E-BOOK से पैसे कैसे कमाए

आपने देखा ही होगा कि आज-कल के समय में बहुत ही कम लोग ऐसे है जो कि किसी भी किताब की स्टोर पर जाकर किताब खरीदते और पढ़ते हैं। आज के समय में लोगों के पास सुविधाएँ बहुत अधिक ही आधुनिक हो चुकी हैं, अगर उन्हें किताब पढ़नी होती हैं तो लोग अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से ही पढ़ना पसंद करते हैं। क्या अपने सोचा है की लोगों के इस बदलते सुभाव में परिवर्तन आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक साधन बन सकता है? यह आर्टिकल आपको E-Book से पैसे कैसे कमाए यह जानने में बहुत सहायता कर सकता है।अगर आप इस कमाई के जरिए के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत जरुर तक पढ़िए।

E-BOOK से पैसे कैसे कमाए
E-BOOK से पैसे कैसे कमाए

E-BOOK क्या है?

पहले हम ये समझ लेते हैं की E-BOOK आखिर है क्या? हमें E-Book को जानना बहुत आवश्यक है। E-BOOK का पूरा नाम Electronic Book है, यह एक डिजिटल किताब होती है, जिसे की हम सब यूजर अपने स्मार्टफ़ोन, टेबलेट या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं,  जैसे की TXT, MOBI, PDF आदि, आपको E-BOOK खोलने के लिए E-BOOK APP की जरूरत पड़ती है।E-BOOK आज के समय में बहुत लोकप्रिय हो रही है क्योंकि आप E-BOOK से कभी भी और कहीं भी पढ़ सकते हैं, आपको इसे किसी सामान्य किताब की तरह कहीं ले जाने की जरूरत नहीं होती हैं क्योंकि यह आपके स्मार्टफ़ोन में ही डाउनलोड रहता है।

E-Book मे ट्रेवल गाइड , मिस्ट्री, हॉरर, रोमांस, साइंस फिक्शन(Science fiction), सेल्फ हेल्प टेक्नोलॉजी(self help technology), धर्म आदि विषय शामिल हो सकते हैं। E-BOOK की सबसे बड़ी खास बात यह है की आप किसी भी विषय से सम्बंधित E-BOOK बना सकते हैं वो भी बिना किसी नुकसान के।

Book और E-Book में क्या अंतर है?

Book और E-BOOK  देखा जाये तो दोनों एक ही समान हैं, मगर इन दोनों में बहुत ही एक अलग खासियत है, Book एक physical यानी की एक Hard Copy होती है, जब भी कंप्यूटर से किसी भी डॉक्यूमेंट या फाइल को प्रिंटर की सहायता से प्रिंट किया जाता है तो हमें उसडॉक्यूमेंट की एक कॉपी प्राप्त होती है जिसे हम टच और महसूस कर सकते हैं, उसी कॉपी को हम “हार्ड कॉपी” कहते हैं।

उसी तरह E-BOOK एक हार्ड कॉपी नहीं होती है,  बल्यकि यह एक Soft copy होती है जिसे हम सिर्फ देख सकते हैं टच या महसूस नहीं कर सकते हैं। Soft Copies को हम अपने मोबाइल और कंप्युटर में एक सॉफ्टवेयर की सहायता से ही ओपन करते हैं।य ह हमारे कंप्युटर और मोबाइल में ही सेव रहती है।

E-BOOK लिखने के लिए आवश्यक साधन 

E-बुक बनाने के लिए आपको कुछ आवश्यक साधनों की जरूरत होगी जिससे की आप अपने E-BOOK लिख सकते हैं जिसका विवरण नीचे बताया गया है।

  1. एक मोबाइल या कंप्यूटर 
  2. किसी भी विषय में ज्ञान और आपकी रुचि 
  3. E-BOOK लिखने के लिए उपयुक्त apps और softwares 
  4. pancard और Bank Account 
  5. डिजाइनिंग और उसके बारे में भरपूर ज्ञान 
  6. पब्लिशिंग के लिए उपयुक्त platform  

E-बुक कैसे बनाये?

आप E-BOOK बनाना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान है। बस आपको लिखना आना चाहिए और आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। आप अगर चाहे तो आप अपने मोबाइल से भी इसे बना सकते हैं । मोबाइल पर छोटी स्क्रीन होने के कारण टाइप करने में बहुत दिक्कत होती है । मोबाइल से E-BOOK बनाने के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे apps मौजूद हैं। उसमें से आप किसी भी app को डाउनलोड करके E-BOOK बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

E-BOOK कैसे लिखें?

  • सबसे पहले आपको Microsoft Office Word को ओपन(open) करना है। 
  • अब आप जिस भी विषय पर e-book लिखना चाहते हैं, उस पर लिखना स्टार्ट कर दीजिये। 
  • E–book आपके टॉपिक के हिसाब से छोटी या बड़ी हो सकती है। अगर आपकी ebook एक दिन में कम्पलीट(complete) नहीं होती है, तो आप कई दिन में लिख सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी फाइल को कंप्यूटर में सेव कर लेनी होगी। जिससे की आप जब कभी भी लिखना चाहते हैं तो उसी जगह से शुरू कर सकें।
  • आपकी जब कभी भी फाइल कम्पलीट हो जाये तो आपको इससे पीडीऍफ़(PDF) फाइल में सेव कर लेनी है।
  • Word FILE से किसी फाइल को पीडीऍफ़ मे सेव करने के लिये आपको FILE OPTION पर जाकर SAVE AS पर क्लिक(click) करना है।
  • ऊपर BROWSE पर अपनी ebook का कोई भी नाम दीजिये और ड्राप डाउन आप्शन से पीडीऍफ़ सेलेक्ट करें, और इसके बाद अपनी फाइल को सेव कर दे जिस भी नाम से आप सेव करना चाहते हैं।

E-बुक लिखने के लिए कुछ टिप्स नीचे दिए गए हैं:–

  • आपके पुराने निबंध या आपके विषय के लिए एक अध्ययन मार्गदर्शक आवश्यक है।
  • किसी ऐसी चीज़ के बारे में लिखें जिसके बारे में आपको बहुत अच्छी तरह जानकारी हो आप ये जानकारी कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं बुक्स से या फिर इन्टरनेट की सहायता से।
  • अपने पसंदीदा विषयों के बारे में लिखें जिससे आपको व पढ़ने वाले को आनंद आये।
  • यदि आप किसी अन्य भाषा में पारंगत हैं, तो किसी अन्य लेखक के साथ टीम बनाएं और उनके काम का अनुवादित संस्करण प्रकाशित करें। 

E-BOOK लिखने के क्या फायदे हैं?

वर्तमान में लोग BOOKS से ज्यादा E-BOOK को पसंद करने लगे हैं इसके बहुत सारे फायदे सामने आये हैं :–

  • E-BOOK से सबसे पहला फायदा यही हैं की इसकी डिजिटल पब्लिशिंग के कारण इसमें कागज की जरूरत भी नहीं होती हैं। ये सबसे महत्वपूर्ण फायदा हैं इससे पेड़ो की कटाई में कमी आई हैं क्योंकि बुक्स बनाने के लिए कागज की जरूरत होती हैं जिसको बनाने के लिए पेड़ो की कटाई की जाती हैं। इससे हमारे पर्यावरण को काफी  हानि पहुँचती हैं।
  • इसमें आपके ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।
  • E-BOOK आपके फ़ोन में सुरक्षित रहती है इसका बुक्स की तरह गुम हो जाने का डर बिल्कुल नहीं रहता है।
  • अगर अपने एक अच्छी E-BOOK बना ली है तो उसके बाद आपकी पैसिव इनकम शुरू हो जाती है, और जब आपकी बुक सेल होती हैं तो पैसे आते रहते हैं।
  • E–book को आप एक जगह से दूसरी जगह भी ले जा सकते हैं इसे ले जाने में कोई भी दुविधा नहीं होती है।
  • E–book एक पैसे कमाने का अच्छा साधन है।

E-BOOK बेचकर कितने पैसे कमा सकते हैं?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर होता है की आखिर हम E-BOOK बेचकर कितने पैसे कमा सकते हैं तो इसका जबाव यह हैं कि अगर आप चाहे तो आप इससे लाखों रुपये कम सकते हैं वो भी घर बैठे और अगर आप चाहे तो कुछ भी नहीं।

अगर आप एक अच्छी क्वालिटी कंटेंट वाली E-BOOK बनाते हैं। तो आपकी बुक ज्यादा अच्छे से बिकेगी और इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए यह आप पर निर्भर करता है, कि आप कितनी अच्छी E-BOOK लिख सकते हैं, और आप पढ़ने वालों का ध्यान कितना आकर्कषित कर सकते हैं।  

E-BOOK से पैसे कैसे कमाए?

Blog/Website से

ब्लॉगिंग घर से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है। आप ब्लॉगिंग कभी भी शुरू कर सकते हैं और E–Book से पैसे कमाने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है। यह थोडा समय लेने वाली प्रक्रिया है और आपको पैसा कमाने में समय लगेगा।

ब्लॉग शुरू करने के बाद ट्रैफिक पर फोकस करना होगा, जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो E–Book से बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Kindle से

अमेज़ॅन किंडल एक विशेष E-BOOK reader प्लेट फार्म है। इसमें एक विशेष प्रदर्शन है जो पढ़ने के अनुभव को भौतिक पुस्तक के सबसे करीब लाता है।

यह E-BOOK library अमेज़ॅन से ई-पुस्तकों (किंडल पुस्तकों) को संग्रहीत करने और उन्हें आपके अवकाश पर पढ़ने में सक्षम बनाता है। इसलिए आपने एक E–Book बनाई है तो Amazon Kindle पर रजिस्टर कर कर आप अपनी E-BOOK को सेल भी कर सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

Social Media की सहायता से

Instagram, Twitter, Facebook, Snap chat, आज कल के बदलते हुए युग में सभी सोशल मीडिया पर लोग अपना बहुत सा टाइम बिताते हैं। अगर आप सोशल मीडिया मद्दत से E-BOOK sell करते हैं, तो Target Audience मिलती है। इसलिए social media marketing के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर E-Book को बढ़ावा देने के माध्यम से सोशल मीडिया पर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप Facebook की सहायता से भी कुछ अच्छी कमाई कर सकते हैं, खासकर जब आपको E-BOOK  sell करना चाहते हैं तो फेसबुक का उपयोग करने वाले, और नियमित रूप से उपयोग करने वाले लाखों की गिनती में लोग हैं वे लोग आपकी E-BOOK अच्छी लगने पर पढ़ते वा खरीदते हैं।

E-BOOK से पैसे कमाने के टिप्स निम्न रूप से दिए गए हैं:–

उस विषय के साथ स्टार्टअप करें जिसके बारे में आप भावुक है, और आपके उसमें रुचि है– 

  • शीर्षक आकर्षक होना चाहिए।
  • अपनी E-BOOK  को उच्च स्तर पर लिखें।
  • कंटेंट के बीच इमेजेज का प्रयोग करें।
  • अपनी पुस्तक पढ़ना न भूलें।
  • अपने लिए सर्वोत्तम मूल्य का प्रकाशन मंच चुनें।
  • अपनी पुस्तक को कन्‍वर्ट करना और अपलोड करना ना भूलें।
  • अपनी E-BOOK के लिए मार्केटिंग रणनीति विकसित करें।
  • लेखन प्रतियोगिताओं में अपनी E–BOOK दर्ज करें।
  • ई-पुस्तकों की एक श्रृंखला प्रकाशित करें।

E-BOOK ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे अच्छी जगह

E-BOOK ऑनलाइन बेचने के लिए बहुत सारी जगह हैं उनमे से कुछ इस प्रकार हैं :–

  1. Amazon.in
  2. Payhip.com
  3. Google Play
  4. E-junkie
  5. Blurb.com
  6. Amazon Kindle .com 

एक सफल E-BOOK के लिए क्या करें?

ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आपको जानकारी हो 

आपको E-BOOK जोश, अधिकार आत्मविश्वास के साथ लिखना चाहिए। किसी विषय को सिर्फ इसलिए चुनना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि यह एक बेस्ट-सेलर हो सकता है। याद रखें, आप लेखन को हमेशा किसी विशेषज्ञ को भी आउटसोर्स कर सकते हैं।

एक प्रोफेशनल ले आउट और कवर बनाएं

सिर्फ इसलिए कि आप सेल्फ पब्लिशिंग कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे शौकिया पसंद करना चाहते हैं। यदि आप एक कलाकार या फोटोग्राफर नहीं हैं, तो एक साइट पर एक ग्राफिक डिज़ाइनर को किराए पर लें, जो आपके निर्देशन और इनपुट के आधार पर एक अच्छा दिखने वाला कवर बनाने के लिए है, न कि अधिक पैसे के लिए। याद रखें, आपको केवल एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने का मौका मिलता है, और वह कवर वही होगा जो आपके संभावित पाठक सबसे पहले देखते हैं।

E–BOOK से पैसा कमाना ऑटोमैटिक बिलकुल नहीं है। आप इसमें कुछ भी नहीं डाल कर, लाभ की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। यह कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सर्वोत्तम नियमों का पालन करना चाहिए कि आपकी E-BOOK रिडर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचती है और इससे बिक्री उत्पन्न होती हैं जिससे की आप पैसे कम सकते हैं।

एक सफल E-BOOK के लिए क्या न करें:–

अपने लेखन को ज्यादा कठिन न बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके सभी टेक्स्ट पढ़ने और समझने में आसान हैं। संवादात्मक रूप से लिखना बेहतर है न कि अकादमिक तरीके से। कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपको आठवीं कक्षा के लेखन स्तर पर लिखना चाहिए। आपको ऐसा लेख लिखना चाहिए की टेक्स्ट पड़ने वाले को कोई भी दिक्कत न आये। व्याकरण और गलत स्पेलिंग के लिए अपने content को दोबारा जांच कर लें। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विश्वसनीय व्यक्ति है जो सभी त्रुटियों को दूर करने के लिए तैयार है या यहां तक ​​कि प्रोफेशनल प्रूफ़रीडर (proofreader) प्रकाशन से पहले आपकी ई-पुस्तक पर जाएं। त्रुटियों से भरी पुस्तक को रिलिज करने से बुरा कुछ नहीं है। पब्लिश करने से पहले अपनी पूरी E-BOOK को अच्छे से जाँच लें। 

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष 

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, आप किस प्रकार E-BOOK की सहायता से ऑनलाइन घर बैठे बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं में आशा करती हूँ मेरी ये कोशिश आपको पसंद आई होगी । यदि आपको लगता है कि इस आर्टिकल से दूसरों को भी हेल्प हो सकती हैं तो आप इससे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें जिससे और भी लोग इसका लाभ उठा सके। मैंने अपना आर्टिकल बहुत मेहनत से लिखा हैं जिससे जो रिडर्स इससे पढ़ रहे हैं उन्हें अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके। आप इससे शेयर करके दूसरों को भी अधिक जानकारी दे सकते हैं और अपने जीवन में एक अच्छा काम कर सकते हैं। मैं आशा करती हूं आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी। धन्यवाद!

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!