WordPress WooCommerce पर Online सामान बेच कर पैसे कैसे कमाएं

यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की दुनियाँ में जब से 4G की शुरुआत हुई है, तकनीक के क्षेत्र में तेज़ी से प्रगति हो रही है। प्रगति के साथ-साथ कई सारे ऐसे अवसर भी आए हैं जिनकी मदद से ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सी मोबाइल कंपनियां हैं जो मार्केट में सस्ते से लेकर महंगे और अच्छे स्मार्टफोन बाजारों में ला रहे हैं। अभी अगर वर्तमान में देखा जाए तो हर एक के हाथ में समार्टफोन है। इंटरनेट की सस्ती दरों के कारण एक आदमी को ऑनलाइन रहने की औसत समय लगातार बड़ रही है।

कोई विडियोज देखने में अपना समय दे रहा है, कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में नए-नए लोगों से मिल रहा है, ऑनलाइन खरीदारी हो रही है और इंटरनेट में उपस्थित न जाने ऐसी कई वेबसाइट्स (websites) पर विजिट (visit) किया जा रहा है जहां से लोगों को समय बिताने का कोई न कोई जरिया मिल रहा है।

लेकिन क्या आपको पता है की इंटरनेट में कुछ ऐसी वेबसाइट्स (websites) भी हैं जिनकी मदद लेकर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। बस जरूरी है कि सही तरीकों के बारें में जानने की, अगर आपको सही तरीका पता है तो ऑनलाइन एक नौकरी की तुलना में बेहिसाब पैसा कमाया जा सकता है। आज हम इस लेख में बात करेंगे की कैसे WordPress और WooCommerce की मदद से Online सामान बेच कर पैसे कैसे कमाएं?

Wordpress पर WooCommerce की मदद से Online सामान बेच कर पैसे कैसे कमाएं
WordPress पर WooCommerce की मदद से Online सामान बेच कर पैसे कैसे कमाएं

WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी चीज़ें क्या हैं

सबसे पहले हम बात करेंगे उन चीजों के बारें में जिनकी मदद से ऑनलाइन (online) काम किया जा सके। क्योंकि हर एक काम करने के लिए कुछ जरूरी चीज़ें होती हैं जिनके बिना काम करना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए जैसे अगर आप अपने घर में कोई फर्नीचर (furniture) का ही काम करवाते हैं तो उसके लिए सबसे मुख्य चीज़ होती है लकड़ी, कुछ औजार, एक सुंदर सा डिज़ाइन, पैंट (paint) इत्यादि। इसी प्रकार WordPress पर ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी चीज़ों की आवश्यकता होती हैं।

कंप्यूटर (Computer)

एक वेबसाइट (website) को तैयार करने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी एक लैपटॉप (laptop) या कंप्यूटर (computer) की, कंप्यूटर हमारे काम को बहुत आसान कर देता है। जैसा कि हम सबको पता है कंप्यूटर एक बेहद शक्तिशाली गैजेट (gadjet) है इसकी मदद लेकर wordpress पर हम वेबसाइट को बनाने के साथ-साथ डिज़ाइन भी कर पाएंगे।

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं हैं तो आप किसी प्रोग्रामर (programmer) से संपर्क करके अपने लिए वेबसाइट बनवा सकते हैं हालांकि इसमें आपको किसी भी कोड को जानने की ज़रूरत नहीं है। फिर भी प्रोग्रामर के पास बनवाने से बस छोटी सी राशि आपको प्रोग्रामर (programmer) को देनी होती है उसके काम के बदले। लेकिन आप मेरी माने तो आप एक कंप्यूटर की व्यवस्था कर लें और खुद एक बार कोशिश करें।

Internet की उपलब्धता

क्योंकि हम इंटरनेट के माध्यम से WordPress पर सामान बेचकर ऑनलाइन (online) पैसे कमाने की बात कर रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि इसमें हमें इंटरनेट (internet) की आवश्यकता होगी। बिना इंटरनेट के कुछ भी काम नहीं हो पाएगा तो ध्यान दें की आप काम शुरू करने से पहले आपके स्मार्टफोन में डाटा (data) पर्याप्त मौजूद हो अगर आप चाहें तो अपने लिए WiFi का कनेक्शन (connection) भी लगवा सकते हैं।

थोड़ी तकनीकी ज्ञान 

मुझे पूरा यकीन है की अगर आप इस क्षेत्र में आना चाह रहे हैं तो आपके पास पहले से थोड़ी-बहुत तकनीकी ज्ञान अवश्य होगी। तकनीकी ज्ञान (technical knowledge) से मेरा मतलब है आपको पता होना चाहिए की इंटरनेट (internet) पर सबकुछ काम कैसे करता है, जो की बेहद साधारण है। बाकी जिस चीज़ के बारें में आपको नहीं पता है और आप उससे संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो इसमें आप यूट्यूब (youtube) या फिर गूगल (google) की मदद ले सकते हैं।

मार्केटिंग नॉलेज

दोस्तों जहां भी पैसे कमाने या खरीद बिक्री की बात आती है वहां मार्केटिंग नॉलेज (marketing knowledge) महत्वपूर्ण हो जाती है। इस क्षेत्र की अगर आपको बेसिक (basic) जानकारी भी है तो आप ऑनलाइन बाज़ार में जगह बनाने में कामयाब हो जायेंगे। WordPress की मदद से online सामान बेचकर पैसा कमाने का ये मतलब नहीं की आप कुछ भी बेचने लगें। सबसे पहले समझना पड़ेगा की बाज़ार की जरूरत क्या है लोगों को किस चीज की कब आवश्यकता पड़ती है। लोगों को जितनी आवश्यकता होगी आपका सामान उतना ही लोगों के बीच बिकेगा। इससे संबंधित आप अपने लोकल मार्केट से थोड़ी बहुत जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।

मार्केटिंग नॉलेज

WordPress पर online सामान बेचकर पैसा कैसे कमाएं

दोस्तों इंटरनेट (internet) में उपलब्ध पहले से ही मौजूद कुछ कंपनीज़ (companies) के बारें में तो सुना ही होगा जो ऑनलाइन सामान बेचकर लाखों कमाते हैं। जैसे Amazon, Flipkart, Myntra, Shopclues इत्यादि। ये भी शुरू-शुरू में एक वेबसाइट (website) ही थे या यूं कह लें की इनकी शुरुवात भी इंटरनेट में वेबसाइट से ही हुई थी। धीरे-धीरे फेमस और लोगों का विश्वास जीतने के बाद ये एक बड़ी कंपनी में बदल गए जो वर्तमान में ऑनलाइन करोड़ों का व्यापार करती हैं।

मुख्य चरण क्या हैं:

Online सामान बेचने का मतलब है की एक व्यापार शुरू करना जिसका आधार इंटरनेट होगा और व्यापार शुरू करने के कुछ मुख्य चरण हैं जिनके बारें में आपको बताना चाहूंगा। जिससे WordPress पर वेबसाइट बनाकर सामान बेचना आपके लिए आसान हो जाए।अगर हम इन चरणों की step-by-step बात करें तो हमारे लिए सबकुछ समझना आसान हो जायेगा।

ऑनलाइन व्यापार शुरू करने से पहले आपके पास एक पूरा प्लान होना चाहिए

जैसा मैंने आपको लेख में पहले बताया है की व्यापार के लिए मार्केट की जानकारी होना बेहद आवश्यक हो जाती है। इस जानकारी को आप अपने एक आइडिया या यूं कह लें की Business Module में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप wordpress पर ऑनलाइन साड़ी (saree) बेचने के लिए वेबसाइट बनाते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए की बाज़ार में साड़ियों का व्यापार कब तेज़ी में होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाया जा सके।

इसी तरह आपको सोचना होगा की आप wordpress की सहायता से क्या बेचना चाहते हैं। कोशिश करें शुरू-शुरू में एक ही चीज़ बेचने की जिससे ऑनलाइन मार्केट में आपकी छवि उभर सके एक बार लोग आपके व्यापार के बारे में जानने लगेंगे उसके बाद आप और भी चीज़ें बेचना शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अपने कस्टमर(customers) को बढ़ा कर उनके लिए नए प्रोडक्ट्स को भी इंट्रोड्यूस (introduce) कर सकते हैं।

मार्केट से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करें

किसी भी व्यक्ति के लिए जो अपना नया-नया व्यापार शुरू करने जा रहा है चाहे वो WordPress के माध्यम से हो या फिर कोई दुकान खोलकर उसके लिए मार्केट से संबंधित सही जानकारी होनी बहुत आवश्यक है। सीधे शब्दों में हम इसे मार्केट रिसर्च (market research) भी कह सकते हैं। मार्केट रिसर्च का आपको व्यापार में सफल बनाने में एक बहुत बड़ा योगदान होता है। आपको वो सारी जानकारी होनी चाहिए जो आपको कामयाब होने में आपकी मदद कर पाए जैसे आपको ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स (products) के बारें में मालूम होना चाहिए अगर आप किसी कंपनी को कोई चीज़ें WordPress के माध्यम से बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो उस कंपनी की सर्विस (service) और क्वालिटी (quality) के बारे में आपको पता होना चाहिए।

सामान को स्टॉक (stock) करने में कितने पूंजी की आवश्यकता होगी। क्योंकि आप ऑनलाइन सामान बेचकर व्यापार करना चाहते हैं इसीलिए आप पहले से इंटरनेट में उपस्थित टॉप कंपनियों के डाटा और सामान की बिक्री से संबंधित जानाकारी इंटरनेट में देख सकते हैं। इंटरनेट में उपस्थित डाटा की मदद से मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में जानकारी हासिल करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आप क्या बेच रहे हैं उस पर ध्यान दें

एक व्यापारी के लिए ये बहुत जरूरी है वो अपने प्रोडक्ट्स पर ध्यान दें, क्योंकि प्रोडक्ट्स की क्वालिटी ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसके लिए आपका व्यापार जाना जायेगा। अगर आप खुद के प्रोडक्ट्स (products) बनाकर WordPress पर ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपकी कोशिश हमेशा ये रहनी चाहिए कि अपने प्रोडक्ट्स को कैसे बेहतर बना सकें। अगर आप अपने प्रोडक्ट्स खुद नहीं बनाते हैं और दूसरे कंपनीज़ (companies) की ऑनलाइन बेचते हैं तो ये जरूरी है आप खुद उस प्रोडक्ट को पर्सनली (personally) इस्तेमाल करके देखें अगर कोई पहनने, सजने-सवरने या इलेक्ट्रॉनिक चीज़ है तो उसकी क्वालिटी को चेक करें। अगर आप क्वालिटी प्रोडक्ट्स बेचते हैं तो आपके कस्टमर्स दूसरे लोगों को भी प्रोत्साहित करेंगे आपसे ही चीज़ें खरीदने को, इस तरह एक तरह से आपके बिजनेस की प्रमोशन भी होती है।

एक अच्छी WordPress वेबसाइट बनाएं

मार्केट से संबंधित जानकारी लेने के बाद और अपने प्रोडक्ट्स पर ध्यान देने के बाद आप तैयार हैं अब अपने wordpress वेबसाइट इंटरनेट पर लॉन्च (launch) करने के लिए। अगर आपको wordpress website बनाने नहीं आती है तो आप किसी प्रोग्रामर (programer) से संपर्क करके अपने लिए वेबसाइट बनवा सकते हैं, हालांकि WordPress में आपको ज्यादा प्रोग्रामिंग स्किल्स की जरूरत नहीं होती है। यदि आप खुद बनाना चाहते हैं तो इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी, इंटरनेट में ऐसी बहुत स्रोत हैं जिनकी सहायता से आप खुद वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं।

यूट्यूब (youtube) एक अच्छा स्रोत है जहां विडियोज (videoes) की मदद से ट्यूटोरियल (tutorial) देखकर वेबसाइट बनाना सीखा जा सकता है। लेकिन मेरी सलाह रहेगी आपको की अगर आप किसी प्रोफेशनल से वेबसाइट बनवाएंगे तो वो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि सीखने में भी आपको कुछ समय तो लगेगा ही। आप इंटरनेट से वेबसाइट से संबंधित बेसिक जानकारी ले सकते हैं। जिससे वेबसाइट को आप कंट्रोल (control) कर पाएं।

अपने वेबसाइट को लोगों तक पहुंचाएं

एक बार वेबसाइट बन जाने के बाद अब आपका अगला काम होना चाहिए की अपने वेबसाइट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैसे बताएं। इसके लिए आप ग्राउंड लेवल पर प्रचार कर सकते हैं, जैसे अपने एरिया और बाज़ार के बीच पैंपलेट्स (pamphlets) बंटवाकर, शुरू-शुरू में कुछ ऑफर्स (offers) दे कर कस्टमर्स को आकर्षित करना भी एक अच्छा तरीका होता है। इनके अलावा ऑनलाइन Advertising भी की का सकती है। इंटरनेट की सहायता से Advertising करना बहुत आसान है इसका एक फायदा ये भी है की एक ही बार में एक बड़े कम्युनिटी (community) को अपने वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं।

जैसे Facebook Ads, Instagram Ads, YouTube Ads, Google Ads कुछ मुख्य स्रोत हैं जिनकी मदद से advertising की जा सकती है। अगर आपके लोकल में कोई वीडियो कंटेंट क्रिएटर (video content creator) है तो आप उसकी मदद ले सकते हैं। छोटे-छोटे वीडियो बनाकर और इंस्टाग्राम अपलोड करके भी अपनी वेबसाइट का प्रमोशन किया जा सकता है।

अपने सामान का एक संतुलित मूल्य फिक्स्ड करें

सबकुच सेट हो जाने के बाद आता है अब अपने सेल (sale) को कैसे बढ़ाएं। अपने सेल को बढ़ाने के लिए सामान या प्रॉडक्ट्स के मूल्य को सामान्य रखना बहुत जरूरी है, न अधिक ज्यादा और न ही अधिक कम जिसे एक संतुलित मूल्य कहा जा सके। कोई भी काम शुरू करने पर मार्केट जमाने में समय लगता है लेकिन अगर सही तरीकों का इस्तेमाल किया जाए तो महज कुछ ही महीनों में मार्केट में प्रोडक्ट्स सेल (sale) होने लगते हैं।

दोस्तों ये थे WordPress की मदद से वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन सामान बेचकर पैसा कमाने का पूरा तरीका। इसपर अगर आप अच्छे से काम कोई हैं तो बड़े – बड़े वेबसाइट्स (websites) की तरह आप भी महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

WooCommerce की मदद से ऑनलाइन सामान बेचकर पैसा कैसे कमाएं

WooCommerce, WordPress का ही एक PlugIn है जो हमारी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद करता है। सरल भाषा में, मैं आपको बताऊं तो WooCommerce, E-Commerce वेबसाइट बनाने में मदद करता है। WooCommerce की मदद से हम अपने व्यापार के प्रोडक्ट्स की इन्वेंट्री (inventory) और शिपिंग (shipping) को मैनेज कर सकते हैं, सुरक्षित तरीके से हम अपने पेमेंट्स के ट्रांजेक्शन (transaction) कर सकते हैं, और टैक्स को ऑटोमेटिकली (automatically) सॉर्ट कर सकते हैं। अगर हम WooCommerce plugin की फीचर्स की बात करूं तो वो कुछ इस प्रकार हैं –

  • Cataloging/Categorization
  • Customizable Branding
  • Data Security
  • Email Marketing
  • Inventory Management
  • Mobile Access
  • Multi-Currency
  • Order Management
  • Promotions Management
  • Reporting/Analytics
  • Returns Management
  • Reviews Management
  • SEO Management
  • Shipping Management
  • Shopping Cart
  • Social Media Integration
  • Templates
  • Third Party Integrations
  • Website Management
  • eCommerce Management

ये फीचर्स एक e-commerce वेबसाइट को चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जो की woocommerce आपको देता है ये फीचर्स बिलकुल फ्री होते हैं। इसकी मदद लेकर कोई भी अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट से एक प्रोफेशनल (professional) ऑनलाइन स्टोर में बदल सकता है और उसे आसानी से चला सकता है।

WordPress में WooCommerce को कैसे जोड़ें

WooCommerce को अपने वर्डप्रेस प्लगइन में जोड़ने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स (simple steps) हैं जिनकी मदद से आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। चलिए हम Step-by-Step से जानते हैं की कैसे इसे हम सेट-अप कर सकते हैं- 

  1. सबसे पहले आप अपने वेबसाइट के एडमिन पैनल (admin panel) में जाकर वर्डप्रेस (wordpress) में लॉग इन कर लें।
  2. लॉग इन करने के बाद WordPress के वेबसाइट पर redirect हो जायेंगे। यहां से Left side में Plugin के विकल्प में जायेंगे और add new plugin पर क्लिक कर देंगे।
  3. अब क्योंकि WooCommerce Plugin बहुत ज्यादा डिमांडिंग (demanding) plugin है इसलिए इसे आपको plugin सेक्शन में ज्यादा खोजने की आवश्यकता नहीं होगी। शुरू में ही ये आपको दिख जाना चाहिए फिर भी अगर ये आपको नहीं दिखे तो एक बार आप इसे सर्च कर लें।
  4. सर्च करने के बाद आप इसे इंस्टाल (install) कर लें, हो सकता है इंस्टाल होने में थोड़ा समय लगे क्योंकि WooCommerce एक बड़ा plugin है। आप यहां इंस्टाल होने का इंतजार करें। जबतक इंस्टाल न हो आप अपने कंप्यूटर के ब्राउजर (browser) को बंद मत कीजिएगा।
  5. इंस्टाल (install) होने के बाद एक्टिव (active) ka विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने के बाद आपको स्टोर डिटेल्स भरनी होंगी जैसे पता, कंट्री (country), राज्य इत्यादि।
  6. इसके बाद आपको इंडस्ट्री (industry) के सेक्शन में आपको अपनी इंडस्ट्री सेलेक्ट कर लेनी है, जैसे फैशन, हेल्थ एंड ब्यूटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड एंड ड्रिंक, होम फर्नीचर और गार्डन, एजुकेशन इत्यादि। WooCommerce ये आप से इसलिए पूछ रहा है जिससे आगे जाकर ये आपको इंडस्ट्री के हिसाब से आपको थीम (theme) रिकमेंड कर पाए। इसलिए आप वही इंडस्ट्री सेलेक्ट करें जिससे संबंधित आप प्रोडक्ट बनाते हैं या अपने ऑनलाइन (online) वेबसाइट (website) में बेचना चाहते हैं।
  7. इंडस्ट्री सेलेक्ट करें के बाद आपको प्रोडक्ट टाइप का विकल्प दिखेगा, प्रोडक्ट टाइप में दिए गए विकल्प में से अपना प्रोडक्ट टाइप चुन लें और continue पर क्लिक करें।
  8. Continue पर क्लिक करते ही आप बिजनेस डिटेल्स (business details) की सेक्शन में पहुंच जायेंगे जहां आपको अपने अनुसार विकल्पों को चुन लेना है और आगे बढ़ जाना है।
  9. आगे बढ़ने के बाद अब आप चौथे और आखरी सेक्शन में पहुंच जायेंगे जहां आपको अपनी वेबसाइट के लिए कुछ सुंदर सुंदर थीम्स (themes) देखने को मिलेंगे। रिकमेंडेशन (recommendation) में कुछ थीम्स फ्री होंगे और कुछ थीम्स पैड (paid) होंगे आपको अपने पसंद का थीम चुन लेना है, नहीं तो आप अपने डिफॉल्ट (default) थीम के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं।

इसी के साथ अब आपका WooCommerce Plugin पूरी तरह से सेट-अप हो गया है। इसकी मदद लेकर आप अपने e-commerce वेबसाइट को बेहतर बना सकते हैं साथ ही इसके फीचर्स की मदद से अपनी वेबसाइट की सर्विस को भी अच्छा कर सकते हैं। अब आपका वेबसाइट कस्टमर्स के साथ खरीद बिक्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब बस आपको अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर ध्यान देना है और थोड़ी बहुत अपने वेबसाइट की Advertising करनी है। आप चाहे तो आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम के बायो (bio) में अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं। जिससे आपके फॉलोवर्स (followers) और फ्रेंड्स (friends) सीधे आपके दिए गए लिंक से आपकी वेबसाइट में विजिट करके खरीदारी कर पाएं।

Conclusion

उम्मीद है आपको WordPress और WooCommerce की मदद से Online सामान बेच कर पैसे कैसे कमाएं आर्टिकल की मदद से अपना व्यापार सेट अप करने में कुछ मदद मिल पाई होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आती है तो इसे अपने सोशल मीडिया के ग्रुप्स में शेयर कर सकते हैं और अगर आप अपनी कुछ प्रतिक्रिया देना चाहते तो आर्टिकल के नीचे उपस्थित कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं।

FAQ’s

WordPress क्या है?

WordPress एक Content Management System (CMS) है। जिसको MySQL और PHP की मदद से बनाया गया है। इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था। यह दुनिया के पोपुलर CMS में से एक है। दुनिया भर की 30% Website वर्डप्रेस में ही बनी है। WordPress की तरह ही इंटरनेट में बहुत सारे CMS है मौजूद हैं जैसे Joomla, Druple, Tumblr आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय CMS है और यूजर फ्रेंडली भी है। आज वर्डप्रेस लोगों के बीच में बहुत ही पोपुलर है।

WooCommerce क्या है?

Woocommerce एक WordPress PlugIn है जो ईकॉमर्स वेबसाइट बनाने में मदद करता है और इसके माधयम से हम अपने ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट को मैनेज कर सकते है।

क्या WordPress और WooCommerce की मदद से online सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं?

जी हां बिलकुल, आप WordPress की मदद से अपने व्यापार के लिए एक सुंदर वेबसाइट (website) बनाकर online सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इसपर अच्छे से काम करते हैं तो इससे आपको हर महीने हजार से लाखों तक की इनकम हो सकती है। इससे संबंधित पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। ये लेख आपके व्यापार को बढ़ाने में बहुत मददगार रहेगी।

क्या WordPress को इस्तेमाल करने के लिए पैसे लगते हैं?

WordPress के नाम से दो वेबसाइट्स हैं WordPress.com ये एक Hosted Software as a Services Platform है जहाँ से आप अपने blog और website बना सकते है यहाँ आपको अलग से Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती है इसकी खुद की होस्टिंग होती हैं, जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ता है। यह सब्सक्रिप्शन (subscription) की तरह होता है।
WordPress.org
ये एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेर है। इसे कोई भी मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!