Game Development से पैसे कैसे कमाएं

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपसे हमारे इस लेख में गेम Development से जुड़ी से जुड़ी बाते बताएंगे। आजकल Gaming समाज बहुत तेज़ी से बढ़ रही है क्योंकि जाहिर सी बात है कि लोगों को गेम्स खेलना अच्छा लगता है अभी Gaming Industry में ऐसी कई सारे Games हैं जिन्हें खेलना लोग पसंद करते हैं। घंटो समय Gaming में देते हैं अगर हम इस विषय पर और अधिक बात करें तो बहुत सारे लोग Digital Platforms की सुविधाओं के कारण Gaming Stream भी करते हैं जिससे उनकी कमाई होती है और हर महीने एक बहुत अच्छी रकम कमाते हैं।

अगर मैं आपको संक्षिप्त में कहुँ तो गेम्स की अभी बहुत ज्यादा डिमांड हैं क्योंकि कई लोग इन्हें सिर्फ खेलते ही नहीं हैं बल्कि इससे अपनी रोज़ी-रोटी चलाते हैं या यूँ कहें की गेम करना कई सारे लोगों के लिए Source of Income है।

Gaming की इसी बढ़ती हुई मांग को ध्यान में रखते हुए हम आज बात करेंगे की Game Development से पैसे कैसे कमाएं। हम आपको Game Development से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे ताकि आप इस विषय को बहुत अच्छे से जान पाएं और इसपर काम करके आप भी पैसे कमा सकें। वैसे तो हर साल Game Development में अपना Career बनाने के कई सारे विकल्प होते हैं। लेकिन जब से दुनिया Digitalization की और बढ़ रही है तब से इस Development के सेक्टर में बहुत तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है। जिसके कारण लोग इसमें अपना कैरियर बनाने को लेकर इच्छुक हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनकी मदद लेकर आप Game Development के बारे में अच्छे से जान और सिख पाएंगे।

Game Development से पैसे कैसे कमाएं
Game Development से पैसे कैसे कमाएं

Game Development क्या होता है

दोस्तों हमारी दुनिया में ऐसी कई सारी कलाएं हैं जिनको हम सिख सकते हैं और समय के साथ-साथ ये कलाएं और भी नए-नए मौके दे रहे हैं ताकी हम अपने जीवन में कुछ अच्छा सीखकर, कुछ अच्छा करके अपना जीवन-यापन बहुत ही सरलता से कर पाएं। अगर में सीधी भाषा में कहूँ तो Game Development एक ऐसी कला है जिसमें हम अच्छे Design और अच्छे Development Skills का इस्तेमाल करके एक सुंदर, मजेदार और इंटरएक्टिव गेम बनाते हैं। 

Game Development को अगर हम बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करें तो हम इसे तीन चरणों की मदद से समझ सकते हैं।

Design

डिजाइन में हम सबसे पहले किसी भी Game को Develop करने से पहले उसके बेसिक और एडवांस डिजाइंस के बारे में सोचते हैं की कैसे किसी भी गेम को बनाने से पहले वो किसी भी Gamer को अच्छा लगे और दिखने के साथ-साथ गेम को खेलने में भी अच्छा लगे। यानी गेम बनाने का सबसे पहला कदम ही है की हम सबसे पहले गेम को कैसे डिजाइन करेंगे उसके बारे में सोचना और एक आइडिया या कॉन्सेप्ट तैयार करना। जब पूरा डिजाइन और Concept तैयार हो जाता है तब हम अगले चरण यानी Development की और जाते हैं।

Development

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया डिज़ाइन के बारे में, अब हम बात करते हैं Development या बिल्ड के बारे में जिसमें हम अपने बनाए हुए डिजाइन को Development के माध्यम से Graphically बनाने की कोशिश करते हैं। Graphically बनाने के लिए हम कुछ Development से जुड़ी Software का इस्तेमाल करते हैं इसके सतह ही कुछ Gaming Development से जुड़ी कंप्यूटर भाषाएं होती हैं जिनमें हम कोडिंग करके एक गेम बनाते हैं। जब हम अपने बनाए हुए डिजाइन और कोडिंग की मदद से गेम को डिवेलप (develop) कर लेते हैं तब हम अपने बनाए हुए गेम को टेस्ट करते हैं। जिससे हमें पता चलता है की हमारा गेम अच्छे से चल रहा है या नहीं।

Testing

दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए ऊपर के दोनों चरणों की मदद से गेम को सफलतापूर्वक बना लेते हैं। इसके बाद हमारा काम होता है की हम चेक करें की हमारा गेम कितना सफल हुआ है। हमारा मतलब है की इसके बाद अब हम अपने बनाए हुए गेम को पहली बार चला कर देखते हैं ताकी अगर हमारे द्वारा बनाए गए गेम में किसी भी तरह की कोई खामी है या कोई ऐसी चीज़ गलत बनी हुई है जो गेम के अनुभव को खराब कर सकती है तो उसे बदलकर ठीक कर सकें। टेस्टिंग में सबकुछ सही होने पर हमारा बनाया हुआ गेम अब लोगों के बीच खेले जाने के लिए तैयार है। खेलते वक्त भी भविष्य में अगर किसी Gamer को गेम में कोई परेशानी आती है तो उस परेशानी को खोजकर हम बदल सकते हैं।

दोस्तों आजकल Gaming Industry में जितने भी गेम्स (games) उपलब्ध हैं उनको किसी बड़े संस्था के साथ मिलकर या फिर अकेले भी बनाया जा सकता है। अगर कोई गेम किसी संस्था के साथ मिलकर बनाया जाता है तो ये संस्था कोई छोटी Developing संस्था या फिर कोई बड़ी Developing संस्था भी हो सकती है। अच्छे गेम्स को Develop करने के लिए अच्छे प्रोग्रामर्स की जरूरत होती है जो अच्छा कोडिंग और डिजाइनिंग करके एक Interactive गेम बनाते हैं।

एक गेम बनाने के पीछे कई लोगों का हाथ होता है जैसे Programmer, A Sound Designer, An Artist, A Designer इनके अलावा भी एक Gaming Industry में ऐसे कई सारे रोल (role) होते हैं जिनके अपने – अपने काम और जिम्मेदारियां होती हैं। इन्हीं के मदद से एक Game को बनाया जाता है और एक अच्छा Game बनाने के पीछे कई लोगों का हाथ होता है। Game Development में आपको अकेले सबकुछ नहीं करना होता है सबका अलग – अलग रोल होता है जैसे एक Artist, Design से संबंधित काम करता है, एक Developer, Programming & Coding से संबंधित काम करता है। एक Sound Designer, Sound और Audio से संबंधित इफेक्ट्स (effects) पर काम करता है। एक Tester, Game Testing से संबंधित काम करता है और बताता है गेम अच्छे से चल रहा है या नहीं।

Game को Develop कैसे किया जाता है

ऐसे कई Softwares और टूल्स हैं जिनकी मदद से एक Game को डिवेलप करना आसान हो गया है जैसे libGDX और OpenGL इनके अलावा भी ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर्स हैं जिनकी मदद से Development का काम आसान हो जाता है। ये सॉफ्टवेयर्स और टूल्स गेम को Develop करने की प्रक्रिया को बहुत तेज़ और आसान कर देती हैं। लेकिन फिर भी अगर आप बिलकुल भी एक नए इंडस्ट्री (industry) से संबंध रखते हैं तो आपको Gaming Industry में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। जो की एक की एक सामान्य सी समस्या है।

Game Engines क्या होते है

दोस्तों Games को बनाने के लिए पहले सभी के Developers के पास अपने-अपने Rendering Gaming Engines होते थे। जो की केवल एक समय ही गेम को डिवेलप करने के लिए होते थे लेकिन अभी के समय मार्केट में ऐसे कई Comercial Gaming Engines आ गए हैं जो बड़े स्तर पर काम करते हैं और मुख्य तौर पर Games ही बनाते हैं। दोस्तों अगर आप Gaming Engines के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसका कुछ आइडिया देते हैं ताकी आप इसको अच्छे समझ पाएं। Game Developers इन Engines का इस्तेमाल Game Developing के प्रोसेस को Simplify कर सकते हैं ताकी Developing का काम बहुत ही Smoothly हो सके।

Game Developers इन Game Engines का इस्तेमाल करके गेम में मौजूद Scenes को अच्छी क्वालिटी का बनाए हैं, इनकी मदद से कैरेक्टर और ग्राफिक्स को डिजाइन करते हैं इन सबके अलावा भी उन चीजों पर भी काम किया जाता है जो एक गेम के लिए बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं जैसे Sound, Artificial Intelligence, Animations इत्यादि। Game Engines एक ऑल-इन-वन रेडिमेड सॉफ्टवेयर की तरह है जिसमें हर एक जरूरत की Developing Tools और Software Components होते हैं।

अगर हम Game Development को और गहराई से जानेंगे तो इसमें कई सारी ऐसी चीज़ें हैं जो Development को बहुत कॉम्प्लिकेटेड बना देते हैं। जिससे Developing के समय बहुत सारी गलतियाँ होने का खतरा होता है। किंतु डेवलपर्स इनकी मदद से Complicated टास्क को भी आसानी से कर सकते हैं इसके अलावा ये बैकग्राउंड में कई सारे काम कर सकते हैं जिससे काम तेज़ी से होता है और समय की भी बचत होती है।

Game Developer कैसे बनें

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की Gaming Industry दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है जिसमें करीब पूरी दुनिया से 2.8 Billion गेमर्स हैं जो हर दिन गेम्स खेलते हैं और किसी न किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म में Gaming Stream करते हैं। अगर आपको Game Development के क्षेत्र में दिलचस्पी है तो आप Game Development में अपना कैरियर बना सकते हैं। Game Development एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें क्रिएटिविटी और टेक्निकल स्किल्स दोनों की जरूरत पढ़ती है।

अगर आपको लगता है की आपके अंदर भी क्रिएटिविटी कुंट-कुंट कर भरी हुई है और थोड़ी बहुत टेक्निकल स्किल्स हैं तो इस क्षेत्र में आ सकते हैं। आपकी क्रिएटिविटी गेम को ज्यादा रोमांचित बनाती है और अच्छे ग्राफिक्स के साथ आकर्षित बनाती है। तो वहीं दूसरी ओर टेक्निकल स्किल्स गेम को अच्छे से डिवेलप करने में मदद करता है। अगर इन दोनों स्किल्स को साथ में इस्तेमाल किया जाए तो गेम को बहुत इंटरएक्टिव बनाया जा सकता है जिससे गेम को खेलना बहुत रोमांचित हो जाता है।

Game Developer बनने के कुछ स्टेप्स हैं जिनके माध्यम से आप एक फूल टाइम Game Developer बन सकते हैं –

Bachelor’s Degree

अगर आप किसी बड़ी नामी – जानी कंपनी में Game Developer की उपाधि पर काम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले संबंधित क्षेत्र में एक Bachelor’s Degree लेनी होगी जिससे आप Development से संबंधित कई सारी चीजों के बारे में जान पाएंगे और उससे संबंधित विषयों के बारे में पढ़ पाएंगे। हम आपको भारत के कुछ Bachelor’s Degree के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप Gaming Industry में अपना कैरियर बना सकते हैं।

  • Bachelor of Science (BSc) in Graphics Animation & Gaming
  • Bachelor of Arts (BA) in Digital Filmmaking & Animation
  • Bachelor of Technology (BTech) – Computer Science and Game Development
  • Bachelor of Science in Animation Game Design and Development

ये कुछ दिए गए Bachelor’s Degree हैं जिनके माध्यम से आप Game Development में जा सकते हैं और सफलतापूर्वक किसी अच्छी कंपनी में काम कर सकते हैं।

गणित और भौतिकी के Concepts का ज्ञान

दोस्तों आपने देखा होगा की जब भी आप कोई गेम खेलते हैं तो वो बिलकुल ही असल दुनिया की तरह प्रतिक्रिया देता है क्योंकि Games में असल दुनिया के भौतिकी के Concepts का इस्तेमाल किया जाता है ताकी गेम खेलते वक्त असल जैसा और ज्यादा अच्छा इंटरएक्टिव लगे। इसके साथ ही इसमें गणित के भी Concepts का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए Game Developer के पास Maths और Physics की बेसिक जानकारी होनी चाहिए ताकि Game Mechanics अच्छे से काम कर पाए।

Software Engineer Skills पर ध्यान दें

जैसा की आपको पता है Game भी एक तरह का सॉफ्टवेयर ही है। जिसमें Coding और Programming के माध्यम से एक Game या यूॅं कहें एक Software तैयार किया जाता है। इसलिए एक Game Developer के लिए Software Engineering Skills पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

Storyline पर काम करना आना चाहिए

Games में अक्सर अपने देखा होगा की गेम किसी न किसी कहानी पर आधारित होते हैं, उस कहानी को ही हम Storyline कहते हैं। तो ये महत्वपूर्ण होता है आप अपनी सारी काबिलियत और अनुभव का इस्तेमाल कर आपको दिए गए Storyline पर काम करना आना चाहिए। क्योंकि एक कहानी ही होती है जो गेम को रोमांचित के साथ – साथ मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण बनाती है।

Challenges के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया है आपको की Gaming Industry अभी के समय तेज़ी से बढ़ती हुई Industries में से एक है। इसलिए इसमें आपको हो सकता है हर नए प्रोजेक्ट्स के साथ कुछ नया सीखने को मिले। कभी कोई नया अनुभव तो कभी किसी नई चुनौती का सामना करना पढ़ सकता है क्योंकि जैसे – जैसे चीज़ें तेज़ी से विस्तार करती हैं क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी का भी योगदान बढ़ता है। जिन्हें सीखकर उनपर काम करना एक चुनौती हो जाता है इसलिए नई चीजों को सीखकर काम को बेहतर तरीके से करना ही एक अच्छे Developer की निशानी होती है।

Game Developer के लिए जरूरी स्किल्स

हर किसी क्षेत्र में काम करने के लिए कुछ न कुछ जरूरी Skills की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह Game Developer बनने के लिए भी कुछ जरूरी स्किल्स हैं जिन्हें आप बेहतर बनाकर इस क्षेत्र में आराम से Survive कर सकते हैं और Game Development से पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों चलिए देर न करते हुए अब हम बताते हैं ऐसी कौन – कौन सी जरूरी स्किल्स हैं जिन्हें आपको बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करनी चाहिए 

Good Communication Skills

अच्छी Communication Skills का होना अभी के समय बहुत जरूरी और Mandatory है। क्योंकि यही वो स्किल है जिनकी मदद से आप कंपनी में जाकर अन्य मेंबर्स के साथ Communicate कर सकते हैं और सबके साथ Communication अच्छा होना कहीं न कहीं एक प्लस प्वाइंट होता है। क्योंकि अच्छे Communication Skill की मदद से किसी भी संस्थान में अच्छा तालमेल और काम के लिए एक अच्छा वातावरण बना रहता है। अगर हम कहें की ये स्किल बातचीत को अच्छा और अपने भावना को व्यक्त करने की एक कला है तो ये गलत नहीं होगा।

इसको बेहतर करने के लिए किसी भी तरह की डिग्री या कोर्स की जरूरत नहीं पढ़ती है बल्कि इसे आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर भी ठीक कर सकते हैं। अगर आप अपनी Communication Skills को बेहतर बनाना चाहते हैं तो चिंता न करें हम आपको कुछ ऐसे तरीके भी बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने इस स्किल को अच्छा और बेहतर बना सकते हैं।

शब्दों का सही उच्चारण करें

जब हम कभी अपने सामने वाले व्यक्ति से बात करते हैं तो ये जरूरी हो जाता है की हम जिस भी विषय पर बात कर रहे हैं उससे संबंधित शब्दों का इस्तेमाल और उच्चारण सही तरीके से करें। किसी भी भाषा में शब्दों का सही उच्चारण करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है फिर चाहे वो हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा या फिर अन्य कोई भाषा हो इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको इसमें समस्या हो रही है तो आप अपने बात करने के लय को थोड़ा धीमा कर लें और अपने बोलने के आवाज को भी थोड़ा धीमा कर लें। क्योंकि दोस्तों ऐसा कई बार होता है की हम जल्दबाजी में शब्दों का उच्चारण गलत करते हैं और यही आदत हमारी रह जाती है जो आगे जाकर समस्या बन जाती है।

प्रतिदिन अभ्यास मददगार होता है

प्रतिदिन अभ्यास करने से हम किसी भी चीज में अपने आप को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए अगर हम कुछ नया सीखते हैं या फिर हम अपनी किसी भी स्किल को और ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं तो अभ्यास हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है। हर दिन आपको Communication के नए शब्दों को याद करना चाहिए और उनको इस्तेमाल करने का अभ्यास करना चाहिए जिससे आप प्रतिदिन कुछ नया सीखते रहेंगे। इस तरह आपको हर दिन थोड़ा – थोड़ा समय निकालकर अभ्यास करते रहना है ताकी समय के साथ – साथ आप बेहतर होते जाएं।

Confidence के साथ बातचीत करें

दोस्तों आप माने न माने लेकिन एक इंसान के अंदर कॉन्फिडेंस होना बेहत ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि कॉन्फिडेंस होने पर आपकी क्षमताएं और बेहतर तरीके से उभर कर आती हैं जिससे आपका काम और अच्छे से हो पता है। इसलिए इसका आप विशेष ध्यान रखें की जब भी आप बातचीत करें आप अपने अंदर कॉन्फिडेंस को बनाए रखें और बिना खबराये हुए बातचीत करें। अगर आपको लगता है की शुरू – शुरू में आपको खबराहट होती इंग्लिश, हिन्दी या किसी भी भाषा में तो कोई बात नहीं आपको निराश नहीं होना है आपको अपनी ओर से पूरी कोशिश करनी है। कोशिश करेंगे तो आप अपने Communication Skills को बेहतर बना सकते हैं।

सामने वाले के की बातों को समझें

जब हम बात करते हैं तो किसी एक विषय पर बात करते हैं और हमारे लिए जरूरी हो जाता है की आपके सामने वाला जो भी बात कर रहा है उसकी बातों को ध्यान से सुनें और विषय से संबंधित ही बातें करें। ऐसा माना जाता है की अच्छा वक्ता वही होता है जो अपने सामने वाले इंसान की बातों को अच्छे से सुनता है और सुनकर एक अच्छी प्रतिक्रिया देता है। इसलिए जरूरी है की जब भी आप किसी से बात कर रहे हैं तो उसकी बातों को सुनें और वाजिब प्रतिक्रिया दें।

Game Development से पैसे कैसे कमाएं

अब तक हमने आपको बताया की Game Development क्या है, कैसे Game Develop किया जाता है और कैसे हम एक Game Developer बन सकते हैं। अब इसके बाद हम बात करेंगे की कैसे एक Game Developer अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकता है। हम ये जानेंगे की Game Development से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। एक Game Developer के पास ऐसे कई तरीके हो सकते हैं जिससे की वो पैसे कमा सकता है। उन्हीं में से हम कुछ तरीकों के बारे में बात करेंगे जिससे की अगर भविष्य में आप भी एक Game Developer बनने का सोच रहे हैं तो आप भी इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

1. Game बनाकर बेचने से

दोस्तों अगर आपको लगता है आप खुद एक गेम बना सकते हैं तो आप अपना खुद का बनाया हुआ गेम दूसरों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। जैसे अगर अपने कोई गेम बनाया तो आप इसको पहले से मौजूद किसी Third Party को अपना गेम बेच सकते हैं क्योंकि आप Third Party एक बना-बनाया गेम दे रहे हैं तो आप Party एक बड़ी रकम ले सकते हैं। इस आप खुद गेम्स बनाकर उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसी कई सारी कंपनियाँ होती हैं जो Gaming Industry में बहुत समय से काम कर रही हैं, उनको आप अपना Developed किया हुआ गेम दिखा सकते हैं।

अगर उनको आपका Game पूरी तरह से पसंद आता है तो कंपनी जिसको आप गेम बेच रहे हैं वो आपको गेम के बदले आपके अनुसार एक उचित रकम आपको अदा कर देंगे। इसके ऐसा भी हो सकता है आपके काम को देखकर कंपनी आपको काम पर रख ले, बस आपको मेहनत करते जाना है।

2. Projects और Collaboration से

ऐसी कई सारी उभरती हुई प्लेटफार्म हैं जो नए-नए प्रोजेक्ट्स पर काम करती हैं। जैसे अगर किसी ने कोई Gaming से संबंधित कोई नया स्टार्ट अप शुरू किया है तो उनके साथ मिलकर आप प्रोजेक्ट्स में काम कर सकते हैं। इसमें हो सकता है आपको थोड़े कम पैसे मिले लेकिन आपको एक टीम के साथ मिलकर काम करने से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। क्योंकि Individually एक गेम डिवेलप करने में काफी लंबा समय लग जाता है इसलिए आपको एक टीम के साथ ही टीमवर्क करके काम करना होता है। स्टार्टअप में आपको दूसरों के साथ कोलेबोरेशन का भी मौका मिलता है जिसमें आपको अपने स्किल्स का भरपूर इस्तेमाल करने का मौका मिलता जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इस तरह दोस्तों Game Development से पैसे कमाएं जा सकते हैं। 

3. Plug-in, Assets और अन्य Services देकर

दोस्तों वैसे देखा जाए तो Gaming Industry का काम सिर्फ गेम्स बनाना ही नहीं होता है बल्कि गेम्स को कैसे बेहतर बनाया जाए उससे संबंधित चीजों पर भी काम करना इस Industry और एक Developer का काम होता है। Gamers द्वारा खेले जाने वाले एक गेम को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के Plug Ins, Assets और सर्विसेज का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी मदद लेकर एक Game को परफेक्ट (perfect) बनाया जाता है। आप अपने द्वारा बनाए गए Assets को सार्वजनिक तरीके से बेच सकते हैं ताकी इससे आप ज्यादा पैसे कमा सकें या फिर आप अपना रेवेन्यू (revenue) जेनरेट करने के लिए केवल Assets का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको इन Assets के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम आपको बताते हैं की आप किन तरह की एसेट्स को बेच सकते हैं और एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं।

  • Gaming Character Designs
  • Game Surrounding Layouts
  • In-Game Object Designs and Props
  • Icons/Icon Packs
  • HUD Designs
  • Controller Designs
  • Gaming Physics Engines
  • Special Effects
  • Artificial Intelligence etc.

आप इन सभी Assets को अलग-अलग या फिर एक पैकेज तैयार करके बेच सकते हैं। अगर इनको पैकेज की तरह बेचते हैं तो Companies और अन्य Individual Game Developers को बेचने में बहुत ज्यादा आसानी होगी। आप इन पैकेजेस की कीमत को अपने हिसाब तय कर सकते हैं और अलग-अलग माध्यमों से बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप इन Assets को नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से भी बेच सकते हैं।

  1. GameDev Market
  2. TurboSquid
  3. Game Art 2D
  4. Unity Asset Store
  5. Unreal Engine Marketplace
  6. itch.io

दोस्तों अगर आप अच्छे और क्वालिटी Assets बनाते हैं तो आप इनकी चर्चित Platforms में बेचकर बहुत कम समय में जल्द ही अच्छी रकम कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको Game Development के क्षेत्र में दिलचस्पी है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है। इसमें हमने आपको Game Development से जुड़ी हर चीज़ की जानकारी देने की कोशिश की है हमने विभिन्न जगहों में रिसर्च करके आपको एक सरल माध्यम और भाषा में समझाने की कोशिश की है Game Development क्या होता है? Game Developers किनको कहते हैं और कैसे एक Game Developer बना जा सकता है और इसके साथ ही हमने आपको बताया की कौन-कौन सी जरूरी चीज़ें हैं जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपको इस क्षेत्र में करियर (career) बनाने में आसानी होगी।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की आप किसकी पढ़ाई करेंगे तो आप एक प्रोफेशनल Game Developer बन सकते हैं। इसके साथ ही दोस्तों हमने आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया जिनकी मदद से आप Game Development से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी Google में सर्च करते हैं की Game Development से पैसे कैसे कमाएं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सभी Doubts का समाधान मिल गया होगा।

दोस्तों अगर आपको हमारी ये आर्टिकल अच्छी लगती है या आपको लगता है की इससे अन्य लोगों को भी इससे लाभ मिलेगा तो इसे अपने दोस्तों या सार्वजनिक ग्रुप्स में जरूर साझा करें। ताकी आपके दोस्तों को भी हमारी इस आर्टिकल से लाभ मिले और हमें भी Motivation मिले की इससे आप सबों को काम की जानकारी मिल रही है। अच्छी लगने पर इसे लाइक करें और अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई असमंजस है Comment Box में हमें जरूर लिखें ताकी हम आपकी समस्या का निवारण कर पाएं।

FAQ’s

क्या Game Development से पैसे कमाएं जा सकते हैं?

जी बिलकुल हाॅं दोस्तों, इसमें कोई संदेह नहीं है की आप Game Development से पैसे कमा सकते हैं। Game Development अभी के समय तेज़ी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जिसमें भविष्य में इसके कई सारे अवसर देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही दिन प्रतिदिन Gamers और Gaming Streamers की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी होने के कारण इसमें रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

क्या Game Development की पढ़ाई होती है?

हाॅं, Game Development की कुछ कोर्सेज और डिप्लोमा कोर्सेज आती है जिनको करके आप Developing में जा सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने कुछ Bachelor’s Degree के बारे में बताया हुआ है जिनकी मदद से आप Game Development में अपना कैरियर बना सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!