बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे चीज के बारे में जानेंगे जिससे लगभग सभी लोगों की दिन की शुरुवात होती होगी। छोटे बच्चे हो या बड़े बूढ़े हो, ब्रेड एक ऐसी चीज है जो किसी न किसी रूप में हर वर्ग के व्यक्ति को भाती है जैसे छोटे बच्चे को चीज ब्रेड भाती है तो वही बड़े बूढ़ों को पाव भाजी जैसी चीजें अच्छी लगती हैं। जिस कारण से ब्रेड हर घर में पाया जाता है इसका उपयोग आपने भी अपने जीवन में कभी न कभी किया ही होगा। अगर आप भी बन और ब्रेड का व्यापार करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए कभी मददगार हो सकता है।

एक व्यापारी अपने बन और ब्रेड को बेचता कैसे हैं जिससे वह लोग जिन्हें बन और ब्रेड कि यह जानकारी चाहिए। उन्हें मिल जाए पर मेरा आर्टिकल आपको केवल यह जानकारी देना नहीं है कि बन और ब्रेड बनती कैसे हैं क्योंकि मेरे आर्टिकल से तो आपको यह भी समझ में आ जाएगा कि अगर आप बन और ब्रेड का व्यापार करना चाहते हो तो आपको क्या करना होगा? जिससे वह लोग जो आगे चलकर व्यापार करने के बारे में सोच रहे हैं और इस असमंजस में है कि किस तरह का व्यापार करना चाहिए या फिर उन्होंने घर पर कभी ब्रेड और बन बनाए हैं और उन्हें ऐसा लगता है कि वह बन और ब्रेड का व्यापार कर सकते हैं तो उन लोगों को इस आर्टिकल को पढ़कर समझ आजाए कि बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाए

बन और ब्रेड का व्यापार कैसे सुरू करे?

बन और ब्रेड से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानना होगा जो कि आपको आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में और अच्छी तरह से चलाने में मदद करेंगे जैसे कि बन और ब्रेड का व्यापार कैसे शुरू करें? आप अगर बन और ब्रेड का व्यापार करते हैं तो आप किस तरह की चीजों को बना सकते हैं? इत्यादि इसीलिए चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि अगर आपको बन और ब्रेड का व्यापार करना है तो आपको उसे शुरू करने से पहले क्या करना होगा।

क्या बनाना है

बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह सोचना होगा कि आप बनाना क्या चाहते हो कहने का तात्पर्य यह है कि बन और ब्रेड में भी अलग-अलग प्रकार के ब्रेड और बन होते हैं जैसे कि फ्रूट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड, सेंडविच ब्रेड, पाव, बन इत्यादि और इन सभी प्रकार के बन और ब्रेड को बनाने के लिए अलग रेसिपी की आवश्यकता होती है तो आप को चुनना होगा कि आप इसमें से किस चीज में सबसे ज्यादा अच्छे हो और फिर उस चीज को बनाकर बेचने का कारोबार शुरू करना होगा।

बेकरी या घर

अब यह निर्णय लेने के बाद कि आप किस तरह के ब्रेड या बन बनाने वाले हो आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप अपना व्यापार कहां से शुरू करना चाहते हो मतलब कि क्या आप अपना व्यापार घर से शुरू करना चाहते हो या फिर आप अपनी खुद की दुकान खोलना चाहते हो या आप और कोई तरीका अपनाना चाहते हो।

रेसिपी

किसी भी तरह के खाने का व्यापार करने से पहले आपको उस खाने की रेसिपी के बारे में जानकारी रखना बहुत आवश्यक है इस कारण से अगर आप बन और ब्रेड का व्यापार करते हो तो आप जिस भी तरह के बन और ब्रेड का व्यापार करना चाहते हो आपको उसकी रेसिपी के बारे में पता होना चाहिए इसके अलावा आपको यह भी कोशिश करनी चाहिए कि आपकी जो रेसिपी है वह बाकी लोगों से थोड़ी हट कर हो क्योंकि अगर आप बाकी लोगों जैसा ही बन और ब्रेड बनाकर बेचोगे तो आप ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पाओगे जिस कारण से आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने रेसिपी को बाकी लोगों से थोड़ा अलग बनाने की कोशिश करें।

सरकारी दस्तावेज

एक व्यापार शुरू करने से पहले सबसे जरूरी होता है सरकार से परमिशन लेना कहने का तात्पर्य यह है कि आपको अपने सामान को बेचने के लिए जिस भी तरह के लाइसेंस या दस्तावेज को बनवाने हैं आपको वह सारे लाइसेंस और दस्तावेज बनवाने होंगे जिसके बाद ही आप आराम से अपना कारोबार लीगली तौर पर कर पाओगे।

किसे और कैसे बेचना है

एक और महत्वपूर्ण सवाल किसी भी व्यापारी को अपने व्यापार से पैसे कमाने से पहले सोचना होता है वह यह है कि वह अपने सामान को किसे और कैसे बेच सकता है जिस कारण से आपको भी अपने बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करने से पहले इस बात के बारे में सोचना होगा कि अगर आप व्यापार शुरू करते हो तो आप ग्राहक कहां से लाओगे या फिर सप्लायर कैसे ढूंढोगे क्योंकि यह निर्णय लेने के बाद ही आप अपने सामान को बेच पाओगे और उससे पैसे कमा पाओगे।

ब्रेड के व्यापार में किस तरह की चीज बना सकते है?

उपरोक्त लिखें आर्टिकल में मैंने आपको बताया था कि किस तरह से बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको कुछ और महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर जानने होते हैं जिसमें से एक सवाल यह भी था कि अगर आप ब्रेड का व्यापार करते हो तो आप उसमें किस तरह की चीजें बनाकर बेच सकते हो इसीलिए चलिए जानते हैं कि बन और ब्रेड के व्यापार में किस तरह की चीजें बनाकर बेची जा सकती है।

ब्राउन ब्रेड 

आजकल के लोग क्योंकि हेल्दी खाना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए वह ब्राउन ब्रेड खाते हैं क्योंकि ब्राउन ब्रेड को बनाने के लिए चोकरयुक्त गेहूं का उपयोग किया जाता है जिस कारण से ब्राउन ब्रेड में बाकी ब्रेड के मुताबिक ज्यादा विटामिन और पोषण रहता है।

बन

बन आटा, बटर, दूध इत्यादि जैसे सामानों का उपयोग करके बनाया जाता है और इसके भी ढेर सारे प्रकार होते जैसे कि होल व्हीट बन या फिर जई का आटा से बनाया हुआ बन या गेहूं के आटे से बना हुआ बन इत्यादि। बन का ज्यादातर उपयोग बर्गर बनाने के लिए किया जाता है।

सैंडविच ब्रेड 

आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह नहीं पता होगा कि सैंडविच के लिए एक अलग ब्रेड का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि जो सैंडविच वाली ब्रेड होती है वह ऐसे आकार में रहती हैं कि जब उसे काटा जाए तो वह समान रूप से विभाजित मतलब की evenly divide हो जाए मतलब कि वह खास सैंडविच को ही बनाने के लिए बनाई जाती है।

वाइट ब्रेड

इस ब्रेड को आप सभी ने कभी ना कभी खाया होगा क्योंकि यह ज्यादातर बिकने वाली ब्रेड है जो कि सफेद रंग की होती है और मैदे से बनी रहती है यह ब्राउन ब्रेड के मुताबिक बहुत ही हानिकारक मानी जाती है क्योंकि वाइट ब्रेड प्रोसेसड रहती है इसके अलावा इसमें न्यूट्रिशन भी बहुत कम रहते हैं।

मिल्क ब्रेड

मिल्क ब्रेड व्हाइट ब्रेड जैसी ही होती है बस फर्क इतना रहता है कि मिल्क ब्रेड को बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है और यह जापान कि फेमस रेसिपी है। यह ब्रेड बहुत ही मुलायम रहती है और क्योंकि इसमें दूध का उपयोग किया जाता है जिस वजह से इस ब्रेड में दूध का भी स्वाद आता है और इसमें थोड़ी सी मिठास भी रहती है जिस कारण से इसे खाने में बहुत अच्छा लगता है।

मल्टी ग्रेन ब्रेड

मल्टीग्रेंस के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि इसमें अलग अलग प्रकार के ग्रेन यानी की गेहूं, जौ, जइ इत्यादि जैसे अनाज का उपयोग किया जाता है जिस कारण से इस ब्रेड मे फाइबर की मात्रा सफेद ब्रेड के मुताबिक ज्यादा रहती है और यह हेल्थी होता है खाने में।

डोनट

डोनट गोला आकार का छना हुआ ब्रेड रहता है जो कि आटा, दूध, चीनी इत्यादि जैसे सामानों से बनाया जाता है और इसे छानने के बाद उसके ऊपर से चॉकलेट सिरप, मेपल सिरप या चीनी डाली जाती है। 

स्विस रोल

स्विस रोल गोल आकार का ऐसा ब्रेड होता है जो कि केक जैसा बनाया जाता है जिसके अंदर फीलिंग के रूप में क्रीम, आईसिग इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है।

पाव

आप सभी ने अपने जीवन में कभी ना कभी पाव भाजी, मिसल पाव, वडा पाव इत्यादि जैसे खाने के सामान खाए होंगे जिस कारण से आपको पाव के बारे में मालूम होगा वैसे आपने यह भी सुना होगा कि यह माना जाता था कि पाव को पाव इसलिए बोला जाता है क्योंकि यह पुराने जमाने में पैर का इस्तेमाल करके बनाया जाता था। 

Fruit Bread

अब तक तो हमने साधारण ब्रेड के प्रकार के बारे में जान लिया जिसमें या तो ढेर सारे अनाज का इस्तेमाल करके ब्रेड बनाया गया था या फिर मैदा या केवल आटे का इस्तेमाल करके ब्रेड बनाया गया था। अब चलिए जानते हैं कि फ्रूट ब्रेड क्या होता है तो फ्रूट ब्रेड हम लोग उस ब्रेड को कहते हैं जिसको आटा, फल, फल के छिलके, टूटी फ्रूटी जैसे सामानों को डालकर बनाया जाता है।

तो यह थे कुछ ऐसे सामान जो कि आप बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाने के लिए बना सकते हो और इन सामानों के अलावा आप पेस्ट्री, केक, कुकीज, बिस्किट, पेटीज इत्यादि जैसे सामान भी बना कर आसानी से ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

बन और ब्रेड बनाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले उपकरण

ओवन

बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाने के लिए एक सबसे जरूरी उपकरण है ओवन क्योंकि ओवन के ही माध्यम से आप अपने आकार दिए हुए आटे को ब्रेड में परिवर्तित कर सकते हैं इसीलिए अपना व्यापार शुरू करने से पहले एक अच्छे से ओवन को खरीद लीजिएगा और अगर आपको ओवन चलाना नहीं आता है तो आप उसे चलाना भी सीख लीजिएगा। एक ओवन खरीदने के लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसे ऑनलाइन साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप किसी दुकान में जाकर खरीद सकते है।

मिक्सर

बन और ब्रेड के व्यापार में आपको बहुत ज्यादा मात्रा में आटा गुंदना होता है जिस कारण से इसे अकेले कर पाना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है और इसीलिए ज्यादातर बन और ब्रेड बनाने वाले व्यापारी मिक्सर का इस्तेमाल करते हैं जिससे एक तो  इनका काम भी आसान हो जाता है और आटा जल्दी कुथ भी जाता है।

Whiskers

बन और ब्रेड के व्यापार में आपको एक whisker की भी आवश्यकता होती है क्योंकि एक whisker की मदद से ही आप अपने सामान को अच्छी तरह से मिला पाते हो जिस कारण से आपके बनाए हुए बैटर में किसी भी तरह का lump नहीं रहता है और आपका बन और ब्रेड अच्छा बनता है।

डिब्बे 

एक सबसे आवश्यक चीज बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करने से पहले आपके पास होनी चाहिए वह है आकर्षक दिखने वाले डिब्बे या किसी और तरह के पैकेजिंग का सामान ताकि आपका सामान ग्राहक तक पहुंचने से पहले आकर्षक दीखे।

बर्तन

बन और ब्रेड को बनाने के लिए आपको ओवन में इस्तेमाल करने वाले बर्तन चाहिए होंगे इसके अलावा आपको अपने बनाए हुए बन और ब्रेड को कहीं रखने के लिए बर्तन चाहिए होंगे और अगर आप बेकरी खोलोगे तो अपने ग्राहकों को खिलाने के लिए सुंदर बर्तन चाहिए होंगे।

तो यह थे कुछ ऐसे मशीन जो कि आपको अपने बन और ब्रेड के व्यापार को शुरू करने से पहले चाहिए होंगे अब चलिए बात करते हैं उस विषय के बारे में जिसके लिए आप सब यहां आए हैं मतलब कि बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए।

बन और ब्रेड के व्यापारी पैसे कैसे कमाते हैं?

किसी भी व्यापार को एक व्यक्ति पैसे कमाने की आशा से ही करता है चाहे वह व्यापार उसकी कला को निखारने के लिए हो या फिर कोई नई चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इसीलिए चलिए जानते हैं कि आप बन और ब्रेड का बिज़नस करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Bakery

बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए इसका एक सबसे आसान उत्तर है खुद की बेकरी खोलना लेकिन बेकरी खोलने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पहले से ब्रेड बनाना जानते हो और आपको ब्रेड के प्रकार, किस जगह के लोगों को किस तरह के ब्रेड पसंद है, कौन से ब्रेड में किस तरह के सामान इस्तेमाल किए जाते इत्यादि जैसे सारे चीजों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए क्योंकि खुद की बेकरी खोलना बहुत खर्चे का काम है जिस कारण से एक अनुभवी आदमी को ही बन और ब्रेड से पैसे कमाने के लिए इस तरीके का चुनाव करना चाहिए।

घर पर बनाकर

बन और ब्रेड से पैसे कैसे कमाए इसका एक दूसरा और ज्यादा आसान तरीका है घर पर ब्रेड बनाकर बेचना क्योंकि इसके लिए आपको पहले से ज्यादा अनुभव की आवश्यकता नहीं होगी कहने का तात्पर्य यह है कि जब आप घर से बन और ब्रेड बनाओगे तो आपको अलग से कोई दुकान खोलने का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा जिस कारण से आपको नुकसान झेलने का खतरा नहीं होगा इसके अलावा घर पर काम करना आपके लिए आसान भी होगा।

फंक्शन 

एक बहुत ही आसान तरीका बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाने का यह है कि आप किसी फंक्शन में अपने बन और ब्रेड की सप्लाई करके पैसे कमा सकते हो और यह फंक्शन में बन और ब्रेड बेचने के लिए आप खुद की बेकरी से बन और ब्रेड भेज सकते हो या फिर घर से बन और ब्रेड बनाकर उसे भेज सकते हो।

ऑनलाइन

आजकल जैसा क्या आप सबको पता है बहुत लोग अपना सामान ऑनलाइन मंगाना पसंद करते हैं जिसमें खाने के भी सामान शामिल है इसीलिए आप अपने बिजनेस को ज्यादा तेजी से बढ़ाने के लिए ऑनलाइन तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हो और यह ऑनलाइन तरीका भी बाहर या घर दोनों में से किसी भी जगह से किया जा सकता है।

किसी बेकरी में काम 

अगर आपको ब्रेड बनाना पसंद है और आप अपनी इस कला को अच्छे से निखारना चाहते हो तो आप किसी बेकरी में जाकर बन और ब्रेड बनाकर भी पैसे कमा सकते हो। हालांकि यह आपका खुद का कोई बिजनेस नहीं होगा लेकिन यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद सफर रहेगा क्योंकि किसी दूसरे की बिक्री में जाकर काम करने से आपको एक तो अनुभव होगा और दूसरा आपको खुद की बेकरी खोलने से पहले क्या करना है, कैसे करना है इन सब के बारे में मालूम चल जाएगा जिस कारण से आपको खुद की बेकरी खोलने में ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बन और ब्रेड बनाने के फायदे और नुकसान क्या है?

अब तक तो आपने जान लिया कि बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए अब चलिए जानते कि अगर आप बन और ब्रेड का बिजनेस करते हो तो आपको किस तरह के सकारात्मक (पॉजिटिव) चीजों का सामना करना होगा इसके अलावा आपको किस तरह के नकारात्मक (नेगेटिव) चीजे भी झेलनी पड़ेगी मतलब कि बन और ब्रेड बनाने के फायदे और नुकसान।

फायदे

अगर आप बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि बन और ब्रेड का मार्केट बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहा हैं इसके अलावा अगर आपको बन और ब्रेड बनाने में रुचि है तो आप आसानी से अपने कौशल यानी कि स्किल्स का उपयोग कर सकते हो पैसे कमाने के लिए और आप अपना खुद का एक व्यापार भी शुरू कर सकते हो जो कि बहुत ही गर्व की बात है अब यह पढ़कर आपको थोड़ा बहुत आईडी आ गया होगा कि बन और ब्रेड का व्यापार करने के फायदे क्या हैं पर इसे अच्छी तरह से समझने के लिए चलिए इन फायदों को थोड़ा विस्तार में जानते हैं।

  • बढ़ता मार्केट- एक सबसे अच्छा फायदा बन और ब्रेड का बिजनेस करने का यह है कि इसका मार्केट दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है जिसका कारण यह है कि एक तो पुरानी जनरेशन से लेकर आज की जनरेशन तक के ज्यादातर लोगों को ब्रेड खाने में बहुत अच्छा लगता है क्योंकि पुराने लोगों की पसंदीदा चीजें जैसे पाव भाजी, मिसल पाव इत्यादि ब्रेड के बिना बन ही नहीं सकते वहीं दूसरी तरफ आज के जनरेशन के लोगों के सैंडविच, डोनट इत्यादि जैसे सामान को बनाने के लिए भी ब्रेड का इस्तेमाल करना पड़ता है और दूसरा ब्रेड के अलग-अलग प्रकार जिसमें बहुत सारे सेहतमंद प्रकार है जैसे कि मल्टीग्रेन ब्रेड या फिर ब्राउन ब्रेड वह आजकल के जिम और फिटनेस पसंद करने वाले लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं।
  • स्किल्स का उपयोग- आजकल कौन नहीं चाहता कि वह अपनी कला के उपयोग से पैसे कमाए और ऐसे लोग जिन्हें बेकरी करनी अच्छी लगती हैं मतलब की बन और ब्रेड या फिर इसी प्रकार के और सामान बनाना अच्छा लगता है उनके लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि वह इस व्यापार से अपनी कला का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं और अपनी कला को बढ़ा भी सकते हैं।
  • अलग प्रकार के समान- एक और सबसे अच्छा फायदा बन और ब्रेड का व्यापार करने का यह है कि इसमें आपको किसी एक प्रकार के सामान को बनाने की आवश्यकता नहीं है आप हर दिन किसी अलग प्रकार के सामान को बना सकते हो जैसे कि आप किसी दिन ब्राउन ब्रेड बना सकते हो तो कभी व्हाइट ब्रेड तो कभी मिल्क ब्रेड इत्यादि मतलब कि जैसा आपको ऑर्डर चाहिए उसके हिसाब से आप अपने ब्रेड को बना सकते हो इसके अलावा आप इसमें एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हो मतलब कि अपनी खुद की कोई अच्छी रेसिपी बनाने के लिए आप इसमें अलग प्रकार की चीजें डाल कर भी अपनी एक यूनीक रेसिपी बनाने की कोशिश कर सकते हो।

नुकसान

अब तक तो आपने बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कमाने के फायदे के बारे में जान लिया अब चलिए जानते हैं कि अगर आप बन और ब्रेड का बिजनेस करते हो तो किस तरह से आप नकारात्मक चीजें जैसे कि इन्वेस्टमेंट, ढेर सारी मेहनत, बारीकियों पर ध्यान इत्यादि जैसे नुकसानओं को झेलना पड़ सकता है।

  • बरीकीयो पर ध्यान- बन और ब्रेड जैसे सामानों को बनाने के लिए एक व्यक्ति को छोटी छोटी चीजों पर ध्यान देना पड़ता है क्योंकि एक छोटी सी गलती उसके पूरे रेसिपी को बर्बाद कर सकती है जैसे अगर आपको आटा घुथने के लिए 1 लीटर दूध की आवश्यकता है तो आप अगर 1 लीटर से ज्यादा दूध डालोगे तो उससे आप ब्रेड खराब हो सकता है और वहीं दूसरी तरफ अगर आप उससे कम डालोगे तो उससे भी आपके ब्रेड का स्वाद बिगड़ सकता है ठीक इसी प्रकार बाकी जितने भी चीज इसमें इस्तेमाल होते हैं उन सभी चीजों को कितनी क्वांटिटी में डालना है और कब डालना है इन सभी चीजों को याद रखना पड़ता है।
  • इंवेस्टमेंट- वैसे तो आप सभी को पता है कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसमें निवेश मतलब कि इन्वेस्टमेंट तो करना पड़ता है ठीक इसी प्रकार एक बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करने से पहले भी आपको ढेर सारे सामान खरीदने होते हैं जिसमें कि ओवन, बर्तन, मिक्सर इत्यादि आता है जिस कारण से आपको अपने बन और ब्रेड का व्यापार अच्छे रूप से करने के लिए कम से कम 10000 से 5 लाख तक का खर्चा उठाना पड़ सकता है।
  • मेहनत- ब्रेड बनाने की रेसिपी जितनी आसान दिखती है उतनी आसान होती नहीं है क्योंकि जैसा कि मैंने बोला एक तो उसमें आपको बारीकियों का ध्यान रखना पड़ता है इसके अलावा आपको अपने ब्रेड को बनाने के बाद उसे बेचने के लिए ग्राहक ढूंढने पड़ते हैं और ग्राहक ना मिलने के कारण आपके ब्रेड बर्बाद भी हो सकते हैं क्योंकि ब्रेड ज्यादा समय तक ताजा नहीं रह पाते हैं जिस कारण से आपको इसे बनाने के बाद तुरंत बेचना होता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के जरिए मैंने आपको बताया कि किस तरह से बन और ब्रेड का व्यापार करने के लिए आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप किस प्रकार के ब्रेड बनाना चाहते हैं। क्योंकि ब्रेड के भी कई प्रकार होते हैं जैसे कि ब्राउन ब्रेड, व्हाइट ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड, मिल्क ब्रेड इत्यादि। इसके अलावा आपको यह निर्णय लेना होता है कि आप बेकरी खोलना चाहते हो या घर से काम करना चाहते हो क्योंकि अगर आप बेकरी खोलना चाहते हो तो उसके लिए आपको 5 लाख तक का खर्चा उठाना पड़ सकता है।

वहीं अगर आप घर से काम करना चाहते हो तो आपको 10000 तक का खर्चा होगा और यह सब निर्णय लेने के बाद आपको सरकारी दस्तावेज भी बनवाने होते हैं। क्योंकि उसके बिना आप अपने व्यापार को लीगली तौर पर नहीं चला सकते हो। इसके बाद मैंने आपको यह भी बताया कि किस तरह से बन और ब्रेड बनाने के लिए आपको मिक्सर, whiskers, बर्तन, ओवन इत्यादि जैसे सामानों की आवश्यकता होती है।

और इन सामानों का इस्तेमाल करके आप बन और ब्रेड से पैसे कमाने के लिए अपने खुद की एक बेकरी खोल सकते हो, घर से बेचकर पैसे कमा सकते हो, किसी बेकरी में काम कर सकते हो, ऑनलाइन आर्डर ले सकते हो या फिर किसी के फंक्शन और इवेंट में ब्रेड की सप्लाई कर सकते हो लेकिन बन और ब्रेड से पैसे कमाने के लिए जहां आपको अपनी कला को निखारने मे मदद मिलती है अलग प्रकार के सामान बनाकर वही आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी करना होता है और ढेर सारी मेहनत भी करनी होती जिस कारण से यह व्यापार फायदेमंद होने के साथ कुछ हद तक नुकसानदायक भी है।

FAQ’S

क्या बन और ब्रेड बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है?

वैसे तो ज्यादातर बन और ब्रेड के व्यापारी अपने व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए और अपने काम को आसान बनाने के लिए मशीन का उपयोग करते ही हैं लेकिन बन और ब्रेड बनाने के लिए मशीन का उपयोग करना कोई आवश्यक चीज नहीं है। जिस कारण से अगर आप अपने व्यापार को छोटे पैमाने पर कर रहे हो तब बिना मशीन के भी काम कर सकते हो। लेकिन अगर आप अपने व्यापार को बड़े पैमाने पर कर रहे हो और आपको रोज ढेर सारे औडर आ रहे हैं तो एक मशीन का उपयोग करना आपके लिए ज्यादा उचित माना जाएगा।
क्योंकि एक तो जैसा कि मैंने बोला मशीन आपका काम आसान कर देगी दूसरा मशीन में पिसे हुए आटे या मशीन की सहायता से अपने खोल को बनाना आपके आटे या घोल को अच्छे से मिलाने में मदद करेगा जिस कारण से उसमें किसी भी प्रकार का lump नहीं बचेगा और आपका ब्रेड या बन या आप जिस भी और चीज को बना रहे हैं वह बहुत ही अच्छा बनेगा।

बन और ब्रेड बनाने के लिए किन सामानों की आवश्यकता होती है?

अलग तरह के बन और ब्रेड बनाने के लिए अलग तरह के सामानों की आवश्यकता होती है इसीलिए मैंने आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही बोला था कि आपको अपने बन और ब्रेड से पैसे कमाने के बारे में सोचने से पहले यह निर्णय लेना होगा कि आप किस तरह के ब्रेड बनाना चाहते हो मतलब कि क्या आप मल्टीग्रेन ब्रेड बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको अलग प्रकार के अनाज जैसे गेहूं, जो, जय इत्यादि का इस्तेमाल करना होगा वहीं अगर आप मिल्क ब्रेड बनाना चाहते हो तो आटा के साथ बटेर और दूध का इस्तेमाल करना होगा और अगर आप ब्राउन ब्रेड बनाना चाहते हो तो उसके लिए आटे में बटर डालकर ईस्ट डालकर और थोड़ा सा नमक या चीनी डालकर बना सकते हो।

बन और ब्रेड का ही व्यापार क्यों शुरू करें?

मैंने आज के आर्टिकल बन और ब्रेड का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए मे आपको बन और ब्रेड बनाने के फायदे और नुकसान बताएं थे जिसमें मैंने कहा था कि किस तरह से बन और ब्रेड का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इसीलिए एक बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है जिस कारण से अगर आपको बन और ब्रेड बनाना आता है या बन और ब्रेड का व्यापार शुरू करना चाहते हो तो आपको बेझिझक होकर इस व्यापार को शुरू कर लेना चाहिए पर ध्यान रहे इस व्यापार को शुरू करने से पहले इस व्यापार के बारे में सारी जानकारी ले लीजिएगा मतलब कि आपके प्रतियोगि कितने हैं आप जिधर रहते हो उधर किस तरह के ब्रेड ज्यादा पसंद किए जाते हैं या ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं इत्यादि।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!