Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों आज आपको एक मार्केटिंग से संबंधित जबरदस्त तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे ही हर महीने करीब 30,000 हजार से 60,000 रूपये तक कमा सकते हैं। वैसे तो आजकल आपने बहुत सारे Marketing के बारे में सुना होगा जैसे सेल्स मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि। किंतु इन सब के बीच क्या आपने Affiliate Marketing या Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं से संबंध में कुछ सुना है? दोस्तों अगर आपका नहीं में है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज आपको इस आर्टिकल में Affiliate Marketing से संबंधित बहुत सारी जानकारियां देंगे और आपको बताएंगे की ये काम कैसे करता है और इससे पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं। तो हमारा आपसे निवेदन है दोस्तों को आप हमारी इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें और जानकारी का पूरा फायदा उठाएं।

Affiliate Marketing क्या है

दोस्तों Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीकों में से एक Affiliate Marketing है, और समय के साथ – साथ इसमें लगातार अवसर और कमाई दोनो के रास्ते बढ़ रहे हैं। अगर हम गौर करें तो पिछले 1 – 2 सालों में Affiliate Marketing के Industry में बहुत अधिक Growth देखने को मिली है, और यह Growth निरंतर जारी है। दोस्तों पहले हम लगभग हर सामान खरीदने के लिए अपने आस – पास के नजदीकी दुकान में जाते हैं और अपने मनपसंद की वस्तु को खरीदते हैं लेकिन दोस्तों अब यही प्रणाली Online Platforms में आ गई है जिससे अब आपको अपने नजदीक के दुकानों में नहीं जाना पड़ता है।

आपने ध्यान दिया होगा की अब आप ऑनलाइन बड़ी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर अपनी जरुरत का छोटे से लेकर बड़ा सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और अपने घर पर ही मंगा सकते हैं। इससे ऊर्जा के साथ – साथ आपके समय की भी बचत हो जाती है।

Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing, Marketing की एक ऐसी तकनीक है जिसमें मार्केटिंग होती है और इसमें एक व्यक्ति का महत्वपूर्ण योगदान होता है उस एक व्यक्ति को Affiliate कहा जाता है। Affiliate वह होता है जो किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति के साथ काम करता है और अपने स्किल्स, अनुभव और योग्यता के सहारे उस कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट्स को अपनी मार्केटिंग स्किल के द्वारा बेचकर कमीशन प्राप्त कमाता है।

अगर दूसरे शब्दों में कहें तो कोई व्यक्ति जो Offline Markets या Online शॉपिंग वेबसाइट में सामान बिकवाने में मदद करता है और उनकी सेल्स बढ़ता है तो उसको उसका कुछ कमीशन मिलता है। कमाई करने के इस तरीके को ही Affiliate Marketing कहते हैं। इसमें कमाई करने करने का तरीका आसान होने के कारण बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रूपये प्रतिमाह की कमाई कर रहे हैं, जो कि अगर आप भी कोशिश करें तो आप भी इससे पैसे कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए में आपको बता दूं की आप इससे घर बैठे – बैठे ही हजार से लाखों रूपये तक कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है की आप इसमें बिना कुछ निवेश किए ही पैसे कमा सकते हैं बस आपको Affiliate Marketing से संबंधित और Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं से संबंधित थोड़ी जानकारी होनी चाहिए जो की आप हमारी इस आर्टिकल से ले सकते हैं।

Affiliate Marketing काम कैसे करता है

दोस्तों Affiliate Marketing में काम करने के लिए आपको सबसे पहले Marketing Websites में अपना एक खाता बनाना होता है। जिस प्रकार हम सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp इत्यादि, का इस्तेमाल करने के लिए उस पर सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर या Email Id डालकर अपना खाता बनाते हैं, ठीक उसी तरह इन एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट पर भी हमे अपना एक खाता बनाना होता है। जिसके बाद से हम इनपर अपना काम करना शुरू कर सकते हैं। जब हम खाता बना लेते हैं तो वहां हमें एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई तरह के फॉर्मेट्स और कई सारे प्रोडक्ट्स के कैटलॉग दिखाई देते हैं।

अब यहाँ से हमें यह देखना होता है कि हम किस तरह के फॉर्मेट या किस तरह के प्रोडक्ट्स को बेचने में ज्यादा सफल हो सकते हैं क्योंकि हमारी कमाई ही प्रोडक्ट्स के बिक्री पर निर्भर करती है इसलिए हमें सावधानी से उन प्रोडक्ट्स का चुनाव करना होता है जिसको हम बाजार में बेच सकें और उसकी बिक्री को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने में मदद करनी होती है।

जब भी कोई व्यक्ति Affiliate Marketing को Join करता है तो वह उस संबंधित कंपनी के साथ काम करके कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुंचाता है। इस तरीके से क्या होता है कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स के प्रचार के लिए एक्स्ट्रा (extra) पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। इससे कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ती है तथा फ्री में प्रचार प्रसार (Advertising) भी हो जाता है। आप इस काम को जितना बेहतर तरीके से करते हैं आपकी कमाई भी उसी तरीके से बढ़ती या घटती है।

Affiliate Programs को ज्वाइन कैसे करें

अगर आप सोच रहे हैं Affiliate Marketing करने की और आप Affiliate Programs को ज्वाइन करना चाहते हैं और आप इन्हें ज्वाइन करना चाहते हैं तो इनको ज्वाइन करना बहुत ही ज्यादा आसान है। आपको बस कुछ Steps ही फॉलो करने होते हैं जिसके बाद आप Affiliate Programs को सफलतापूर्वक ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको जिस भी Affiliate Program को ज्वाइन करना है आपको उसके Official Page पर जाना होगा जहां आपको उस Site का Joining Page दिखने को मिल जायेगा जिसके बाद आप जरूरत की जानकारियां जैसे नाम, पता, मोबाईल नम्बर, Email Id इत्यादि डालकर Register कर सकते हैं।

जब आप सबकुछ जरूरत की जानकारियां सही से डाल देते हैं तो आपका Registration पूरा हो जाता है, उसके बाद Affiliate वाली कंपनी के तरफ़ से आपको एक Confirmation Email आता है। जिसके बाद आप Site में जाकर Log In कर सकते हैं और आपको अपना एक Dashboard जैसा इंटरफेस देखने को मिलता है जहां से आप सबकुछ कंट्रोल कर सकते हैं। इसी Dashboard से आप Products को चुन करके उनके Affiliate Link को कॉपी करके उन Links अपने Blog, Site नहीं तो आपके अपने Social Media पर Share कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं

अबतक दोस्तों आपने जान लिया है Affiliate Marketing क्या है, ये काम कैसे करता है और इससे संबंधित थोड़ी जानकारी अब आपके पास है। हम बात करेंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिससे Affiliate Marketing से पैसे कमाएं जा सकते हैं। वैसे तो ऐसे बहुत से अनगिनत तरीके हैं इससे पैसे कमाने के लेकिन इनमें से कुछ मुख्य तरीके हैं, अपनी Website, Blog, YouTube Channel, Facebook, Instagram, Twitter से Affiliate Marketing करना। लेकिन फिर भी ऐसे प्लेटफॉर्म्स जिनको आप इस्तेमाल करते हैं और आपको लगता है की इससे Affiliate Marketing किया जा सकता है, की मदद से भी हम Online अपने प्रोडक्ट्स एवं सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

1. Blog लिखकर

अभी के समय में जो भी Online पैसे कमाने की सोचता है वो एक बार जरूर ब्लॉगिंग करता है और ऐसा करना अच्छा भी है क्योंकि अगर ब्लॉगिंग में अच्छे से ध्यान दें तो ब्लॉगिंग की मदद से हम लाखों रूपये कमा सकते हैं। एक बार हमारा ब्लॉग अच्छा परफॉर्म करने पर हम इसकी मदद से विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है Affiliate Marketing, Blogging के साथ – साथ अगर हम Affiliate Marketing भी करें तो इससे हम अपनी कमाई को दोगुनी कर सकते हैं।

सबसे पहले अगर हमें Affiliate से कमाई करनी है तो हमें किसी भी एक अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है, जिसमें हमें काम करने में सुविधा लगे। Affiliate Programs को ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले हम उस Website के Official साइट पर जाना होगा जहां हम इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं। जुड़ने के लिए हमें अपनी कुछ जरूरी जानकारियां देनी होंगी जैसे अपनी Email Id और Mobile Number इत्यादि इनके माध्यम से हम अपने आपको रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के बाद हम संबंधित कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिंक, बैनर, लेख आदि को अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं। इससे हम अपने ब्लॉग में भी काम करते रह सकते हैं और इसके साथ ही हम अपना Affiliate Marketing से संबंधित काम भी कर सकते हैं।

चलिए हम आपको Point Wise बताने की कोशिश करते हैं

  • जब आप अपने ब्लॉग में कोई आर्टिकल लिखते हैं तो कभी – कभी आप आप जिस कंपनी के साथ Affiliate Marketing कर रहे हैं उससे संबंधित या उस कंपनी के प्रोडक्ट्स से संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं।
  • अगर आप चाहें तो Affiliate Marketing से संबंधित ही ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें आप केवल प्रोडक्ट्स के बारे में ही लिखते हों। आप चाहें तो उनकी इस्तेमाल और फायदे के बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं।
  • अगर आप अपना कोई ब्लॉग बनाते हैं तो आप उसमें आपके Affiliate Products से संबंधित Links और Banners को लगा सकते हैं जिसके माध्यम से लोग कंपनी और प्रोडक्ट्स दोनो के बारे में जान पाएं। लेकिन आपका मुख्य मकसद ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होना चाहिए क्योंकि आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट्स को बेचते हैं आपकी उतनी ही ज्यादा Earning Generate होती है।

2. YouTube से

दोस्तों वैसे तो YouTube खुद में ही अच्छा प्लेटफार्म है पैसे कमाने के लिए लेकिन कैसा होगा अगर हम अपनी YouTube से कमाई को दोगुना कर सकें! जी हां दोस्तों यदि आपका कोई YouTube Channel है तो इसका इस्तेमाल करके आप Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। दोस्तों जब भी YouTube जैसे शानदार और प्रचलित प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की बात आती है, तो उसमें Affiliate Marketing से बेहतर तरीका शायद ही कुछ हो सकता है।

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा की YouTube में ऐसे कई सारे Youtubers होते हैं जो विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स अपने Viewers को Recommend करते हैं। कभी – कभी जब आप अपने किसी मनपसंद Youtuber की Videos देख रहे होते हैं तो वे एकदम से किसी प्रचार की तरह वीडियो बनाकर आपको कुछ Recommend करते हैं और प्रोडक्ट्स से संबंधित जरूरी Links को उस YouTube Video के Description Box में डाल देते हैं, इस तरह जब भी कोई उस लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट्स को खरीदेगा तो इससे Earning Generate होगी जिसके फलस्वरूप कमाई होती है। ये भी एक प्रकार की Affiliate Marketing करने का ही तरीका है जिससे Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube में Affiliate Marketing कैसे करें

  • अगर आप पहले से ही YouTube में नहीं हैं और आपका YouTube में कोई Channel नहीं है तो आप शुरू से शुरुआत करके अपना एक Affiliate Marketing Channel शुरू कर सकते हैं। अब दोस्तों अगर आपको समझ नहीं आ रहा की Affiliate Marketing Channel से हमारा क्या तात्पर्य है तो परेशान न हो। हमारा मतलब है की आप एक ऐसा Channel बनाएं जिसमें आप केवल Product Reviews, Products के लाभ/हानि, Tutorials, Affiliate, Unboxing, Product Comparison आदि से संबंधित Videos बनाकर अपलोड करें। आप इस तरह इसमें अपने प्रोडक्ट्स को भी रिकमेंड कर सकते हैं।
  • आप YouTube के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं की कौन – कौन से Affiliate Programs अच्छे हैं ज्वाइन करने के लिए। इस तरह बीच – बीच में आप जिस प्रोग्राम के साथ जुड़े हैं उससे संबंधित भी प्रमोशन कर सकते हैं और लोगों Recommend कर सकते हैं। जैसे कुछ बेहतरीन Affiliate Programs हैं –
  • ClickBank
  • Shopify
  • ShareASale
  • JVZoo
  • ClickBank
  • Amazon
  • Flipkart
  • Shopclues
  • Hostinger
  • SEMrush
  • eBay
  • GoDaddy
  • Messo
  • Myntra

3. Instagram के द्वारा

दोस्तों जैसा की मैंने आपको ब्लॉग और यूट्यूब के माध्यम से Affiliate Marketing के बारे में बताया उसी तरह हम Affiliate Program के साथ जुड़कर Instagram के माध्यम से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। Instagram में अपनी कमाई शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको अपने अकाउंट को थोड़ा – बहुत Grow करना होता है। जैसे जब आपके कुछ फॉलोअर्स जैसे 5k से 10k तक हो जाते हैं तो आप अब Marketing कर सकते हैं। क्योंकि इसके बाद से आपके पास एक ऑडियंस बन जाती है जो आप पर भरोसा करने लगती है। इसलिए इसमें आपकी भी जिम्मेदारी बन जाती है की आप लोगों को अच्छे प्रोडक्ट्स Recommend करें।

अपने Instagram अकाउंट को Grow करने के लिए आपको एक Niche पर काम करना होगा। Niche मतलब आप Category ही समझ सकते हैं आपको एक ही Category पर पोस्ट अपलोड करने होते हैं। जैसे अगर आप Product Reviews, Tutorials, Affiliates आदि से संबंधित पोस्ट्स करते हैं तो आपको उसी से संबंधित पोस्ट्स अपलोड करने हैं। ऐसा करने से आपको आपके Niche के अनुसार Sponsorships भी मिलने शुरू हो जाते हैं जिसकी वजह से आपकी Earning को और भी ज्यादा बूस्ट मिलती है। अब आपको अपनी Niche से संबंधित Affiliate Programs को ज्वाइन करना है और वे प्रोडक्ट्स सिलेक्ट करने होते हैं जिनको आप बेचना चाहते हैं। Product Select करने के बाद आपको Affiliate Links मिलती हैं।

आप इन Affiliate Links को चाहें तो अपने इंस्टाग्राम Bio, Story आदि में लगा सकते हैं। इससे होगा क्या की जब भी कोई नया फॉलोअर आपको Follow करेगा तो उसे Links दिखेंगी और विजिट करेगा और पसंद आने पर प्रोडक्ट्स को खरीदेगा भी। फिर जब भी आपका कोई फॉलोवर आपकी Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

4. Facebook से

बाकी Social Media Platforms की तरह ही Facebook भी एक बहुत ही जाना माना Platform हैं। यहाँ से आप Affiliate Marketing बहुत ही आराम और तेज़ी से कर सकते हैं। तेज़ी से इसलिए क्योंकि दोस्तों फेसबुक में आज के समय लगभग दुनिया भर से और बहुत सारे यूजर्स उपलब्ध है इसलिए आपको इसमें अपने प्रोडक्ट्स आदि का प्रचार करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है। आप चाहें तो अपने Affiliate Program के अनुसार ही एक अलग Facebook Page बना सकते हैं और काम करना शुरू कर सकते हैं। आपको बस Affiliate Products से संबंधित Review Posts, या सुझाव और Recommend से संबंधित पोस्ट्स करने होते हैं ताकी Public Engagement बनी रहे और लोग आपके पेज पर अपनी दिलचस्पी दिखाएं। इससे दोनो काम होता रहेगा पेज पर आपके ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करते रहेंगे और आपके Affiliate Products की Sale भी बढ़ने की उम्मीद ज्यादा होगी।

5. Reels बनाकर

आजकल Reels का चलन चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। हमारे मोबाईल के App Store में ऐसे बहुत सारे Applications हैं जो Reels बनाकर पोस्ट करने की सुविधा देते हैं। जैसे Instagram, Snapchat, Moj, Josh, Rizzle इत्यादि ऐसे कई सारे अनेक Apps हैं जिसमें हम छोटे – छोटे Videos बनाकर अपलोड कर सकते हैं। हम इन Apps की मदद से अपने Affiliate के काम को भी कर सकते हैं। जैसे – हम Affiliated Products से संबंधित छोटे – छोटे Videos बनाकर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा हम Tutorials, Comparison, Tips आदि के विडियोज भी बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

Affiliate Marketing में Payment कैसे मिलता है

दोस्तों Affiliate Marketing में Payment का तरीका विभिन्न प्रकार के Affiliate Programs पर निर्भर करता है। ऐसे बहुत से Affiliate Platforms हैं जो कई तरह के Payment Method का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर बात करें पैसे बैंक में ट्रांसफर करने के लिए तो इस स्तिथि में लगभग सभी Affiliate Programs Transactions को करने के लिए PayPal का इस्तेमाल करते हैं। PayPal ऐसा तरीका है जिससे हम अपनी कमाई हुई रकम को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसलिए Affiliate Marketing में पेमेंट को लेकर उतनी परेशानियां नहीं होती हैं। चलिए अब बात करते हैं Affiliate Marketing के कुछ अलग – अलग प्रकार के जिसमें हमारा काम और पेमेंट दोनो निर्भर करता है।

CPM ( Cost Per 1000 Impression )

CPM का इस्तेमाल हम अक्सर Online Advertising Companies को करते हुए देखते हैं लेकिन आपको बता दें Affiliate Marketing में भी इसका इस्तेमाल होता है। जब हम अपने किसी प्लेटफार्म के माध्यम से Affiliate Link को Add करते हैं, तब उस Link की मदद से प्रति 1000 Impression के हिसाब से Commission मिलता हैं। इस तरीके में प्रति 1000 Impressions के हिसाब से करीब 1000 Users की Reach को प्रदान किया जाता है।

CPM में कमाई Number of Clicks के माध्यम से होती है। जब भी कोई Visitor आपके द्वारा दिए गए Link पर क्लिक करता है तो System के द्वारा सभी Clicks को गिना जाता है और इसी के हिसाब से हमारा Total Revenue बनता है। इस Revenue Generate करने के तरीके का इस्तेमाल कई सारे Ad Networks जैसे AdSense भी करती हैं। Blogger या WordPress पर किसी भी Website की Revenue को Calculate करने के लिए CPM तरीके का ही इस्तमाल किया जाता है।

CPS (Cost Per Sale)

इसमें हमारा Revenue तब बनता है जब हम कोई प्रोडक्ट बेचने में सफल हो जाते हैं। ये Amount Affiliate को तब मिलता है जब उसके Website/Blog या किसी दूसरे Platform के माध्यम से Visitors Products को खरीदता है। इस तरीके में जितने ज्यादा लोग प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं उसी के हिसाब से उसी के अनुसार Affiliate को Commission मिलता है। ज्यादता Affiliate Programs जो होते हैं इसी मॉडल पर काम करते हैं।

CPC (Cost per click)

दोस्तों CPC को हम Cost Per Click से भी जानते हैं। जैसा आपको देखकर ही लग रहा होगा की Cost Per Click CPC का फुल फॉर्म है। ये एक प्रकार का Marketing का Revenue Generate करने का मॉडल है। इसमें जब कोई Visitor आपके द्वारा दिए गए Link पर Click करता है तो Visitor के हर Click पर आपको Commission मिलता है। Cost Per Click को अक्सर Pay Per Click भी कहा जाता है।

Affiliate Marketing करते वक्त ध्यान देने कुछ मुख्य बातें

दोस्तों हर किसी क्षेत्र कुछ न कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर हम इन चीजों का ध्यान रखते हैं तो किसी भी तरह के रिस्क से बच सकते हैं क्योंकि चाहे हम जितने भी बड़े या छोटे क्षेत्र में काम कर रहे हों ऐसी कुछ सावधानियां होती हैं जिनका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए। आइए Affiliate Marketing से संबंधित हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको ध्यान रखना है।

  • अगर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो शुरू – शुरू में आपको Grow करने में परेशानियाँ हो सकती हैं। इसलिए अगर आपने सोचा है की Affiliate Marketing से कमाई करनी है तो आपके पास कोई न कोई ऐसा प्लेटफॉर्म अवश्य होना चाहिए जिसमें आपकी ऑडियंस थोड़ी बहुत अच्छी हो ताकी शुरू – शुरू में आपको प्रोडक्ट्स को Promote करने में कोई दिक्कत न हो। इसके जगह आप किसी Online Influencer की मदद लेकर भी अपने प्रोडक्ट्स या अपने Affiliate Marketing अकाउंट को Promote कर सकते हैं।
  • क्योंकि अभी के समय Affiliate Marketing के लिए Internet में ऐसे बहुत से Websites हैं जहां आपको Affiliate Programs मिल जायेंगे और जिनको ज्वाइन करके अपनी कमाई भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसमें ध्यान देनी वाली बात ये है की आप पहले उस प्रोग्राम के बारे में सबकुछ जान लें की उसके अंतर्गत आपको कैसे काम करना होगा और Payment की Method और किस Model पर आपकी Revenue Generate होगी ये सभी चीजें आपको पहले ही जान लेनी चाहिए, ताकी बाद में आपको कोई समस्या न हो।
  • आपको याद रखना है की Affiliate Marketing के आपको किसी को भी किसी भी तरह की कोई भी रकम नहीं देनी होती है। अगर इंटरनेट में मौजूद कोई Program आपसे पैसे की डिमांड करता है तो आप ज्वाइन करने से पहले उस कंपनी के Background के बारे में जान लें ताकि आपके साथ कुछ Fraud न हो सके।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपने हमारे इस लेख पूरी तरह से ध्यान लगाकर पढ़ और समझ लिया होगा। अगर आपने ऐसा किया है तो आपको Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं से संबंधित एक आइडिया मिल गया होगा। 

हमने आपको इस आर्टिकल में Affiliate Marketing से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां देनी की कोशिश की है। हमने आपको बताया की Affiliate Marketing किसको कहते हैं। Affiliate काम कैसे करता है और इससे पैसे कैसे कमाएं जाएं इसके संबंध में हमने आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकें भी बताए हैं जिनकी मदद से आप अपना काम आज ही शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है की हमारी ये आर्टिकल आपके प्रश्न के जवाब देने में सफल हो हुआ है तो आप हमारे इस आर्टिकल जरूर अपने दोस्तों के साथ साझा करें, इससे होगा क्या की अगर आपके दोस्त भी Affiliate में दिलचस्पी रखते हैं तो उन्हें भी हमारी इस आर्टिकल से मदद मिल जायेगी।

FAQ’s

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

Affiliate Marketing के हिसाब से देखा जाए तो इसके लिए आपके पास Website होना बिलकुल भी जरूरी नहीं है। ऐसे कई सारे माध्यम है जिससे आप Affiliate कर सकते हैं जैसे Facebook एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है जहां आबादी की एक बहुत बड़ी जनसंख्या फेसबुक में है। इसके बाद आप Instagram, Youtube या फिर Campaigns के माध्यम से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

क्या Affiliate Marketing करने के लिए कोई Course करना पड़ता है?

दोस्तों ये जरूरी नहीं है की आप को कोर्स आदि करें, आपके बस अगर Marketing आदि का थोड़ा बहुत भी Knowledge है तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं। यदि आप शुरू – शुरू में थोड़ा ज्ञान लेना चाहते हैं Affiliate Marketing से संबंधित तो आप कोई कोर्स Online कर सकते हैं।

क्या Affiliate Marketing करने के लिए पैसे लगते हैं?

नहीं दोस्तों, ऐसा बिलकुल भी नहीं है आपको Affiliate Marketing के लिए किसी भी तरह के पैसे नहीं लगते हैं। आप बस अपने Mobile या फिर Laptop से Affiliate Marketing कर सकते हैं। आपको अलग से कुछ भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!