LED का झालर बनाकर दीपावली में पैसे कैसे कमाए

दीपावली को हम लोग दीपों का पर्व कहते हैं लेकिन आज के इस प्रगति वाली दुनिया में दीपों से ज्यादा लोग झालरों से अपने घर को रोशन करते हैं। इसीलिए आज के आर्टिकल के जरिए मैं आपको दीपावली में बहुत ही आसान तरीके से पैसे कमाने के बारे में बताने वाली हूँ। मतलब कि आप LED का झालर बनाकर दीपावली में पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाली हूँ। जिससे आप इस दीपों के पर्व पर लोगों के घर को रोशन करने के साथ-साथ अपनी जेब को भी रोशन कर सकें। हम लोग सभी को पता है कि किस तरह से दीपावली में लोग अपने घर के बाहर और घर के अंदर तरह-तरह के झालर लगाते हैं और अपने घर को सुंदर तरीके से सजाते हैं।

लेकिन ज्यादातर झालर चाइनीस कंपनी के होते हैं और हमारे देश के बहुत सारे नागरिक अब चाइनीस कंपनी के झालर को खरीदने के बजाय हमारे भारत में बने झालर को खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। और जैसा कि हम सब जानते हैं कि दीपावली इसलिए मनाई जाती है। क्योंकि इस दिन राम भगवान ने रावण को मारकर सीता मां को वापस लाये थे। मतलब कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी और आप भी कुछ ऐसा कर सकते हो। मतलब की आप इस दीपावली में हमारे भारतीय लोगों को चाइनीज झालर का इस्तेमाल करने से रोक सकते हो और उन्हें हमारे भारत में बने एलईडी झालर का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हो।

LED का झालर बनाकर दीपावली में पैसे कैसे कमाए
LED का झालर बनाकर दीपावली में पैसे कैसे कमाए

इसीलिए चलिए आज के मेरे आर्टिकल के जरिए हम लोग जानते हैं कि आपको एलईडी के झालर बनाने के लिए क्या करना होगा और आप LED के झालर बनाकर किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं ताकि इस दीपों वाले पर्व पर आप ना केवल पैसे कमा पाओ बल्कि हमारे देश के लोगों को चाइनीस कंपनी के झालर का इस्तेमाल करने से रोको और हमारे देश में बने झालरके इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करो।

LED का झालर क्या होता है?

वैसे तो आप सभी को पता होगा कि LED के झालर क्या होता है लेकिन क्योंकि आपको LED के झालर बनाकर उससे पैसे कमाने हैं। इसलिए थोड़ा डिटेल में जानते हैं कि LED के झालर होते क्या है? ताकि आपको एलईडी के झालर बनाने में कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। LED का अर्थ होता है light emitting diode। मतलब कोई ऐसी चीज जो इलेक्ट्रिक करंट से चार्ज होने के बाद रोशनी प्रदान करती है। LED का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है जैसे की गाड़ी में, रिमोट में, बल के रूप में और इसके अलावा भी उसके और भी कई इस्तेमाल होता है पर क्योंकि आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए LED के झालर से पैसे कमाने के बारे में जानने वाले हैं। इसीलिए चलिए बात करते हैं कि आप LED का इस्तेमाल झालर के रूप में कैसे कर सकते हैं।

तो LED के 5 mm के डायोड बल्ब को आपको कॉपर वायर, होल्डर, कैप इत्यादि जैसी चीजों का इस्तेमाल करके एक तार में फिक्स करना होता है जिसके बाद उसके तार को किसी बिजली के स्विच बोर्ड जैसी चीज में लगाकर हम लोग उसमें करंट पास करवाते हैं और जो LED लाइट है वह जलने लगती है। LED के झालर ज्यादातर पर्वों पर इस्तेमाल किए जाते हैं जिसमें की दिवाली सबसे अव्वल नंबर पर आती है क्योंकि दिवाली को हम लोग रोशनी का पर्व कहते हैं इसीलिए दिवाली के दिन हर घर में दीपों के साथ-साथ LED के छालर से घर के छत, मंदिर, कमरे इत्यादि सजाए जाते हैं। अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि LED के झालर क्या होता है अब चलिए जानते कि LED के झालर बनाने की प्रक्रिया क्या होती है।

एलईडी का झालर कैसे बनाएं?

हो सकता है आप लोगों में से बहुत लोगों को लगता होगा कि LED के झालर बनाना कठिन काम होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं कि LED के झालर बनाना बहुत ही आसान काम होता है। इसके लिए आपको तार, बल्ब, होल्डर, कैप जैसी आसानी से मिल जाने वाली चीजों का इस्तेमाल करना होता है। इसीलिए इसे बनाना ज्यादा कठिन नहीं होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें। एलईडी के झालर बनाने से पहले यह ध्यान रहे कि आपके हाथ गीले ना हो और आपके पैर खाली ना हो मतलब की आप अपने सूखे हाथों से और पैरों में चप्पल या जूते कुछ पहनकर ही झालर बनाने का काम कीजिएगा। तो चलिए अब जानते हैं कि LED के झालर बनाने के लिए आपको किन चीजों का इस्तेमाल करना होगा।

तार (copper wire)

एलईडी के झालर बनाने के लिए आपको कॉपर वायर यानी कि तांबे के तारों का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि जो तांबे के तार है वह आसानी से छुप भी सकते हैं और वह बड़े पतले से होते हैं जिस कारण से आप उन्हें आसानी से मोड़ भी सकते हो।

LED

एलईडी के झालर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है LED इसीलिए LED के झालर बनाने के लिए आपको 5mm या 8mm के कम से कम 50 LED लेने होंगे। जब आप LED ले लेंगे तो LED के बल के नीचे आपको दो लंबे तार जैसी चीजें दिखती है। जिस में एक दूसरे वाले से थोड़ी लंबी होती और एक दूसरे वाले से थोड़ी छोटी होती है जो लंबी वाली होती है। वह पॉजिटिव वायर होती है और जो छोटी होती है वह नेगेटिव वायर होती है।

Holder

LED के झालर बनाने के लिए आपको होल्डर खरीदने होते हैं। जिससे आपकी जो एलईडी है वह तांबे के तारों में अच्छे से फिक्स हो और वहां से हिले ना। एक बात का ध्यान रखें आप जितने LED लेंगे आपको उठ नहीं होल्डर भी ले लेंगे क्योंकि हर एक LED के साथ आपको एक होल्डर लगाना होता है। 

Cap

जब आप LED को एलईडी के होल्डर में लगाकर तार में लगाते हो तो उसके बाद आपको एक क्या केसरिया उससे तार में फिक्स करना होता है ताकि जो LED है वह तार में इधर उधर ना जाए और एक जगह पर सिक्स रहे अब LED कैप खरीदते वक्त यह ध्यान रखिएगा कि आपको जितने LED बल्ब की आवश्यकता है आपको कैप भी उतना ही लेने होंगे क्योंकि हर LED के साथ आपको एक कैंप लगाना पड़ेगा।

Rectifier (circuit box)

LED के झालर जब बनकर तैयार हो जाते तो उसे शुरू करने के लिए सर्किट बॉक्स की आवश्यकता होती है। इसीलिए आपको एक रेक्टिफायर ज्ञानी की सर्किट बॉक्स खरीदना होता है।

कटर 

जब आप LED के झालर बनाते हो तो उस वक्त आपको तांबे के तार को काटने, छीलने इत्यादि जैसे काम करने होते हैं। जिस कारण से आपको तार काटने और छीलने के लिए एक कट्टर रखना जरूरी रहता है। वैसे तो आप यह काम ब्लेड या चाकू से भी कर सकते हो पर उससे आपके हाथों पर चोट पहुंचने की संभावना रहती है। इसीलिए कटर रखना ज्यादा सुरक्षित और अच्छा माना जाता है।

एलईडी के झालर बनाने की प्रक्रिया

अब तक तो आपको यह समझ में आ गया होगा कि LED के झालर बनाने के लिए आपको किन सामानों की आवश्यकता हो सकती है। अब हो सकता है आपके मन में यह विचार आए की आप उन सामानों का उपयोग करके LED के झालर कैसे बना सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि LED के झालर कैसे बनाएं। 

प्रक्रिया

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि LED के झालर बनाने के लिए आपको कॉपर वायर खरीदने होते है और जो कॉपर वायर झालर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। वह दो अलग रंगों में मिलते हैं मतलब कि जब आप बाहर कर देंगे तो आपको एक बार में दो अलग रंग मिलते हैं आपको पहले दोनों रंगों को एक दूसरे से अलग करना है उसके बाद दोनों में से कोई एक रंग के तार को चुनना है फिर आपको सबसे पहले अपने कॉपर वायर को छोटे-छोटे टुकड़े यानी कि जितने भी इंच के लाइट बनाने है उसके हिसाब से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है काटने के बाद आपको LED लेनी है और उस LED में होल्डर लगाना है जब आप LED खरीदोगे तो आप देखोगे उसकी नीचे के हिस्से में दो लंबे तार जैसी चीज निकली हुई रहती है जिस में एक थोड़ी बड़ी होती है। 

और एक थोड़ी छोटी होती है तो जैसा कि मैंने बताया था जो बड़ी वाली है वह पॉजिटिव होती है और जो छोटी वाली वह नेगेटिव होती है। तो LED लेने के बाद आपको अपने LED को होल्डर में लगाना होता है। फिर आपको तार लेनी होती है और तार के एक छोर को LED के पॉजिटिव पैर से जोड़ना होता है। फिर इसी तरह आपको एक-एक करके तार के एक छोर को LED होल्डर के साथ लगाना होता है।

इसके बाद आपको एक लंबी तार लेनी होती है और उसे आपने जो LED की तार तैयार कि है मतलब कि जिस तार में अपने LED के पॉजिटिव छोर को लगाया है। उसी तार में आपको लंबी तार लेकर LED के नेगेटिव पैर से जोड़ना होता है। जिसके बाद आपको उसमे cap लगाकर बंद कर देना होता है और लंबी तार और छोटी तार को एक दूसरे में लपेट देना होता है।

फिर इसी तरह आपने जितने भी LED लाइटों के साथ तारे तैयार की है उन सबको एक-एक करके नेगेटिव वायर के साथ जोड़ते जाना है और इस तरह से एक लड़ी बनानी है फिर जो आखरी वायर बचेगा उसे LED के पॉजिटिव पैर से जोड़ देना है और आपका LED लाइट का झालर तैयार हो जाता है झालर बनाने की प्रक्रिया को और अच्छे से समझने के लिए आप यूट्यूब पर झालर बनाने की प्रक्रिया के वीडियो देख सकते हैं और आराम से घर बैठे झालर बना सकते हैं।

LED के झालर बनाकर कहां बेचे?

अगर आपको अपने LED के बनाए हुए झालर से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको अपने झालर को बेचना होगा। झालर को बेचने के लिए आप ऑनलाइन तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर ऑफलाइन तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं। मतलब कि या तो आप अपने बनाए हुए झालर को कोई ऑनलाइन साइट पर बेच सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन किसी के दुकान में या आस पड़ोस के लोगों को बेच सकते हैं। हो सकता है अभी तक आप को ठीक से कुछ समझ में ना आया हो इसलिए चलिए LED के झालर बनाकर कहां बेचे उसे थोड़ा विस्तार में जानते हैं।

ऑनलाईन

अपने LED के बनाए हुए झालर को आप अमेजॉन, इबे जैसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के सहारे कहीं भी बैठे लोगों को बिना ज्यादा परेशानी उठाएं  बेच सकते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म की भी सहायता ले सकते हैं। अगर आपको अपने झालर ऐमेज़ॉन पर बेचने हैं तो उसके लिए आपको अमेजॉन पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। जिसमें आपको जीएसटी, खुद के बैंक अकाउंट की डिटेल और पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। फिर आपको अपने सामान की लिस्टिंग करके उसके स्टोरेज, पैकेजिंग और डिलीवरी के ऑप्शन चुनने होंगे।

फिर जब आप एक वेरीफाइड अमेजॉन सेलर बन जाओगे तो आप आराम से ऐमेज़ॉन के जरिए पैसे कमा पाओगे। वहीं अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सहायता लेना चाहते हो। तो आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट या रिल बनाकर उस पोस्ट या रियल में कैप्शन में अपना नंबर या अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है तो उसका लिंक डाल सकते हो और लोग आपके नंबर पर फोन करके आर्डर देंगे या फिर आपके वेबसाइट के जरिए आर्डर करेंगे और आप आराम से ऑनलाइन पैसे कमा पाओगे।

ऑफलाइन

अगर आपको अपने बनाए हुए झालर को ऑनलाइन बेचने का मन नहीं है तो आप उसे ऑफलाइन भी बेच सकते हो ऑफलाइन बेचने के लिए अगर आपकी खुद की कोई दुकान है तो आप उसमें अपने झालर बेच सकते हो या फिर आप किसी झालर बेचने वाले दुकान या फिर कोई ऐसी दुकान जो बल्ब या लाइट के अन्य सामानों को बेचती है उसमें जाकर उनसे मोल भाव  करके अपने झालर उन्हें बेच सकते हो या फिर उन्हें अपने झालर बेचने के लिए दे सकते हो और जब आपके झालर बिकेंगे तो उनसे उस बीके हुए झालर पर कमीशन ले सकते हो इसके अलावा आप अपने आस-पड़ोस के लोग या कोई भी जान पहचान के लोगों को अपने बनाए हुए झालर बेच कर आराम से पैसे कमा सकते हो।

LED के झालर बनाकर पैसे कमाने के नुकसान और फायदे

जब हम कोई भी काम करते हैं तो उसमें जितना फायदा होता है उतना ही नुकसान होने की भी संभावना रहती हैं और हमें अपने कर रहे काम के नुकसान और फायदे दोनों के बारे में जानना अनिवार्य रहता है ताकि आगे चलकर हमें कोई कठिनाई का सामना ना करना पड़े इसीलिए अगर आप LED के झालर बनाकर दिवाली में पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको LED के झालर बनाकर पैसे कमाने के फायदे के साथ साथ LED के झालर बनाकर पैसे कमाने के नुकसान के बारे में भी जानना जरूरी है तो चलिए आज के मेरे इस आर्टिकल LED के झालर बनाकर दिवाली में पैसे कैसे कमाए के जरिए जानते हैं कि आपको अपने LED के बनाए हुए झालर के कारण कौन से फायदे होंगे और आपको अपने LED के बनाए हुए झालरों के कारण किन नुकसानो का सामना करना पड़ेगा।

फायदे

चलिए सबसे पहले हम लोग LED के झालर बनाकर पैसे कमाने के फायदों के बारे में जान लेते हैं।

पैसे

LED के झालर बनाने के जितने भी समान होते हैं वह ज्यादा महंगे नहीं होते हैं लेकिन जब आपके झालर बनकर तैयार हो जाते हैं तो आप उस बने हुए झालर को बेचने के लिए उस झालर को बनाने में जितने भी सामान का इस्तेमाल हुआ उसके दाम के साथ साथ अपने बनाने के मेहनत के दाम को भी जोड़ कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो कहने का अर्थ यह है कि आपको अपने खुद के जेब से बहुत कम पैसे खर्च करने होंगे लेकिन आपको मुनाफा ज्यादा हो सकता है।

आसान

LED के झालर बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है जिस कारण से इसे कोई भी व्यक्ति घर बैठे आराम से बना सकता हैं और पैसे कमा सकता है।

देश प्रेम

जैसा कि मैंने आप लोग को बताया था कि हमारे देश में ज्यादातर लोग चाइनीस कंपनी के बनाए हुए झालर का उपयोग करते हैं जो कि सही नहीं है इसीलिए अगर आप खुद से झालर बनाओगे तो आप दूसरे लोगों को अपने देश में बने हुए झालर बेचकर अपना देश प्रेम दिखा पाओगे।

नुकसान

अब तक तो आपने यह जान लिया होगा कि LED के झालर बनाकर आपको क्या फायदे हो सकते हैं। अब चलिए जान लेते हैं कि LED के झालर बनाने के कारण आपको कौन से नुकसानो का सामना करना पड़ेगा।

बेचने में कठिनाई

खुद से झालर बनाना तो बहुत ही आसान काम होते हैं लेकिन उसे बेचने में हो सकता है आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़े क्योंकि झालर को बेचने के लिए आपको ग्राहकों की आवश्यकता होगी और ग्राहक तो ज्यादातर नामी जगहों पर ही अपने सामानों की शॉपिंग करने जाते हैं जिस कारण से अगर आप अपने सामान का प्रचार अच्छे से नहीं करोगे तो हो सकता है कि आपके सामान बहुत कम बीके या न भि बीके।

मेहनत

हालांकि LED के झालर बनाना कोई कठिन काम नहीं है लेकिन उसे बनाने में मेहनत बहुत गर्मी होती है। क्योंकि पहले आपको एक-एक करके तारों को काटना होता है। फिर कटे हुए तारों से एक-एक करके LED जोड़ने होती है। जिसके बाद फिर आपको दूसरी तार लेनी होती है। फिर उस तार से एक-एक करके उन कटे हुए LED जुड़े हुए तारों को फिर जोड़ना होता है जोकि बहुत मेहनत का काम होता है।

कम मुनाफा

LED झालर बनाकर एक व्यक्ति पैसे तो कमा सकता है पर अगर आप फिर सारे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो हो सकता है। कि आपको थोड़ा सा निराश होना पड़ेगा क्योंकि झालर बनाकर बेचने में ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आज के मेरे इस आर्टिकल LED के झालर बनाकर दिवाली में पैसे कैसे कमाए के जरिए आप लोगों को यह तो समझ में आ गया होगा। कि LED के झालर बनाना बहुत ही आसान काम होता है। और उसके साथ ही साथ इसे बनाने के लिए आपको तांबे के तार, होल्डर, कैप, रेक्टिफायर, कटर इत्यादि जैसे सामानों का इस्तेमाल करना होता है। जो कि बहुत ही आसानी से कोई भी दुकान या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिल जाता है। जिस कारण से इसे बनाने में आपको ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है और इसके अलावा इसे बेचने के लिए आपके पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही ऑप्शन अवेलेबल रहते हैं।

इसीलिए इसे बेचने के लिए आपको ज्यादा कठिनाइयों से जूझना नहीं पड़ता है। जिस कारण से इस दिवाली आप बिना ज्यादा मेहनत किए आराम से LED के झालर बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इसे बनाकर बेचने से आप ना केवल पैसे कमा पाओगे बल्कि हमारे देश में जो चाइनीस झालर बिक रही हैं। उनकी बिक्री को कम करने में भी मदद करोगे और उन लोगों को जिन्हें चाइनीस सामान ना खरीदकर हमारे देश में बने सामान खरीदने हैं। उनका सहयोग कर पाओगे।

FAQ’S

LED का झालर बनाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना होता है?

LED के झालर बनाने के लिए आपको LED, कैप, होल्डर, तांबे के तार श, रेक्टिफायर इत्यादि जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ती है। LED के झालर बनाने के लिए आपको तांबे के तार लेकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना होता है फिर उन टुकड़ों को LED के साथ जोड़ना होता है आप जिस LED के साथ तार के टुकड़ों को जोड़ते हो उस LED में पहले से ही आपको होल्डर लगा के रखना होता है फिर आपको तार जोड़ने के बाद एक और बड़ी सि तार को लेना होता है और उस तार को छोटे-छोटे तार जिसमें LED लगा दिए गए हैं उन्हें उन से जोड़ना होता है जिसके बाद फिर आपको एक रेक्टिफायर की आवश्यकता होती है जिसके जरिए आप अपने बनाए हुए LED के झालर को जला सकते हो।

LED के झालर बनाने के सामान कहां से खरीद सकते हैं?

LED के झालर बनाने के लिए आपको LED, तांबे के तार, कैप, होल्डर इत्यादि जैसे सामान खरीदने होते हैं और इन सामानों को खरीदने के लिए आपके पास 2 तरीके होते हैं एक ऑनलाइन और दूसरा किसी दुकान पर तो अगर आपको यह सामान किसी दुकान मे जाकर खरीदना है तो उसके लिए आप कोई भी ऐसी दुकान में जा सकते हो जहां पर इलेक्ट्रॉनिक के सामान बिकते हो लेकिन अगर आपको कोई इलेक्ट्रोनिक के सामान वाले दुकान नहीं पता तो आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि जैसे ऐप की सहायता से आराम से घर बैठे LED के झालर के सामान मंगा सकते हो और LED के झालर बनाकर इस दीवाली पैसे कमा सकते हो।

LED के झालर बनाने में कितना खर्चा हो सकता है?

LED के झालर बनाने में आपको कितना खर्चा उठाना पड़ेगा वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने LED के झालर बनाना चाहते हो। क्योंकि एक LED की झालर बनाने में के लिए आपको कम से कम 50 LED 50 होल्डर 50 कैप खरीदनी होती है। और आपको 100 LED खरीदने के लिए 200 तक का खर्चा करना पड़ सकता है। इसके अलावा होल्डर और कैप के लिए आपको 100 से ₹200 तक का खर्चा उठाना पड़ सकता है। और रेक्टिफायर खरीदने के लिए भी आपको 300 से 400 तक का खर्चा हो सकता है।
इसके बाद आपको तांबे के तार खरीदने के लिए 100 से ₹200 तक का खर्चा उठाना पड़ सकता है। मगर यह जरूरी नहीं है कि आपको अपने सामान खरीदने के लिए इतने ही खर्च करने पड़े क्योंकि कंपनी के ब्रांड से भी दाम के फर्क होते हैं। इसीलिए अगर आप लोकल सामान खरीदोगे तो आपको इससे कम खर्च में भी काम हो जाएगा।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!