लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, हमारे देश में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हर घर में अलग-अलग प्रकार की चीजें बनती है। परंतु एक ऐसी चीज है जो भारत के हर घर में आपको मिलती है और वह है नमकीन जोकि ज्यादातर चाय पीते वक्त लोग खाते हैं या फिर जब घर पर मेहमान आते हैं तो उन्हें दी जाती है। आज के इस आर्टिकल में मैं बताऊंगी कि किस तरह से आप लोग नमकीन का व्यापार शुरू करके पैसे कमा सकते है। अगर आपको नमकीन बनाना आता है और आप अपने नमकीन बनाने की कला से कुछ पैसे कमाना चाहते हो तो इसकी मदद से कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रहे घर में नमकीन बनाना और उस नमकीन का व्यापार शुरू करना दो अलग चीजें होती हैं।

घर में नमकीन बनाकर आप अपने घर वालों या ज्यादा से ज्यादा आस-पड़ोस के लोगों को अपनी नमकीन खिलाते होंगे लेकिन अगर आपको लोकल नमकीन का व्यापार करना है तो आप की नमकीन आपके घर और आस-पड़ोस के लोगों के अलावा दूसरे जगह के लोग तक पहुंचेगी जिस कारण से आपको नमकीन का व्यापार शुरू करने से पहले यह सोचना होगा कि क्या नमकीन का व्यापार करना आपके लिए उचित है कि नहीं और इसीलिए आज के मेरे इस आर्टिकल में मैं आपको नमकीन के व्यापार के बारे में सारी जानकारी दूंगी जैसे कि किस तरह की नमकीन सबसे ज्यादा बिकती है और आप किस तरह की नमकीन का व्यापार कर सकते हैं अपने नमकीन का व्यापार करने के लिए आपको कौन से साइट और लोगों की आवश्यकता होगी और एक नमकीन का व्यापार किस तरह से आपके लिए फायदेमंद या नुकसानदायक साबित हो सकता है।

लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए
लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए

किस कंपनी की नमकीन ज्यादा बिकती है?

अभी जैसा कि मैने अपने आर्टिकल लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के जरिए बताया था कि मैं आपको लोकल नमकीन के व्यापार के बारे में सारी जानकारी दूंगी इसलिए चलिए सबसे पहले जानते है कि नमकीन में किस कंपनी की नमकीन ज्यादा बिकती है ताकि आपको अपना व्यापार शुरू करने से पहले अपने कौमपटीशन और कॉम्पिटिटर की जानकारी हो जाए।

हल्दीराम

भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि हल्दीराम के बनाए हुए सामान को ना खाया हो क्योंकि हल्दीराम एक मल्टीनेशनल मिठाई, नाश्ते इत्यादि की कंपनी है जो कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी इंडियन स्नेक कंपनी है और इसके सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले सामान भुजिया, चिवड़ा इत्यादि है।

नटखट

यह 1954 में शुरू हुई स्नेक्स की कंपनी है जोकि अपने साफ सुथरा और अच्छे क्वालिटी के खाने के लिए प्रसिद्ध है और इसके सबसे ज्यादा चाहे जाने वाले नमकीन है आलू चिप्स, चिवड़ा इत्यादि।

बीकानो

यह भारत का एक बहुत ही चाहा जाने वाला नमकीन कंपनी है क्योंकि यह अच्छे दाम में अच्छे क्वालिटी के नमकीन बनाते हैं मतलब कि लोगों को इसके सामान के दाम इसके क्वालिटी के मुताबिक अच्छे लगते हैं और यह ज्यादातर अपने नमकीन, पापड़ इत्यादि जैसे सामानों के लिए जाना जाता है।

बीकाजी

बीकाजी भारत की एक स्नैक्स कंपनी है जो कि मिठाई, नाश्ता इत्यादि जैसे चीजों को बेचती है और इसका सबसे चाहा जाने वाला सामान वेफर, चीवड़ा इत्यादि है।

बालाजी

यह गुजरात की एक कंपनी है जो कि आलू के चिप्स और दूसरे तरह के चिप्स बेचती है और इसका सबसे जहां जाने वाला नमकीन आलू के चिप्स है।

ज्यादा बिकने वाले लोकल नमकीन

अब तक तो आप लोगों ने यह जान लिया कि किस तरह से हल्दीराम नटखट बालाजी बीकाजी त्यागी जैसी कंपनियां भारत में सबसे ज्यादा नमकीन भेजती अब चलिए जानते कि वह कौन सी ऐसी नमकीन है जो कि भारत के लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं।

रोस्टेड काजू

तो सबसे पहला है रोस्टेड काजू मतलब की काजू जोकि तेल या घी मे भूनजा जाता और उसमें नमक और कुछ मसाले डाले जाते हैं।

भुजा

भुजा यानी कि मुरमुरा जो कि खुले हुए चावल का होता है जिसमें बादाम, प्याज, आलू पापड़ी इत्यादि जैसे सामानों को डालकर बनाया जाता है और खाया जाता है।

भुजिया

भुजिया कई प्रकार के होते हैं जैसे कि आलू भुजिया, नींबू भुजिया, मेथी भुजिया, साधारण भुजिया इत्यादि। आलू भुजिया को बनाने के लिए आलू में मसाला और बेसन मिलाया जाता है फिर उसे गर्म तेल में छाना जाता है।

गठिया

गठिया गुजरात मैं खाया जाने वाला नमकीन है जोकि बेसन को गर्म तेल में छानकर बनाया जाता है।

आलू चिप्स

आलू चिप्स भी एक बहुत ही ज्यादा खाया जाने वाला नमकीन है जिसे बनाने के लिए आलू को स्लाइस में काटा जाता है फिर उसे दूर कर सुखाया जाता है और उसके बाद फिर उसे गर्म तेल में जाना जाता है जिसके बाद फिर उसके ऊपर मसाले डाले जाते और पैक करके  बेच दिया जाता है।

तो यह थे कुछ ऐसे सबसे ज्यादा खाए जाने वाले नमकीन। इन नमकीनो के अलावा चिवड़ा, नमकीन बादाम, केले के चिप्स, सेव, मूंग दाल इत्यादि जैसे नमकीन भी बहुत मांग में रहते है। एक बात का ध्यान रहे कि हर जगह में ज्यादा मांग वाले नमकीन अलग होते हैं जैसे गुजरात में ज्यादा मांग वाले नमकीन घाटियां होंगे तो वही झारखंड या बिहार वाले जगहों में भुजिया होगा इसीलिए आप जिस भी जगह रहते हैं उस जगह के नमकीन और लोगों की पसंद के बारे में जांच-पड़ताल करने के बाद ही अपने नमकीन का व्यापार शुरू कीजिए गा।

लोकल नमकीन का व्यापार शुरू कैसे करें?

लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको इस बारे में सोचना होगा कि आप किस स्तर पर व्यापार करना चाहते हो। मतलब कि क्या आप अपने घर से नमकीन बनाकर बेचना चाहते हो या फिर आप अपनी खुद की दुकान खोलना चाहते हो या फैक्ट्री खोलना चाहते हो। क्योंकि हर तरह के व्यापार के लिए अलग जानकारी और निर्णय लेना होता है। जैसे अगर आप घर से नमकीन बनाकर बेचना चाहते हो तो आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप किस तरह की नमकीन बनाना चाहते हो।

मेरे हिसाब से आपको उसी नमकीन को चुनना चाहिए जिसमें आपको लगता है कि आप बहुत अच्छा बनाते हो इसके अलावा अगर आप दुकान खोलना चाहते हो तो उसके लिए आपको एक जगह ढूंढनी पड़ेगी जिसके बाद फिर वहां पर गैस चूल्हे का प्रबंध करना होगा और फिर वहां पर आप ढेरों प्रकार की नमकीन बनाकर ग्राहकों को गरम-गरम भी दे सकते हो।

पैक करके भी बेच सकते हो और ऑनलाइन ऑर्डर लेकर भी उनके घर तक नमकीन पहुंचा सकते हो। और अगर आप एक फैक्ट्री खोलते हो तो उसके लिए आपको यह सोचना होगा कि आप सप्लायर कहां से ढूंढोगे। जो कि आपके नमकीन को छोटे और बड़े दुकानदारों तक पहुंचाएगा और आपकी बिक्री करने में मदद करेगा। फिर आप को हर स्तर पर अलग क्वांटिटी में समान चाहिए होगा तो आपको अपने पैसे को किस पर कितना खर्च करना और कैसे खर्च करना इसका निर्णय लेना होगा।

इसके अलावा अगर आप एक फैक्ट्री खोलोगे तो आपको फैक्ट्री में नमकीन बनाने की अलग प्रकार की मशीन भी खरीदनी होंगी और आपको FSSAI लाइसेंस, टैक्स रजिस्ट्रेशन इत्यादि जैसे कागजात भी बनवाने होंगे और इसके अलावा आप अगर छोटे स्तर पर नमकीन बेचोगे तो आस पड़ोस के लोग या ज्यादा से ज्यादा छोटे-मोटे दुकानदार को बेचोगे जिसके लिए आपको ज्यादा प्रचार करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन अगर आप अपने नमकीन को बड़े स्तर पर बेचोगे तो आपको अपने प्रचार पर भी ध्यान देना होगा।

लोकल नमकीन बनाकर कहां और कैसे बेचे?

आज के इस आर्टिकल लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए किस जरिए मैंने आपको बताया था कि किस तरह से लोकल नमकीन बनाने के और उसे बेचने के 3 तरीके हैं जैसे आप उसे घर पर बना कर बेच सकते हो या अपनी खुद की दुकान खोल सकते हो और वहां पर बना कर बेच सकते हो या फिर आप एक फैक्ट्री खोलकर बड़े पैमाने पर नमकीन बनाकर देश-विदेश में उसका व्यापार कर सकते हैं और इन तीनों तरीकों से नमकीन बनाने के बाद आप को बेचने के अलग तरीके होंगे जिसके बारे में चलिए नीचे विस्तार में समझते हैं।

घर से बनाकर बेचना

एक थोड़ा आसान तरीका नमकीन का व्यापार करने का यह है कि आप अपने घर से ही नमकीन बनाकर उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं वैसे तो घर से नमकीन बनाकर बेचने के लिए किसी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अगर लोगों को आपकी नमकीन बहुत पसंद आती है तो आप अपना काम आसान करने के लिए मशीन का उपयोग कर सकते हैं जिसमें की बेसन मिक्सिंग मशीन, फ्रायर, पैकेजिंग मशीन इत्यादि को खरीदना लाभदायक साबित हो सकता है। अब तक तो आपने यह जान लिया कि अब घर से भी व्यापार कर सकते आप चलिए जानते कि घर से व्यापार करने के लिए आपको क्या करना होगा।

रिश्तेदार/पड़ोसी

अगर आपको घर से व्यापार करना है तो एक सबसे आसान तरीका अपने रिश्तेदार या पड़ोसियों को अपने घर में बनाए हुए लोकल नमकीन को बेचना क्योंकि इसमें आपको ना ही ग्राहक ढूंढने की आवश्यकता है और नाही इस बात की चिंता कि आप ज्यादा समान इस्तेमाल कर दे और कोई आपका सामान ना खरीदें क्योंकि यहां पर आप अपने रिश्तेदार या पड़ोसी को बता सकते हो कि आप नमकीन का व्यापार शुरू करना चाहते हो और उन्हें सैंपल के रूप में थोड़े थोड़े नमकीन दे सकते हो जिसके बाद अगर उनको आपका नमकीन पसंद आए तो वह आपको ऑर्डर दे और आप आर्डर लेने के बाद उस ऑर्डर के हिसाब से नमकीन बनाकर बेचीए।

नमकीन बेचने वाली दुकान

हमारे आस पड़ोस में ढेर सारी ऐसी दुकान होती है जो कि अलग-अलग तरह के नमकीन का व्यापार करती है और वह ज्यादातर नमकीन ब्रांडेड कंपनी के नहीं होते हैं बल्कि लोकल कंपनी के होते हैं क्योंकि उसके पैकेजिंग में किसी ब्रांड का नाम नहीं होता है बल्कि उसकी पैकेजिंग बहुत ही सादी होती है मतलब कि बस एक पौलिथीन की पैकेजिंग होती है। तो आप उस तरह के दुकान को ढूंढ सकते हो और वहां पर जाकर अपने घर के बनाए हुए नमकीन को बेचने की बात कर सकते हो इसके बाद अगर दुकानदार को आपका नमकीन बेचने का आइडिया पसंद आए तो वह अपने दुकान में आपका नमकीन रखेगा और आपके नमकीन के बीक जाने पर आपको पैसे देगा लेकिन ध्यान रहे इसमें दुकानदार अपने लिए भी थोड़ा कमीशन काटेगा।

फंक्शन मे

हम सभी को पता है कि किस तरह से भारत में हर किसी को नमकीन खाना बहुत पसंद है जिस कारण से बहुत सारे फंक्शन में भी नमकीन को रखना एक बहुत आम बात होगइ है तो आप ऐसे ही कुछ लोगों से बात कर सकते हो जिनके यहां किसी तरह का फंक्शन होने वाला है और उन्हें अपने नमकीन बेचकर पैसे कमा सकते हो या फिर आप कोई ऐसे इवेंट मैनेजर से बात कर सकते हो जो कि फंक्शन में खाने-पीने का सप्लाई देखता है और उससे बात करके अपने नमकीन को किसी फंक्शन तक पहुंचा कर उससे पैसे कमा सकते हैं।

दुकान खोलना

अब तक के मेरे आर्टिकल लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के जरिए मैंने आपको बता दिया कि किस तरह से आप आसानी से कम पैसों में अपने घर में लोकल नमकीन बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। अब चलिए थोड़ी महंगी पर बहुत ही लंबे समय तक चलने वाली नमकीन के व्यापार करने की तरकीब यह है कि आप अपनी खुद की दुकान खोलिए। जिसके लिए आप एक अच्छी जगह ढूंढीए मतलब कि ऐसी जगह जहां पर बहुत लोगों का आना जाना हो और अपने नमकीन बनाने की सारी सामग्री और सामानों की व्यवस्था कीजिए।

जिसमें की नमकीन बनाने के लिए बेसन, आटा, नमक, हल्दी इत्यादि जैसे चीजों के अलावा नमकीन बनाने के लिए गैस, चूल्हा और अगर आपको मशीन का उपयोग करना है तो मशीन खरीदकर रखीए। अगर आपको खुद नमकीन नहीं बनानी हैं तो आप किसी और से जो घर पर नमकीन बनाकर वाले व्यक्ति से नमकीन खरीदकर उसे अच्छी तरह से पैक करके अपने दुकान में रख सकते हो। बेचने के लिए या फिर आप कोई ब्रांडेड कंपनी से नमकीन के ऑर्डर लाकर उसे बेच सकते हो। अब यह सारी बातें तो दुकान कैसे खोले इसके बारे में हो गई अब चलिए अगर आप दुकान खोलते हैं तो आपको नमकीन बेचने के कितने तरीके होते हैं उसके बारे में बात करते हैं।

  • दुकान पर बनाकर खिलाना- एक सबसे आसान और ज्यादातर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका यह है कि आप दुकान पर ही गरम गरम नमकीन बनाएं और वहां पर आए ग्राहकों को गरमागरम परोसें और पैसे कमाए। या फिर आप नमकीन खरीदकर उसे रखें और ग्राहकों को चाय या और किसी चीज के साथ परोस कर खिलाएं।
  • पैक करके घर ले जाने देना- यह तरीका भी ज्यादातर दुकानदार इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस तरीके में एक तो आप अपने ग्राहक को गरमा गरम सामान वहां पर खाने के लिए भी परोस सकते हो और उसके बाद अगर उस ग्राहक को आपका सामान अच्छा लगता है तो वह अपने घर के बाकी सदस्यों के लिए आपका सामान पैक करवा कर ले जाता है जिससे कि आप का बहुत लाभ होता है।
  • लोगों के घर तक पैक करके बेचना- यह तरीका थोड़ा कम इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें मेहनत बहुत लगती है कहने का तात्पर्य यह है कि इसमें आपको ग्राहक से उसका एड्रेस लेना होता है जिसके बाद फिर आपको खुद या अपने आदमी को गरमा गरम नमकीन बनाकर या फिर किसी से खरीदें हुए या अपने खुद के बनाए हुए पैक नमकीन को अपने ग्राहक के एड्रेस तक भेजना होता है। वैसे तो यह ज्यादा मुनाफे का काम है लेकिन जैसा कि मैंने कहा इसमें मेहनत लगती है क्योंकि उस ग्राहक के एड्रेस को ढूंढना फिर उसके घर तक जाकर डिलीवरी करना थोड़ा सा कठिन कार्य हो जाता है।

फैक्ट्री खोलना

एक ज्यादा महंगा पर ज्यादा प्रॉफिट कमाने का तरीका यह है कि आप नमकीन की फैक्ट्री खोल सकते हो और उसमें नमकीन बनाकर बेच सकते हो लेकिन एक फैक्ट्री खोल कर उसमें नमकीन बनाना और उसे बेचना बहुत बड़े पैमाने पर होता है जिस कारण से आपको ज्यादा जमीन, ज्यादा समान और कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा अपनी तरफ से आपको बहुत ज्यादा पैसे भी निवेश करने हो सकते हैं। अब यह सारी बातें तो फैक्ट्री खोलने के बारे में हो गई अब चली यह जानते हैं कि अगर आप लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कमाने के लिए फैक्ट्री खोलते हो तो आप किस तरीके से नमकीन बेचकर पैसे कमा सकते हो।

  • सप्लायर- फैक्ट्री खोल कर पैसे कमाने का एक सबसे जरूरी और आसान तरीका होता है एक अच्छे सप्लायर को ढूंढना जो कि आपके लिए आपके सामान को दूसरे दुकानदारों को या फिर ऐसे लोगों को पहुंचाएगा जो आपके सामान को बेचना चाहते होंगे।
  • दुकानदार- अभी जैसा कि मैंने खुद की दुकान खोल कर पैसे कमाने मे बताया था कि किस तरह से एक दुकानदार किसी ब्रांडेड कंपनि यां लोकल कंपनी के सामान को अपने दुकान में बेच सकता है तो एक फैक्ट्री से नमकीन बेचकर पैसे कमाने के लिए एक फैक्ट्री का मालिक भी ऐसे दुकानदार को ढूंढ सकता है जो कि उसके सामान को बेचना चाहता हो और अपने सामान को उसे बेचकर पैसे कमा सकता है।
  • निर्यात करना (Export)- नमकीन के व्यापार को बड़े पैमाने तक ले जाने के लिए एक नमकीन का व्यापारी अपने नमकीन को विदेशों में एक्सपोर्ट भी कर सकता है लेकिन अपने नमकीन को एक्सपोर्ट करने के लिए उसे अपने नमकीन को ऐसा बनाना होगा कि वह ज्यादा समय तक ताजा रहे क्योंकि दूसरे देशों तक नमकीन भेजने के लिए कम से कम 5 से 9 दिन या उससे भी ज्यादा समय लग सकता है और इतने समय में अगर नमकीन खराब हो जाती है तो उसे भेजने का कोई फायदा नहीं होता जिस कारण से ऐसी नमकीन जो कि ज्यादा समय तक अच्छी रहती है या फिर नमकीन को इस तरह से पैक करना ताकि वह ज्यादा समय तक अच्छी रहे अनिवार्य है। पर एक बात का ध्यान रहे एक्सपोर्ट करने के लिए आपको अपने तरफ से एक्सपोर्ट के चार्जेस भी देने होंगे।

ऑनलाइन 

 अब तब तो मेरे आर्टिकल लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए के जरिए आप लोगों ने या तो जान लिया कि किस तरह से लोकल नमकीन बेचने के लिए आप घर से व्यापार कर सकते खुद की दुकान खोलकर व्यापार कर सकते हो या फिर एक नमकीन बनाने की फैक्ट्री खोल कर बड़े पैमाने पर व्यापार कर सकता अब चलिए जानते हैं कि किस तरह से आप इन तीनों तरीकों को व्यापार को और ज्यादा प्रॉफिटेबल बनाने के लिए उसे ऑनलाइन तो अपने नमकीन के व्यापार को ज्यादा प्रॉफिटेबल बनाने के लिए आप उसे जोमैटो, स्विग्गी, ऐमेज़ॉन इत्यादि जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भेज सकते इसके अलावा अगर आपके पास खुद की कोई वेबसाइट है तो आप उस वेबसाइट पर भी अपने सामान भेज सकते हो।

लोकल नमकीन के व्यापार के फायदे और नुकसान क्या है?

अब तक तो आपने लोकल नमकीन के बारे में बहुत जानकारी प्राप्त कर ली अब चलिए जानते कि अगर आप एक लोकल नमकीन का व्यापार शुरू करते हो तो किस तरह से आप को मुनाफे के साथ कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

फायदे

चलिए नुकसान जाने से पहले हम लोग लोग कल नमकीन बेचकर पैसे कमाने के फायदे के बारे में विस्तार में बात कर लेते हैं।

बढ़ती मांग- लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि लोकल नमकीन की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि लोगों को नमकीन बहुत पसंद आता है और वह चाय के साथ या ऐसे भी शाम में नाश्ते के तौर पर उसे खाते हैं और यह केवल त्यौहार पर खाने के लिए नहीं बना होता है बल्कि हर रोज भी खाया जा सकता है जिस कारण से इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसीलिए इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रॉफिट- लोकल नमकीन का बिजनेस करके पैसे कमाने का दूसरा फायदा यह है कि इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है और इसे शुरू करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपको लाखों रुपए खर्च करने होंगे क्योंकी आप नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए घर से भी नमकीन बनाकर उसे बेच सकते हो और आराम से नमकीन के व्यापार से पैसे कमा सकते हो।

आसान‌- नमकीन के व्यापार को शुरू करना बहुत ही आसान काम होता है इसके अलावा नमकीन बनाने के लिए भी मार्केट में ढेर सारे मशीन आते हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से नमकीन बनाकर उसे बेच सकते हो जैसे की नमकीन बनाने के लिए जो बेसन का आटा गूंथा जाता है उसके लिए मशीन आता है फिर उस मशीन में आपको अलग प्रकार के ढक्कन भी मिलते हैं जिसके जरिए आप अपने आटे को अलग आकार देकर तेल में छान सकते हो जिस कारण से इसे बनाना बहुत आसान हो जाता है।

नुकसान

अब तक तो आपने लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कमाने के फायदे के बारे में जान लिया अब चलिए जानते हैं कि अगर आप लोगकल नमकीन का बिजनेस करते हो पैसे कमाने के लिए तो आपको किस तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

ताजगी- एक सबसे बड़ा नुकसान लोकल नमकीन का व्यापार करने का यह होता है कि जो नमकीन है उसकी ताजगी ज्यादा समय तक नहीं रहती है मतलब की नमकीन थोड़े समय बाद खराब हो जाते हैं जिस कारण से नमकीन इस्तेमाल करने लायक नहीं रहते हैं और कोई उसे खरीदता नहीं है और उस नमकीन को बनाने के लिए आपको अपने तरफ से जितने पैसे लगाने होते हैं वह व्यर्थ हो जाते हैं इसके अलावा नमकीन को एक्सपोर्ट करने में भी थोड़ी कठिनाई होती है क्योंकि एक्सपोर्ट करने के लिए एक समान को ज्यादा समय तक ताजा रहना पड़ता है जिस कारण से एक नमकीन को एक्सपोर्ट करने के लिए उसकी पैकेजिंग पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है इसके अलावा और भी कुछ चीजें करनी पड़ती है। 

जानकारी पहुंचाने में कठिनाई- एक लोकल नमकीन का व्यापार शुरू करके उससे अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने नमकीन की जानकारी पहुंचानी पड़ती है जो करना बहुत कठिन कार्य हो जाता है।

निवेश- अगर आपको छोटे पैमाने पर लोकल नमकीन का व्यापार करना है तो उसमें आपको ज्यादा निवेश नहीं करना होता है लेकिन अगर आपको बड़े पैमाने पर व्यापार करना होता है तो उसमें आपको लाखों रुपए तक निवेश करना पड़ता है इसके बाद भी कोई इस बात की गारंटी नहीं रहती है कि आपका बिजनेस चल ही पड़ेगा।

निष्कर्ष

आशा करती हूं आज के इस आर्टिकल लोकल नमकीन बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए को पढ़कर आपको यह तो समझ में आ गया होगा। एक लोकल नमकीन का बिजनेस करने के लिए आपको बड़े जमीन या दुकान की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से इसे घर से भी कर सकते हो लेकिन अगर आपको उसे बड़े पैमाने पर करना है तो आप एक दुकान खरीद सकते हो या फिर खुद की फैक्ट्री बना सकते हो। लेकिन ध्यान रहे फैक्ट्री खोलने में और उसे बनाने में आपको बहुत खर्चा उठाना पड़ सकता है।

इसके अलावा आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि किस तरह से एक लोकल नमकीन को छोटे स्तर पर बेचने के लिए आप आस पड़ोस के लोग किसी दुकान या फिर फंक्शन का सहारा ले सकते हो और वही बड़े पैमाने पर बेचने के लिए आप अपने नमकीन को एक्सपोर्ट कर सकते हो उसकी होम डिलीवरी कर सकते हो।

और उसे दुकानदार को या सप्लायर की मदद बेच सकते हो लेकिन एक नमकीन के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको लाखों रुपए तक निवेश करने पड सकते हैं फिर भी नमकीन कुछ ही दिनों में खराब भी हो जाती है और इसके अलावा लोगों तक जानकारी पहुंचाने में कठिनाई का भी सामना करना पड़ सकता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ लोकल नमकीन की बढ़ती मांग और ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन इसे एक प्रॉफिटेबल बिज़नस बना देते हैं।

FAQ’S

लोकल नमकीन किसे कहते हैं?

अपने से बहुत लोगों के मन में यह सवाल होगा कि हमने तो लोकल ट्रेन सुनी है लोकल बस सुनि है पर यह लोकल नमकीन क्या होता है तो मैं आपको बता दूं कि जैसा कि आप सबको पता है लोकल मतलब स्थानीय मतलब कि किसी विशिष्ट जगह की चीज। कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप गुजरात में रहते हैं तो वहां के लोग खाखरा, खांडवी, ढोकला इत्यादि जैसे नमकीनो को खाना पसंद करते हैं जिस कारण से वह वहां का लोकल नमकीन माना जाता है ठीक इसी प्रकार अगर आप इंदौर में रहते हैं तो वहां पर सेव, चार्ट, पोहा इत्यादि जैसे नमकीन खाए जाते हैं जो कि वहां के लोकल नमकीन कहे जाते हैं।

लोकल नमकीन बेचकर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आपको लोकल नमकीन का व्यापार करना है तो आपका प्रॉफिट इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह से व्यापार करते मतलब कि आप घर से व्यापार करते हो दुकान खोलते हो या फिर फैक्ट्री खोलते क्योंकि हर तरह के व्यापार में आपको अलग तरह का मुनाफा होगा। जैसे अगर आप घर से व्यापार करोगे तो आप अपने मनचाहे रेट से सामान भेज सकते। जिस कारण से आप का मुनाफा ज्यादा या कम हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ आप दुकान खोलते हो तो आपको अपने आसपास के बाकी नमकीन बेचने वाले दुकानदार के रेट के हिसाब से अपना रेट रखना होता है जिस कारण से आप का प्रॉफिट पर वह कम या ज्यादा नहीं हो सकता लेकिन अगर मैं मोटा मोटी बोलूं तो एक नमकीन के व्यापार से आप कम से कम 30 प्रतिशत प्रॉफिट कमा पाओगे।

लोकल नमकीन का व्यापार शुरू करने में कितना खर्च होगा?

लोकल नमकीन का व्यापार शुरू करने में आप का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने व्यापार में मशीन का इस्तेमाल कर रहे हो या नहीं और आप अपने व्यापार का प्रचार कर रहे हो या नहीं क्योंकि अगर आप अपने व्यापार में मशीन का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको अपने व्यापार को शुरू करने के लिए मशीन भी खरीदनी होगी जिसके लिए आपको लाख रुपए तक का खर्चा हो सकता है ध्यान रहे इस खर्चे में नमकीन बनाने के बाकी सामानों के भी दाम जुड़े हैं।
वहीं दूसरी तरफ अगर आप अपने व्यापार को ज्यादा जल्दी बढ़ाने के लिए प्रचार भी कर रहे हो तो आपको और भी ज्यादा खर्चा हो सकते हैं लेकिन अगर अपने लोकल नमकीन के व्यापार के लिए मशीन नहीं खरीदते हो और ना ही प्रचार करते हो तो आपको हर 1 किलो नमकीन बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹100 तक का खर्चा हो सकता है। एक बात का ध्यान रहे इस खर्चे में केवल नमकीन बनाने की सामग्री जोड़ी गई है इसके अलावा किसी जगह का रेंट, बिजली बिल इत्यादि जैसी चीजों को नहीं जोड़ा गया है।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!