दीपावली में कम पैसों में डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमाए

अगर हम आज के जमाने को पुराने जमाने के मुकाबले देखें तो हमें एहसास होगा कि हमारे देश मे और इस दुनिया में कितनी चीजें बदल गई। क्योंकि पहले जहां लोग मोमबत्तीयों का इस्तेमाल रोशनी पाने के लिए करते थे। आज वही लोग मोमबत्तियों का इस्तेमाल घर सजाने के लिए करते हैं। जिस कारण से अब केवल साधारण मोमबत्ती के अलावा डिज़ाइनर और सेंटर मोमबत्तियां भी बहुत डिमांड है। और एक बात तो हम सभी को पता है कि लोगों को अपने घर को साफ सुथरा रखने में और सजाने में बहुत ही मजा आता है।

कम पैसो में डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमाए
कम पैसो में डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमाए

क्योंकि एक साफ-सुथरे और सजे हुए घर में रहने से मन प्रसन्न और वातावरण प्रफुल्लित रहता है। जिस कारण से बहुत सारे लोग अपने घर को सजाने के लिए तरह-तरह के सामानों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे सुंदर फोटो फ्रेम, वास, डिजाइनर लाइट, डिजाइनर मोमबत्ती इत्यादि और आज मैं आप लोगों को इन्हीं में से एक सजावट के सामान के बारे में बताने वाली हूं, जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उससे पहले चलिए जान लेते हैं कि डिज़ाइनर मोमबत्तियां होती क्या है और वह बनती कैसे हैं। जिससे मोमबत्तीयो का व्यापार करने से पहले आपको मोमबत्तियो की पूर्ण जानकारी हो और आपको डिजाइनर मोमबत्ती के जरिए पैसे कमाने में कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

Table of contents

डिजाइनर मोमबत्ती क्या होती है?

हम लोग इस बात को समझ लेते हैं कि आखिरकार डिज़ाइनर मोमबत्तियां होती क्या है? जिससे आपको मोमबत्तीयों के बारे में पूर्ण जानकारी हो। तो डिज़ाइनर के बारे में तो हम सभी को पता है कि कोई भी ऐसी चीज जो साधारण ना हो। मतलब कि उसमें किसी तरह के सुंदर चित्र या कलाकारी बनी हो, उसे डिजाइनर कहते हैं। और मोमबत्ती के तो नाम में ही इसका अर्थ छुपा है। मतलब कि मोम में बत्ती को इस तरह से जड़ना की वह बत्ती मोम के सहारे जल कर रोशनी प्रदान करें। अब तक तो आप लोग को समझ में आ गया होगा कि डिजाइनर मोमबत्ती ऐसी बत्ती जड़ी हुई मोम रहती है।

जिसमें तरह-तरह के डिजाइन और कलाकारी बनाए गए रहते हैं और लोग इसे अपने घर को सजाने के लिए किसी त्यौहार या फिर कोई स्पेशल ओकेशन के लिए खरीदते है। अब यह सारी बातें तो डिजाइनर मोमबत्ती के बारे में हो गई अब चलिए जानते हैं कि डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको किन गुणे की आवश्यकता होगी।

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए किन गुणों की आवश्यकता होती है?

कोई भी काम शुरू करने से पहले यह जानना बहुत आवश्यक होता है कि उस काम को करने के लिए आपको किन गुणों की आवश्यकता होगी। जिससे आप यह समझ पाए कि वह काम आपके लिए है कि नहीं मतलब कि किसी भी काम को करने के लिए जीन गुणों की आवश्यकता होती है। उनके बारे में जानकर आपको यह समझ में आ जाए कि आपके अंदर वह गुण हैं या नहीं है और आप उस व्यापार को कर सकते हैं या नहीं इसीलिए चलिए जानते हैं कि एक मोमबत्ती बनाने के लिए आपके अंदर कौन-कौन से गुण होने चाहिए।

रचनात्मक सोच

अगर कोई व्यक्ति आम मोमबत्ती बनाता है तो उसके लिए उसके अंदर रचनात्मक सोच होना आवश्यक नहीं है लेकिन क्योंकि आपको डिजाइनर मोमबत्ती बनानी है इसीलिए आपके अंदर रचनात्मक मतलब की क्रिएटिव थिंकिंग होनी चाहिए तभी कहीं आप जाकर दूसरे लोगों से अलग और बढ़िया मोमबत्ती बना पाओगे कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आपके पास रचनात्मक सोच होगी तो आपको अलग डिजाइन की मोमबत्तियां बनाने के आईडिया आएंगे और आप दूसरे लोगों से अच्छे और बढ़िया मोमबत्ती बनाकर पैसे कमा पाओगे।

रूचि

कोई भी काम को करने के लिए सबसे जरूरी होती है। उस काम को करने में रुचि मतलब कि अगर आपको डिजाइनर मोमबत्ती बनानी है, तो उसके लिए आपको मोमबत्ती बनाने में रूचि होनी चाहिए। क्योंकि अगर किसी व्यक्ति को अपने कर रहे काम में रुचि होती है तो वह उस काम को बड़े ही मन और लगन से करता है। जिस कारण से वह काम बहुत ही बढ़िया होता है।

रंगों की जानकारी

क्योंकि आप डिजाइनर मोमबत्ती बनाना चाहते हो इसीलिए आपकी मोमबत्ती केवल सफेद रंग की नहीं बल्कि अलग-अलग रंगों की होनी चाहिए। जिस कारण से आपको रंगों की जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप किस मोमबत्ती में किस तरह के रंग डालने से वह ज्यादा खूबसूरत और बढ़िया दिखेगी वह सोच पाए।

सुगंध की जानकारी

आजकल के लोगों को सुगंधित मोमबत्ती बहुत अच्छी लगती हैं और क्योंकि आप डिज़ाइनर मोमबत्ती बना रहे है तो उसमें सुगंध डालने से आपकी मोमबत्तियां और ज्यादा बिकेंगे। इसीलिए आपको अलग-अलग सेंट मतलब की मोमबत्ती में इस्तेमाल किए जाने वाले सुगंध की जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप 2-3 बढ़िया सुगंधो को एक साथ मिलाकर एक बढ़िया सुगंध बना पाए और अपने मोमबत्ती को डालकर उसी खुशबूदार और दूसरे लोगों से अलग बना पाए।

मोम की जानकारी

मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आपको बाजार में बिक रहे अलग-अलग मोमबत्ती की जानकारी होनी बहुत आवश्यक है। क्योंकि हर मोम के अलग गुण और अवगुण होते हैं और यह जाने बिना आप एक बढ़िया डिजाइनर मोमबत्ती नहीं बना सकते हैं। इसीलिए एक मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आपको हर तरह के मोम की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

सामान की जानकारी

मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले जितनी जरूरी मोम की जानकारी है उतनी ही जरूरी मोमबत्ती बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली सामानों की जानकारी है। मतलब कि आपको एक मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले उस में इस्तेमाल किए जाने वाले सारे सामान के बारे में पता होना चाहिए। कहने का तात्पर्य यह है कि किस तरह के सामान इस्तेमाल किए जाते हैं, वह सामान आपको कहां से मिल सकते हैं। उनमें से कौन से अच्छे होते हैं और कौन से सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं इत्यादि जैसी जानकारी होनी जरूरी है।

अब मेरा अब तक का आर्टिकल पढ़कर तो आपको यह समझ में आ गया होगा कि मोमबत्ती बनाने के लिए आपको किन गुणों की आवश्यकता है। अब चलिए जानते हैं कि एक मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आपको क्या करना होता है।

मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको कुछ ऐसी चीजें होती है। जिसके बारे में सोचना होता है ताकि आप अपने व्यापार को सक्सेसफुल बना पाओ:

व्यापार योजना

कोई भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उस व्यापार की योजना बनानी होती है। मतलब कि बिजनेस प्लान। एक मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह सोचना होता है कि आप किस पैमाने पर व्यापार करना चाहते हो। मतलब की क्या आप बड़े पैमाने पर व्यापार करना चाहते हो या छोटे पैमाने पर व्यापार करना चाहते हो। इसके अलावा आपको बाजार में बिक रहे कच्चे माल की जानकारी होनी चाहिए कि किस जगह पर कच्चे माल सस्ते मिलते हैं। कहां पर महंगे मिलते हैं और आपको किससे खरीदने पर अच्छे और बढ़िया माल मिल पाएंगे।

परमिशन और लाइसेंस

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको सरकार की रजामंदी और उस व्यापार को शुरू करने के लिए जो भी लाइसेंस और दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उन्हें बनवाना होता है जिससे आपको बाद में जाकर कोई कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

कहां बेचे

जब आप अपना बिजनेस प्लैन बना लेते हो और सरकार से परमिशन ले लेते हो। तब आपको यह सोचना होता है कि आप अपने बनाए हुए सामान को कहां भेजो मतलब की क्या आप उसे डायरेक्ट मार्केट में भेजोगे या आप अपने घर से सामान को बेचना चाहते हो। या फिर आप उसे ऑनलाइन बेचना चाहते हो या आप इन सारे तरीकों के अलावा कोई और तरीके से अपना सामान बेचना चाहते हो।

मार्केटिंग

यह सोचने के बाद की आप अपना सामान कहां बेचोगे आपको यह सोचना होता है कि आपके सामान के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी कैसे पहुंचे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने सामान की जानकारी को पहुंचाने के प्रोसेस को मार्केटिंग कहते हैं। आप अपने सामान की जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार दे सकते हो पर क्योंकि प्रचार देना बहुत ही महंगा हो जाता है। इसलिए आप अपने आस-पड़ोस के लोगों को अपने बनाए हुए सामान को फ्री सैंपल के रूप में बांट सकते हो और फिर उनके जरिए अपना प्रचार करवा सकते हो। मतलब कि जब आपके आस पड़ोस के लोग आपका सामान इस्तेमाल करेंगे और उन्हें अच्छा लगेगा तो वह अपने रिश्तेदारों को आपके सामान के बारे में बताएंगे और फिर उनके रिश्तेदार अपने रिश्तेदारों को और इस तरह से आपके सामान की मार्केटिंग हो जाएगी।

कारीगरी

क्योंकि आप एक डिजाइनर मोमबत्ती का व्यापार शुरू करना चाहते हो, इसलिए आपको कारीगरी मतलब की क्राफ्ट आना चाहिए। जिससे आप अपने मोमबत्ती को सुंदर और दूसरे लोगों से हटकर मतलब की यूनिक डिजाइन दे सको।

तो यार थे कुछ ऐसे पांच जरूरी चीज है जो कि आपको एक डिजाइनर मोमबत्ती बनाने से पहले करनी होती है। अब चलिए हम लोग जानते हैं कि डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको किन सामानों की आवश्यकता होती है।

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले यह जाना आवश्यक होता है कि इस व्यापार में आपको किन-किन सामानों की आवश्यकता होगी। जिससे आप उन सामानों की जानकारी प्राप्त करके यह समझ पाए कि आप उस व्यापार को सही ढंग से कर पाओगे या नहीं इसीलिए चलिए जानते हैं कि डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होती है।

मोम (wax)

डिजाइनर मोमबत्ती या कोई भी साधारण मोमबत्ती बनाने के लिए एक सबसे आवश्यक चीज होती है मोम और मोमबत्ती बनाने के लिए आपके पास अलग-अलग प्रकार के मोमो के ऑप्शन होते हैं। जैसे कि पैराफिन मोम (Paraffin wax), बीस्वैक्स (beeswax), फैट मोम (fat wax), सोए मॉम (soy wax), पालम मोम (palm wax), जेल मोम (gel wax), कोकोनट मोम (coconut wax) इत्यादि आप इनमें से कौन से मोम को चुनते हैं। वह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह की मोमबत्ती बनानी है और उसमें कितना सुगन्ध मतलब कि सेंट डालना है। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोम पैराफिन मोम है क्योंकि पैराफिन मोम से आप ढेरों प्रकार की मोमबत्तियां बना सकते जिसमें पिलर, वोटिव्स, टीलाइट इत्यादि आते हैं। पैराफिन वैक्स सफेद या बिना कोई रंग की मुलायम और ठोस मोम होती है जो कि कच्चे पेट्रोल को रिफाइन करने से बनती है।

मोमबत्ती का रंग (Candle Color)

अगर आपको डिजाइनर मोमबत्तियां बनानी है तो उसके लिए आपको मोमबत्ती को अलग-अलग रंगों में रंगना होगा। जिसके लिए आपको रंग खरीदने होंगे यहां रंग से मेरा तात्पर्य है पाउडर डाइस (powder dyes) और पिगमेंट्स (पिगमेंट्स) से आप यहां खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कलर पर यूज बिल्कुल भी मत कीजिएगा। क्योंकि उससे आपके वैक्स और डाई अलग अलग हो जाएंगे और आपका कैंडल देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं बनेगा।

सुगंधित तेल (Aroma oil)

अब क्योंकि आप डिजाइनर मोमबत्तियां बना रहे हैं तो उसके लिए आपको सुगंधित तेल का इस्तेमाल करना ही होंगे। आप सुगंधित मोमबत्तियां बनाने के लिए लैवंडर तेल, लेमन ग्रास तेल, टी ट्री तेल जैसे तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूत की बत्ती (cotton candle thread)

मोमबत्ती बनाने के लिए जितने जरूरी मोम होती हैं उतनी ही जरूरी बत्ती भी होती है, क्योंकि बिना बत्ती के हम मोम को जला नहीं पाते है। इसीलिए सुगंधित और डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको बत्ती खरीदनी होती है। मोमबत्ती बनाने के लिए सूती आने की कॉटन की बत्तियां इस्तेमाल की जाती है क्योंकि सोती बत्ती ज्यादा समय तक जलती है।

मोमबत्ती बनाने का सांचा (candle mould)

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने के सांचे को खरीदना होगा। ताकि आप सांचे की मदद से अपने मोम को एक सुंदर आकार दे पाए। सांचे में आप अपने उस मोम को डाल सकते हैं जिसमें आपने रंग और सुगंध मिलाए हैं और उसे एक मनचाहा और सुंदर सा आकार दे सकते हैं।

सजावट के समान 

क्योंकि आप एक डिजाइनर मोमबत्ती बना रहे हैं, इसीलिए आपको अपने मोमबत्ती को सजाने के लिए सजावट के सामान खरीदने होंगे। जैसे कि मोती, सितारे, धागे इसके अलावा भी आप और भी दूसरे सजावट के सामानों का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने मोमबत्ती को एक डिजाइनर लुक दे सकते हैं।

चूल्हा (gas)

हम सभी को मालूम है कि मोम को पिघलाने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है इसीलिए आपको अपने मोम को पिघलाने के लिए एक चूल्हे और बर्तन का इंतजाम करना होगा। जिसमें आप अपने मोम को डालकर पिघला सकते हो फिर उसमें रंग और सुगंध डाल सकते हो और उसके बाद फिर उसे एक सांचे में पलट कर सुंदर आकाश दे सकते हो।

थर्मामीटर 

मोमबत्ती बनाने के लिए आपके पास थर्मामीटर होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि थर्मामीटर से ही आप अपने मोम के टेंपरेचर को नाप सकते हो। पैराफिन वैक्स से मोमबत्ती बनाने के लिए आपको पैराफिन वैक्स को 180°c – 185°c के टेंपरेचर तक पहुंचाना होता है और जब आप वैक्स को उस टेंपरेचर पर पहुंचा देते हो। तब आपको उसमें सुगंध और रंग डालने होते हैं उसके बाद जब आपका वैक्स 160°c – 170°c के टेंपरेचर पर पहुंचता है तब आपको उसे एक साचे में डालना होता है।

लकड़ी या सिलिकॉन के चम्मच

मोम को पिखलाते वक्त आप लकड़ी या सिलिकॉन के चम्मच का इस्तेमाल कीजिएगा। क्योंकि लकड़ी के चम्मच जल्दी गर्म नहीं होते हैं और उन्हें चलाना भी ज्यादा आसान होता है। क्योंकि वह थोड़े हल्के होते हैं और वहीं दूसरी तरफ सिलिकॉन के चम्मच क्योंकि रब्बर जैसी चीज से बनते हैं। इसीलिए वह आराम से मूड भी जाते हैं और ज्यादा समय तक चलते है।

तो यह थी कुछ ऐसी चीजें जो कि आपको मोमबत्ती बनाने के लिए इस्तेमाल करनी होती है और एक मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आपके पास होनी चाहिए अब चली हम लोग जानते हैं उस चीज के बारे में जिसके लिए आप यहां आए हैं।

कम पैसे में डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमाने के तरीके

जब भी हम व्यापार के बारे में सोचते हैं तो हमे लगता है कि कोई भी व्यापार करने के लिए लाखों रुपयों की आवश्यकता होती होगी। पर ऐसा नहीं है क्योंकि हर व्यापार के लिए अलग तरह के सामानों की आवश्यकता होती है और हर सामान के दाम अलग होते हैं। इसके अलावा हर व्यापार करने के लिए अलग-अलग तरह के जगहों की आवश्यकता होती है। मतलब कि किसी व्यापार के लिए आपको ढेर सारे जमीनों की आवश्यकता होती है तो किसी को करने के लिए आपको छोटे से कोने की आवश्यकता होती है और इसी में शादियां कहना गलत नहीं होगा कि कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको लाखों रुपए की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि व्यापार शुरू करने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होगी वह तो इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन सा व्यापार करना चाहते और क्योंकि आज हम लोग सुगंधित और डिजाइनर मोमबत्ती की बात कर रहे हैं।

घर से व्यापार करें 

हम में से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि मोमबत्ती का व्यापार करने के लिए आप को बड़े स्तर पर व्यापार करना होता है। पर ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि मोमबत्ती बनाने के जो सामान है वह आराम से घर पर भी रख सकते हैं और गैस या ओवन की मदद से मोमबत्ती बना सकते हैं। इसीलिए कम पैसे में मोमबत्ती बनाने का एक सबसे आसान और बढ़िया तरीका है घर पर मोमबत्ती बनाने का और मोमबत्ती बनाने के सामान आसानी से मार्केट में भी मिल जाते हैं।

इसीलिए आपको घर से मोमबत्ती बनाने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी अब सवाल उठता है कि घर से मोमबत्ती बनाने के बाद आप उससे पैसे कैसे कमाओगे, तो जब आप अपने घर से मोमबत्ती बना लोगे तो उसके बाद आप उसे ऑनलाइन या आस-पड़ोस के लोगो को बेच सकते हो और आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

लोगों को सिखाकर 

कम पैसे में डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है दूसरे लोगों को सिखाना और अपनी शिक्षा के बदले उनसे फी के रूप में पैसे लेना। अब इसमें क्या होगा कि आपको ढेर सारे मोमबत्ती के समान भी नहीं खरीदने होंगे। जिससे कि आपके बहुत कम पैसे लगेंगे और इसके अलावा आप उन लोगों की सहायता कर पाओगे। जिन्हें मोमबत्ती बनाने में रुचि है लेकिन ध्यान रहे लोगों को सिखाने से पहले आपको खुद मोमबत्ती की सारी जानकारी होनी चाहिए। मतलब कि कितने प्रकार के मोम होते हैं कौन अच्छे होते हैं किस मोम के क्या फायदे और नुकसान होते हैं। इसके अलावा कौन से तरह के रंग और सेंट इस्तेमाल कर सकते हैं इत्यादि।

वीडियो बनाकर 

अगर आपको लोगों को शिक्षा प्रदान करने में और घर से मोमबत्ती का व्यापार करने में कोई कठिनाई है तो आप इनके अलावा अपने मोमबत्ती बनाने के प्रोसेस का वीडियो भी बना कर पैसे कमा सकते हैं। अब इसके लिए आपको बस करना यह होगा कि हर रोज अलग तरह के या फिर हफ्ते में एक दिन अलग-अलग तरह के रंग, सेंट, मोम इत्यादि का इस्तेमाल करके सुंदर डिजाइनर मोमबत्तियां बनाते हुए अपना वीडियो रिकॉर्ड करना होगा, और उस वीडियो को यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा।

जिसके बाद आप अगर अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हो तो आपको 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का बॉस टाइम होने के बाद हर व्यूज पर पैसे मिलेंगे और अगर आप अपना वीडियो इंस्टाग्राम या और कोई सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हो तो वहां पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग, पेड़ प्रमोशन इत्यादि जैसे तरीकों से पैसे कमाने के अवसर मिलेंगे।

किसी दुकानदार को बेचकर 

किसी दुकानदार को बेचकर आप आराम से कम पैसे में डिजाइनर मोमबत्ती से पैसे कमा सकते हो। क्योंकि अगर आप किसी दुकानदार को अपनी मोमबत्ती बेचोगे तो आपको न हीं खुद के दुकान खड़े करने के झंझट का सामना करना पड़ेगा और ना ही दुकान की रेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल इत्यादि जैसे पैसे खर्च करने पड़ेंगे आपको बस करना इतना होगा कि घर से या जिस भी जगह मोमबत्ती बनाना चाहते हो। वहां से मोमबत्ती बनाकर कोई ऐसे दुकानदार को अपनी मोमबत्ती बेच देनी होगी जो कि मोमब्बत्तीयो का व्यापार करता है और फिर अपने मोमबत्ती के बिक जाने पर कमीशन लेना या फिर मोमबत्ती बेचते वक्त अपने मोमबत्ती के पैसे लेकर आप आराम से कम लागत में डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमा सकते हो।

रिश्तेदारों को बेचकर

अपने बनाए हुए डिजाइनर मोमबत्ती को आप रिश्तेदारों या फिर आस-पड़ोस के लोगों को बेच कर भी आराम से घर बैठे कम लागत में पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि रिश्तेदारों और आस-पड़ोस के लोगों को बेचने के लिए आपको नहीं ऐड देनी होगी और ना ही खुद की कोई दुकान खड़ी करनी होगी। इसमें तो आपको बस किसी भी जगह पर मोमबत्ती बनाकर उसे सुंदर रूप से सजाकर एक बढ़िया डिजाइन देकर लोगों को बेचना होगा बिना कोई मार्केटिंग का खर्च उठाए।

ऑनलाइन 

अपने मोमबत्तियों को ऑनलाइन बेचना है, अगर आप अपने डिजाइनर मोमबत्ती को ऑनलाइन बेचोगे तो आपको खुद लोगों से मिलने का और उन्हें अपने सामान के बारे में बता कर बेचने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा। आपको तो केवल अपने सामान को बनाकर उसकी तस्वीर खींचकर उसे कोई ऑनलाइन स्टोर पर डालना होगा और डिस्क्रिप्शन में अपने सामान की डिटेल लिखनी होगी। जिसके बाद जिस भी इंसान को आपका सामान अच्छा लगेगा वह आपके सामान को ऑर्डर करेगा और ऑर्डर मिलने के बाद आपको सामान को उस इंसान तक भेजना होगा। जिसके बाद आप आराम से पैसे कमा पाओगे। अपने सामान को ऑनलाइन बेचने के लिए आप amazon, ebay जैसी साइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने वाली कंपनी में नौकरी 

अगर आपको मोमबत्ती बनाना बहुत अच्छा लगता है तो आप कोई मोमबत्ती बनाने वाली कंपनी में भी आराम से नौकरी कर सकते हो और बिना खुद का कोई खर्चा किया डिज़ाइनर मोमबत्तियां बनाकर पैसे कमा सकते हो।

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के फायदे और नुकसान

आपको यह जानना जरूरी है, कि डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं और उसके साथ ही साथ आपको कौन से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

फायदे

नुकसान से आने से पहले हम लोग फायदे जान लेते हैं:

कला को निखारना

अगर आपको मोमबत्ती बनाना बहुत अच्छा लगता है तो यह मोमबत्ती का व्यापार आप की कला को निखार सकता है आपको अपने मनचाहे काम को करने में सहायता कर सकता जो की बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि जब कोई व्यक्ति ऐसा काम करता है जो कि उसे अच्छा लगता है करने में तो वह व्यक्ति उस काम को पूरी लगन और मेहनत के साथ करता है और उसे वह काम करते हुए थकावट काभी एहसास नहीं होता है जिस कारण से उसका काम बहुत ही अच्छा और बढ़िया होता है।

खुद के मालिक

मोमबत्ती का व्यापार शुरू करना एक बहुत ही बढ़िया निर्णय हो सकता है क्योंकि इसमें आप खुद के मालिक होते हैं कहने का तात्पर्य है कि आपको जिस भी तरह के मोमबत्ती बनाने आते हैं या आपको जिस भी तरह की मोमबत्ती बनाने का मन होता है आप उस तरह की मोमबत्ती बनाते हैं। कोई भी आपको यह नहीं कह सकता कि इस तरह की मोमबत्ती मत बनाओ क्योंकि यह खराब है या किसी दूसरे डिजाइन की मोमबत्ती ज्यादा अच्छी है आपको जिस भी तरह की मोमबत्ती बनानी अच्छी लगती हैं आप उस तरह की मोमबत्ती का व्यापार करते हो और पैसे कमाते हो।

कम लागत

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने में आपको अपनी खुद की जेब से ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होते क्योंकि इसमें जो सामान खरीदना होता है वह ज्यादा महंगा नहीं होता इसके अलावा आप अपने मन मुताबिक सामान खरीद सकते हो और बेच सकते हैं मतलब कि आपके पास कोई टारगेट नहीं रहता कि आपको एक लाख मोमबत्ती बेचनी हैं या 10000। आपके पास जितने पैसे होते हैं आप उतने मोमबत्ती बना सकते हैं और बेचकर उससे पैसे कमा सकते हो।

नुकसान

अब तक तो आपने कम पैसे में डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कैसे कमाए के प्लस पॉइंट मतलब कि मुनाफे के बारे में जान लिया अब चलिए जानते हैं कि नुकसान क्या होता है:

जानकारी

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको ढेर सारी जानकारी की आवश्यकता होती है जैसे कि आपको सबसे पहले मोम की जानकारी होनी चाहिए फिर सुगंध की जानकारी होने के साथ-साथ आपको रंगों की जानकारी भी होनी चाहिए और इसके अलावा कौन से बर्तन का इस्तेमाल करना है कितने डिग्री पर कौन सी मोम गलती है इत्यादि जानकारी प्राप्त करनी होती है और उसे याद करके रखना होता है जिस कारण से यह काम करना थोड़ा सा कठिन हो जाता है।

ना बिकने का खतरा

क्योंकि मार्केट में पहले से ही मोमबत्ती बेचने वाले ढेर सारे लोग मौजूद है इसीलिए आप का कंपटीशन बहुत बढ़ जाता है जिस कारण से अगर आप अच्छे विज्ञापन ना दो या फिर ज्यादा लोगों तक अपनी मोमबत्ती की जानकारी ना पहुंचाओ तो आपके मोमबत्ती के ना बिकने का भी खतरा होता है।

अनियमित आय

हम सभी को पता है कि डिजाइनर मोमबत्ती का इस्तेमाल ज्यादातर कोई फंक्शन या स्पेशल ओकेशन में किया जाता है जो कि साल में कुछ ही बार आती है और बहुत कम ऐसे लोग होते हैं जो कि हर रोज डिजाइनर मोमबत्ती का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण से अगर आपके मोमबत्ती की मार्केटिंग अच्छी नहीं होगी तो आपको अनियमित आय का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आज का मेरा यह आर्टिकल कम पैसों में डिजाइनर मोमबत्ती बना कर पैसे कैसे कमाए को पढ़कर आपको यह तो समझ में आ गया होगा, कि डिजाइनर मोमबत्ती बनाना कोई कठिन काम नहीं होता है। क्योंकि डिजाइन मोमबत्ती बनाने के लिए आपको बस कुछ बर्तन के साथ रंग, मोम, सुगंध इत्यादि जैसी चीजों की आवश्यकता होती है, जो कि बड़े ही आराम से मिल जाती है। इसके अलावा आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि एक मोमबत्ती का व्यापार करने के लिए आपको खुद की कोई जमीन या दुकान खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

आप आराम से घर बैठे इस व्यापार को कर सकते हो पर अगर आपका मन है तो आप कोई मोमबत्ती बनाने वाली कंपनी में भी काम करके बिना खुद की जेब से कोई पैसे लगाए डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर पैसे कमा सकते हो। लेकिन किसी कंपनी में काम करने के लिए आपको हो सकता है। डिजाइनर मोमबत्ती बनाने की कला के साथ-साथ कुछ सर्टिफिकेट, एक्सपीरियंस की भी आवश्यकता होगी।

FAQ’S

क्या कोई भी व्यक्ति डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाकर बेच सकता है?

मोमबत्ती बनाने के लिए कोई क्वालिफिकेशन की तो आवश्यकता नहीं होती है। इसीलिए कोई भी व्यक्ति डिज़ाइनर या आम मोमबत्ती बना सकता है। लेकिन डिजाइनर मोमबत्ती या फिर कोई भी मोमबत्ती के व्यापार को शुरू करने के लिए किसी भी व्यक्ति को पहले सरकार से परमिशन लेनी होती है। मतलब कि आपको अपने बिजनेस को रजिस्टर करना होता है अपना लाइसेंस और पैन कार्ड बनवाना होता है। इसके अलावा अपने ट्रेडमार्क और सेल टैक्स का भी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है इसीलिए अपने मोमबत्ती के व्यापार को शुरू करने से पहले आप अपना सारा लाइसेंस पैन कार्ड और रजिस्ट्रेशन करवा लीजिएगा। तभी अपना व्यापार शुरू कीजिएगा वरना आपको बाद में जाकर कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने में कितना खर्चा होगा?

जैसा कि हम सब जानते हैं पैसे कमाने के लिए अपनी जेब से थोड़े पैसे तो देना ही पड़ता है। इसीलिए मोमबत्ती बनाने के लिए भी आपको अपने जेब से थोड़े पैसे तो लगाने होंगे। वैसे तो मोमबत्ती बनाने में आपको 10,000 से लेकर 100000 तक का खर्चा हो सकता है पर यह राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह की मोमबत्ती बनाते हो। मतलब कि आप किस तरह के मटेरियल का इस्तेमाल करते हो क्या आप महंगे मोम का इस्तेमाल करते हो या सस्ते मोम का इस्तेमाल करते हो आप जो सुगंध खरीदते हो वह किस तरह के सुगंध है क्या वह ब्रांडेड है या फिर लोकल हैं इसके अलावा आपको और भी जो भी समान इस्तेमाल करते हो उनके दाम मायने रखते हैं।

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया क्या है?

डिजाइनर मोमबत्ती बनाने के लिए आपको सबसे पहले मोम खरीदने होंगे उसके बाद आपको उस मोम को गैस या ओवन के माध्यम से पिखलाना होगा। अगर आप गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो डबल बॉयलर का इस्तेमाल कीजिएगा। इसके बाद अपने मोम को पिघलाने के बाद आपको उसमें सुगंध और रंग डाल देना है। फिर आपको अपने मोम को एक सांचे में डालना है। एक आकार देने के लिए जिसके बाद आप उसे छीलकर कोई सुंदर डिजाइन बना सकते हो या उसके ऊपर तरह-तरह के सजावट के सामानों का इस्तेमाल करके उसे एक डिजाइनर मोमबत्ती की तरह बना सकते हो।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!