Organic दोना-पत्तल बनाकर पैसे कैसे कमाए

आप सभी ने देखा होगा कि जैसे जैसे हमारा देश आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे हमारे देश के रहने वाले लोगों के रहन-सहन में बदलाव आ रहा हैं जो कि कुछ हद तक अच्छी बात है क्योंकि इस बदलाव के कारण भले ही हमारा जीवन थोड़ा आसान बन गया है लेकिन हमारे धरती को बहुत नुकसान हो रहा है और यह बात हम सभी जानते हैं पर जानने के बावजूद भी हम इसे नजरअंदाज करते हैं लेकिन अब समय आ गया है कि हम अपनी गलतियों को सुधारें और इसीलिए आज के इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको हमारे धरती को स्वच्छ और और खूबसूरत बनाने के एक तरीके के बारे में बताने वाली हूं। इस तरीकों को अपनाना आपके लिए और हमारे धरती के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इस तरीके से आप एक तो धरती को बिगड़ने से बचा पाएंगे और दूसरा पैसे भी कमा पाएंगे।

अभी तक के लिखे आर्टिकल को पढ़कर आप सभी यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि ऐसा कौन-सा तरीका है जिसमें हम एक तो धरती बचाले और दूसरा पैसे भी कमा ले तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाली हूं कि आप किस तरह से organic दोना-पत्तल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। organic दोना पत्तल पढ़कर आप में से बहुत लोगों को समझ में आ गया होगा कि आपको क्या करना है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो इससे वाकिफ नहीं होंगे तो उनके लिए चलिए सबसे पहले जानते हैं कि organic दोना पत्तल क्या होता है जिसके बाद फिर हम लोग इसके बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे और आर्गेनिक दोना पत्तल बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

Organic दोना-पत्तल बनाकर पैसे कैसे कमाए
Organic दोना-पत्तल बनाकर पैसे कैसे कमाए

Organic दोना पत्तल क्या होता है?

अगर आप कभी किसी गांव या फिर कोई ऐसी जगह के शादी में गए होंगे या किसी और फंक्शन में गए होंगे। जहां पर पुराने रीति-रिवाजों से काम किया जाता है तो आपने वहां पर देखा होगा कि लोग प्लास्टिक, स्टील या थर्माकोल की थाली का इस्तेमाल करने की जगह पत्ते से बने प्लेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप ऐसी जगह नहीं गए हैं तो आप कभी ना कभी पानी पूरी खाने तो गए होंगे या किसी प्रसिद्ध मंदिर में गए होंगे तो वहां पर आपको जो खाने के लिए प्लेट दी जाती है।

वह भी पत्ते से बनी होती है और यही पत्ते से बने प्लेट को हम लोग पत्तल बुलाते हैं। जो पत्तल होते हैं वह ज्यादातर साल के पत्ते से बनाए जाते है। क्योंकि साल के जो पत्ते है वह बायोडिग्रेडेबल होते हैं। इस कारण से वह हमारे पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पत्तलो में खाने से हमारी जो इंद्रियां है। वह दिमाग से जुड़ती है। जिस कारण से यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साल के पत्तों से पत्तल बनाने के लिए पहले लोग साल के पत्ते इकट्ठा करते हैं फिर उस पत्ते को बांस की लकड़ी की मदद से सिल देते हैं। ताकि वह पत्ते एक साथ जुड़े रहे। एक दोना पत्तल बनाने में कम से कम 6 पत्तों का उपयोग किया जाता है।

किस तरह के पत्ते का उपयोग किया जाता है?

दोना के कई प्रकार होते हैं जैसे अगर आप केवल 1 पत्ते का उपयोग करते हैं तो आप उससे पीने की कटोरी जैसा बना सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप 3-4 पत्तों का उपयोग करते हैं तो आप एक छोटा प्लेट बना सकते है और अगर आप 6-7 पत्तों का उपयोग करते तो आप उससे पत्तल यानी कि एक बड़ा प्लेट बना सकते हैं। 

साल

दोना पत्तल बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पता है साल। साल का पत्ता बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह सिर दर्द, चोट इत्यादि जैसे कष्टों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिस कारण से हमारे पूर्वजों के समय से यह एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक पत्ता माना जाता था। लेकिन इसका इस्तेमाल पत्तल बनाने के लिए इसलिए किया जाता है क्योंकि इसका काम होने के बाद यह आसानी से मिट्टी में मिल जाता हैं।

पलाश

पलाशा एक और ऐसा पेड़ है जिसके पत्ते का उपयोग किया जाता है पत्तल बनाने के लिए। इसके नाम मतलब कि पलाश का अर्थ होता है पवित्र पत्ते और इसके फूलों के कारण इसे जंगल कि आग जाता है।

वट/बरगद के पत्ते

वट/बरगद यानी कि केले के पत्ते का भी उपयोग पत्तल बनाने के लिए किया जाता है। वैसे तो केले के पत्तों को भी आयुर्वेदा में इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि केले के पत्ते उल्टी, दस्त इत्यादि जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन इनका उपयोग पत्तल बनाने के लिए इसलिए किया जाता है क्योंकि यह बहुत बड़े होते हैं।

Organic दोनापत्तल बनाने की प्रक्रिया क्या है?

ओर्गानिक दोना-पत्तल बनाकर पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि अगर आप organic दोना पत्तल बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो आपको एक दोना पत्तल बनाने के लिए क्या करना होगा:

  1. इकट्ठा करना- पत्तल बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह निश्चय करना होगा कि आप किस तरह के पत्ते का उपयोग करना चाहते हैं। फिर यह निश्चय करने के बाद आप जिस भी पत्ते का उपयोग कर रहे हैं। आपको उस पत्ते को इकट्ठा करना होगा इकट्ठा करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप खुद जाकर एक एक करके पत्ते तोड़े आप बाजार से भी पत्ते मंगवा सकते हैं और उसके बाद फिर उन पत्ते को पत्तल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. सुखाना- पत्ते कट्ठा करने के बाद आपको उन पत्तों को अच्छे से धोना होगा और धोने के बाद उन्हें सुखाना होगा ताकि अगर उन पत्तों में कुछ गंदगी लगी हो तो वह सारी हट जाए।
  3. सिलना- पत्ते इकट्ठा करके उन्हें धोकर सुखाने के बाद आपको उन पत्तों को उनके आकार के हिसाब से रखना होगा। जिसके बाद फिर आपको हर 2 पत्ते को एक साथ करने के लिए एक छोटी लकड़ी का उपयोग करना होगा कहने का तात्पर्य यह है कि आपको पहले दो पत्ते लेने होंगे और उन दोनों पत्ते को अंतिम छोर से पकड़कर आपको एक छोटी लकड़ी को उसमें डालना होगा। ताकि वह एक दूसरे से जुड़ जाए और फिर इसी प्रकार आप जितने भी पत्तों का उपयोग कर रहे हैं उन सारे पत्तों को जोड़ना होगा। जैसा की अभी मैंने कुछ देर पहले आपको बताया था की एक पत्तल को सिलने के लिए छोटी लकड़ियों का उपयोग किया जाता है। जो कि ज्यादातर बास की लकड़ियां होती है और पत्तल बनाने के लिए आपको 5 – 6 पत्तों का उपयोग करना होता है तो दोना पत्तल बनाने के लिए आप 5 से 6 पत्तों को लेकर उन्हें सिलने के लिए 10 से 15 छोटी लकड़ियों का उपयोग कर सकते हैं।
  4. मशीन से आकार देना- दोना पत्तल बनाकर बेचने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप एक मशीन खरीदे लेकिन अगर आप मशीन खरीदते हो तो उससे आपका काम आसान हो जाता है क्योंकि जो मशीन है। वह आपके दोना पत्तल को अच्छी आकार देने में सहायता करती है। एक दोना पत्तल बनाने के लिए आपको हैंड प्रेस सिंगल डाई मशीन का उपयोग करना होता है।
  5. बेचना- दोना पत्तल बनाने के बाद उससे पैसे कमाने के लिए आपको आखरी काम यह करना होगा कि आपको उसे लोगों तक पहुंचाना होगा मतलब की बेचना होगा और बेचने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट, मार्केट, सप्लायर इत्यादि जैसे चीजों की सहायता ले सकते हैं। जिसके बारे में मैं नीचे विस्तार में आपको बताऊंगी।

Organic दोना पत्तल कहाँ बेचे जा सकते हैं?

ओर्गानिक दोना-पत्तल बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज है यह जानना कि आप दोना पत्तल कहां बेच सकते हो। क्योंकि बिना इस जानकारी के आप इसे बनाकर पैसे नहीं कमा सकते:

सप्लायर

अपने बनाए हुए दोना पत्तल को बेचने का एक सबसे अच्छा उपाय है सप्लायर की सहायता लेकर। सप्लायर के बारे में आप सभी को पता होगा। लेकिन जिन लोगों को नहीं पता उनके लिए बता दूं कि सप्लायर उस व्यक्ति को कहते हैं जो मैन्युफैक्चरर्स मतलब कि सामान बनाने वाली कंपनी या व्यक्ति से सामान खरीदता है और उसे दुकानदारों को या फिर दूसरे सामान बेचने वाले व्यक्तियों को बेचता है। अगर आप अपने बनाए हुए organic दोना पत्तल बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो आप कोई अच्छे सप्लायर को ढूंढ सकते हो और उसे अपने माल को बेच कर पैसे कमा सकते हो।

मार्केट

आपमे से बहुत व्यक्तियों को सप्लायर ढूंढने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जिस कारण से आप सप्लायर के बजाय स्वयं मार्केट में जाकर अपना सामान बेच सकते हैं। अब यहां मार्केट से मेरा 2 तात्पर्य है एक या तो खुद की दुकान में समान बेचना या फिर आप किसी दोना पत्तल बेचने वाले दुकान में जाकर उस दुकानदार को अपना दोना पत्तल बेच सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो।

वेबसाइट

मार्केट या फिर सप्लायर के जरिए सामान बेचने के लिए आपको लोगों से मिलना होगा। उनकी जांच पड़ताल करनी होगी तब कहीं आप जाकर उन्हें अपना सामान बेच पाओगे। जिसमें आपको बहुत समय लग जाएगा इसीलिए मार्केट या सप्लायर के बजाय आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो। हम सभी को पता है कि किस तरह से आजकल बहुत लोग अपने ज्यादातर सामान ऑनलाइन मंगाते हैं तो आप भी ऐमेज़ॉन जैसे जाने-माने वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर खुद की कोई वेबसाइट बनाकर उस पर दोना पत्तल बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

सोशल मीडिया 

सोशल मीडिया एक और तरीका है दोना पत्तल बेचने का जिसमें कि आपको ज्यादा दिमाग भी नहीं लगाना होगा और बस अपने सामान के सुंदर तस्वीर के सहारे आप लोगों को दोना पत्तल बेच कर पैसे कमा सकते हो। कहने का तात्पर्य यह है कि आप अपने बनाए हुए दोना पत्तल की प्रक्रिया या फिर बने हुए दोना पत्तल के फोटो खींचकर उन्हें सोशल मीडिया साइट पर डाल सकते हो और उसके बाद फिर जिस भी व्यक्ति को आपका दोना पत्तल खरीदना होगा। वह आपको उस सोशल मीडिया साइट पर मैसेज या कॉल करेगा जिसके बाद आप उसका एड्रेस लेकर दोना पत्तल को उस व्यक्ति तक पहुंचा सकते हो और उससे ऑनलाइन पेमेंट लेकर पैसे कमा सकते हो।

दोना पत्तल बिना बेचे पैसे कैसे कमाए?

अब तक तो आपने जान लिया कि आप किस तरह से दोना पत्तल का व्यापार करके पैसे कमा सकते हैं। अब चलिए जानते हैं कि अगर आपको दोना पत्तल का व्यापार नहीं करना है लेकिन फिर भी organic दोना पत्तल बनाकर पैसे कमाना है, तो बिना व्यापार के पैसे कमाने के 3 तरीके है एक वीडियो बनाना, दूसरा लोगों को सिखाना और तीसरा ब्लॉग लिखना कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आपको दोना पत्तल बनाना आता है तो आप उसे बनाने की प्रक्रिया का वीडियो बनाकर यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर डाल सकते हैं।

उसके बाद उससे पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा अगर आपको कोई ऐसे व्यक्ति पता है। जिसे दोना पत्तल बनाने का व्यापार शुरू करना है या उसे दोना पत्तल बनाना सीखना है तो आप उसे दोना पत्तल बनाना सिखा सकते हैं। और उसे दोना पत्तल बनाना सिखाने के लिए पैसे ले सकते हैं और तीसरा है ब्लॉग लिखकर। जिसमें कि आपको दोना पत्तल के बारे में जितनी भी जानकारी है उसे ब्लॉक में लिखकर अपनी जानकारी को लोगों से बांट सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Organic दोना पत्तल बेचकर पैसे कमाने के फायदे और नुकसान क्या है?

अब तक तो आपने organic दोना पत्तल बनाकर पैसे कमाने के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली। अब चलिए जानते हैं कि अगर आप organic दोना पत्तल बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो आपको किस तरह के फायदे हो सकते हैं और किस तरह के नुकसानो का सामना करना पड़ सकता है।

नुकसान

जगह- दोना पत्तल बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको दोना पत्तल बनाने के सामान को रखने के लिए जगह चाहिए होती है। हाला कि दोना पत्तल बनाने के सामान को रखने की जगह ज्यादा नहीं होती है। लेकिन फिर भी आपको एक साफ-सुथरी और अच्छी जगह चाहिए होती है। जहां पर आप दोना पत्तल बनाने की मशीन के साथ-साथ दोना पत्तल बनाने के पत्ते और सिलने की लकड़ियां रख सको।

ज्ञान- दोना पत्तल के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको ढेर सारे चीजों के बारे में जानना होता है। जैसे कि दोना पत्तल बनाने के लिए किस तरह के पत्तों का उपयोग किया जाता है और कौन से पत्ते का उपयोग करना सबसे ज्यादा अच्छा होता है। इसके अलावा आपको उसे बनाने के लिए किस तरह की मशीन सबसे ज्यादा अच्छी है। इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी होती है और आप कहां पर चूना दोना पत्तल बेच कर ज्यादा पैसे कमा पाओगे इत्यादि जैसी जानकारी रखनी होती है।

समय- दोना पत्तल का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास समय होना चाहिए। क्योंकि दोना पत्तल बनाने के लिए आपको एक एक कर के पत्ते लेने होते हैं। फिर उन पत्तों को धोना होता है उसके बाद फिर उन पत्तों को लकड़ी के सहारे सिलना होता है। जिसके बाद फिर मशीन के सहारे उसे एक आकार देना होता है। जिसमें आपका बहुत समय जा सकता है।

फायदा

कम निवेश- एक सबसे अच्छा फायदा दोना पत्तल का व्यापार का यह है कि आप इसमें कम निवेश करके  फायदा कमा सकते हो। क्योंकि दोना पत्तल बनाने के लिए ज्यादातर सामान बहुत ही सस्ते आते हैं। जिस कारण से इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपने ओर से ज्यादा पैसे निवेश करने की चिंता नहीं करनी होती है।

धरती की सुरक्षा- जैसा कि मैंने शुरुआत में आपको बताया था कि प्लास्टिक, थर्माकोल इत्यादि जैसे प्लेट के इस्तेमाल से हमारी धरती को नुकसान होता है। लेकिन दोना पत्तल के इस्तेमाल से हमारी धरती को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। क्योंकि दोना पत्तल बायोडिग्रेडेबल होते है और इसके साथ ही साथ यह हम इंसानों को भी फायदा पहुंचाती है।

खुद का व्यापार- आज के जमाने में खुद का व्यापार खड़ा करना बहुत ही बड़ा काम माना जाता है। क्योंकि खुद के व्यापार को शुरू करने में ढेर सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जो कि हर कोई नहीं कर पाता है इस वजह से व्यापारियों को बहुत इज्जत मिलती है और दोना पत्तल का व्यापार शुरू करके आप भी एक व्यापारी बन सकते हो। मतलब कि आपका खुद का एक व्यापार हो सकता है जिस कारण से आप समाज में नाम और इज्जत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने देखा कि दोना पत्तल क्या है और इसके व्यापार में आप किस प्रकार के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। आपने जाना कि दोना पत्तल कैसे बनाया जाता है, उसे बेचने के लिए क्या करना पड़ेगा, और इस व्यवसाय से पैसे कमाने के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं। आपने जान लिया होगा कि दोना पत्तल सुखे पत्तों से बना एक बायोडिग्रेडेबल खाने का प्लेट होता है, जो हमारे वातावरण और हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

आप विभिन्न सप्लायर्स, विक्रेताओं, वेबसाइट आदि के द्वारा दोना पत्तल व्यापार को आसानी से शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप अपना कीमती समय देने और अवश्यक ज्ञान प्राप्त करने के लिए तैयार हैं, तो आप आसानी से कम निवेश में अपना व्यापार शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

FAQ’S

दोना पत्तल क्या होता है?

आज तक आपने थर्माकोल की प्लेट और प्लास्टिक की प्लेट का इस्तेमाल किया होगा। खाना खाने के लिए लेकिन शायद ही आपने कभी पत्तों से बने प्लेट का इस्तेमाल किया होगा खाना खाने में क्योंकि यह जो पत्तों से बना प्लेट है। इसे ही हम लोग दोना पत्तल कहते हैं। यह ज्यादातर केले के पत्ते या फिर साल के पत्ते से बनाया जाता है और इसमें खाना खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। जिस कारण से यह मंदिरों में प्रसाद देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल गांव की शादी या फिर किसी और इवेंट में किया जाता है।

दोना पत्तल का व्यापार शुरू करने के लिए क्या करना होता है?

किसी भी तरह का व्यापार शुरू करने से पहले उस व्यापार के सामान को बनाने की सामग्री लानी होती है और इसीलिए दोना पत्तल का व्यापार शुरू करने से पहले आपको पत्ते लाने होंगे। जिससे कि आप पत्तल बनाना चाहते हैं फिर उन पत्तों को धोना होगा उसके बाद फिर छोटी लकड़ी के सारे उन पत्तों को सिलना होगा। जिसके बाद आप एक मशीन का इस्तेमाल करके उस पत्ते को आकार देकर उसे बेच कर पैसे कमा सकते हो पर ध्यान रहे अपना व्यापार शुरू करने से पहले आप अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन करवाना ना भूलें। ताकि आगे जाकर आपको अपने व्यापार में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

दोना पत्तल का व्यापार फायदेमंद क्यों है?

दोना पत्तल का व्यापार फायदेमंद इसलिए है क्योंकि दोना पत्तल का व्यापार शुरू करने के लिए एक व्यक्ति को ज्यादा पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि दोना पत्तल बनाने की जो सामग्रियां होती है वह बहुत सस्ती रहती हैं। इसके अलावा अगर आपको दोना पत्तल बनाने की सामग्री बाहर से नहीं मंगानी है तो आप खुद के घर में दोना पत्तल बनाने के लिए जिसभी पत्ते का उपयोग कर रहे हैं। उसका पेड़ उगा सकते हैं और फिर उस पेड़ से पत्ते तोड़कर बिना पत्तों पर पैसे खर्च किए दोना पत्तल बना सकते हैं। इसके अलावा दोना पत्तल का व्यापार शुरू करने के लिए आपको मशीन की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि मशीन आपका काम आसान कर देती है पर यह जरूरी नहीं होती है। जिस कारण से अगर आपका मन नहीं है तो आप बिना मशीन खरीदे भी इस व्यापार को कर सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!