Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों, इतनी खुबसूरत दुनिया में Photos तो हर कोई खींचता है। चाहे वो स्वयं की फोटोज़ हो या अपने आस-पास के नज़ारों की, हम जब भी कोई सुंदर दृश्य देखते हैं, हम अपने आप को Photos खींचने से नहीं रोक पाते हैं। हम तुरंत अपना मोबाइल निकालकर उस मनोरम जगह की खूब सारी तस्वीरें निकालने लगते हैं। इनमे से कुछ लोग जिन्हें Photography का शौक होता है या फिर जो Professionally फ़ोटोग्राफी करते हैं वो पैसे इन्वेस्ट (invest) करके महंगे-महंगे कैमरा (camera) खरीदते हैं जिससे Photos और अच्छी और सुंदर आ पाएं। अगर तस्वीरें खींचने की बात करें तो हम मोबाइल से भी सुंदर तस्वीरें खींच सकते हैं। आजकल बाज़ार में अच्छी कैमरा क्वालिटी (quality) वाले अनेक मोबाइल फोन आ गए हैं जिनकी कैमरा क्वालिटी बहुत अच्छी होती है और Quality Photos निकालती हैं। जैसा की मैंने अपको बताया की Photography महंगे कैमरा और मोबाइल के कैमरा दोनों से की जा सकती है, लेकिन क्या आपको पता है कि Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं?

अगर आपका जवाब नहीं में है तो परेशान न हों क्योंकि आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे। अबतक हो सकता है आपने बहुत सारे Photos खींचे हों और उन्हें Instagram और Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स में अपलोड भी किये हों लेकिन इससे आपको किसी भी तरह की कोई कमाई नहीं हुई है। हमारी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जानेंगे कुछ ऐसे तरीकों और वेबसाइट्स (websites) के बारे में जहाँ वही फोटोज़ को अपलोड करके आपको पैसे मिलेंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और जानिए की कैसे आप अपने Photography Skills की सहायता से Online पैसे कमा सकते हैं।

Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं
Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं

हम किस प्रकार की Photos को बेच सकते हैं

दोस्तों अगर Photos खींचने की बात करें तो इसकी कोई सीमा या Category नहीं होती है की हम केवल इन्हीं चीजों की फोटोग्राफी कर सकते हैं। फोटो लेना भी एक तरह की कला है जिसमें कैमरा (Camera) बस एक माध्यम होता है। अगर हमारी Photos लेने की हुनर अच्छी है तो हम साधारण सी जगहों में भी बहुत अच्छी-अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। Professional फ़ोटोग्राफी की बात करें तो हम 2 से 3 Category में फोटोज़ खींचकर अपना करियर बना सकते हैं और अगर बात करें Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं तो इसमें हमारे पास बहुत सारे विकल्प सामने आते हैं। जैसे – हम Wildlife की फ़ोटोग्राफी कर सकते हैं, Modelling से संबंधित फ़ोटोग्राफी कर सकते हैं, अपने आस-पास की Nature से संबंधित Photos लेकर भी हम उनको Online बेच सकते हैं।

हम आपको नीचे कुछ Categories बता रहे हैं जिनकी Photos की सबसे ज्यादा ऑनलाइन मार्केट में माँग होती है

Wildlife Photography

दोस्तों Wildlife Photography को हमारी हिंदी भाषा में “वन्यजीवन फ़ोटोग्राफी” कहते हैं। इसके हिंदी नाम से ही हम समझ सकते हैं की इसमें जंगल की खुली प्रकृति और इसमें रहने वाले वन्यजीवों से संबंधित फ़ोटोग्राफी की जाती है। इस क्षेत्र में फोटोग्राफी करना बहुत ही रोमांच भरा होता है क्योंकि इसमें हम प्रकृति की असल सुंदरता के साथ जीव-जंतुओं के जीवन व्यापन का भी अनुभव करते हैं। इससे संबंधित Photos की माॅंग Wildlife पत्र-पत्रिकाओं में, वनजीवन से जुड़े लेखों में और पर्यावरण से संबंधित अनेकों मैगजीन में होती है। 

Fashion Photography

इस तरह की फ़ोटोग्राफी में हमें अलग-अलग लोगों के साथ काम करना होता है। क्योंकि इसमें फोटोग्राफी के माध्यम से हम ज्यादातर किसी ब्रांड को या उसके प्रोडक्ट को प्रोमोट करते हैं, जिनके लिए कई मॉडल्स की आवश्यकता होती है। इसमें हम खुद भी मॉडल्स के साथ काम करके अच्छी-अच्छी फैशनेबल तस्वीरें ले सकते हैं और उन्हें Online बेच सकते हैं।

Product Photography

इसमें हम विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट्स की अच्छी से अच्छी Photos खींचते हैं। इस तरह की Photography में हमारी कोशिश होनी चाहिए की कैसे हम बाज़ार में उपलब्ध अलग-अलग वस्तुओं की आकर्षक तस्वीरें ले सकें और आपको जानकर हैरानी होगी की इन तस्वीरों की Online बहुत माँग होती है। Product Photography के फोटोज़ की सबसे ज्यादा जरूरत Advertising Agencies को होती है, इसके अलावा Billboards, Magazines आदि में भी इनकी जरूरत पढ़ती है।

Nature Photography

इस Category पर काम करना बहुत आसान है क्योंकि Nature Photography की शुरुआत आप अपने घर के बगीचे से ही कर सकते हैं। कुछ अच्छी एंगल्स (Angles) और कुछ Experiment करके आप घर में ही शानदार फोटोज़ खींच सकते हैं और उन्हें वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इस प्रकार की तस्वीरों में हम केवल प्रकृति को सुंदरता को दिखाने की कोशिश करते हैं।

Food Photography

जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा इसमें हम विभिन्न तरह के खाने के व्यंजनों की तस्वीरों खींचते हैं। अगर आप इंटरनेट में सर्च करेंगे तो आपको कई तरह के एक से एक खाने की Photos देखने को मिलते हैं। ठीक इसी तरह आप भी Creative Photos खींचकर Online बेच सकते हैं।

दोस्तों ये थीं कुछ Top Categories जिनपर आप फोटोग्राफी कर सकते हैं। इस कैटेगरी पर काम करके Photo बेचकर Online पैसे कमाएं जा सकते हैं। इसके अलावा भी अनेक Categories हैं जिनपर आप Photos खींच सकते हैं जैसे Travel, Wedding, Street, Architectural Photography इत्यादि।

Photo को Online कैसे बेचें

Websites और Apps का पता लगाएं

इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे वेबाइट्स (websites) और Apps उपलब्ध हैं जो Photo Contributors का प्रोग्राम चलाती हैं। ये ऐसा प्रोग्राम होता है जहाँ पूरी दुनिया के Photographers जुड़ते हैं और अपने फोटोज़ को इन साइट्स (sites) पर अपलोड करते हैं। फोटो अपलोड होने के बाद वेबसाइट्स इनको कस्टमर्स को बेचती है, बिकने के बाद जो भी पैसे मिलता है उसमें से कुछ कमीशन वेबसाइट लेती है और बाकी आपको दे दिया जाता है। हमने और हमारी टीम ने आपके लिए कुछ ऐसे वेबसाइट्स को खोजा है जिनकी मदद से आप एक Photo Contributor बनकर अपने Photos को बेच सकते हैं।

Account बनाएं

Websites और Apps का पता लगने के बाद आपको उन सभी पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा तभी आप उस साइट पर Photos को अपलोड कर पाएंगे। अकाउंट बनाने के लिए आपको Email Id, Google Account या फिर एक चालू मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ सकती है।

Photo को अपलोड करें

अकाउंट वगेरह सबकुछ बन जाने के बाद आपको बस सुंदर-सुंदर तस्वीरें खींचनी हैं। अगर आप शौक की बजाय केवल Photo बेचकर Online पैसे कमाने के लिए ही Photography करना चाहते हैं तो आपको केवल उसी से संबंधित Photos खींचनी चाहिए जो मार्केट में ज्यादा बिकती हैं। जैसे – Nature Photography, Food, Travel, Wildlife ये कुछ Niche हैं जिनसे अच्छी कमाई होती है।

Websites आपकी Photo को बेचेंगे

Photo अपलोड होने के बाद का सारा काम अब वेबसाइट्स संभालती हैं। आपकी Photos को अलग-अलग जगह ट्रेंड में लाया जाता है, जिससे Buyer उसे देखे और पसंद आने पर वेबसाइट्स से खरीदे। ध्यान रखें खरीददार को आपकी Photos तभी पसंद आएंगी जब आपकी फोटो की Quality अच्छी हो इसलिए आपको हमेशा Quality वाली हीं Photos लेनी हैं।

अगर आप चाहें तो Color Correction के लिए भी कुछ सॉफ्टवेयर्स (softwares) का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनके बारे में आपको इसी आर्टिकल में जानकारी मिल जाएगी। हम आपको कुछ सॉफ्टवेयर्स की लिस्ट देंगे जिनकी मदद से आप अपने Photos को और ज्यादा अच्छा बना सकते हैं।

Photos को कहाँ बेचकर Online पैसे कमा सकते हैं

Online कुछ वेबसाइट्स हैं जो अच्छे और बेहतरीन Photographers के फोटोज़ को खरीदती हैं। जिसके बदले में उन्हें पैसा दिया जाता है। दुनिया में ऐसे बहुत सारे Photographers हैं जो अपनी कमाई इसी के जरिए करते हैं। तो चलिए अब देर न करते हुए आपको बताते हैं की कहाॅं Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

Shutterstock

इसमें कोई संदेह नहीं की पूरी दुनिया में Internet का इस्तेमाल बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण है लगभग हर जगह इंटरनेट की उपस्थिति, इंटरनेट की सस्ती दरें और लोगों के हाथों में Smartphone का आसानी से पहुँचना। इन कारणों से युवा वर्ग के लोग Digital Content Creator, Youtube, Instagram जैसे प्लेटफॉर्म्स में इनफ्लूएंसर्स की भूमिका निभा रहे हैं। एक Digital Content Creator को Non – Copyright Photos की आवश्यकता हमेशा होती है। इस आवश्यकता को पूरा करने में Shutterstock एक अच्छा विकल्प देता है, जहाॅं दुनिया भर के Photographers अपने द्वारा खींचे गए Photos को Shutterstock में अपलोड करते हैं और जिसे भी जिस किसी की भी फोटो की आवश्यकता होती है वो इस वेबसाइट से फोटोज़ को खरीद कर जहाँ चाहे वहाँ इस्तेमाल कर सकता है।

शटरस्टॉक, Shutterstock Contributor करके एक प्रोग्राम चलाता है जहाँ आप भी अपना अकाउंट बनाकर अपने Photos को इस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। एक बार आपके द्वारा फोटो अपलोड होने के बाद Shutterstock के विजीटर्स (visitors) को आपकी फोटो पसंद आने पर उसे सीधे वेबसाइट से खरीद सकते हैं और आपको आपका कमीशन मिल जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं की Shutterstock Contributor में अकाउंट कैसे बनाएं:

Shutterstock Contributor अकाउंट कैसे बनाएं

शटरस्टॉक पर अकाउंट बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। हम कुछ स्टेप्स की मदद से ही Shutterstock पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और इसके साथ अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं।

  • Step 1 : Shutterstock में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको शटरस्टॉक की वेबसाइट पर अपने मोबाइल के ब्राउजर (browser) द्वारा विजिट करना होगा।
  • Step 2 : Visit करने के बाद आपको लाल रंग का एक “Get Started” करके बटन जैसा विकल्प दिखेगा, उसपर आपको क्लिक करना है।
Shutterstock account create
  • Step 3 : क्लिक करने के बाद आपको अपनी डिटेल्स डालनी होगी, जैसे आपका नाम, Email Id और आपको अपना एक पासवर्ड सेट करना होगा ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे।
  • Step 4 : अपने सभी डिटेल्स डालने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको अपना Email Id वेरिफाई करना होगा। Email वेरिफाई करने के लिए आपके Gmail में Shutterstock की तरफ से एक मेल (mail) आयेगा जिसके माध्यम से आप अपनी Email Id वेरिफाई कर सकते हैं।
  • Step 5 : Email Verify होने के बाद आपको अपना पता, पिन कोड, फोन नंबर इत्यादि डालना होगा। सबकुछ सही – सही भरने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है।
stturstock Email Verify
  • Step 6 : अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बनकर तैयार है। अब आप Shutterstock पर फोटोज़ को अपलोड कर सकते हैं।
  • Step 7 : Photo अपलोड करने से पहले आप आप अपनी प्रोफाइल (profile) को अच्छे से अपडेट कर लें, आप अपनी प्रोफाइल को “Personalize My Portfolio” के विकल्प में जाकर अपडेट कर सकते हैं।
  • Step 8 : इसके बाद आपको अकाउंट सेटिंग (account setting) में जाकर Payment Information से संबंधित जानकारियां डालनी हैं। जैसे आप किस माध्यम से अपना पैसा अपने बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं, इसके लिए आप PayPal, Skrill और Payoneer में से किसी विकल्प को चुन सकते हैं। आप अपने लिए Minimum Payout भी सेट कर सकते हैं।

Shutterstock में Photo अपलोड कैसे करें

इस वेबसाइट में हम अपनी फोटो को इसकी मोबाइल एप्लीकेशन Shutterstock Contributor या फिर वेबसाइट दोनों जगह से अपलोड कर सकते हैं। चलिए Steps की मदद सी इसको आसान बनाते हैं।

  • Step 1 : सबसे पहले तो हमको अपने Shutterstock अकाउंट से Log in कर लेना है। लॉग इन के बाद हम इसके डैशबोर्ड (dashboard) में पहुँच जायेंगे। जहाँ एक लाल रंग का Upload Content करके एक बटन दिखेगा। फोटो अपलोड के लिए हमको उस बटन को क्लिक करना है।
  • Step 2 : Upload Content पर क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल के गैलरी (gallery) या फिर अगर आप कंप्यूटर से कर रहे हैं तो कंप्यूटर के ड्राइव (drive) में पहुँच जायेंगे जिसके बाद आप अपने फोटोज़ को सेलेक्ट कर सकते हैं। यहाँ आप Multiple Photos भी अपलोड कर सकते हैं।
  • Step 3 : सबसे अच्छी फोटो सेलेक्ट करने के बाद अब आपको कुछ खाली जगह देखने को मिलेंगे जिनको आपको भरना होगा, इनमें सभी डिटेल्स आपकी फोटो से संबंधित होगी। जैसे – 
Description

इसमें आपको अपने Photo के बारे में एक शॉर्ट (short) विवरण देना है की आपका फोटो किस चीज़ से संबंधित है और Photo और भी यदि कुछ दिखा रहा है तो उसके बारे में भी लिख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे Description ज्यादा लंबा न दें एक Paragraph सही रहेगा।

Keywords

दोस्तों अगर आपको Keywords के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता दें की keywords वो specific शब्द होते हैं जिनकी वजह से हमारी अपलोड की हुई फोटो Search Result में आती है। उदाहरण के लिए अगर आपने कोई Flower की फोटो अपलोड की तो आपको Flower से संबंधित ही Keywords रखने हैं। ताकी अगर कोई यूजर Shutterstock की वेबसाइट पर Flower सर्च करे तो आपकी अपलोड की हुई फोटो भी यूजर को दिखे।

Categories

इसके बाद आपको अपने द्वारा अपलोड की हुई फोटो की Category और Sub Category चुननी होती है। जिससे यह पता चलता है की अपलोड की हुई फोटो की क्षेत्र से संबंधित है।

Additional info

इसमें हमको फोटो के टाइप (type) को बताना होता है। जैसे हमारी Photo किसी प्रकार की कोई Illustration है, Mature Content है या फिर एक जनरल (general) Photo है।

  • Step 4 : सबकुछ हो जाने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना है और आपके द्वारा दी हुई फोटो Shutterstock की टीम को रिव्यू (review) के लिए भेज दी जायेगी। अगर Photo में सबकुछ सही रहा तो उसे 4 – 5 दिन के अंदर Approval मिल जायेगा और Photo बिकने पर आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

Approve होने के कुछ समय बाद ये Shutterstock की Search Results में आना शुरू हो जाएगा। मुझे उम्मीद है इन स्टेप्स की सहायता से Shutterstock में आपको अकाउंट बनाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। आपको इन सभी स्टेप्स से पता लग गया होगा की Shutterstock की मदद से अपने द्वारा खींचे गए Photos को Online बेचकर पैसे कमाएं जा सकते हैं।अगर आप Photography के साथ – साथ Videos भी बनाते हैं तो आप उन्हें भी अपलोड कर सकते हैं।

Adobe Stock

अगर आप Photography में अच्छी खासी रुचि रखते हैं तो आपको Adobe Stock के बारे में सुना ही होगा। Adobe Stock लगभग पिछले दस सालों से अपने क्षेत्र में काम कर रही है। वैसे है तो ये एक अमेरिकन कंपनी लेकिन अपने Premium Quality Photos और बेहतरीन Softwares के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। आज जो लोग फोटो एडिटिंग (photo editing) के लिए Adobe Photoshop का इस्तेमाल करते हैं वो सॉफ्टवेयर भी इसी कंपनी के द्वारा बनाया गया है। यानी हम कह सकते हैं की Photography और Adobe Stock का रिश्ता बहुत पुराना और भरोसेमंद है। चलिए अब आपको बताते हैं की Adobe Stock पर Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं:

Adobe stock

Adobe Stock Contributor अकाउंट कैसे बनाएं

Shutterstock की तरह ही Adobe Stock भी फोटोग्राफर्स के लिए एक प्रोग्राम चलाती है जहाँ Photographers अपना एक Contributor अकाउंट बनाकर अपने खींचे गए फोटोज़ को Adobe की मदद से बेच सकते हैं। अकाउंट बनाने की ये प्रक्रिया बहुत ही सरल है जिसे बनाने में बस कुछ मिनट ही लगते हैं।

  • Step 1 : सबसे पहले आपको Adobe Stock के Contributor वेबपेज (webpage) पर अपने ब्राउज़र के द्वारा विजिट करना होगा, जहाँ से आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। आप हमारे दिए गए लिंक (click here) द्वारा अकाउंट बना सकते हैं।
  • Step 2 : Adobe Stock पर अकाउंट बनाने के लिए यह आपको 3 विकल्प देता है Email Address, Google Account और Facebook इन तीनों में से किसी भी एक विकल्प के साथ आप अकाउंट बना सकते हैं।
Adobe Stock account create
  • Step 3 : यहाँ हम आपको Email Address की सहायता से Adobe Stock अकाउंट बनाना सिखाएंगे। सबसे पहले खाली जगह में हमें अपना Email Address, नाम, जन्म तिथि, कंट्री (country) इत्यादि जानकारी भरनी है।
  • Step 4 : सबकुछ एकदम सही तरीके से डालने के बाद हमको Create Account पर क्लिक करना है। जिसके बाद हमें Adobe Stock की तरफ से Gmail पर एक Email Confirmation के लिए लिंक आयेगी। उस लिंक पर क्लिक करके हमें अपना Email Verify कर लेना है।
  • Step 5 : इसके बाद हम Adobe Stock के Terms and Conditions को Accept करना है। पुष्टि करते ही हम Adobe Stock के डेसबोर्ड (dashboard) में पहुंच जायेंगे। यहाँ हम अपने प्रोफाइल को अच्छे से सेट अप करेंगे ताकि विजीटर्स को हमारी प्रोफाइल आकर्षक दिखे।
Adobe Stock dashboard
  • Step 6 : प्रोफाइल को सेट अप करने के लिए आपको “Manage My Adobe ID” या “Account and Security” पर क्लिक करना है जिसके बाद लेफ्ट साइड में हमें Edit Profile का विकल्प देखने को मिलता है, अब हमें Edit Profile में क्लिक करना है।
  • Step 7 : Edit Profile में क्लिक करने के बाद हमें बहुत सारे विकल्प देखने को मिलते हैं जिनकी सहायता से हम अपने प्रोफाइल को Set Up कर सकते हैं। जैसे Profile Picture, Profile name, Mobile phone इत्यादि।

इन सबको हमें अच्छे से और सही तरीके से भर लेना है।

सबकुछ भर लेने के बाद हमारा Adobe Stock Contributor अकाउंट तैयार है। अब हम इस वेबसाइट पर सुंदर – सुंदर अच्छी क्वालिटी (quality) वाली Photos को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की Adobe Stock पर फोटो कैसे अपलोड करते हैं:

Adobe Stock में Photo कैसे अपलोड करें

  • Step 1 : Adobe Stock में Photo अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Adobe Stock Contributor अकाउंट में लॉग इन कर लेना है।
  • Step 2 : Log in करने के बाद हम Adobe Stock के Dashboard पर पहुँच जायेंगे। जहाँ हमें ऊपर राइट (right) साइड में अपलोड का विकल्प दिखाई देगा। उसपर क्लिक करके हम अपनी Photos को अपलोड कर सकते हैं।
  • Step 3 : मनपसंद फोटो को सेलेक्ट करके अपलोड करने के बाद Photo से संबंधित बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं। जिसमें हमें अपने द्वारा अपलोड की गई Photo से संबंधित जानकारी भरनी होती हैं।
Adobe photo upload
  • Step 4 : सभी संबंधित डिटेल्स दे देने के बाद आखिर में हमें Submit बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद हमारी फोटो Adobe Stock पर अपलोड हो जायेगी और ये अब बेचाने के लिए तैयार है।

दोस्तों ध्यान रहे आपको यहां केवल सुंदर और High Quality Photos ही अपलोड करने हैं। क्योंकि सुंदर लगने पर ही आपके फोटोज़ विजीटर्स खरीदेंगे जिससे आपकी कमाई बनेगी तो इस बात का विशेष ध्यान रखें।

Dreamstime

दोस्तों तीसरी जो वेबसाइट है वो है Dreamstime जैसा की आप देख ही रहे हैं इसका नाम अबतक के बताए गए वेबसाइट में से सबसे हटके है। लेकिन इसका काम अन्य सबकी तरह ही है। Dreamstime इंटरनेट में साल 2000 से काम कर रहा है और अभी इसके साथ पूरी दुनिया के Photographers जुड़े हुए हैं। अगर बात करें यहाँ Photo बेचकर पैसे कैसे कमाने की तो इसमें भी आपको एक Contributor Account बनाना होता है। जिसके बाद आप इस वेबसाइट पर फोटो अपलोड कर सकते हैं। यहाँ आपकी एक फोटो बिकने पर आपको 25 से 50% तक का Contributor Commission मिलता है।

Dreamstime में अकाउंट कैसे बनाएं

Dreamstime की बात करूॅं तो इसमें आपको अलग से कोई Contributor अकाउंट नहीं बनाना होता है इसमें आप एक ही अकाउंट से Photo बेच भी सकते हैं और Photo ख़रीद भी सकते हैं। Dreamstime के Official आंकड़ों की बात करूं तो इसे 650,000+ से भी ज्यादा Contributors हैं और 32 Million+ से ज्यादा यूजर्स हैं जो हर दिन Dreamstime पर विजिट (visit) करते हैं। अब देरी न करते हुए चलिए बात करते हैं की इसमें खाता बनाने की प्रक्रिया क्या है।

  • Step 1 : Dreamstime पर अकाउंट बनाने के लिए केवल Email Id की आवश्यकता होती है। आप Dreamstime पर विजिट करके अकाउंट बना सकते हैं।
  • यहाँ आपको Sign Up for FREE एक हरा बटन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  • Step 2 : Dreamstime के वेबसाइट पर विजिट करने के बाद वहाँ दिए गए खाली जगह में आपको अपनी Email Id डालनी है और अपने लिए एक Secure Password सेट करना है।
  • Step 3 : आपका अकाउंट बनकर तैयार अब आपको सिर्फ अपनी Profile Update करनी है। प्रोफाइल अपडेट करने के लिए Dreamstime के Homepage में ऊपर राइट साइड में प्रोफाइल की Icon लगी हुई है उसपर क्लिक करने के बाद आपको एक Gear का Icon दिखेगा, आपको अब उस गियर वाले Icon पर क्लिक करना है।
Dreamstime profile
  • Step 4 : Gear के Icon पर क्लिक करने के बाद आपको My Account करके एक विकल्प दिखेगा, जहाँ से आप अपना अकाउंट Set Up कर सकते हैं।
Dreamstime my account

प्रोफाइल पूरी तरह से सेट अप करने के बाद आप अपने अकाउंट से आपके द्वारा ली गई Photos को अपलोड कर सकते हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा हो सके High Quality वाले तस्वीरों को अपलोड करना है ताकि विजीटर्स आपके फोटोज़ को देखकर पसंद कर पाएं और उन्हें Dreamstime के Website से खरीदकर इस्तेमाल कर पाएं।

Dreamstime में Photo कैसे अपलोड करें

  • Step 1 : Dreamstime में फोटो अपलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स की सहायता लेकर Gear Icon वाले विकल्प तक आना है।
  • Step 2 : जैसे ही आप Gear Icon पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलेगा जिसमे लेफ्ट साइड नीचे की ओर Upload File का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप Photos को अपलोड कर सकते हैं।

दोस्तों हमने ऊपर आपको कुछ बेस्ट (best) वेबसाइट्स के बारे में बताया है, जहाँ से आप Photo बेचकर Online पैसे कमा सकते हैं। इनके अलावा भी आपको Internet में कई सारे वेबसाइट उपलब्ध हैं जहाँ से आप कमाई कर सकते हैं। हम आपको उनमें से कुछ Websites की लिस्ट मुहैया करा रहे हैं ताकी आप इन्हें भी जाकर एक बार देख सकें।

  1. Alamy
  2. 500px
  3. Getty Images
  4. iStock
  5. BigStock
  6. SmugMug
  7. 123RF
  8. Etsy
  9. Fotomoto
  10. Stocksy
  11. Wirestock
  12. Instaproofs

मेरी सलाह रहेगी आपको की अगर आप एक Full Time Photographer हैं और आपके पास पर्याप्त समय है तो एक बार आप इन Sites को जरूर विजिट करें।

अपनी वेबसाइट से Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों ऊपर दिये गए वेबसाइट्स (websites) के अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी अपने द्वारा खींचे गए Photos को Online बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी को भी कमीशन (commission) भी नहीं देना होता है क्योंकि खुद की वेबसाइट होने के बाद आप ही इसके मालिक होते हैं। इसलिए जितनी भी Photos आपकी वेबसाइट से Sell होंगी उसकी सारी कमाई आपके खाते में जाएगी। लेकिन ध्यान देने बात यहाँ ये है की वेबसाइट को पूरी तरह से सेट अप होने में थोड़ा टाइम लगता है और हो सकता है आपको कुछ पैसे भी खर्चने पढ़ जायें। इसके लिए आप को WordPress में WooCommerce का आर्टिकल पड़ना चाहिए।

अपनी Website पर फोटो बेचने के फायदे

100% कमाई केवल आपको मिलती है

अपनी वेबसाइट होने का सबसे बड़ा फायदा यही है की अगर कोई फोटो बिकती है तो उसकी पूरी कमाई आपके अपने खाते में जाती है। आपको कमाई का पैसा किसी के साथ भी बाॅंटना नहीं पड़ता है।

Photos की कीमत आप खुद रख सकते हैं

अगर आपकी अपनी खुद की वेबसाइट होगी तो आप अपने द्वारा ली गई फोटो सब की कीमत खुद रख सकते हैं। अगर आपको लगता है की किसी फोटो की कीमत ज्यादा या कम होनी चाहिए तो आप अपने हिसाब से कीमत सेट करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होते हैं।

फोटोज़ की Visibility को कंट्रोल कर सकते हैं

दोस्तों जब भी हम Stock Photo Websites में अपनी फोटोज़ को अपलोड करते हैं तब हमें हमेशा यही चिंता लगी होती है की हमारी फोटो विजीटर्स को दिख रही है या नहीं किंतु अपनी वेबसाइट होने पर आप अपने हिसाब से Photos को डिस्प्ले करा सकते हैं।

अगर आपके अंदर Photography के साथ – साथ वेबसाइट बनाने और प्रमोशन (promotion) करने की खूबियां हैं तो आप जरूर खुद का एक वेबसाइट बना सकते हैं। एक बार आपकी साइट लोगों के बीच प्रचलित होने के बाद आपको खुद ही पता लगने लगेगा की Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों ये थीं टॉप 3 वेबसाइट्स जहाँ आप अपनी Photography के हुनर का इस्तेमाल करके Online पैसे कमा सकते हैं। Internet में आपको ऐसे अनेकों Websites मिल जायेंगे जहाँ आप Photo बेचकर Online पैसे कमा सकते हैं। आशा करता हूँ आपको हमारी ये आर्टिकल (article) पसंद आई होगी। हमने पूरी कोशिश की हम और हमारी टीम आपको “Photo बेचकर Online पैसे कैसे कमाएं” पर पूरी जानकारी दें, हमने आपको कुछ शानदार Websites के बारे में बताया जहाँ आप अपनी खींची हुई Photos को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

हमने आपको इन वेबसाइट्स में अकाउंट बनाने से लेकर फोटो अपलोड करने तक की पूरी जानकारी दी है। जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, ऐसे में आपसे अनुरोध है की अच्छी लगने पर आप हमारी आर्टिकल को अपने अन्य दोस्तों के साथ भी WhatsApp Groups, Facebook Groups, Instagram व अन्य प्लेटफार्म के द्वारा शेयर (share) करें जिससे उन्हें भी अपनी Photography के शौक के साथ-साथ कमाई भी हो। अगर आप अपने विचार हमारे साथ व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में आप हमें लिख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें : Instagram से पैसे कैसे कमाएं

FAQ’s

Q.1 क्या मैं मोबाइल से खींची हुई Photo बेच सकता हूं?

हाॅं, बिलकुल आप अपने मोबाइल से खींची हुई Photo बेच कर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको अपने Photos की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा, जिसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा वाला मोबाइल फोन होना जरूरी है। अगर Photos धुंधली या फीकी लगेंगी तो आपके Photos नहीं बिकेंगे।

Q.2 क्या हमें एक ही Category पर फोटो खींचकर अपलोड करना चाहिए?

वैसे तो Photography में किसी भी तरह की Niche की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन फिर भी आप चाहें तो Trending 2 से 3 Categories में फोटो खींच सकते हैं और वेबसाइट्स पर अपलोड कर सकते हैं।

Q.3 क्या Online फोटोज़ बेचकर हर महीने एक समान कमाई हो सकती है?

दोस्तों मेरी माने तो Online Photos बेचकर हर महीने एक समान कमाई करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इसमें हमें खुद को भी नहीं पता होता है की कौन सी Photos बिकेंगे और कौन सी नहीं। कभी हो सकता है की किसी महीने आपकी अच्छी कमाई हो जाए और हो सकता है कि किसी महीने आपके बहुत कम फोटो बिके।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!