Animation से पैसे कैसे कमायें

दोस्तों आज हम Animation के बारे में जानेंगे और साथ में मैं आपको ये भी बताने वाला हूँ की Animation से पैसे कैसे कमायें, लेकिन इससे पहले आपको बहुत सी बाते जानने बाकी है। आप में से कुछ ऐसे भी लोग अभी इस पोस्ट को पढ़ रहे है पर शायद उन्हें ये पता भी नहीं है की Animation क्या होता हैं? लेकिन दोस्तों आपको फिकर करने की कोई बात नहीं है। मैं यहाँ हर रोज आपके इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए इस पोस्ट को लिख रहा हूँ। 

यदि आप भी दिन प्रतिदिन गूगल पर यही ऑनलाइन से या घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोजते हैं तो अब आपका इन्तजार खत्म ही समझिये क्योंकि आप एक दम सही वेबसाइट पर आये है, और सही पोस्ट पढ़ रहे है। यदि आप सच में पैसे कमाने चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि हो सकता है, आपको यह पोस्ट थोड़ा लम्बा लग सकता है पर क्या करे दोस्तों हम चाहते है की कम शब्दों में आपको पूरी जानकारी दे लेकिन बाद में लोगों का कमेंट्स आता है कि जानकारी को ज्यादा डिटेल्स में बताये इसलिए कंटेंट लम्बा लिखना पड़ता है तो आप थोड़ा धैर्य रखे क्योंकि आप तो जानते ही हैं की जल्दी का काम सैतान का होता है।

Animation से पैसे कैसे कमायें
Animation से पैसे कैसे कमायें

Animation सिखने के लिए आपको थोड़ा मेहनत तो करना परेगा। वैसे आप पढ़े लिखे हो आपको पता ही है कि बिना किसी मेहनत के आप पैसे नहीं कमा सकते है। हम आपको और कुछ बताए उससे पहले ये जान लेते है की Animation होता क्या है:

Animation क्या है?

वैसे तो Animation का मतलब होता हैं सीधा सादा अर्थात बेजान चित्रों में जान डालना होता हैं लेकिन लोग Animation को हमेशा कार्टून से जोड़ देते हैं लेकिन वास्तव में अभी के समय में ऐसा नहीं है। इस शातब्दी में टीवी ऐड्स, हॉरर फिल्म्स, बाहुबली , हॉलीवुड के अवतार जैसे फिल्मों में ग्राफ़िक्स की मदद से दर्शकों का मनोरंजन किया जा रहा है। Animation की सहायता से Animator बहुत से चित्रों को मिलाकर उन चित्रों में गति में चलाकर एक प्रकार का भ्रम उत्पन्न करते है।

जिससे वह चित्रों में हलचल दिखाई देने लगता हैं और हमे महसूस होता हैं की टीवी पर दिखाए जाने वाले फिल्म,ऐड्स,कार्टून सब वास्तविक है। लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं हैं ये सब चीज़े Animation का कमाल है तो यदि आपमें भी कुछ ऐसा करने की चाह है और आप ऐसा करना चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जब ये पोस्ट ख़त्म होगा। तब तक आप Animation से पैसा कमाना सीख चुके होंगे और मुझे उम्मीद है कि आप एक इस पोस्ट को पढ़ने के बाद एक अच्छा Animator बन सकते है।

Animator क्या है?

Animator वह व्यक्ति हैं जो Animation की रचना करता हैं। Animator के पास क्रिएटिविटी का स्किल होना चाहिए क्योंकि इसके बिना आप Animation बना ही नहीं सकते हैं यदि किसी भी इंसान को Animation से पैसे कमाने है तो उसे अपने अंदर क्रिएटिविटी का गुण लाना होगा तभी वो पैसे कमा सकता है। लेकिन दोस्तों यदि आप सोच रहे हो की ये कौन सा मुस्किल का काम है तो आप बिलकुल गलत हो आपको क्रिएटिविटी के साथ आपके पास पेंटिंग और ड्राइंग में भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

अब आप यह सोच रहे होंगे की कितना लफड़ा हैं इस फील्ड में तो भी आप थोड़ा सा भटक रहे हैं मेरे दोस्त। जब आप मेरा पोस्ट पढ़ रहे है तो आपको चिंता तो बिलकुल भी करना ही नहीं हैं मैं यहाँ आपका समय बर्बाद करने नहीं आया हूँ बल्कि मैं आपके समस्याओं का हल निकलने आया हूँ तो इस समस्या का भी हल हैं यदि आप इस फील्ड में लगातार काम करते रहेंगे या मेहनत करते हैं तो आप इस सभी कौशल को हासिल कर सकते हैं और आप एक अच्छा Animator बन सकते हैं , पैसे भी कमा सकते है। 

Animator काम क्या होता है?

Animator के पास Hard Work, Imagination creativity, logical understanding, visualising ability आदि जैसे स्किल्स होनी चाहिए क्योंकि एक Animation में visual effects, specialization, video editing आदि सामिल होता है। तो Animator का काम क्या होता है उसे जानने से पहले हम ये जान लेते हैं की Animation कितने प्रकार के होते है? तो इसका उत्तर भी मैं आपको बता देता हूँ तो दोस्तों Animation चार प्रकार के होते है- 

  • ट्रेडिशनल Animation
  • स्टॉप मोशन Animation
  • कंप्यूटर ग्राफ़िक्स 
  • मोशन Animation

निचे अब हम जानेंगे की किस प्रकार के Animation का उपयोग कहाँ होता हैं और वो कैसे काम करता हैं एवं सबके बारे में बारी-बारी से जानेंगे क्योंकि आपको पता होना चाहिए इन सभी चीजों के बारे में तभी आप एक अच्छे Animator बन सकेंगे और पैसा कमा पाएँगे। लेकिन सभी के बारे में जानने से पहले मैं आपको बता दूँ की आज के इस प्रतियोगिता के समय में सबसे ज्यादा कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का उपयोग किया जाता है जिसमे भी कई प्रकार का Animation होता है जैसे 2D मोशन, 3D मोशन, VFX का समावेश होता है। 

ट्रेडिशनल Animation

ट्रेडिशनल Animation मतलब आप तो इसके नाम से समझ गए होंगे ही मैं क्या बताने वाला हूँ पर यदि आप नहीं समझे तो भी आपको फिकर करने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि मैं हूँ ना, ट्रेडिशनल Animation में बहुत से चित्रों को बनाया जाता हैं, जिसमे चित्र को अलग-अलग क्रिया करते हुए बनाया जाया है और फिर सभी चित्रों को गति देते हुए एक ही गति के साथ चलाया जाता है। जिससे वह सभी चित्र हलन-चलन करते हुए दिखाई देते है।

लेकिन आज के समय में भी इस ज़माने में मात्र कार्टून बनाने के लिए ट्रेडिशनल Animation का उपयोग किया जाता है। नहीं तो मैंने जैसे ऊपर में कुछ फिल्मों के नाम बताये है। जैसे बाहुबली, अवतार आदि को बनाने के लिए कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का ही उपयोग किया जाता है। आप तो ट्रेडिशनल का मतलब तो समझते ही है जो परम्परागत हो और कार्टून एक ऐसा फिल्म्स हैं जिसके लिए आप अपने माता-पिता से डांट तो सुने ही होंगे हो सकता हैं कभी पिटा भी चुके हों और आज आप अपने बच्चों को आप खुद बोलते होंगे ही कार्टून कम देखों और पढ़ाई करो।

स्टॉप मोशन Animation

ऊपर मैंने आपको ट्रेडिशनल Animation के बारे में बता दिया हूँ और मैं आशा करता हूँ की आप को यह समझ आ गया होगा। अब हम अपने दूसरे प्रकार के Animation के बारे में जानेंगे और वो हमारा दूसरा Animation है स्टॉप मोशन Animation तो चलिए इसे भी हम देखते है। स्टॉप मोशन Animation एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग Animation में स्थिर वस्तुओं को गति में लाने अर्थात जीवंत करने के लिए किया जाता है।

यह Animation इतना पुराना है जितना की पुराना फिल्म्स होते है क्योंकि फिल्म निर्माताओं को स्क्रीन पर वस्तुओं को चेतन करने के लिए एक तकनीक की जरुरत थी और फिर इस Animation को तैयार किया गया। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के आने से इस Animation का उपयोग कम किया जाना लगा लेकिन इसका मतलब यह नही है कि अब इसका उपयोग नहीं होता है बल्कि आज के समय में भी कलात्मक फिल्मों, शॉर्ट्स और ऐड्स में व्यापक रूप से इसका उपयोग कियस जाता है।

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स

आज के समय में सबसे ज्यादा नौकरीयाँ कंप्यूटर ग्राफ़िक्स में ही हैं क्योंकि जब से कंप्यूटर पोपुलर हुआ हैं और वो इंसानों से कई गुना ज्यादा स्पीड से काम करने लगा हैं तब से हर क्षेत्र में कंप्यूटर का डिमांड बढ़ा है। इससे कंप्यूटर ग्राफ़िक्स में भी लोगों के काम करने का अवसर बढ़ गया है तो यदि आपके पास कंप्यूटर Animation अर्थात कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का स्किल है तो दोस्तों आप महीने के लाखों कमा सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे फिल्मों, टेलीविजन,विडियो, गेमिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग और विज्ञापन में भी होने लगा है।

मैं आपको एक उदहारण से समझाने की कोशिश करता हूँ कि आप एक प्रसिद्ध विडियो गेम PubG का नाम सुने होंगे और यदि आपकी आयु 18 वर्ष के आस पास है तो आप शायद खेलें भी होंगे। आपके लिए बताना चाहता हूँ की यह एक कंप्यूटर ग्राफ़िक्स से बनाया गया गेम है। मैं पुरे उम्मीद से यह कह सकता हूँ कि आप इस उदाहरण से अच्छे से समझ गये होंगे की कंप्यूटर ग्राफ़िक्स क्या है और इससे कितना पैसा कमाया जा सकता हैं।

Animator कैसे बनें?

आपके मन में यह सवाल शुरुआत से ही आ रहा होगा की पैसे तो कमा ही लेंगे पर Animator कैसे बनेंगे, क्योंकि हो सकता है आप लोगों में बहुत से ऐसे भी लोग इस पोस्ट को जो पहली बार पढ़ रहे होंगे और Animation से पैसे कमाने के तरीकों को गूगल पर सर्च किये होंगे, तो जो लोग कुछ नही जानते है, उनके लिए भी यह बहुत जरुरी है और जो लोग कुछ भी थोड़ा बहुत जानते हैं वो अपने ज्ञान को थोड़ा और बढ़ा सकते है।

फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपका ज्ञान इस क्षेत्र में और बढ़ने वाला है। यदि आपके अंदर भी Animator बनने की ईच्छा है तो समझ लीजिये की आप बिलकुल सही जगह और सही पोस्ट पढ़ रहे हैं और हाँ दोस्तों मैंने पहले ही बता दिया हूँ की यह पोस्ट थोड़ा बड़ा हो सकता है। तो यदि आपके पास कम समय है तो आप इस पेज को अपने बुकमार्क में सेव कर सकते है जिसे आप अपने समय के अनुसार पढ़ अकते है और एक अच्छा Animator बन सकते है।

दोस्तों आप दो प्रकार से Animator बन सकते है-

  1. डिप्लोमा कोर्स 
  2. डिग्री कोर्स 

डिप्लोमा कोर्स

आपलोग तो डिप्लोमा का नाम तो सुने ही होंगे लेकिन आप इस क्षेत्र में डिप्लोमा का नाम नहीं सुने होंगे तो दोस्तों बात ऐसा है की डिप्लोमा अब लगभग सभी कोर्स में जोड़ दिया गया है तो आप Animation बनाने के लिए Animator बनना चाहते है तो आप यदि 10th पास हो चुके हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते है। यह कोर्स ज्यादा दिनों का नहीं होता है यह मात्र 1 साल का ही होता है तो आप इसे करके एक सर्टिफाइड Animator बन सकते है और बहुत बड़ी बड़ी कम्पनी में काम करके के भी पैसा कमा सकते है और तो ओर इस काम को करने के लिए आपको कही जाने की जरुरत भी नहीं है।

आप अपने घर से ही इस काम को करके पैसे कमा सकते हैं । इस कोर्स को करने लिए मैं आपको कुछ कॉलेज के नाम भी बता देता हूँ नहीं तो आप फिर से गूगल पर सर्च करने लगेंगे और यदि आपलोग मेरे पोस्ट को पढ़ने के बाद भी गूगल सर्च करते हैं तो मेरे इतना मेहनत का कोई फायदा ही नहीं हुआ इसलिए मैं कोशिश कर रहा हूँ की आपको इस पोस्ट के पढ़ने के बाद दुबारा कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं है। 

बिना समय बर्बाद किये मैं आपको भारत के कुछ अच्छे और टॉप कॉलेज का नाम बताउँगा यदि आप इस कोर्स को करने के लिए इक्छुक है और आप ग्राफ़िक्स Animation में अपना करियर बनाना चाहते है। अगर आप 10th पास है तो आप इस कोर्स को करके अपने करियर की शुरुआत कर सकते है और महीने का लाखों कमा सकते है तो आपका बिना समय बर्बाद मैं उन कॉलेज का नाम निचे लिख रहा हूँ –

  1. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाईन, अहमदाबाद
  2. सेक्रेड हार्ट कॉलेज, कोची
  3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन एंड टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन, दिल्ली 

दोस्तों ये कुछ ऐसे कॉलेज हैं जो आपको कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का डिप्लोमा कोर्स करवाते है तो यदि आप अपना करियर कंप्यूटर ग्राफ़िक्स में बनाना चाहते है तो आप इन कॉलेजों के वेबसाइट या इस कॉलेज को आप विजिट कर सकते है। अब आप यह नही सोचे की अगर आप इंटरमीडिएट्स पास है तो आपके लिए क्या यह डिप्लोमा कोर्स सही होगा या नहीं पर दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यदि आप इंटर पास है और अगर आपके पास पैसे की बचत कम है। कॉलेज की फीस के लिए तो आप यह डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं इसमें कोई आपके लिए प्रतिबन्ध नही है।

डिग्री कोर्स

प्रियें मित्रों सबसे पहले मैं आपका धन्यवाद करना चाहता हूँ की आप अपने करियर को बनाने के लिए मेरे इस पोस्ट को लगातार पढ़ रहे हैं तो मैं आपके लिए ये दुआ करूँगा कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद जल्दी से जल्दी एक ग्राफ़िक्स Animator बन जायेंगे जिससे आपको कमाई बहुत अच्छी हो। मैंने ऊपर यह बता दिया हूँ कि यदि आप 10th पास हैं तो कंप्यूटर ग्राफ़िक्स Animation के लिए डिप्लोमा कोर्स कर सकते है लेकिन यहाँ कुछ ऐसे भी मित्र हैं जो 12th, UG, PG करके भी नौकरी नहीं कर पा रहे है क्योंकि इस टेक्निकल दुनिया में बिना किसी टेक्निकल स्किल के जॉब लेना थोड़ा मुस्किल है तो उसी मुस्किल को दूर करने के लिए मैं इस पोस्ट को लिख रहा हूँ।

यदि आप ग्राफ़िक्स Animation में करियर बनाना चाहते है तो और आप 12th पास है या उससे ज्यादा पढ़े है तो आप डिग्री कोर्स कर सकते है। इसमें एक फायदा यह हैं की आपकी जॉब जब होगा डिप्लोमा लेवल से ऊपर होगा और आपका सैलरी भी ज्यादा होगा। 

करियर

दोस्तों आपके मन में एक सवाल जरुर आ रहा होगा की कोर्स तो कर लूँगा लेकिन कॉलेज के तरफ से प्लेसमेंट नहीं हुआ तो क्या करेंगे इसमें करियर कैसे बनेगा? तो चिंता की बात नहीं हैं यदि आपके पास ग्राफ़िक्स Animation का स्किल है तो आपको चिंता बिलकुल भी नहीं करना है क्योंकि इस समय YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म्स है। जहाँ आप खुद का चैनल बना करके अपने स्किल के बेसिस पर विडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।

YouTube आज के समय में एक वरदान से कम नहीं हैं क्योंकि आज के इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो YouTube से लाखों-करोरों कमा रहे हैं और अपने सपने को पूरा कर रहे है साथ ही तरक्की के उस मुकाम है कि लोग उनके जैसा बनना चाहते है और पैसा कमाना चाहते है। आप इस कोर्स को कर सकते हैं यह बिलकुल भी नहीं सोचना हैं की कोर्स के बाद आप पैसा कैसे कमाएंगे।

बिना कोर्स किए Animator कैसे बनें

मेरा प्रयास रहेगा की मैं आपको वो हर संभव तरीका बता दूँ जिससे आप एक अच्छे Animator बन सकें। मैंने ऊपर जो आपके लिए दो कोर्स डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स में बताया हूँ जिसके बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी दी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो इस कोर्स को करने के लिए कॉलेज फीस नही दे सकते है तो इसका मतलब यह नही हैं की वो एक Animator नहीं बन सकते है।

दोस्तों वो समय ख़त्म हो गया जब अमीर लोगों के बच्चें ही अच्छी-अच्छी नौकरी करते थे और बड़े-बड़े कॉलेज में पढ़ के स्किल हासिल करते थे। वो कहते हैं न की अब राजा का बेटा राजा नहीं होगा अब जिसके पास क्षमता है वो राज करेगा। आज इस टेक्निकल दुनिया में ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म्स है। जहाँ से आप ग्राफ़िक्स Animation का कोर्स कर सकते है। अगर आप बहुत ही गरीब परिवार से आते है तो आप सबसे पहले YouTube से भी इस कोर्स को सिख सकते हैं लेकिन यदि आप 4000-5000 भी फीस देने के लायक है तो आप इस कोर्स को Internshala के वेबसाइट पर विजिट करके एक पेड कोर्स को कर सकते है और वहां से आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा। साथ ही आपको वहाँ से जॉब ऑफर भी किया जाता है तो आप कोर्स सिखने के बाद पैसे कमाना भी शुरू कर सकते है।

इसे भी पढ़ें:

Internshala से कोर्स कैसे करें 

अगर आप बहुत ज्यादा उत्तेजित हैं इस स्किल को हासिल करने के लिए तो आप के लिए यह प्लेटफॉर्म्स सबसे अच्छा है। यहाँ आपको करना कुछ नहीं है बस आपको अपने लैपटॉप/कंप्यूटर/मोबाइल में से किसी में भी Internshala सर्च करना है। और उसके बाद सबसे पहले वाले वेबसाइट पर क्लिक करना हैं उसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आप अपने इमेल आईडी से लॉग इन करना हैं और अपना एक अकाउंट बना लेना है उसके बाद उसी पेज पर आपको समर ट्रेनिंग का एक ऑप्शन दिखेगा।

Internshala website

उस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद उसमे आपको बहुत सारे कोर्स का आप्शन मिलेगा। जिसमे आपको ग्राफ़िक्स डिजाईन खोजना है और उसको ओपन करने के बाद उसमे खुद को enroll करना है और जैसे आप enroll करेंगे तो आपसे कुछ डिटेल्स पूछा जायेगा उसे भर देना है और सबसे बाद में उस कोर्स के लिए जो फीस होगा उसे जमा कर देना है और फिर अपने कोर्स को शुरू कर देना है। आपको कोई परेसानी न हो इसके लिए मैं उसका स्क्रीनशॉट लगा रहा हूँ आप इसे देख के भी कर सकते है।

ग्राफ़िक्स डिजाईन खोजना

Conclusion

मैंने आज आपको इस आर्टिकल में ‘Animation से पैसे कैसे कमायें‘, इस टॉपिक पर पूरी बात बहुत ही अच्छे से बताई है। अगर आप सच में अपने कैरियर को लेकर चिंतित है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही  फायदेमंद साबित होगा। अगर आपने यह पोस्ट अच्छे से पूरा पढ़ा होगा तो मुझे यकीन है यकीन है कि आप एक अच्छे Animator बन सकते है और Animation से आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये और आप इसके सहायता से एक Animation विडियो बनाये तो उसका लिंक कमेंट में जरुर दे। मुझे पूरा आशा है की आप मेरे द्वारा बताये गये बातो पर अम्ल करके और एक कोई भी Animation ग्राफ़िक्स का कोर्स करके आप एक Animator बन सकते है और बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है।

FAQ’s

Q.1 Animator  बनने के लिए न्यूनतम आयु कितना होना चाहिए?

Ans- आपको मैं बता दूँ की अगर आपके मन में भी ये सवाल हैं तो चिंता बिलकुल न करे इसके लिए कोई भी आयु निश्चित नहीं हैं लेकिन अगर आप ऊपर बताये गए किसी भी प्रकार का कोर्स करते हैं तो उसके लिए आपके पास योग्यता होनी चाहिए जैसा मैंने ऊपर बताया है।

Q.2 Animation से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं ?

Ans – दोस्तों इस काम के लिए कितने पैसे मिलेंगे इसका कोई सीमा नहीं है आप जितना मेहनत करोगे उतना अधिक पैसा कमा सकते हैं यदि आपके पास क्रिएटिविटी है और आपके पास इमेजिनेशन को रियल में बदलने की क्षमता हैं तो आप बहुत पैसे कमा सकते हैं ।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!