Copywriting से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों Copywriting उन स्किल्स (skills) में से एक है, जिसको सीखकर हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Copywriting Skill को सीखने का सबसे बड़ा ये फायदा है की इससे हम Freelancing करके भी पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल में आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की Copywriting से पैसे कैसे कमाएं। अगर आपमें से किसी को Copywriting के बारें में कुछ भी Idea नहीं है तो कोई बात नहीं, हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देंगे ताकि जो लोग Copywriting से अनजान हैं उन्हें भी हमारी इस आर्टिकल से Copywriting के बारें बहुत कुछ जानने को मिले।

Copywriting से पैसे कैसे कमाएं
Copywriting से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों जैसा की आप जान रहे हैं अभी 2022 चल रहा है और कुछ सालों पहले हम COVID 19 से गुजर रहे थें जिसके बाद से रोजगार के क्षेत्र का बहुत बुरा हाल है। ज्यादातर युवा इस समय बेरोजगारी की तंगी से गुजर रहे हैं ऐसे में ये जरुरी हो जाता है की हम जितनी ज्यादा Skills सीखें हमारे लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद हैं क्यूंकि इससे हम घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं। चलिए अब हम आपको Copywriting के बारें में जानकारियाँ देते हैं:

Copywriting किसको कहते हैं

दोस्तों अगर आपको लेखन कार्य से सम्बंधित कार्य करना अच्छा लगता है तो आपके लिए Copywriting का काम अच्छा साबित हो सकता है क्यूंकि इसमें आप सिर्फ लिखने से सम्बंधित कार्य करते हैं, आप चाहें तो इस Skill को ऑनलाइन भी सीख सकते है Online सीखना इसे बहुत ही आसान है इसे सिखने के लिए आपको ज़्यादा ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं है।

दोस्तों हम Copywriting के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विज्ञापन, मार्केटिंग या सेल्स के लिए स्क्रिप्ट लिखने का कार्य किया जाता है। जो लोग Copywriting का काम करते हैं उनके लिखने के स्टाइल में एक अलग ही अंदाज़ झलकता है। इनके लिखने के तरीकों में कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी मदद से पढ़ने वाले का मन लेख में लग जाता है इसी काबिलियत के कारण Online के बहुत से Platforms Copywriting करने वालों को काम रखती हैं।

आप ऑनलाइन Internet में बहुत सारी आर्टिकल्स पढ़ते होंगे, इंटरनेट में जिन आर्टिकल को लिखकर Websites में पोस्ट किया जाता है उनको भी Copywriting के अंतर्गत माना जा सकता है। आप देखते होंगे की जब किसी प्रोडक्ट को Online सर्च करते हैं तो उससे सम्बंधित सारी जानकारी बहुत अच्छे से लिखीं हैं जिससे लोगों को पढ़कर Product पर इंट्रेस्ट लगे और लोग उस प्रोडक्ट को खरीदें और इस्तेमाल करें। ठीक इसी प्रकार अगर किसी कंपनी को किसी भी चीज़ को लेकर जागरूकता देना हो तो वो Copywriters की मदद लेते हैं। जागरूकता या प्रमोशन के लिए लिखा गया Content भी Copywriting के अंतर्गत आता है। किसी चीज़ से सम्बंधित कोई विवरण लिखने के लिए कम्पनियाँ Professionals Copywriters को रखती हैं। दोस्तों Professionals Copywriters उनको कहते हैं जिनके अंदर बेहतरीन आर्टिकल लिखने, Websites पर आर्टिकल्स लिखने, Ads या फिर Professional Content लिखने का हुनर होता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारी ये मालूम हो गया हो गया होगा की Copywriting किसे कहते हैं। हालाँकि हमने आपको अबतक Copywriting से सम्बंधित केवल एक छोटा-सा विवरण ही दिया है। जिसका मकसद था सरल भाषा में आपको समझाना की Copywriting क्या चीज़ है और ये कैसे काम करता है। अब हम आपको आगे पुरे विस्तार से बताएँगे की Copywriting के अंतर्गत क्या-क्या काम किये जा सकते हैं।

Copywriting करने के लिए जरूरी चीज़ें

दोस्तों Copywriting एक Skill है और जो Copywriting करता है उसको Copywriter कहते हैं। Copywriter बनने के लिए कुछ जरूरी नॉलेज और कुछ खूबियों की आवश्यकता पढ़ती है। जिनको आप सीखकर Copywriting के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर सकते हैं, हमको आपको नीचे कुछ खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अच्छे से सिख लेनी है –

भाषा की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए

दोस्तों अगर आप Copywriting में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको किसी एक भाषा में अच्छी पकड़ बनानी होगी, जैसे अगर आप हिंदी भाषा में Copywriting करना चाहते हैं तो आपको हिंदी भाषा की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसी तरह अगर आप English में Copywriting करना चाहते हैं तो English की आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि एक Copywriter की पहचान उसकी लिखावट से ही होती है इसलिए ये जरूरी हो जाता है की भाषा की समझ आपमें पहले से ही बेहतर होनी चाहिए।

व्याकरण में अच्छी पकड़ होनी चाहिए

जैसा की आप जानते है किसी भी भाषा के लिए व्याकरण एक बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। व्याकरण की मदद से ही हम मात्राओं को सही कर सकते हैं, शब्दों के उच्चारण का पता लगा सकते हैं और व्याकरण की मदद लेकर ही हम वाक्यों की रचना कर सकते हैं। Copywriting में वाक्यों की सही रचना करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, अगर आपका व्याकरण यानी की Grammar ही गलत रहा तो आप Copywriting के क्षेत्र में Career नहीं बना सकते हैं। इसलिए भाषा के साथ – साथ व्याकरण अच्छा होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

Content को Manage करना आना चाहिए

दोस्तों अगर आप एक Copywriter या एक Content Writer हैं तो आपको CMS यानी Content Management System की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। Content Management System आपके काम को बहुत आसान कर देता है, इसमें हम अपने द्वारा लिखे या तैयार किए गए Content को बिना किसी विशेष Technical Knowledge के बना सकते हैं, उसमें सुधार कर सकते हैं या सबको एक जगह व्यवस्थित कर सकते हैं। WordPress, जुमला ,मीडियम, ड्रूपल इत्यादि ऐसे कई सारे प्लेटफार्म सुविधा के लिए उपलब्ध हैं। इन प्लेटफार्म की मदद से हम Copywriting और Blogging जैसी चीजें आसानी से कर सकते हैं इन्हीं प्लेटफार्म को हम कंटेंट मैनेजमेंट प्लेटफार्म कहते हैं। जिनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

SEO और Creative Content लिखना आना चाहिए

क्योंकि Copywriting में आपको बहुत सारा कंटेंट लिखना होता है तो यहाँ लिखने का मतलब किसी भी तरह से निबंध की तरह लिखना नहीं होता है। Copywriting में आपको एक Organise तरीके से लिखना होता है। जिसको पढ़ते ही लिखी हुई बातें रीडर्स (readers) को समझ आ जानी चाहिए। इस तरह के लिखने के तरीके को Creative Content Writing कहते हैं। अब इसमें और एक शब्द की आवश्यकता होती है जिसको कहते हैं SEO इसकी मदद से हम अपने लिखे हुए कंटेंट को इंटरनेट में रैंक (rank) करवाते हैं, जितना ज्यादा हमारा लिखा हुआ Content SEO Friendly होगा उतना ही ही जल्दी हमारा कंटेंट Google में रैंक करेगा।

Basic Computer का ज्ञान

क्योंकि इसमें आपको Online काम करना होगा तो आपके पास Computer की कम से कम बेसिक नॉलेज होनी चाहिए। हम आपको Recommend करेंगे की आप Computer का इस्तेमाल करें क्योंकि सबसे पहले तो कंप्यूटर एक पावरफुल Device है जिसकी मदद से आप जरूरत का हर काम कर सकते हैं। आप चाहें तो मोबाइल से भी Copywriting कर सकते हैं लेकिन मोबाइल से आप सीमित काम ही कर पाएंगे। अगर आपको कोई वेबसाइट बनाना हो या फिर ज्यादा कंटेंट लिखना हो तो इसमें आपको एक कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी।

Copywriting कैसे सीखें

अभी समय ऐसा है की कोई भी Digital Platforms को इस्तेमाल करके कुछ भी सिख सकता है। बहुत सारे ऐसे स्रोत हैं जहाँ हम Copywriting को मुफ़्त में भी सिख सकते हैं।

जैसे मुफ़्त में सीखने के लिए YouTube एक बहुत अच्छा Platform है यहाँ आपको Copywriting से संबंधित पूरी Playlist मिल जायेगी जिससे आप इस Skill को सिख सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ अच्छे Platforms है जहाॅं हम Copywriting को सिख सकते हैं, जैसे-

  • Udemy
  • Coursera
  • Skillshare
  • Eduonix

 ये कुछ ऐसे Websites हैं  जिनकी मदद से हम Copywriting को आसानी से सिख सकते हैं और Copywriting से पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों अबतक हम आपको बताया की Copywriting क्या है, इसको सीखने के लिए किन जरूरी चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जिससे हम आसानी से इस Skill को सिख सकते हैं। इसके बाद हमने आपको बताया की अगर आप इस Skill को सीखने की चाह रखते हैं तो ऐसे कौन – कौन से Platforms हैं जहाॅं आप इसे सिख सकते हैं। 

सीखने के बाद का अगला चरण आता है की हमने इसे सिख तो लिया लेकिन इससे अब पैसे कैसे कमाएं तो दोस्तों आप परेशान न हों हम आपको आगे बताते हैं की आप Copywriting Skill का इस्तेमाल करके क्या – क्या काम कर सकते हैं तो चलिए अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए बात करते हैं Copywriting से पैसे कैसे कमाएं?

Copywriting से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों Overview के बाद अब बात करते हैं की ये Skill Develop करने के बाद हम कौन से और किस तरह के काम कर सकते हैं तथा पैसे कमा सकते हैं:

Freelancing करके Copywriting से

दोस्तों Copywriting एक ऐसी स्किल है जिससे हम इंटरनेट में उपस्थित विभिन्न Platforms के साथ जुड़कर Freelancing का काम कर सकते हैं। Freelancing में आपको Customer या Client जो भी कहें आपको Online ही मिल जाते हैं। ये आपको एक कोई विषय दे देते हैं जिसपर आपको एक बेहतरीन आर्टिकल लिखकर अपने कस्टमर को दे देनी होती है। अगर आप Copywriting कर Freelancing से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको जो भी काम मिलता है आपको उसको बहुत अच्छे से करना होता है ताकी Client को आपसे कोई शिकायत न हो, अपना बेहतर से बेहतर Performance देने का एक फायदा ये भी होता है की अगर कस्टमर को दोबारा Copywriter की जरूरत होगी तो वो आपके पास ही दोबारा आयेगा। इसके अलावा अच्छा काम करने पर Client आपको अन्य संस्थाओं के लिए भी Recommend करता है।

Digital Media में Copywriting से

ये काम आप Offline या Freelancing दोनो तरह से कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इंटरनेट के Freelancing Sites से जुड़कर भी काम कर सकते हैं और अन्यथा आप किसी कंपनी के Under Offline भी काम कर सकते हैं। इसमें आपका का आप जिस भी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं उसपर निर्भर करता है, जिसे अगर आप किसी ऐसे कंपनी के साथ काम कर रहे हैं जो कोई बिज़नेस चलाती है और अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार Online Platforms में करती है तो आपको उस प्रोडक्ट्स से संबंधित कंटेंट लिखना होता है। आपको बताना होता है इस निश्चित प्रोडक्ट की क्या-क्या खासियतें हैं और क्या गुण हैं इत्यादि। कंपनी के साथ काम करने पर कंपनी आपको लिखने के बदले पैसे देती हैं इस तरह आपकी कमाई होती है।

वहीं अगर आप किसी ऐसे कंपनी के साथ काम करते हैं जो Media से संबंधित है तो आपको कुछ टॉपिक्स या किसी प्रचलित हस्ती के बारे में Online अपने आर्टिकल के माध्यम के द्वारा बताना होता है। इसमें अगर आप किसी प्रचलित हस्ती बारे में कुछ लिख रहे हैं तो आपको थोड़ी सावधानी रखकर लिखना होता है क्योंकि इसमें आप ऐसे इंसान को Represent कर रहे होते हैं जो हो सकता है पूरी दुनिया या किसी बढ़े क्षेत्र में प्रचलित हो। कंटेंट अच्छे से लिखने के बाद आपको उनको सोशल मीडिया या फिर दूसरे Digital Media पर पोस्ट कर सकते हैं। 

अपनी Website पर काम करके Copywriting से कैसे कमाएं

दोस्तों यदि आपको Copywriting का ज्ञान पहले से ही है तो आप अपना एक Website बनाकर खुद उसपर काम कर सकते हैं। अपनी Website होने का फायदा ये होता है की आप अपने खुद के बनाए हुए अवश्य पर लिख सकते हैं। अप अपने Copywriting Skills की मदद से अपने वेबसाइट को नई ऊंचाइयों तक फूंचा सकते हैं और अगर सबकुछ सही रहा तो हो सकता आपका काम लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आए तो इसमें आप अपना एक खुद का Digital Media House बना सकते हैं। बशर्तें इसकी शुरुआत आपको खुद करनी पड़ेगी और खूब मन लगाकर काम करना होगा तभी ये संभव हो पायेगा।

खुद की Website बनाने से आप Digital Platforms के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और दोस्तों जैसा की आप जानते हैं, बेरोजगारी की समस्या हर जगह कहीं न कहीं होती ही है कहीं थोड़ी कम होती है तो कहीं थोड़ी ज्यादा होती है। इस समस्या को कम करने के लिए हमें Digital माध्यम का इस्तेमाल करना आना चाहिए क्योंकि ऐसे कई सारे काम करने के विकल्प होते हैं जो हमें Offline नहीं मिल पाते हैं। इनमें से एक विकल्प है Copywriting जिसको सीखकर Copywriting से पैसे कमाएं जा सकते हैं।

कोटेशन और कविता लिखकर

कोटेशन और कविता लेखन में भी Copywriting का इस्तेमाल होता हैं हालांकि कोटेशन और कविता लेखन में लिखने के साथ – साथ आपको शब्दों से खेलना भी आना चाहिए क्योंकि एक अच्छा कोटेशन और एक अच्छी कविता तब ही बन पाती है जब आपके शब्दों का चुनाव अच्छा होता है। तो दोस्तों मेरी सलाह आपसे यही रहेगी आप इस काम की शुरुआत तब ही करें जब आपका शब्दकोश अच्छा हो। अब अगर बात करें कोटेशन और कविता लिखकर पैसे कैसे कमाएं तो आप अपने कोटेशन को बहुत से जगहों में पोस्ट कर सकते हैं। जैसे Instagram, Facebook, Twitter, Sharechat, Websites इत्यादि।

वैसे ज्यादातर लोग अपने कोटेशन और कविता को Websites या Social Media Platforms में पोस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं। आप भी इनको इन प्लेटफार्म में पोस्ट कर सकते हैं, जब सोशल मीडिया पर आपके ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो आप Paid Content, Promotions, Sponsorships इत्यादि से कमाई कर सकते हैं। जैसे जैसे आपकी कविताएं प्रचलित होती जायेंगी आपको विभिन्न प्रोग्राम्स में बुलाया जाएगा जिसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं।

Proofreading करके

अगर आपने कभी गौर किया होगा तो आप इंटरनेट में को भी चीज़ें पढ़ते हैं उनमें आपको न के बराबर गलतियाँ मिलती हैं। अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक होगा तो आप उसमें भी देख सकते हैं इनमें बहुत ही कम या न के बराबर गलतियाँ होती हैं। इन गलतियों को सुधारने का काम तो Proofreaders का होता है ये लिखे हुए शुरुआती आर्टिकल को पढ़ते हैं और अगर कुछ गलतियां हैं तो उसको सुधार देते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की एक Copywriter भी proofreader बन सकता हैं। जी हाॅं, दोस्तों क्योंकि Proofreader का काम होता है गलतियाँ निकलना तो एक अच्छा Copywriting करने वाला भी ये काम को कर सकता हैं।

यानी हमारे कहने का मतलब ये है है Copywriting से तो आप पैसे कमा ही सकते हैं लेकिन अगर आप कोई दूसरा काम करना चाहते हैं जिसमें आपको कम लिखना पढ़े तो Proofreading एक बहुत अच्छा विकल्प है। जिसमें आपको केवल लिखे हुए कंटेंट से गलतियों को खोजकर उनमें सुधार करना होता है, कई बार हो सकता है की कभी – कभी पूरे वाक्य को बदलना पड़ जाए। ये एक जिम्मेदारी भरा काम होता है क्योंकि अगर इसमें गलतियाँ रह जाती हैं तो आपके Client पर इसका बुरा प्रभाव पढ़ता है।

Copywriters की नौकरी हम कहाॅं से खोजें

दोस्तों आपके मन में ये सवाल तो आता ही होगा की हमने Copywriting सिख भी ली और इससे हमें क्या – क्या काम मिल सकता लेकिन बात अब ये आ जाती है की अब हमें नौकरी कहाॅं से मिलेगी। तो इसके लिए भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं हमने और हमारी Team ने इस आर्टिकल को लिखने से पहले इंटरनेट अच्छी Research की जिससे हम आपको आगे ये भी बताएंगे की आप नौकरी कहाॅं खोज सकते हैं और उनको कहाॅं से Apply कर सकते हैं

Naukri.com एक ऐसी Website है जहाँ आप हर तरह की नौकरियाँ खोज सकते हैं। ये वेबसाइट बनी ही इसलिए है ताकी लोग इसकी मदद से Jobs खोज पाएं और उन Jobs को Apply कर पाएं। इसमें आप Copywriting के अलावा और भी विभिन्न क्षेत्रों से संबंधी Jobs Search कर सकते हैं। जैसे –

  • IT jobs
  • Sales jobs
  • Marketing jobs
  • Data Science jobs
  • HR jobs
  • Engineering jobs

दोस्तों ऐसे और भी कई सारे Job Portals हैं जिनकी मदद से आप Copywriting से संबंधित Jobs खोज सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ और Job Portal Website की सूची दे रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद अपने लिए Job खोज सकते हैं।

  1. Linkedin
  2. Indeed
  3. Simplyhired
  4. Freelancer
  5. Apna.com
  6. Workindia
  7. Monsterindia
  8. Shine.com
  9. Internshala
  10. Placementindia

इन्हें भी पढ़ें : लघु उद्योग से पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल को लिखने का हमारा मकसद था आपको Copywriting से संबंधित पूरी जानकारी देना ताकी अगर आपने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना है तो आपको हमारी इस आर्टिकल की मदद से सभी चीजों के बारे में पता चल जाए। हमने आपको बताया है की कहाॅं और कैसे आप Copywriting को सिख सकते हैं और सीखने के बाद कैसे और किस तरीके से काम करके पैसे कमा सकते हैं। हम आशा करते हैं दोस्तों की आपके मन में उठा सवाल की Copywriting से पैसे कैसे कमाएं उसका जवाब आपको मिल गया होगा। हमने और हमारी टीम ने पूरी कोशिश की है की आपको एक अच्छा आर्टिकल तैयार करके आपको सक्षम बना सकें की आप खुद नई Skills सिख कर दूसरों के लिए उदाहरण बनें और पैसे कमाएं।

दोस्तों अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आती है तो आप इस आर्टिकल को जरूर Like करें ताकी हमें आपके लिए ऐसी ही जानकारी से भरी आर्टिकल लिखने के लिए Motivation मिले और हम अपना काम आपके लिए जारी रख सकें और अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए या फिर Copywriting से संबंधित कुछ पूछना हो तो आप Comment Box में अपनी राय देने के लिए बिलकुल स्वतंत्र हैं। अगर आपको लगता है इस आर्टिकल से आपको कुछ फायदा या कुछ ज्ञान मिला है तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी Copywriting के बारे में जानने का मौका दें।

FAQ’s

Q.1 Copywriter और Copyright में क्या अंतर है?

opywriter
दोस्तों जैसा की हमने आपको इस आर्टिकल में बहुत अच्छे से समझाया है की Copywriter लेखन कार्य से सम्बंधित कार्य करता है। ये अपनी इस कला का इस्तेमाल करके बहुत अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखते हैं जिससे ये अपनी काबिलियत और हुनर का प्रदर्शन करते हैं और विभिन्न संस्थाओं के साथ काम करके ऊंचाइयों तक जाते हैं।
Copyright
Copyright, Copywriter से बिलकुल ही अलग शब्द है हालांकि Copywriters के लिए ये शब्द बहुत महत्वपूर्ण होता है। Copyright का मतलब होता है इंटरनेट या किसी Private Source से कंटेंट चुराकर अपने कंटेंट में लिखना। आगर आप किसी दूसरे के लिखे हुए आर्टिकल को कॉपी करके अपने आर्टिकल में उसका इस्तेमाल करते हैं तो ये Copyright कहलाता है, जिसमें दोषी पाए जानी पर सजा भी होती है।

Q.2 क्या Copywriting से Freelancing किया जा सकता है?

जी हाॅं, बिलकुल Copywriting से आप Freelancing कर सकते हैं। Copywriting Skill एक ऐसी स्किल है जिससे आप Online और ऑफलाइन दोनो माध्यमों से कमा सकते हैं। आप चाहें तो इंटरनेट में उपलब्ध Freelancing Websites में जाकर कमा सकते हैं नहीं तो कोई कंपनी या स्टार्ट अप के साथ काम करके कमा सकते हैं। Offline कंपनी के साथ काम करने पर हर महीने आपको वेतन मिलता है।

Q.3 क्या Copywriting हम मोबाइल से कर सकते हैं?

जी हाॅं, दोस्तों आप चाहें तो Copywriting आप मोबाइल से भी कर सकते हैं, मोबाइल के App Store में ऐसी कई Softwares उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपना कंटेंट तैयार कर सकते हैं, और विभिन्न क्षेत्रों में पोस्ट कर सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!