अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए

आज मैं इस आर्टिकल में आपको बताऊंगी कि अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए। अगरबत्ती बनाकर पैसे कमाना सम्भव है, अगर कोई भी व्यक्ति नौकरी के साथ-साथ बिजनेस करना चाहता है तो यह एक बहुत अच्छा idea साबित हो सकता है। किंतु सवाल सभी के सामने यह आता है कि ऐसा क्या बिजनेस शुरू करना चाहिए जो सबसे अच्छा बिजनेस idea साबित हो। जैसे की आपको पता ही होगा की ऐसे बहुत सारे बिजनेस हैं जिन्हें आप शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। यह भी सवाल सामने आता है आखिर ब्यक्ति अगर ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं हो तो उसे क्या नौकरी नहीं मिलेगी।

ऐसा बिल्कुल नहीं है बिजनेस सिर्फ पढ़ें-लिखे लोग ही कर सकते है, बल्कि जो लोग कम पढ़ें लिखे हैं वे भी बहुत सारे बिजनेस कर सकते है। उनमे से ही आज मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगी जिसको हर कोई व्यक्ति कर सकता है चाहे वो पढ़ें लिखे हो या नहीं। अगर हम अगरबत्ती के बिजनेस की बात करे तो यह सबसे उत्तम व्यवसाय है। अगरबत्ती के बिजनेस को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते है। जैसे की आप जानते ही है कि कोरोना वायरस आने के बाद बहुत सारे लोगों की नौकरी जा चुकी थी इसी बीच में काफी सारे लोग एक अच्छे बिजनेस आईडिया की तलास में थे।

अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए
अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए

अगरबत्ती का बिजनेस एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस आईडिया है जिसे आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। अगर आप भी अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

अगरबत्ती क्या होती है

अगरबत्ती एक हिन्दी शब्द है और अगरबत्ती को अंग्रेजी में incense कहते हैं। अगरबत्ती की शुरुआत सन 300 के आसपास हुई थी इसकी शुरुआत चीन में कुछ भिक्षुओं द्वारा की गयी थी। भारत दुनिया का मुख्य अगरबत्ती बनाने वाला देश है। अगरबत्ती एक पतली लंबी बास की छड़ी होती है। अगरबत्ती की लंबाई 8 से 12 इंच होती है। अगरबत्ती एक सुगंधित और जैविक पदार्थ होता है। अगरबत्ती को जलने पर सुगंधित धुआं छोड़ती है। अगरबत्ती शब्द का प्रयोग हम या तो सामग्री या फिर सुगंध के लिए करते है।

अगरबत्ती का मतलब सुगंध के निमित्त जलाने की पतली सीँक या बत्ती होता है। अगरबत्ती का उपयोग सौंदर्य कारणों, धार्मिक पूजा, अरोमाथेरेपी, ध्यान और समारोह के लिए किया जाता है। अगरबत्ती एक साधारण दुर्गन्ध या कीट विकर्षक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सनातन हिन्दू धर्म में अगरबत्ती का प्रयोग वर्जित माना गया है।अगरबत्ती बांस की बनी होती है अत: अगरबत्ती को जलाना शास्त्रों में बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। शास्त्रों में पूजन विधान में कही भी अगरबत्ती का उल्लेख नहीं मिलता सब जगह धुप ही लिखा हुआ मिलता है। अगरबत्ती बांस और केमिकल से बनाई जाती है जिसका सेहत पर बुरा असर होता है।

अगरबत्ती को घर के अंदर जलाने से वायु प्रदूषण होता है। क्योंकि अगरबत्ती कार्बन मोनोऑक्साइड से बनी होती है। अगर आप नियमित रूप से पूजा करते है और अगरबत्ती जलाते है तो इससे धुएं की सान्द्रता बढ़ जाती है, और फेफड़ों पर ज्यादा असर होता है।

अगरबत्ती कैसे बनाई जाती है

अगर आप यह जानना चाहते है की अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाये तो इसके लिए आपको यह जानना बहुत आवश्यक है की अखिर आप अगरबत्ती कैसे बना सकते है। अगरबत्ती बनाना बहुत ही सरल है। अगर आप अगरबत्ती बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है।

अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ बहुत ही जरूरी चीजों की आवश्यकता होगी जैसे की निवेश, जमीन, बिल्डिंग, मशीन, बिजली और पानी की सुविधा, कर्मचारी और सबसे महत्वपूर्ण इसको बनाने के लिए कच्चा माल।

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होती है। कच्चे माल की सामग्री कुछ इस प्रकार है:-

  • Charcoal पाउडर
  • गम पाउडर को स्टिक पाउडर के नाम से भी जाना जाता है।
  • लकड़ी
  • सफेद चंदन पाउडर
  • लकड़ी का कोयला
  • कच्चे बांस की स्टिक
  • अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने के लिए इत्र
  • रैपिंग पेपर
  • पेपर का बॉक्स
  • चंदन पाउडर
  • जिंगत पाउडर
  • केमिकल पाउडर
  • अगरबत्ती सेंट ऑइल
  • कच्चा कागज
  • चंदन का तेल
  • चूरा

आमतौर पर अगरबत्ती बनाने के लिए बांस की लकड़ी की आवश्यकता होती है। अगरबत्ती के व्यवसाय के लिए कच्ची सामग्री आसानी से भारत में उपलब्ध हो जाती है। अगरबत्ती की कच्चे माल की सप्लाई के लिए बाजार के अच्छे सप्लायरों से आप संपर्क कर सकते हैं। अगर आप अच्छे सप्लायर्स से माल खरीदना चाहते हैं और आप उनका पता लगाना चाहते हैं तो आप सूची प्राप्त करने के लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। आप भारत में कहीं से भी अगरबत्ती की सामग्री मंगवा सकते हैं। कोलकाता में कृष्णा ग्रुप, दुर्गा इंजीनियरिंग, लोकनाथ अगरबत्ती, अहमदाबाद में एम.के.पांचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती आदि ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जो प्रत्येक क्षेत्र में कच्चे माल की सामग्री को उपलब्ध कराती हैं। आप Indiamart वेबसाइट पर जाकर भी कच्ची सामग्री की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अगरबत्ती के बिजनेस में कितनी लागत आती है 

अगरबत्ती के बिजनेस में लागत आपके बिजनेस पर निर्भर करती है की आप कितने स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं। अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसमे आपको 13,000 रुपये तक का खर्चा आ सकता है। इस बिजनेस को घर पर ही हाथो से बनाकर आसानी से किया जा सकता हैअगरबत्ती की मूल सामग्री बांस होती है, यह आमतौर पर स्थानीय बाजारों में उपलब्ध होती है इसकी कीमत लगभग 120 रुपये प्रति किलोग्राम होती है।

अगरबत्ती के व्यावसाय को अगर आप घरेलु स्तर पर शुरू करना चाहते है तो आप 13000 रुपये से कर सकते है। अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो इसमे लगभग 5 लाख रुपये तक की लागत आती है। अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन से करना चाहते है तो इसमे आपको  लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है। अगरबत्ती बनाने के लिए मैन्युअल मशीन का दाम लगभग 14,000 रूपये तक होता है और सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये तक होता है।

मशीनों को अगर आप इस्तमाल करते है तो लागत जादा आती है लेकिन मशीनों की सहायता से अगरबत्ती बनाने का कार्य बहुत ही आसानी से और जल्दी हो जाता है। अगर आप मशीन की सहायता से 1 किलो अगरबत्ती बनाते है तो मशीन की कीमत लगभग 90000 से लेकर 175000 रुपए तक होती है। मशीन की सहायता से आप एक दिन में 100kg अगरबत्ती आराम से बना सकते है।

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीन 

अगरबत्ती बनाने के लिए अगर आप मशीनों का प्रयोग करते है। तो इससे कार्य करने में बहुत ही सहायता मिलती है और आपका कार्य बहुत ही जल्दी हो जाता है। अगरबत्ती बनाने के लिए बहुत प्रकार की मशीनों का प्रयोग होता है। जैसे अगरबत्ती को बनाने की मशीन, अगरबत्ती को सुखाने की मशीन, पाउडर मिक्स करने की मशीन इत्यादि। अगर आप अगरबत्ती को बनाने के लिए मशीन का इस्तेमाल करते है तो आपको Maintenance  के पार्ट की आवश्यकता जरूर होती है।

अगरबत्ती के Spare पार्ट अनेक प्रकार के होते है जैसे की Piston, 12 वोल्ट डीसी मोटर, मशीन डाई ,बॉल Bearing, Diaset ऑफ अगरबत्ती मशीन Eccentric डिस्क , 2 ऑन\ऑफ स्विच, रॉकेट Nozzle , Piston सेट , Sweeping Vane, Cast Iron फ्रेम इत्यादि। अगर आप अगरबत्ती मशीन के Maintenance पार्ट खरीदना चाहते हैं तोआप( Hong Tung से ले सकते हैं। अगर आप Hong Tung से मशीन के पार्ट्स खरीदते हैं तो आपको आपको ओरिजिनल पार्ट्स ही प्राप्त होते है।

अगरबत्ती की मशीन आमतौर पर 3 प्रकार की होती है जिनकी सहायता से आप अगरबत्ती बना सकते है।

मैनुअल मशीन

मैनुअल मशीन अगरबत्ती बनाने के लिए इस्तेमाल होती है।  मैनुअल का मतलब होता है जो की कार्य हाथ से किया जाता है। मैनुअल मशीन किसी भी पारंपरिक मशीन का गठन करती है। मैनुअल मशीन कंप्यूटर से नहीं बल्कि हाथ से नियंत्रित की जाती है। अगर आप बहुत ही छोटे स्तर पर अगरबत्ती का उत्पादन शुरू करना चाहते है तो इसके लिए मैन्युअल मशीन बहुत ही अच्छी और लाभदायक साबित होती है। अगर आप मैनुअल मशीन का प्रयोग करते है तो इससे लागत बहुत ही कम लगती है। और इसे ऑपरेट करना भी बहुत ही आसान होता है। मैनुअल मशीन में बिजली की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इसमें लगे पैडल की सहायता से आपका कार्य होता है आपको इसमे लगे पैडल को पैर से चलाना होता है जिसमें की आप 7 से लेकर 8 घंटे में लगभग 20 किलोग्राम अगरबत्ती बहुत ही आसानी से बना सकते है।

मैनुअल मशीन को ऑपरेट करना बहुत ही आसान होता है। मैनुअल मशीन डबल और सिंगल पैडल दोनों प्रकार की होती है। इसकी कीमत भी कम होती है साथ ही यह टिकाऊ और बेहतर गुणवता वाली भी होती है। इस तरह के अगरबत्ती बनाने वाले मैनुअल मशीनों की सहायता से अच्छी गुणवता के साथ ही उत्पादन भी बेहतर किया जा सकता है। मैनुअल मशीन में सभी पारंपरिक मशीनें जैसे ड्रिल प्रेस, खराद, बैंडसॉ, एंडमिल, ग्राइंडर आदि शामिल होते हैं। मैनुअल मशीन में बहुत से काम आपको हाथ से करने पड़ते हैं और आपकी इन कार्यो को करने में कोई भी प्रशिक्षण की जरुरत नहीं पड़ती है। मैनुअल मशीन को आप बहुत ही सरलता से चला सकते हैं आपको इसको चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है।

आप मैनुअल मशीन की सहायता से 200 अगरबत्ती 1 मिनट में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। और 1 घंटे में आप 5 से लेकर 8 किलोग्राम अगरबत्ती तक बना सकते हैं। और आप 8 घंटों में 50 से लेकर 60 किलोग्राम तक अगरबत्ती का प्रोडक्शन बहुत ही आसानी से कर सकते है। आप अपने पैरों की सहायता से जितना मशीन के पैडल को चलाएंगे उतना ही ज्यादा अच्छे से आप अगरबत्ती का प्रोडक्शन कर सकते है। और आप अपने हिसाब से ही अगरबत्ती का प्रोडक्शन कर सकते हैं। मैनुअल मशीन की किम्मत 30 हजार से लेकर से 35 हजार तक हो सकती है। अगर आप भी मैनुअल मशीन को खरीदना चाहते हैं तो आप Indiamart पर जाकर मशीन को खरीद सकते है।

आप अपने हिसाब से Get best price पर जाकर कम पैसों में मशीन खरीद सकते है। और आप कॉल भी कर सकते है।

सेमी Automatic मशीन

सेमी automatic मशीन अगरबत्ती को बनाने के लिए इस्तेमाल होती है। सेमी automatic मशीन की स्पीड मैनुअल मशीन के मुकाबले बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए सेमी automatic मशीन की सहायता से प्रोडक्शन की छमता भी बहुत ज्यादा हो जाती है। सेमी automatic मशीन जो की अगरबत्ती बनाने में सहायक होती है उसे आप मैनुअल मशीन भी कह सकते है। सेमी automatic मशीन के द्वारा आप मैनुअल तरीके से बहुत ही आसानी से अगरबत्ती बना सकते है। सेमी मैनुअल मशीन को संचालित करना बहुत ही आसान होता है इसे कोई भी इस्तमाल कर सकता है। सेमी automatic मशीन की कीमत बहुत ही कम होती है जिसे हर कोई जो बिजनेस करना चाहता है वो अफोर्ड कर सकता है।

सेमी automatic मशीन बहुत ही मजबूत होती है। सेमी automatic मशीन का उपयोग आप अच्छी गुणवत्ता वाली अगरबत्ती बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर आप बड़ा व्यवसाय करना चाहते हैं और अगरबत्ती का आप अधिक उत्पादन प्राप्त करना चाहते है तो आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग कर सकते है। सेमी automatic मशीन की सहायता से आप अगरबत्ती की सही डिजाईन, पैटर्न और आकारों में अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते है। सेमी automatic मशीन की सहायता से लगभग 150 से लेकर 180 अगरबत्ती 1 मिनट में बनाई जा सकती है।

अगर आप सेमी automatic मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे अगरबत्ती सीधी, गोल और चौकोर प्रकार की स्टिक अगरबत्ती निकलती है। आप 1 मिनट में 200 से अधिक अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते है। और लगभग 1 घंटे में आप 8 किलोग्राम से लेकर 10 किलोग्राम तक अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते है। और आप लगभग 8 घंटे में 70 किलोग्राम से लेकर 90 किलोग्राम तक अगरबत्ती का प्रोडक्शन कर सकते है। सेमी automatic मशीन की कीमत लगभग 80 हजार से लेकर 95 हज़ार तक हो सकती है। और आप इस मशीन को India Trade या फिर India Mart की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते है।

सेमी automatic मशीन का वजन 120 किलोग्राम तक होता है। अगर आप सेमी automatic मशीन को खरीदना चाहते है तो आप Indiamart से सेमी automatic मशीन को खरीद सकते है और अगरबत्ती बनाकर पैसे कमा सकते है।

सेमी automatic मशीन

आप अपने हिसाब से ही Get best price पर जाकर कम पैसों में सेमी automatic मशीन को खरीद सकते है। और आप कॉल भी कर सकते है। सेमी automatic मशीन की delivery आप घर बैठे ही पा सकते है।

हाई स्पीड मशीन

हाई स्पीड मशीन की सहायता से आप बहुत ही कम समय में और बहुत आसानी से अगरबत्ती बना सकते है। हाई स्पीड मशीन को इस्तेमाल करने से आपको यह फायदा है कि आपको इसके लिए बहुत ही कम कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए न्यूनतम मजदूरी खर्च पर ज्यादा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। हाई स्पीड मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होती है। हाई स्पीड मशीन एक उच्च गति वाली खुद से चलने वाली मशीन होती है। हाई स्पीड मशीन के उपयोग करने से बहुत कम खर्चा आता है। और इसे इस्तेमाल करने से बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। हाई स्पीड मशीन की सहायता से आप 1 मिनट में लगभग 300 से लेकर 450 तक कि अगरबत्ती स्टिक का उत्पादन बहुत ही आसानी से कर सकते है। हाई स्पीड अगरबत्ती बनाने वाली मशीन की लंबाई लगभग 8 से लेकर 12 इंच तक होती है। हाई स्पीड मशीन की कीमत 1.10 Lakh / Unit तक होती है। और इसकी Production कपैसिटी लगभग 5 से लेकर 10 kg/hr तक होती है। हाई स्पीड मशीन 200 से लेकर 250 strokes/min तक की स्पीड से कार्य करती है। अगर आप इस मशीन को खरीदना चाहते है-

हाई स्पीड मशीन  details

आप अपने हिसाब से ही Get best price पर जाकर कम पैसों में सेमी automatic मशीन को खरीद सकते है। और आप कॉल भी कर सकते है। सेमी automatic मशीन की delivery आप घर बैठे ही पा सकते है।

मशीन से अगरबत्ती बनाने के फायदे

वैसे तो अगरबत्तीयों को हाथों से भी बनाया जा सकता है, लेकिन इस बात से बिल्कुल भी इंकार नहीं किया जा सकता है, कि इसे हाथों से बनाना एक बेहद ही थकाऊ प्रक्रिया साथ-साथ अधिक लोगों की आवश्यकता भी होती है। यदि मशीन की बात करें तो इस बिज़नेस में आपको कुछ महत्वपूर्ण मशीनों की आवश्यकता होगी जिससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। जैसे– लेबर के खर्च में बचत समय की बचत पर्व-त्योहारों के सीजन में बहुत ज्यादा आर्डर में भी बिना किसी थकावट के ज्यादा से ज्यादा उत्पादन मतलब कम समय में ज्यादा उत्पादन

अगर मशीन से अगरबत्ती को तैयार करने में लगने वाले समय की बात करें, तो यह आंकड़ा केवल और केवल आपके लिए गए मशीन के ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस तरह का मशीन उपयोग कर रहे है, और किस गति से इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे नीचे विभिन्न प्रकार के मशीनों की औसतन क्षमता के बारे में जानकारी दी गई है।

अगरबत्ती बनाकर कितने पैसे कमाए जा सकते है

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर होता है की आखिर हम अगरबत्ती बनाकर कितने पैसे कमा सकते हैं। तो इसका सीधा जबाव यह हैं कि अगर आप चाहे तो आप अगरबत्ती बनाकर लाखों रुपये कम सकते हैं वो भी घर बैठे और अगर आप चाहे तो कुछ भी नहीं।

मान लीजिए अगर आप एक अच्छी क्वालिटी वाली अगरबत्ती बनाते हैं। तो जाहिर सी बात है आपकी बनाई हुई अगरबत्ती बहुत ज्यादा अच्छे से बिकेगी और इससे आप अच्छे पैसे कम सकते हैं। इसलिए यह आप पर निर्भर करता है, कि आप कितनी अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती बनाते है और लोगों को आप अपनी अगरबत्ती की खुशबू से कितने अच्छे से लोगों को आकर्षित कर सकते हैं, और आप अगरबत्ती को इस्तेमाल करने वालों का ध्यान  कितना आकर्षित कर सकते है।

अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाये

आपके मन में ये सवाल आवश्य आ रहा होगा कि अखिर आप अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए? तो इसका सीधा जवाब ये है कि अगरबत्ती को भारत देश में सभी धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का प्रयोग किया जाता है। यह परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। ऐसा बिल्कुल नहीं है की अगरबत्ती का प्रयोग भारत में कुछ लोग ही करते है बल्कि सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का प्रयोग किया जाता है। सिर्फ भारत में नहीं अगरबत्ती का प्रयोग अनेकों देशों में रहने वाले हमारे भारतीयों द्वारा भी किया जाता है। अगरबत्ती हमारे हिन्दू समाज में पूजा की सामग्री में शामिल होती है। अगरबत्ती घरों में सुगंध फैलती है जिससे कि मन शांत रहता है। अगरबत्ती सुगंध फैलाने के साथ-साथ कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। अगरबत्ती से कोई भी बीमारी नहीं होती है।

अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे और बड़े तौर पर बहुत जोरों शोरो से किया जाता है। अगरबत्ती की मांग पूरे साल ही बाजारों में बहुत रहती है। अगरबत्ती की ज्यादा तर मांग त्योहारों के समय बहुत ही ज्यादा होती है। अगर आप अगरबत्ती बनाने का कार्य करते हैं तो आप अपनी अगरबत्ती को देश व देश के बाहर भी भेज सकते हैं। क्योंकि अगरबत्ती का प्रयोग भारत देश में ही नहीं बल्कि और देशों में रहने वालों भारतीयों द्वारा भी किया जाता है। आप अगरबत्ती को ऑनलाइन platform के जरिए बेच सकते है जिससे आपको बहुत सारा पैसे कमाने का मौका मिल सकता है।

निष्कर्ष 

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, कि आप किस प्रकार अगरबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए। अगरबत्ती बनाने की सहायता से आप ऑनलाइन घर बैठे बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। मैं आशा करती हूँ मेरी ये कोशिश आपको पसंद आई होगी। यदि आपको लगता है कि इस आर्टिकल से दूसरों को भी हेल्प हो सकती है तो आप इससे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें जिससे और भी लोग इसका लाभ उठा सके। मैंने अपना आर्टिकल बहुत मेहनत से लिखा हैं जिससे जो रिडर्स इससे पढ़ रहे हैं उन्हें अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके। आप इससे शेयर करके दूसरों को भी अधिक जानकारी दे सकते हैं और अपने जीवन में एक अच्छा काम कर सकते हैं। मैं आशा करती हूं आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी। धन्यवाद!

FAQ

Q.1 अगरबत्ती के बिजनेस को करते समय आपको क्या सावधानी रखनी चाहिए?

Ans- किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लेना बहुत ज़रूरी है। तो ये कुछ बातें जो आपको जाननी चाहिए। अगरबत्ती को कभी भी धूप में नहीं सुखाना चाहिए, अगरबत्ती को हमेशा छाया में सुखायें या सुखाने वाली मशीन के माध्यम से ही इसे सुखायें। अगरबत्ती को सुखाने के लिए इसे अलग अलग करके रखे। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो अगरबत्ती गीली होने की वजह से एक दूसरे में चिपक भी सकती है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!