Stand-up Comedian बनकर पैसे कैसे कमाए

आज कहना गलत नहीं होगा कि किसी भी इंसान का जीवन पूरी तरह से अच्छा नहीं होता है। अर्थात हर किसी के जीवन में कुछ न कुछ तो दुख होता है। किसी को स्कूल जाने का दुख, तो किसी को ऑफिस जाने का दुख, किसी के जीवन में परिवार की परेशानी, तो किसी के जीवन में परिवार ना होने से परेशानी और इसके अलावा भी कई तरह के दुख और परेशानियों से एक इंसान जूझता रहता है। लेकिन इन सभी दुखों और परेशानियों को दूर करने का एक रामबाण इलाज है।

जो कि कुछ लोगों से बोले हुए शब्द होते हैं। नहीं समझे कोई बात नहीं, थोडा विस्तार में समझते हैं। मेरा कहने का तात्पर्य यह है कि कुछ लोगों से बोले हुए शब्द मतलब कि Stand-up Comedian की हुई कॉमेडी सुनकर हमारे जीवन की हर चिंता दुख पीड़ा कष्ट अपने आप कुछ समय के लिए दूर हो जाती है और आज हम लोग उन्हीं के बारे में बात करने वाले हैं।

इंस्टाग्राम को स्क्रोल करते वक्त, यूट्यूब के शॉट्स देखते वक्त या फिर टीवी पर सोनी चैनल देखते वक्त आपने कभी ना कभी बि अ बसी, हर्ष गुजराल, केनी सेबेस्तियन, वीर दास, जाकिर खान, कपिल शर्मा, भारती सिंह, सुगंधा मिश्रा जैसे ना जाने और कितने लोगों को देखा होगा और आपको यह भी पता होगा कि इनका पेशा कॉमेडी करना है। आप में से ना जाने कितने लोगों को इनके जैसा बनने की चाहत होगी।

Stand-up Comedian बनकर पैसे कैसे कमाए

Stand-up Comedian किसे कहते है?

एक Stand-up Comedian ऐसा व्यक्ति होता है, जो कि लोगों के सामने स्टेज पर खड़ा होकर मजाक यानी कि जो व्यक्ति जोक करता है। जो की एक कहानी के रूप में बोली जाती है।

जिसमें ढेर सारे ह्यूमर रहता है या फिर वह एक छोटा सा ह्यूमरस जोक होता है। जो कि ज्यादातर लोगों की निजी जिंदगी मे हो रही कठिनाई के ऊपर रहता है या फिर उस कॉमेडियन की अपनी खुद की जिंदगी में हुए किसी हादसे के ऊपर आधारित रहता है। एक Stand-up Comedian बनाने के लिए एक व्यक्ति को दिन-रात प्रैक्टिस करनी होती है। और अपने प्रैक्टिस के बलबूते पर उसे लाइव स्टेज पर जाकर ढेर सारे लोगों को हंसाना होता है।

जो करना बहुत आसान बात नहीं है। जिस कारण से एक अच्छे Stand-up Comedian बनने की प्रक्रिया के लिए अलग से क्लास भी होती है। जो कि जाना आवश्यक नहीं है लेकिन अगर आप क्लास अटेंड करते हो तो वहां पर आप आसानी से सीख जाते हो कि आपको एक Stand-up Comedian बनकर क्या करना होता है? और एक जोक को कैसे डिलीवर करना होता है?

एक सफल Stand-up Comedian बनने के जरुरी चीजें

जैसे हर व्यक्ति एक दूसरे से कुछ ना कुछ कारण से अलग होता है चाहे वह उसके रंग के कारण हो। उसकी सोचने की क्षमता के कारण हो, उसके रहने के ढंग के कारण हो या फिर कोई और कारण हो ठीक इसी प्रकार हर काम भी एक दूसरे से अलग होते हैं। जैसे अगर आपको एक गायक बनना है तो उसके लिए आपके पास शुर होना चाहिए, ताल की समझ होनी चाहिए। इसके अलावा आपको गाने लिखने आने चाहिए और ठीक इसी प्रकार अगर आपको एक कॉमेडियन बनना है तो उसके लिए भी आपके अंदर कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए।

Humour

Humour एक व्यक्ति का हास्य जनक गुण होता है, जो कि लगभग से सारे व्यक्ति में होता है। लेकिन दिक्कत यह होती है कि हर कोई इसे दूसरे लोगों तक एक्सप्रेस नहीं कर पाता है। जिस कारण से वह लोगों को हंसा नहीं पाता है लेकिन अगर आपको एक Stand-up Comedian बनना है तो आप को अपने ह्यूमर को लोगों तक एक्सप्रेस करना आना चाहिए। तब कहीं आप जाकर लोगों को हंसा पाओगे और लोग आपको पसंद करेंगे। 

धर्म की इज्जत

एक अच्छे Stand-up Comedian बनने के लिए आपको हर धर्म की इज्जत करना आना चाहिए। मतलब कि आप चाहे किसी भी धर्म से क्यों ना हो आपको किसी दूसरे धर्म वाले लोगों के ऊपर बुरा मजाक नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि इससे एक तो आप उस धर्म के लोगों की बुराई करते हो। उसके ऊपर से आप उनके भगवान की बेइज्जती करते हो जो कि अच्छी बात नहीं है। इसीलिए अगर हो सके तो अपने कॉमेडी में किसी भी तरह के धर्म को ना लाने की कोशिश कीजिएगा।

डटे रहना

किसी भी अच्छे काम को करने जाने से पहले आपको उस काम में हजारों तरह के बाधाओं का सामना करना पड़ता है और एक Standup Comedian का काम भी वैसा ही है। क्योंकि एक सक्सेसफुल Stand-up Comedian बनने से पहले आपको लोगों के ढेर सारे बुरे बातों को सुनना होगा और यही बातें आपको आगे बढ़ने से रोकेंगी। क्योंकि लोगों की ऐसी बातें सुनकर आपको अपने ऊपर डाउट होने लगेगा और हो सकता है एक समय ऐसा भी आए जब आपको लगे कि आप एक अच्छे कॉमेडियन नहीं हो। लेकिन यह बातें सुनने के बाद आपको इस तरह के ख्यालों से हार ना मान कर और लोगों की बातों का बुरा ना मान कर अपने काम में डटे रहना होगा। तब कहीं आप जाकर आगे चलकर एक सक्सेसफुल कॉमेडियन बन पाओगे।

लिखने की कला

एक कॉमेडियन बनने का मतलब होता है कि आपको कहानी के रूप में लोगों तक अपने हंसी वाली बात पहुंचानी होती है और ऐसा करने के लिए एक व्यक्ति को लिखना आना चाहिए। तब कहीं वह जाकर लोगों तक अपने जोक को एक कहानी का रूप देकर पहुंचा पाएगा।

एक्टिंग

एक कॉमेडियन बनने के लिए एक्टिंग आना भी आवश्यक है। क्योंकि जब आप स्टेज पर लाइव परफॉर्म करोगे या फिर अपनी वीडियो डालकर बनाओगे तो उसमें अपनी कहानी बताते वक्त या फिर और किसी रूप में अपने जोक को बताते वक्त आपके चेहरे पर एक्सप्रेशन और हाथ में थोड़ी मूवमेंट होनी चाहिए। तब कहीं जाकर लोग आपकी बात को ज्यादा गौर से सुनेंगे और उन्हें आपका जोक ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा।

प्रैक्टिस

प्रैक्टिस मैक्स अ मैन पर्फेक्ट यह कहावत तो आप सभी ने अपने जीवन में कभी ना कभी सुनी होगी और आपको यह भी पता होगा कि अगर आपको किसी काम में सफल होना है तो आपको इस कहावत को अपने असली जिंदगी में उतारना होगा। इसीलिए एक Stand-up Comedian बनकर अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको ढेर सारी प्रैक्टिस करनी होगी। क्योंकि प्रैक्टिस करने के बाद ही आपको अपनी खामियां दीखेंगे और और आप उन खामियों को सुधार कर एक अच्छे कॉमेडियन बन पाओगे। यहां प्रैक्टिस से मेरा तात्पर्य एक बंद कमरे में प्रैक्टिस करना नहीं है बल्कि भीड़ में जाकर प्रैक्टिस करना है।

मतलब कि आप या तो किसी रेस्टोरेंट, बार इत्यादि जैसी जगह पर थोड़े बहुत पैसे या बिना पैसे के लोगों को अपना जोक सुना कर अपनी खामियां जान सकते हो और यह भी समझ सकते हो कि लोगों को आपका जोक कितना पसंद आया। इसके अलावा आप अपने दोस्तों को इकट्ठा करके उन्हें अपनी कॉमेडी दिखाकर इन सारी चीजों का पता लगा सकते हो।

जोशीला

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से बात करता है तो लोग उसके बात करने के ढंग पर ज्यादा गौर फरमाते हैं। मतलब कि वह किस तरह से बात कर रहा है क्या वह उदास होकर बात कर रहा है? या वह बड़ा हंसता मुस्कुराता सा बात कर रहा हैं या बड़ा जोशीला होकर बात कर रहा हैं। क्योंकि एक व्यक्ति के बात करने का ढंग सामने वाले व्यक्ति को उसकी बात सुनने के लिए मजबूर करता है और अच्छे से समझ में मदद करता है।

जिस कारण से अगर आप एक Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाना चाहते हो तो जब आप स्टेज पर परफॉर्म करने जाते हो या फिर आप एक वीडियो बनाते हो तो उस वक्त आपको जोशीला रहना होगा क्योंकि अगर आप स्टेज पर जाओगे एकदम उदास होकर या फिर बिना जोश के तो बहुत लोगों को आपको देखने का मन नहीं करेगा।

पंच लाइन का चुनाव

कॉमेडी करने में सबसे अहम भूमिका पंच लाइन निभाती है इसीलिए अपने कहानी को लिखते वक्त या फिर किसी भी प्रकार में अपने स्टैंड अप कॉमेडी के डायलॉग को लिखते वक्त आपको यह सोचना है कि आपका पंच लाइन क्या है और उसके ऊपर ज्यादा फोकस करना है।

लोगों की इज्जत

आप चाहे किसी भी तरह के काम को क्यों ना कर रहे हो लेकिन उस काम में एक सबसे अहम चीज होती है। लोगों की इज्जत करना क्योंकि किसी भी तरह का काम पूरा करने में लोग की तो सहायता लगती है और एक Stand-up Comedian का काम तो लोगों को हसाना होता है। जिस कारण से एक अच्छे Standup Comedian होने के नाते आपको लोगों की इज्जत करना आना चाहिए। मतलब कि कभी भी हंसी मजाक में भी आपको लोगों की सेंटीमेंट्स को ठेस नहीं पहुंची चाहिए।

कहानी सुनाना

बहुत लोगों को लगता है कि कहानी सुनाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि कहानी सुनाना भी एक कला होती है। क्योंकि कहानी सुनाते वक्त आपकी आवाज को कहानी में हो रही घटनाओं के साथ बदलते रहना होता है। जैसे अगर कहानी में किसी बूढ़ी औरत की बात हो रही है तो आपको बूढ़ी औरत की तरह अपने आवाज को बनाना होता है ठीक इसी प्रकार अगर बच्चे की बात हो रही हो तो बच्चे की तरह थोड़ा तुतलाकर बोलना होता है। जो करना सबके बस की बात नहीं होती है और इसीलिए अगर आपको एक Stand-up Comedian बनना है तो आपको कहानी सुनाने की कला आनी चाहिए क्योंकि यही कला ज्यादा लोगों का ध्यान आपके कॉमेडी के तरफ आकर्षित करेगी।

Stand-up Comedian बनकर पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

अब चलिए उस विषय के बारे में बात करते हैं। जिसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं मतलब की एक Stand-up Comedian बनकर पैसे कैसे कमाए। तो एक Stand-up Comedian बनकर पैसे कमाने के ढेरों तरीके है जैसे की लाइव शो करना, सड़क पर परफॉर्मेंस देना, टीवी शो करना, मूवी में काम करना, कॉमेडी क्लब में जाना, यूट्यूब पर वीडियो बनाना इत्यादि जिसके बारे में चली नीचे विस्तार में समझते हैं।

लाइव शो

लाइव शो में कॉमेडी करना एक Stand-up Comedian बनकर पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। क्योंकि इसमें एक तो आपको कैमरे के सामने रहना आवश्यक नहीं है। आपको बस लोग मतलब कि ऑडियंस के सामने अपने लिखी हुई कहानी को बताना है और उन्हें उस कहानी के जरिए हंसाना है और दूसरा इसमें आपको अलग प्रकार के शोज करने मिलते हैं। जैसे कि ओपन माइक, इंप्रूव, स्टैंड अप, डार्क ह्यूमर इत्यादि और यहां पर आप खुलकर अपनी भाषा का प्रयोग करके बातें कर सकते हो मतलब कि यहां पर अगर आप गाली भी दोगे तो उसमें कोई ज्यादा दिक्कत नहीं है। लाइव शो ज्यादातर बार, पब, कॉफी हाउस इत्यादि जैसे जगह पर होता है।

टीवी शो

एक Stand-up Comedian बनकर टीवी शो के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन टीवी शो में Stand-up Comedian बनने के लिए आपको ऑडिशन से गुजारना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको कुछ टीवी शो के लिए बहुत ज्यादा फेमस होना होगा तभी कहीं आपको टीवी शो पर स्टैंड अप कॉमेडी करने मिलेगी।

मूवी

मूवी में काम करना एक Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि इसमें आप आराम से लाखों रुपए कमा सकते हो लेकिन इसमें भी आपको काम करने के लिए बहुत ज्यादा फेमस होना पड़ेगा तभी कहीं डायरेक्टर आपको मूवी के सीन के लिए काष्ट करेंगे और अगर आप फेमस नहीं हो तो आपको एक्टिंग में बहुत अच्छा होना होगा ताकि आप डायरेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ तुरंत आकर्षित कर लो और उस मूवी में काम कर पाओ।

कॉमेडी क्लब

कॉमेडी क्लब एक ऐसी जगह होती है जहां पर जो Stand-up Comedian है वह लोगों के सामने स्टैंड अप कॉमेडी करते हैं। जिस कारण से अगर आप एक Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाना चाहते हो तो यह भी आपके लिए बहुत अच्छा चुनाव हो सकता है। क्योंकि एक कॉमेडी क्लब के जरिए शुरुआती दिनों में ₹5000 कमा सकते हैं और अगर वह बहुत अच्छा कॉमेडियन है तो वह लाखों रुपए तक भी कमा सकता है।

रोड पर परफॉर्मेंस

रोड पर परफॉर्मेंस देना थोड़ा कठिन होगा क्योंकि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा हिम्मत चाहिए और अपने में कॉन्फिडेंस चाहिए। लेकिन यह ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करना और अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका होगा।

जोक बुक लिखकर

Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाने के ज्यादातर तरीके लोगों के सामने जाकर बोलने के होते हैं। लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो लोगों के सामने जाकर बातें नहीं कर पाते हैं तो वह लोग अपने जोक लिखकर उसे पब्लिश कर सकते हैं। मतलब कि अपने जोक की किताब लिख सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

किसी इवेंट पर परफॉर्मेंस देकर

एक और सबसे अच्छा तरीका Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाना है किसी इवेंट पर परफॉर्मेंस देकर मतलब कि किसी के शादी में, रिसेप्शन में, बर्थडे में या और किसी तरह के इवेंट में आप जाकर वहां पर आए मेहमानों का अपने जोक की सहायता से मनोरंजन कर सकते हो और इसके लिए पैसे ले सकते हो।

रेडियो डीजे बनकर

Standup Comedian बन कर पैसे कमाने का एक तरीका है रेडियो डीजे बन कर क्योंकि रेडियो डीजे बनने के लिए जिन तरह के गुणों की आवश्यकता होती है। वह सारे गुण एक Stand-up Comedian में होते हैं जैसे कि बिना स्क्रिप्ट के बात करना, लोगों को हंसाना, हाज़िर जवाब देना इत्यादि।

यूट्यूब

बी अ बस्सी, हर्ष गुजराल, आकाश इत्यादि जैसे Stand-up Comedian कॉमेडी शो करने के साथ-साथ यूट्यूब पर अपने वीडियो भी डालते हैं। जिस कारण से इन लोगों को कॉमेडी शो से पैसे कमाने के साथ-साथ यूट्यूब से भी पैसे कमाने मिलते हैं। तो अगर आप चाहो तो आप भी ऐसा कर सकते हो मतलब की आप केवल यूट्यूब पर अपने वीडियो डाल सकते हो और पैसे कमा सकते हो और अगर आप कोई कॉमेडी शो कर रहे हो तो यह आपके लिए दो तरफ का इनकम हो जाता है जिस कारण से यह तरीका पैसे कमाने का ऑप्शनल तरीका होने के साथ-साथ मेन तरीका भी हो सकता है।

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम के बारे में तो आप सभी को पता होगा कि किस तरह से कोंटेक्ट क्रिएटर उस पर कांटेक्ट डालते हैं और पैसे कमाते हैं। ठीक उसी तरह आप भी कॉमेडी का कांटेक्ट डालिए और पार्टनरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड कांटेक्ट इत्यादि की सहायता से पैसे कमा सकते हो।

Stand-up Comedian बनने के फायदे और नुकसान

अब चलिए विस्तार में जानते हैं कि किस तरह से पैसा, प्रसिद्धि पाने के साथ-साथ लोगों को हंसा कर उनका दिन बना सकते हो और इसके अलावा किस तरह से आपको Stand-up Comedian बनने के लिए ढेर सारी प्रैक्टिस करने के बाद भी असफलता का सामना करना पड़ेगा और लोगों की ढेर सारी कड़वी बातें सुननी पड़ेगी।

फायदे

चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि किस तरह से अगर आप एक Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाना चाहते हो तो आप आसानी से लाखों में पैसे कमा सकते हो, लोगों का दिन बना सकते हो उन्हें हंसाकर और फेम मतलब की प्रसिद्धि पा सकते हो।

पैसा- एक Stand-up Comedian बनने का फायदा यह है कि अगर लोगों को आप की कॉमेडी अच्छी लगती है और आप फेमस हो जाते हो तो आप केवल अपनी कला का इस्तेमाल करके लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हो जो कि हर तरह के करियर में नहीं होता है।

लोगों को हंसाना- जैसा कि मैंने उपरोक्त आर्टिकल में बताया था कि हर किसी के जीवन में कुछ ना कुछ दुख होता है और उन दुख को दूर करने के लिए एक जोक काफी होता है जो कि एक Standup Comedian हर रोज लोगों को सुनाता है जिस कारण से लोग अपने दुखों को भूल कर उस पल का मजा लेते हैं जो कि आज के जमाने में बहुत बड़ी बात है।

प्रसिद्धि- अगर आप एक सक्सेसफुल Stand-up Comedian बन जाते हो तो आपको पैसे के साथ साथ फेम भी मिलता है मतलब की प्रसिद्धि मिलती है जिस कारण से अगर आप बाहर जाते हो तो आपके चाहने वाले आपके साथ फोटो खिंचवाते हैं, आपका ऑटोग्राफ लेते हैं इसके अलावा बहुत बार मीडिया वाले भी आप की पल-पल की खबरें रखने लगते हैं और आपको एक सेलिब्रिटी वाला ट्रीटमेंट मिलता है।

नुकसान

अब तक तो आपने विस्तार में जान लिया कि किस तरह से अगर आप एक Stand-up Comedian बनकर पैसे कमाना चाहते हो तो आप आसानी से लोगों को हंसा कर पैसा और प्रसिद्धि पा सकते हो। लेकिन अब चलिए जानते हैं कि अगर आप एक Stand-up Comedian बन कर पैसे कमाना चाहते हो तो किस तरह से ढेर सारी प्रैक्टिस के बावजूद भी आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है और और सफल होने के कारण या असफल होने के कारण आपको लोगों की कड़वी बातें सुननी पड़ सकती है और उन्हें चुपचाप झेलना पड़ सकता है।

कड़वी बातें झेलना- एक सक्सेसफुल कॉमेडीयन हो या अभी कॉमेडियन की दुनिया में घुसने वाला व्यक्ति हो दोनों को लोगों से तरह-तरह की कड़वी बातें सुननी पड़ती है और बुरा तो इस बात का है कि वह इस कड़वी बातों का पलट कर जवाब भी नहीं दे सकते क्योंकि अगर वो ऐसा करेंगे तो लोग उन्हें घमंडी समझेंगे और उनके कॉमेडी शोस को देखना बंद कर देंगे। जिस कारण से एक कॉमेडियन को सारी कड़वी बातों को मुंह बंद करके झेलना पड़ जाता है जो कि एक बहुत कठिन कार्य है।

असफलता का सामना करना- किसी भी तरह के करियर का चुनाव करने के बाद उस करियर में आगे बढ़ने के लिए एक व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ता है। जो कि हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि असफलता का सामना करने के बाद बहुत लोग निराश हो जाते हैं और अपने उस कार्य को छोड़ देते हैं और एक Standup Comedian बनने के लिए तो आपको शुरुआत में ढेर सारी असफलताओं का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि यह कॉमेडियन बनने के लिए आपको खुद के बलबूते पर लोगों का दिल जीतना पड़ेगा जो कि बहुत ही मुश्किल कार्य है।

ढेर सारी प्रैक्टिस- एक कॉमेडियन बन्ना जितना आसान दिखता है उतना है नहीं क्योंकि कॉमेडियन बनने के लिए आपको लोगों के बीच में जाकर अपने गुणों की सहायता से उन्हें हंसाना होता है। जो कि बिना प्रैक्टिस के नहीं हो सकता जिस कारण से आपको एक कॉमेडियन बनने के लिए शुरुआत में ढेर सारी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी और इस प्रेक्टिस के समय में हो सकता है आप कुछ पैसे भी ना कमा पाओ।

निष्कर्ष

आशा करती हूं आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि एक Stand-up Comedian बनने के लिए आपके अंदर humour, सब्र, एक्टिंग की कला, लोगों की इज्जत करना, प्रैक्टिस करना, हिम्मत ना हारना इत्यादि जैसे गुणों का होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि एक Stand-up Comedian बनकर आपको अपने humour का उपयोग करके लोगों को हंसाना होता है। जो करना बहुत आसान काम नहीं है क्योंकि अगर आपका एक भी जोक लोगों को पसंद नहीं आएगा या फिर उनके सेंटीमेंट्स को ठेस पहुंचाएग तो वह लोग आपको बहुत भला बुरा कहेंगे लेकिन आपको इन बुरे बातों से परेशान ना हो कर इन्हें भूलना होगा।

क्योंकि अगर आपको Stand-up Comedi करके पैसे कमाने है तो आपको अपने ऑडियंस की रिस्पेक्ट करनी होगी। इसके अलावा आपको कॉमेडी करने के लिए कहानी सुनाने की कला और एक्टिंग करने की कला इसलिए आनी चाहिए। क्योंकि यही कला ज्यादा लोगों का ध्यान अपकी कॉमेडी की तरफ आकर्षित करेगी।

और किस तरह से आपको पैसे कमाने के लिए लाइव शो, यूट्यूब वीडियो, टीवी शो, मूवी, स्क्रिप्ट लिखना, इवेंट में परफॉर्म करना इत्यादि जैसे काम करने होंगे तब कहीं आप जाकर एक Stand-up Comedian बनकर पैसे कमा पाओगे। लेकिन एक बात का ध्यान रहे की अगर आप एक Stand-up Comedian बनते हो तो आप आसानी से प्रसिद्धि पाकर पैसे कमा सकते हो लोगों को हंसाकर लेकिन वहीं दूसरी तरफ आपको उन्हीं लोगों के बुरे बातों को झेलना पड़ेगा और शुरुआत में आपको ढेर सारी प्रैक्टिस भी करनी पड़ेगी। लेकिन फिर भी आपको शुरुआत में असफलता का सामना करना पड़ेगा। लेकिन आपको इन असफलता से घबराना नहीं है और लोगों की बातों का बुरा नहीं मानना है और अपने काम को करते रहना है।

FAQ’S

क्या एक Stand-up Comedian बन्ना आपके कैरियर के लिए अच्छा होगा?

जैसा कि हम सब जानते हैं हर व्यक्ति में कुछ ना कुछ यूनिक गुण होता है। जो कि उसे बाकी लोगों से अलग करता है और उन्हें अपने आने वाले करियर का चुनाव करने में भी सहायता करता है। लेकिन आज के लोग ज्यादा तर अपने करियर का चुनाव पैसा देखकर करते हैं। जो कि अच्छी बात नहीं है क्योंकि भले ही पैसा आपको एक अच्छा जीवन जीने में सहायता करता है पर वह आपको वह खुशी नहीं दे पाता है जो आपको अपने मन के काम को करने से मिलता है इसीलिए अगर आपको लगता है कि आपको लोगों को हसाने में बहुत अच्छा लगता है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि एक Stand-up Comedian का करियर आपके लिए एक बहुत अच्छा चुनाव होगा।

Stand-up Comedian बनकर एक व्यक्ति कितना कमा सकता है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसमें से किस तरीके का चुनाव करते हो और आप कॉमेडी करने में कितने अच्छे हो। वैसे तो एक टीवी शो वाला कॉमेडियन 20 से 25 लाख तक कमा लेता है। वहीं दूसरी तरफ एक कॉमेडी क्लब में परफॉर्म करने वाला कॉमेडियन 5000 से 100000 तक कमा लेता है और यूट्यूब के जरिए 10000 से 1500000 तक कमा लेते हैं। ध्यान रहे कि यह सारी कमाई ज्यादातर अच्छे और सक्सेसफुल कॉमेडियन की है।

Stand-up Comedian बनने के लिए एक व्यक्ति में किन गुणों की आवश्यकता होती है?

उपरोक्त लिखे आर्टिकल में मैंने विस्तार में बताया है कि किस तरह से एक सक्सेसफुल Stand-up Comedian बनने के लिए आपके अंदर लोगों को हंसाने की कला, सही से पंच लाइन का चुनाव करना, लोगों की इज्जत करना, जोशीला दीखना, एक्टिंग करने आना, कहानी सुनाने आना, कहानी लिखने आना, धर्म की इज्जत करने आना, आसानी से हार ना मानना जैसे गुण होने चाहिए क्योंकि यही गुणों की सहायता से एक व्यक्ति लोगों का दिल आसानी से जीत सकता है और अपने कॉमेडी को अच्छी तरह से लोगों को एक्सप्रेस कर सकता है जिस कारण से वह एक सक्सेसफुल कॉमेडियन बन सकता है इसीलिए अगर आपको लगता है कि आप में यह गुण है या आप धीरे धीरे करके इन गुणों को हासिल कर सकते हो तो आप आसानी से एक सक्सेसफुल Standup Comedian बन सकते हो।

PaiseKaiseKamayen
error: Alert: Content selection is disabled!!