Zero Oil ढाबा खोलकर पैसे कैसे कमाए

क्या आपको खाना बनाना पसंद है और इसीलिए आप एक ढाबा खोलने के बारे में सोच रहे हो। लेकिन परेशान हो यह सोच कर कि आपको किस तरह का ढाबा खोलना चाहिए? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको एक नए तरह के ढाबे के बारे में बताने वाली हूं, जोकि है Zero oil  ढाबा। मतलब कि ऐसा ढाबा जहां पर आप खाना तो बनाएंगे पर बिना तेल के इस्तेमाल किए।

अब यह पढ़कर आप सोच में पड़ गए होंगे कि ढाबा तो ज्यादातर तेल वाले खाने बनाने के लिए ही जाना जाता है तो फिर आप बिना तेल के इस्तेमाल किए खाना कैसे बनेगा तो घबराइए मत क्योंकि आगे चलकर मैं आपको विस्तार में बताऊंगी कि आप बिना तेल का इस्तेमाल किये आसानी से खाना कैसे बना सकते हैं। इसके अलावा आपके मन में यह भी सवाल होगा कि अगर हम बिना तेल के खाना बनाएंगे तो क्या लोगों को आपका खाना पसंद आएगा।

तो मैं आपको बता दूं कि आज के ज्यादातर लोगों को अपने सेहत का बहुत ध्यान रहता है और वह अपनी सेहत को बनाने के लिए जॉगिंग, डाइटिंग, फास्टिंग इत्यादि करते हैं। और इसके साथ ही साथ जिम भी जाते हैं और उनकी सेहत इसी तरह बनी रहे और उनका मोटा ना बढ़े। इसलिए वह तेल मसाले वाली चीजों को कम खाते हैं। इसीलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप Zero oil ढाबा खोलते हो तो आपको फायदा हो सकता है। तो चलिए आज के मेरे आर्टिकल Zero oil ढाबा खोलकर पैसे कैसे कमाए के जरिए जानते हैं कि Zero oil ढाबा खोलने के लिए आपको क्या करना होगा और आप Zero oil ढाबे से पैसे कैसे कमा सकते हैं। ताकि आपके मन में जितने भी सवाल हैं इस ढाबे को लेकर उन सारे सवालों का जवाब आपको मिल जाए।

Zero oil ढाबा खोलकर पैसे कैसे कमाए

Zero Oil ढाबा क्या होता है?

चली सबसे पहले जानते कि Zero oil ढाबा क्या होता है तो जब हम अपनी कार या बाइक से कोई लंबे सफर के लिए जाते हैं तो हाईवे से गुजरते वक्त बहुत बार हम खाना खाने के लिए एक छोटी सी रेस्टोरेंट जैसी जगह पर रुकते हैं। जिसमे ज्यादातर लकड़ी की टेबल कुर्सियां रहती हैं और वह दिखने में बड़ा ही साधारण होता है। मतलब कि ज्यादा सजावट नहीं रहती है। पर फिर भी उसमें बहुत भीड़ रहती है। क्योंकि उसके खाने का स्वाद ही बहुत अलग और स्वादिष्ट रहता है। इस हाइवे पर बने हुए छोटे से रेस्टोरेंट को हम लोग ढाबा कहते हैं।

अब चलिए Zero oil के बारे में जानते हैं तो जैसा कि मैंने बताया था कि आप अपने ढाबे पर जितने भी सामान बनाओगे। वह बिना तेल के इस्तेमाल के बनाए जाएंगे। जिस कारण से आप के ढाबे को Zero oil ढाबा कहा जाएगा।

Zero Oil ढाबा मे खाना कैसे बनाएं?

आपमें से ज्यादातर लोगों के मन में यह सवालों होगा कि बिना तेल के खाना बनता कैसे होगा? तो मैं आपको बता दूं कि Zero oil खाना बनाने के लिए तेल से मिलते जुलते चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि पानी, सूप इत्यादि जिसके बारे में चलिए विस्तार में जानते हैं।

पानी

अगर आपको हरी सब्जियां या फिर किसी भी प्रकार के खाने को saute या फ्राई करना है तो आप एक नॉन स्टिक कड़ाई में थोड़ा सा तेल डाल सकते हैं और उसके बाद अपनी सब्जियां या फिर जिस भी प्रकार के खाने को फ्राई करना है। उसको डालकर हल्का हल्का चला सकते हैं फिर हर कुछ कुछ देर ऊपर एक दो चम्मच पानी डालकर जब तक आपका खाना अच्छे से भुज ना जाए तब तक उसे चलाते रहिए और इस प्रकार आप पानी की सहायता से Zero oil खाना बना पाओगे।

सब्जी का शोरबा/सुप (Broth) 

अभी जिस प्रकार मैंने पानी के बारे में आपको बताया ठीक उसी प्रकार आप पानी के अलावा सूप का भी इस्तेमाल कर सकते हो। अपने खाने को फ्राई करने के लिए। यह सूप बनाने के लिए आपको पानी, प्याज, celery, गाजर इत्यादि जैसे सामानों की आवश्यकता हो सकती है।

फल के Pure का इस्तेमाल करके 

pure का इस्तेमाल करना एक सबसे अच्छा तरीका है बेक्ड oil free खाना बनाने का क्योंकि इस तरीके में आपको अपने खाने में घी, बटेर इत्यादि जैसे सामानों का इस्तेमाल ना करके उसमें केला, खजूर इत्यादि जैसे फलों के pure का इस्तेमाल करना होता है। इस तरीके से खाना बनाने के 2 फायदे हैं एक यह की आपको अपने खाने में किसी भी प्रकार का तेल नहीं इस्तेमाल करना पड़ेगा और दूसरा आपका खाना अलग और सेहतमंद बनेगा।

तेल में छानने की जगह स्टीम करना

अपने खाने को छानने से बचाने के लिए आप उसे स्टीम कर सकते हैं इससे आपको तेल भी नहीं इस्तेमाल करना होगा और आप हेल्थी और स्वादिष्ट खाना खा पाओगे।

दही

बिना तेल का खाना बनाने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां दही का इस्तेमाल करने से मेरा यह तात्पर्य नहीं है कि आप तेल की जगह दही डाल दे मेरा यह तात्पर्य है कि कुछ चीजों में फ्राई किए हुए सामान का इस्तेमाल ना करके उसमें दही डालें। जैसे सैंडविच में आलू को फ्राई ना करके आप उसमें दही और उबली हुई हरी सब्जियां डालकर खा सकते हैं। लेकिन अगर आपको दही को तेल की जगह पर इस्तेमाल करना है तो आप कुछ चीजों में दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे कि आप पनीर या चिकन को पहले दही और कुछ मसालों में मिला ले और उसके बाद फिर उससे ओवन में डालकर या फिर गैस पर नॉन स्टिक कड़ाई में डालकर पका लें। इसके अलावा आप दही को सलाद की ड्रेसिंग के लिए या फिर सॉस बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

भूनना (Roasting)

अपने खाने को बिना तेल के बनाने के लिए आप उसे भून सकते हैं क्योंकि भूनने में तेल का इस्तेमाल करना आवश्यक नहीं है भले ही आपका खाना थोड़ा ज्यादा देर से पकेगा पर यह बिना तेल के आसानी से पक जाएगा।

एयर फ्रायर

अपने खाने को बिना तेल का बनाने के लिए आप एयर फेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप किसी भी तरह के सब्जी को बिना तेल का इस्तेमाल किए आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

नारियल का दूध (Coconut Milk)

 अगर आपको कुछ बेक करना है तो आप उसमें नारियल के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल की जगह इससे आपके खाने को एक अलग स्वाद मिलेगा और ‌आप आराम से बिना तेल का इस्तेमाल किया अपने खाने को बेक कर पाओगे।

किस तरह का खाना बना सकते हैं?

आज के मेरे आर्टिकल Zero oil ढाबा खोलकर पैसे कैसे कमाए के जरिए आपने यह तो जान लिया कि आप तेल की जगह पर कैन चीजों का इस्तेमाल करके आसानी से खाना बना सकता है। अब चलिए जानते हैं कि वह कौन सी ऐसी खाने की चीजें  है जिसमें आपको तेल डालने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती है।

सैंडविच (दही का इस्तेमाल करके)

सैंडविच के बारे में तो आप सभी को पता होगा कि किस तरह से दो ब्रेड के बीच में आलू, चीज इत्यादि जैसे सामानों को रखकर उसे तेल में सेककर खाया जाता है। लेकिन क्योंकि यहां पर हम लोग बिना तेल के खाने के बारे में बात कर रहे हैं। इसीलिए सैंडविच बनाने के लिए आप दो ब्रेड में के बीच में उबली हुई सब्जियां या फिर पानी से या सूप से फ्राई की हुई सब्जियां और दही डाल सकते हो और उसे खीला सकते हो।

रोटी

रोटी एक ऐसा खाना है जिसके लिए आपको तेल डालने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इसके लिए आपको गेहूं के आटे को पानी के सहारे सानना होता है और उसके बाद फिर उसे तवे पर सेकना होता है। जिसके बाद यह खाने के लिए तैयार हो जाती है। ढाबे पर रोटी न, दाल इत्यादि जैसे खाने खाना बहुत आम बात है जिस कारण से अगर आप Zero oil ढाबा खोलते हो तो वहां पर रोटी बनाना तो एक आवश्यक कार्य रहेगा ही।

दाल

अभी जैसा कि मैंने बोला ढाबे पर रोटी, दाल खाना बहुत आम बात है इसीलिए आप अपने ढाबे पर दाल भी बना सकते हो जिसके लिए आपको मशहूर, मूंग या इसके अलावा अगर आपको किसी और दाल का इस्तेमाल करना है तो उसको लेकर आपको प्रेशर कुकर में पानी के साथ नमक और हल्दी डालकर पकाना है जिसके बाद ज्यादातर लोग इसे तेल से छौकते हैं पर आप यहां तेल का इस्तेमाल ना करके इसे ऐसे ही रहने दे सकते हो या फिर इसमें उबली हुई या बिना तेल के फ्राई की हुई सब्जियां डालकर इसे और स्वादिष्ट बना सकते हो।

सूप

सूप बनाने के लिए भी तेल का इस्तेमाल होता है लेकिन आप बिना तेल का इस्तेमाल किए भी सूप बना सकते हो इसके लिए आप अपने पसंद की सब्जी ले सकते हैं और उसे प्रेशर कुकर में नमक के साथ और पानी के साथ डालकर पका सकते हैं बिना कोई तेल का इस्तेमाल किए जैसे मुझे टमाटर का सूप बनाना है तो मैं टमाटर, प्याज इत्यादि जैसे सामान लेकर उसे प्रेशर कुकर में डालकर फिर उस प्रेशर कुकर में पानी और नमक डालकर उसे पका सकती हूं जिसके बाद फिर ब्लेंडर का या फिर मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करके उसे अच्छे से पीसकर पी सकती हुं।

बिना तेल के चिकन, पनीर इत्यादि

अभी मैंने आपको बताया था कि किस तरह से आप दही का इस्तेमाल करके चिकन बना सकते हैं ठीक उसी तरह आप पनीर, मछली इत्यादि भी बना सकते हैं। इन सामानों को बनाने के लिए आपको करना बस इतना होगा कि एक कटोरे में दही और आपको जिन भी तरह के मसाले डालने उन सब को डालना होगा उसके बाद फिर उसमें बॉयल्ड चिकन लेकर या पनीर लेकर उसे मिला लेना होगा जिसके बाद फिर आपको एक नॉन स्टिक पैन में इन सब चीजों को डालना होगा और मीडियम फिल्म पर इसे पकाना होगा बिना कोई तेल या पानी डालें फिर जब आपको लगे कि सारे मसाले चिपक गए हैं पनीर से या फिर चिकन से तब आपका यह खाना तैयार हो जाता है।

बिना तेल वाली चटनी

एक और खाने की चीज जो आप बिना तेल का इस्तेमाल किए बना सकते हैं वह है चटनी। वैसे तो चटनी बनाने के लिए हम लोग थोड़ा तेल का इस्तेमाल करते हैं पर बिना तेल डाले भी चटनी बहुत ही स्वादिष्ट और अच्छी बनती है जैसे अगर आपको आम की चटनी बनानी है तो आप आम को मिक्सर में डालकर उसमें पुदीना, नमक, मिर्ची इत्यादि डालें बस तेल ना डालें और उसे थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें इसके बाद आपकी चटनी तैयार हो जाएगी इसका स्वाद तेल वाली चटनी से थोड़ा अलग होगा पर यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगी और ठीक इसी प्रकार आप और किसी प्रकार की चटनी को भी बना सकते हैं।

शेक

शेख दूध में चीनी, फल, चॉकलेट इत्यादि जैसे सामान डालकर बनाया जाता है मतलब कि इसे बनाने के लिए तेल का कभी इस्तेमाल ही नहीं किया जाता है और यह बच्चों को और बड़े लोगों को बहुत अच्छा लगता है जिस कारण से आप अपने ढाबे पर इससे बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

चाय/कॉफ़ी

चाय या कॉफी आज की युवा पीढ़ी से लेकर पुराने जमाने के लोगों तक सभी को पसंद है और इसे बनाने के लिए किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल करना ही नहीं होता है जिस कारण से आप इसे आसानी से अपने Zero oil फूड की लिस्ट में शामिल कर सकते हो।

फ्रेंच फ्राई एयर फ्रायर का इस्तेमाल करके 

एयर फ्रायर से किसी भी प्रकार का खाना बनाने के लिए तेल डालना आवश्यक नहीं होता हालांकि आप यूट्यूब या फिर और किसी प्लेटफार्म पर देखे तो लोग थोड़ा बहुत तेल डालते हैं जो कि डीप फ्राई या फिर बिना एयर फ्रायर के बनाए हुए खाने की तुलना में बहुत कम होता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपको इसमें सामान बनाने के लिए तेल डालना ही पड़े जिस कारण से आप एयर फ्रायर का इस्तेमाल करके भी आराम से बिना तेल का खाना बना सकते हैं।

सलाद

वैसे तो सलाद में तेल डालना कोई जरूरी चीज नहीं होती है जिस कारण से आप आराम से सलाद मैं केवल नमक डालकर उसे परओस सकते हो लेकिन अगर आपको अपने सलाद को ज्यादा सुंदर दिखाना है तो आप उस में दही का भी उपयोग कर सकते हो।

इडली

इटली बनाने के लिए भी आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना होता है क्योंकि इसे बनाने के लिए आपको चावल और उड़द की दाल को पीसकर कुछ घंटों तक रखना होता है। जिसके बाद फिर इटली मेकर में इसके पीसे हुए पेस्ट को डालकर स्टीम करना होता है। जिसके बाद इटली तैयार हो जाती है पर अब सवाल यह है कि इडली के सांभर को कैसे बनाएं? क्योंकि सांभर को बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल होता है। लेकिन जैसा कि मैंने बताया था कि आपको सब्जियों को फ्राई करने के लिए तेल का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है।

क्योंकि आप तेल की जगह पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हो या बिना कुछ इस्तेमाल किए भी आप सब्जी फ्राई कर सकते हो। जिस कारण से सांभर बनाने के लिए आप दाल उबाल सकते हो जिसके बाद फिर सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर आप उसे धीमी आंच पर नॉन स्टिक पैन में बिना कुछ डाले फ्राई कर सकते हो फिर उसमें दाल मिलाकर सांभर मसाला मिलाकर उसे कुछ देर पका सकते हो और फिर आराम से इडली के साथ परोस सकते हो।

चावल

चावल भी एक ऐसी खाने की चीज है जिसमें आपको किसी भी प्रकार के तेल, नमक या मसाले का इस्तेमाल नहीं करना होता है क्योंकि से पकाने के लिए आपको केवल चावल तो कर लेना और उसे प्रेशर कुकर में एक तो सीटी आने तक पकाना होता है लेकिन अगर आपको फ्राइड चावल बनाने हैं तो उसके लिए क्या करना होगा तो उसके लिए जैसा कि मैंने बोला आप सब्जियों को छोटे टुकड़े में काट सकते हो या फिर उसे पहले से उबालकर फिर उसे नॉन स्टिक पैन पर कम आज पर थोड़ी देर तक ढूंढ सकते हो जिसके बाद फिर आप उसमें अपना चावल डालकर और जिस पर मसालों का इस्तेमाल करना उसे डाल कर आराम से एक फ्राइड राइस बना सकते हो।

इसके अलावा आप पुलाव, बिरयानी, चिकन, रागी रोटी, तंदूरी पराठा, पालक कोफ्ता इत्यादि जैसे तेल वाले खाने को भी बिना तेल के इस्तेमाल के बना सकते हैं उपरोक्त लिखें साधनों के साथ जैसे कि तेल की जगह पानी, pure इत्यादि जैसे सामानों का इस्तेमाल करके या फिर अपने खाने को रोस्ट या एयर फ्राई करके। इन तरह के तेल वाले खाने को बिना तेल के बनाने की रेसिपी आप गूगल, यूट्यूब इत्यादि जैसे प्लेटफार्म पर ढूंढ सकते हैं।

Zero oil ढाबा खोलकर पैसे कमाने के फायदे और नुकसान क्या है?

फायदे

बर्तन धोने में आसानी- बर्तन धोने में आसानी एक सबसे अच्छा फायदा है Zero oil खाना बनाने का क्योंकि जब हम Zero oil खाना बनाते हैं तो हम तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिस कारण से हमारे बर्तन आसानी से धूल जाते हैं क्योंकि तेल वाले बर्तन को धोने में बहुत कठिनाई होती है इसके अलावा बहुत बार तेल बर्तन से चिपक जाता और बर्तन को काला कर देते हैं लेकिन Zero oil खाना बनाते वक्त ऐसा नहीं होगा जिस कारण से आपको बर्तन धोने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

बचत-  एक दूसरा फायदा Zero oil ढाबा खोलने का यह है कि जहां पर आम ढाबा को तेल में ढेर सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं वहां पर आपको तेल पर बिल्कुल भी पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे जिस कारण से आप के तेल के पैसे की बचत होगी और आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हो।

लोगो का आकर्षण- अभी हमारे देश में शायद ही ज्यादा या कोई Zero oil ढाबे खुले होंगे जिस कारण से अगर आप Zero oil ढाबा खोलोगे तो सेहत बनाने वाले लोगों के साथ-साथ, food vlogger और मीडिया का भी आपके ढाबे के तरफ आकर्षण होगा क्योंकि यह एक नई और दूसरों से हटकर व्यापार करने की सोच मानी जाएगी जिस कारण से आपको अपने ढाबे के प्रचार में ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप आसानी से लोगों का आकर्षण पा सकोगे।

नुकसान

स्वाद में अंतर- तेल वाले खाने और बिना तेल वाले खाने का स्वाद एक जैसा नहीं होता है जिस कारण से कुछ लोगों को आपका खाना नहीं भी पसंद आ सकता है क्योंकि बचपन से लेकर अब तक हम लोगों ने हमेशा तेल वाले ही खाना खाए हैं और अचानक से बिना तेल वाला खाना खाना और उसे पसंद करना थोड़ा कठिन होगा।

सेहत पर असर- वैसे तो कम तेल या बिना तेल वाले खाना खाना अच्छा माना जाता है लेकिन हम सभी को पता है कि किसी भी चीज की अति होना अच्छी बात नहीं है जिस कारण से अगर आप के ढाबे पर कोई हमेशा Zero oil वाला खाना खाएगा तो उसकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है।

समझने में कठिनाई- Zero oil वाला खाना बनाने के लिए आपको पहले से सीखी हुई रेसिपी में बदलाव लाना होगा क्योंकि इसमें आपको तेल में खाने को छानने, भुझने और बनाने के बजाय बिना तेल के खाने को छानना, भुझना और बनाना होगा किसी दूसरे सामान की सहायता लेकर जो कि आपको शुरुआत में सीखने में थोड़ा कठिन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: मधुमक्खी पालन करके पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष

आशा करती हूं आज का यह आर्टिकल Zero oil ढाबा खोलकर पैसे कैसे कमाए के जरिए आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि अगर आपको Zero oil ढाबा खोलना है तो आपको किस तरह से तेल की जगह पानी, सुप, फल का pure, दही इत्यादि जैसे सामानों का इस्तेमाल करना चाहिए और अपने खाने को तलने की जगह एयर फ्रायर, pure का इस्तेमाल करके बेकिंग, रोस्टिंग इत्यादि तरीकों का इस्तेमाल करके बिना तेल के खाना बनाना चाहिए।

इसके अलावा आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि आप किस तरह से  रोटी, दाल, चावल, इडली जैसे खाने जिसमें तेल का इस्तेमाल ही नहीं होता है उन्हें भी आसानी से बना कर अपना ढाबा चला सकते हो। लेकिन इस ढाबे को चलाने मे हो सकता है आपको थोड़ी कठिनाईयों का सामना करना पढ़े क्योंकि बिना तेल का इस्तेमाल किए खाने का स्वाद तेल वाले खाने से थोड़ा अलग होगा।

जिस कारण से ज्यादा लोगों को अच्छा नहीं लगेगा और इस तेल का बिना इस्तेमाल किए खाना बनाने की प्रक्रिया में आपको तेल के अलावा जिन चीजों का इस्तेमाल करना होता है उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना और उन्हें तेल की जगह पर डालना हो सकता है आपके लिए शुरूआत में थोड़ा कठिन हो लेकिन अगर आप बिना तेल का ढाबा खोलेंगे तो आपको तेल पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी इसके अलावा आप के बर्तन भी कम गंदे होंगे और आजकल के लोग जिन्हें सेहत का बहुत ख्याल है उनका आपके ढाबे के तरफ आसानी से ध्यान आएगा और वह आपके ढाबे के रेगुलर कस्टमर भी बन सकते हैं जिस कारण से आप आसानी से इस Zero oil ढाबे से पैसा कमा पाओगे।

FAQ’S

Zero oil ढाबा में खाना बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

वैसे तो आम ढाबे में खाना बनाने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि एक छोटा सा किचन, गैस, परोसने के लिए बर्तन, खाना रखने के लिए बर्तन, खाना बनाने वाले बर्तन, ओवन, फ्रिज इत्यादि जैसे चीजों के अलावा नॉन स्टिक पैन ताकि आपका खाना चिपके ना, स्टीमर स्टीम खाना बनाने के लिए, एयर फ्रायर कम तेल या बिना तेल का इस्तेमाल किए किसी भी चीज को फ्राई करने के लिए, parchment paper ताकि ओवन में डालते समय आपका खाना चिपके ना इत्यादि जैसे सामानों की भी आवश्यकता होगी क्योंकि इन्हीं सामानों के सहायता से आप आसानी से Zero oil खाना बना पाओगे।

Zero oil ढाबा खोलने के लिए कीन लाइसेंस की आवश्यकता होगी?

हम सभी को पता है कि किसी भी प्रकार के व्यापार करने के लिए सरकार द्वारा इजाजत तो लेनी होती और एक ढाबा खोलना भी एक व्यापार जैसा ही होता है क्योंकि इसमें आप अपने तरफ से पैसे लगाकर जगह खरीदते हो वहां पर खाना बनाने के लिए सामान खरीदते हो जिसके बाद फिर आप खाना बनाते हो और लोगों को परोसते हो और उसके बदले में उनसे पैसे लेते हो इसीलिए इसे खोलने के लिए भी आपको सरकार द्वारा कुछ लाइसेंस लेने होते होते हैं जो की है Trade license, FSSAI, GST registration, Professional tax license, Business registration। उपरोक्त लिखे लाइसेंस को लेने के बाद ही आप ढाबा चला कर पैसे कमा सकते हो क्योंकि अगर आप इन लाइसेंस को नहीं लोगे तो हो सकता है आगे जाकर आपको अपना ढाबा बंद करना पड़े या सरकार द्वारा कोई और सजा पूरी करनी पड़े।

क्या Zero oil ढाबा खोलना लाभदायक होगा?

आज के जमाने में जहां पर लोगों को अपने सेहत का बहुत ख्याल है वहां पर मेरे ख्याल से Zero oil ढाबा खोलना बहुत ही लाभदायक होगा क्योंकि एक तो ढाबा खोलने में आपको वैसे ही कम पैसे निवेश करने होते हैं और उसके ऊपर से अगर आप Zero oil ढाबा खोलोगे तो आपके खर्चे ऐसे ही कम हो जाएंगे और जैसा कि मैंने बोला आज के लोगों को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखता है जिस कारण से अगर आप अपने ढाबा में अच्छा Zero oil खाना बनाओगे तो लोग आपके ढाबा पर आएंगे और आप आसानी से अपने ढाबा से ज्यादा लाभ कमा पाओगे।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!