वाले रहते हैं उसमें से भी कुछ हिस्सा बहुत सारे ऐप या वेबसाइट अपने पास रख लेते हैं।इसलिए आप NFT बेचने के लिए सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करना। अगर आपको यह सारी बातें समझ में आ गई है आप एनएफटी की दुनिया में कदम रख सकते है और अपनी मेहनत और काबिलियत के बलबूते पर एनएफटी से ऐसे कमा सकते है।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष:

आशा करती हूँ कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा इसमें NFT से पैसे कैसे कमाए के बारे अच्छे-अच्छा बताने की कोशिस की है। अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरुर शेयर करे। इस आर्टिकल से जुड़े आप अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव दे सकते है।

FAQ’s

Q.1 क्या हम किसी भी चीज को एनएफटी बनाकर बेच सकते?

एनएफटी कोई भी डिजिटल या शारीरिक जिसे हम लोग अंग्रेजी में फिजिकल कहते हैं वह आइटम हो सकती हैं। एनएफटी किसी भी चीज की ओनरशिप को दूसरे व्यक्ति को देने में मदद करते हैं इसीलिए एनएफटी बनाने की कोई सीमा नहीं होती आप किसी भी चीज को एनएफटी बना कर बेच सकते हो चाहे वह आपकी खुद की फोटो हो या टि्वटर इंस्टाग्राम, और फेसबुक के पोस्ट हो या फिर कोई चित्र और गाने हो। एनएफटी कुछ भी हो सकती है बस एनएफटी बनाते वक्त आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी इंसान की एनएफटी को चोरी ना कर रहे हो आप अपना खुद का कुछ हटकर और अलग बनाएं। ज्यादातर एनएफटी बनाने वाले वीएफएक्स आर्टिस्ट, 3D डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर इत्यादि होते हैं।

Q.2 क्या सारे एनएफटी ऐप और साइट मीनटिंग के पैसे लेते हैं?

मीटिंग करवाने के लिए वजीर, एंजिन, ओपन सी, सुपर रेयर न, एक्स ई जैसे वेबसाइटों का उपयोग किया जा सकता है पर इनमें से ज्यादातर ऐप और साइट मीनटिंग के पैसे के साथ-साथ बेचने के बाद जो पैसे मिलते हैं जिसे हम लोग ट्रांजैक्शन फी कहते है उसमें से भी कुछ हिस्सा अपने पास रख लेते पर कुछ ऐसे साइट हैं जैसे कि ओपन सी, रेरिबल इत्यादि जहां पर आप को मीनटिंग के कोई पैसे नहीं देने होते वहां पर मीनटिंग फ्री मे होती है लेकिन हां आपको उधर भी ट्रांजैक्शन फी का कुछ हिस्सा साइट वालों को देना पड़ता है।

Q.3 क्या एक एनएफटी से बार-बार रॉयल्टी कमा सकते हैं?

एनएफटी बेचने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि अगर आपने एनएफटी पर रॉयल्टी फी रखी है तो आपकी एनएफटी जितनी बार बिकेगी जितने भी दाम पर उस दाम का कुछ हिस्सा आपको मिलेगा और यह हिस्सा भी आप स्वयं चुन सकते हो मतलब की आपको अपने एनएफटी पर 2% रॉयल्टी फी रखनी है 3% रखनी है या उससे ज्यादा ज्यादा रखनी है ज्यादातर ऐप या वेबसाइट आपको 10% ही रॉयल्टी फी रखने देती हैं। लेकिन याद रहे रॉयल्टी फी बस बनाने वाले इंसान को ही मिलती है अगर आपने कोई भी एनएफटी खरीदकर उसे बेचा तो उस पर आपको रॉयल्टी नहीं मिलेगी लेकिन हां अगर आपने स्वयं से कोई एनएफटी बनाई और उसे बेचने को डालो और वह बिक गई तो उसके बाद वह जितनी बार भी बिकेगी उतनी बार आप को रॉयल्टी फी मिलेगी। एक रॉयल्टी फी चार्ज करने से पहले आप को खरीदने वाले को यह बात बतानी पड़ेगी कि आपने उस एनएफटी पर रॉयल्टी रखी है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!