Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों वैसे तो अब Digital तरीके से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनके माध्यम से आप घर में बैठेकर रोजाना हजारों रूपये कमा सकते हैं। आज के समय दोस्तों ऐसे अनेकों वेबसाइट्स उपलब्ध हैं जो आपको विभिन्न विषयों पर सर्वेक्षा करने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें उत्तर देने के लिए आपको पैसे देते हैं। ठीक इसी तरह कुछ वेबसाइट्स ऐसे भी होते हैं जो आपको उनके विज्ञापनों को देखने के लिए पैसे देते हैं। अगर आप लिखने का शौक रखते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाकर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अभी के समय ऐसे अनगिनत विकल्प हैं जो आपको पैसे बनाने का मौका देते हैं। इनके अलावा आप Affiliate Marketing, स्पॉन्सरशिप, वेबसाइट्स बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

ऊपर बताए गए हमारे तरीकों के अलावा भी ऐसे आसान तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। उनमें से एक अच्छा तरीका Podcast भी है। इसकी सहायता लेकर आप हर महीने एक अच्छी रकम कमा सकते हैं। हालांकि कुछ सालों पहले Podcast का प्रचलन नहीं था उतना, लेकिन जब से भारत के लोगों के हाथों में स्मार्टफोन की उपस्थिति बढ़ी है और इंटरनेट का आगाज हुआ है तब से Podcast धीरे-धीरे चलने में आ रहा है।

Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

भारत में पॉडकास्ट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। समय के साथ – साथ भारत में कुछ पॉडकास्ट कंपनियां उभरी हैं जो विभिन्न विषयों पर पॉडकास्ट बनाती हैं और लोगों को सुनने के लिए उपलब्ध कराती हैं। आज हम आपको पॉडकास्ट के बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे और आपको बताएंगे की Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं। आज हमारे इस लेख का मुख्य विषय पॉडकास्ट ही होगा, तो चलिए दोस्तों अब देर ना करते हुए हम अपने आज के इस चर्चा को आगे बढ़ाते हैं।

Podcast क्या होता है

दोस्तों अगर आपको पॉडकास्ट को लेकर कोई विशेष ज्ञान नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे की पॉडकास्ट क्या होता है, इसपे काम कैसे किया जाता है और Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं?

दोस्तों पॉडकास्ट एक तरह की Audio File होती है जो इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सुनी जाती है। यह आमतौर पर एक शीर्षक, विषय या कथा को चर्चा करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिसे हम अपने खाली वक्त में या फिर कोई छोटा – मोटा काम करते हुए सुन सकते हैं। पॉडकास्ट में आमतौर पर एक या अधिक व्यक्ति एक विषय पर बातचीत करते हैं, एक कहानी सुनाते हैं या एक संगीत विशेष को प्रसारित करते हैं। क्योंकि यह एक ऑडियो फ़ाइल होती है इसलिए यह ऑडियो फ़ाइल की तरह डाउनलोड की जा सकती है या सीधे ऑनलाइन सुनी जा सकती है।

आमतौर पर, ये पॉडकास्ट एक स्थान से अन्य स्थानों पर ऑनलाइन सुनी जा सकती हैं। यह एक ऑनलाइन Series की तरह होती है, जो आमतौर पर एक ही विषय पर फ़ोकस करती है। यह लाइव या पूर्व रिकॉर्डेड हो सकता है, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार निशुल्क डाउनलोड या स्ट्रीम कर सकते हैं।

पॉडकास्ट शब्द “iPod” और “broadcast” के जोड़न से बना है, इसका मतलब होता है कि यह पहले से ही मोबाइल डिवाइस या (iPod) के लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कर दिया जाता है, लेकिन अब यह किसी भी इंटरनेट एक्सेस के साथ ऑनलाइन सुना जा सकता है।

भारत में कुछ प्रसिद्ध पॉडकास्ट जिनका नाम निम्नलिखित है –

  • कानून की बातें – जिसमें भारत में कानून के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाती है।
  • आवाज़ देंगे तब तक – जो भारत में समाज और राजनीति के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करता है।
  • कट्टा कास्ट – यह पॉडकास्ट बॉलीवुड फिल्मों के विषय में चर्चा करता है।
  • कहानी पॉडकास्ट – जो विभिन्न जीवन कहानियों के विषय में चर्चा करता है।
  • न्यूज़ लॉन्चपैड – जो भारत में विभिन्न खबरों पर चर्चा करता है।
  • The Seen and The Unseen – होस्ट अमित वर्मा द्वारा संचालित, यह पॉडकास्ट समाज, अर्थव्यवस्था और राजनीति जैसे मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करता है।
  • The Daily – एन्यू न्यूयॉर्क टाइम्स के हिट पॉडकास्ट ‘The Daily’ भारत में भी लोकप्रिय है। इसमें हर दिन की समाचार बहस होती है जिसमें देश और विदेश की महत्वपूर्ण घटनाएं शामिल होती हैं।
  • Cyrus Says – होस्ट साइरस ब्रोचा द्वारा संचालित, यह पॉडकास्ट विभिन्न मुद्दों पर मनोरंजक चर्चा करता है जैसे कि राजनीति, संचार, खेल आदि।
  • Terribly Funny – कैरेक्टर कमेडियन अदार मलिक द्वारा संचालित, यह पॉडकास्ट भारत में सबसे लोकप्रिय कॉमेडी पॉडकास्टों में से एक है।
  • The Musafir Stories – यह पॉडकास्ट अंजुम आशीष द्वारा संचालित है जो भारत की विभिन्न जगहों के साथ-साथ विदेशों के बारे में भी चर्चा करते हैं।

इनके अलावा, भारत में बहुत से और पॉडकास्ट हैं जो विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं। आप इन्हें ऑनलाइन या पॉडकास्ट ऐप्स के माध्यम से सुन सकते हैं।

Podcaster कौन होता है

Podcaster एक व्यक्ति होता है जो ऑडियो फ़ाइल बनाकर इंटरनेट पर साझा करता है। ये व्यक्ति एक प्रोफेशनल हो सकता है जो अपनी खुद की कंपनी में पॉडकास्ट बनाता है या एक वक्ता जो एक विषय पर अपनी राय साझा करना चाहता हो। वे अपनी पसंद के विषय पर बोलते हैं और अपनी राय देते हैं, जिससे उनकी सुनते वालों के बीच में संवाद शुरू होता है। उन्हें आमतौर पर सामग्री लिखने, तैयार करने और संपादित करने की भी ज़िम्मेदारी होती है। Podcasts रेडियो शो के रूप में शुरू हुए थे, लेकिन आजकल लोग इन्टरनेट पर अपने खुद के Podcasts बना रहे हैं और उन्हें अपने वेबसाइट, सोशल मीडिया या अन्य ऑडियो साइटों पर शेयर करते हैं।

Podcasters विभिन्न विषयों पर अपनी बात करते हैं, जैसे कि संगीत, समाचार, रोचक विषय, समाज, व्यापार, मनोरंजन आदि। दोस्तों ठीक इसी तरह आप भी एक Podcaster बनकर अपना स्वयं का Podcast शुरू कर सकते हैं और पॉडकास्ट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Podcasts विभिन्न प्रकार के होते हैं, इनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं – 

  • व्यक्तिगत बातचीत: इस प्रकार के पॉडकास्ट में, एक होस्ट एक-से-एक व्यक्ति के साथ बातचीत करता है जिसमें उनकी जीवन यात्रा, उनके कैरियर, उनकी रुचि आदि पर बातचीत की जाती है।
  • समाचार पॉडकास्ट: इनमें से बाहरी रिपोर्टर या एक्सपर्ट समाचारों के बारे में बात करते हैं और वर्तमान घटनाओं पर टिप्पणी करते हैं।
  • शिक्षाप्रद पॉडकास्ट: इस प्रकार के पॉडकास्ट में, विषय विशेषज्ञ अपने विषय के बारे में बताते हैं, जिससे लोग नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कॉमेडी पॉडकास्ट: इस प्रकार के पॉडकास्ट में, कॉमेडियन्स अपने हास्य विषयों पर बात करते हैं और अपने नजरिए से दुनिया को देखते हैं।
  • समाज सेवा प्रबंधन: इस प्रकार के पॉडकास्ट में, लोग समाज सेवा से संबंधित मुद्दों पर विस्तार से बात करते हैं और समाज सेवा के क्षेत्र में नवीनतम विकासों के बारे में चर्चा करते हैं।

Podcast शुरू करने के लिए आवश्यक चीज़े

Podcast शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी –

  • माइक्रोफ़ोन : आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफोन खरीदना होगा ताकि आप एक उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकें। एक अच्छा माइक्रोफ़ोन आपके लिस्टेनर्स को एक अच्छी और स्पष्ट गुणवत्ता वाली ऑडियो देता है, जो पॉडकास्ट के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।
  • एक ऑडियो संपादक : आपको एक अच्छा ऑडियो संपादक खरीदना होगा जो आपको अपने ऑडियो को बनाने, संपादित करने और संशोधित करने में मदद कर सकता है।
  • एक टॉपिक या थीम : आपको अपने Podcast के लिए एक टॉपिक या थीम चुनना होगा जो आपकी audience को पसंद आए।
  • एक होस्टिंग सेवा : आपको अपने Podcast के लिए एक होस्टिंग सेवा का चयन करना होगा जो आपको आपके Podcast को इंटरनेट पर प्रसारित करने में मदद करता है।
  • एक अपलोडिंग टूल : आपको एक अपलोडिंग टूल चाहिए होगा जो आपको अपने Podcast एपिसोड को आपकी होस्टिंग सेवा पर अपलोड करने में मदद करता है।
  • एक ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर : आपको अपने Podcast के लिए ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। यह आपको अपनी रिकॉर्डिंग को संपादित करने में मदद करेगा जैसे कि संगीत जोड़ना, ध्वनि का स्तर समायोजित करना आदि।

दोस्तों हमने ऊपर आपको बताया कुछ ऐसी जरूरी चीजें जो आपको अपना पॉडकास्ट शुरू करने में मदद करेगा। अगर दूसरे शब्दों में कहूं तो ये वो आवश्यक चूज़े हैं जिनके बिना पॉडकास्ट शुरू नहीं किया जा सकता है।

Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

Sponsorships से

Sponsorships एक प्रकार का विज्ञापन की तरह ही होता है, जिस तरह हम किसी तरह का प्रचार करते हैं ठीक उसी तरह स्पॉन्सरशिप में भी एक कंपनी या व्यक्ति दूसरे कंपनी या व्यक्ति के उत्पादों या उसके व्यापार का प्रचार करता है। एक Podcast Sponsorship के माध्यम से, एक कंपनी एक Podcast के माध्यम से विज्ञापन करने के लिए एक Podcast के निर्माता या होस्ट से संपर्क करती है। Sponsorship कंपनी अन्य कंपनी के उत्पाद या सेवा का प्रचार करने के लिए भुगतान करती है, जिससे Sponsorships करने वालो की अच्छी कमाई भी होती है।

इस तरह का स्पॉन्सरशिप आमतौर पर एक उत्पाद या सेवा की समीक्षा, प्रचार या विज्ञापन से संबंधित होता है जिसमें स्पॉन्सर अपने उत्पाद या सेवा को बेचने या उसे प्रमोट करने का प्रयास करता है। क्योंकि Podcast में ऑडियो फॉर्मेट्स का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए Podcast में आमतौर पर अपनी आवाज़ के द्वारा ही प्रचार किया जाता है। इसमें वीडियो माध्यम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि जैसा की हमने ऊपर बताया है, Podcaster केवल ऑडियो फॉर्मेट्स में ही काम करते हैं।

Podcast Sponsorship अनेक रूपों में हो सकता है, जैसे कि निम्नलिखित – 

  • Pre-Roll : स्पॉन्सरशिप का सबसे आम रूप है, जो एक Podcast के शुरूआत में आता है। यह एक 30 सेकंड से कम समय का होता है, जो आपके Podcast के मुख्य विषय से पहले होता है।
  • Mid-Roll : इसमें स्पॉन्सर का विज्ञापन Podcast के बीच में दिखाया जाता है। यह लम्बा हो सकता है जिसमें स्पॉन्सर की उत्पाद या सेवा की समीक्षा और विस्तार से बताया जाता है।
  • Post-Roll Sponsorship : इसमें, संचालक या होस्ट Podcast के अंत में उत्पाद या सेवा का नाम उल्लेख करते हुए प्रसार करते हैं।
  • Sponsored Segments : यह प्रकार संचालक या होस्ट कुछ समय अपनी Podcast के मध्य में एक स्पॉन्सर्ड सेगमेंट जोड़ते हैं, जहाँ उन्हें स्पॉन्सर उत्पाद या सेवा का प्रचार करने के लिए समय दिया जाता है।
  • Product Reviews : इस प्रकार के Sponsorship में, संचालक या होस्ट स्पॉन्सर के उत्पाद या सेवा के बारे में एक विस्तृत समीक्षा देते हैं।
  • Host Read Sponsorship : इसमें होस्ट Podcast के माध्यम से उत्पाद या सेवा के बारे में बोलता है। इसके लिए उन्हें स्पॉन्सर के उत्पाद या सेवा के बारे में बताना होता है और वह अपने सुनने वालों को संबोधित करते हुए विज्ञापन का प्रचार करते हैं।

आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल करके Podcast Sponsorship से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप उपर्युक्त बताए गए तरीकों में से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करके इसमें काम कर सकते हैं और अपनी अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। अगर आप इसपर नियमित काम करते हैं और अच्छी खासी मेहनत करते हैं तो आप इसकी मदद से हर महीने एक मोटी रकम कमा सकते हैं। 

Subscriptions से

Monthly Subscription Podcasting एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें Podcast Creators अपनी Podcast Episodes को सदस्यों के लिए उपलब्ध कराते हैं जो नियमित रूप से एक निशुल्क या न्यूनतम शुल्क देकर उनके Contents को एक्सेस कर सकते हैं। सदस्यों के लिए इस प्रकार की पॉडकास्टिंग सेवा मुख्य रूप से उन लोगों के लिए होती है जो उनकी सामग्री को सुनना और उनसे जुड़ना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सभी एपिसोड के लिए एक बार मात्र एक शुल्क देना होता है। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे Spotify या YouTube Subscription काम करता है।

  • Monthly Subscription – Podcasting का लाभ यह है कि यह पॉडकास्ट क्रिएटर्स के लिए एक स्थिर आय का स्रोत होता है। चलिए अब हम आपको बताते हैं की कैसे आप Subscriptions की मदद से पैसे कमा सकते हैं।
  • Membership – आप अपने पॉडकास्ट को Membership के आधार पर पेश कर सकते हैं। आमतौर पर सभी पॉडकास्ट आर्टिस्ट अपनी पॉडकास्ट की Series निकालते हैं ठीक इसी तरह आप भी अपनी पॉडकास्ट की श्रृंखला (Series) निकाल सकते हैं और प्रति माह या प्रति वर्ष मूल्य निर्धारित कर सकते हैं। जब आपके पास अधिक सदस्य होंगे, तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी।
  • Advertisements – आप अपने पॉडकास्ट में स्पॉन्सरशिप विज्ञापन लगा सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट के विषय से संबंधित उत्पादों और सेवाओं के लिए संबंधित कंपनियों से मिलकर स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं। अगर उदाहरण देकर हम आपको समझाएं तो मान लीजिए आप कोई लाइफस्टाइल जैसे विषयों पर अपना पॉडकास्ट चला रहे हैं तो आप लाइफस्टाइल से संबंधित प्रचलित ब्रांड्स के साथ मिलकर स्पॉन्सरशिप कर सकते हैं इस तरह से, आप अपने पॉडकास्ट से Advertisements से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से

आप अपने पॉडकास्ट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप अन्य व्यापारों के उत्पादों के लिए प्रचार करके उनकी बिक्री को बढ़ा सकते हैं जब आप उनकी बिक्री को बढ़ाते हैं तो इससे अपको कमीशन मिलता है।

निम्नलिखित तरीके से आप अपने पॉडकास्ट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं –

  • अपने Products चुनें – आपको एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कुछ Products को चुनना होगा। इसके लिए, आपको उन उत्पादों को चुनना चाहिए जो मार्केट में Trends में हों और आपके Followers या Listeners को दिलचस्पी दिखाते हों।
  • Affiliate Link प्रदान करें – जब आप उत्पाद का चयन कर लेते हैं, तो आपको उस उत्पाद के लिए अफ़िलिएट लिंक प्रदान करना होता है। अफ़िलिएट लिंक एक विशेष URL होता है जो उत्पाद के विक्रेता द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • पॉडकास्ट में Products का प्रचार करें – आप Products को अपने पॉडकास्ट के माध्यम से उल्लेख कर सकते हैं और अपने Listeners को उस उत्पाद के लिए अफ़िलिएट लिंक प्रदान कर सकते हैं। इस तरह से, जब आपके Listeners अफ़िलिएट लिंक का उपयोग करके उत्पाद को खरीदते हैं और आपको कमीशन मिलता है जिससे आपकी कमाई को Boost मिलती है।

इसे भी पढ़ें: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष

दोस्तों हमने Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं के ऊपर कुछ तरीके हमने आपको बताएं जिनकी मदद से आप अपनी कमाई कर सकते हैं। हमने आपको केवल तरीकों के बारे में ही नहीं बल्कि आपको Podcast से संबंधित साधारण जानकारियों भी देने की कोशिशें की हैं। इन जानकारियों की मदद से आप ये समझ सकते हैं की आखिर पॉडकास्ट काम कैसे करता है और इसपर काम करने के लिए क्या – क्या जरूरी चीजों की आवश्यकता होती हैं। अभी की दुनिया और लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हों की सबके पास विडियोज देखने का समय नहीं होता है और अगर होता भी है तो लोग अक्सर चाहते हैं की वो एक साथ अन्य काम भी कर पाएं।

जैसे उदाहरण के तौर पर अगर हम आपको बताए तो आप Podcast सुनते हुए कोई अन्य कोई छोटा मोटा काम भी कर सकते हैं। इसलिए 2023 और आने वाले सालों में पॉडकास्ट बहुत ज्यादा लोगों के बीच प्रचलित होता जायेगा। अच्छे अवसर के कारण यह आपके कमाई का एक बेहतर तरीका हो सकता है और इसपर आप चाहें तो फुल टाइम भी काम कर सकते हैं।

FAQ’s

Podcast से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

दोस्तों पॉडकास्ट से अभी के समय में हर महीने एक बहुत ही अच्छी राशि अर्जित कर सकते हैं। यह अन्य डिजिटल प्लेटफार्म की तरह ही आपको पैसे कमाने का मौका देता है जैसे YouTube, Blog, Instagram इत्यादि। अगर आप गूगल में जाकर थोड़ी बहुत जनकती इकट्ठा करेंगे तो आप पाएंगे की ऐसे कई सारे Podcaster हैं जिनकी कमाई लाखों में है।

Podcast की शुरुआत कहाँ से करें ?

ऐसे कई सारे Application हैं जो पॉडकास्ट के लिए अच्छा प्लेटफार्म मुहैया कराते हैं। इनमें से कुछ हैं KuKu FM, Aawaz, Google Podcasts, Headfone, Vaarta, Pocket FM, Khabri etc. इन सभी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप एक कामयाब Podcaster बन सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!