WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं

नमस्ते दोस्तों आज की हमारी ये लेख बहुत ही ज्यादा खास होने वाली है क्योंकि, आज हम आपको अपने इस लेख के द्वारा ये बताने वाले हैं की कैसे आप दुनिया के सबसे बड़े Social Media Platform और दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। जी बिलकुल दोस्तों आज हम बात करेंगे की WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं। दोस्तों ये हमारा इंटरनेट का दौर है जिसमें हमें ऐसे कई सारे अवसर मिलते हैं जिनकी मदद से हम पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई व्यक्ति हैं जो इधर – उधर से जानकारी लेकर इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में ज्ञान लेकर अपना काम Online करते हैं और पैसे कमाते हैं। ठीक इसी तरह दोस्तों WhatsApp से भी पैसे कमाना संभव है ऐसे कई तरीके हैं जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं

WhatsApp लोगों के बीच इतना ज्यादा प्रचलित क्यों है

दोस्तों WhatsApp की लोगों के बीच इतना ज्यादा प्रचलित होने का कारण यह है कि आज के दिन यह एक बहुत ही लोकप्रिय मैसेंजर ऐप और कम्युनिकेशन का जरिया बन गया है जिसे हम हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसे दुनिया का हर कोई इंसान आसानी से उपयोग कर सकता है चाहे वो किसी भी आयु सीमा से संबंध रखता हो। यह एक फ्री मैसेंजर ऐप है जिसका उपयोग व्हाट्सएप इंक में भी किया जा सकता है। इस एप्प का उपयोग संदेश भेजने, वीडियो और ऑडियो कॉल करने, फोटो भेजने और संदेशों को एन्क्रिप्ट करने जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए किया जाता है। इस ऐप की खास बात ये है की ये अपने यूजर्स को प्राइवेसी की बहुत अच्छी सुविधा प्रदान करता है। जिसकी वजह से लोग WhatsApp को जरूरी कागज़ात की लेन-देन में भी इस्तेमाल करते हैं।

इस एप की दूसरी विशेषता यह है कि इसमें एन्क्रिप्शन का उपयोग किया जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि संदेशों और कॉल्स की जानकारी सुरक्षित रहती है। इस एप में आसान उपयोगकर्ता इंटरफेस, Multi Device Support और व्यापक समर्थन जैसी अन्य विशेषताएं होने के कारण भी इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है। इस एप के माध्यम से लोग दुनिया भर में अपने दोस्तों और परिवार के साथ बात कर सकते हैं।

WhatsApp में पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए

WhatsApp में पैसे कमाने के लिए आपको कुछ विशेष चीजों की आवश्यकता नहीं होती हैं। आप अपने रोज़ इस्तेमाल करने वाली चीजों और थोड़ी बहुत अनुभव के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। आपको निम्नलिखित चीजों को अपने पास रखना चाहिए जो आपको WhatsApp के माध्यम से पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं –

  • Smartphone: आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें WhatsApp ऐप इंस्टॉल किया हुआ हो। आप अपने स्मार्टफोन में WhatsApp को अपने फोन के App Store से Install कर सकते हैं।
  • Internet Connection: Smartphone के बाद ये जरूरी हो जाता है की आपके पास एक अच्छा Internet Connection हो ताकी आप WhatsApp को डाउनलोड कर सकें और ऑनलाइन की बाकी कामों को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।
  • टेक्निकल ज्ञान: आपको अपने मोबाइल से WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको अपने मोबाइल से संबंधित साधारण जानकारियों के बारे में पता होनी चाहिए। ताकी जब आप काम करें तब आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पढ़े और आपका काम धीरे या रुक न जाए।
  • व्यवसाय: अगर आप चाहते हैं की आप WhatsApp के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ाकर पैसे कमाएं तो इसके लिए जरूरी है की आपके पास एक ऐसा व्यवसाय हो जिसे आप WhatsApp के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं या एक कोर्स जिसे आप व्हाट्सएप के माध्यम से बेच सकते हैं।
  • एक पेमेंट गेटवे: आपके पास एक ऑनलाइन पेमेंट गेटवे होना चाहिए जिसे आप अपने ग्राहकों के लिए भुगतान के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो WhatsApp पेमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आप UPI जैसी सुविधाओं की भी मदद ले सकते हैं।
  • ग्राहक संपर्क लिस्ट: आपके पास एक ग्राहक संपर्क लिस्ट होनी चाहिए जिसे आप WhatsApp के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं और जो आपके उत्पाद या सेवाओं को खरीदने में रुचि रखते हों। इसके लिए आप अपने WhatsApp Groups, Facebook Groups की मदद ले सकते हैं। जहाँ एक ही बार में अपने व्यवसाय का प्रचार कई लोगों के बीच कर सकते हैं।

इन सभी चीजों का ध्यान रखने से आप WhatsApp के माध्यम से बिना किसी परेशानी के पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

कुछ लोग WhatsApp का उपयोग सिर्फ मैसेजिंग और कॉल करने के लिए करते हैं, लेकिन आज कल व्हाट्सएप से पैसे कमाना भी एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प बन गया है। यहाँ मैं आपको WhatsApp से पैसे कमाने के कुछ तरीके बताने जा रहा हूॅं – 

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप

दोस्तों व्हाट्सएप की तरह ही व्हाट्सएप बिजनेस ऐप एक मुफ़्त ऐप है जो व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया है। आगर आपकी किसी प्रकार की व्यवसाय है जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो यह आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपको अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में अपडेट करने और ग्राहकों के साथ संचार करने की अनुमति देता है। आप अपनी व्यवसाय के लिए उत्पादों की विज्ञापन भी दे सकते हैं। जिससे लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानेंगे और इच्छुक लोग आपसे संपर्क करके आपकी चीजें खरीदेंगे। जिससे आप WhatsApp की मदद से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने ग्राहकों के साथ संवाद करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप उन्हें आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में बता सकते हैं और उन्हें इन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप की कुछ सुविधाएं

  • व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट: आप अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट के माध्यम से आपके उत्पादों या सेवाओं की नवीनतम ऑफर और सूचनाएं भेज सकते हैं। इससे उन्हें आपकी सबसे Latest Products या Offers की जानकारी मिलती रहेगी और वे आपकी वेबसाइट या नजदीकी दुकान में जाकर आपसे व्यापार करने के लिए इच्छुक होंगे।
  • ग्रुप चैट: आप अपने संगठन के सभी सदस्यों को एक समूह चैट के माध्यम से जोड़ सकते हैं और उनसे विभिन्न विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। आप इस चैट में अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं और लोगों से Feesback ले सकते हैं।
  • पेमेंट्स लेना: आप व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के माध्यम से अपने ग्राहकों से पेमेंट्स ले सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को पेमेंट्स की लिंक भेज सकते हैं और उनसे ऑनलाइन भुगतान ले सकते हैं।

WhatsApp Group

WhatsApp ग्रुप्स व्हाट्सएप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट ग्रुप होते हैं जो एक समय पर कई लोगों के साथ, एक साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए उपयोगकर्ता एक साथ कई लोगों के साथ बातचीत तो कर ही सकते हैं, लेकिन इसके साथ – साथ संदेश, छवियाँ, वीडियो, आवाज नोट्स और अन्य मीडिया फ़ाइलें भी साझा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप्स किसी भी व्हाट्सएप यूज़र के द्वारा बनाए जा सकते हैं और Invitation द्वारा या QR कोड स्कैन करके बनाए गए इन ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं। ग्रुप के सदस्य ग्रुप व्यवस्थापक द्वारा या किसी एडमिन द्वारा जो भी व्यक्ति एडमिन होता है, जोड़े जा सकते हैं या हटाए जा सकते हैं। व्हाट्सएप ग्रुपों में विभिन्न प्रकार के ग्रुप होते हैं, जिनमें परिवार के ग्रुप, दोस्तों के ग्रुप, काम के ग्रुप, दिलचस्प ग्रुप और अन्य शामिल होते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप लोगों को एक साथ जुड़े रहने और एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक लोकप्रिय तरीका बन सकता है। यानी इस तरह हम कह सकते हैं की WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, इन ग्रुप्स से जुड़ना और अपने काम का प्रचार व प्रदर्शन करके हम पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके हैं, जो निम्नलिखित हैं-

  • WhatsApp ग्रुप में विज्ञापन दिखाना: आप व्हाट्सएप ग्रुप में विज्ञापन दिखाकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं और उन्हें अपने ग्रुप के सदस्यों के बीच बेच सकते हैं।
  • सलाहकार: अगर आप किसी विशेष विषय में एक विशेषज्ञ हैं तो आप व्हाट्सएप ग्रुप में सलाह देते हुए अपनी कमाई कमा सकते हैं। इसके लिए आप लोगों को सलाह दे सकते हैं और उन्हें उनके समस्याओं के लिए समाधान प्रदान कर सकते हैं। आजकल इंटरनेट में ऐसे कई सारे पोर्टल होते हैं जो किसी विषय के विशेषज्ञ अपने ज्ञान का प्रयोग करके लोगों का भला करते हैं और इसके बदले में वे उनसे पैसे लेते हैं। ठीक आप भी WhatsApp Group बनाकर लोगों की समस्याओं का निदान कर सकते हैं और इसके बदले लोगों से पैसे ले सकते हैं।
  • ऑनलाइन ट्यूशन या ट्यूटोरियल देना : आप व्हाट्सएप ग्रुप में ऑनलाइन शिक्षा या ट्यूटोरियल देकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप विषयों के बारे में जानकारी दे सकते हैं और उन्हें ट्यूटोरियल वीडियो भेज सकते हैं।

WhatsApp में स्पॉन्सरशिप करके

WhatsApp स्पॉन्सरशिप उन लोगों के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है जो WhatsApp ग्रुप चलाते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं। स्पॉन्सरशिप का मतलब होता है कि एक ब्रांड या व्यवसाय आपके व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों के साथ उनके उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करना चाहता है और आपको इसके लिए ब्रांड पैसे देगा। इसमें आपका WhatsApp ग्रुप किसी विशिष्ट विषय से संबंधित हो सकता है, जैसे कि संगीत, खेल, व्यापार या कुछ अन्य।

जैसे कि आप जिस ब्रांड के साथ काम करना चाहते हैं उनके उत्पाद या सेवाओं के बारे में बताना या उनके ब्रांड के प्रोडक्ट्स को अधिक से अधिक बेचना, जितने प्रोडक्ट्स बिकते हैं उसके हिसाब से कंपनी आपको पैसे देते हैं। इसके अलावा, यह एक अच्छा तरीका हो सकता है अधिक आय करने के लिए अपने WhatsApp ग्रुप को बढ़ावा देने का भी। लेकिन स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने से पहले आपको अपने ग्रुप के सामग्री, सदस्यों और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप संभवतः स्पॉन्सर के लिए अधिक आकर्षक हो सकें।

WhatsApp से Reselling करके

आप व्हाट्सएप के माध्यम से रीसेलिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जहाँ आप अपने ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं का बेचना शुरू कर सकते हैं। आप व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं और उन्हें उत्पादों के बारे में सूचित कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों की फोटो भी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने ग्राहकों के साथ व्हाट्सएप चैट के जरिए या फिर WhatsApp Payments के जरिए पेमेंट्स भी ले सकते हैं। यह आपके ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं के लिए पेमेंट करने के लिए आसान बनाता है। हालांकि, आपको ध्यान रखना होगा कि व्हाट्सएप के उपयोग के लिए कुछ नियम और नियम हो सकते हैं, जो व्यक्तिगत और व्यापारिक उपयोग के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। आपको भी यह सुनिश्चित करना होगा कि आप स्थानीय और केंद्रीय कानूनों और विनियमों का पालन करते हुए बिजनेस करते हैं।

WhatsApp के माध्यम से Reselling Apps से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें –

  • एक रीसेलर ऐप चुनें जिसे आप विस्तृत रूप से जानते हैं और उसमें दी गई सुविधाओं को समझते हैं।
  • उन उत्पादों का चयन करें जो आप बेचना चाहते हैं और जिनमें आपको रुचि है। उन उत्पादों की जानकारी अपने ग्राहकों को दें जैसे कि विवरण, मूल्य, और इसके फायदे।
  • अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं और उन्हें अपनी रेसेलिंग सेवाओं के बारे में सूचित करें।
  • अपनी उत्पादों की फ़ोटो और विवरण व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें ताकि आपके ग्राहक उन्हें देख सकें।
  • उत्पादों के लिए मूल्य निर्धारित करें और इसे आपके ग्राहकों को सूचित करें। आप अपने उत्पादों पर अपनी मुनाफे की राशि भी जोड़ सकते हैं।
  • आप अपने ग्राहकों के साथ पेमेंट के लिए व्हाट्सएप चैट में विवरण साझा कर सकते हैं।

Link Shortening Services एक Online Tool हैं जिनका उपयोग URLs को छोटा करने के लिए किया जाता है। इन URLs को साझा करने में आसानी होती है और वे बहुत से Online Platforms जैसे WhatsApp, Facebook, Twitter और Instagram में शेयर किए जा सकते हैं। यदि आप लिंक Shortening Services का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको उस सर्विस के साइट पर जाकर अपना URL paste करना होगा। फिर उसे Short करने के लिए आपके पास एक Short URL उत्पन्न होगा, जिसे आप अपने ग्रुप के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं। जब भी कोई उस URL पर क्लिक करता है, वे संबंधित वेबपेज पर पहुंचते हैं और लिंक Shortening Service आपके अकाउंट में Click किए गए रिकॉर्ड्स को संग्रहित करता है और आप उस विज्ञापन के ट्रैफिक से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ लिंक शॉर्टनिंग सेवाओं (Link Shortening Services) की आवश्यकता होगी जैसे Bitly, AdF.ly, Shorte.st आदि।

इस तरह की सेवाएं आमतौर पर CPC (Cost per click) विज्ञापनों के साथ काम करती हैं। इसका मतलब है कि जब कोई आपके Short URL पर क्लिक करता है, तो आप उस Click के लिए भुगतान प्राप्त करते हैं। इस तरह से, आप अपने WhatsApp Group के लोगों को स्पेशल ऑफर और डिस्काउंट के साथ लिंक साझा कर सकते हैं जो उन्हें खरीदारी के लिए प्रेरित कर सकता है और आपको उस Click के लिए पैसे कमाने में मदद मिलती है।

निम्नलिखित कुछ ऐसे प्रचलित Link Shortener हैं जिनकी मदद से हम WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं –

  1. Bitly
  2. AdF.ly
  3. Shorte.st
  4. Linkvertise
  5. Shrinkearn
  6. Al.ly
  7. Clk.sh
  8. ouo.io
  9. Za.gl
  10. Linkshrink

Affiliate Marketing करके

आजकल Affiliate Marketing एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है जो लोग WhatsApp से पैसे कमाने के लिए उपयोग करते हैं। Affiliate Marketing में, आप किसी विशिष्ट वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं और उनसे संबंधित लिंक्स को अपने संपर्कों और व्हाट्सएप ग्रुप्स में साझा करते हैं। यदि आपके द्वारा साझा किए गए लिंक का उपयोग करके कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस खरीद से कमीशन मिलती है।

आफिलिएट मार्केटिंग में, आप एक कंपनी या ई-कॉमर्स साइट के साथ जुड़ते हैं जो उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करती है। आपको उनके उत्पादों के लिए एक खास लिंक प्रदान किया जाता है जो उनकी वेबसाइट पर जाते हुए उन्हें आपके द्वारा उनके लिंक के माध्यम से भेजे जाने वाले ग्राहकों को पहचानता है। यदि कोई उपयोगकर्ता उनकी वेबसाइट के माध्यम से इस उत्पाद को खरीदता है, तो आपको एक कमी दी जाती है। अब व्हाट्सएप के माध्यम से आफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए, आप एक आफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं 

अपने WhatsApp ग्रुप में Affiliate Marketing करने के लिए, आपको कुछ आसान चरणों को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले, आपको वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर की एफिलिएट प्रोग्राम में Register होना होगा। आपको अपने नाम, ईमेल और अन्य जानकारी को भरकर आवेदन करना होगा।
  • आवेदन स्वीकृत होने के बाद, आपको उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी, विज्ञापन बैनर और विवरण शेयर करने के लिए एक विशिष्ट लिंक दिया जाएगा।
  • इस लिंक को अब आपको अपने WhatsApp के Contacts और ग्रुप्स में भेजना है। ताकी जो भी इस लिंक पर क्लिक करके कोई वस्तु खरीदे तो आपको उसका कमिशन मिले।

कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट प्रोग्राम हैं जिनका उल्लेख निम्नलिखित है –

  1. ClickBank
  2. CJ Affiliate
  3. eBay
  4. Rakuten Advertising
  5. ShareASale
  6. Fiverr
  7. Semrush
  8. Shopify
  9. Etsy
  10. Coursera

PPD Networks से जुड़कर

जिन्हें PPD के बारे में जानकारी नहीं तो उन्हें में बता दूँ की PPD का Full Form होता है Pay Per Download। ये एक ऐसा Network है जो की आपको किसी फाइल के डाउनलोड होने के पैसे देते हैं। जैसे – जैसे Download होने की संख्या बढती है वैसे वैसे आपका पैसा भी बढ़ता है। PPD (Pay Per Download) नेटवर्क एक ऐसी सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को एक फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करती है। जब कोई उपयोगकर्ता एक फ़ाइल डाउनलोड करता है, तो आपको उस फ़ाइल के लिए भुगतान किया जाता है। आप इस सेवा का उपयोग करके WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं।

कुछ लोकप्रिय PPD नेटवर्क हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • ShareCash
  • FileIce
  • CleanFiles
  • DollarUpload
  • UploadCash
  • Indishare
  • Userscloud
  • DailyUploads

इन नेटवर्क का उपयोग करके, आप अपनी फ़ाइलों को अपलोड कर सकते हैं और फिर उन फ़ाइलों का लिंक WhatsApp ग्रुप्स पर शेयर कर सकते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल को डाउनलोड करता है, तो आपको उस फ़ाइल के लिए कमीशन मिलता है।

WhatsApp एक प्रभावी माध्यम है जो बिना किसी भी निवेश के ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। लेकिन WhatsApp पर Paid Promotion करके पैसे कमाने के लिए कुछ जटिल चरण हो सकते हैं।

इस प्रकार के काम के लिए, सबसे पहले आपको WhatsApp Business ऐप का उपयोग करना होगा, जो बिज़नेस कम्युनिकेशन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। यदि आपका व्यापार आपके लिए इस साइट पर उपलब्ध कराये जा रहे उत्पाद या सेवाओं के बीच खरीद और बिक्री पर निर्भर है, तो आप उन्हें अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराने के लिए WhatsApp बिज़नेस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में अपने ग्राहकों को जानकारी देनी होगी।

एक और विकल्प है कि आप WhatsApp ग्रुप बना सकते हैं जो आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में चर्चा करते हुए उन्हें बेचने के लिए सुझाव देने में मदद करते हैं। आप इस ग्रुप में बढ़ते संपर्कों का उपयोग करके अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। आप व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट के माध्यम से अपने उत्पाद या सेवाओं का प्रमोशन कर सकते हैं और इससे आपको कमाई हो सकती है।

व्हाट्सएप पर पेड प्रमोशन करने के लिए आप निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने संचालित करने वाले व्हाट्सएप अकाउंट पर जाना होगा।
  • एक व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाएं- अगला कदम है एक व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाना। आप यह ग्रुप बनाकर अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।
  • ग्रुप में लोगों को जोड़ें- अब आपको इस ग्रुप में लोगों को जोड़ना होगा जो आपके उत्पाद या सेवाओं के लिए संभवतः रुचि रखते हैं।
  • प्रमोशन शुरू करें- अब आप अपने उत्पाद या सेवाओं के विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं। आप भी अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में वीडियो या तस्वीरें शेयर कर सकते हैं।
  • विज्ञापन की राशि निर्धारित करें- अब आप अपने विज्ञापन के लिए एक राशि निर्धारित कर सकते हैं। जिसके बाद आप प्रत्येक विज्ञापन के लिए लोगों से पैसे ले सकते हैं।

WhatsApp से Online Teaching करके

WhatsApp एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है जिसका उपयोग लोग दूसरे लोगों से संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। इसका उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में भी किया जा सकता है, लेकिन इससे सीधे पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यदि आप ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ अन्य ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करना चाहिए जैसे कि वीडियो कॉल, ऑनलाइन प्लेटफार्म आदि। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए, आप वीडियो कॉल के माध्यम से ट्यूशन प्रदान कर सकते हैं जहाॅं आप विद्यार्थियों के साथ व्हाट्सएप पर बातचीत कर सकते हैं। आप उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ट्यूटोरियल नोट्स, फोटो आदि भेज सकते हैं।

लेकिन यदि आप ऑनलाइन ट्यूशन प्रदान करने के बजाय व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको एक वेबसाइट बनानी चाहिए जो आपकी विषयवस्तु से संबंधित हो। आप उस वेबसाइट के माध्यम से अपने ऑनलाइन कोर्स बेच सकते हैं।

नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप WhatsApp के माध्यम से अपनी ऑनलाइन ट्यूटोरियल सेवाएं बेच सकते हैं –

  • अपना ट्यूटोरियल पैकेज तैयार करें- सबसे पहले आपको अपनी ट्यूटोरियल सेवाओं के लिए एक पैकेज तैयार करना होगा। आप अपनी सेवाएं विषय, कक्षा और समय के आधार पर पैकेज बना सकते हैं।
  • अपने संपर्कों को अपनी सेवाओं के बारे में बताएं- अपने व्हाट्सएप के संपर्कों को आपकी सेवाओं के बारे में बताएं और उन्हें अपने पैकेज के बारे में बताएं। आप अपने संपर्कों को इसके लिए एक विज्ञापन भेज सकते हैं या अपनी ट्यूटोरियल सेवाओं के बारे में उनसे बातचीत कर सकते हैं।
  • पेमेंट से संबंधित जानकारी दें- अपने संपर्कों को अपनी सेवाओं के लिए पेमेंट करने के तरीके के बारे में बताएं। आप व्हाट्सएप के माध्यम से पेमेंट विकल्प का उल्लेख कर सकते हैं या फिर अन्य विकल्पों के बारे में बता सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपने हमारी इस लेख को पूरा पढ़ा होगा क्योंकि अगर आप जानना चाहते हैं की WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं तो आपको हमारी ये आर्टिकल पूरी पढ़ने से आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा। हमने हमारे इस लेख में बताया है की कैसे आपके स्मार्टफोन में WhatsApp को इंस्टॉल करके इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। हमने हमारे लेख में आपको वो चीजें भी बताई हैं जिनकी मदद लेकर आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

आप हमारे द्वारा सुझाए गए विभिन्न तरीकों की मदद से WhatsApp पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको नियमित रूप से थोड़ा थोड़ा समय निकाल कर इसपर काम करते रहना है। शुरू में हो सकता है आपको थोड़ा सब्र करना पड़े लेकिन कुछ समय देने के बाद आपकी कमाई होनी शुरू हो जाएगी जिसके बाद आपको काम करने में और भी ज्यादा दिपचस्पी आने लगेगी।

FAQ’s

WhatsApp क्या है ?

WhatsApp एक मुफ्त मैसेजिंग एप्लिकेशन है जिसे स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया जाता है। इस एप्लिकेशन की मदद से आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, कार्यक्रमों या दुनिया के किसी भी व्यक्ति से मैसेज, वीडियो, फोटो और अन्य मल्टीमीडिया जैसे फोटो, वीडियो आदि भेज सकते हैं।

क्या WhatsApp से पैसे कमाना संभव है ?

WhatsApp से सीधे पैसे कमाना संभव नहीं है। हालांकि, आप WhatsApp का उपयोग विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। आप एक WhatsApp ग्रुप बना सकते हैं और लोगों को उसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। आप इस ग्रुप के माध्यम से अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार कर सकते हैं और लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं। यदि आप एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं, तो आप अपनी सलाह देकर लोगों की मदद कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!